बच्चों में वैज्ञानिक और तार्किक सोच विकसित करने की जरूरत Featured

स्मिता कुमारी

आज अज़ीब -सी बैचैनी हुई मन में, उस ज़हर के बारे में सोचकर जिसे धर्म के ठेकेदारों ने धीरे - धीरे छोटे बच्चों के कोमल मस्तिष्क में भी भरना शुरू कर दिया।

विद्यालय में या घर में बच्चों को अगर एक तरफ समानता का बेहतरीन पाठ पढ़ाया जा रहा है तो दूसरी ओर कोई तो आस्तीन का साँप है जो धर्म और जाति के नाम पर नफ़रत का ज़हर बच्चों के मन में फैला रहा है।

जिस उम्र में केवल समानता आधारित शिक्षा की उम्मीद की जानी चाहिए, वहाँ बच्चे जब किसी दूसरे धर्म से भेद करना सीख ले तो कई सवाल शिक्षा संस्थानों और शिक्षकों पर खड़े हो जाना स्वाभाविक है, साथ ही कई सवाल परिवार के सदस्यों के विचारों पर भी खड़े होते हैं।

कच्ची मिट्टी के ढेर से होते हैं बच्चे, इन्हें जैसी सोच यानि मानसिकता के अनुसार ढालेंगे वैसे ही पक कर तैयार बर्तन के रूप में हमें मिलेंगे। अगर 6 से 16 साल तक के बच्चों की मानसिकता को कुंठित कर दिया जाये तो उनमें यह क्षमता ही कहाँ बचती है कि वह अपने विचारों को सकारात्मक मानसिकता के साथ विकसित कर सकें।

धर्म, जाति या लिंग आधारित भेदभाव या नफ़रत इन बच्चों में परिवार और विद्यायल से ही आ सकते हैं क्योंकि इसके अलावा इस उम्र के बच्चे कम ही लोगों के संपर्क में आते हैं।

आज के युवाओं को अगर इस नफ़रत के जहर से बचाना है तो मिलकर उस आस्तीन के साँप के जहर फ़ैलाने वाले दांत को जड़ से तोडना होगा। वह हमारे बीच ही छुप कर बैठे हैं, उनसे बच्चों को बचाने के लिए उन के सोच को वैज्ञानिक और तार्किक सोच के हथियार से पराजित करने के प्रति जल्द से जल्द कदम उठाना चाहिए। वरना यह नफ़रत का ज़हर भावी पीढ़ी को बर्बाद कर देगा और हम बस एक-दूसरे को इसके लिए जिम्मेवार ठहराते रहेंगे।

Read 219 times
Rate this item
(0 votes)
More in this category: « किशोर न्याय अधनियम में बदलाव के मायने चलो सब जोर से बोलो मीडिया वाले बाबा की जय ! »

About Author

लेखिका पुनर्वास मनोवैज्ञानिक एवं सत्यमेव मानसिक विकास केंद्र होशंगाबाद (मध्यप्रदेश) की संचालिका हैं. स्मिता मनोविज्ञान में शोधकर्ता हैं और राष्ट्रीय तथा अन्तर्राष्ट्रीय जर्नल में उनके शोध पत्र प्रकाशित हुए हैं। स्मिता कुमारी से [email protected] पर संपर्क किया जा सकता है.

खरी बात

मोदी के सरकार दो साल- क्या किसी के पास दूसरा तथ्य है या एक ही सत्य है

रवीश कुमार मई का महीना समीक्षा का होता है। भारतीय लोकतंत्र के इस रूटीन उत्सव में यही एक महीना होता है जिसमें सरकार हमेशा अच्छा करती है। दबी ज़ुबान आलोचना...

आधी दुनिया

14 फीसदी भारतीय कारोबार की लगाम महिलाओं के हाथ

ऋचा दूबे एक ऑनलाइन खुदरा कारोबार चलाती हैं, जो कारीगरों को उपभोक्ताओं से जोड़ता है। यह आधुनिक भारतीय महिला के लिए कोई अनोखी बात नहीं है। लेकिन हाल के आंकड़ों...

जीवनशैली

स्वस्थ जीवनशैली से स्तन कैंसर का खतरा होता है कम

न्यूयार्क, 27 मई (आईएएनएस)। स्वस्थ जीवनशैली अपनाने से महिलाओं में स्तन कैंसर के विकसित होने का खतरा काफी कम हो जाता है। भारतीय मूल के एक वैज्ञानिक के शोध में...