BREAKING NEWS
राज्यसभा के लिए राम जेठमलानी और शरद ने पर्चे दाखिल किए
अफगानिस्तान में जांच चौकी पर हमला, 11 पुलिसकर्मियों की जान गई
पोप फ्रांसिस युवा यूट्यूबर्स से मिले, माराडोना पर लगाया ठहाका
आस्ट्रेलिया में मगरमच्छ के हमले में महिला की मौत की आशंका
अमेरिका के शिकागो में मेमोरियल दिवस सप्ताहांत में 40 को लगी गोली
यूएन शांति अभियानों में सुधार की जरूरत : हेर्वे लदसौस
सीरिया में आस्ट्रेलिया के नागरिक की हत्या
चीन, बांग्लादेश ने सहयोग बढ़ाने की प्रतिबद्धता जताई
लापता जापानी पत्रकार की तस्वीर इंटरनेट पर
बांग्लादेश : खालिदा जिया के खिलाफ 2 और मामलों में चार्जशीट

LIVE News

राज्यसभा के लिए राम जेठमलानी और शरद ने पर्चे दाखिल किए

अफगानिस्तान में जांच चौकी पर हमला, 11 पुलिसकर्मियों की जान गई

पोप फ्रांसिस युवा यूट्यूबर्स से मिले, माराडोना पर लगाया ठहाका

आस्ट्रेलिया में मगरमच्छ के हमले में महिला की मौत की आशंका

अमेरिका के शिकागो में मेमोरियल दिवस सप्ताहांत में 40 को लगी गोली

उप्र : बीएचयू प्रशासन ने अनशन कर रहे 9 छात्रों को निलंबित किया

लखनऊ, 24 मई (आईएएनएस)। बनारस हिन्दू विश्वविद्यालय (बीएचयू) में 24 घंटे साइबर लाइब्रेरी खोलने की मांग को लेकर पिछले छह दिन से अनशन कर रहे नौ छात्रों को विवि प्रशासन ने सोमवार देर रात निलंबित कर दिया। इन सभी को यह आदेश ईमेल के जरिये भेजा गया।

लिखित आदेश लेकर अनशनस्थल पर गए अधिकारियों को छात्रों ने लौटा दिया। नौ में से आठ छात्र बीएचयू और एक डीएवी कॉलेज का है। एक छात्र को माफीनामा देने पर माफ कर दिया गया।

विश्वविद्यालय के प्रवक्ता के मुताबिक, जिन छात्रों को निलंबित किया गया है, उनमें राजनीति विज्ञान के शोध छात्र विकास सिंह, कला संकाय में बी.ए. द्वितीय वर्ष का छात्र प्रियेश पांडेय, अनुपम कुमार, सामाजिक विज्ञान संकाय में बी.ए. द्वितीय वर्ष का छात्र दीपक सिंह, गौरव पुरोहित, आकाश पांडेय, शांतनु सिंह गौर, कला संकाय में द्वितीय वर्ष का छात्र रोशन पांडेय तथा डीएवी पीजी कॉलेज का बी.ए. द्वितीय वर्ष का छात्र अविनाश पांडेय शामिल है।

अविनाश के खिलाफ कार्रवाई करने के लिए डीएवी के प्राचार्य से कहा गया है। इन सभी छात्रों पर बीएचयू प्रशासन ने अनुशासनहीनता का आरोप लगाया है। ये मौजूदा सत्र और आगामी सत्र में सभी सुविधाओं से वंचित कर दिए गए हैं।

वहीं, स्नातक द्वितीय वर्ष के छात्र अमरदीप सिंह ने कुलपति को दिए लिखित माफीनामा में कहा कि 'वह अनशन से खुद को अलग कर रहा है और भविष्य में कभी ऐसे किसी कृत्य में शामिल नहीं होगा।' इस पर उसके खिलाफ कार्रवाई नहीं की गई।

यह फैसला छात्रों की मांगों के संदर्भ में गठित की गई छह सदस्यीय समिति की रिपोर्ट पर विश्वविद्यालय के नियमों के अनुरूप किया गया।

उधर, बीएचयू में 24 घंटे साइबर लाइब्रेरी खोलने की मांग को लेकर अनशन कर रहे छात्रों को निलंबित करने पर कांग्रेस विधायक अजय राय और जिला अध्यक्ष प्रजानाथ शर्मा ने तीखी प्रतिक्रिया दी है।

दोनों नेताओं ने कहा कि 'बीएचयू प्रशासन को छात्रों के हितों को सवरेपरि रखकर कोई कदम उठाना चाहिए। यह लाइब्रेरी पहले 24 घंटे खुलती थी। अब बीएचयू प्रशासन इस मसले पर दमनात्मक कार्रवाई करने पर उतारू हो गया है।'

--आईएएनएस

Related items

  • राज्यसभा के लिए राम जेठमलानी और शरद ने पर्चे दाखिल किए
    पटना, 30 मई (आईएएनएस)। राज्यसभा और विधान परिषद चुनावों के लिए बिहार में सत्ताधारी महागठबंधन में शामिल दलों की ओर से घोषित उम्मीदवारों ने सोमवार को पटना में नामांकन के पर्चे दाखिल किए।

    देश के प्रसिद्घ वकील राम जेठमलानी और पार्टी अध्यक्ष लालू प्रसाद की बेटी मीसा भारती ने जहां राष्ट्रीय जनता दल (राजद) के उम्मीदवार के रूप में राज्यसभा के लिए नामांकन के पच्रे दाखिल किए, वहीं जनता दल (युनाइटेड) के उम्मीदवार के रूप में शरद यादव और आऱ सी़ पी़ सिंह ने नामांकन पत्र भरे। इन लोगों ने बिहार विधानसभा के सचिव के कक्ष में नामजदगी के पर्चे दाखिल किए।

    इस मौके पर बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, राजद अध्यक्ष और पूर्व मुख्यमंत्री लालू प्रसाद, पूर्व मुख्यमंत्री राबड़ी देवी, उपमुख्यमंत्री तेजस्वी प्रसाद यादव, जद (यू) के प्रदेश अध्यक्ष वषिष्ठ नारायण सिंह सहित कई वरिष्ठ नेता उपस्थित थे।

    उधर, बिहार विधान परिषद चुनाव के लिए राजद के नामित प्रत्याशी के रूप में रणविजय सिंह और कमर आलम ने नामांकन पत्र भरे, जबकि कांग्रेस के प्रत्यशी के रूप में तनवीर अख्तर और जद (यू) के अम्मीदवार के रूप में गुलाम रसूल बलियावी और सी़ पी़ सिन्हा ने भी नामजदगी के पर्चे दाखिल किए।

    उल्लेखनीय है कि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने पूर्व प्रदेश अध्यक्ष गोपाल नारायण सिंह को राज्यसभा और विधान परिषद के लिए अर्जुन सहनी को उम्मीदवार घोषित किया है।

    --आईएएनएस
  • पोप फ्रांसिस युवा यूट्यूबर्स से मिले, माराडोना पर लगाया ठहाका
    रोम, 30 मई (आईएएनएस)। पोप फ्रांसिस ने छह महाद्वीपों के युवा यूट्यूबर्स के एक समूह से मुलाकात की और उन्हें अपने वीडियो के जरिये दुनिया को बेहतर जगह बनाने को प्रेरित किया। इस दौरान उन्होंने महान फुटबॉल खिलाड़ी डिएगो माराडोना से संबंधित एक सवाल पर ठहाका भी लगाया।

    समाचार एजेंसी 'एफे' की रिपोर्ट के अनुसार, रविवार को रोम में पोप फ्रांसिस के शैक्षणिक संस्थान स्कॉलस ऑकरेंट्ेस के सिक्थ वर्ल्ड कांग्रेस के समापन पर पोप ने वीडियो शेयरिग प्लेटफॉर्म के दो सितारों संग लोगों से बातचीत की। सिक्थ वर्ल्ड कांग्रेस में 190 देशों के युवा लोगों ने भाग लिया।

    यूट्यूब के उन सभी सितारों को बैठक में आमंत्रित किया गया था, जिनके हजारों व लाखों फॉलोअर्स हैं।

    पोप फ्रांसिस ने इन युवा यूट्यूब स्टार से अकेले में मुलाकात की। यह मुलाकात भावनाओं से ओतप्रोत थी, लेकिन इसमें गुदगुदाने वाले पल भी आए।

    पोप ने फुटबॉल के बारे में भी बात की। इस दौरान एक यूट्यूब सितारे ने उनसे पूछा कि 1986 के फुटबॉल वर्ल्ड कप के दौरान दिग्गज खिलाड़ी डिएगो माराडोना के चर्चित गोल 'हैंड ऑफ गॉड' में वास्तव में दैवीय शक्ति का हाथ था? इस पर पोप फ्रांसिस ने ठहाका लगाया, हालांकि उन्होंने सवाल का जवाब नहीं दिया।

    पोप फ्रांसिस के साथ एक निजी मुलाकात के बाद युवा यूट्यूब स्टार स्कॉलस ऑकरेंटेस वर्ल्ड एजुकेशन कांफ्रेंस के समापन समारोह में शरीक हुए। इस समापन समारोह में हॉलीवुड अभिनेत्री सलमा हयाक, अभिनेता रिचर्ड गेरे व जॉर्ज क्लूनी भी शरीक हुए।

    पोप फ्रांसिस ने युवाओं व शिक्षा द्वारा दुनिया में बदलाव लाने की मंशा से 2013 में स्कॉलस ऑकरेंटेस नामक संस्थान की स्थापना की थी।

    --आईएएनएस
  • दिल्ली में सुबह बारिश
    नई दिल्ली, 30 मई (आईएएनएस)। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में सोमवार सुबह बारिश हुई। न्यूनतम तापमान सामान्य से चार डिग्री नीचे 23 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

    भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के एक अधिकारी ने बताया, "आज दिनभर आसमान में बदली छाई रहेगी। हल्की बारिश और तूफान भी आ सकता है।"

    अधिकतम तापमान 34 डिग्री सेल्सियस के आसपास रह सकता है। सुबह 8.30 बजे आद्र्रता 98 प्रतिशत दर्ज की गई।

    दिल्ली में रविवार को अधिकतम तापमान सामान्य से चार डिग्री नीचे 36.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि न्यूनतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री नीचे 24 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

    --आईएएनएस
  • उत्तर प्रदेश में बारिश, तूफान से 12 की मौत

    लखनऊ, 30 मई (आईएएनएस)। उत्तर प्रदेश के विभिन्न हिस्सों में पिछले 24 घंटों के दौरान तूफान और भारी बारिश से 12 लोगों की मौत हो गई।

    अधिकारी ने सोमवार को बताया कि कानपुर के बिल्हॉर क्षेत्र में विभिन्न घटनाओं में दो लोगों की मौत हो गई।

    मऊ जिले में दीवार गिरने से एक शख्स की मौत हो गई।

    वाराणसी के शिवपुर क्षेत्र में तूफान से पेड़ उखड़ने और इसके एक शख्स पर गिर जाने के कारण उनकी मौत हुई।

    पुलिस का कहना है कि रामगांव क्षेत्र में भारी बारिश और तूफान की वजह से एक मिट्टी की झोपड़ी ढहने से महिला की मौत हो गई।

    आजमगढ़ के हासनढीह गांव में रविवार को स्कूल गेट के गिरने से दो बच्चों की मौत हो गई।

    फरु खाबाद में तूफान संबंधी विभिन्न घटनाओं में चार लोगों की मौत हो गई, जबकि मथुरा में हाइटेंशन तार की वजह से करंट लगने से एक शख्स की जान चली गई।

    क्षेत्रीय मौसम विभाग के अधिकारी ने बताया कि राज्य के कुछ हिस्सों में अगले 48 घंटों के दौरान बारिश जारी रह सकती है।

    --आईएएनएस

  • उप्र में तेज धूप, उमस में इजाफा


    लखनऊ, 30 मई (आईएएनएस)। उत्तर प्रदेश में राजधानी लखनऊ सहित राज्य के कई हिस्सों में सुबह से ही तेज धूप खिली हुई है। मौसम विभाग ने अगले कुछ दिनों में तापमान में और इजाफा होने की संभावना जताई है।

    मौसम विभाग के निदेशक जे. पी. गुप्ता के अनुसार, दिन में तेज धूप निकलेगी और तापमान में दो डिग्री सेल्सयस तक की वृद्घि दर्ज की जाएगी। आने वाले दिनों में उमस में और इजाफा होने के असार हैं।

    मौसम विभाग के अनुसार, सोमवार को राजधानी लखनऊ का न्यूनतम तापमान 23 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस तक दर्ज किए जाने का अनुमान है।

    लखनऊ के अलावा सोमवार को बनारस का न्यूनतम तापमान 24 डिग्री, कानपुर का 24.4 डिग्री, गोरखपुर का 25.4 डिग्री, इलाहाबाद का 26 डिग्री और झांसी का 25.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

    --आईएएनएस

  • बिहार में बारिश के आसार

    पटना, 30 मई (आईएएनएस)। बिहार में राजधानी पटना एवं इसके आसपास के क्षेत्रों में सोमवार को हल्के बादल छाए हुए हैं, जिससे लोगों को गर्मी से मामूली राहत मिली है।

    मौसम विभाग ने अगले 24 घंटों के दौरान राज्य के अधिकांश हिस्सों में बारिश होने की उम्मीद जताई है।

    पटना मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक, राजधानी पटना में सोमवार को न्यूनतम तापमान 24.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। अधिकतम तापमान 33 डिग्री के आसपास रहने का अनुमान है।

    इसके अलावा सोमवार को गया का न्यूनतम तापमान 26.4 डिग्री सेल्सियस और भागलपुर का 20.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

    पटना का रविवार को अधिकतम तापमान 33 डिग्री सेल्सियस, पूर्णिया का 33.7 डिग्री सेल्सियस और गया का 38 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

    --आईएएनएस

खरी बात

मोदी के सरकार दो साल- क्या किसी के पास दूसरा तथ्य है या एक ही सत्य है

रवीश कुमार मई का महीना समीक्षा का होता है। भारतीय लोकतंत्र के इस रूटीन उत्सव में यही एक महीना होता है जिसमें सरकार हमेशा अच्छा करती है। दबी ज़ुबान आलोचना...

आधी दुनिया

14 फीसदी भारतीय कारोबार की लगाम महिलाओं के हाथ

ऋचा दूबे एक ऑनलाइन खुदरा कारोबार चलाती हैं, जो कारीगरों को उपभोक्ताओं से जोड़ता है। यह आधुनिक भारतीय महिला के लिए कोई अनोखी बात नहीं है। लेकिन हाल के आंकड़ों...

जीवनशैली

मस्तिष्क की अलग-अलग कोशिकाएं कराती हैं सकारात्मक, नकारात्मक घटनाओं का अनुभव

सैन फ्रांसिस्को, 29 मई (आईएएनएस/सिन्हुआ)। क्या आपको पता है कि हमारा मस्तिष्क सकारात्मक और नकारात्मक घटनाओं का कैसे अनुभव करता है। दरअसल, हमारे मस्तिष्क की अलग-अलग कोशिकाएं इसके लिए जिम्मेदार...