BREAKING NEWS
राज्यसभा के लिए राम जेठमलानी और शरद ने पर्चे दाखिल किए
अफगानिस्तान में जांच चौकी पर हमला, 11 पुलिसकर्मियों की जान गई
पोप फ्रांसिस युवा यूट्यूबर्स से मिले, माराडोना पर लगाया ठहाका
आस्ट्रेलिया में मगरमच्छ के हमले में महिला की मौत की आशंका
अमेरिका के शिकागो में मेमोरियल दिवस सप्ताहांत में 40 को लगी गोली
यूएन शांति अभियानों में सुधार की जरूरत : हेर्वे लदसौस
सीरिया में आस्ट्रेलिया के नागरिक की हत्या
चीन, बांग्लादेश ने सहयोग बढ़ाने की प्रतिबद्धता जताई
लापता जापानी पत्रकार की तस्वीर इंटरनेट पर
बांग्लादेश : खालिदा जिया के खिलाफ 2 और मामलों में चार्जशीट

LIVE News

राज्यसभा के लिए राम जेठमलानी और शरद ने पर्चे दाखिल किए

अफगानिस्तान में जांच चौकी पर हमला, 11 पुलिसकर्मियों की जान गई

पोप फ्रांसिस युवा यूट्यूबर्स से मिले, माराडोना पर लगाया ठहाका

आस्ट्रेलिया में मगरमच्छ के हमले में महिला की मौत की आशंका

अमेरिका के शिकागो में मेमोरियल दिवस सप्ताहांत में 40 को लगी गोली

पश्चिम बंगाल में विधानसभा चुनाव की मतगणना शुरू

कोलकाता, 19 मई (आईएएनएस)। पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव के लिए गुरुवार सुबह आठ बजे मतगणना शुरू हो गई।

राज्य के 90 मतगणना केंद्रों पर यह प्रक्रिया शुरू हो गई है।

इस दौरान 77,413 इलेक्ट्रॉनिक मशीनों में बंद 1,961 उम्मीदवारों के भविष्य का फैसला होगा। इसमें 198 महिलाएं शामिल हैं।

गौरतलब है कि चार अप्रैल से पांच मई को हुए 249 सदस्यीय विधानसभा चुनाव में राज्य के 6.55 करोड़ मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया था।

मतगणना प्रक्रिया के दौरान केंद्रीय सुरक्षाबलों की 78 कंपनियों के साथ कुल 294 मतगणना पर्यवेक्षकों को तैनात किया गया है।

राज्य में मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के नेतृत्व में सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस और वामपंथी मोर्चा एवं कांग्रेस गठबंधन मुख्य प्रतिद्वंद्वी हैं। भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) 291 सीटों पर चुनाव लड़ रही है।

--आईएएनएस

Related items

  • राज्यसभा के लिए राम जेठमलानी और शरद ने पर्चे दाखिल किए
    पटना, 30 मई (आईएएनएस)। राज्यसभा और विधान परिषद चुनावों के लिए बिहार में सत्ताधारी महागठबंधन में शामिल दलों की ओर से घोषित उम्मीदवारों ने सोमवार को पटना में नामांकन के पर्चे दाखिल किए।

    देश के प्रसिद्घ वकील राम जेठमलानी और पार्टी अध्यक्ष लालू प्रसाद की बेटी मीसा भारती ने जहां राष्ट्रीय जनता दल (राजद) के उम्मीदवार के रूप में राज्यसभा के लिए नामांकन के पच्रे दाखिल किए, वहीं जनता दल (युनाइटेड) के उम्मीदवार के रूप में शरद यादव और आऱ सी़ पी़ सिंह ने नामांकन पत्र भरे। इन लोगों ने बिहार विधानसभा के सचिव के कक्ष में नामजदगी के पर्चे दाखिल किए।

    इस मौके पर बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, राजद अध्यक्ष और पूर्व मुख्यमंत्री लालू प्रसाद, पूर्व मुख्यमंत्री राबड़ी देवी, उपमुख्यमंत्री तेजस्वी प्रसाद यादव, जद (यू) के प्रदेश अध्यक्ष वषिष्ठ नारायण सिंह सहित कई वरिष्ठ नेता उपस्थित थे।

    उधर, बिहार विधान परिषद चुनाव के लिए राजद के नामित प्रत्याशी के रूप में रणविजय सिंह और कमर आलम ने नामांकन पत्र भरे, जबकि कांग्रेस के प्रत्यशी के रूप में तनवीर अख्तर और जद (यू) के अम्मीदवार के रूप में गुलाम रसूल बलियावी और सी़ पी़ सिन्हा ने भी नामजदगी के पर्चे दाखिल किए।

    उल्लेखनीय है कि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने पूर्व प्रदेश अध्यक्ष गोपाल नारायण सिंह को राज्यसभा और विधान परिषद के लिए अर्जुन सहनी को उम्मीदवार घोषित किया है।

    --आईएएनएस
  • दिल्ली में सुबह बारिश
    नई दिल्ली, 30 मई (आईएएनएस)। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में सोमवार सुबह बारिश हुई। न्यूनतम तापमान सामान्य से चार डिग्री नीचे 23 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

    भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के एक अधिकारी ने बताया, "आज दिनभर आसमान में बदली छाई रहेगी। हल्की बारिश और तूफान भी आ सकता है।"

    अधिकतम तापमान 34 डिग्री सेल्सियस के आसपास रह सकता है। सुबह 8.30 बजे आद्र्रता 98 प्रतिशत दर्ज की गई।

    दिल्ली में रविवार को अधिकतम तापमान सामान्य से चार डिग्री नीचे 36.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि न्यूनतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री नीचे 24 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

    --आईएएनएस
  • उत्तर प्रदेश में बारिश, तूफान से 12 की मौत

    लखनऊ, 30 मई (आईएएनएस)। उत्तर प्रदेश के विभिन्न हिस्सों में पिछले 24 घंटों के दौरान तूफान और भारी बारिश से 12 लोगों की मौत हो गई।

    अधिकारी ने सोमवार को बताया कि कानपुर के बिल्हॉर क्षेत्र में विभिन्न घटनाओं में दो लोगों की मौत हो गई।

    मऊ जिले में दीवार गिरने से एक शख्स की मौत हो गई।

    वाराणसी के शिवपुर क्षेत्र में तूफान से पेड़ उखड़ने और इसके एक शख्स पर गिर जाने के कारण उनकी मौत हुई।

    पुलिस का कहना है कि रामगांव क्षेत्र में भारी बारिश और तूफान की वजह से एक मिट्टी की झोपड़ी ढहने से महिला की मौत हो गई।

    आजमगढ़ के हासनढीह गांव में रविवार को स्कूल गेट के गिरने से दो बच्चों की मौत हो गई।

    फरु खाबाद में तूफान संबंधी विभिन्न घटनाओं में चार लोगों की मौत हो गई, जबकि मथुरा में हाइटेंशन तार की वजह से करंट लगने से एक शख्स की जान चली गई।

    क्षेत्रीय मौसम विभाग के अधिकारी ने बताया कि राज्य के कुछ हिस्सों में अगले 48 घंटों के दौरान बारिश जारी रह सकती है।

    --आईएएनएस

  • उप्र में तेज धूप, उमस में इजाफा


    लखनऊ, 30 मई (आईएएनएस)। उत्तर प्रदेश में राजधानी लखनऊ सहित राज्य के कई हिस्सों में सुबह से ही तेज धूप खिली हुई है। मौसम विभाग ने अगले कुछ दिनों में तापमान में और इजाफा होने की संभावना जताई है।

    मौसम विभाग के निदेशक जे. पी. गुप्ता के अनुसार, दिन में तेज धूप निकलेगी और तापमान में दो डिग्री सेल्सयस तक की वृद्घि दर्ज की जाएगी। आने वाले दिनों में उमस में और इजाफा होने के असार हैं।

    मौसम विभाग के अनुसार, सोमवार को राजधानी लखनऊ का न्यूनतम तापमान 23 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस तक दर्ज किए जाने का अनुमान है।

    लखनऊ के अलावा सोमवार को बनारस का न्यूनतम तापमान 24 डिग्री, कानपुर का 24.4 डिग्री, गोरखपुर का 25.4 डिग्री, इलाहाबाद का 26 डिग्री और झांसी का 25.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

    --आईएएनएस

  • बिहार में बारिश के आसार

    पटना, 30 मई (आईएएनएस)। बिहार में राजधानी पटना एवं इसके आसपास के क्षेत्रों में सोमवार को हल्के बादल छाए हुए हैं, जिससे लोगों को गर्मी से मामूली राहत मिली है।

    मौसम विभाग ने अगले 24 घंटों के दौरान राज्य के अधिकांश हिस्सों में बारिश होने की उम्मीद जताई है।

    पटना मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक, राजधानी पटना में सोमवार को न्यूनतम तापमान 24.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। अधिकतम तापमान 33 डिग्री के आसपास रहने का अनुमान है।

    इसके अलावा सोमवार को गया का न्यूनतम तापमान 26.4 डिग्री सेल्सियस और भागलपुर का 20.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

    पटना का रविवार को अधिकतम तापमान 33 डिग्री सेल्सियस, पूर्णिया का 33.7 डिग्री सेल्सियस और गया का 38 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

    --आईएएनएस

  • मुहांसों को ऐसे रखें दूर


    नई दिल्ली, 30 मई (आईएएनएस)। चेहरे पर मुहांसे केवल महिलाओं या किशोरियों को ही नहीं, बल्कि अपनी सुंदर छवि को बनाए रखने वाले पुरुषों को भी चिंतित करते हैं।

    विशेषज्ञ का कहना है कि अपने शरीर में पानी की कमी न होने दें और चेहरे से हटाने के लिए मुहांसों को न छुएं।

    हिमालया ड्रग कंपनी की 'स्किन केयर' विशेषज्ञ चंद्रिका महिंद्रा ने चेहरे की देखभाल से संबंधित कुछ सुझाव साझा किए हैं, जो इस प्रकार हैं :-

    * अपने चेहरे को तरोजाता रखने के लिए इसे दिन में तीन बार धोएं, जिससे धूल के गंदे कण बाहर निकल जाएंगे। हालांकि, ध्यान रहे इसे बार-बार न करें। अपने चेहरे को साफ करने के लिए फेस वॉश का इस्तेमाल करें। प्राकृतिक सामग्री से बने उत्पाद मुहांसों की समस्या को दूर करने में कारगार साबित होते हैं।

    * आपकी त्वचा को मुहांसों से दूर रखने का सबसे अच्छा तरीका है शरीर में पानी की कमी न होने देना। इसलिए पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं।

    * चेहरे पर उभर आए मुहांसों को हटाने के लिए इन्हें छूने की कोशिश न करें। इससे इनके दाग पड़ने का भी डर होता है।

    * पुरुष अगर रोजाना शेव करते हैं, तो अच्छे गुणवत्ता का इलेक्ट्रिक शेवर या रेजर का इस्तेमाल करें। शेविंग क्रीम लगाने से पहले हल्के हाथों से साबुन का इस्तेमाल कर अपनी दाढ़ी को मुलायम कर दें।

    --आईएएनएस

खरी बात

मोदी के सरकार दो साल- क्या किसी के पास दूसरा तथ्य है या एक ही सत्य है

रवीश कुमार मई का महीना समीक्षा का होता है। भारतीय लोकतंत्र के इस रूटीन उत्सव में यही एक महीना होता है जिसमें सरकार हमेशा अच्छा करती है। दबी ज़ुबान आलोचना...

आधी दुनिया

14 फीसदी भारतीय कारोबार की लगाम महिलाओं के हाथ

ऋचा दूबे एक ऑनलाइन खुदरा कारोबार चलाती हैं, जो कारीगरों को उपभोक्ताओं से जोड़ता है। यह आधुनिक भारतीय महिला के लिए कोई अनोखी बात नहीं है। लेकिन हाल के आंकड़ों...

जीवनशैली

मस्तिष्क की अलग-अलग कोशिकाएं कराती हैं सकारात्मक, नकारात्मक घटनाओं का अनुभव

सैन फ्रांसिस्को, 29 मई (आईएएनएस/सिन्हुआ)। क्या आपको पता है कि हमारा मस्तिष्क सकारात्मक और नकारात्मक घटनाओं का कैसे अनुभव करता है। दरअसल, हमारे मस्तिष्क की अलग-अलग कोशिकाएं इसके लिए जिम्मेदार...