BREAKING NEWS
राज्यसभा के लिए राम जेठमलानी और शरद ने पर्चे दाखिल किए
अफगानिस्तान में जांच चौकी पर हमला, 11 पुलिसकर्मियों की जान गई
पोप फ्रांसिस युवा यूट्यूबर्स से मिले, माराडोना पर लगाया ठहाका
आस्ट्रेलिया में मगरमच्छ के हमले में महिला की मौत की आशंका
अमेरिका के शिकागो में मेमोरियल दिवस सप्ताहांत में 40 को लगी गोली
यूएन शांति अभियानों में सुधार की जरूरत : हेर्वे लदसौस
सीरिया में आस्ट्रेलिया के नागरिक की हत्या
चीन, बांग्लादेश ने सहयोग बढ़ाने की प्रतिबद्धता जताई
लापता जापानी पत्रकार की तस्वीर इंटरनेट पर
बांग्लादेश : खालिदा जिया के खिलाफ 2 और मामलों में चार्जशीट

LIVE News

राज्यसभा के लिए राम जेठमलानी और शरद ने पर्चे दाखिल किए

अफगानिस्तान में जांच चौकी पर हमला, 11 पुलिसकर्मियों की जान गई

पोप फ्रांसिस युवा यूट्यूबर्स से मिले, माराडोना पर लगाया ठहाका

आस्ट्रेलिया में मगरमच्छ के हमले में महिला की मौत की आशंका

अमेरिका के शिकागो में मेमोरियल दिवस सप्ताहांत में 40 को लगी गोली

मोदी सरकार रघुराम राजन के लायक नहीं : चिंदबरम

नई दिल्ली, 28 मई (आईएएनएस)। पूर्व केंद्रीय वित्तमंत्री पी. चिदंबरम ने शनिवार को केंद्र सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की सरकार भारतीय रिजर्व बैंक के गर्वनर रघुराम राजन के लायक नहीं है, जो कि दुनिया के सबसे बेहतरीन अर्थशाी हैं।

यह पूछे जाने पर कि क्या आरबीआई गर्वनर को दूसरा कार्यकाल दिया जाना चाहिए, चिदंबरम ने कहा, "मैं तो यह सोचने लगा हूं कि क्या यह सरकार डॉ. राजन जैसे काबिल व्यक्ति के लायक है?"

आरबीआई के गर्वनर का तीन साल का कार्यकाल सितंबर के पहले हफ्ते में समाप्त हो रहा है। भाजपा नेता सुब्रमण्यम स्वामी लगातार कहते आ रहे हैं कि राजन को विस्तार नहीं दिया जाना चाहिए।

चिंदबरम ने आगे कहा, "संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन की सरकार ने दुनिया के सबसे उत्कृष्ट अर्थशाियों में से एक को आरबीआई के गर्वनर के पद पर नियुक्त किया था। हमने उस समय उन पर पूरा भरोसा जताया था। हम आज भी उन पर पूरा भरोसा जताते हैं।"

पूर्व वित्तमंत्री ने स्वामी द्वारा राजन को हटाने संबंधी पत्र पर कोई टिप्पणी नहीं की।

चिंदबरम ने पत्रकारों से कहा, "अगर प्रधानमंत्री या वित्तमंत्री ऐसा कोई बयान देते हैं तो मैं उस पर टिप्पणी करूंगा। इसलिए इस पर कांग्रेस पार्टी को बयान देने की जरूरत नहीं है।"

यह पूछे जाने पर कि वित्तमंत्री अरुण जेटली का ब्याज दरों को लेकर राजन के साथ मतभेद है। चिदंबरम ने कहा, "दुनिया भर में वित्त मंत्रियों और केंद्रीय बैंक के गर्वनरों के बीच बातचीत होती रहती है। इसका मतलब यह नहीं है कि वित्तमंत्री आरबीआई गर्वनर की क्षमता पर सवाल उठा रहा है। हर कोई अर्थव्यवस्था को अपने नजरिए से देखता है। सरकार का नजरिया विकास दर का होता है तो केंद्रीय बैंक के गर्वनर का नजरिया मौद्रिक स्थिरता को लेकर होता है।"

उन्होंने आगे कहा, "10 बार में से दो बार वित्तमंत्री कुछ निर्णयों को लेकर अपनी चलाते हैं। यह दुनिया भर के वित्त मंत्रियों और केंद्रीय बैंक के गर्वनरों का सच है।"

उन्होंने आगे कहा, "जहां तक हमारा सवाल है, हमारे सभी केंद्रीय बैंक के गर्वनरों के साथ अच्छे संबंध रहे हैं और जब तक हम सरकार में थे, रघुराम राजन के साथ भी हमारे सबसे अच्छे संबंध थे।"

उन्होंने रघुराम राजन की आलोचना करनेवाली केंद्रीय वाणिज्य व उद्योग मंत्री निर्मला सीतारमण की खिंचाई की और कहा, "अगर मैं यह प्रश्न आप सब के सामने रखूं कि एक तरफ डॉ. रघुराम राजन हो और दूसरी तरफ वाणिज्य मंत्री हो तो आप किसके समर्थन में होंगे। आपको पता है कि इसका जबाव क्या है।"

यह संकेत देते हुए कि आरबीआई और सरकार कई मुद्दों पर एकमत नहीं है। चिदंबरम ने कहा, "सीपीई (उपभोक्ता मूल्य सूचकांक) मुद्रास्फीति जुलाई 2015 में 3.7 फीसदी था, जो अप्रैल 2016 में बढ़कर 5.4 फीसदी हो गया। यह साफ नहीं है कि सरकार और आरबीआई मुद्रास्फीति के प्रबंधन पर एकमत हैं या नहीं। इस सहमति के अभाव में मुद्रास्फीति और भी बढ़ती जाएगी।"

--आईएएनएस

Related items

  • राज्यसभा के लिए राम जेठमलानी और शरद ने पर्चे दाखिल किए
    पटना, 30 मई (आईएएनएस)। राज्यसभा और विधान परिषद चुनावों के लिए बिहार में सत्ताधारी महागठबंधन में शामिल दलों की ओर से घोषित उम्मीदवारों ने सोमवार को पटना में नामांकन के पर्चे दाखिल किए।

    देश के प्रसिद्घ वकील राम जेठमलानी और पार्टी अध्यक्ष लालू प्रसाद की बेटी मीसा भारती ने जहां राष्ट्रीय जनता दल (राजद) के उम्मीदवार के रूप में राज्यसभा के लिए नामांकन के पच्रे दाखिल किए, वहीं जनता दल (युनाइटेड) के उम्मीदवार के रूप में शरद यादव और आऱ सी़ पी़ सिंह ने नामांकन पत्र भरे। इन लोगों ने बिहार विधानसभा के सचिव के कक्ष में नामजदगी के पर्चे दाखिल किए।

    इस मौके पर बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, राजद अध्यक्ष और पूर्व मुख्यमंत्री लालू प्रसाद, पूर्व मुख्यमंत्री राबड़ी देवी, उपमुख्यमंत्री तेजस्वी प्रसाद यादव, जद (यू) के प्रदेश अध्यक्ष वषिष्ठ नारायण सिंह सहित कई वरिष्ठ नेता उपस्थित थे।

    उधर, बिहार विधान परिषद चुनाव के लिए राजद के नामित प्रत्याशी के रूप में रणविजय सिंह और कमर आलम ने नामांकन पत्र भरे, जबकि कांग्रेस के प्रत्यशी के रूप में तनवीर अख्तर और जद (यू) के अम्मीदवार के रूप में गुलाम रसूल बलियावी और सी़ पी़ सिन्हा ने भी नामजदगी के पर्चे दाखिल किए।

    उल्लेखनीय है कि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने पूर्व प्रदेश अध्यक्ष गोपाल नारायण सिंह को राज्यसभा और विधान परिषद के लिए अर्जुन सहनी को उम्मीदवार घोषित किया है।

    --आईएएनएस
  • बांग्लादेश : खालिदा जिया के खिलाफ 2 और मामलों में चार्जशीट
    ढाका, 30 मई (आईएएनएस)। बांग्लादेश नेशनलिस्ट पार्टी (बीएनपी) की नेता खालिदा जिया पर पिछले साल ढाका में बंद के दौरान हिंसा भड़काने के दो नए मामले दर्ज किए गए हैं।

    'बीडीन्यूज24' की रिपोर्ट के अनुसार, रविवार को ढाका के मुख्य महानगर दंडाधिकारी की अदालत में दाखिल दो चार्जशीट में खालिदा के नाम का उल्लेख हिंसा भड़काने वाले शख्स के रूप में किया गया है।

    अदालत से जुड़े पुलिस अधिकारी मिराश उद्दीन ने कहा कि महानगर दंडाधिकारी इमदादुल हक ने खालिदा पर मुकदमा चलाने की अनुमति देने और चार्जशीट पर हस्ताक्षर करने के लिए 31 मई व एक जून का दिन मुकर्रर किया है।

    पुलिस ने इनमें से एक चार्जशीट तीन मार्च, 2015 को गबतोली बस टर्मिनल के करीब बाईपास पर एक बस को आग लगाने व तोड़फोड़ करने के मामले में दाखिल की है।

    चार्जशीट में बीएनपी के संयुक्त सचिव जनरल अमानुल्लाह अमान व खालिदा के प्रेस सचिव मारुफ कमाल खान सहित 50 लोगों के नाम का जिक्र किया है।

    दूसरी चार्जशीट 10 फरवरी, 2015 को बगानबरी में एक बस में तोड़फोड़ व उसे आग के हवाले करने के मामले में दाखिल की गई है।

    प्रधानमंत्री शेख हसीना ने हिंसा पीड़ितों को यह कहते हुए न्याय दिलाने का वादा किया है कि बांग्लादेश नेशनलिस्ट पार्टी व इसके सहयोगी दल जमात-ए-इस्लामी ने विरोध-प्रदर्शन के नाम पर देश को अस्थिर बनाने के लिए हिंसा की शुरुआत की।

    उधर, बांग्लादेश नेशनलिस्ट पार्टी के नेताओं का आरोप है कि खालिदा के खिलाफ मामले दर्ज कराने का मकसद उन्हें राजनीति से दूर रखना है।

    --आईएएनएस
  • दिल्ली में सुबह बारिश
    नई दिल्ली, 30 मई (आईएएनएस)। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में सोमवार सुबह बारिश हुई। न्यूनतम तापमान सामान्य से चार डिग्री नीचे 23 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

    भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के एक अधिकारी ने बताया, "आज दिनभर आसमान में बदली छाई रहेगी। हल्की बारिश और तूफान भी आ सकता है।"

    अधिकतम तापमान 34 डिग्री सेल्सियस के आसपास रह सकता है। सुबह 8.30 बजे आद्र्रता 98 प्रतिशत दर्ज की गई।

    दिल्ली में रविवार को अधिकतम तापमान सामान्य से चार डिग्री नीचे 36.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि न्यूनतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री नीचे 24 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

    --आईएएनएस
  • शेयर बाजार के शुरुआती कारोबार में मजबूती
    मुंबई, 30 मई (आईएएनएस)। देश के शेयर बाजार के शुरुआती कारोबार में सोमवार को मजबूती का रुख बना हुआ है।

    प्रमुख सूचकांक सेंसेक्स सुबह 9.25 बजे 93.86 अंकों की मजबूती के साथ 26,747.46 पर और निफ्टी भी लगभग इसी समय 27.20 अंकों की बढ़त के साथ 8,183.85 पर कारोबार करते देखे गए।

    बम्बई स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) का 30 शेयरों पर आधारित संवेदी सूचकांक सेंसेक्स सुबह 41.15 अंकों की मजबूती के साथ 26,694.75 पर, जबकि नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) का 50 शेयरों पर आधारित संवेदी सूचकांक निफ्टी 9.85 अंकों की बढ़त के साथ 8,166.50 पर खुला।

    --आईएएनएस
  • चीन का युआन 5 वर्ष के निचले स्तर पर
    बीजिंग, 30 मई (आईएएनएस)। चीन की मुद्रा युआन की केंद्रीय समतूल्यता दर सोमवार को डॉलर के मुकाबले 294 आधार अंकों की कमजोरी के साथ प्रति डॉलर 6.5784 युआन दर्ज की गई, जो फरवरी 2011 के बाद सबसे निचला स्तर है।

    समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, चीन के विदेशी मुद्रा विनिमय हाजिर बाजार में युआन प्रत्येक कारोबारी दिन केंद्रीय समतूल्यता दर से अधिकतम दो प्रतिशत मजबूत या कमजोर हो सकता है।

    अमेरिकी डॉलर के मुकाबले युआन की केंद्रीय समतूल्यता दर प्रत्येक कारोबारी दिन अंतरबैंकिंग बाजार खुलने से पहले बाजार निर्माताओं द्वारा पेश की गई कीमतों के भारित औसत पर आधारित होती है।

    --आईएएनएस
  • चीन के शेयर गिरावट के साथ खुले
    बीजिंग, 30 मई (आईएएनएस)। चीन के शेयर सोमवार को कमजोरी के साथ खुले। शंघाई कम्पोजिट सूचकांक पर चीनी शेयर 0.23 प्रतिशत की कमजोरी के साथ 2,814.65 पर खुले।

    समचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, शेन्झेन सूचकांक 0.58 प्रतिशत की कमजोरी के साथ 9,756.88 पर खुला।

    चीनेक्सट सूचकांक 0.74 प्रतिशत की कमजोरी के साथ 2,054.62 अंकों पर खुला।

    --आईएएनएस

खरी बात

मोदी के सरकार दो साल- क्या किसी के पास दूसरा तथ्य है या एक ही सत्य है

रवीश कुमार मई का महीना समीक्षा का होता है। भारतीय लोकतंत्र के इस रूटीन उत्सव में यही एक महीना होता है जिसमें सरकार हमेशा अच्छा करती है। दबी ज़ुबान आलोचना...

आधी दुनिया

14 फीसदी भारतीय कारोबार की लगाम महिलाओं के हाथ

ऋचा दूबे एक ऑनलाइन खुदरा कारोबार चलाती हैं, जो कारीगरों को उपभोक्ताओं से जोड़ता है। यह आधुनिक भारतीय महिला के लिए कोई अनोखी बात नहीं है। लेकिन हाल के आंकड़ों...

जीवनशैली

मस्तिष्क की अलग-अलग कोशिकाएं कराती हैं सकारात्मक, नकारात्मक घटनाओं का अनुभव

सैन फ्रांसिस्को, 29 मई (आईएएनएस/सिन्हुआ)। क्या आपको पता है कि हमारा मस्तिष्क सकारात्मक और नकारात्मक घटनाओं का कैसे अनुभव करता है। दरअसल, हमारे मस्तिष्क की अलग-अलग कोशिकाएं इसके लिए जिम्मेदार...