BREAKING NEWS
बिहार में बारिश के आसार
शेयर बाजार के शुरुआती कारोबार में मजबूती
मुहांसों को ऐसे रखें दूर
चीन का युआन 5 वर्ष के निचले स्तर पर
चीन के शेयर गिरावट के साथ खुले
आईपीएल : पस्त हुए कोहली के शेर, सनराइजर्स ने जीता ताज
आईपीएल : सनराइजर्स बना नया चैम्पियन
पंजाब चुनाव के कुछ ही माह पहले गठित हुई स्वराज पार्टी
बेटी को बचाने के लिए मां कुएं में कूदी, दोनों की मौत
रियल ने सिबेलेस स्क्वायर पर प्रशंसकों संग मनाया जीत का जश्न

LIVE News

बिहार में बारिश के आसार

शेयर बाजार के शुरुआती कारोबार में मजबूती

मुहांसों को ऐसे रखें दूर

चीन का युआन 5 वर्ष के निचले स्तर पर

चीन के शेयर गिरावट के साथ खुले

जुकरबर्ग अंतरिक्ष यात्रियों से फेसबुक लाइव के साथ बात करेंगे


वाशिंगटन, 28 मई (आईएएनएस)। कनेक्टिविटी को एक नई ऊंचाई देते हुए फेसबुक के संस्थापक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) मार्क जुकरबर्ग एक जून को अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन (आईएसएस) में रह रहे तीनों अंतरिक्ष यात्रियों से बात करेंगे।

अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा के फेसबुक के जरिए धरती से अंतरिक्ष में की जा रही इस सीधी बातचीत को आप भी देख सकते हैं।

नासा के अंतरिक्ष यात्री टीम कोपरा, और जेफ विलियम्स और यूरोपीय अंतरिक्ष एजेंसी ईसा के अंतरिक्ष यात्री टिम पीक के साथ बीस मिनट की इस फेसबुक लाइव वीडियो वार्ता के दौरान जुकरबर्ग उनसे फेसबुक इस्तेमाल करने वालों के दिए सवालों को पूछेंगे।

कुछ सवाल तो पहले ही फेसबुक पेज पर पोस्ट भी किए जा चुके हैं। उनमें एक सवाल यह भी है कि आईएसएस में खाना को खराब होने में कितना समय लगता है? जब आईएसएस को सेवामुक्त कर दिया जाएगा तो क्या कभी इसका कोई मालिक हो सकेगा?

आईएसएस दुनिया की सबसे बड़ी प्रयोगशाला के तौर पर काम करता है। यह विशेष तौर पर माइक्रोग्रेविटी और प्रौद्योगिकी विकास और मानव को अंतरिक्ष के योग्य बनाने के लिए परीक्षण के प्राथमिक मंच के रूप में काम करता है। धूमकेतु एवं मंगल सहित धरती की निचली कक्षा से बाहर की रोबोट के जरिए अन्वेषण के लिए भी यह इस्तेमाल होता है।

--आईएएनएस

Related items

  • ्न'ईरान के नागरिकों के लिए इस साल नामुमकिन लग रही हज यात्रा'
    तेहरान, 29 मई (आईएएनएस)। ईरान के लोगों के लिए इस साल हज यात्रा पर जाना नामुमकिन लग रहा है। ईरान के मंत्री ने रविवार को यह बात कही।

    ईरान के संस्कृति एवं इस्लामी मार्गदर्शन मंत्री अली जन्नाती ने कहा, "यह माना गया था कि हमें अपने द्वारा उठाए गए मुद्दों पर सऊदी अरब के अधिकारियों के जवाब के लिए रविवार तक इंतजार करना होगा।"

    समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने जन्नाती के हवाले से कहा है, "ईरान के प्रतिनिधियों के साथ सऊदी पक्ष के शब्दाडंबर और उनके व्यवधान से पता चलता है कि ईरान के लोगों के लिए इस साल हज कर पाना असंभव है।"

    उन्होंने कहा, "ईरान का हज और तीर्थस्थल संगठन इस पर सोमवार को एक बयान जारी करेगा।"

    सऊदी अधिकारियों के साथ हाल में हुई कई दौर की बातचीत के बाद भी ईरान, सऊदी अरब के साथ सितंबर में होने वाली वार्षिक हज यात्रा में शामिल होने को लेकर किसी सहमति पर पहुंचने में नाकाम रहा है।

    पिछले हफ्ते ईरान के विदेश मंत्रालय ने सऊदी अरब पर इस साल ईरान के लोगों की हज यात्रा में अड़ंगा लगाने का आरोप लगाया था।

    सऊदी अरब ने कहा है कि ईरान हज का राजनीतिकरण कर रहा है। उसने कहा है कि ईरान खुद ही अपने लोगों की हज यात्रा की राह में रोड़े लगा रहा है।

    ईरान और सऊदी अरब के बीच अभी सीरिया और यमन के मुद्दे को लेकर विवाद चल रहा है। साथ ही सुन्नी बहुल सऊदी अरब ने जनवरी में प्रमुख शिया धर्मगुरु निम्र अल-निम्र को 46 अन्य के साथ फांसी दे दी थी। इसके विरोध में बड़ी संख्या में ईरानी सड़कों पर उतर आए थे। कुछ ने तेहरान और मशहद में सऊदी राजनयिक मिशनों में तोड़फोड़ की थी।

    इसके बाद सऊदी अरब ने ईरान से इन हमलों को लेकर अपने राजनयिक संबंध तोड़ लिए थे। खाड़ी के अधिकांश सुन्नी देशों के शिया बहुल ईरान के साथ रिश्ते ठीक नहीं हैं।

    --आईएएनएस
  • 'भारत थोरियम ईंधन संचालित परमाणु रिएक्टर में पीछे नहीं'
    विश्वजीत चौधरी
    नई दिल्ली, 29 मई (आईएएनएस)। इस बात को लेकर गलतफहमी है कि भारतीय परमाणु ऊर्जा कार्यक्रम ऐसे ब्रीडर रिएक्टर विकसित करने में सुस्त है, जो देश में मौजूद थोरियम के प्रचुर भंडार से चलेंगे।

    परमाणु ऊर्जा आयोग (एसीई) के पूर्व अध्यक्ष एवं परमाणु ऊर्जा विभाग के पूर्व सचिव एम. आर. श्रीनिवासन ने आईएएनएस से ऊटी से टेलीफोन पर इस बारे में बात की।

    उन्होंने कहा, "भारत थोरियम को ईंधन के रूप में इस्तेमाल करने वाली अगली पीढ़ी के परमाणु रिएक्टर विकसित करने में सुस्त नहीं है। ऐसी धारणा गलत है। इस दिशा में हमसे आगे दुनिया में कोई नहीं है।

    इस बारे में किए जा रहे दावों को प्रचार पाने की इच्छा करार देते हुए श्रीनिवास ने उन्नत भारी जल रिएक्टर (एएचडब्ल्यूआर) को अगली पीढ़ी के परमाणु रिएक्टर के तौर पर अद्यतन भारतीय डिजाइन बताया। मुंबई स्थित भाभा परमाणु अनुसंधान केंद्र (बार्क) में विकास के अंतिम चरण में इसका परीक्षण चल रहा है। यह भारत के परमाणु ऊर्जा कार्यक्रम के तीसरे चरण का हिस्सा है। इसमें व्यावसायिक स्तर पर बिजली पैदा करने के लिए थोरियम को ईंधन साइकिल के रूप में इस्तेमाल किया गया है।

    उन्होंने कहा, "थोरियम का इस्तेमाल समय लगने वाली प्रक्रिया है। थोरियम खुद में कोई ईंधन नहीं है। यह रिएक्टर में डाला जानेवाला एक संभावित ईंधन है और इसे यूरेनियम 233 में बदलने के लिए अतिरिक्त आण्विक सामग्री होनी चाहिए।"

    भारतीय परमाणु ऊर्जा कार्यक्रम के तीसरे चरण में एएचडब्ल्यूआर को यूरेनियम-233 ईंधन मिलेगा, जो थोरियम और प्लूटोनियम के मिश्रण से इस रूप बदला जाएगा। भारतीय परमाणु ऊर्जा कार्यक्रम के रिएक्टर का ईंधन यूरेनियम-233 ही है।

    श्रीनिवास ने कहा कि उन्नत भारी जल रिएक्टर (एएचडब्ल्यूआर) की डिजाइन तैयार हो चुकी है और यह अगले वर्ष से काम करने लगेगा।

    उम्मीद है कि उन्नत भारी जल रिएक्टर (एएचडब्ल्यूआर) थोरियम से बड़े स्तर पर इस्तेमाल का समय कम करने में सफल रहेगा। एएचडब्ल्यूआर के दूसरे संस्करण का परीक्षण किया जा रहा है। इसमें कम संवर्धित यूरेनियम का थोरियम के साथ इस्तेमाल किया जाएगा।

    भारत में थोरियम का करीब 360,000 हजार टन भंडार है, जबकि यूरेनियम भंडार 70 हजार टन ही है। देश का थोरियम भंडार पूरी दुनिया के भंडार का 25 फीसदी है।

    श्रीनिवास ने कहा, "भारत के पास अभी थोरियम से विकिरण के बारे में बहुत बड़ा डाटा बेस और प्रायोगिक जानकारी है। हालांकि बड़े पैमाने पर बिजली का व्यावसायिक उत्पादन वर्ष 2030 के आसपास ही संभव हो पाएगा और हमलोग किसी भी तरह से दूसरे से पीछे नहीं हैं।"

    --आईएएनएस
  • सीरिया में आईएस के हमले से 6000 लोगों का पलायन
    दमिश्क, 29 मई (आईएएनएस/सिन्हुआ)। इस्लामिक स्टेट (आईएस) के हमले के कारण उत्तरी सीरिया के प्रभावित क्षेत्रों से 6,000 से अधिक लोग पलायन कर गए हैं। यह जानकारी रविवार को एक निगरानी समूह से मिली।

    उत्तरी सीरिया के अलेप्पो प्रांत के शेख ईसा, मारे और अन्य शहरों से बड़े पैमाने पर पलायन हुआ है। ये क्षेत्र अमेरिका समर्थित सीरियन डेमोक्रेटिक फोर्स (एसडीएफ) के नियंत्रण में हैं।

    एसडीएफ द्वारा आईएस की राजधानी के तौर पर माने जा रहे अल-रक्का प्रांत के उत्तरी क्षेत्रों में आतंकवादी ठिकानों पर किए गए हमले पर बदले की कार्रवाई के तौर पर आईएस ने भी एसडीएफ के नियंत्रण वाले अलेप्पो के उत्तरी शहरों पर हमले बढ़ाए हैं।

    एसडीएफ ने मारे में हालांकि आईएस के हमले को विफल कर दिया है।

    सीरियाई मानवाधिकार पर्यवेक्षक ने कहा है कि लोग भाग कर एसडीएफ नियंत्रण वाले दूसरे क्षेत्रों में चले गए हैं।

    एसडीएफ फिलहाल अलेप्पो और अल-रक्का के बीच एक त्रिकोण पर नियंत्रण स्थापित करना चाहता है, जिससे आईएस का मार्ग अवरुद्ध हो जाएगा।

    --आईएएनएस
  • तुर्की की नई सरकार ने संसद में विश्वास मत जीता
    अंकारा, 29 मई (आईएएनएस/सिन्हुआ)। तुर्की में प्रधानमंत्री बिनाली यिलदिरीम के नेतृत्व में बनी नई सरकार ने रविवार को संसद में विश्वास मत जीत लिया।

    मतदान के दौरान, 453 प्रतिनिधियों में से 315 ने सरकार के पक्ष में वोट किया जबकि 138 ने सरकार के खिलाफ वोट किया।

    देश की 550 सीटों वाली संसद में सत्तारूढ़ जस्टिस एंड डेवलपमेंट पार्टी (एकेपी) के 317 प्रतिनिधि हैं।

    यिलदिरीम ने रविवार को मतदान के बाद भाषण में कहा कि उनकी सरकार देश में सभी की सरकार होगी।

    उन्होंने कहा कि तुर्की सरकार की प्राथमिकता नया संविधान होगा। इसमें प्रशासनिक प्रणाली में बदलाव भी शामिल है।

    --आईएएनएस
  • सुषमा ने बहुभाषी पीएमइंडिया वेबसाइट का शुभारंभ किया
    नई दिल्ली, 29 मई (आईएएनएस)। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कार्यालय की आधिकारिक वेबसाइट डब्ल्यूडब्ल्यूडब्ल्यू डॉट पीएमइंडिया डॉट जीओवी डॉट इन अब बहुभाषी हो गई है। अंग्रेजी और हिंदी के साथ ही अब यह वेबसाइट छह क्षेत्रीय भाषाओं -बंगाली, गुजराती, मलयालम, मराठी, तमिल और तेलुगू- में भी उपलब्ध होगी।

    विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने रविवार को इस वेबसाइट का विधिवत शुभारंभ किया।

    सुषमा ने इस अवसर पर कहा, "यह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के उन सतत प्रयासों का एक हिस्सा है, जिसके जरिए वह लोगों से जुड़ना चाहते हैं और उनकी अपनी भाषा में संवाद कायम करना चाहते हैं।"

    उन्होंने आशा जताई कि इस पहल से लोगों के कल्याण और विकास से संबंधित मुद्दों पर देश के सभी भागों के लोगों और प्रधानमंत्री के साथ संपर्क बढ़ाने में मदद मिलेगी।

    सुषमा ने कहा कि इस वेबसाइट का अन्य क्षेत्रीय भाषाओं में संस्करण चरणबद्ध तरीके से उपलब्ध होगा।

    --आईएएनएस
  • ईरानी संसद के अंतरिम अध्यक्ष चुने गए लारिजानी
    तेहरान, 29 मई (आईएएनएस)। ईरान के सांसदों ने रविवार को अली लारिजानी को नई मजलिस (संसद) का अंतरिम अध्यक्ष चुना।

    समाचार एजेंसी सिन्हुआ के अनुसार, कुल 281 मतों में लारिजानी को 173 मत मिले जबकि सुधारवादी मुहम्मद रजा आरेफ को 103 मत मिले।


    अंतरिम अध्यक्ष का मतलब यह है कि अध्यक्ष का यह चुनाव कुछ ही दिनों के लिए है। यह तब तक के लिए है जब तक सांसद अंतिम रूप से अध्यक्ष नहीं चुन लेते। ईरान में अंतिम रूप से चुने गए अध्यक्ष का कार्यकाल एक साल का होता है।

    लारिजानी एक स्वतंत्र उम्मीदवार थे और वह इससे पहले की संसद के कई साल तक अध्यक्ष रह चुके हैं। उन्हें रूढ़िवादी सांसदों का समर्थन हासिल है।

    गत 26 फरवरी को ईरान में संसद का चुनाव हुआ था। चुनाव परिणामों से सुधारवादियों को लाभ मिलता दिखा था लेकिन वे बहुमत हासिल नहीं कर पाए थे।

    प्रेस टीवी के अनुसार, सुधारवादियों को कुल 42 फीसदी मत मिले थे। रूढ़िवादियों को करीब 29 फीसदी और स्वतंत्र उम्मीदवारों को 22.41 फीसदी मत मिले थे।

    शेष सीटें धार्मिक अल्पसंख्यकों और सुधारवादियों एवं रूढ़िवादियों द्वारा समर्थित उम्मीदवारों के हिस्से में गई थीं। ईरान में सांसदों का चुनाव चार साल के लिए होता है।

    --आईएएनएस

खरी बात

मोदी के सरकार दो साल- क्या किसी के पास दूसरा तथ्य है या एक ही सत्य है

रवीश कुमार मई का महीना समीक्षा का होता है। भारतीय लोकतंत्र के इस रूटीन उत्सव में यही एक महीना होता है जिसमें सरकार हमेशा अच्छा करती है। दबी ज़ुबान आलोचना...

आधी दुनिया

14 फीसदी भारतीय कारोबार की लगाम महिलाओं के हाथ

ऋचा दूबे एक ऑनलाइन खुदरा कारोबार चलाती हैं, जो कारीगरों को उपभोक्ताओं से जोड़ता है। यह आधुनिक भारतीय महिला के लिए कोई अनोखी बात नहीं है। लेकिन हाल के आंकड़ों...

जीवनशैली

मस्तिष्क की अलग-अलग कोशिकाएं कराती हैं सकारात्मक, नकारात्मक घटनाओं का अनुभव

सैन फ्रांसिस्को, 29 मई (आईएएनएस/सिन्हुआ)। क्या आपको पता है कि हमारा मस्तिष्क सकारात्मक और नकारात्मक घटनाओं का कैसे अनुभव करता है। दरअसल, हमारे मस्तिष्क की अलग-अलग कोशिकाएं इसके लिए जिम्मेदार...