फाँसी नकारात्मक विचारों को इंसानों को नहीं Featured

स्मिता कुमारी

फाँसी की सजा किसी समस्या की समाधान नहीं है। फिर भी इस सजा की माँग अकसर लोग करते हैं। अब तक फाँसी की सजा कई लोगों को मिली है, तब भी अपराध कम नहीं हुए। आतंकवाद हो या बलात्कार या हत्या, अपराध की घटनाओं में लगातार बढ़ोतरी हो ही रही है।

क्या आपने कभी सोचा कि अपराध होते क्यों हैं? अपराध को करने में हमारे नज़रिया यानि विचारों कीअहम भूमिका होती है, अब फाँसी की सजा से किसी के विचार को कैसे बदला जा सकता है? फाँसी देना है तो इंसान के नकारात्मक विचार को दीजिये, व्यक्ति को नहीं।

मैं सदैव फाँसी की सजा का विरोध करती हूँ क्योंकि यह सजा अपराधी की ज़िन्दगी ख़त्म करने के साथ - साथ उसके परिवार की जिंदगी भी ख़त्म कर देती है। फिर आपमें और उस आरोपी के विचार में क्या फर्क है। दोनों ने एक परिवार को ताउम्र मानसिक प्रताड़ना की सजा दे दिया।

माँग करना है तो बेहतर सुधार गृह, प्रशिक्षित मनोविशेषज्ञ, मनोवैज्ञानिक और बेहतर पुनर्वास की माँग कीजिये। ताकि अपराध को जड़ से ख़त्म किया जाये। विचार को सकारात्मक रूप दिया जाये।

जीवन ले लेना आसान है लेकिन किसी को सुधारना कठिन कार्य। जीवन लेकर अपराध खत्म नहीं किया जा सकता, बल्कि एक और अपराध किया जाता है। जेल में या सुधार गृह में हो रही लापरवाहियों पर निगरानी रखना चाहिए, ताकि आरोपी के व्यवहार में बेहतर सुधार किया जा सके।

बच्चों में बचपन से ही जाति, धर्म, भेदभाव का बीज बोया जा रहा है, माँग करना है तो उनके सही परवरिश की माँग कीजिये। शिक्षण संस्थान में एकता, प्रेम और ईमानदारी की पाठ पढ़ाई जाये, इसकी माँग कीजिये। समाज विरोधी व्यवहार (एंटीसोशल बिहैवियर) को ख़त्म करने की माँग कीजिये।

कोई भी व्यक्ति जन्म से अपराधी नहीं होता। मानसिक और सामाजिक परिस्थितियाँ अपराध कराती हैं, इस लिए इन परिस्थितियों को वैज्ञानिक दृष्टिकोण से समझने और सुधारने की जरूरतों की माँग होनी चाहिए। विचार बदलेगा तभी अपराध मिटेगा।

Read 170 times
Rate this item
(0 votes)
More in this category: « जो खुदकुशी की कगार पर हैं उन्हें तो बचा लीजिये... बुन्देलखण्ड : किसान के कुओं और सरकार की आँख का सूखा पानी »

About Author

लेखिका पुनर्वास मनोवैज्ञानिक एवं सत्यमेव मानसिक विकास केंद्र होशंगाबाद (मध्यप्रदेश) की संचालिका हैं. स्मिता मनोविज्ञान में शोधकर्ता हैं और राष्ट्रीय तथा अन्तर्राष्ट्रीय जर्नल में उनके शोध पत्र प्रकाशित हुए हैं। स्मिता कुमारी से [email protected] पर संपर्क किया जा सकता है.

खरी बात

मोदी के सरकार दो साल- क्या किसी के पास दूसरा तथ्य है या एक ही सत्य है

रवीश कुमार मई का महीना समीक्षा का होता है। भारतीय लोकतंत्र के इस रूटीन उत्सव में यही एक महीना होता है जिसमें सरकार हमेशा अच्छा करती है। दबी ज़ुबान आलोचना...

आधी दुनिया

14 फीसदी भारतीय कारोबार की लगाम महिलाओं के हाथ

ऋचा दूबे एक ऑनलाइन खुदरा कारोबार चलाती हैं, जो कारीगरों को उपभोक्ताओं से जोड़ता है। यह आधुनिक भारतीय महिला के लिए कोई अनोखी बात नहीं है। लेकिन हाल के आंकड़ों...

जीवनशैली

स्वस्थ जीवनशैली से स्तन कैंसर का खतरा होता है कम

न्यूयार्क, 27 मई (आईएएनएस)। स्वस्थ जीवनशैली अपनाने से महिलाओं में स्तन कैंसर के विकसित होने का खतरा काफी कम हो जाता है। भारतीय मूल के एक वैज्ञानिक के शोध में...