BREAKING NEWS
राज्यसभा के लिए राम जेठमलानी और शरद ने पर्चे दाखिल किए
अफगानिस्तान में जांच चौकी पर हमला, 11 पुलिसकर्मियों की जान गई
पोप फ्रांसिस युवा यूट्यूबर्स से मिले, माराडोना पर लगाया ठहाका
आस्ट्रेलिया में मगरमच्छ के हमले में महिला की मौत की आशंका
अमेरिका के शिकागो में मेमोरियल दिवस सप्ताहांत में 40 को लगी गोली
यूएन शांति अभियानों में सुधार की जरूरत : हेर्वे लदसौस
सीरिया में आस्ट्रेलिया के नागरिक की हत्या
चीन, बांग्लादेश ने सहयोग बढ़ाने की प्रतिबद्धता जताई
लापता जापानी पत्रकार की तस्वीर इंटरनेट पर
बांग्लादेश : खालिदा जिया के खिलाफ 2 और मामलों में चार्जशीट

LIVE News

राज्यसभा के लिए राम जेठमलानी और शरद ने पर्चे दाखिल किए

अफगानिस्तान में जांच चौकी पर हमला, 11 पुलिसकर्मियों की जान गई

पोप फ्रांसिस युवा यूट्यूबर्स से मिले, माराडोना पर लगाया ठहाका

आस्ट्रेलिया में मगरमच्छ के हमले में महिला की मौत की आशंका

अमेरिका के शिकागो में मेमोरियल दिवस सप्ताहांत में 40 को लगी गोली

वायु प्रदूषण से दिल के दौरे का खतरा

न्यूयॉर्क, 25 मई (आईएएनएस)। अगर आप लंबे समय तक प्रदूषित वायु के संपर्क में रहते हैं, तो सावधान हो जाइए, क्योंकि इससे दिल की बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। एक नए अध्ययन में यह बात सामने आई है।

निष्कर्ष में इस बात का खुलासा हुआ है कि प्रदूषण अथेरोस्क्लेरॉसिस (धमनियों का कड़ा होना) की प्रक्रिया को तेज करता है, जो दिल के दौरे का कारण बनता है।

अधिक प्रदूषण वाले इलाकों में रहने वाले लोगों की धमनियां कम प्रदूषण वाले इलाकों में रहने वाले लोगों की तुलना में अधिक कड़ी होती हैं।

यूनिवर्सिटी ऑफ वाशिंगटन में प्रोफेसर व अध्ययन के प्रमुख लेखक जोएल काउफमैन ने कहा, "यह अध्ययन हमें नई महत्वपूर्ण सूचनाएं मुहैया कराता है कि किस प्रकार प्रदूषण मुख्य जैविक प्रक्रिया को प्रभावित करता है, जो दिल की बीमारियों का कारण बनता है।"

यह खतरा महीन कणिका तत्व (पीएम2.5) तथा यातायात से संबंधित प्रदूषक गैसों जैसे नाइट्रोजन के ऑक्साइड से अधिक होता है।

अध्ययन के लिए शोधकर्ताओं ने अमेरिका के छह राज्यों में छह हजार से अधिक लोगों पर अथेरोस्क्लेरॉसिस व वायु प्रदूषण का 10 साल तक अध्ययन किया।

यह अध्ययन ऑनलाइन पत्रिका 'द लांसेट' में प्रकाशित हुआ है।

--आईएएनएस

Related items

  • उत्तर प्रदेश में बारिश, तूफान से 12 की मौत

    लखनऊ, 30 मई (आईएएनएस)। उत्तर प्रदेश के विभिन्न हिस्सों में पिछले 24 घंटों के दौरान तूफान और भारी बारिश से 12 लोगों की मौत हो गई।

    अधिकारी ने सोमवार को बताया कि कानपुर के बिल्हॉर क्षेत्र में विभिन्न घटनाओं में दो लोगों की मौत हो गई।

    मऊ जिले में दीवार गिरने से एक शख्स की मौत हो गई।

    वाराणसी के शिवपुर क्षेत्र में तूफान से पेड़ उखड़ने और इसके एक शख्स पर गिर जाने के कारण उनकी मौत हुई।

    पुलिस का कहना है कि रामगांव क्षेत्र में भारी बारिश और तूफान की वजह से एक मिट्टी की झोपड़ी ढहने से महिला की मौत हो गई।

    आजमगढ़ के हासनढीह गांव में रविवार को स्कूल गेट के गिरने से दो बच्चों की मौत हो गई।

    फरु खाबाद में तूफान संबंधी विभिन्न घटनाओं में चार लोगों की मौत हो गई, जबकि मथुरा में हाइटेंशन तार की वजह से करंट लगने से एक शख्स की जान चली गई।

    क्षेत्रीय मौसम विभाग के अधिकारी ने बताया कि राज्य के कुछ हिस्सों में अगले 48 घंटों के दौरान बारिश जारी रह सकती है।

    --आईएएनएस

  • उप्र में तेज धूप, उमस में इजाफा


    लखनऊ, 30 मई (आईएएनएस)। उत्तर प्रदेश में राजधानी लखनऊ सहित राज्य के कई हिस्सों में सुबह से ही तेज धूप खिली हुई है। मौसम विभाग ने अगले कुछ दिनों में तापमान में और इजाफा होने की संभावना जताई है।

    मौसम विभाग के निदेशक जे. पी. गुप्ता के अनुसार, दिन में तेज धूप निकलेगी और तापमान में दो डिग्री सेल्सयस तक की वृद्घि दर्ज की जाएगी। आने वाले दिनों में उमस में और इजाफा होने के असार हैं।

    मौसम विभाग के अनुसार, सोमवार को राजधानी लखनऊ का न्यूनतम तापमान 23 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस तक दर्ज किए जाने का अनुमान है।

    लखनऊ के अलावा सोमवार को बनारस का न्यूनतम तापमान 24 डिग्री, कानपुर का 24.4 डिग्री, गोरखपुर का 25.4 डिग्री, इलाहाबाद का 26 डिग्री और झांसी का 25.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

    --आईएएनएस

  • बिहार में बारिश के आसार

    पटना, 30 मई (आईएएनएस)। बिहार में राजधानी पटना एवं इसके आसपास के क्षेत्रों में सोमवार को हल्के बादल छाए हुए हैं, जिससे लोगों को गर्मी से मामूली राहत मिली है।

    मौसम विभाग ने अगले 24 घंटों के दौरान राज्य के अधिकांश हिस्सों में बारिश होने की उम्मीद जताई है।

    पटना मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक, राजधानी पटना में सोमवार को न्यूनतम तापमान 24.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। अधिकतम तापमान 33 डिग्री के आसपास रहने का अनुमान है।

    इसके अलावा सोमवार को गया का न्यूनतम तापमान 26.4 डिग्री सेल्सियस और भागलपुर का 20.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

    पटना का रविवार को अधिकतम तापमान 33 डिग्री सेल्सियस, पूर्णिया का 33.7 डिग्री सेल्सियस और गया का 38 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

    --आईएएनएस

  • मुहांसों को ऐसे रखें दूर


    नई दिल्ली, 30 मई (आईएएनएस)। चेहरे पर मुहांसे केवल महिलाओं या किशोरियों को ही नहीं, बल्कि अपनी सुंदर छवि को बनाए रखने वाले पुरुषों को भी चिंतित करते हैं।

    विशेषज्ञ का कहना है कि अपने शरीर में पानी की कमी न होने दें और चेहरे से हटाने के लिए मुहांसों को न छुएं।

    हिमालया ड्रग कंपनी की 'स्किन केयर' विशेषज्ञ चंद्रिका महिंद्रा ने चेहरे की देखभाल से संबंधित कुछ सुझाव साझा किए हैं, जो इस प्रकार हैं :-

    * अपने चेहरे को तरोजाता रखने के लिए इसे दिन में तीन बार धोएं, जिससे धूल के गंदे कण बाहर निकल जाएंगे। हालांकि, ध्यान रहे इसे बार-बार न करें। अपने चेहरे को साफ करने के लिए फेस वॉश का इस्तेमाल करें। प्राकृतिक सामग्री से बने उत्पाद मुहांसों की समस्या को दूर करने में कारगार साबित होते हैं।

    * आपकी त्वचा को मुहांसों से दूर रखने का सबसे अच्छा तरीका है शरीर में पानी की कमी न होने देना। इसलिए पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं।

    * चेहरे पर उभर आए मुहांसों को हटाने के लिए इन्हें छूने की कोशिश न करें। इससे इनके दाग पड़ने का भी डर होता है।

    * पुरुष अगर रोजाना शेव करते हैं, तो अच्छे गुणवत्ता का इलेक्ट्रिक शेवर या रेजर का इस्तेमाल करें। शेविंग क्रीम लगाने से पहले हल्के हाथों से साबुन का इस्तेमाल कर अपनी दाढ़ी को मुलायम कर दें।

    --आईएएनएस

  • वैश्विक आर्थिक संकट से कैंसर से मरने वालों की संख्या बढ़ी
    लंदन, 29 मई (आईएएनएस)। वर्ष 2008-10 के वैश्विक आर्थिक संकट और इसके कारण बेरोजगारी बढ़ने से कैंसर से मरने वालों की संख्या में भारी वृद्धि दर्ज की गई है। यह निष्कर्ष एक अध्ययन में सामने आया है।

    अध्ययन के मुताबिक, आर्थिक सहयोग और विकास संगठन (ओईसीडी) के 35 सदस्य देशों में इस दौरान कैंसर से मरने वालों की संख्या में 2,60,000 से अधिक वृद्धि दर्ज की गई।

    शोधार्थियों ने अपने अध्ययन में 70 से अधिक देशों से 1990 से 2010 के बीच जुटाए गए आंकड़ों के आधार पर बेरोजगारी, चिकित्सा पर सरकारी खर्च और कैंसर से मरने वालों की संख्या के बीच संबंध स्थापित किया।

    आंकड़ों के अभाव के कारण भारत, चीन और अन्य निम्न-आय वाले देशों को इस अध्ययन में शामिल नहीं किया जा सका।

    अध्ययन के मुतााबिक, इस दौरान जिन देशों में संपूर्ण स्वास्थ्य बीमा (यूएचसी) लागू था और जिन देशों ने चिकित्सा पर सरकारी खर्च बढ़ाए, वहां कैंसर से मरने वालों की संख्या में वृद्धि नहीं हुई।

    यह अध्ययन शोध पत्रिका 'द लांसेट' में प्रकाशित हुआ है।

    वरिष्ठ अध्ययन लेखक और हार्वर्ड टी.एच. चान स्कूल ऑफ पब्लिक हेल्थ में वैश्विक स्वास्थ्य प्रणाली के प्रोफेसर रिफत अतुन ने कहा, "आर्थिक संकट के कारण बढ़ी बेरोजगारी और सरकारी खर्च घटाए जाने का कैंसर से होने वाली मौत से संबंध है। संपूर्ण स्वास्थ्य बीमा कैंसर से होने वाली मौत से बचाता है।"

    आर्थिक संकट के कारण बढ़ी बेरोजगारी के कारण लोगों की स्वास्थ्य सेवा तक पहुंच घट जाती है और रोग का देर से पता चलता है या चिकित्सा में देरी होती है।

    अध्ययन में यह भी पता चला है कि इस अवधि में कैंसर से होने वाली मौत उच्च आय वाले देशों की तुलना में मध्य आय वाले देशों में अधिक बढ़ी।

    --आईएएनएस
  • इस्कॉन मंदिर, हुमायूं के मकबरे में मच्छर प्रजनन, एसडीएमसी ने दिया नोटिस
    नई दिल्ली, 29 मई (आईएएनएस)। दक्षिण दिल्ली नगर निगम (एसडीएमसी) ने रविवार को हुमायूं के मकबरे, इस्कॉन मंदिर, गांधी दर्शन और प्राणी उद्यान के अधिकारियों को अपने परिसर में मच्छर प्रजनन को रोकने में नाकाम रहने के लिए नोटिस जारी किया।

    एसडीएमसी ने एक आधिकारिक बयान में कहा गया है, "हमने ऐसे नौ ऐतिहासिक, पर्यटक और धार्मिक स्थलों का निरीक्षण किया जहां बड़ी संख्या में लोग आते हैं। इस दौरान हुमायूं के मकबरे, इस्कॉन मंदिर, प्राणी उद्यान और गांधी दर्शन में मच्छरों का प्रजनन देखा गया। इनके अधिकारियों को नोटिस जारी किया गया है।"

    यह निरीक्षण कुछ ही दिन पहले किया गया था।

    बयान के मुताबिक, "एसडीएमसी के अधिकारियों ने कुतुब मीनार, छतरपुर मंदिर, जहाज महल, महरौली और लोटस टेंपल का भी दौरा किया था। लेकिन, इन जगहों पर मच्छर प्रजनन देखने को नहीं मिला।"

    एसडीएमसी के आयुक्त पी. के. गोयल ने जन स्वास्थ्य विभाग से नियमित जांचों, विशेष रूप से पर्यटकों को आकर्षित करने वाले स्थानों पर मच्छर जनित रोगों को रोकने के लिए जांच करने का आग्रह किया है।

    --आईएएनएस

खरी बात

मोदी के सरकार दो साल- क्या किसी के पास दूसरा तथ्य है या एक ही सत्य है

रवीश कुमार मई का महीना समीक्षा का होता है। भारतीय लोकतंत्र के इस रूटीन उत्सव में यही एक महीना होता है जिसमें सरकार हमेशा अच्छा करती है। दबी ज़ुबान आलोचना...

आधी दुनिया

14 फीसदी भारतीय कारोबार की लगाम महिलाओं के हाथ

ऋचा दूबे एक ऑनलाइन खुदरा कारोबार चलाती हैं, जो कारीगरों को उपभोक्ताओं से जोड़ता है। यह आधुनिक भारतीय महिला के लिए कोई अनोखी बात नहीं है। लेकिन हाल के आंकड़ों...

जीवनशैली

मस्तिष्क की अलग-अलग कोशिकाएं कराती हैं सकारात्मक, नकारात्मक घटनाओं का अनुभव

सैन फ्रांसिस्को, 29 मई (आईएएनएस/सिन्हुआ)। क्या आपको पता है कि हमारा मस्तिष्क सकारात्मक और नकारात्मक घटनाओं का कैसे अनुभव करता है। दरअसल, हमारे मस्तिष्क की अलग-अलग कोशिकाएं इसके लिए जिम्मेदार...