BREAKING NEWS
बिहार में बारिश के आसार
शेयर बाजार के शुरुआती कारोबार में मजबूती
मुहांसों को ऐसे रखें दूर
चीन का युआन 5 वर्ष के निचले स्तर पर
चीन के शेयर गिरावट के साथ खुले
आईपीएल : पस्त हुए कोहली के शेर, सनराइजर्स ने जीता ताज
आईपीएल : सनराइजर्स बना नया चैम्पियन
पंजाब चुनाव के कुछ ही माह पहले गठित हुई स्वराज पार्टी
बेटी को बचाने के लिए मां कुएं में कूदी, दोनों की मौत
रियल ने सिबेलेस स्क्वायर पर प्रशंसकों संग मनाया जीत का जश्न

LIVE News

बिहार में बारिश के आसार

शेयर बाजार के शुरुआती कारोबार में मजबूती

मुहांसों को ऐसे रखें दूर

चीन का युआन 5 वर्ष के निचले स्तर पर

चीन के शेयर गिरावट के साथ खुले

रिलायंस इंफ्रा का मुनाफा चौथी तिमाही में 62 फीसदी बढ़ा

मुंबई, 28 मई (आईएएनएस)। रिलायंस इंफ्रास्ट्रक्चर लिमिटेड ने शनिवार को बताया कि वित्त वर्ष 2015-16 की चौथी तिमाही में उसका शुद्ध मुनाफा बढ़कर 729 करोड़ रुपये हो गया, जो पिछले साल की इसी अवधि के 450 करोड़ रुपये के मुकाबले 62 फीसदी अधिक है।

समीक्षाधीन तिमाही कंपनी की कुल आय 3.5 फीसदी बढ़कर 3,291 करोड़ रुपये रही, जो एक साल पहले इसी समयावधि में 3,180 करोड़ रुपये थी।

वित्त वर्ष 2016 में कंपनी का शुद्ध मुनाफा बढ़कर 1,986 करोड़ रुपये हो गया, जो साल 2014-15 के 1,533 करोड़ रुपये की तुलना में 29.5 फीसदी अधिक है।

समीक्षाधीन अवधि में कंपनी की कुल आय में 2.6 फीसदी की मामूली वृद्धि देखने को मिली है और यह बढ़कर 12,406 करोड़ रुपये हो गई, जबकि वित्तवर्ष 2014-15 में यह 1,533 करोड़ रुपये थी।

बम्बई स्टॉक एक्सचेंज को दी गई सूचना में कंपनी ने बताया कि कंपनी के परिणाम में वेस्टर्न रीजन ट्रांसमिशन (महाराष्ट्र) लिमिटेड और वेस्टर्न रीजन ट्रांसमिशन गुजरात लिमिटेड से हुई आय भी शामिल है, जिनकी शुरुआत एक अप्रैल, 2014 को हुई थी।

वहीं समेकित आधार पर कंपनी का शुद्ध मुनाफा वित्त वर्ष 2015-16 की चौथी तिमाही में 44 फीसदी बढ़कर 660 को हो गया, जो कि पिछले साल की समान समयावधि में 459 करोड़ रुपये थी।

समीक्षाधीन तिमाही में कंपनी की कुल आय में मामूली गिरावट देखी गई और यह 0.62 फीसदी घटकर 4,975 करोड़ रुपये हो गई, जो कि पिछले साल की इसी अवधि में 5,006 करोड़ रुपये थी।

वित्त वर्ष 2016 में समेकित शुद्ध मुनाफे में 9.7 फीसदी की वृद्धि देखी गई है और यह बढ़कर पिछले वित्त वर्ष के 1,800 करोड़ रुपये के मुकाबले 1,975 करोड़ रुपये हो गई।

समीक्षाधीन वित्त वर्ष (2016) में कंपनी की समेकित आय 18,976 करोड़ रुपये रही, जो कि पिछले वित्त में 18,813 करोड़ रुपये थी।

--आईएएनएस

Related items

  • बिहार में बारिश के आसार
    पटना, 30 मई (आईएएनएस)। बिहार में राजधानी पटना एवं इसके आसपास के क्षेत्रों में सोमवार को हल्के बादल छाए हुए हैं, जिससे लोगों को गर्मी से मामूली राहत मिली है।

    मौसम विभाग ने अगले 24 घंटों के दौरान राज्य के अधिकांश हिस्सों में बारिश होने की उम्मीद जताई है।

    पटना मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक, राजधानी पटना में सोमवार को न्यूनतम तापमान 24.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। अधिकतम तापमान 33 डिग्री के आसपास रहने का अनुमान है।

    इसके अलावा सोमवार को गया का न्यूनतम तापमान 26.4 डिग्री सेल्सियस और भागलपुर का 20.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

    पटना का रविवार को अधिकतम तापमान 33 डिग्री सेल्सियस, पूर्णिया का 33.7 डिग्री सेल्सियस और गया का 38 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

    --आईएएनएस
  • शेयर बाजार के शुरुआती कारोबार में मजबूती
    मुंबई, 30 मई (आईएएनएस)। देश के शेयर बाजार के शुरुआती कारोबार में सोमवार को मजबूती का रुख बना हुआ है।

    प्रमुख सूचकांक सेंसेक्स सुबह 9.25 बजे 93.86 अंकों की मजबूती के साथ 26,747.46 पर और निफ्टी भी लगभग इसी समय 27.20 अंकों की बढ़त के साथ 8,183.85 पर कारोबार करते देखे गए।

    बम्बई स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) का 30 शेयरों पर आधारित संवेदी सूचकांक सेंसेक्स सुबह 41.15 अंकों की मजबूती के साथ 26,694.75 पर, जबकि नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) का 50 शेयरों पर आधारित संवेदी सूचकांक निफ्टी 9.85 अंकों की बढ़त के साथ 8,166.50 पर खुला।

    --आईएएनएस
  • मुहांसों को ऐसे रखें दूर

    नई दिल्ली, 30 मई (आईएएनएस)। चेहरे पर मुहांसे केवल महिलाओं या किशोरियों को ही नहीं, बल्कि अपनी सुंदर छवि को बनाए रखने वाले पुरुषों को भी चिंतित करते हैं।

    विशेषज्ञ का कहना है कि अपने शरीर में पानी की कमी न होने दें और चेहरे से हटाने के लिए मुहांसों को न छुएं।

    हिमालया ड्रग कंपनी की 'स्किन केयर' विशेषज्ञ चंद्रिका महिंद्रा ने चेहरे की देखभाल से संबंधित कुछ सुझाव साझा किए हैं, जो इस प्रकार हैं :-

    * अपने चेहरे को तरोजाता रखने के लिए इसे दिन में तीन बार धोएं, जिससे धूल के गंदे कण बाहर निकल जाएंगे। हालांकि, ध्यान रहे इसे बार-बार न करें। अपने चेहरे को साफ करने के लिए फेस वॉश का इस्तेमाल करें। प्राकृतिक सामग्री से बने उत्पाद मुहांसों की समस्या को दूर करने में कारगार साबित होते हैं।

    * आपकी त्वचा को मुहांसों से दूर रखने का सबसे अच्छा तरीका है शरीर में पानी की कमी न होने देना। इसलिए पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं।

    * चेहरे पर उभर आए मुहांसों को हटाने के लिए इन्हें छूने की कोशिश न करें। इससे इनके दाग पड़ने का भी डर होता है।

    * पुरुष अगर रोजाना शेव करते हैं, तो अच्छे गुणवत्ता का इलेक्ट्रिक शेवर या रेजर का इस्तेमाल करें। शेविंग क्रीम लगाने से पहले हल्के हाथों से साबुन का इस्तेमाल कर अपनी दाढ़ी को मुलायम कर दें।

    --आईएएनएस
  • चीन का युआन 5 वर्ष के निचले स्तर पर
    बीजिंग, 30 मई (आईएएनएस)। चीन की मुद्रा युआन की केंद्रीय समतूल्यता दर सोमवार को डॉलर के मुकाबले 294 आधार अंकों की कमजोरी के साथ प्रति डॉलर 6.5784 युआन दर्ज की गई, जो फरवरी 2011 के बाद सबसे निचला स्तर है।

    समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, चीन के विदेशी मुद्रा विनिमय हाजिर बाजार में युआन प्रत्येक कारोबारी दिन केंद्रीय समतूल्यता दर से अधिकतम दो प्रतिशत मजबूत या कमजोर हो सकता है।

    अमेरिकी डॉलर के मुकाबले युआन की केंद्रीय समतूल्यता दर प्रत्येक कारोबारी दिन अंतरबैंकिंग बाजार खुलने से पहले बाजार निर्माताओं द्वारा पेश की गई कीमतों के भारित औसत पर आधारित होती है।

    --आईएएनएस
  • चीन के शेयर गिरावट के साथ खुले
    बीजिंग, 30 मई (आईएएनएस)। चीन के शेयर सोमवार को कमजोरी के साथ खुले। शंघाई कम्पोजिट सूचकांक पर चीनी शेयर 0.23 प्रतिशत की कमजोरी के साथ 2,814.65 पर खुले।

    समचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, शेन्झेन सूचकांक 0.58 प्रतिशत की कमजोरी के साथ 9,756.88 पर खुला।

    चीनेक्सट सूचकांक 0.74 प्रतिशत की कमजोरी के साथ 2,054.62 अंकों पर खुला।

    --आईएएनएस
  • पंजाब चुनाव के कुछ ही माह पहले गठित हुई स्वराज पार्टी

    चंडीगढ़/नई दिल्ली, 29 मई (आईएएनएस)। पंजाब विधानसभा चुनाव के कुछ ही माह रह गए हैं, इस बीच रविवार को स्वराज पार्टी नाम से एक नई पार्टी शुरू करने की घोषणा की गई। पंजाब विश्वविद्यालय के प्रोफेसर मंजीत सिंह ने चंडीगढ़ में इसकी घोषणा की।

    इस नई पार्टी ने खुद को स्वराज अभियान से जुड़े होने की घोषणा की है। स्वराज अभियान आम आदमी पार्टी (आप) से निष्कासित नेता योगेंद्र यादव की अध्यक्षता वाला एक सामाजिक-राजनीतिक गुट है।

    सर्वसम्मति से स्वराज पार्टी के अध्यक्ष चुने गए मनजीत सिंह ने कहा, "पूरे पंजाब से 'स्वराज लहर' के बड़ी संख्या में प्रतिनिधियों ने स्वराज पार्टी की शुरुआत की है। प्रखंड से ग्राम स्तर तक पार्टी के जनाधार को बढ़ाने के लिए 41 सदस्यीय राज्य कार्य समिति का गठन किया गया है।"

    'स्वराज लहर' स्वराज अभियान की पंजाब इकाई है।

    पार्टी नेतृत्व ने कहा कि पंजाब के 22 जिलों में से 11 में पार्टी का संगठनात्मक ढांचा काम भी करने लगा है।

    हालांकि, इस सम्मेलन में जहां नई पार्टी के गठन का प्रस्ताव पारित किया गया उसमें स्वराज अभियान के योगेंद्र यादव एवं प्रशांत भूषण सहित कोई भी राष्ट्रीय नेता मौजूद नहीं था।

    स्वराज पार्टी की घोषणा के कुछ घंटों के अंदर ही 'स्वराज अभियान' ने एक बयान जारी कर खुद को इस पार्टी से अलग कर लिया।

    --आईएएनएस

खरी बात

मोदी के सरकार दो साल- क्या किसी के पास दूसरा तथ्य है या एक ही सत्य है

रवीश कुमार मई का महीना समीक्षा का होता है। भारतीय लोकतंत्र के इस रूटीन उत्सव में यही एक महीना होता है जिसमें सरकार हमेशा अच्छा करती है। दबी ज़ुबान आलोचना...

आधी दुनिया

14 फीसदी भारतीय कारोबार की लगाम महिलाओं के हाथ

ऋचा दूबे एक ऑनलाइन खुदरा कारोबार चलाती हैं, जो कारीगरों को उपभोक्ताओं से जोड़ता है। यह आधुनिक भारतीय महिला के लिए कोई अनोखी बात नहीं है। लेकिन हाल के आंकड़ों...

जीवनशैली

मस्तिष्क की अलग-अलग कोशिकाएं कराती हैं सकारात्मक, नकारात्मक घटनाओं का अनुभव

सैन फ्रांसिस्को, 29 मई (आईएएनएस/सिन्हुआ)। क्या आपको पता है कि हमारा मस्तिष्क सकारात्मक और नकारात्मक घटनाओं का कैसे अनुभव करता है। दरअसल, हमारे मस्तिष्क की अलग-अलग कोशिकाएं इसके लिए जिम्मेदार...