BREAKING NEWS
बिहार में बारिश के आसार
शेयर बाजार के शुरुआती कारोबार में मजबूती
मुहांसों को ऐसे रखें दूर
चीन का युआन 5 वर्ष के निचले स्तर पर
चीन के शेयर गिरावट के साथ खुले
आईपीएल : पस्त हुए कोहली के शेर, सनराइजर्स ने जीता ताज
आईपीएल : सनराइजर्स बना नया चैम्पियन
पंजाब चुनाव के कुछ ही माह पहले गठित हुई स्वराज पार्टी
बेटी को बचाने के लिए मां कुएं में कूदी, दोनों की मौत
रियल ने सिबेलेस स्क्वायर पर प्रशंसकों संग मनाया जीत का जश्न

LIVE News

बिहार में बारिश के आसार

शेयर बाजार के शुरुआती कारोबार में मजबूती

मुहांसों को ऐसे रखें दूर

चीन का युआन 5 वर्ष के निचले स्तर पर

चीन के शेयर गिरावट के साथ खुले

उप्र में हो रहा दलितों का घोर उत्पीड़न : पुनिया

गोरखपुर, 28 मई (आईएएनएस/आईपीएन)। उत्तर प्रदेश सरकार दलित विरोधी है। प्रदेश सरकार दलितों का घोर उत्पीड़न कर रही है। अधिकारी उत्पीड़न की घटनाओं पर चुप्पी साधे हुए हैं। ऐसे लापरवाह अधिकारियों पर आयोग सख्त कार्रवाई करेगा। यह बात शनिवार को राष्ट्रीय अनुसूचित जाति आयोग के अध्यक्ष व राज्यसभा सांसद डा. पीएल पुनिया ने कही।

उन्होंने अयोध्या में रामवृक्ष भारती के परिजन की पिटाई और सिंघोरवा में दलित की हत्या के बाद उल्टे पीड़ित परिजन पर मुकदमा प्रकरण पर एसएसपी से जबाब तलब किया और कहा कि वह न्याय करने का काम करें, अन्यथा आयोग कार्रवाई को बाध्य होगा।

उन्होंने कार्यकर्ताओं से कहा 2017 के चुनाव में आप सभी से आशा और उम्मीदें हैं कि आप सक्रिय भूमिका निभाएंगे। पूर्वाचल में कांग्रेस के लोग अपना महत्वपूर्ण योगदान करें, जिससे पार्टी सरकार बनाने में सफल हो।

वहीं कैबिनेट मंत्री स्मृति ईरानी के बारे में उन्होंने कहा कि स्मृति ईरानी बाहरी हैं, उत्तर प्रदेश से उनका कोई लेना-देना नहीं है। अगर स्मृति ईरानी को उत्तर प्रदेश में आगे किया गया तो उनका हाल दिल्ली की किरण बेदी से भी बुरा होगा।

-- आईएएनएस

Related items

  • बिहार में बारिश के आसार
    पटना, 30 मई (आईएएनएस)। बिहार में राजधानी पटना एवं इसके आसपास के क्षेत्रों में सोमवार को हल्के बादल छाए हुए हैं, जिससे लोगों को गर्मी से मामूली राहत मिली है।

    मौसम विभाग ने अगले 24 घंटों के दौरान राज्य के अधिकांश हिस्सों में बारिश होने की उम्मीद जताई है।

    पटना मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक, राजधानी पटना में सोमवार को न्यूनतम तापमान 24.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। अधिकतम तापमान 33 डिग्री के आसपास रहने का अनुमान है।

    इसके अलावा सोमवार को गया का न्यूनतम तापमान 26.4 डिग्री सेल्सियस और भागलपुर का 20.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

    पटना का रविवार को अधिकतम तापमान 33 डिग्री सेल्सियस, पूर्णिया का 33.7 डिग्री सेल्सियस और गया का 38 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

    --आईएएनएस
  • मुहांसों को ऐसे रखें दूर

    नई दिल्ली, 30 मई (आईएएनएस)। चेहरे पर मुहांसे केवल महिलाओं या किशोरियों को ही नहीं, बल्कि अपनी सुंदर छवि को बनाए रखने वाले पुरुषों को भी चिंतित करते हैं।

    विशेषज्ञ का कहना है कि अपने शरीर में पानी की कमी न होने दें और चेहरे से हटाने के लिए मुहांसों को न छुएं।

    हिमालया ड्रग कंपनी की 'स्किन केयर' विशेषज्ञ चंद्रिका महिंद्रा ने चेहरे की देखभाल से संबंधित कुछ सुझाव साझा किए हैं, जो इस प्रकार हैं :-

    * अपने चेहरे को तरोजाता रखने के लिए इसे दिन में तीन बार धोएं, जिससे धूल के गंदे कण बाहर निकल जाएंगे। हालांकि, ध्यान रहे इसे बार-बार न करें। अपने चेहरे को साफ करने के लिए फेस वॉश का इस्तेमाल करें। प्राकृतिक सामग्री से बने उत्पाद मुहांसों की समस्या को दूर करने में कारगार साबित होते हैं।

    * आपकी त्वचा को मुहांसों से दूर रखने का सबसे अच्छा तरीका है शरीर में पानी की कमी न होने देना। इसलिए पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं।

    * चेहरे पर उभर आए मुहांसों को हटाने के लिए इन्हें छूने की कोशिश न करें। इससे इनके दाग पड़ने का भी डर होता है।

    * पुरुष अगर रोजाना शेव करते हैं, तो अच्छे गुणवत्ता का इलेक्ट्रिक शेवर या रेजर का इस्तेमाल करें। शेविंग क्रीम लगाने से पहले हल्के हाथों से साबुन का इस्तेमाल कर अपनी दाढ़ी को मुलायम कर दें।

    --आईएएनएस
  • पंजाब चुनाव के कुछ ही माह पहले गठित हुई स्वराज पार्टी

    चंडीगढ़/नई दिल्ली, 29 मई (आईएएनएस)। पंजाब विधानसभा चुनाव के कुछ ही माह रह गए हैं, इस बीच रविवार को स्वराज पार्टी नाम से एक नई पार्टी शुरू करने की घोषणा की गई। पंजाब विश्वविद्यालय के प्रोफेसर मंजीत सिंह ने चंडीगढ़ में इसकी घोषणा की।

    इस नई पार्टी ने खुद को स्वराज अभियान से जुड़े होने की घोषणा की है। स्वराज अभियान आम आदमी पार्टी (आप) से निष्कासित नेता योगेंद्र यादव की अध्यक्षता वाला एक सामाजिक-राजनीतिक गुट है।

    सर्वसम्मति से स्वराज पार्टी के अध्यक्ष चुने गए मनजीत सिंह ने कहा, "पूरे पंजाब से 'स्वराज लहर' के बड़ी संख्या में प्रतिनिधियों ने स्वराज पार्टी की शुरुआत की है। प्रखंड से ग्राम स्तर तक पार्टी के जनाधार को बढ़ाने के लिए 41 सदस्यीय राज्य कार्य समिति का गठन किया गया है।"

    'स्वराज लहर' स्वराज अभियान की पंजाब इकाई है।

    पार्टी नेतृत्व ने कहा कि पंजाब के 22 जिलों में से 11 में पार्टी का संगठनात्मक ढांचा काम भी करने लगा है।

    हालांकि, इस सम्मेलन में जहां नई पार्टी के गठन का प्रस्ताव पारित किया गया उसमें स्वराज अभियान के योगेंद्र यादव एवं प्रशांत भूषण सहित कोई भी राष्ट्रीय नेता मौजूद नहीं था।

    स्वराज पार्टी की घोषणा के कुछ घंटों के अंदर ही 'स्वराज अभियान' ने एक बयान जारी कर खुद को इस पार्टी से अलग कर लिया।

    --आईएएनएस
  • बेटी को बचाने के लिए मां कुएं में कूदी, दोनों की मौत
    भदोही, 29 मई (आईएएनएस/आईपीएन)। उत्तर प्रदेश के भदोही जिले के गोपीगंज थाना क्षेत्र में किशुनदेवपुर गांव में खेलते समय कुएं में गिरी बेटी को बचाने के लिए मां ने भी कुएं में छलांग लगा दी जिससे दोनों की मौत हो गई। घटना की सूचना मिलते ही मौके पर पहुंची पुलिस ने शवों को बाहर निकालकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया।

    किशुनदेवपुर निवासी जितेन्द्र कुमार दूबे की डेढ़ वर्षीय पुत्री घर के बाहर खेल रही थी। खेलते-खेलते वह घर के समीप ही बने कुएं में गिर गई। बच्ची की मां अराधना दूबे (20) बेटी को बचाने के लिए कुएं में छलांग लगा दी। जिससे मां और बेटी की मौत हो गई। घटना की खबर फैलते ही गांव में कोहराम मच गया।

    अराधना का पति सूरत में नौकरी करता है।

    अराधना के मायके वालों ने पुलिस को सूचना दी। मौके पर पहुंची पुलिस ने शवों को बाहर निकालकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया।

    अराधना का मायका भदोही कोतवाली क्षेत्र के मोढ़ के सरांय क्षत्रशाह गांव में है। अराधना के पिता ने गोपीगंज थाने में तहरीर देकर बताया कि उसकी नतनी लक्ष्मी खेलते समय कुएं में गिर गयी। उसी को बचाने के चक्कर में बेटी अराधना दूबे ने भी कुएं में छलांग लगा दी। अराधना की तीन वर्ष पूर्व शादी हुई थी।

    --आईएएनएस
  • ्न'ईरान के नागरिकों के लिए इस साल नामुमकिन लग रही हज यात्रा'
    तेहरान, 29 मई (आईएएनएस)। ईरान के लोगों के लिए इस साल हज यात्रा पर जाना नामुमकिन लग रहा है। ईरान के मंत्री ने रविवार को यह बात कही।

    ईरान के संस्कृति एवं इस्लामी मार्गदर्शन मंत्री अली जन्नाती ने कहा, "यह माना गया था कि हमें अपने द्वारा उठाए गए मुद्दों पर सऊदी अरब के अधिकारियों के जवाब के लिए रविवार तक इंतजार करना होगा।"

    समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने जन्नाती के हवाले से कहा है, "ईरान के प्रतिनिधियों के साथ सऊदी पक्ष के शब्दाडंबर और उनके व्यवधान से पता चलता है कि ईरान के लोगों के लिए इस साल हज कर पाना असंभव है।"

    उन्होंने कहा, "ईरान का हज और तीर्थस्थल संगठन इस पर सोमवार को एक बयान जारी करेगा।"

    सऊदी अधिकारियों के साथ हाल में हुई कई दौर की बातचीत के बाद भी ईरान, सऊदी अरब के साथ सितंबर में होने वाली वार्षिक हज यात्रा में शामिल होने को लेकर किसी सहमति पर पहुंचने में नाकाम रहा है।

    पिछले हफ्ते ईरान के विदेश मंत्रालय ने सऊदी अरब पर इस साल ईरान के लोगों की हज यात्रा में अड़ंगा लगाने का आरोप लगाया था।

    सऊदी अरब ने कहा है कि ईरान हज का राजनीतिकरण कर रहा है। उसने कहा है कि ईरान खुद ही अपने लोगों की हज यात्रा की राह में रोड़े लगा रहा है।

    ईरान और सऊदी अरब के बीच अभी सीरिया और यमन के मुद्दे को लेकर विवाद चल रहा है। साथ ही सुन्नी बहुल सऊदी अरब ने जनवरी में प्रमुख शिया धर्मगुरु निम्र अल-निम्र को 46 अन्य के साथ फांसी दे दी थी। इसके विरोध में बड़ी संख्या में ईरानी सड़कों पर उतर आए थे। कुछ ने तेहरान और मशहद में सऊदी राजनयिक मिशनों में तोड़फोड़ की थी।

    इसके बाद सऊदी अरब ने ईरान से इन हमलों को लेकर अपने राजनयिक संबंध तोड़ लिए थे। खाड़ी के अधिकांश सुन्नी देशों के शिया बहुल ईरान के साथ रिश्ते ठीक नहीं हैं।

    --आईएएनएस
  • सहारा प्रमुख सुब्रत राय सोमवार को रायपुर में

    रायपुर, 29 मई (आईएएनएस/वीएनएस)। सहारा समूह के मुखिया उद्योगपति सुब्रत राय सोमवार को रायपुर आ रहे है। वे वीआईपी रोड स्थित एक निजी होटल में सहारा अभिकर्ताओं को संबोधित करेंगे।

    जानकारी के अनुसार सहारा प्रमुख सुब्रत राय सोमवार को सुबह 10 बजे विशेष विमान से रायपुर पहुंचेंगे। इसके बाद वे होटल ताज गेटवे में कुछ देर विश्राम करने के बाद एक अन्य होटल में प्रदेश के अलग-अलग क्षेत्रों से आए सहारा अभिकर्ताओं से रु-ब-रु होंगे। बताया जा रहा है कि हजारों की संख्या में सहारा अभिकर्ता रायपुर पहुंच रहे हैं। सहारा प्रमुख अपने अभिकर्ताओं को संबोधित करने के बाद होटल में रात्रि विश्राम करेंगे और वे दूसरे दिन मंगलवार को लखनऊ प्रस्थान करेंगे।

    गौरतलब है कि निवेशकों के हजारों करोड़ रुपये नहीं लौटाने के मामले में सुब्रत राय एक साल से जेल में थे। सर्वोच्च न्यायालय ने उन्हें निवेशकों के करीब दस हजार करोड़ रुपये लौटाने के आदेश दिए हैं। राय अभी पैरोल पर बाहर आए हैं। इसके बाद वे देशभर का दौरा कर रहे हैं।

    --आईएएनएस

खरी बात

मोदी के सरकार दो साल- क्या किसी के पास दूसरा तथ्य है या एक ही सत्य है

रवीश कुमार मई का महीना समीक्षा का होता है। भारतीय लोकतंत्र के इस रूटीन उत्सव में यही एक महीना होता है जिसमें सरकार हमेशा अच्छा करती है। दबी ज़ुबान आलोचना...

आधी दुनिया

14 फीसदी भारतीय कारोबार की लगाम महिलाओं के हाथ

ऋचा दूबे एक ऑनलाइन खुदरा कारोबार चलाती हैं, जो कारीगरों को उपभोक्ताओं से जोड़ता है। यह आधुनिक भारतीय महिला के लिए कोई अनोखी बात नहीं है। लेकिन हाल के आंकड़ों...

जीवनशैली

मस्तिष्क की अलग-अलग कोशिकाएं कराती हैं सकारात्मक, नकारात्मक घटनाओं का अनुभव

सैन फ्रांसिस्को, 29 मई (आईएएनएस/सिन्हुआ)। क्या आपको पता है कि हमारा मस्तिष्क सकारात्मक और नकारात्मक घटनाओं का कैसे अनुभव करता है। दरअसल, हमारे मस्तिष्क की अलग-अलग कोशिकाएं इसके लिए जिम्मेदार...