JS NewsPlus - шаблон joomla Продвижение

दिल्ली में मिथिला के लोगों ने निकाला पाग मार्च

नई दिल्ली, 28 फरवरी (आईएएनएस)। मिथिलालोक संस्था की ओर से दिल्ली के आईटीओ स्थित राजेंद्र भवन में रविवार को 'पाग बचाउ अभियान' की औपचारिक शुरुआत की गई। इस मौके पर मिथिला के लोगों ने सिर पर पाग रखकर मार्च भी निकाला।

कार्यक्रम में बड़ी संख्या में मिथिला क्षेत्र के लोगों ने हिस्सेदारी की और पाग मार्च निकालकर एक मनोरम दृश्य प्रस्तुत किया।

कार्यक्रम में मौजूद जनता दल-युनाइटेड (जदयू) के नेता एवं बिहार विधानसभा के पूर्व पार्षद संजय झा ने कहा कि इस अभियान से सीता की धरती मिथिला की समस्याओं का निदान निकलेगा।

सर्वोच्च न्यायालय की पूर्व न्यायाधीश ज्ञानसुधा मिश्र ने कहा कि इस तरह के कार्यक्रम से मिथिला से बाहर मिथिला की एक सांस्कृतिक पहचान बनेगी और यह अच्छा प्रयास है।

मिथिलालोक के संस्थापक बीरबल झा ने कहा कि पाग मिथिला की सांस्कृतिक पहचान है, महाकवि विद्यापति की तस्वीरों में उनके सिर पर विराजित इस पाग को देखकर ही लोग समझ जाते हैं कि यह मिथिला से संबंधित है, सिर पर पाग पहनना मिथिला की सदियों पुरानी विरासत है, जिसे आज बचाने की जरूरत है।

टोपी और पगड़ी का मिश्रित रूप पाग बिहार के मिथिला क्षेत्र और नेपाल के तराई इलाकों में मैथिली भाषी ब्राह्मण व कर्ण कायस्थ जातियों में अमूमन मांगलिक अवसरों पर पहनने की परंपरा रही है।

मिथिलालोक संस्था मानती है कि पाग मिथिला की सम्मान और एकता का प्रतीक है, जिसे बनाए रखना अत्यंत आवश्यक है। इसे मात्र दो जातियों तक ही सीमित न रखकर सभी जातियों के मैथिलीभाषी लोग पाग पहनें। मैथिल समाज के सभी वर्गो को सम्मानित किया जाना और मैथिल की पहचान पाग को बरकरार रखना इस अभियान का उद्देश्य है।

भगवान श्रीराम की ससुराल मिथिला में जिसे पाग कहते हैं, उसे पंजाब में 'पग' और हिंदी भाषियों के बीच पगड़ी नाम से जाना जाता है।

मिथिलालोक सांस्कृतिक धरोहर 'पाग' को कायम रखने के लिए विशेष अभियान की शुरुआत कर रही है।

संस्था के अध्यक्ष डॉ. बीरबल झा ने 'पाग बचाउ अभियान' के साथ ही कई अन्य महत्वाकांक्षी योजनाओं की घोषणा की। उनका मानना है कि इससे मिथिला की अर्थव्यवस्था में व्यापक बदलाव आएगा और मिथिला क्षेत्र के लोग रोजगार से जुड़ सकेंगे।

उन्होंने कहा कि 'पाग सबों के लिए' संस्था का मिशन है, ताकि समाज में सभी तबकों को सम्मानपूर्वक जीने का अवसर मिले।

इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।

Related items

  • हामिद करजई ने कानपुर आईआईटी में टेक फेस्ट देखा
    कानपुर (उप्र), 3 मार्च (आईएएनएस/आईपीएन)। अफगानिस्तान के पूर्व राष्ट्रपति हामिद करजई अपने दो दिवसीय दौरे पर गुरुवार को उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ पहुंचे, उसके बाद वह कड़ी सुरक्षा के बीच आईआईटी पहुंचे। करजई टेक फेस्ट-2016 में गेस्ट ऑफ ऑनर के तौर पर आए। उनकी यात्रा को देखते हुए सुरक्षा एजेंसियां भी अलर्ट हो गई हैं, यूपी में हाई अलर्ट जारी कर दिया गया है।

    अफगानिस्तान के पूर्व राष्ट्रपति हामिद करजई आईआईटी में आयोजित एशिया के सबसे बड़े टेक फेस्ट 'टेककृति-2016' को देखकर प्रभावित हुए। आईआईटी में इसके 22वें संस्करण का आयोजन किया जा रहा है। यह फेस्ट 3 से 6 मार्च तक चलेगा। इसमें पूरी दुनिया से टेक्नोक्रेट्स शिरकत करेंगे।

    इसमें हामिद करजई के अलावा क्रीड एंड फार क्राई 4 के डेवलपर ऐलेक्स हचिंसन, पीएचडी कामिक्स के क्रिएटर जार्ज चैम, क्विकहील के को फाउंडर संजय काटकर, सीएसआईआर के डायरेक्टर जनरल समीर ब्रहमचारी सहित कई जानी-मानी हस्तियां शिरकत करने पहुंच रही हैं। यूपी सरकार ने करजई को स्टेट गेस्ट का दर्जा दिया है।

    पूर्व राष्ट्रपति हामिद करजई ने आतंकवाद को एक बड़ी समस्या बताया। उन्होंने कहा कि भारत समेत दुनिया के ज्यादातर मुल्क आतंकवाद से ग्रस्त हैं। इन दिनों अफगानिस्तान भी आतंकवादी घटनाओं से प्रभावित हुआ है।

    उन्होंने कहा कि बीते दिनों भारतीय उच्चायोग में हुए आतंकी हमले का वहां की सरकार ने आतंकियों को मुंहतोड़ जवाब दिया था।

    इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।
  • पवन दीवान ढाई करोड़ दिलों में रहेंगे : रमन सिंह
    रायपुर, 3 मार्च (आईएएनएस/वीएनएस)। छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने संत कवि और पूर्व सांसद पवन दीवान को श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए कहा कि देहावसान के बावजूद दीवान छत्तीसगढ़ के ढाई करोड़ लोगों के दिलों में रचे-बसे रहेंगे। उनकी कालजयी रचनाएं कभी समाप्त नहीं होंगी, उनके कालजयी विचार हमेशा लोगों को प्रेरित करते रहेंगे।

    मुख्यमंत्री गुरुवार को छत्तीसगढ़ की तीर्थ नगरी राजिम में महानदी के किनारे संत पवन दीवान के ब्रह्मचर्य आश्रम परिसर में आयोजित श्रद्धांजलि सभा को संबोधित कर रहे थे। परिसर में दिवंगत दीवान को संत परंपरा के अनुरूप वैदिक मंत्रोच्चार के बीच धार्मिक विधि-विधान के साथ समाधि दी गई।

    हजारों लोगों ने दीवान को नम आंखों से अंतिम विदाई दी। दिवंगत आत्मा के सम्मान में एक मिनट का मौन धारण किया गया। मुख्यमंत्री और विधानसभा अध्यक्ष सहित अनेक मंत्रियों, जनप्रतिनिधियों, साहित्यकारों और प्रबुद्ध नागरिकों ने श्रद्धांजलि दी।

    श्रद्धांजलि सभा को पूर्व मुख्यमंत्री अजीत जोगी, विधानसभा के नेता प्रतिपक्ष टी.एस. सिंहदेव और विधायक भूपेश बघेल ने भी संबोधित किया।

    इस मौके पर छत्तीसगढ़ सरकार के कई मंत्री, अनेक वरिष्ठ नेता, जनप्रतिनिधि, साहित्यकार और प्रबुद्ध नागरिक बड़ी संख्या में उपस्थित थे।

    इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।
  • 'बैंक अध्यक्ष, कार्यकारी निदेशक को सेवा नियमों के दायरे में लाएं'
    चेन्नई, 3 मार्च (आईएएनएस)। सरकारी बैंकों के हजारो करोड़ों रुपये के ऋण डूबने के बाद अब वक्त आ गया है कि शीर्ष अधिकारियों को भी सेवा/आचार/अनुशासनात्मक नियमों के दायरे में लाया जाए। यह बात बैंक श्रमिक संघ के एक वरिष्ठ पदाधिकारी ने कही।

    ऑल इंडिया बैंक एंप्लाइज एसोसिएशन (एआईबीईए) के महासचिव सी.एच. वेंकटचलम ने आईएएनएस से कहा, "बैंकों के बुरे ऋण और खासकर बड़े आकार के ऋण भ्रष्टाचार के संभावित क्षेत्र हैं। सिंडिकेट बैंक के पूर्व अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक एस.के. जैन का मामला एक बड़े भ्रष्टाचार का सिर्फ संकेत भर है।"

    उन्होंने कहा, "बैंकों के कार्यकारी निदेशक और प्रबंध निदेशक के विरुद्ध कार्रवाई करने के लिए कोई तय नियम नहीं है, क्योंकि वे आम अधिकारियों के आचरण नियम के दायरे में नहीं आते।"

    उन्होंने कहा कि इन अधिकारियों पर जवाबदेही तय करने की प्रक्रिया अभी काफी जटिल है और इनके विरुद्ध शिकायतों से निपटने के लिए पारदर्शी तथा प्रभावी नियम बनाए जाने चाहिए।

    बैंककर्मियों ने आईएएनएस से कहा कि कार्यकारी निदेशकों और अध्यक्ष और प्रबंध निदेशकों के लिए कोई सेवा नियम नहीं है, सिर्फ शर्ते हैं।

    इन शर्तो का संबंध वेतन और सुविधाओं से है तथा इनसे कार्यालय में उनके आचरण और फैसला लेने की प्रक्रिया को अनुशासित नहीं किया जा सकता।

    एक सरकारी बैंक में एक वरिष्ठ अधिकारी ने आईएएनएस से कहा, "ऋण एक समिति जारी करती है, लेकिन अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक तथा कार्यकारी निदेशक की इच्छा प्रभावी होती है। इन अधिकारियों के कार्यो से यदि बैंक बदनाम होता है या उसकी वित्तीय स्थिति खराब होती है, तो उन्हें जिम्मेदार ठहराने की कोई व्यवस्था नहीं है।"

    उन्होंने कहा कि एक मात्र भ्रष्टाचार निवारण अधिनियम का ही सहारा है, लेकिन उनके विरुद्ध पुख्ता प्रमाण चाहिए।

    वेंकटचलम के मुताबिक, आज आम धारणा यह है कि छोटे कर्जधारकों को परेशान किया जाता है, लेकिन बड़े कर्जधारक मजा उठाते रहते हैं।

    इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।
  • भारत धर्म जन सेना राजग में शामिल
    नई दिल्ली, 3 मार्च (आईएएनएस)। केरल में विधानसभा चुनाव से पहले हिंदू एझवा नेता वेल्लापल्ली नटेसन की पार्टी भारत धर्म जन सेना (बीडीजेएस) गुरुवार को भारतीय जनता पार्टी के नेतृत्व वाले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) में शामिल हो गई।

    नटेसन नई पाटी्र्र बनाने से पहले भी भाजपा से बात कर रहे थे और पाटी्र्र बनाने के बाद उन्होंने कहा था कि केरल चुनाव के मद्देनजर कोई भी पार्टी उनके लिए अछूत नहीं है। लेकिन, भाजपा के अलावा किसी अन्य पार्टी ने उन्हें महत्व नहीं दिया।

    केरल में भाजपा के चुनाव प्रभारी और केंद्रीय मंत्री जगत प्रकाश नड्डा ने राष्ट्रीय राजधानी में संवाददाता सम्मेलन में बीडीजेएस के औपचारिक रूप से राजग में शामिल होने की घोषणा की। इस अवसर पर बीडीजेएस के अध्यक्ष तुषार वेल्लापल्ली भी मौजूद थे। तुषार, नटेसन के पुत्र हैं।

    नड्डा ने कहा कि केरल की राजनीति में बदलाव लाने के लिए बीडीजेएस, राजग में शामिल हुई है। उन्होंने कहा कि निकट भविष्य में और भी राष्ट्रवादी ताकतें राजग में शामिल होंगी।

    नटेसन समाज सुधारक श्री नारायण गुरु के मूल्यों का प्रचार करने वाली संस्था श्री नारायण धर्म परिपालन योगम के महासचिव हैं। उन्होंने गत दिसंबर में नई राजनैतिक पार्टी बीडीजेएस का गठन किया था।

    केरल की कुल 3 करोड़ 34 लाख की अबादी में हिन्दुओं की जनसंख्या 1 करोड़ 82 लाख है। इनमें एझवा समुदाय के लोगों की संख्या सबसे अधिक है।

    इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।
  • केरल : आईयूएमएल ने सबसे पहले की उम्मीदवारों की घोषणा

    मल्लपुरम (केरल), 3 मार्च (आईएएनएस)। इंडियन यूनियन मुस्लिम लीग (आईयूएमएल) जोकि सत्ताधारी कांग्रेसनीत गठबंधन की दूसरी सबसे बड़ी पार्टी है, ने गुरुवार को केरल विधानसभा चुनावों के लिए 20 उम्मीदवारों की पहली सूची जारी की।

    आईयूएमएल इस बार भी पिछली बार 2011 के विधानसभा चुनावों की तरह 24 सीटों पर चुनाव लड़ रही है।

    राज्य के उद्योग मंत्री पी.के. कुनहालीकुट्टी ने बताया, "इस सूची में राज्य के सभी पांच मंत्री शामिल हैं, कुछ नए चेहरे भी हैं और बाकी वर्तमान विधायक हैं। बाकी चार सीटों की सूची भी जल्द जारी कर दी जाएगी।"

    उन्होंने बताया कि जिन पांच वर्तमान विधायकों को टिकट नहीं दिया गया है, उन्हें संगठन में जगह दी जाएगी।

    इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।
  • सीबीआई ने चिट फंड घोटाले में पुलिस महानिरीक्षक से पूछताछ की
    भुवनेश्वर, 3 मार्च (आईएएनएस)। केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) ने सीशोर चिटफंड घोटाले के सिलसिले में ओडिशा के पुलिस महानिरीक्षक (मध्य क्षेत्र) आर.पी.कोचे से पूछताछ की है। इस घोटाले में लाखों निवेशक करीब 1500 करोड़ रुपये की ठगी के शिकार हुए हैं।

    सीबीआई के एक अधिकारी ने गुरुवार को बताया कि मध्य क्षेत्र के पुलिस महानिरीक्षक कोचे से बुधवार को सीबीआई ने 'सीशोर ग्रुप ऑफ कंपनीज' से उनके कथित रिश्तों के बारे में पूछताछ की।

    कोचे ने भी स्वीकार किया है कि सीबीआई ने उनसे पूछताछ की है।

    उन्होंने गुरुवार को संवाददाताओं से कहा, "यह जांच की एक प्रक्रिया है और मैं इसका विस्तृत ब्यौरा नहीं दे सकता।"

    सीबीआई सूत्रों ने बताया कि कोचे को एक गुप्त स्थान पर ले जाकर पूछताछ की गई। शुभंकर नाइक नाम के एक व्यक्ति की गिरफ्तारी के बाद उससे जब्त एक डायरी के बारे में उनसे पूछा गया। नाइक कथित रूप से नौकरशाहों, राजनेताओं, पुलिस अधिकारियों और चिटफंड कंपनी सीशोर के अधिकारियों के बीच संपर्क सूत्र के रूप में काम करता था।

    इस घोटाले के सिलसिले में सीबीआई उत्तर मध्यक्षेत्र के पुलिस उप महानिरीक्षक राजेश कुमार से भी पूछताछ कर चुकी है।

    सीशोर का प्रमुख प्रशांत दास जेल में है।

    इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।

खरी बात

विशेष: मनरेगा के भरोसे 20 साल तक 5.2 करोड़ भारतीय

प्राची साल्वे/सौम्या तिवारी आम बजट 2016-17 में 14 फीसदी अधिक आवंटन हासिल करने वाला और महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी अधिनियम (मनरेगा) के तहत आने वाला कार्यक्रम सरकार द्वारा...

आधी दुनिया

सावित्रीबाई फुले जिन्होंने भारतीय स्त्रियों को शिक्षा की राह दिखाई

सावित्रीबाई फुले जिन्होंने भारतीय स्त्रियों को शिक्षा की राह दिखाई

उपासना बेहार “.....ज्ञान बिना सब कुछ खो जावे,बुद्धि बिना हम पशु हो जावें, अपना वक्त न करो बर्बाद,जाओ, जाकर शिक्षा पाओ......” सावित्रीबाई फुले की कविता का अंश अगर सावित्रीबाई फुले...

जीवनशैली

कम उम्र में सेक्स के लिए उकसा सकता है रैप म्यूजिक!

न्यूयार्क, 1 मार्च (आईएएनएस)। शोधकर्ताओं ने चेताया है कि बार-बार रैप म्यूजिक सुनने वाले किशोर-किशोरियां जल्दी सेक्स की शुरुआत कर सकते हैं। उन्होंने बताया कि दूसरी तरह के संगीत की...