JS NewsPlus - шаблон joomla Продвижение
BREAKING NEWS
रियो ओलम्पिक आयोजकों के लिए खतरा नहीं है जीका
पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव अप्रैल-मई में (राउंडअप)
महबूबा मुफ्ती ने की राज्यपाल से मुलाकात (लीड-1)
हरियाणा : कुश्ती के लिए 1 करोड़ का इनाम
प्रधानमंत्री ने 'सेतु भारतम' योजना का शुभारंभ किया
एशिया कप : पाकिस्तान ने श्रीलंका को 6 विकेट से हराया (लीड-1)
उप्र : दुष्कर्म पीड़िता ने राज्य महिला आयोग से लगाई गुहार
उप्र सरकार सुन्नियों की जमीन लेकर दिखाए : मौलाना जव्वाद

LIVE News

रियो ओलम्पिक आयोजकों के लिए खतरा नहीं है जीका

पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव अप्रैल-मई में (राउंडअप)

महबूबा मुफ्ती ने की राज्यपाल से मुलाकात (लीड-1)

हरियाणा : कुश्ती के लिए 1 करोड़ का इनाम

प्रधानमंत्री ने 'सेतु भारतम' योजना का शुभारंभ किया

आईसेक्ट विश्वविद्यालय में रिदम 2के16 का भव्य आगाज

भोपाल: 2 मार्च/ हर इंसान को स्पोर्ट्स से जुड़ना चाहिए, इससे हमारा आत्मविश्वास मजबूत बना रहता है क्योंकि खिलाड़ी दिन में हार के बाद जब अगले दिन मैदान पर आता है तो उसका एक मात्र ध्येय फिर जीत पर केन्द्रित होता है। यह बात आईसेक्ट विश्वविद्यालय में बतौर मुख्य अतिथि श्री ब्रजेश तोमर, म.प्र. रणजी चयनकर्ता ने सभागार में उपस्थित राज्यभर के खिलाड़ियों को संबोधित करते हुए कही। मौका था विश्वविद्यालय द्वारा आयोजित रिदम 2के16 के डिजीजेन 2के16 के शुभारंभ अवसर का।

इस अवसर पर विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. वी के वर्मा ने अपने संबोधन में कहा कि यह विश्वविद्यालय सभी को अपने हुनर को निखारने और अपनी प्रतिभा को प्रदर्शित करने का एक साझा मंच प्रदान करता आया है। इसी क्रम में यह राज्य स्तरीय प्रतियोगिता आयोजित की जा रही है। हमारी सभी प्रतियोगिताएं डिजीटल थीम पर आधारित हैं जो कि हमारे प्रधानमंत्री जी का सपना भी है और उद्देश्य भी।

ज्ञात हो कि आईसेक्ट विश्वविद्यालय के स्टूडेंट्स एक्टिविटी काउंसिल ने 6 दिवसीय राज्य स्तरीय प्रतियोगिताओं का आयोजन डिजीटल थीम पर कर रहे हैं। जिसमें लिटरेरी इवेंट में डिजी क्विज, डिजी एक्सटेंपो, डिजी स्पेल, डिजी डिबेट, डिजी आर्टिकल, डिजी हाईकू, आर्ट इवेंट में डिजी पेंट्स, डिजी शर्ट, डिजी रंगोली, डिजी पोस्टर, डिजी टून्स, डिजी हैंडीक्राफ्ट, डिजी क्लिक्स, टेक्निकल इवेंट में रोबो रेस, एयरो रेस, मॉडल मेकिंग, प्रेजेंटेशंस, लेन गेमिंग, जावा प्रोग्रामिंग, कल्चरल इवेंट में डिजी डांस, डिजी वोइस, डिजी बैंड्स, डिजी स्किट, डिजी माइम, डिजी एक्ट, डिजी प्ले, डिजी बीट्स और स्पोट्र्स इवेंट्स में क्रिकेट, कबड्डी, वॉलीवाल और खो-खो।

शुभारंभ अवसर पर विश्वविद्यालय के स्पोट्र्स आफिसर सतीश अहिरवार ने बताया कि क्रिकेट में पहला मैच आईसेक्ट विश्वविद्यालय और एस बी पालीटेक्निक बी भोपाल के मध्य खेला गया। जिसमें आईसेक्ट विश्वविद्यालय ने टॉस जीतते हुए पहले बल्लेबाजी की और 8 ओवर में 103 रन बनाए। आईसेक्ट विश्वविद्यालय से सर्वाधिक 11 बाल में 26 रन राहुल शाह ने बनाए। जवाब में उतरी विपक्षी टीम 8 ओवर में 9 विकेट खोकर मात्र 53 रन बना पाई। आईसेक्ट विश्वविद्यालय के गेंदबाज दीपक ने घातक गेंदबाजी करते हुए 4 विकेट झटके। दूसरा मैच बंसल और एस बी पालीटेक्निक ए के मध्य खेला गया। जिसमें पहले बंसल ने बैटिंग करते हुए 8 ओवर में सारे विकेट खोकर 57 रन बनाए। जवाब में एस बी पालीटेक्निक ए ने 5 ओवर में 3 विकेट खोकर मैच अपने नाम कर लिया। तीसरा मैच सेक्ट आलेज और आईपर कालेज के मध्य खेला गया। जिसमें सेक्ट कालेज ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी की। आईपर कालेज ने 8 ओवर में 50 रन बनाए। जवाब में सेक्ट कालेज ने 2 विकेट खोकर 8 विकेट से मैच जीत लिया। कल्चरल एक्टिविटी में आज सोलो डांस के 15 पार्टिसिपेंट ने जमकर धूम मचाई साथ ही रंगोली प्रतियोगिता भी आयोजित हुई।

इस अवसर पर विश्वविद्यालय के कुलसचिव डॉ. विजय सिंह, डीन संजीव गुप्ता, प्रिंसिपल डॉ. बसंत सिंह और भुवन सिंह, कोच एनसीसीसी क्लब उपस्थित थे।

Related items

  • आईसेक्ट विश्वविद्यालय में राष्ट्रीय विज्ञान दिवस मनाया गया

    भोपाल: 1 मार्च/ वैज्ञानिक अनुप्रयोगों को बढ़ावा देना, मानव कल्याण हेतु वैज्ञानिक प्रयासों को दर्शाना, नई तकनीकों एवं विकास के लक्ष्यों को दर्शाना, नागरिकों को आधुनिक विज्ञान एवं तकनीकि से होने वाले लाभों को समझाना एवं आमजन हेतु सक्रिय भागीदारी का प्रयास करना। इसी उद्देश्य के साथ आईसेक्ट विश्वविद्यालय ने राष्ट्रीय विज्ञान दिवस को हर्षोल्लास पूर्वक मनाया।

    इस अवसर पर छात्रों के लिए कई प्रतियोगिताएं आयोजित की गईं। जिनमें बेस्ट आॅउट आफ वेस्ट, चाटर््स (इफिसिएंट एनर्जी, डिजिटल इंडिया), निबंध प्रतियोगिता (क्लीन एण्ड ग्रीन इंडिया, मेक इन इंडिया), पेंटिंग (क्लीन एण्ड ग्रीन इंडिया) विषय पर आधारित प्रतियोगिताएं आयोजित की गई। माडेल्स में मेकेनिकल छात्रों ने गो कार्ट बाइक, महिलाओं की सुरक्षा हेतु जीएफएफ 2 नामक दस्ताना, जो कि स्वस्थ्य व्यक्ति को 3 मिनट तक अचेत कर सकता है, वॉटर कंजरवेशन, वर्मीकंपोस्ट ऐज फर्टिलाइजर, वेस्ट वुड से बिल्डिंग कंस्ट्रक्सन, हाईड्रो इलेक्ट्रिसिटी, शूज पालिश मशीन एवं छात्र सौरभ कुमार, शास्वत, संदीप द्वारा तैयार किया गया, होम मेड एसी की प्रदर्शनी लगाई गई। इन सभी माडल्स की विशेष सराहना विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. वी के वर्मा ने की।

    इस अवसर पर आईसेक्ट विश्वविद्यालय के प्रो. (डॉ.) एस आर अवस्थी, कार्यक्रम संयोजक डॉ. जया शर्मा, ज्योति रावत सहित सभी फैकल्टी मेंबर्स एवं छात्र-छात्राएं उपस्थित रहे।

  • सेक्ट कॉलेज आॅफ प्रोफेशनल एजुकेशन में विज्ञान दिवस मनाया गया

    भोपाल: 1 मार्च/ सेक्ट कॉलेज आॅफ प्रोफेशनल एजुकेशन में राष्ट्रीय विज्ञान दिवस के अवसर पर कार्यक्रम आयोजित किया है जिसके मुख्य अतिथि बरकतउल्लाह विश्वविद्यालय के डॉ. प्रदीप श्रीवास्तब थे।

    विज्ञान उत्सव का प्रारंभ सरस्वती वंदना से किया गया। कार्यक्रम के प्रारंभ में कॉलेज के प्राचार्य डॉ. सत्येन्द्र खरे ने विज्ञान से सम्बंधित कुछ अबूझ रहस्यों को बताया, इसके पश्चात् मुख्य अतिथि द्वारा विज्ञान की महत्ता पर प्रकाश डाला गया। कॉलेज के विभिन्न विभागों के विभागाध्यक्षों द्वारा अपने - अपने विचार व्यक्त किये गये। कॉलेज के डीन एकेडमिक प्रो. नितिन मोढ ने अपने ओजस्वी शब्दों से छात्र एवं छात्राओं को लाभान्वित किया। तथा छात्र एवं छात्राओं द्वारा विभिन्न मॉडल और पोस्टर प्रदर्शनी आयोजित की गई, मुख्य अतिथि द्वारा छात्र छात्राओं को पुरस्कृत किया गया। अंत में उप प्राचार्य व वाणिज्य विभागाध्यक्ष प्रो. योगेन्द्र चैहान द्वारा आभार व्यक्त किया गया।

  • शिक्षा, सशक्तीकरण और उद्यमिता के आईसेक्ट के 30 वर्ष पूरे होने पर राष्ट्रीय संगोष्ठी

    भोपाल: 24 फरवरी/ शिक्षा, सशक्तीकरण और उद्यमिता के क्षेत्र में आईसेक्ट के सफल 30 वर्ष पूर्ण होने के अवसर पर आज होशंगाबाद रोड स्थित होटल आमेर ग्रीन डिजिटल इंडिया, स्किल इंडिया, स्टार्टअप-स्टेंडअप इंडिया पर राष्ट्रीय संगोष्ठी का आयोजन किया गया। इस राष्ट्रीय संगोष्ठी के विभिन्न सत्रों में डिजिटल इंडिया, स्किल इंडिया, स्टार्ट अप -स्टेंड अप इंडिया पर शिक्षा, सशक्तीकरण और उद्यमिता के संदर्भ में भविष्य की संभावनाओं और चुनौतियों पर विमर्श किया गया। इस संगोष्ठी में लगभग 1 हजार आईसेक्ट केन्द्र और फेकल्टी एवं अन्य विशिष्ट अतिथि मौजूद थे। इस संगोष्ठी में आईसेक्ट ने अपनी भविष्य की कार्य योजना को निर्धारित किया।

    जिसके अंतर्गत महत्वपूर्ण निर्णयों में डिजिटल इंडिया तहत भविष्य में आॅन लाइन लर्निग को बड़े स्तर पर बढ़ावा दिया जाना। साथ ही आॅनलाइन सेवाएं जैसे बिल पेंमेंट, बीमा विक्रय, मोबाइल रिचार्ज, शासकीय सेवाएं जैसे ओपन स्कूल के फार्म भरना, बिजली बिल जमा करना इत्यादि को भी आईसेक्ट आॅन लाइन के माध्यम से विस्तार दिया जाना। स्किल इंडिया के तहत आईसेक्ट के कौशल विकास कार्यक्रम के तहत विभिन्न योजनाओं के अंतर्गत आने वाले 2 वर्षों में 1 लाख युवाओं में प्रशिक्षित किया जाना। स्टार्टअप-स्टैडअप इंडिया कार्यक्रम के तहत सामाजिक उद्यमिता के कार्यक्रमों को बढ़ावा दिया जाना शामिल है।

    प्रारंभ में आईसेक्ट के निदेशक श्री सिद्धार्थ चतुर्वेदी ने अतिथियों का स्वागत करते हुए कार्यक्रम की रूपरेखा पर प्रकाश डाला। स्वागत उद्बोधन आईसेक्ट के चेयरमेन श्री संतोष चौबे ने दिया। उन्होंने आईसेक्ट द्वारा देश भर में स्किल इंडिया और डिजिटल साक्षरता के क्षेत्र में किए जा रहे कार्यों पर प्रकाश डाला।  आईसेक्ट की निदेशक श्री पल्लवी राव चतुर्वेदी ने कौशल विकास यात्रा के प्रभावों पर बात की। इस मौके पर आईसेक्ट-एनएसडीसी कौशल विकास यात्रा 2015 पर एक पुस्तिका का विमोचन भी किया गया।

    संगोष्ठी के शिक्षा सत्र में प्रदेश के स्कूल और उच्च शिक्षा राज्य मंत्री श्री दीपक जोशी मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित थे। उन्होंने कहा कि आईसेक्ट प्रधानमंत्री के स्किल इंडिया के संदेश को बहुत ही अच्छे तरीके से संचालित कर रहा है। उन्होंने आईसेक्ट के कार्यों और शिक्षा, कौशल विकास डिजिटल साक्षरता, सामाजिक उद्यमिता के क्षेत्र में किए जा रहे कार्यों की सराहना की।
     
    इस संगोष्ठी में इलेक्ट्रॉनिक्स सेक्टर स्किल काउंसिल के सीईओ श्री एन.के. मोहापात्रा ने कहा कि हमें अपने पाठ्यक्रम को अपग्रेड करना चाहिए। साथ ही फेकल्टी को भी दक्ष बनाने की बात कही। उन्होंने कहा कि अपने यूनिक आईडिया से कोई भी उद्यमी बन सकता है। मप्र बिल्डिंग एंड अदर कंस्ट्रक्शन वर्कर सोसायटी के सचिव श्री एस.एस. दिक्षित ने किसी को भी अपनी स्किल डेवलप करने के पहले अपनी रूचि को जानना बहुत जरूरी है। साथ ही उन्होंने सर्टिफिकेशन की जरूरत पर भी जोर दिया। स्किल डेवलपमेंट फिक्की के डिप्यूटी डायरेक्टर श्री प्रवीण मानिकपुरी ने कहा कि हमें अब जाकर आभास हुआ है कि स्किल सभी लोगों के लिए बहुत जरूरी है। सभी वक्ताओं ने कहा कि भविष्य में भी आईसेक्ट से ऐसे ही प्रगति और अच्छे कार्यों की आशा है।

    शाम के समापन सत्र में साथ ही फिल्म अभिनेता श्री रघुवीर यादव मुख्य रूप से उपस्थित रहे। उन्होंने आईसेक्ट में विभिन्न क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने वाले प्रतिभागियों को पुरस्कृत किया। इस मौके पर श्री रघुवीर यादव से उनके फिल्म एवं रंगमंचीय अनुभवों पर सुदीप सोहनी ने बातचीत की।

    आईसेक्ट के निदेशक श्री अभिषेक पंडित ने फ्यूचर एज्यूकेशन पर चर्चा की। इस मौके पर आईसेक्ट आॅनलाइन डाट कॉम पोर्टल का भी विमोचन किया गया। दूसरा सत्र डिजिटल इंडिया पर केंद्रित रहा, जिसमें एम्पावरमेंट थ्रू आईसीटी पर चर्चा हुई। इस सत्र में  आईसेक्ट के निदेशक श्री अभिषेक पंडित, श्री कमलेश शर्मा, निखिल राठी और महिप निगम ने आईसेक्ट आॅन लाइन लर्निंग की ग्रोथ, आईसेक्ट आॅन लाइन की एज्यूकेशन और अन्य सेवाओं पर बात की। साथ ही आईसेक्ट द्वारा डिजिटल लिटरेसी के क्षेत्र में किए जा रहे प्रयासों पर प्रकाश डाला।बाद के सत्रों में कौशल विकास और आजिविका, वित्तिय समावेशन और उद्यमिता पर विस्तार से चर्चा की गई।

  • आईसेक्ट विश्वविद्यालय में रघुवीर यादव और एन के महपात्रा का व्याख्यान

    भोपाल: 25 फरवरी/ तैरने के लिए मत तैरिये, डूबने के लिए तैरिये तभी कुछ सीख पायेंगे। आप अपने कान, आॅख खुले रखिये, कब कौन आपको क्या सिखा जाये क्या पता? आपमें कुछ नया करने, कुछ नया सीखने की जिद होनी चाहिए। वक्त का हमेशा सदुपयोग करोगे तो मंजिल जरुर मिलेगी लेकिन मंजिल पर आकर ठहर मत जाना मंजिल तो नाम है कारवां तो निरंतर चलता जाता है।

    सफलता के शिखर पर पहुॅचकर भी आप हमेशा जमीन से जुड़े रहिए। ये बात आईसेक्ट विश्वविद्यालय में बालीवुड के जाने माने कलाकार रघुवीर यादव ने कही। वे विश्वविद्यालय में आयोजित इंटरेक्टिव सेशन हेतु उपस्थित थे। साथ में उपस्थित थे एन के महपात्रा, सीईओ इलेक्ट्रानिक्स सेक्टर स्किल काउंसिल आॅफ इंडिया। महपात्रा जी ने छात्रों से चर्चा के दौरान कहा कि छात्रों को अपनी स्किल को पहचानना चाहिए फिर उसके मुताबिक खुद को निखारिये जिससे कि आप इंडस्ट्री के काबिल बन सकें। कोई भी संस्था या चुना हुआ कोर्स मात्र आपको सफलता की गारंटी नहीं दे सकता, सिर्फ डिग्री प्रदान कर सकता है। आपको रोजगार हेतु स्किल की आवश्यकता होती है। इस अवसर पर छात्रों व फैकल्टी मेंबर्स ने अतिथियों से ढ़ेर सारे प्रश्न पूछकर अपने मन की संशा को दूर किया।

    इस अवसर पर रघुवीर यादव ने फिल्म पीपली लाइव का चर्चित गाना महंगाई डायन खात जाए को हानमोनिया बजाते हुए सुनाया, जिसे सुनकर श्रोतागण मंत्रमुग्ध हो गए। कार्यक्रम में आईसेक्ट विश्वविद्यालय के कुलाधिपति श्री संतोष चैबे, कुलपति प्रो. वी के वर्मा व कुलसचिव डॉ. विजय सिंह ने भी अपने विचार प्रकट किये।

  • स्कोप कालेज आॅफ इंजीनियरिंग में अंतरराष्ट्रीय कांफ्रेस का शुभारंभ

    भोपाल: 26 फरवरी/ ”सामाजिक विज्ञान, शिक्षा, प्राचीन व आधुनिक विज्ञान विषय आज प्रासंगिक हैं। वर्तमान समय में जो कमियां है। उस
    पर ध्यान देना आवश्यक है। भारत युवाओं का देश है। हमारे सामने कई चुनौतियाँ है। हमें देश के उन हिस्सों पर भी फोकस करना है। ‘जहाँ पर तकनीक नहीं पहुँची“। यह बात राज्यमंत्री (उच्च शिक्षा व स्कूली शिक्षा) श्री दीपक जोशी ने स्कोप कॉलेज आॅफ इंजिनियरिंग में आयोजित तीन दिवसीय मल्टीडिसीपिलिनरी अंतरराष्ट्रीय कांफ्रेस के शुभारंभ के समय कही। “यूथ इंडिया 2020 अनमास्क दा फ्यूचर ः अपारचूनिटिज व चैलेंजेस” विषय पर आयोजित इस कांफ्रेस में जोशी जी मुख्य अतिथि के रुप में संबोधित कर रहे थे।

    विशेष रुप से उपस्थित आईसेक्ट की निदेशिका श्रीमती पल्लवी राव चतुर्वेदी ने बताया कि आज युवाओं को स्किल करने की आवश्यकता है। उन्हांेने कहा कि यह तीन दिवसीय कांफ्रेस ऐसा प्लेटफार्म उपलब्ध करा रही है जिसमें देश विदेश के वैज्ञानिकों, शोधकर्ताओं, शिक्षाविदांे के विचारों का आदान प्रदान होगा जिससे देश व समाज को लाभ होगा।

    कांफ्रेंस में विशिष्ट अतिथि डॉ. डी. एस. करोलिया निदेशक एन. आई. टी. टी. टी. आर, भोपाल ने अपने संबोधन में भारत के विकास में युवाओं कि भूमिका पर चर्चा की। विशेष अतिथि डॉ. डी. एल. एन. राव वैज्ञानिक इंडियन इंस्टीट्यूट आॅफ साईल सांईसेस, भोपाल ने अपने भाषण में भोपाल शहर के अंर्तराष्ट्रीय स्तर पर चर्चित इनोवेशन व विधार्थियों कि जानकारी दी। मुख्य वक्ता के रुप में प्रो. एस्टीफोनस विभागाध्यक्ष इलेट्रिक्ल एंड कम्प्यूटर इंजिनियरिंग इंस्ट्ीयुट आॅफ टैक्नोलॉजी हवासा यूनिवर्सीटी इथोपिया उपस्थित थे। उन्हांेने ग्रीन कैपनिंग प्रर्यावरण पर बात रखी।

    प्राचार्य डॉ डी. एस. राघव ने अपने संबोधन में सभी अतिथियों का स्वागत किया। कांफ्रेस की संयोजिका डॉ. मोनिका सिंह ने तीन दिवसीय कांफ्रेस की थीम पर विस्तार से चर्चा की।

    इस अवसर पर आई. एस. बी. एन नंबर के साथ प्रकाशित किताब का विमोचन अतिथियों द्वारा किया गया। इस किताब में चार सेक्शनों मे 125 पेपर प्रकाशित किये गये है।

    आज के दो सेशनों  में वी. आई. टी. मुम्बई से आये हुए प्रो. अंकुश शर्मा व जी. एल. ए विश्वविद्यालय मथुरा के फिजिक्स के विभागध्यक्ष डॉ. आर. पी. सिंह ने सेशन चेयर किये। श्री शर्मा ने नॉलेज, स्किल, एटिट्यूड, मांईड सेट पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि विद्यार्थियों को देश की जानकारी होना आवश्यक है। इन सेशनों में देश विदेश से आये हुए वैज्ञानिक, शिक्षाविद, शौधार्थियों ने अपने शोध पत्र प्रस्तुत किये। प्रो. के. सी त्रिवेदी प्रो. इलेक्ट्रानिक्स विभाग स्कोप कॉलेज ने ”ऐन इनसाईट इन टू इफेक्टीव पेडागागिस“ पर अपना प्रेजेेंटेशन दिया। राधारमन कॉलेज आॅफ फॉर्मेसी के विधार्थी आस्था राय व विवेक ने फॉमेंसी पर, शीना हसन इंदौर ने लिटरेचर पर अपने शोधपत्र पढ़े। इसके अलावा वर्चूल ऐजुकेशन सिस्टम इन इंडिया, इफेक्टीव क्रिपटोग्राफ एल्गोरिथम पर भी शोध पत्र पढ़े गये।

  • आईसेक्ट विश्वविद्यालय में प्रधानमंत्री कौशल विकास शिविर का आयोजन

    भोपाल: 21 फरवरी/ कुशल कौशल विकास के माध्यम से अपनी क्षमता, क्षेत्र विशेष के लिए विशेषज्ञता हासिल करना और अपने हुनर को निरंतर निखारते हुए आप अपने सपने को साकार कर सकते हैं। आज कई क्षेत्रों में काम करने के लिए कुशल लोगों की आवश्यकता है लेकिन कुशल लोगों का अभाव है, जिसे हम प्रधानमंत्री द्वारा संचालित स्किल इंडिया सेंटर के तहत पूरा कर सकते हैं। आपको अपनी भाषा में दक्ष बनना होगा। हमारे अंदर असीम क्षमताएं हैं उसे पहचानिए और आगे बढ़िए। ये बात आईसेक्ट विश्वविद्यालय में श्री जे के जैन, कलेक्टर रायसेन ने कही। वे विश्वविद्यालय में आयोजित प्रधानमंत्री कौशल विकास शिविर में बतौर मुख्य अतिथि उपस्थित थे।

    ज्ञात हो कि आईसेक्ट विश्वविद्यालय मध्यप्रदेश का पहला विश्वविद्यालय है जहां पर डिग्री कोर्सेस के साथ स्किल कोर्सेस करना पाठ्यक्रम का हिस्सा है, जिससे कि छात्र डिग्री के साथ-साथ कुशल और हुनरमंद बन सकें।

    कार्यक्रम में आईसेक्ट के निदेशक सिद्धार्थ चतुर्वेदी ने आईसेक्ट ग्रुप द्वारा कौशल विकास में अब तक के किये गये कार्यों पर बिन्दुवार प्रकाश डाला और भविष्य की योजनाओं पर अपने विचार व्यक्त किये। साथ ही उन्होंने बताया कि कैसे 2020 तक भारत को हम स्किल इंडिया के उच्च स्तर पर ले जाने हेतु प्रयासरत हैं। इस अवसर पर जी एन अग्रवाल, अतिरिक्त संचालक, एमपीसीवेट, विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. वी के वर्मा ने भी संबेोधित किया। समारोह में डॉ. विजय सिंह, कुलसचिव, कैलाश भार्गव, महाप्रबंधक, डीआईसी मंडीदीप, राजीव अग्रवाल, सचिव, मंडीदीप इंडस्ट्रीज एसोसिएशन, राजेश श्रीवास्तव, एसडीएम उमरावगंज उपस्थित थे।

खरी बात

अगर मगर के डगर में भारतीय जनस्वास्थ्य

सिद्धार्थ झा भारत में स्वस्थ्य सेवाएं अभी भी शैशव काल से गुज़र रहा है या फिर अच्छा इलाज़ पैसे वाले तबके तक सीमित है। बीते शुक्रवार श्रीमतीजी की हालत खराब...

आधी दुनिया

सावित्रीबाई फुले जिन्होंने भारतीय स्त्रियों को शिक्षा की राह दिखाई

सावित्रीबाई फुले जिन्होंने भारतीय स्त्रियों को शिक्षा की राह दिखाई

उपासना बेहार “.....ज्ञान बिना सब कुछ खो जावे,बुद्धि बिना हम पशु हो जावें, अपना वक्त न करो बर्बाद,जाओ, जाकर शिक्षा पाओ......” सावित्रीबाई फुले की कविता का अंश अगर सावित्रीबाई फुले...

जीवनशैली

कम उम्र में सेक्स के लिए उकसा सकता है रैप म्यूजिक!

न्यूयार्क, 1 मार्च (आईएएनएस)। शोधकर्ताओं ने चेताया है कि बार-बार रैप म्यूजिक सुनने वाले किशोर-किशोरियां जल्दी सेक्स की शुरुआत कर सकते हैं। उन्होंने बताया कि दूसरी तरह के संगीत की...