JS NewsPlus - шаблон joomla Продвижение
BREAKING NEWS
रियो ओलम्पिक आयोजकों के लिए खतरा नहीं है जीका
पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव अप्रैल-मई में (राउंडअप)
महबूबा मुफ्ती ने की राज्यपाल से मुलाकात (लीड-1)
हरियाणा : कुश्ती के लिए 1 करोड़ का इनाम
प्रधानमंत्री ने 'सेतु भारतम' योजना का शुभारंभ किया
एशिया कप : पाकिस्तान ने श्रीलंका को 6 विकेट से हराया (लीड-1)
उप्र : दुष्कर्म पीड़िता ने राज्य महिला आयोग से लगाई गुहार
उप्र सरकार सुन्नियों की जमीन लेकर दिखाए : मौलाना जव्वाद

LIVE News

रियो ओलम्पिक आयोजकों के लिए खतरा नहीं है जीका

पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव अप्रैल-मई में (राउंडअप)

महबूबा मुफ्ती ने की राज्यपाल से मुलाकात (लीड-1)

हरियाणा : कुश्ती के लिए 1 करोड़ का इनाम

प्रधानमंत्री ने 'सेतु भारतम' योजना का शुभारंभ किया

राधारमण एनुअल मीट विहान 2016 में भव्य फैशन शो

भोपाल: 2 मार्च/ राधारमण ग्रुप ऑफ इन्स्टीट्यूट्स की राज्यस्तरीय एनुअल मीट विहान 2016 का आज समूह परिसर में झिलमिलाती रंगीन लाइटों से नहाए रैम्प पर मॉडल्स की तरह सजकर आए प्रतिभागियों ने रैम्प वॉक किया। कन्टेम्पररी से लेकर वेस्टर्न आउटफिट्स में तैयार होकर आए इन प्रतिभागियों ने बेकग्राउण्ड म्यूजिक की ताल पर ताल मिलाते हुए एक के बाद एक प्रस्तुति में दर्शकों को शानदार विजुअल ट्रीट दी। प्रतिभागियों की हेयरस्टाइल से लेकर आउटफिट्स से मैच खाती एसेसरीज के काम्बीनेशन ने इस फैशन शो को किसी बड़े व प्रोफेशनल फैशन शो का लुक प्रदान किया।
विहान 2016 का दूसरा प्रमुख आकर्षण सोलो व डुएट सिंगिंग काम्पीटिशन रहा। इस कार्यक्रम में हिन्दी फिल्मों के नए व पुराने गीतों को प्रतिभागियों ने अपने-अपने अंदाज में पेश कर दर्शकों की तालियां बटोरीं। मोहम्मद रफी से लेकर सुनीधि चौहान तक विभिन्न प्लेबेक सिंगर्स द्वारा गाए गये सुमधुर गीतों की संगीतमयी यात्रा इस काम्पीटिशन में देखने को मिली।

उक्त दोनों प्रतियोगिताओं को जाने माने थियेटर आर्टिस्ट व पीकू फिल्म के कलाकार श्री वालेन्दु, अभिनेता अखिलेश जैन दूरदर्शन की लोकप्रिय एंकर आशा फ्रेड जैसे विशेषज्ञों के निर्णायक मण्डल ने जज किया और श्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले प्रतियोगियों के नामों की घोषणा की। सोलो सांग का प्रथम पुरस्कार एलएनसीटी का छात्रा अपूर्वा पाटले को उनके द्वारा गाए गए गीत दीवानी मस्तानी पर मिला। वहीं द्वितीय पुरस्कार दिपेन सुंदरम को मिला। उन्होंने कैसी ये जिंदगानी गीत प्रस्तुत किया। डुएट वर्ग में ललित और दिपेन की जोड़ी प्रथम पुरस्कार विजेता रही जबकि अतुल और प्रणीता की जोड़ी को रनर अप पुरस्कार मिला।

समूह के चेयरमेन आर.आर. सक्सेना ने बताया कि यह 1 मार्च से आरंभ हुई विहान 2016 कल्चरल कल्चरल मीट टेक्नीकल तथा आर्ट विला नामक तीन चरणों में संपन्न होगी। कल्चरल वर्ग में फैशन शो, सोलो सिंगिंग व डांसिंग, मिमिक्री तथा स्किल शामिल हैं जबकि टेक्नीकल वर्ग में क्विज, एक्टेम्पोर, लेन गेमिंग, डीबेट, फोटोग्राफी, पेपर प्रजेंटेशन तथा प्रोग्राम राइटिंग जैसी प्रतियोगिताएं देखने को मिलेंगी।

Related items

  • रोहित है मेरा आदर्श, अफजल नहीं : कन्हैया
    नई दिल्ली, 4 मार्च (आईएएनएस)। जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (जेएनयू) छात्र संघ के अध्यक्ष कन्हैया कुमार ने शुक्रवार को कहा कि हैदराबाद विश्वविद्यालय का शोध छात्र रोहित वेमुला उनका आदर्श है, संसद हमले का दोषी अफजल गुरु नहीं।

    कन्हैया ने मीडिया के एक सवाल के जवाब में कहा, "यदि आप हमसे पूछें तो अफजल गुरु मेरा आदर्श नहीं है। रोहित वेमुला मेरा आदर्श है।"

    कन्हैया से सवाल किया गया था, "आप वर्ष 2001 के दिसंबर में संसद पर हुए हमले के दोषी अफजल गुरु के बारे में क्या सोचते हैं?" संसद हमले में भूमिका के लिए अफजल को वर्ष 2013 में नौ फरवरी को तिहाड़ जेल में फांसी दे दी गई थी।

    देशद्रोह के आरोप में 12 फरवरी को गिरफ्तार जेएनयू के छात्र नेता कन्हैया को गुरुवार को तिहाड़ जेल से जमानत पर रिहा किया गया। दिल्ली उच्च न्यायालय ने एक दिन पहले ही उन्हें छह माह की अंतरिम जमानत दी थी।

    जेएनयू परिसर में गत नौ फरवरी को आयोजित कार्यक्रम की निंदा करते हुए कन्हैया ने कहा, "विश्वविद्यालय में 9 फरवरी को जो हुआ, हम उसकी कड़ी निंदा करते हैं। इसका फैसला अदालत को करना है कि वह राजद्रोह था या नहीं। हमें न्यायपालिका में पूरा भरोसा है।"

    कन्हैया ने जोर देते हुए यह भी कहा कि जेएनयू के छात्र कभी भी राष्ट्र विरोधी नहीं हो सकते।

    उन्होंने कहा, "मैं इस देश के लोगों से कहना चाहता हूं कि हम लोग जेएनयू में आप लोगों के कर से जो आर्थिक सहायता दी जाती है, उससे पढ़ते हैं। मैं इस देश के करदाताओं को आश्वस्त करना चाहता हूं कि जेएनयू के छात्र कभी भी राष्ट्र-विरोधी नहीं हो सकते। जेएनयू में आपके कर के पैसे का इस्तेमाल किसी राष्ट्र विरोधी गतिविधियों को चलाने में नहीं हो रहा है।"

    दलित शोध छात्र रोहित वेमुला (26) को 17 जनवरी को हैदराबाद विश्वविद्यालय के छात्रावास के कमरे में लटका पाया गया था। वेमुला शोध कर रहे उन पांच छात्रों में एक था जिन्हें पिछले साल अगस्त में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ से जुड़े अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के छात्र नेता पर हमले के बाद विश्वविद्यालय ने निलंबित कर दिया था। बाद में यह निलंबन वापस ले लिया गया था।

    इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।
  • जापान के स्कूलों में डिजिटल किताबों से होगी पढ़ाई
    टोक्यो, 4 मार्च (आईएएनएस)। जापान में अगले चार सालों में स्कूलों में डिजिटल किताबों से पढ़ाई होने लगेगी। मीडिया रिपोर्टों से यह जानकारी मिली है।

    सार्वजनिक प्रसारक एनएचके की रिपोर्ट के मुताबिक शिक्षा मंत्रालय की एक समिति ने प्राथमिक विद्यालयों के साथ ही कनिष्ठ और वरिष्ठ उच्च विद्यालयों में टैबलेट कंप्यूटर और अन्य डिजिटल डिवाइसों से पढ़ाई के लिए नीति बनाई है।

    समिति ने बताया कि डिजिटल किताबों में वीडियो और आवाज भी होंगे, जिससे छात्रों को काफी मदद मिलेगी, खासतौर से विदेशी भाषा जैसे विषयों में। वहीं, समिति के कुछ सदस्यों का कहना है कि छात्रों के लिए पारंपरिक किताब-कॉपी और कलम जरूरी है, ताकि उनके लिखने और सोचने की काबिलियत बढ़े।

    हालांकि कुछ स्कूलों में डिजिटल प्रणाली की शुरुआत हो चुकी है। लेकिन यह समिति अगले महीने इस पर अंतिम निर्णय लेगी।

    इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।
  • राज्यसभा में एएमयू मुद्दे पर सरकार की आलोचना
    नई दिल्ली, 4 मार्च (आईएएनएस)। अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय (एएमयू) के अल्पसंख्यक दर्जे के मुद्दे पर भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) नीत सरकार के खिलाफ शुक्रवार को राज्यसभा में विपक्षी पार्टियां एकजुट दिखीं।

    राज्य सभा में शून्यकाल में मुद्दा उठने के बाद लगभग सभी विपक्षी पार्टियों ने नरेंद्र मोदी सरकार के खिलाफ नारे लगाए।

    उन्होंने अल्पसंख्यक संस्थानों के खिलाफ भेदभाव रोकने, एएमयू के खिलाफ कोई अन्याय न सहने के नारे लगाए। सदन के उप सभापति पी.जे.कुरियन ने सदस्यों से चर्चा के लिए सभापति को नोटिस देने का अनुरोध किया।

    उन्होंने कहा, "अगर आप इस मुद्दे पर चर्चा चाहते हैं तो कृपया नोटिस दीजिए।"

    विपक्ष के वरिष्ठ सदस्यों मार्क्‍सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) के नेता सीताराम येचुरी व कांग्रेस के आनंद शर्मा ने इस मुद्दे पर चिंता जताई।

    सदन में शोर-शराबे के बीच कार्यवाही सुबह 11.50 बजे 10 मिनट के लिए स्थगित कर दी गई। शून्य काल के दौरान कोई भी काम नहीं हो सका।

    दोपहर में जब सदन की कार्यवाही शुरू हुई, लोकसभा के पूर्व अध्यक्ष पी.ए.संगमा के शुक्रवार हृदयाघात से निधन को लेकर कुछ सदस्यों ने राज्यसभा की कार्यवाही स्थगित करने की अपील की।

    पर सभापति मोहम्मद हामिद अंसारी ने मांग को विनम्रतापूर्वक खारिज करते हुए कहा कि सदन की यह परंपरा रही है कि इसकी कार्यवाही तभी स्थगित की जा सकती है, जब किसी मौजूदा सदस्य का निधन हुआ हो।

    संसदीय मामलों के राज्य मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने कहा कि यदि सभापति चाहें तो सदन की कार्यवाही स्थगित की जा सकती है और इसमें सरकार को कोई आपत्ति नहीं होगी।

    हालांकि सदन की कार्यवाही आगे बढ़ी, लेकिन केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली ने भी जब सदन की कार्यवाही स्थगित करने का अनुरोध किया तो सभापति ने दिनभर के लिए कार्यवाही स्थगित कर दी।

    उल्लेखनीय है कि 22 जनवरी को विभिन्न पार्टियों के आठ सदस्यों ने एक संयुक्त बयान जारी करते हुए दिल्ली के जामिया मिलिया इस्लामिया तथा अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी पर केंद्र सरकार के रुख की आलोचना की थी।

    संयुक्त बयान के मुताबिक, "हम भारत के महान्यायवादी के बयान की निंदा करते हैं, जिन्होंने सर्वोच्च न्यायालय के समक्ष दोनों संस्थानों को अल्पसंख्यक संस्थान न बताकर देश की गंगा-जमुनी तहजीब की समृद्ध परंपरा को बिगाड़ने का प्रयास किया है।"

    इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।
  • रैंकिंग में डीयू से ऊपर है एएमयू

    अलीगढ़, 4 मार्च (आईएएनएस)। अमेरिकी न्यूज एजुकेशन वर्ल्ड ने अपनी रिपोर्ट में अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय (एएमयू) को दुनिया भर के चुनिंदा बेहतर विश्वविद्यालयों की सूची में दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) से ऊपर और पंजाब विश्वविद्यालय के बाद स्थान दिया है। सूची में बनारस हिन्दू विश्वविद्यालय (बीएचयू) भी एएमयू के पीछे है।

    रैंकिंग निर्धारण के क्रम में शोध कार्यो में विश्वविद्यालयों की उपलब्धियां और उनके बारे में विश्व शैक्षिक समुदाय की राय को ध्यान में रखा गया है।

    अपनी वेबसाइट डब्ल्यूडब्ल्यूडब्ल्यू डाट यूएसन्यूज डाट काम पर रैंकिंग सूची प्रकाशित करने के साथ-साथ अमेरिकी न्यूज एजुकेशन वर्ल्ड ने अंतर्राष्ट्रीय छात्रों को एएमयू और अन्य श्रेष्ठ भारतीय विश्वविद्यालयों में उच्च शिक्षा प्राप्त करने की सलाह दी है।

    सूची में भारत के दस संस्थानों के नाम भी शामिल हैं। इनमें भारतीय विज्ञान संस्थान बैंगलोर, भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान बॉम्बे, भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान मद्रास, भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान कानपुर और भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान खड़गपुर भी शामिल हैं।

    अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय को राष्ट्रीय मूल्यांकन और प्रत्यायन परिषद (नैक) ने भी 'ए 'श्रेणी प्रदान किया है।

    इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।

  • कन्हैया जेएनयू पहुंचे
    नई दिल्ली, 3 मार्च (आईएएनएस)। जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (जेएनयू) के छात्र संघ अध्यक्ष कन्हैया कुमार गुरुवार शाम तिहाड़ जेल से रिहा होने के बाद जेएनयू परिसर पहुंचे।

    छात्रों ने आईएएनएस को बताया कि कन्हैया जेएनयू परिसर में आने-जाने के लिए विभिन्न छोरों पर लगे दरवाजों में से एक से घुसे। इसका कारण था कि मुख्य प्रवेश द्वार पर उनका विरोध करने के लिए कार्यकर्ता जमा थे। वे उनसे परहेज करना चाहते थे।

    दिल्ली उच्च न्यायालय ने एक दिन पहले ही कन्हैया को छह माह की अंतरिम जमानत पर रिहा करने का आदेश दिया था। इस आदेश के एक दिन बाद उन्हें गुरुवार की शाम जेल से रिहा किया गया।

    इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।
  • हिमाचल में कर्मचारियों को 50 की उम्र के बाद स्टडी लीव नहीं
    शिमला, 3 मार्च (आईएएनएस)। हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह ने गुरुवार को विधानसभा में कहा कि राज्य सरकार के कर्मचारी 50 वर्ष की उम्र के बाद स्टडी लीव नहीं ले सकेंगे।

    प्रश्न काल के दौरान, कांग्रेस के सदस्य संजय रत्तन के एक सवाल का जवाब देते हुए उन्होंने कहा कि सरकार प्रदेश के कर्मचारियों को स्टडी लीव लेने के लिए अधिकतम आयु 50 वर्ष करने पर विचार करेगी।

    रत्तन ने कहा कि यह आम बात हो गई है कि जैसे ही कर्मचारियों का किसी अन्य जगह पर स्थानांतरण होता है, वे स्टडी लीव पर चले जाते हैं।

    पहली बार विधायक बने रत्तन ने कहा, "वे स्थानांतरण से बचने के लिए स्टडी लीव ले रहे हैं। वे सरकार से वेतन पाते हैं और उच्च शिक्षा के नाम पर स्टडी लीव पर रहते हैं।" उन्होंने सरकार से उच्च शिक्षा के लिए छुट्टी लेने के लिए आयु सीमा निश्चित कर ऐसी गतिविधियों पर लगाम लगाने की अपील की।

    इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।

खरी बात

अगर मगर के डगर में भारतीय जनस्वास्थ्य

सिद्धार्थ झा भारत में स्वस्थ्य सेवाएं अभी भी शैशव काल से गुज़र रहा है या फिर अच्छा इलाज़ पैसे वाले तबके तक सीमित है। बीते शुक्रवार श्रीमतीजी की हालत खराब...

आधी दुनिया

सावित्रीबाई फुले जिन्होंने भारतीय स्त्रियों को शिक्षा की राह दिखाई

सावित्रीबाई फुले जिन्होंने भारतीय स्त्रियों को शिक्षा की राह दिखाई

उपासना बेहार “.....ज्ञान बिना सब कुछ खो जावे,बुद्धि बिना हम पशु हो जावें, अपना वक्त न करो बर्बाद,जाओ, जाकर शिक्षा पाओ......” सावित्रीबाई फुले की कविता का अंश अगर सावित्रीबाई फुले...

जीवनशैली

कम उम्र में सेक्स के लिए उकसा सकता है रैप म्यूजिक!

न्यूयार्क, 1 मार्च (आईएएनएस)। शोधकर्ताओं ने चेताया है कि बार-बार रैप म्यूजिक सुनने वाले किशोर-किशोरियां जल्दी सेक्स की शुरुआत कर सकते हैं। उन्होंने बताया कि दूसरी तरह के संगीत की...