BREAKING NEWS
इस्लामिक स्टेट से दुनिया को खतरा बरकरार : बान की-मून
मोदी ने रमजान की मुबारकबाद दी
यूरो 2016 के लिए फ्रांस पहुंची वेल्स फुटबाल टीम
फ्रांस में बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों के लिए आपात कोष की घोषणा
मोहम्मद अली मेरे दोस्त, आदर्श, हीरो थे : पेले
जॉर्डन में 5 खुफिया अधिकारियों का हत्यारा गिरफ्तार
बेल्जियम में रेल दुर्घटना, 3 की मौत
दिल्ली में तेज धूप, शाम तक बारिश-आंधी के आसार
ऑस्ट्रेलिया : तूफान में 4 की मौत, 3 लापता
शेयर बाजारों के शुरुआती कारोबार में तेजी

LIVE News

इस्लामिक स्टेट से दुनिया को खतरा बरकरार : बान की-मून

मोदी ने रमजान की मुबारकबाद दी

यूरो 2016 के लिए फ्रांस पहुंची वेल्स फुटबाल टीम

फ्रांस में बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों के लिए आपात कोष की घोषणा

मोहम्मद अली मेरे दोस्त, आदर्श, हीरो थे : पेले

सवाल लोकतांत्रिक अनास्था का Featured

विवेक दत्त मथुरिया

आज देश लोकतांत्रिक आस्था और अनास्था के सवाल से जूझ रहा है। इस वक्त देश अघोषित आपातकाल जैसी स्थिति से सामना कर रहा है। जिसका संकेत सरकार के मार्गदर्शक लालकृष्ण आडवाणी ने पहले ही दे दिए थे। आज 'देशद्रोह' बनाम  'देशभक्त' की विवेकहीन बहस में लोकतांत्रिक मूल्य और कानून के राज के प्रति अनास्था को प्रतिपादित करने की कथित कोशिश को परवान चढ़ाया जा रहा है। इन कोशिशों में मीडिया का एक राग दरबारी तबका बढ़-चढ़कर हिस्सा ले रहा है, जो लोकतंत्र के लिए खतरनाक संकेत है।

दूरदृष्टा लोगों ने इस तरह की खतरनाक प्रवृत्ति के संकेत 2014 के लोकसभा चुनाव के वक्त दे दिए थे, पर लोकसभा चुनाव के दौरान 'अच्छे दिनों' के जुमले से जुड़े आक्रामक प्रचार में 'खतरों की शंकाओं' को हवा हवाई कर दिया। लेकिन आज उसी खतरनाक सच से दो-चार हो रहा है। 'देशद्रोह' और 'देशभक्ति' के इस विवेकीहीन उन्माद से मोदी सरकार की बौखलाहट को आसानी से समझा जा सकता है। असल में सामाजिक मोर्चे पर सरकार 'अच्छे दिन' लाने में विफल साबित हो रही है। दूसरी ओर देश का कॉरपोरेट जमात 'अच्छे दिनों" का भरपूर आनंद ले रहा है।

हाल ही में सरकार ने एक लाख चालीस हजार करोड़ रूपए का कॉरपोरेट कर्ज माफ कर कॉरपोरेट घरानों के प्रतिबद्धता को पुष्ट किया है। रही बात जेएनयू प्रकरण की तो वह संघ के एजेंडे को लागू करने की कोशिश है। अब जेएनयू प्रकरण को लेकर केंद्र  सरकार! ओर दिल्ली पुलिस की भूमिका पर गंभीर सवाल खड़े हो रहे हैं। पटियाला हाउस कोर्ट परिसर में गत 15 फरवरी को कन्हैया, पत्रकार और जेएनयू के छात्र व प्रोफेसरों पर कानून के पैरोकार वकीलों ने जिसइसके  दर्जे की गुडंई की, वह माहाभारत की पटकथा लिखती दिखाई दे रही है। सवाल इस बात का है कि 'देशभक्ति के इस विवेकहीन उन्माद के बहाने सरकार देश की जनता को आखिर क्या संदेश देना चाह रही है? सरकार को यह नहीं भूलना चाहिए कि देश की जनता को डरा-थमका कर वह अपनी विफलतओं पर पर्दा डालने की जिस तरह की कोशिश कर रही है, यह उसकी नासमझी और नादानी साबित हो रही है। रोजी-रोजगार, शिक्षा, स्वास्थ्य और सामाजिक सुरक्षा के सवाल तो जस के तस बने हुए हैं। भूमि अधिग्रहण बिल को लेकर मोदी सरकार की जिद किसी से छिपी नहीं है, इस जिद ने सरकार के जनविरोधी चेहरे को बेनकाब करने का काम किया।

जेएनयू प्रकरण के बहाने जनता को डराने की कथित कोशिशें कहीं सरकार के लिए आत्मघाती साबित न हो? इस तरह का  के रूप में 1975 में इंदिरा गांधी ने भी किया और जिसका परिणाम भी उन्हें भोगना पड़ा। आज तर्क और असहमति को आज 'देशद्रोह' का नाम दिया जा रहा है। जबकि तर्क और असहमति स्वस्थ लोकतंत्र की प्रक्रिया का ही हिस्सा है। सवाल इस बात का है कि आज सरकार तर्क और असहमति का सामना क्यों नहीं कर पा रही है। जनता की सरकार का यह फर्ज है कि वह जनता की बात सुने, जिसके लिए सरकार तैयार नजर नहीं आ रही है। सरकार की यह प्रवृत्ति उसकी लोकतंत्र और कानून के राद के प्रति उसकी अनास्था को ही उजागर कर रही है। जेएनयू प्रकरण पर सरकार ने तथ्यों और सबूतों की जांच-पड़ताल किए बिना जिस तरह की जल्दबाजी का प्रदर्शन किया, उसने सरकार की नीयत पर ही सवाल खड़े करने का ही काम किया है।

असल में इस तरह की जोर-जबरदस्ती की कोशिशों द्वारा सरकार संवैधानिक संस्थाओं को कब्जा कर अपने हिडन एजेंडे को लागू करने की फिराक में है। सरकार को देशभक्त के रूप में किसान और मजदूर नजर नहीं आ रहे जो खामोशी के साथ अभावों संघर्ष करते हुए देश के विकास में बुनियादी योगदान देते चले आ रहे हैं।

Read 170 times
Rate this item
(0 votes)

About Author

विवेक दत्त मथुरिया

लेखक सामाजिक सरोकारों को लेकर सक्रिय वरिष्ठ पत्रकार हैं और वर्तमान में आगरा से प्रकाशित कल्पतरु एक्सप्रेस के सह सम्पादक हैं.

Latest from विवेक दत्त मथुरिया

Related items

खरी बात

छत्तीसगढ़ के मुख्य सेवक रमन सिंह के नाम एक तुच्छ नागरिक का खुला पत्र

माननीय मुख्यमंत्री,छत्तीसगढ़ शासन, रायपुर. महोदय, इस राज्य के मुख्य सेवक को इस देश के एक तुच्छ नागरिक का सलाम. आशा है, मेरे संबोधन को आप व्यंग्य नहीं समझेंगे, क्योंकि देश...

आधी दुनिया

14 फीसदी भारतीय कारोबार की लगाम महिलाओं के हाथ

ऋचा दूबे एक ऑनलाइन खुदरा कारोबार चलाती हैं, जो कारीगरों को उपभोक्ताओं से जोड़ता है। यह आधुनिक भारतीय महिला के लिए कोई अनोखी बात नहीं है। लेकिन हाल के आंकड़ों...

जीवनशैली

वजन घटाने की सर्जरी से घट सकती है मोटे मरीजों की मौत दर

लंदन, 5 जून (आईएएनएस)। मोटापा से ग्रस्त मरीज जो वजन कम करने के लिए सर्जरी कराते हैं, उनकी मोटापे की वजह से मरने की आशंका सर्जरी नहीं कराने वालों की...