JS NewsPlus - шаблон joomla Продвижение

उप्र : सिंचाई के दौरान ठंड से किसान की मौत

बलिया, 9 जनवरी (आईएएनएस/आईपीएन)। उत्तर प्रदेश के बलिया जिले में चितबड़ागांव थाना क्षेत्र के नगपुरा गांव में खेत की सिंचाई करते समय एक किसान की ठंड लगने से मौत हो गई।

पुलिस ने शव को अपने कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए बलिया भेजकर आवश्यक कार्यवाही में जुट गई। सूचना पर मौके पर पहुंचे उपजिलाधिकारी रसड़ा अनिल कुमार चतुर्वेदी ने पीड़ित किसान के परिजनों को किसान दुर्घटना बीमा के तहत मुआवजा दिलाए जाने का आश्वासन दिया।

बताया जाता है कि नगपुरा गांव के किसान दिनेश सिंह (35) पुत्र गिरिजा सिंह का बगल के गांव नफरेपुर में खेत है, जिसमें वह गेहूं की बुआई किए हुए है।

रात में उसकी नलकूप से सिंचाई करने के लिए गए हुए थे, इसी दौरान उन्हें ठंड लग गई और वही खेत में गिर गए, जिससे उनकी मौत हो गई। सुबह में गांव के कुछ लोग खेत के तरफ गए तो दिनेश सिंह को खेत में गिरा देख अवाक रह गए। बाद में इसकी सूचना ग्रामीणों ने घरवालों को दी तो वे भी रोते-बिलखते मौके पर पहुंचे।

इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।

Related items

  • पनामा में नाव डूबने से 25 पंजाबी युवक लापता

    कपूरथला/दुर्घटना, 17 जनवरी (आईएएनएस)। अमेरिका जा रहे करीब 25 पंजाबी युवक पनामा में नौका पलटने से लपाता हैं। प्रत्यक्षदर्शियों के हवाले से यह खबर पंजाब तक पहुंची है।

    नौका दुर्घटना हालांकि 10 जनवरी को ही हुई लेकिन पीड़ित परिवारों तक इसकी सूचना दुर्घटना के तीन-चार दिन बाद पहुंची। परिजनों ने कपूरथला में रविवार को पुलिस अधिकारियों से मुलाकात की और घटना के बाबत बताया।

    पुलिस ने बताया कि इस दुर्घटना में सुरक्षित बचे सोनू ने दो युवकों गुरजीत सिंह और गुरविंदर सिंह के परिवारों को हादसे के बारे में बताया। ये परिवार कपूरथला जिले के गांवों में रहते हैं।

    पुलिस ने कहा कि परिजनों ने एक शिकायत दर्ज कराई है जिसके आधार पर ट्रेवल एजेंट के खिलाफ जांच शुरू कर दी गई है। एजेंट ने लाखों रुपये लेकर युवकों को विदेश भेजा है।

    कपूरथला के जिला पुलिस प्रमुख राजिंदर सिंह ने कहा कि ट्रेवल एजेंट कुलविंदर सिंह के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया गया है और उसकी तलाश की जा रही है।

    इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।

  • उप्र : तेज रफ्तार वैन घर में घुसी, अधेड़ की मौत
    फतेहपुर, 17 जनवरी (आईएएनएस/आईपीएन)। उत्तर प्रदेश के फतेहपुर जिले में औंग थाना क्षेत्र के ग्राम खदरा में घर के बाहर खड़े 45 वर्षीय एक अधेड़ को सामने से आ रही मारुति वैन टक्कर मारती हुई घर में जा घुसी, जिससे अधेड़ की मौके पर ही मौत हो गई। वहीं उसका पुत्र घायल हो गया।

    खदरा गांव निवासी ओम प्रकाश अपने घर के बाहर दरवाजे पर खड़ा था और उसका बेटा अनूप घर के अंदर था। उसी बीच सामने से आ रही तेज रफ्तार वैन अनियंत्रित होकर ओम प्रकाश को जोरदार टक्कर मारते हुए घर में जा घुसी। ओम प्रकाश की मौके पर ही मौत हो गई, जबकि दीवार ढह जाने से घर के अंदर बैठा अनूप बुरी तरह घायल हो गया।

    घटना के बाद चालक मौके पर गाड़ी छोड़कर भागने में सफल रहा। सूचना पाकर पुलिस ने शव को अपने कब्जे में लेकर पोस्टर्माटम के लिए भेज दिया। घायल अनूप को कस्बे के ही एक निजी नर्सिग होम में भर्ती कराया गया है।

    इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।
  • उप्र : सरकारी विभागों में लगेंगी एलईडी लाइट
    लखनऊ, 17 जनवरी (आईएएनएस/आईपीएन)। उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिव आलोक रंजन ने सभी विभागों के प्रमुख सचिवों, सचिवों एवं विभागाध्यक्षों तथा कार्याध्यक्षों को निर्देश दिए हैं कि अपने-अपने विभागों में विद्युत खपत एवं व्यय में कमी लाने के लिए ऊर्जा संरक्षण के उपायों को कड़ाई से लागू कराया जाए।

    उन्होंने यह भी निर्देश दिए हैं कि अपने विभागों में खराब लाइटों के स्थान पर एलईडी लाइट लगवाई जाएं। उन्होंने कहा है कि भविष्य में भी एलईडी लाइट ही लगवाया जाना हर हाल में सुनिश्चित किया जाए।

    मुख्य सचिव ने यह निर्देश सभी प्रमुख सचिवों, सचिवों एवं विभागाध्यक्षों तथा कार्याध्यक्षों को परिपत्र भेजकर दिए हैं। उन्होंने कहा है कि प्रदेश में ऊर्जा संरक्षण करने के लिए ऊर्जा संरक्षण अधिनियम 2001 के प्राविधानों को प्रदेश में हर हाल में तत्परता एवं प्राथमिकता से क्रियान्वित कराया जाए।

    उन्होंने कहा कि प्रदेश में ऊर्जा संरक्षण अधिनियम के प्रावधानों को क्रियान्वित कराने के लिए यूपीनेडा को स्टेट डेजिग्नेटेड एजेंसी नामित किया गया है, जो ब्यूरो आफ एनर्जी इफिसिएन्सी विद्युत मंत्रालय, भारत सरकार के परामर्श से प्रदेश में ऊर्जा संरक्षण के उपायों को लागू कराने के लिए कार्यरत है।

    इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।
  • बिहार में कानून एवं व्यवस्था की कोई समस्या नहीं : नीतीश

    पटना, 17 जनवरी (आईएएनएस)। बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने रविवार को कहा कि राज्य ऐसी कोई समस्या नहीं झेल रहा है जिसे कानून के राज के क्षरण के रूप में पेश किया जाए। उन्होंने विपक्ष के इस आरोप को गलत बताया कि बिहार में 'जंगलराज' लौट रहा है।

    नीतीश ने यहां संवाददाताओं से कहा, "बिहार में कानून का राज है और राज्य में कानून एवं व्यवस्था की कोई समस्या नहीं है।"

    उन्होंने कहा कि पुलिस ने संगठित अपराध के खिलाफ पूरे राज्य में कार्रवाई शुरू कर दी है। 'किसी भी अपराध' को समूची कानून व्यवस्था से जोड़ देना उचित नहीं है।

    उन्होंने कहा, "हम अपराधों में शामिल अपराधियों के खिलाफ कार्रवाई के लिए प्रतिबद्ध हैं। हम किसी को नहीं छोड़ेंगे।"

    मुख्यमंत्री ने कहा कि उनकी सरकार किसी भी कीमत पर राज्य में कानून का राज बनाए रखेगी।

    उन्होंने कहा कि देश और दुनिया में अपराध होते रहते हैं। जिस बात का महत्व है वह है इनके खिलाफ कार्रवाई।

    नीतीश ने कहा, "मैं किसी ऐसे पुलिस अधिकारी को बर्दाश्त नहीं करूंगा जो अपराध के बारे में बताए जाने के बावजूद अपराधियों पर कार्रवाई नहीं करेगा। सरकार ऐसे पुलिस अफसरों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करेगी।"

    उन्होंने लोगों से अपील की कि अगर उन्हें कोई धमकाए या अवैध वसूली की मांग करे तो इसकी जानकारी पुलिस को दें और पुलिस से सहयोग करें।

    विपक्षी भाजपा और उसके सहयोगी आरोप लगा रहे हैं कि नवंबर 2015 में जनता दल (यू), राष्ट्रीय जनता दल और कांग्रेस गठबंधन की सरकार के गठन के बाद से बिहार जंगलराज की तरफ बढ़ा है।

    इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।
  • जुर्गाम मेंहदी को नहीं पकड़ पाई महाराष्ट्र पुलिस
    अम्बेडकर नगर, 17 जनवरी (आईएएनएस/आईपीएन)। अंडरवर्ड डॉन जफर खान सुपारी की हत्या की साजिश रचने के आरोपी जुर्गाम मेंहदी को दूसरी बार पकड़ने आई महाराष्ट्र पुलिस की क्राइम ब्रांच टीम को एक बार फिर निराशा हाथ लगी। हालांकि टीम ने उसके संभावित सभी ठिकानों पर छापेमारी की लेकिन कोई सफलता नहीं मिल सकी।

    पुलिस टीम आरोपी के घर पहुंची तो उसकी पत्नी ने कहा कि वह एक मुकदमे के सिलसिले में मुम्बई में है।

    जिले के हंसवर थाना क्षेत्र के नसीराबाद निवासी जुर्गाम मेंहदी को पकड़ने के लिए महाराष्ट्र के कुर्ला से आई क्राइम ब्रांच की टीम ने इंस्पेक्टर क्राइम आनन्द मुदलिया के नेतृत्व में जुर्गाम मेंहदी के घर पर छापेमारी की।

    आरोप है कि जुर्गाम मेंहदी ने अंडरवर्ड डान जफर सुपारी को मारने के लिए विगत दिनों सुपारी दी थी। यह वही जुर्गाम मेंहदी है जिसके ऊपर विगत कुछ दिन पहले प्राण घातक हमला भी हुआ था।

    क्राइम ब्रांच की टीम में सब इंस्पेक्टर कदम, कांस्टेबल गायकवाड पुलिस नायक वेद नायक, भरत शामिल थे।

    उल्लेखनीय है कि जफर सुपारी की हत्या की साजिश रचने के आरोप में मुम्बई पुलिस ने पहले से चार लोगों को पकड़ रखा है और उसे जुर्गाम मेंहदी की तलाश है।

    गौरतलब है कि पंचायत चुनाव के दौरान जुर्गाम मेंहदी को पकड़ने के लिए आई महाराष्ट्र पुलिस को उस वक्त निराशा हाथ लगी थी जब ग्रामीणों ने इसका जमकर विरोध किया था, क्योंकि जुर्गाम मेंहदी की पत्नी जिला पंचायत सदस्य पद का चुनाव लड़ रही थी, जिसकी बागडोर स्वयं जुर्गाम मेंहदी ने संभाल रखी थी।

    इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।
  • उप्र : सांड ने ली नेत्रहीन युवक की जान
    झांसी, 17 जनवरी (आईएएनएस/आईपीएन)। उत्तर प्रदेश के झांसी जिले में बुंदेलखण्ड के उरई जनपद में शहर कोतवाली इलाके में रहने वाले एक नेत्रहीन युवक को सांड ने घायल कर दिया। घायलवस्था में उसे इलाज के लिए यहां मेडिकल कॉलेज लाया गया, जहां डॉक्टरों ने परीक्षण के बाद उसे मृत घोषित कर दिया।

    जनपद उरई के शहर कोतवाली अन्तर्गत ग्राम मड़ोरा निवासी 30 वर्षीय पप्पू पुत्र सुम्मेर जन्म से नेत्रहीन थे। वह अपने घर के बाहर खड़ा हुआ था, तभी गांव का एक पागल सांड वहां पहुंचा और पप्पू को घायल कर दिया।

    ग्रामीणों ने यह देख किसी प्रकार सांड को वहां से भगाया और पप्पू को घायलावस्था में उपचार के लिए नजदीक स्वास्थ्य केन्द्र में भर्ती कराया। लेकिन हालत गंभीर होने के कारण उसे झांसी मेडिकल कालेज स्थानांतरित कर दिया, जहां उसकी मौत की पुष्टि हुई।

    इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।

आधी दुनिया

सावित्रीबाई फुले जिन्होंने भारतीय स्त्रियों को शिक्षा की राह दिखाई

सावित्रीबाई फुले जिन्होंने भारतीय स्त्रियों को शिक्षा की राह दिखाई

उपासना बेहार “.....ज्ञान बिना सब कुछ खो जावे,बुद्धि बिना हम पशु हो जावें, अपना वक्त न करो बर्बाद,जाओ, जाकर शिक्षा पाओ......” सावित्रीबाई फुले की कविता का अंश अगर सावित्रीबाई फुले...