JS NewsPlus - шаблон joomla Продвижение

तिब्बत का 2015 में विदेशी व्यापार घटा

बीजिंग, 5 मार्च (आईएएनएस)। तिब्बत का विदेशी व्यापार 2015 में 59.2 प्रतिशत लुढ़क कर पांच अरब युआन (8.61 करोड़ डॉलर) रहा।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, तिब्बत का निर्यात 71.9 प्रतिशत घटकर तीन अरब युआन रहा है, जबकि आयात 114.4 प्रतिशत घटकर दो अरब युआन रहा है।

इस गिरावट का एक प्रमुख कारण नेपाल में पिछले साल आया भूकंप है। इसकी वजह से झाम जाने वाला राजमार्ग अवरुद्ध हो गया था। चीन और नेपाल के बीच सड़क मार्ग के जरिये यहां से करीब 90 प्रतिशत व्यापार होता है।

तिब्बत 2006 से नेपाल का शीर्ष व्यापारिक साझेदार रहा है।

साल 2014 में नेपाल के साथ तिब्बत का व्यापार 10 अरब युआन से अधिक रहा था, जो 2014 में तिब्बत के कुल विदेशी व्यापार का 90 प्रतिशत है।

इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।

Related items

  • अलीबाबा की कुल बिक्री 3,000 अरब युआन से अधिक
    हांग्झू, 22 मार्च (आईएएनएस/सिन्हुआ)। अलीबाबा समूह ने सोमवार को कहा कि वित्त वर्ष 2016 में कंपनी की कुल बिक्री 3,000 अरब युआन (463 अरब डॉलर) को पार कर गई है।

    कंपनी का 2016 वित्त वर्ष एक अप्रैल 2015 से 31 मार्च 2016 तक है।

    अलीबाबा ने कहा कि वह 2016 में वालमार्ट को पीछे छोड़कर विश्व की सबसे बड़ी खुदरा कंपनी बन सकती है।

    कंपनी के मुताबिक, अलीबाबा प्लेटफार्म पर घरेलू उपकरण, कपड़े, विद्युत उपकरण, शिशु उत्पादों की सर्वाधिक बिक्री होती है।

    इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।
  • ताइवान की बेरोजगारी दर 16 महीने के उच्चतम स्तर पर
    ताइपे, 22 मार्च (आईएएनएस/सिन्हुआ)। ताइवान में बेरोजगारी दर फरवरी 2016 में 3.95 प्रतिशत रही है, जो अक्टूबर 2014 के बाद का उच्चतम स्तर है।

    जनवरी 2016 में बेरोजगारी दर 3.87 प्रतिशत और फरवरी 2015 में यह दर 3.69 प्रतिशत रही थी।

    बेरोजगार लोगों की संख्या मामूली बढ़कर 4,62,000 रही है, जबकि देश में कुल कामगारों की संख्या 1.123 करोड़ है।

    युवाओं में (15 से 24 वर्ष के बीच) बेरोजगारी दर 11.89 प्रतिशत रही है, जबकि 25 से 44 वर्ष के लोगों में बेरोजगारी दर 4.16 प्रतिशत रही। यह दर 45 से 64 वर्ष के लोगों में 2.2 प्रतिशत है।

    इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।
  • शेयर बाजार के शुरुआती कारोबार में गिरावट
    मुंबई, 22 मार्च (आईएएनएस)। देश के शेयर बाजार के शुरुआती कारोबार में मंगलवार को गिरावट दर्ज की गई।

    प्रमुख सूचकांक सेंसेक्स सुबह 9.30 बजे 55.25 अंकों यानी 0.22 प्रतिशत की गिरावट के साथ 25,227.00 पर और निफ्टी भी लगभग इसी समय 20.55 अंकों यानी 0.27 प्रतिशत की कमजोरी के साथ 7,683.70 पर कारोबार करते देखे गए।

    बम्बई स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) का 30 शेयरों पर आधारित संवेदी सूचकांक सेंसेक्स सुबह 45.64 अंकों की बढ़त के साथ 25,007.56 पर और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) का 50 शेयरों पर आधारित संवेदी सूचकांक निफ्टी 8.7 अंकों की कमजोरी के साथ 7,695.55 पर खुला।

    इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।
  • युआन में कमजोरी
    बीजिंग, 21 मार्च (आईएएनएस)। चीन की मुद्रा युआन की केंद्रीय समता दर में मंगलवार को गिरावट दर्ज की गई। चीन विदेशी मुद्रा विनिमय व्यापार प्रणाली (सीएफईटीएस) के अनुसार, युआन 147 आधार अंक की कमजोरी के साथ प्रति डॉलर 6.4971 पर है।

    समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के मुताबिक, चीन के हाजिर विदेशी मुद्रा विनिमय बाजार में युआन को प्रत्येक कारोबारी दिन केंद्रीय समता मूल्य से अधिकतम दो फीसदी कमजोर होने या मजबूत होने दिया जा सकता है।

    डॉलर के मुकाबले युआन का केंद्रीय समता मूल्य प्रत्येक कारोबारी दिन अंतरबैंक बाजार खुलने से पहले बाजार के विविध घटकों द्वारा पेश मूल्य के भारित औसत के बराबर होता है।

    इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।
  • गोदरेज प्रोपर्टीज ने धन प्रबंधन इकाई से जुटाए 27.5 करोड़ डॉलर
    मुंबई, 21 मार्च (आईएएनएस)। गोदरेज प्रोपर्टीज ने सोमवार को एक बयान जारी कर कहा कि उसकी रियल स्टेट के लिए बनी कंपनी गोदरेज फंड मैनेजमेंट (जीडीएम) ने गोदरेज रेसिडेंशियल इंवेस्टमेंट प्रोग्राम-2 (जीआरआईपी- 2) के तहत भारत और सिंगापुर से 27.5 करोड़ डॉलर (1,900 करोड़ रुपये) जुटाए हैं।

    कंपनी ने बंबई स्टॉक एक्सचेंज को दी गई अपनी सूचना में कहा कि जीएफएम में डच पेंशन फंड एसेट मैनेजर एपीजी एसेट मैनेजमेंट (एपीजी) प्रमुख निवेशक है।

    गोदरेज प्रोपर्टीज की कार्यकारी प्रबंधन और मुख्य कार्यकारी अधिकारी पिरोशा गोदरेज ने कहा, "इस नई साझेदारी से हमें उच्च गुणवत्ता वाले दीर्घकालिक इक्विटी निवेशकों को आर्कषित करने में सफलता मिलेगी। इससे हमें देश भर में रियल स्टेट बाजार में अपनी उपस्थिति बढ़ाने में मदद मिलेगी।"

    इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।
  • बैक्सी ने इंटरनेट के बिना चलने वाला मोबाइल ऐप लांच किया
    नई दिल्ली, 21 मार्च (आईएएनएस)। ऑन-डिमांड टैक्सी कंपनी बैक्सी ने अपने ग्राहकों के लिए एक ऐसा क्रान्तिकारी ऐप लॉंच किया है जो स्मार्ट फोन में बिना डाटा के काम करता है। ऑन-डिमांड टैक्सी इंडस्ट्री में यह अपनी तरह का पहला प्रयोग है। कंपनी ने अपने ग्राहकों की सुविधा के लिए ऐप को डाउन लोड करने की प्रक्रिया को भी आसान बना दिया है।

    कंपनी ने एक बयान जारी कर बताया कि वो सभी ग्राहक जिनके पास एंड्रायड फोन है, लेकिन डेटा कनेक्शन नहीं है, अब इस नए बैक्सी ऐप को इस्तेमाल कर सकते हैं। जब इंटरनेट काम न कर रहा हो तब भी यह ऐप काम करेगा।

    बाइक टैक्सी ही नहीं बल्कि किसी भी तरह की टैक्सी बुक करने के क्षेत्र में यह अपनी तरह का दुनिया में पहला ऐप होगा जो डेटा पैक या इंटरनेट कनेक्शन के बिना काम करेगा। भारत में जहां करीब 50 करोड़ स्मार्ट फोन उपभोक्ता हैं, केवल 18 करोड़ के पास ही डेटा प्लान या इंटरनेट कनेक्शन है। इस तरह बाकी के लगभग 32 करोड़ लोग भी इस ऐप का लाभ उठा सकते हैं।

    बैक्सी के सह संस्थापक और सीटीओ मनु राणा का कहना है, "हम चाहते थे कि बैक्सी उन ग्राहकों तक भी पहुंचे जिनके पास स्मार्ट फोन तो हैं पर डेटा प्लान नहीं है। हम यह सुनिश्चित करना चाहते थे कि इंटरनेट कनेक्शन या डेटा प्लान का न होना ग्राहकों को बैक्सी सुविधा से वंचित न रखे। यही कारण है कि हमने यह नया ऐप बनाया जिससे अधिक से अधिक ग्राहक बैक्सी सुविधा का लाभ उठा सकें और उनके रोजमर्रा के सफर को और आसान बना सकें।"

    बैक्सी भारत की पहली मोटरसाइकिल टैक्सी कंपनी है। बैक्सी को एच.टी.मीडिया तथा पच्चीस अन्य निवेशकों से दस करोड़ का प्रारंभिक निवेश प्राप्त हुआ है। अभी बैक्सी की सेवाएं गुड़गांव तथा फरीदाबाद में उपलब्ध है। बैक्सी के संस्थापक मनु राणा और आशुतोष जौहरी दोनों आई.आई.टी.दिल्ली के 1995 बैच के स्नातक हैं।

    इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।

आधी दुनिया

18 मार्च, विश्व निद्रा दिवस: बैरन नींद न आए..महिलाओं में अनिद्रा की समस्या

नई दिल्ली, 17 मार्च (आईएएनएस)। अनिद्रा और कम नींद उन समस्याआंे में से है जिनसे महिलाएं अक्सर ग्रस्त रहती हैं। एक अनुमान के अनुसार पुरुषों की तुलना में महिलाओं में...

जीवनशैली

तनावाग्रस्त व्यक्ति को महिला साथी के प्रति संवेदनशील बनाता है 'लव हार्मोन'

लंदन, 21 मार्च (आईएएनएस)। 'लव हार्मोन' कहे जाने वाले ऑक्सीटोसिन को गंभीर आघात या ऑपरेशन के बाद तनाव से ग्रस्त (पीटीएसडी) मरीजों को दिए जाने पर उनमें महिलाओं के प्रति...