BREAKING NEWS
एसबीआई के सहयोगी बैंकों के विलय को मंजूरी जल्द : जेटली
मोदी विरोधी संजय जोशी अब मुसलमानों पर डालेंगे डोरे
दिल्ली उच्च न्यायालय में सुशील कुमार की याचिका खारिज (लीड-1-संशोधित)
जापान में अमेरिकी नौसैनिकों के शराब पीने पर रोक
ओबामा के रमजान संदेश में ट्रंप पर कटाक्ष
हॉकी चैम्पियनशिप ट्रॉफी को मिला हीरो मोटोकॉर्प्स का साथ
यामाहा ने तुलसी के 500 पौधे वितरित किए
दिल्ली उच्च न्यायालय में सुशील कुमार की याचिका खारिज (लीड-1)
जोगी बनाएंगे नई पार्टी, लोगों से मांगे सुझाव
यूजीसी कानून में संशोधन वापस ले सरकार : वाम दल

LIVE News

एसबीआई के सहयोगी बैंकों के विलय को मंजूरी जल्द : जेटली

मोदी विरोधी संजय जोशी अब मुसलमानों पर डालेंगे डोरे

दिल्ली उच्च न्यायालय में सुशील कुमार की याचिका खारिज (लीड-1-संशोधित)

जापान में अमेरिकी नौसैनिकों के शराब पीने पर रोक

ओबामा के रमजान संदेश में ट्रंप पर कटाक्ष

ब्रसेल्स हवाईअड्डे पर 2 विस्फोट

ब्रसेल्स, 22 मार्च (आईएएनएस)। बेल्जियम की राजधानी ब्रसेल्स के जेवेंतम हवाईअड्डे पर मंगलवार को दो विस्फोट हुए।

'बीबीसी' की रिपोर्ट के मुताबिक, सोशल मीडिया पर पोस्ट की जा रही तस्वीरों में हवाईअड्डे की एक टर्मिनल इमारत से धुएं को निकलते देखा जा सकता है। विस्फोट के कारणों का अभी पता नहीं चल पाया है।

इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।

Related items

  • जापान में अमेरिकी नौसैनिकों के शराब पीने पर रोक
    टोक्यो, 6 जून (आईएएनएस)। अमेरिकी नौसेना ने जापान में तैनात अपने नौसैनिकों के शराब पीने पर रोक लगा दी है। ओकिनावा में कथित रूप से शराब पीकर या किसी अन्य नशीली चीज के सेवन के बाद गाड़ी चलाने के आरोप में एक अमेरिकी महिला नौसैनिक की गिरफ्तारी के बाद अमेरिका ने यह कदम उठाया है।

    जापान टाइम्स की खबर के अनुसार, यह अनिश्चितकालीन प्रतिबंध जापान स्थित सभी नौसैनिकों के अलावा वहां से गुजरने वाले नौसैनिकों पर भी लागू होगा।

    नेवल फोर्सेज जापान के प्रवक्ता रोनाल्ड फ्लैंडर्स ने कहा, "हम लोगों ने समस्या को माना है। हम इसकी जिम्मेदारी लेते हैं और हम वह हर काम कर रहे हैं ताकि यह सुनिश्चित कर सकें कि हमारा हर नौसैनिक यह समझ सके कि हमारे गठबंधन और हमारी दोस्ती के लिए जापान के लोगों से हमारा व्यवहार कितना महत्वपूर्ण है।"

    उन्होंने कहा कि जब तक उन्हें शहर में रहने की सुविधा नहीं मुहैया कराई जाती तब तक उन्हें अपने अड्डे पर ही बने रहना होगा। जो यहां से बाहर रहेंगे उन्हें कार्य स्थल पर आने-जाने, स्कूल, गैस स्टेशन, किराने की दुकानों और व्यायामशाला जाने की इजाजत रहेगी। सैन्य कानून के आदेश से अन्य गतिविधियों पर प्रतिबंध है।

    प्रतिबंध हाल के वर्षो में अमेरिकी नौसैनिकों की ड्यूटी से इतर व्यवहार पर सर्वाधिक प्रभाव डालने वाला है।

    शनिवार को अमेरिकी अफसर एमी मेजिया को गिरफ्तार किया गया था। वह सड़क की गलत दिशा में कार चला रही थीं। उसने दो कारों में टक्कर मार दी थी, जिससे दो लोग घायल हो गए थे।

    एमी को जापानी पुलिस ने शराब पीकर गाड़ी चलाने के संदेह में गिरफ्तार किया है।

    मार्च में एक अमेरिकी नौसैनिक को ओकिनावा के एक होटल में जापानी पर्यटक से दुष्कर्म के संदेह में गिरफ्तार किया गया था। उस नौसैनिक को दोषी करार दिया गया है।

    --आईएएनएस
  • ओबामा के रमजान संदेश में ट्रंप पर कटाक्ष
    वाशिंगटन, 6 जून (आईएएनएस)। अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने अमेरिका और दुनिया भर के मुसलमानों को इस्लाम के पवित्र माह रमजान की शुरुआत पर शुभकामाना दी है।

    रविवार की शाम को जारी संदेश में ओबामा ने कहा, "बहुत सारे लोगों के लिए यह माह आध्यात्मिक विकास और कम भाग्यशालियों के प्रति क्षमा, सहनशीलता, लचीलापन, करुणा और सभी समुदायों में एकता पर ध्यान केंद्रित करने का अवसर है।"

    सीबीएस न्यूज के अनुसार, बयान में कहा गया है, "यहां अमेरिका में हम मुस्लिम समुदाय से समृद्ध हैं, ठीक जैसे हमारा देश विविधता से समृद्ध है। ऐसे भी हैं जिनकी विरासत का हमारे राष्ट्र की शुरुआत से पता लगाया जा सकता है और इसके साथ ही साथ वे भी हैं जो अभी-अभी यहां पहुंचे हैं। इनमें चिकित्सक, वकील, कलाकार, शिक्षक, वैज्ञानिक, लोक सेवक और सेना के सदस्य शामिल हैं।"

    रिपब्लिकन पार्टी के संभावित राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप के मुसलमानों के देश में प्रवेश पर अस्थाई रूप से प्रतिबंध लगाने के विपरीत ओबामा ने कहा, "मैं अमेरिकी समुदाय के मुसलमानों के साथ उन आवाजों को खारिज करने के लिए दृढ़ता के साथ खड़ा हूं जो हमें बांटना चाहती हैं या हमारी धार्मिक स्वतंत्रता या नागरिक अधिकारों को कम करना चाहती हैं।"

    उन्होंने कहा, "हम मुसलमानों सहित प्रवासियों और शरणार्थियों का अपने देश में स्वागत करना जारी रखेंगे।"

    ट्रंप ने रविवार को सीबीएस न्यूज को दिए साक्षात्कार में कहा कि वह प्रस्तावित प्रतिबंध पर कायम हैं।

    ट्रंप ने कहा, "मैं पीछे नहीं हट रहा हूं। हमें कुछ करना होगा। इस देश में कट्टरपंथी इस्लामिक आतंकवाद की समस्या है और यह पूरी दुनिया में है। यह एक समस्या है। इसका समाधान अस्थाई प्रतिबंध है। मैं स्थाई प्रतिबंध की बात नहीं कर रहा। हमें यह पता लगाना है कि क्या चल रहा है। "

    पिछले साल की तरह ही राष्ट्रपति ओबामा ने कहा कि वह बहुत सारे अमेरिकी मुसलमानों को ईद समारोह के लिए आमंत्रित करेंगे। जुलाई के पहले हफ्ते में ईद का अवकाश भी रहेगा।

    --आईएएनएस
  • पुर्तो रिको में प्राइमरी में हिलेरी की जीत
    वाशिंगटन, 6 जून (आईएएनएस)। अमेरिका के राष्ट्रपति चुनाव में डेमोक्रेटिक पार्टी की उम्मीदवारी की दौड़ में आगे चल रहीं हिलेरी क्लिंटन ने रविवार को पुर्तो रिको प्राइमरी में जीत हासिल की। इस जीत के साथ ही हिलेरी उस राह पर आ गईं हैं जहां वह मंगलवार को पार्टी के राष्ट्रपति पद की उम्मीवारी पर दावा कर सकें।

    इस मुकाबले में हिलेरी के पास 64 फीसदी और उनके प्रतिद्वंद्वी सीनेटर बर्नी सेंडर्स के पास 34 फीसदी वोट थे।

    समाचार संगठन पोलिटिको के अनुसार, अब हिलेरी को मात्र 30 और प्रतिनिधियों की की जरूरत है। इसके बाद उम्मीदवारी हासिल करने के लिए उन्हें 2383 प्रतिनिधि मिल जाएंगे।

    हिलेरी राष्ट्रपति पद की दावेदारी का एक ऐतिहासिक मुकाबला जीतने जा रहीं हैं। वह पहली महिला राष्ट्रपति उम्मीदवार होंगी। डेमोक्रेटिक पार्टी के प्रत्याशी के चयन के लिए अभी मंगलवार को कैलीफोर्निया, न्यूजर्सी, न्यू मैक्सिको, दक्षिण डाकोटो और मोंटाना में मतदान का एक और दौर होने वाला है।

    हिलेरी की उम्मीदवारी की आधिकारिक घोषणा जुलाई में फिलेडेल्फिया में पार्टी के राष्ट्रीय सम्मेलन, डेमोक्रेटिक नेशनल कंवेंशन में की जाएगी।

    अभी तक हिलेरी के पास कुल 2354 वोट हैं। इनमें 547 सुपर डेलीगेट और 1807 प्लेज्ड हैं। सैंडर्स के पास 1561 वोट हैं। इनके पास मात्र 46 सुपर डेलीगेट हैं।

    सुपर डेलीगेट वे प्रतिनिधि होते हैं जिन्हें कंवेंशन में स्वत: बैठकर यह बताते का अधिकार होता है कि वे किसे उम्मीदवार के रूप में चाहते हैं। इन्हें पार्टी की उम्मीदवारी के लिए बहुमत हासिल नहीं कर पाने की स्थिति में किसे उम्मीदवार बनाना है, यह तय करने का हक होता है।

    प्लेज्ड डेलीगेट वे होते हैं जिन्हें राज्य या स्थानीय स्तर पर चुना जाता है और जो डेमोक्रेटिक पार्टी के राष्ट्रीय सम्मेलन में अपने पहले से तय उम्मीदवार के पक्ष में अपना मत देते हैं।

    दोनों में से किसी भी उम्मीदवार ने पुर्तो रिको में बहुत प्रचार नहीं किया। इसकी जगह दोनों ने कैलीफोर्निया पर अधिक ध्यान दिया क्योंकि वहां 546 डेलीगेट हैं। हिलेरी ने वर्ष 2008 में राष्ट्रपति की दावेदारी के चुनाव में भी यहां से बराक ओबामा पर जबर्दस्त जीत हासिल की थी। इसलिए यहां उनकी जीत की संभावना अधिक है।

    हिलेरी की पुर्तो रिको की यह जीत शनिवार को वर्जिन आइलैंड की जीत के बाद मिली है।

    --आईएएनएस
  • सीरिया में हवाई हमले में 16 मरे

    दमिश्क, 6 जून (आईएएनएस/सिन्हुआ)। पूर्वी सीरिया के दीर अल-जौर प्रांत में एक बाजार को निशाना बनाकर सोमवार को किए गए हवाई हमलों में कम से कम 16 लोगों की मौत हो गई है।

    सीरियन ऑब्जर्वेटरी फॉर ह्यूमन राइट्स ने कहा है कि हमला अल-शहरा कस्बे में एक बाजार पर हुआ। लेकिन यह संस्था हमला करने वाले विमानों की पहचान नहीं कर पाई है।

    संस्था ने कहा है कि यह बाजार काफी भीड़-भाड़ वाला है, लिहाजा मृतकों की संख्या बढ़ सकती है, क्योंकि कई घायलों की हालत गंभीर है।

    इस बीच विपक्षी समूह, कासिऔन ने आरोप लगाया है कि रूसी युद्धक विमानों ने इस्लामिक स्टेट के कब्जे वाले शहर पर हमले किए हैं। समूह ने मृतकों की संख्या 23 बताई है।

    --आईएएनएस
  • नवाज शरीफ के स्वास्थ्य में सुधार
    इस्लामाबाद, 6 जून (आईएएनएस)। प्रधानमंत्री नवाज शरीफ के स्वास्थ्य में सुधार हो रहा है। यह जानकारी उनकी पुत्री मरियम नवाज ने नवाज शरीफ के ऑपरेशन के करीब एक सप्ताह बाद ट्वीट कर दी।

    मरियम ने ट्वीट कर कहा, "प्रधानमंत्री के स्वास्थ्य में सुधार हो रहा है। दिन में उन्हें गलियारे में कई बार चलाया गया और दो बार उन्हें सीढ़ियों पर चढ़ाया और उतरा गया।"

    दैनिक समाचार पत्र डॉन की वेबसाइट के अनुसार शरीफ के अस्पताल में भर्ती होने के बाद से उनके खेमे के मीडिया प्रबंधन का काम मरियम ने संभाल लिया है और अपने पिता की सेहत के बारे में ताजा जानकारी प्रेस को वही देती हैं।

    नवाज शरीफ के स्वदेश लौटने की योजना के बारे में ताजा जानकारी भी मरियम से ही मीडिया को मिल रही है।

    लंदन के अस्पताल में शरीफ की ओपन हार्ट सर्जरी हुई है। गत सप्ताह स्थिर हालत में उन्हें सघन चिकित्सा कक्ष में भेजा गया।

    मरियम ने पहले कहा था कि रमजान के अंत तक शरीफ के पाकिस्तान लौटने की उम्मीद है।

    मरियम ने कहा, "तीन धमनियां बंद थीं। अस्पताल से छुट्टी मिलने में अभी पांच या छह दिन और लगेंगे और हम उम्मीद करते हैं कि शरीफ तीन से चार सप्ताह में घर वापस लौट जाएंगे।"

    --आईएएनएस
  • 'मोदी-ओबामा के बीच है अविश्वसनीय दोस्ती'

    वाशिंगटन, 6 जून (आईएएनएस)। राष्ट्रपति बराक ओबामा भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ह्वाइट हाउस में दूसरी बार मेजबानी की तैयारी कर रहे हैं, जैसे कई वर्ष बाद वह ऐसा कर रहे हैं। न्यूयॉर्क टाइम्स की रपट में इन दोनों के बीच जुड़ाव को एक 'अविश्वसनीय दोस्ती' करार दिया गया है।

    भारतीय प्रधानमंत्री मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति ओबामा के बीच सातवीं बैठक से पहले न्यूयॉर्क टाइम्स ने लिखा है, "ओबामा की मोदी के साथ जैसी दोस्ती है, वैसी अविश्वसनीय दोस्ती उनकी दुनिया के अन्य नेताओं के साथ बहुत कम है।"

    रपट में कहा गया है कि दुनिया के दो सबसे बड़े लोकतंत्रों को 'सामूहिक कारण ढूंढ़ने के मजबूर करने वाले' कारण हैं।

    उदाहरण के तौर पर अमेरिका भारत के उदय को ओबामा की तथाकथित 'एशिया नीति की धुरी' और चीन की वैश्विक आर्थिक एवं सैन्य महाशक्ति बनने की महत्वाकांक्षा के जवाब के लिए एक क्षेत्रीय महाशक्ति के रूप में प्रोत्साहित कर रहा है।

    अखबार के अनुसार, भारत के लिए अमेरिकी जुड़ाव अमेरिकी कंपनियों के निवेश से अपनी अर्थव्यवस्था को रफ्तार देने की जरूरत है।

    लेकिन मोदी और ओबामा के बीच रिश्ता फिर भी 'अविश्वसनीय' है।

    अखबार का कहना है कि ओबामा ने अल्पसंख्यकों की रक्षा को अपने जीवन का मूल सिद्धांत बनाया है, क्योंकि वह मानते हैं कि लोकतंत्र का मूल सिद्धांत आलोचना और मतभेद है।

    लेकिन मोदी ने इसके उलट अपने जीवन का अधिकांश समय दक्षिण पंथी संगठन राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ को बढ़ाने में लगाया है, जो भारत में हिंदू बहुलता के लिए जोरदार ढंग से मुहिम चलाता है। इसमें वर्ष 2002 के गुजरात दंगे को याद किया गया है, जब मोदी वहां के मुख्यमंत्री थे। उस दंगे में करीब एक हजार लोग मारे गए थे, जिनमें अधिकांश मुसलमान थे।

    न्यूयॉर्क टाइम्स ने ह्यूमन राइट्स वाच की रपट का उल्लेख करते हुए कहा है कि भारत में भाजपा सरकार ने बोलने की आजादी का गला घोंटने के लिए देश के व्यापक एवं अस्पष्ट कानूनों का बड़े पैमाने पर इस्तेमाल किया है।

    अखबार ने ग्रीन पीस जैसे गैर सरकारी संगठनों(एनजीहओ) को बंद करने का मुद्दा भी उठाया है। ग्रीन पीस एक वैश्विक सहायता समूह है, जिसके 40 से भी अधिक देशों में कार्यालय हैं।

    ओबामा अपने बच्चों से बेहद प्यार करने वाले पिता एवं जिम्मेदार पति हैं। वह अपने बचपन के दोस्तों से करीबी रिश्ता बनाए रखते हैं। मोदी दशकों पहले पत्नी को छोड़ वैवाहिक जीवन से अलग हो चुके हैं और उनका कोई बच्चा नहीं है।

    दोनों नेताओं के बीच कुछ समानताएं भी हैं। दोनों जमीन से उठे हैं। दोनों के अपने पिता से रिश्ते बहुत मुश्किल भरे रहे और जब निर्वाचित हुए तो बदलाव वाली हस्ती माने गए।

    मोदी भी ओबामा की तरह सोशल मीडिया का प्रभावी तरीके से इस्तेमाल करते हैं।

    --आईएएनएस

खरी बात

छत्तीसगढ़ के मुख्य सेवक रमन सिंह के नाम एक तुच्छ नागरिक का खुला पत्र

माननीय मुख्यमंत्री,छत्तीसगढ़ शासन, रायपुर. महोदय, इस राज्य के मुख्य सेवक को इस देश के एक तुच्छ नागरिक का सलाम. आशा है, मेरे संबोधन को आप व्यंग्य नहीं समझेंगे, क्योंकि देश...

आधी दुनिया

14 फीसदी भारतीय कारोबार की लगाम महिलाओं के हाथ

ऋचा दूबे एक ऑनलाइन खुदरा कारोबार चलाती हैं, जो कारीगरों को उपभोक्ताओं से जोड़ता है। यह आधुनिक भारतीय महिला के लिए कोई अनोखी बात नहीं है। लेकिन हाल के आंकड़ों...

जीवनशैली

वजन घटाने की सर्जरी से घट सकती है मोटे मरीजों की मौत दर

लंदन, 5 जून (आईएएनएस)। मोटापा से ग्रस्त मरीज जो वजन कम करने के लिए सर्जरी कराते हैं, उनकी मोटापे की वजह से मरने की आशंका सर्जरी नहीं कराने वालों की...