BREAKING NEWS
लंबे समय तक जीना चाहते हैं तो छरहरा बनें
मां होना ही सबसे बड़ा तोहफा (मदर्स डे विशेष)
सिंहस्थ कुंभ : व्यवस्थाएं दुरुस्त करने का अभियान जारी (फोटो सहित)
केरल में राज्यपाल पहली बार करेंगे मतदान
नकारात्मक वैश्विक संकेतों के कारण गिर रहा है शेयर बाजार (साप्ताहिक समीक्षा)
मोरक्को में बाढ़ से 6 की मौत
भाजपा के झूठ और पाप से सूख गई गंगा मैया : लालू
सेक्स लाइफ को बेहतर बनाने के लिए कम खाएं
आईपीएल : बेंगलोर को मिला 192 रनों का लक्ष्य (लीड-1)
जब सिंहस्थ कुंभ पर बरसी आफत

LIVE News

लंबे समय तक जीना चाहते हैं तो छरहरा बनें

सिंहस्थ कुंभ : व्यवस्थाएं दुरुस्त करने का अभियान जारी (फोटो सहित)

केरल में राज्यपाल पहली बार करेंगे मतदान

नकारात्मक वैश्विक संकेतों के कारण गिर रहा है शेयर बाजार (साप्ताहिक समीक्षा)

मोरक्को में बाढ़ से 6 की मौत

पश्चिम बंगाल में एक करोड़ रुपये जब्त


कोलकाता, 19 मार्च (आईएएनएस)। निर्वाचन आयोग ने शनिवार को कहा कि पश्चिम बंगाल के विभिन्न जिलों से गत 18 दिनों में एक करोड़ रुपये नकद जब्त किए हैं।

आयोग के एक अधिकारी ने कहा कि आयोग के स्थाई एवं उड़न दस्ते दोनों ने यह जब्ती की है।

चुनाव आयोग के संयुक्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी अमिताभ सेन गुप्ता ने बताया, "खर्च निगरानी अभियान के दौरान हमारे उड़नदस्तों ने जिलों से 69 लाख रुपये जब्त किए हैं। जबकि 31.5 लाख रुपये हमारे स्थाई दस्ते ने कोलकाता में बड़ा बाजार इलाके से जब्त किए हैं। ये रुपये अवैध रूप से लेकर चलने वालों से जब्त किए गए हैं। "

प्राथमिकियां दर्ज कराई गई हैं।

पूरे राज्य के 21 जिलों में 908 उड़नदस्ते एवं 624 स्थाई दस्ते तैनात किए गए हैं।

इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।

Related items

  • चीन-पाकिस्तान आर्थिक गलियारा भारत के लिए चिंता का सबब : वी.के. सिंह
    कोलकाता, 7 मई (आईएएनएस)। विदेश राज्य मंत्री जनरल (सेवानिवृत्त) वी.के.सिंह ने शनिवार को कहा कि भारत ने चीन के समक्ष चीन-पाकिस्तान आर्थिक गलियारे (सीपीईसी) का मुद्दा उठाया है और उसकी प्रतिक्रिया का इंतजार है।

    मंत्री ने कहा, "इस परियोजना (सीपीईसी) के साथ एक बड़ी समस्या है। यह भारत की धरती से होकर गुजरता है।"

    उन्होंने यह बात रिसर्च सेंटर फॉर ईस्ट एंड नॉर्थ ईस्ट रिजनल स्टडीज, कोलकाता द्वारा आयोजित सम्मेलन 'इंडिया-चाइना रिलेशंस-द फ्यूचर' से इतर कही।

    सिंह ने कहा, "हमने मुद्दे को उठाया है, जिस पर चीन को विचार करने की जरूरत है। हम इस बात का इंतजार कर रहे हैं कि चीन इसके बारे में क्या कहता है।"

    उन्होंने हालांकि कहा कि इस बात की कोई समय-सीमा नहीं है कि चीन कब जवाब देगा।

    राज्यसभा में एक लिखित जवाब में मंत्री ने हाल में कहा था कि चीन सीपीईसी के विकास में पाकिस्तान की मदद कर रहा है। उन्होंने कहा, "सीपीईसी के तहत कुछ प्रस्तावित परियोजनाएं पाकिस्तान के कब्जे वाली कश्मीर में पड़ती हैं।"

    पूर्व राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार एम.के.नारायणन ने भी सीपीईसी को भारत के लिए एक बड़ा खतरा करार दिया।

    उन्होंने कहा, "सीपीईसी को बड़े खतरे के तौर पर देखा जाना चाहिए। दोनों देशों (चीन व पाकिस्तान) का साझा उद्देश्य क्षेत्र में भारत को नुकसान पहुंचाना है।"

    उन्होंने आगे कहा कि चीन के 'वन बेल्ट, वन रोड' (ओबीओआर) योजना से भारत व चीन के संबंधों पर प्रतिकूल असर पड़ेगा।

    नारायणन ने कहा, "चीन की ओबीओआर योजना से भारत व चीन के संबंधों पर सबसे प्रतिकूल प्रभाव पड़ सकता है।"

    --आईएएनएस
  • सिंहस्थ कुंभ : व्यवस्थाएं दुरुस्त करने का अभियान जारी (फोटो सहित)
    उज्जैन, 7 मई (आईएएनएस)। मध्यप्रदेश की धार्मिक नगरी उज्जैन में चल रहे सिंहस्थ कुंभ के दौरान गुरुवार को आंधी के बीच हुई तेज बारिश से मची तबाही के बाद के व्यवस्थाएं दुरुस्त करने का अभियान शनिवार को भी जारी रहा। पंडालों को संवारा जा रहा है, सड़कें सुधारी जा रही हैं। इस अभियान में सामाजिक संगठन, सुरक्षा बल से लेकर राज्य के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान तक लगे हुए हैं।

    उज्जैन में गुरुवार को आई प्राकृतिक आपदा ने सात लोगों को मौत की नींद में सुलाने के साथ 100 से ज्यादा लोगों को घायल कर दिया था, सात सौ से अधिक टेंट को ढह गए थे। इतना ही नहीं, सड़कों पर भरे कीचड़ और गंदगी ने हर किसी को परेशान किया। उसके बाद प्रशासन ने राहत और बचाव कार्य में तेजी लाई।

    मेला क्षेत्र में प्राकृतिक आपदा से सबसे ज्यादा नुकसान मंगलनाथ क्षेत्र को हुआ था। इस क्षेत्र में तेजी से सुधार कार्य चल रहे हैं।

    आधिकारिक तौर पर दी गई जानकारी के अनुसार, मंगलनाथ खाक चौक क्षेत्र में धराशायी अस्थायी पंडाल पुनर्निर्माण का काम जारी है। बिजली, पानी, साफ-सफाई, गैस सिलेंडर सप्लाई, खाद्यान्न उपलब्धता एवं सीवरेज खाली करने की प्रक्रिया प्रभावी रूप से संचालित हो रही है।

    मच्छरों को भगाने के लिए फॉगिंग मशीन से छिड़काव किया जा रहा है। स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं को दूर करने के लिए चिकित्सकीय दल तत्पर हैं। श्रद्धालुओं को किसी प्रकार की असुविधा न हो, इसके लिए समुचित प्रबंध है। सुरक्षा व्यवस्था के भी विशेष प्रबंध किए गए हैं।

    इस अभियान में मुख्यमंत्री चौहान स्वयं न केवल नजर रखे हुए हैं, बल्कि लोगों का साथ भी दे रहे हैं। वे कई स्थानों पर श्रमदान और अन्य सहयेाग करने में पीछे नहीं रहे। उनके इस काम में उनकी पत्नी साधना सिंह ने भी उनका हाथ बंटाया।

    इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।
  • भाजपा के झूठ और पाप से सूख गई गंगा मैया : लालू
    पटना, 7 मई (आईएएनएस)। राष्ट्रीय जनता दल (राजद) के अध्यक्ष लालू प्रसाद ने शनिवार को भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) को छल और प्रपंच की पार्टी बताया और गंगा नदी के सूखने के लिए उसी को जिम्मेदार ठहराया।

    पूर्व मुख्यमंत्री व केंद्रीय मंत्री लालू ने भाजपा पर निशाना साधते हुए ट्वीट किया, "भाजपाइयों के झूठ और पाप से रुष्ट होकर गंगा मैया भी सूख गई है। ये लोग छल, प्रपंच एवं झूठ की सारी हदें पार कर चुके हैं।"

    अपने बयानों से सुर्खियों में रहने वाले लालू प्रसाद बिहार विधानसभा चुनाव में मिली कामयाबी के बाद से ट्विटर और फेसबुक पर लगातार सक्रिय रहते हैं। इसी माध्यम से वह विपक्षी दलों पर निशाना भी साधते हैं।

    --आईएएनएस
  • 'ठुल्ला' वाली टिप्प्णी पर केजरीवाल को सम्मन
    नई दिल्ली, 7 मई (आईएएनएस)। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को शनिवार को यहां की एक अदालत ने सम्मन जारी किया है। उन्हें यह सम्मन पुलिसकर्मियों के लिए कथित तौर पर 'ठुल्ला' शब्द का इस्तेमाल करने के लिए जारी किया गया है।

    अदालत लाजपत नगर पुलिस थाने के हवलदार अजय कुमार तनेजा द्वारा केजरीवाल के खिलाफ दायर मानहानि की एक शिकायत पर सुनवाई कर रही थी। तनेजा ने कहा शिकायत में कहा है कि मुख्यमंत्री की टिप्पणी से उन्हें दुख पहुंचा है और वह 'अपमानित' महसूस कर रहे हैं।

    महानगर दंडाधिकारी रविंद्र कुमार पांडे ने केजरीवाल को सम्मन जारी किया और उन्हें 14 जुलाई को अदालत के समक्ष उपस्थित होने का निर्देश दिया है।

    शिकायतकर्ता ने कहा है कि केजरीवाल ने 2015 में पुलिसवालों के लिए 'ठुल्ला' शब्द का इस्तेमाल किया था।

    अपने वकील एल. एन. राव के जरिए दर्ज कराई शिकायत में शिकायतकर्ता ने कहा है, "अगर मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल जैसी दिग्गज शख्सियत दिल्ली पुलिस के कर्मियों के लिए 'ठुल्ला' जैसे शब्द का इस्तेमाल करेंगे तो राजधानी में कानून-व्यवस्था बनाए रखने के लिए अपना पूरा जीवन कुर्बान करने वाले पुलिसकर्मियों के प्रति आम जनता के मन में भी सम्मान नहीं होगा।"

    शिकायत में कहा गया है, "दिल्ली पुलिस के प्रति केजरीवाल के रवैये के कारण पहुंचे दुख और कष्ट के कारण शिकायतकर्ता अपने काम पर ध्यान नहीं दे पा रहा था, क्योंकि वह इससे बेहद विचलित हो गया था।"

    --आईएएनएस
  • मेघालय, पूर्वोत्तर के अन्य राज्यों में भूकंप
    शिलांग, 7 मई (आईएएनएस)। मेघालय और पूर्वोत्तर के अन्य राज्यों और बांग्लादेश के कुछ हिस्सों में शनिवार को भूकंप के झटके महसूस किए गए। रिक्टर पैमाने पर इसकी तीव्रता 4.0 मापी गई। फिलहाल भूकंप में किसी जान-माल के नुकसान की खबर नहीं मिल पाई है।

    यहां स्थित क्षेत्रीय भूकंप केंद्र के एक अधिकारी ने कहा कि भूकंप अपराह्न् 3 बजकर 13 मिनट पर महसूस किया गया, जिसका केंद्र मेघालय का पूर्वी खासी हिल्स जिले में स्थित था।

    उल्लेखनीय है कि भूकंप विज्ञानी पूर्वोत्तर के सात राज्यों -असम, मेघालय, मिजोरम, त्रिपुरा, नागालैंड, अरुणाचल प्रदेश और मणिपुर- को दुनिया का छठा प्रमुख भूकंप संभावित क्षेत्र मानते हैं।

    गौरतलब है कि 1897 में इस क्षेत्र में 8.7 तीव्रता का भूकंप आया था, जिसमें 1600 से अधिक लोग मारे गए थे और संपत्ति का भारी नुकसान हुआ था।

    --आईएएनएस
  • सोनिया को गिरफ्तार करने से डरते हैं मोदी : केजरीवाल
    नई दिल्ली, 7 मई (आईएएनएस)। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर सीधा हमला करते हुए शनिवार को कहा कि अगस्तावेस्टलैंड घोटाले में कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी के खिलाफ कार्रवाई करने से केंद्र सरकार डरी हुई है।

    अगस्तावेस्टलैंड मुद्दे पर यहां जंतर मंतर पर आम आदमी पार्टी (आप) के विरोध प्रदर्शन को संबोधित करते हुए केजरीवाल ने कहा, "जब सोनिया गांधी अगस्तावेस्टलैंड घोटाले में संलिप्त हैं तो केंद्र सरकार उन्हें क्यों गिरफ्तार नहीं कर रही है, क्योंकि मोदी के पास उन्हें गिरफ्तार करने का साहस नहीं है।"

    वीवीआईपी हेलीकॉप्टर रिश्वतकांड को लेकर बड़ी संख्या में आप के कार्यकर्ताओं और नेताओं ने जंतर मंतर पर विरोध प्रदर्शन किया।

    मुख्यमंत्री ने कहा कि यद्यपि यह घोटाला दो साल पहले उजागर हुआ था, लेकिन मोदी सरकार ने कोई जांच नहीं की।

    आप के राष्ट्रीय संयोजक केजरीवाल ने कहा, "विगत दो वर्षो में केंद्र सरकार ने क्या किया है? मोदी जी ने भ्रष्टाचार से लड़ने का वादा किया था, लेकिन अगस्तावेस्टलैंड मामले में आरोपियों के खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं कर उन्होंने देश के साथ धोखा किया है।"

    भ्रष्टाचार के कई मामलों में फंसे सोनिया गांधी के दामाद रॉबर्ट वाड्रा के खिलाफ भी कोई कार्रवाई नहीं करने के लिए भी उन्होंने केंद्र सरकार पर प्रहार किया।

    समर्थकों को संबोधित करते हुए केजरीवाल ने कहा कि 2014 में लोकसभा चुनाव प्रचार के दौरान मोदी चुनावी रैलियों में अक्सर वाड्रा का नाम लेते थे। लेकिन विगत दो सालों में वाड्रा के खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं की गई है।

    उन्होंने कहा कि मोदी मेरे दफ्तर में छापेमारी के लिए सीबीआई भेज सकते हैं, लेकिन वाड्रा के कार्यालय में नहीं।

    अगस्तावेस्टलैंड घोटाले में कोई कार्रवाई नहीं करने लिए केजरीवाल ने शुक्रवार को भी केंद्र सरकार को आड़े हाथों लिया था।

    हेलीकॉप्टर रिश्वतकांड ने संसद को भी हिलाकर रख दिया है। केंद्र की सत्ताधारी पार्टी भाजपा और विपक्षी पार्टी कांग्रेस आरोप-प्रत्यारोप की झड़ी लगा रही हैं।

    --आईएएनएस

खरी बात

तो ये है देश का इकनॉमिक मॉडल

पुण्य प्रसून बाजपेयी गुजरात में पाटीदारों ने आरक्षण के लिए जो हंगामा मचाया- जो तबाही मचायी । राज्य में सौ करोड़ से ज्यादा की संपत्ति स्वाहा कर दी उसका फल...

आधी दुनिया

पश्चिम बंगाल : यौन दासता में भारत के उछाल का केंद्र

हिमाद्री घोष साल 2005-06 से पिछले 9 सालों में भारत के सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) में 76 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है। लेकिन इस आर्थिक बदलाव का श्याह पहलू यौन...

जीवनशैली

आसान उपायों से दूर करें त्वचा का कालापन

नई दिल्ली, 5 मई (आईएएनएस)। गर्मियों में त्वचा का कालापन बेहद आम समस्या है, लेकिन इससे छुटकारा पाना आसान नहीं है। त्वचा विशेषज्ञों का मानना है कि कुछ घरेलू उपाय...