BREAKING NEWS
एसबीआई के सहयोगी बैंकों के विलय को मंजूरी जल्द : जेटली
मोदी विरोधी संजय जोशी अब मुसलमानों पर डालेंगे डोरे
दिल्ली उच्च न्यायालय में सुशील कुमार की याचिका खारिज (लीड-1-संशोधित)
जापान में अमेरिकी नौसैनिकों के शराब पीने पर रोक
ओबामा के रमजान संदेश में ट्रंप पर कटाक्ष
हॉकी चैम्पियनशिप ट्रॉफी को मिला हीरो मोटोकॉर्प्स का साथ
यामाहा ने तुलसी के 500 पौधे वितरित किए
दिल्ली उच्च न्यायालय में सुशील कुमार की याचिका खारिज (लीड-1)
जोगी बनाएंगे नई पार्टी, लोगों से मांगे सुझाव
यूजीसी कानून में संशोधन वापस ले सरकार : वाम दल

LIVE News

एसबीआई के सहयोगी बैंकों के विलय को मंजूरी जल्द : जेटली

मोदी विरोधी संजय जोशी अब मुसलमानों पर डालेंगे डोरे

दिल्ली उच्च न्यायालय में सुशील कुमार की याचिका खारिज (लीड-1-संशोधित)

जापान में अमेरिकी नौसैनिकों के शराब पीने पर रोक

ओबामा के रमजान संदेश में ट्रंप पर कटाक्ष

अलीबाबा की कुल बिक्री 3,000 अरब युआन से अधिक

हांग्झू, 22 मार्च (आईएएनएस/सिन्हुआ)। अलीबाबा समूह ने सोमवार को कहा कि वित्त वर्ष 2016 में कंपनी की कुल बिक्री 3,000 अरब युआन (463 अरब डॉलर) को पार कर गई है।

कंपनी का 2016 वित्त वर्ष एक अप्रैल 2015 से 31 मार्च 2016 तक है।

अलीबाबा ने कहा कि वह 2016 में वालमार्ट को पीछे छोड़कर विश्व की सबसे बड़ी खुदरा कंपनी बन सकती है।

कंपनी के मुताबिक, अलीबाबा प्लेटफार्म पर घरेलू उपकरण, कपड़े, विद्युत उपकरण, शिशु उत्पादों की सर्वाधिक बिक्री होती है।

इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।

Related items

  • यामाहा ने तुलसी के 500 पौधे वितरित किए
    नई दिल्ली, 6 जून (आईएएनएस)। पर्यावरण संरक्षण के प्रति जागरूकता लाने के प्रयास के तहत यामाहा मोटर इण्डिया ग्रुप कंपनीज ने सोमवार को देशभर में अपने सभी कार्यालयों और संयंत्रों में विश्व पर्यावरण दिवस का आयोजन किया। कंपनी ने अपने कर्मचारियों को 5,000 से ज्यादा तुलसी के पौधे वितरित किए। कर्मचारियों ने इस मौके पर आयोजित पोस्टर मेकिंग एवं क्विज प्रतियोगिताओं में पूरे उत्साह के साथ हिस्सा लिया।

    कंपनी ने एक बयान में कहा कि जैव विविधता संरक्षण के महत्व को बढ़ावा देने के लिए छह जून से 11 जून के बीच कंपनी ने कई गतिविधियां आयोजित की है। इस साल संयुक्त राष्ट्र ने विश्व पर्यावरण दिवस के लिए विशेष थीम 'वन्यजीवों के अवैध कारोबार के खिलाफ संघर्ष (फाइट अगेंस्ट द इलिगल ट्रेड इन वाइल्ड लाइफ)' की घोषणा की, जिसका नारा है 'गो वाइल्ड फॉर लाइफ।'

    कंपनी के सूरजपुर, फरीदाबाद और चेन्नई स्थित तीनों संयंत्रों में विशेष गतिविधियां आयोजित की गईं।

    इसके अलावा चार जून को दिल्ली/एनसीआर, मुम्बई, पुणे, चेन्नई, कोलकाता सहित विभिन्न शहरों में इंडिया यामाहा मोटर की 32 डीलरशिप पर मुफ्त प्रदूषण जांच शिविरों का आयोजन किया गया। इस दिन डीलरशिप पर आने वाले उपभोक्ताओं को भी तुलसी के पौधे वितरित किए गए।

    --आईएएनएस
  • पर्यावरण संरक्षण के लिए 10 लाख उपभोक्ताओं तक पहुंचेगी सियाम
    नई दिल्ली, 6 जून (आईएएनएस)। वाहन निर्माताओं के संगठन सोसाइटी ऑफ इंडियन ऑटोमोबाइल मैन्यूफैक्चर्स (सियाम) ने सोमवार को कहा कि उसकी पहल सोसाइटी फॉर आटोमोटिव फिटनेस एंड एनवॉरमेंट (सेफ) के तहत पर्यावरण संरक्षण के प्रति जागरूकता बढ़ाने के लिए 10 लाख उपभोक्ताओं तक पहुंचा जाएगा।

    कंपनी ने एक बयान में कहा कि पर्यावरण दिवस पर 5,500 ऑटोमोबाइल डीलरशिप पर पर्यावरण संरक्षण जागरूकता के लिए गतिविधियां आयोजित की गईं। इसके तहत अनूठी पहल जैसे बच्चों के लिए चित्रकला प्रतियोगिता, उपभोक्ताओं के लिए पर्यावरण संरक्षण के टिप्स, पौधों का वितरण, पौधरोपण, हरियाली को प्रोत्साहित करने के लिए विभिन्न जागरूकता रैलियांे और जुलूसों का आयोजन डीलरशिप आउटलेटों पर किया गया।

    कंपनी ने कहा है कि यह देशव्यापी पहल सोमवार को भी जारी रहा और इस जागरूकता पहल की पहुंच को बढ़ाने के लिए कुछ चुनिंदा डीलरशिप पर ये गतिविधियां एक सप्ताह तक जारी रहेंगी।

    इस मौके पर सियाम के महानिदेशक विष्णु माथुर ने कहा, "भारतीय ऑटोमोबाइल उद्योग एक ऐसा मंच मुहैया करा रहा है, जिसके जरिए आम जनता को पर्यावरण के बारे में जागरूक बनाया जा सकता है।"

    --आईएएनएस
  • यूसी वेब ने पेश किया यूसी न्यूज
    नई दिल्ली, 6 जून (आईएएनएस)। प्रमुख मोबाइल इंटरनेट कंपनी यूसी वेब इंक ने सोमवार को यूसी न्यूज एप और एक बेहतर यूसी ब्राउजर पेश किया। यह एप खास तौर पर भारत के लिए पेश किया गया है। यह जानकारी कंपनी ने एक बयान जारी कर दी।

    बयान के मुताबिक, अलीबाबा मोबाइल बिजनेस ग्रुप की सहायक कंपनी ने यह भी घोषणा की कि यूसी ब्राउजर इंडिया के मासिक सक्रिय उपभोक्ताओं का आधार आठ करोड़ तक पहुंच गया है और इसमें लगातार इजाफा हो रहा है। यूसी ब्राउजर को एक सामग्री प्रदाता के तौर पर बदला गया है और स्टैटकाउंटर के मुताबिक यह भारत में सबसे अधिक इस्तेमाल किया जाने वाला ब्राउजर है, जिसकी मई, 2016 तक बाजार में करीब 58 फीसदी हिस्सेदारी थी।

    अलीबाबा मोबाइल बिजनेस ग्रुप के यूसी वेब कारोबार के महाप्रबंधक केनी ये ने कहा, "डिजिटल सामग्री के उपभोग में इन दिनों तेजी देखने को मिल रही है और चुनौती यह है कि हम किस तरह विभिन्न प्रकार की सामग्री इस्तेमाल करने वालों की जरूरतें पूरी कर सकते हैं।"

    यूसी न्यूज एक ऐसा प्लेटफॉर्म देता है, जो पारंपरिक और नई मीडिया सामग्री दोनों एक ही जगह उपलब्ध कराता है। यूसी न्यूज इस्तेमाल करने के लिहाज से एक आसान एप है और इसमें एक अनोखा और इस्तेमाल के लिहाज से आसान इंटरफेस है। इस एप पर क्रिकेट, प्रौद्योगिकी, मनोरंजन, फिल्म, जीवनशैली, स्वास्थ्य जैसी कई श्रेणियों में समाचार उपलब्ध हैं।

    बयान के मुताबिक, यूसी न्यूज फेसबुक और ट्विटर पर लोकप्रिय हो रहे प्रमुख शब्दों पर नजर रखता है और उपयोगकर्ताओं को ट्रेंड कर रहे विषयों पर सलाह देता है।

    --आईएएनएस
  • चीन का ड्रोना बाजार 2025 तक 11 अरब डॉलर से बड़ा होगा
    बीजिंग, 6 जून (आईएएनएस/सिन्हुआ)। चीन का ड्रोन बाजार 2025 तक बढ़कर 75 अरब युआन (11.54 अरब डॉलर) का हो सकता है। यह अनुमान परामर्श कंपनी आईरिसर्च ने अपने एक शोध पत्र में जाहिर किया है।

    शोध पत्र के मुताबिक, 2025 के अंत तक ड्रोन का उपयोग आसमान (ऊपर) से फोटो शूटिंग, खेत में रसायनों के छिड़काव, वन संरक्षण और सुरक्षा सेवा में होने लगेगा।

    रपट के मुताबिक, गत एक साल में देश के असैन्य ड्रोन बाजार में 50 फीसदी से अधिक विस्तार हुआ है।

    शेंझेन की प्रौद्योगिकी कंपनी डीजेआई की वैश्विक ड्रोन बाजार में करीब 70 फीसदी हिस्सेदारी है। यह कंपनी वाणिज्यिक और मनोरंजन ड्रोनों की एक प्रमुख निर्माता है। मनोरंजन ड्रोनों का उपयोग आसमान से फोटोग्राफी या वीडियोग्राफी करने में किया जाता है। यूरोप और उत्तर अमेरिका कंपनी के प्रमुख ग्राहकों में से हैं।

    शोध पत्र में उद्योग के सामने मौजूद अनेक अनिश्चितताओं और चुनौतियों का भी उल्लेख किया गया है। इनमें शामिल हैं नाकाफी नियमन और ड्रोनों का सीमित उपयोग। ड्रोन उत्पादों को अधिक टिकाऊं और भरोसेमंद बनाने के लिए प्रौद्योगिकी में भी सुधार किए जाने की जरूरत है।

    --आईएएनएस
  • इस्पात खपत में 3.8 फीसदी वृद्धि
    कोलकाता, 6 जून (आईएएनएस)। देश में इस्पात की खपत मई में साल-दर-साल आधार पर 3.8 फीसदी बढ़कर 75.6 लाख टन रही। यह जानकारी इस्पात मंत्रालय की एक रपट में दी गई है।

    मंत्रालय की संयुक्त संयंत्र समिति (जेपीसी) की रपट में कहा गया है, "मई 2017 में खपत (75.64 लख टन) मई 2015 के मुकाबले 3.8 फीसदी अधिक रही और यह अप्रैल 2016 के मुकाबले 31.4 फीसदी अधिक रही।"

    रपट के मुताबिक, तैयार इस्पात की कुल खपत मौजूदा वित्त वर्ष के प्रथम दो महीने में साल-दर-साल आधार पर 4.5 फीसदी बढ़कर 1.332 करोड़ टन रही।

    निर्यात मई में साल-दर-साल आधार पर 6.1 फीसदी बढ़कर और माह-दर-माह आधार पर 23 फीसदी बढ़कर 3.8 लाख टन रहा।

    अप्रैल-मई अवधि में निर्यात साल-दर-साल आधार पर 11.7 फीसदी घटकर 6.89 लाख टन रहा।

    आयात साल-दर-साल आधार पर 40.9 फीसदी घटकर और माह-दर-माह आधार पर 16.5 फीसदी घटकर 5.46 लाख टन रहा।

    इस्पात उत्पादन मई में साल-दर-साल आधार पर 0.9 फीसदी घटकर 82.76 लाख टन रहा।

    रपट के मुताबिक, "2016-17 के प्रथम दो महीने में उत्पादन साल-दर-साल आधार पर 2.4 फीसदी बढ़कर 1.5974 करोड़ टन रहा।"

    अप्रैल-मई अवधि में एकीकृत इस्पात संयंत्रों में 8.8 फीसदी अधिक 86.88 लाख टन उत्पादन हुआ, जबकि अन्य संयंत्रों में उत्पादन 2.6 फीसदी कम रहा।

    --आईएएनएस
  • शेयर बाजारों में गिरावट, सेंसेक्स 66 अंक नीचे (राउंडअप)
    मुंबई, 6 जून (आईएएनएस)। देश के शेयर बाजारों में सोमवार को गिरावट रही। प्रमुख सूचकांक सेंसेक्स 65.58 अंकों की गिरावट के साथ 26,777.45 पर और निफ्टी 19.75 अंकों की गिरावट के साथ 8,201.05 पर बंद हुआ।

    बंबई स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) का 30 शेयरों पर आधारित संवेदी सूचकांक सेंसेक्स सुबह 54.81 अंकों की तेजी के साथ 26,897.84 पर खुला और 65.58 अंकों या 0.24 फीसदी गिरावट के साथ 26,777.45 पर बंद हुआ। दिनभर के कारोबार में सेंसेक्स ने 26,901.42 के ऊपरी और 26,729.54 के निचले स्तर को छुआ।

    सेंसेक्स के 30 में से नौ शेयरों में तेजी रही। टाटा मोटर्स (1.51 फीसदी), भारतीय स्टेट बैंक (1.30 फीसदी), गेल (1.24 फीसदी), एमएंडएम (1.19 फीसदी) और सिप्ला (0.55 फीसदी) में सर्वाधिक तेजी रही।

    सेंसेक्स के गिरावट वाले शेयरों में प्रमुख रहे भारती एयरटेल (2.62 फीसदी), ल्यूपिन (2.08 फीसदी), मारुति (2.01 फीसदी), सन फार्मा (1.67 फीसदी) और एक्सिस बैंक (1.60 फीसदी)।

    नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) का 50 शेयरों पर आधारित संवेदी सूचकांक निफ्टी सुबह 7.95 अंकों की तेजी के साथ 8,228.75 पर खुला और 19.75 अंक या 0.24 फीसदी गिरावट के साथ 8,201.05 पर बंद हुआ। दिनभर के कारोबार में निफ्टी ने 8,234.70 के ऊपरी और 8,186.05 के निचले स्तर को छुआ।

    बीएसई के मिडकैप और स्मॉलकैप सूचकांकों में हालांकि मिला-जुला रुख रहा। मिडकैप 10.50 अंकों की गिरावट के साथ 11,384.14 पर और स्मॉलकैप 24.21 अंकों की तेजी के साथ 11,172.92 पर बंद हुआ।

    बीएसई के 19 में से सात सेक्टरों में तेजी रही। रियल्टी (0.80 फीसदी), आधारभूत सामग्री (0.55 फीसदी), पूंजीगत वस्तु (0.47 फीसदी), औद्योगिक (0.29 फीसदी) और उपभोक्ता सेवा (0.22 फीसदी) सेक्टरों में सर्वाधिक तेजी रही।

    बीएसई के गिरावट वाले सेक्टरों में प्रमुख रहे दूरसंचार (1.97 फीसदी), उपभोक्ता टिकाऊ वस्तु (1.39 फीसदी), स्वास्थ्य सेवा (0.97 फीसदी), ऊर्जा (0.54 फीसदी) और तेल एवं गैस (0.54 फीसदी)।

    बीएसई में कारोबार का रुझान नकारात्मक रहा। कुल 1,178 शेयरों में तेजी और 1,460 में गिरावट रही, जबकि 133 शेयरों के भाव में बदलाव नहीं हुआ।

    --आईएएनएस

खरी बात

छत्तीसगढ़ के मुख्य सेवक रमन सिंह के नाम एक तुच्छ नागरिक का खुला पत्र

माननीय मुख्यमंत्री,छत्तीसगढ़ शासन, रायपुर. महोदय, इस राज्य के मुख्य सेवक को इस देश के एक तुच्छ नागरिक का सलाम. आशा है, मेरे संबोधन को आप व्यंग्य नहीं समझेंगे, क्योंकि देश...

आधी दुनिया

14 फीसदी भारतीय कारोबार की लगाम महिलाओं के हाथ

ऋचा दूबे एक ऑनलाइन खुदरा कारोबार चलाती हैं, जो कारीगरों को उपभोक्ताओं से जोड़ता है। यह आधुनिक भारतीय महिला के लिए कोई अनोखी बात नहीं है। लेकिन हाल के आंकड़ों...

जीवनशैली

वजन घटाने की सर्जरी से घट सकती है मोटे मरीजों की मौत दर

लंदन, 5 जून (आईएएनएस)। मोटापा से ग्रस्त मरीज जो वजन कम करने के लिए सर्जरी कराते हैं, उनकी मोटापे की वजह से मरने की आशंका सर्जरी नहीं कराने वालों की...