BREAKING NEWS
अलेप्पो में संघर्षविराम का सख्ती से पालन जरूरी : रूस
स्पेन में मिला माइक्रोसेफेली का पहला मामला
चीन में तूफान के लिए नीले रंग की चेतावनी
इक्वाडोर में भूंकप से 660 मरे : संयुक्त राष्ट्र
मोदी ने बीआरओ के स्थापना दिवस पर दी बधाई
ट्रंप के शब्दों को परखे मीडिया : ओबामा
मोदी ने टैगोर को 155वीं जयंती पर दी श्रद्धांजलि
लाइब्रेट लैब प्लस यानी ऑनलाइन जांच सुविधा
पेरिस हमले के मास्टरमाइंड के भाई को 2 साल की कैद
दिल्ली में तेज धूप

LIVE News

अलेप्पो में संघर्षविराम का सख्ती से पालन जरूरी : रूस

स्पेन में मिला माइक्रोसेफेली का पहला मामला

चीन में तूफान के लिए नीले रंग की चेतावनी

इक्वाडोर में भूंकप से 660 मरे : संयुक्त राष्ट्र

मोदी ने बीआरओ के स्थापना दिवस पर दी बधाई

केरल चुनाव : उम्मीदवारों की सूची को लेकर ऊहापोह

तिरुवनंतपुरम, 19 मार्च (आईएएनएस)। केरल विधानसभा चुनाव की अधिसूचना जारी हुए पंद्रह दिन बीत गए हैं। इसके बावजूद परंपरागत प्रतिद्वंद्वी वाम लोकतांत्रिक मोर्चा (वाम मोर्चा) और युनाइटेड डेमाक्रेटिक फ्रंट (संयुक्त मोर्चा) के उम्मीदवारों की सूची अंतिम रूप ले पाई है। इतना ही नहीं, भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के नेतृत्ववाले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) की सूची भी फाइनल नहीं हो सकी है।

कांग्रेस के नेतृत्व वाला संयुक्त मोर्चा सीटों के बंटवारे को लेकर सहयोगी दलों और पार्टी के अंदर की लड़ाई की वजह से हमेशा से सुस्त रहा है। वाम मोर्चा इस पर जल्दी काम करता है।

मार्क्‍सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) और मोर्चे के अन्य घटक दलों के बीच तीन दौर की वार्ता हो चुकी है, लेकिन अभी तक वे उम्मीदवारों का फैसला नहीं कर सके हैं।

भाजपा को उम्मीद है कि इस बार वह केरल विधानसभा में अपना खाता जरूर खोल लेगी। पिछले रविवार को जब उसने 22 उम्मीदवारों की सूची जारी की तो बहुत लोगों को आश्चर्य हुआ, लेकिन उसके बाद भाजपा भी उलझ गई।

भाजपा का राष्ट्रीय नेतृत्व पिछले शुक्रवार को राज्य के नेताओं से नाखुश था। राज्य के नेता राजग के अंदर सीटों की साझीदारी को अंतिम रूप देकर उसे जारी करने के लिए नई दिल्ली पहुंचा था।

उधर, राज्य कांग्रेस अध्यक्ष वी.एम. सुधीरन ने 82 सीटों के लिए राष्ट्रीय नेतृत्व के पास करीब 400 संभावित प्रत्याशियों की सूची भेजी है। अब अगले हफ्ते चुनाव कमेटी इन पर विचार करेगी।

इस कमेटी में कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी, पूर्व रक्षा मंत्री ए.के. एंटनी, मुख्यमंत्री ओमन चांडी, राज्य के गृहमंत्री रमेश चेन्निथला और सुधीरन शामिल हैं।

सुधीरन ने कहा कि आने वाले हफ्ते में चीजें तय की जाएंगी।

वाम मोर्चा में मार्क्‍सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) के अंदरूनी मुद्दे बाहर आ गए, जो थोड़ा आश्चर्यजनक है।

अब तक का स्वीकार्य मानदंड यही रहा है कि माकपा की चौदह जिला समितियां प्रत्याशियों की सूची राज्य समिति को भेजती हैं और वह जल्दी से स्वीकृति दे देती हैं।

इस बार ऐसा नहीं हुआ है। जिला समितियां अपनी सूची को ही अंतिम रूप देने के लिए मशक्कत कर रही हैं।

सीट बंटवारे को लेकर बहुत गरमा-गरमी भी देखी जा रही है। उदाहरण के तौर पर अलप्पुझा जिला कमेटी की बैठक में नेताओं के बीच कुछ सीटों को लेकर शुक्रवार को आम सहमति नहीं बन पाई।

वाम मोर्चे की बैठक जल्दी ही होने वाली है और उम्मीद की जा रही है कि अपने घटक दलों को सीटों का बंटवारा कर देगा।

मोर्चा के एक नेता ने नाम सार्वजनिक नहीं करने की शर्त पर कहा, "इस बार मोर्चे में चार नए दल शामिल हुए हैं। इसलिए सीटों के बंटवारे में थोड़ा अधिक समय लग रहा है। लेकिन सब कुछ बहुत जल्द हल हो जाएगा।"

भाजपा में भी उसके नए सहयोगी भारत धर्म जन सेना (बीडीजेएस) के साथ सीटों की साझीदारी को लेकर कुछ मुद्दे सामने आए हैं। इस पार्टी की स्थापना हाल में वेल्लापल्ली नातेसन ने की है। वह हिंदू ईझावा के नेता हैं और श्री नारायण धर्म परिपालन (एसएनडीपी) योगम के महासचिव हैं।

इंडो एशियन न्यूज सर्विस।

Related items

  • मोदी ने बीआरओ के स्थापना दिवस पर दी बधाई
    नई दिल्ली, 7 मई (आईएएनएस)। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को सड़क सीमा संगठन (बीआरओ) के स्थापना दिवस पर बीआरओ के कर्मचारियों को बधाई दी और देश के प्रति उनकी 'बेजोड़ सेवा' की प्रशंसा की।

    मोदी ने ट्वीट कर कहा, "बीआरओ के सभी कर्मचारियों को उनके स्थापना दिवस पर सलाम। हम देश के प्रति आपकी बेजोड़ सेवा से गौरवान्वित हैं।"

    बीआरओ की स्थापना सात मई, 1960 को हुई थी। यह देश में सड़क नेटवर्को की देखरेख करता है। यह सशस्त्रबलों की जरूरतों को पूरा करता है और व्यापक पैमाने पर बुनियादी ढांचागत विकास में अपने योगदान के जरिए सामाजिक आर्थिक विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

    --आईएएनएस
  • मोदी ने टैगोर को 155वीं जयंती पर दी श्रद्धांजलि
    नई दिल्ली, 7 मई (आईएएनएस)। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नोबेल पुरस्कार विजेता साहित्यकार रविंद्रनाथ टैगोर को 155वीं जयंती पर श्रद्धांजलि दी।

    मोदी ने एक ट्वीट में कहा, "मैं गुरुदेव टैगोर की जयंती पर उन्हें नमन करता हूं। वह बहुमुखी प्रतिभा के धनी थे, जिनके विचारों और लेखनी से हमें निरंतर प्रेरणा मिलती है।"

    टैगोर का जन्म सात मई, 1861 को और निधन सात अगस्त, 1941 को हुआ था। उन्हें 1913 में साहित्य क्षेत्र में नोबल पुरस्कार प्राप्त हुआ था।

    --आईएएनएस
  • दिल्ली में तेज धूप
    नई दिल्ली, 7 मई (आईएएनएस)। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में शनिवार सुबह तेज धूप है। न्यूनतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है।

    भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के एक अधिकारी के मुताबिक, "आज दिनभर आसमान में आंशिक बदली छाई रहेगी।"

    दिल्ली में अधिकतम तापमान 37 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहेगा।

    आईएमडी के मुताबिक, सुबह 8.30 बजे वायुमंडल में 49 प्रतिशत आद्र्रता दर्ज की गई।

    राजधानी में शुक्रवार को अधिकतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री नीचे 35.5 डिग्री सेल्सियस रहा, जबकि न्यूनतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

    --आईएएनएस
  • कुपवाड़ा में मुठभेड़, एक जवान शहीद
    श्रीनगर, 7 मई (आईएएनएस)। उत्तरी कश्मीर के कुपवाड़ा जिले में शुक्रवार देर रात नियंत्रण रेखा (एलओसी) पर आतंकवादियों की घुसपैठ को नाकाम करते हुए सेना का एक जवान शहीद हो गया।

    रक्षा सूत्रों ने शनिवार को बताया कि एलओसी से भारतीय सीमा में घुसने की कोशिश कर रहे भारी हथियारों से सशस्त्र आतंकवादियों को सेना के जवानों ने खदेड़ दिया।

    भारतीय सीमा में घुसने की कोशिश कर रहे आतंकवादियों को भागने पर विवश होना पड़ा।

    रक्षा सूत्रों के मुताबिक, "इस दौरान भारतीय सेना ने आतंकवादियों को भागने पर विवश कर दिया। इस मुठभेड़ में सेना का एक जवान रमेश यादव शहीद हो गया।"

    --आईएएनएस
  • जेएनयू में भूख हड़ताल के समर्थन में बिहार के छात्रों का चक्का जाम
    पटना, 7 मई (आईएएनएस)। जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (जेएनयू) के छात्र नेताओं पर विश्वविद्यालय प्रशासन द्वारा लगाए गए जुर्माने और छात्रों के निलंबन के विरोध में शनिवार को बिहार के कई छात्र संगठनों ने चक्का जाम कर विरोध जताया।

    छात्र संगठनों ने पटना के राजेंद्र नगर टर्मिनल सहित विभिन्न रेलवे स्टेशनों पर ट्रेनों का परिचालन बाधित किया।

    पुलिस के अनुसार, दरभंगा रेलवे स्टेशन पर विभिन्न छात्र संगठनों ने संपर्क क्रांति एक्सप्रेस रोक दी और केंद्र सरकार विरोधी नारे लगाए।

    रेलवे पुलिस के एक अधिकारी ने बताया, "पुलिस ने छात्रों को रेल ट्रैक से हटाकर रेल परिचालन आरंभ कर दिया।"

    पटना के राजेंद्र नगर टर्मिनल पर भी वामपंथी छात्र संगठनों ने ट्रेन परिचालन बाधित किया।

    आरा स्टेशन पर छात्रों ने तूफान एक्सप्रेस को रोक दिया जबकि नवादा में छात्रों ने किउल-गया पैसेंजर ट्रेन को आधे घंटे तक रोके रखा।

    विरोध कर रहे छात्रों ने सरकार पर जेएनयू की प्रतिष्ठा धूमिल करने का आरोप लगाया।

    रेलवे के एक अधिकारी ने बताया कि छात्र संगठनों ने विरोधास्वरूप कई रेलवे स्टेशनों पर चक्का जाम किया लेकिन अब राज्यभर में रेलों का परिचालन सामान्य है।

    -आईएएनएस
  • उप्र में तापमान बढ़ा

    लखनऊ, 7 मई (आईएएनएस)। उत्तर प्रदेश में राजधानी लखनऊ तथा आसपास के इलाकों में शनिवार को सुबह से ही तेज धूप निकलने से तापमान में वृद्घि हुई है। मौसम विभाग के अनुसार अगले 24 घंटों के दौरान तापमान में और अधिक वृद्घि होने के आसार हैं।

    उप्र मौसम विभाग के निदेशक जे. पी. गुप्ता के अनुसार, दिन में चिलचिलाती धूप निकलेगी और तेज गर्म हवाएं चलेंगी। तापमान में दो डिग्री सेल्सियस तक का इजाफा दर्ज किया जाएगा।

    मौसम विभाग के मुताबिक, शनिवार को राजधानी लखनऊ का न्यूनतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि अधिकतम तापमान 46 डिग्री सेल्सियस तक दर्ज किए जाने का अनुमान है।

    लखनऊ के अतिरिक्त शनिवार को वाराणसी का न्यूनतम तापमान 24.4 डिग्री, कानपुर का 22.3 डिग्री, गोरखपुर का 22.1 डिग्री, झांसी का 26 डिग्री, इलाहाबाद का 27.4 डिग्री और बांदा का 28 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

    --आईएएनएस

खरी बात

रवीश कुमार पर Facebook टिप्पणी और विमर्श : "क्या मिलिये ऐसे लोगों से जिनकी नीयत छुपी रहे....

संदीप नाईक "मेरा पेशा मेरा काम" पर ‪रवीश कुमार ने अजीम प्रेम विश्व विद्यालय बेंगलोर में व्याख्यान दिया, आखिर कठपुतली सामने आ ही गयी, बकैती की, हवाईयात्रा तो अजीम प्रेम...

आधी दुनिया

पश्चिम बंगाल : यौन दासता में भारत के उछाल का केंद्र

हिमाद्री घोष साल 2005-06 से पिछले 9 सालों में भारत के सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) में 76 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है। लेकिन इस आर्थिक बदलाव का श्याह पहलू यौन...

जीवनशैली

आसान उपायों से दूर करें त्वचा का कालापन

नई दिल्ली, 5 मई (आईएएनएस)। गर्मियों में त्वचा का कालापन बेहद आम समस्या है, लेकिन इससे छुटकारा पाना आसान नहीं है। त्वचा विशेषज्ञों का मानना है कि कुछ घरेलू उपाय...