BREAKING NEWS
एसबीआई के सहयोगी बैंकों के विलय को मंजूरी जल्द : जेटली
मोदी विरोधी संजय जोशी अब मुसलमानों पर डालेंगे डोरे
दिल्ली उच्च न्यायालय में सुशील कुमार की याचिका खारिज (लीड-1-संशोधित)
जापान में अमेरिकी नौसैनिकों के शराब पीने पर रोक
ओबामा के रमजान संदेश में ट्रंप पर कटाक्ष
हॉकी चैम्पियनशिप ट्रॉफी को मिला हीरो मोटोकॉर्प्स का साथ
यामाहा ने तुलसी के 500 पौधे वितरित किए
दिल्ली उच्च न्यायालय में सुशील कुमार की याचिका खारिज (लीड-1)
जोगी बनाएंगे नई पार्टी, लोगों से मांगे सुझाव
यूजीसी कानून में संशोधन वापस ले सरकार : वाम दल

LIVE News

एसबीआई के सहयोगी बैंकों के विलय को मंजूरी जल्द : जेटली

मोदी विरोधी संजय जोशी अब मुसलमानों पर डालेंगे डोरे

दिल्ली उच्च न्यायालय में सुशील कुमार की याचिका खारिज (लीड-1-संशोधित)

जापान में अमेरिकी नौसैनिकों के शराब पीने पर रोक

ओबामा के रमजान संदेश में ट्रंप पर कटाक्ष

महाराष्ट्र के महाधिवक्ता अणे का इस्तीफा

मुंबई, 22 मार्च (आईएएनएस)। दो दिन पहले मराठवाड़ा नाम से पृथक राज्य के गठन को लेकर तर्क-वितर्क कर एक बड़े राजनीतिक विवाद को जन्म देने वाले महाराष्ट्र के महाधिवक्ता श्रीहरि अणे ने यहां मंगलवार सुबह अपने पद से इस्तीफा दे दिया।

आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि अणे ने राज भवन में महाराष्ट्र के राज्यपाल सी.वी.राव से मुलाकात की और उन्हें अपना इस्तीफा सौंप दिया।

अणे ने पिछले साल अक्टूबर में सुनील मनोहर की जगह ली थी, जो सात महीनों तक महाधिवक्ता के पद पर रहे थे।

अणे ने पूर्व में विदर्भ राज्य के गठन के लिए जनमत संग्रह कराने का सुझाव देकर ऐसा ही भूचाल ला दिया था ।

इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।

Related items

  • एसबीआई के सहयोगी बैंकों के विलय को मंजूरी जल्द : जेटली
    नई दिल्ली, 6 जून (आईएएनएस)। केंद्रीय वित्तमंत्री अरुण जेटली ने सोमवार को कहा कि सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों के समेकन के मुद्दे पर सरकार फिलहाल भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) के पांच सहयोगी बैंकों और भारतीय महिला बैंक के विलय के प्रस्ताव पर विचार कर रही है और जल्द ही इस पर कोई निर्णय ले लिया जाएगा।

    जेटली ने सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों और वित्तीय संस्थानों के प्रमुखों के साथ यहां आयोजित एक समीक्षा बैठक के बाद संवाददाताओं से कहा, "हम फिलहाल एसबीआई पर विचार कर रहे हैं। इसका प्रस्ताव सरकार के पास है और इस पर जवाब दिया जाएगा। सरकार की नीति कुल मिलाकर समेकन के पक्ष में है। मैंने बजट में ही इसका संकेत दे दिया है।"

    यह पूछने पर कि निर्णय कब लिया जाएगा, जेटली ने कहा, "हम उम्मीद करते हैं कि इसे जल्द मंजूरी दे दी जाएगी।"

    एसबीआई के बोर्ड ने पिछले महीने अपने पांच सहयोगी बैंकों -स्टेट बैंक ऑफ बीकानेर एंड जयपुर, स्टेट बैंक ऑफ त्रावणकोर, स्टेट बैंक ऑफ पटियाला, स्टेट बैंक ऑफ मैसूर और स्टेट बैंक ऑफ हैदराबाद- के साथ ही भारतीय महिला बैंक के विलय के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी थी और इसके लिए सरकार से मंजूरी मांगी है।

    एसबीआई के सहयोगी बैंकों में सिर्फ स्टेट बैंक ऑफ बीकानेर एंड जयपुर, स्टेट बैंक ऑफ मैसूर और स्टेट बैंक ऑफ त्रावणकोर सूचीबद्ध हैं, जबकि इस विलय से संयुक्त रूप से 50 करोड़ उपभोक्ताओं का एक आधार तैयार होगा।

    --आईएएनएस
  • मोदी विरोधी संजय जोशी अब मुसलमानों पर डालेंगे डोरे

    लखनऊ, 7 जून (आईएएनएस/आईपीएन)। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के धुर विरोधी कहे जाने वाले भाजपा के पूर्व महामंत्री संजय जोशी को राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ ने भाजपा के लिए मुस्लिमों को रिझाने की जिम्मेदारी सौंपी है। जोशी मुसलमानों से भाजपा के लिए समर्थन मांगने के लिए 7 जून को लखनऊ आ रहे हैं। इस दौरान जोशी मुसलमानों तक केंद्र की मोदी सरकार के विकासपरक कार्यो को पहुंचाने का काम करेंगे। यही नहीं प्रधानमंत्री मोदी की सबका साथ सबका विकास की नीति समझाने का काम उनकी टीम द्वारा किया जाएगा।

    संघ से जुड़े एक वरिष्ठ पदाधिकारी ने बताया कि मोदी और जोशी का विवाद बहुत पुराना है। इसलिए संघ विभिन्न कार्यक्रमों के माध्यम से दोनों के बीच की दूरियां खत्म करना चाह रहा है। उनका कहना है कि यदि इनकी दूरियां खत्म होती हैं तो इनकी योग्यता का पूरा लाभ संगठन और पार्टी को मिलेगा। बता दें कि जोशी इससे पहले भी मोदी के स्वच्छ भारत अभियान के तहत झाड़ू लगा चुके हैं।

    जोशी लखनऊ में सात जून को संघ के अनुषांगिक संगठन मुस्लिम राष्ट्रीय मंच और राष्ट्रीय एकता मिशन के बैनर तले इस्तखबाले माहे रमजानुल मुबारक कार्यक्रम में मुख्य अतिथि की हैसियत से शामिल होंगे। कार्यक्रम हुसैनाबाद रोड स्थित सेहरा पैलेस में आयोजित किया गया है। साथ ही शाम को उनके साथ रोजा इफ्तार भी करेंगे। मुस्लिम राष्ट्रीय मंच के अवध प्रान्त की ओर से आयोजित इस कार्यक्रम के संयोजक सैयद हसन कौसर हैं।

    लखनऊ में जोशी का व्यस्त कार्यक्रम है। वह यहां सबेरे यहां आकर आईटी चैराहे के निकट रामाधीन उत्सव गेस्ट हाउस में अपने समर्थकों से मिलेंगे। यहां दोपहर 12 बजे वह अपने नाम से बनाए संजय भाई जोशी फैन्स क्लब की ओर से आयोजित निरालानगर के सरनदास मंदिर में बड़े मंगल पर आयोजित भंडारे में भी हिस्सा लेंगे।

    --आईएएनएस
  • दिल्ली उच्च न्यायालय में सुशील कुमार की याचिका खारिज (लीड-1-संशोधित)
    नई दिल्ली, 6 जून (आईएएनएस)। दिल्ली उच्च न्यायालय ने सोमवार को दो बार ओलंपिक पदक विजेता पहलवान सुशील कुमार की दोबारा ट्रायल की मांग वाली याचिका खारिज कर दी। अदालतन ने कहा कि चयन को अंतिम समय पर चुनौती दिए जाने से चयनित खिलाड़ी नरसिंह यादव की मानसिक तैयारी पर प्रतिकूल असर पड़ेगा।

    सुशील कुमार ने याचिका दायर कर रियो ओलंपिक के लिए भारतीय दल में जगह पाने के लिए 74 किलोग्राम फ्री स्टाइल कुश्ती का ट्रायल फिर से कराने की मांग की थी।

    न्यायमूर्ति मनमोहन ने भारतीय कुश्ती संघ (डब्ल्यूएफआई) का निवेदन स्वीकार कर लिया। संघ ने कहा कि नरसिंह यादव का वर्तमान फॉर्म सुशील कुमार से अच्छा है।

    न्यायमूर्ति ने इस तथ्य पर भी गौर किया कि सुशील कुमार चयन के लिए 2014 और 2015 में हुए ट्रायल में भाग लेने में विफल रहे। साथ ही उन्होंने 31 दिसंबर 2015 और 1 जनवरी 2016 को हुई राष्ट्रीय प्रतियोगिता व फरवरी 2016 में एशियाई चैंपियनशिप में भी भाग नहीं लिया।

    अदालत ने कहा कि सुशील कुमार ने सितम्बर 2014 से अब तक कोई भी राष्ट्रीय या अंतर्राष्ट्रीय प्रतियोगिता नहीं जीती है, जबकि नरसिंह यादव ने दिसंबर 2015 में प्रो कुश्ती लीग में मंगोलिया के पहलवान पुरवाज उनुरबात को हराया था और सितंबर 2015 में हुई विश्व चैंपियनशिप प्रतियोगिता में कांस्य पदक विजेता रहे थे।

    सुशील कुमार की ओर से तर्क दिया गया कि प्रशिक्षण के लिए उन्हें 2016 में जॉर्जिया और सोनीपत (हरियाणा) भेजा गया था। इस पर अदालत ने कहा कि इसका मतलब यह नहीं है कि ट्रायल आज कराना आवश्यक है और वह भी इतनी देर से।

    अदालत ने इस पर भी ध्यान दिया कि डब्ल्यूएफआई ने चयन से पहले निष्पक्ष और पारदर्शी ट्रायल कराया था। साथ ही खेल संहिता के तहत चयन प्रक्रिया और ट्रायल कराने के निर्णय के संबंध में भारतीय कुश्ती संघ को प्रदत्त स्वायत्तता को भी माना।

    अदालत ने कहा, "एक खिलाड़ी की मासूमियत के साथ 'सिर्फ एक ट्रायल' की मांग से हो सकता है कि एक चयनित खिलाड़ी के जीतने की उम्मीद पर पानी फिर रहा हो और राष्ट्रीय हित पर घातक असर पड़ रहा हो। द्वंद्व युद्ध की मांग से देश को घाटा होगा।"

    अदालत ने कहा कि प्रतियोगिता होने और याचिका दायर करने में बहुत कम समय का अंतर है। साथ ही ट्रायल में चोटिल होने की आशंका प्रबल है। इसलिए सुशील कुमार का निवेदन स्वीकार नहीं किया जा सकता है।

    अदालत ने कहा कि यह समझ में नहीं आ रहा कि क्यों सुशील कुमार ने नरसिंह यादव को मई, 2016 में द्वंद्व युद्ध के लिए चुनौती दी है जबकि ओलंपिक के आयोजन में सिर्फ ढाई महीने बचे हैं।

    अदालत ने फर्जी हलफनामा दायर करने के लिए डब्ल्यूएफआई के उपाध्यक्ष राज सिंह के खिलाफ नोटिस भी जारी किया और पूछा कि झूठी गवाही देने के लिए क्यों नहीं उनके के खिलाफ कार्यवाही शुरू की जानी चाहिए।

    सुशील कुमार को 66 किलोग्राम श्रेणी में 2008 में बीजिंग ओलंपिक में कांस्य और 2012 में लंदन ओलंपिक में रजत पदक मिला था। लेकिन, अंतर्राष्ट्रीय कुश्ती संघ ने 2014 में इस श्रेणी को समाप्त कर दिया।

    इसी वजह से कुमार 74 किलोग्राम श्रेणी में शामिल होने के लिए प्रेरित हुए। इस श्रेणी में वह नरसिंह यादव के प्रतिद्वंद्वी बन गए। यादव तब तक इस श्रेणी के शीर्ष भारतीय पहलवान थे।

    चोटिल होने के कारण सुशील कुमार (32) ने रियो ओलंपिक के लिए ट्रायल का अवसर खो दिया और देश का प्रतिनिधित्व करने के लिए नरसिंह यादव को दल में जगह मिल गई।

    कुश्ती ट्रायल फिर से कराने के लिए भारतीय कुश्ती संघ से बार-बार निवेदन करने के बाद कुमार ने उच्च न्यायालय से गुहार लगाई थी।

    --आईएएनएस
  • ओबामा के रमजान संदेश में ट्रंप पर कटाक्ष
    वाशिंगटन, 6 जून (आईएएनएस)। अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने अमेरिका और दुनिया भर के मुसलमानों को इस्लाम के पवित्र माह रमजान की शुरुआत पर शुभकामाना दी है।

    रविवार की शाम को जारी संदेश में ओबामा ने कहा, "बहुत सारे लोगों के लिए यह माह आध्यात्मिक विकास और कम भाग्यशालियों के प्रति क्षमा, सहनशीलता, लचीलापन, करुणा और सभी समुदायों में एकता पर ध्यान केंद्रित करने का अवसर है।"

    सीबीएस न्यूज के अनुसार, बयान में कहा गया है, "यहां अमेरिका में हम मुस्लिम समुदाय से समृद्ध हैं, ठीक जैसे हमारा देश विविधता से समृद्ध है। ऐसे भी हैं जिनकी विरासत का हमारे राष्ट्र की शुरुआत से पता लगाया जा सकता है और इसके साथ ही साथ वे भी हैं जो अभी-अभी यहां पहुंचे हैं। इनमें चिकित्सक, वकील, कलाकार, शिक्षक, वैज्ञानिक, लोक सेवक और सेना के सदस्य शामिल हैं।"

    रिपब्लिकन पार्टी के संभावित राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप के मुसलमानों के देश में प्रवेश पर अस्थाई रूप से प्रतिबंध लगाने के विपरीत ओबामा ने कहा, "मैं अमेरिकी समुदाय के मुसलमानों के साथ उन आवाजों को खारिज करने के लिए दृढ़ता के साथ खड़ा हूं जो हमें बांटना चाहती हैं या हमारी धार्मिक स्वतंत्रता या नागरिक अधिकारों को कम करना चाहती हैं।"

    उन्होंने कहा, "हम मुसलमानों सहित प्रवासियों और शरणार्थियों का अपने देश में स्वागत करना जारी रखेंगे।"

    ट्रंप ने रविवार को सीबीएस न्यूज को दिए साक्षात्कार में कहा कि वह प्रस्तावित प्रतिबंध पर कायम हैं।

    ट्रंप ने कहा, "मैं पीछे नहीं हट रहा हूं। हमें कुछ करना होगा। इस देश में कट्टरपंथी इस्लामिक आतंकवाद की समस्या है और यह पूरी दुनिया में है। यह एक समस्या है। इसका समाधान अस्थाई प्रतिबंध है। मैं स्थाई प्रतिबंध की बात नहीं कर रहा। हमें यह पता लगाना है कि क्या चल रहा है। "

    पिछले साल की तरह ही राष्ट्रपति ओबामा ने कहा कि वह बहुत सारे अमेरिकी मुसलमानों को ईद समारोह के लिए आमंत्रित करेंगे। जुलाई के पहले हफ्ते में ईद का अवकाश भी रहेगा।

    --आईएएनएस
  • दिल्ली उच्च न्यायालय में सुशील कुमार की याचिका खारिज (लीड-1)
    नई दिल्ली, 6 जून (आईएएनएस)। दिल्ली उच्च न्यायालय ने सोमवार को दो बार ओलंपिक पदक विजेता पहलवान सुशील कुमार की दोबारा ट्रायल की मांग वाली याचिका खारिज कर दी। अदालतन ने कहा कि चयन को अंतिम समय पर चुनौती दिए जाने से चयनित खिलाड़ी नरसिंह यादव की मानसिक तैयारी पर प्रतिकूल असर पड़ेगा।

    सुशील कुमार ने याचिका दायर कर रियो ओलंपिक के लिए भारतीय दल में जगह पाने के लिए 74 किलोग्राम फ्री स्टाइल कुश्ती का ट्रायल फिर से कराने की मांग की थी।

    न्यायमूर्ति मनमोहन ने भारतीय कुश्ती संघ (डब्ल्यूएफआई) का निवेदन स्वीकार कर लिया। संघ ने कहा कि नरसिंह यादव का वर्तमान फॉर्म सुशील कुमार से अच्छा है।

    न्यायमूर्ति ने इस तथ्य पर भी गौर किया कि सुशील कुमार चयन के लिए 2014 और 2015 में हुए ट्रायल में भाग लेने में विफल रहे। साथ ही उन्होंने 31 दिसंबर 2015 और 1 जनवरी 2016 को हुई राष्ट्रीय प्रतियोगिता व फरवरी 2016 में एशियाई चैंपियनशिप में भी भाग नहीं लिया।

    अदालत ने कहा कि सुशील कुमार ने सितम्बर 2014 से अब तक कोई भी राष्ट्रीय या अंतर्राष्ट्रीय प्रतियोगिता नहीं जीती है, जबकि नरसिंह यादव ने दिसंबर 2015 में प्रो कुश्ती लीग में मंगोलिया के पहलवान पुरवाज उनुरबात को हराया था और सितंबर 2015 में हुई विश्व चैंपियनशिप प्रतियोगिता में रजत पदक विजेता रहे थे।

    सुशील कुमार की ओर से तर्क दिया गया कि प्रशिक्षण के लिए उन्हें 2016 में जॉर्जिया और सोनीपत (हरियाणा) भेजा गया था। इस पर अदालत ने कहा कि इसका मतलब यह नहीं है कि ट्रायल आज कराना आवश्यक है और वह भी इतनी देर से।

    अदालत ने इस पर भी ध्यान दिया कि डब्ल्यूएफआई ने चयन से पहले निष्पक्ष और पारदर्शी ट्रायल कराया था। साथ ही खेल संहिता के तहत चयन प्रक्रिया और ट्रायल कराने के निर्णय के संबंध में भारतीय कुश्ती संघ को प्रदत्त स्वायत्तता को भी माना।

    अदालत ने कहा, "एक खिलाड़ी की मासूमियत के साथ 'सिर्फ एक ट्रायल' की मांग से हो सकता है कि एक चयनित खिलाड़ी के जीतने की उम्मीद पर पानी फिर रहा हो और राष्ट्रीय हित पर घातक असर पड़ रहा हो। द्वंद्व युद्ध की मांग से देश को घाटा होगा।"

    अदालत ने कहा कि प्रतियोगिता होने और याचिका दायर करने में बहुत कम समय का अंतर है। साथ ही ट्रायल में चोटिल होने की आशंका प्रबल है। इसलिए सुशील कुमार का निवेदन स्वीकार नहीं किया जा सकता है।

    अदालत ने कहा कि यह समझ में नहीं आ रहा कि क्यों सुशील कुमार ने नरसिंह यादव को मई, 2016 में द्वंद्व युद्ध के लिए चुनौती दी है जबकि ओलंपिक के आयोजन में सिर्फ ढाई महीने बचे हैं।

    अदालत ने फर्जी हलफनामा दायर करने के लिए डब्ल्यूएफआई के उपाध्यक्ष राज सिंह के खिलाफ नोटिस भी जारी किया और पूछा कि झूठी गवाही देने के लिए क्यों नहीं उनके के खिलाफ कार्यवाही शुरू की जानी चाहिए।

    सुशील कुमार को 66 किलोग्राम श्रेणी में 2008 में बीजिंग ओलंपिक में कांस्य और 2012 में लंदन ओलंपिक में रजत पदक मिला था। लेकिन, अंतर्राष्ट्रीय कुश्ती संघ ने 2014 में इस श्रेणी को समाप्त कर दिया।

    इसी वजह से कुमार 74 किलोग्राम श्रेणी में शामिल होने के लिए प्रेरित हुए। इस श्रेणी में वह नरसिंह यादव के प्रतिद्वंद्वी बन गए। यादव तब तक इस श्रेणी के शीर्ष भारतीय पहलवान थे।

    चोटिल होने के कारण सुशील कुमार (32) ने रियो ओलंपिक के लिए ट्रायल का अवसर खो दिया और देश का प्रतिनिधित्व करने के लिए नरसिंह यादव को दल में जगह मिल गई।

    कुश्ती ट्रायल फिर से कराने के लिए भारतीय कुश्ती संघ से बार-बार निवेदन करने के बाद कुमार ने उच्च न्यायालय से गुहार लगाई थी।

    --आईएएनएस
  • जोगी बनाएंगे नई पार्टी, लोगों से मांगे सुझाव
    रायपुर, 6 जून (आईएएनएस/वीएनएस)। छत्तीसगढ़ के पूर्व मुख्यमंत्री अजीत जोगी ने सोमवार को यहां पूरे प्रदेश से पहुंचे समर्थकों के बीच नई क्षेत्रीय पार्टी की आधिकारिक घोषणा की और पार्टी के नाम के लिए लोगों से सुझाव मांगे। उन्होंने कहा कि कमान से निकला तीर वापस नहीं आता और तलवार का वार खाली नहीं जाता।

    छत्तीसगढ़ के प्रथम मुख्यमंत्री अजीत जोगी ने मरवाही विधानसभा के ग्राम कोटमी में आयोजित एक रैली में अपनी क्षेत्रीय पार्टी बनाने की घोषणा की। मरवाही में उनका अपराह्न् तीन बजे तक बड़ी संख्या में लोग इंतजार करते रहे।

    जोगी ने रैली स्थल पर पहुंचने से पहले पेंड्रारोड के विश्राम गृह में पत्रकारों के साथ बातचीत में कहा, "कमान से निकला तीर वापस नहीं आता और तलवार का वार खाली नहीं जाता। छत्तीसगढ़ के फैसले प्रदेश में होने चाहिए। दिल्ली में बैठे लोगों का निर्णय मंजूर नहीं है। प्रदेश की धरती अमीर है, जबकि यहां के लोग गरीब हैं। अब यह बर्दाश्त नहीं होगा। छत्तीसगढ़ का विकास यहां के गरीब और मजदूर करेंगे।"

    मरवाही की रैली में मंच पर पूर्व मंत्री डी.पी. धृतलहरे, विधान मिश्रा और पूर्व विधायक परेश बागबाहरा मौजूद थे।

    जोगी का काफिला जब पेंड्रारोड विश्रामगृह से सभा स्थल के लिए निकला तो उनके साथ कोटा के विधायक व कांग्रेस विधायक दल की उपनेता रेणु जोगी, मरवाही के विधायक अमित जोगी, बिल्हा के विधायक सियाराम कौशिक के अलावा चंद्रभान बारमते, धरमजीत सिंह, चैतराम साहू मौजूद थे।

    कांग्रेस विधायकों को इस कार्यक्रम में शामिल होने से मना किया गया था। फिर भी राजेंद्र राय एवं सियाराम कौशिक पहुंचे।

    रैली में उपस्थित हजारों लोगों ने जोगी के नेतृत्व में बनने वाले नए दल और चुनाव चिन्ह पर अपने सुझाव दिए। बैठक में लिए गए निर्णयों को कोटमी घोषणा पत्र (संलग्न) के रूप में जारी किया गया।

    --आईएएनएस

खरी बात

छत्तीसगढ़ के मुख्य सेवक रमन सिंह के नाम एक तुच्छ नागरिक का खुला पत्र

माननीय मुख्यमंत्री,छत्तीसगढ़ शासन, रायपुर. महोदय, इस राज्य के मुख्य सेवक को इस देश के एक तुच्छ नागरिक का सलाम. आशा है, मेरे संबोधन को आप व्यंग्य नहीं समझेंगे, क्योंकि देश...

आधी दुनिया

14 फीसदी भारतीय कारोबार की लगाम महिलाओं के हाथ

ऋचा दूबे एक ऑनलाइन खुदरा कारोबार चलाती हैं, जो कारीगरों को उपभोक्ताओं से जोड़ता है। यह आधुनिक भारतीय महिला के लिए कोई अनोखी बात नहीं है। लेकिन हाल के आंकड़ों...

जीवनशैली

वजन घटाने की सर्जरी से घट सकती है मोटे मरीजों की मौत दर

लंदन, 5 जून (आईएएनएस)। मोटापा से ग्रस्त मरीज जो वजन कम करने के लिए सर्जरी कराते हैं, उनकी मोटापे की वजह से मरने की आशंका सर्जरी नहीं कराने वालों की...