BREAKING NEWS
इस्लामिक स्टेट से दुनिया को खतरा बरकरार : बान की-मून
मोदी ने रमजान की मुबारकबाद दी
यूरो 2016 के लिए फ्रांस पहुंची वेल्स फुटबाल टीम
फ्रांस में बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों के लिए आपात कोष की घोषणा
मोहम्मद अली मेरे दोस्त, आदर्श, हीरो थे : पेले
जॉर्डन में 5 खुफिया अधिकारियों का हत्यारा गिरफ्तार
बेल्जियम में रेल दुर्घटना, 3 की मौत
दिल्ली में तेज धूप, शाम तक बारिश-आंधी के आसार
ऑस्ट्रेलिया : तूफान में 4 की मौत, 3 लापता
शेयर बाजारों के शुरुआती कारोबार में तेजी

LIVE News

इस्लामिक स्टेट से दुनिया को खतरा बरकरार : बान की-मून

मोदी ने रमजान की मुबारकबाद दी

यूरो 2016 के लिए फ्रांस पहुंची वेल्स फुटबाल टीम

फ्रांस में बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों के लिए आपात कोष की घोषणा

मोहम्मद अली मेरे दोस्त, आदर्श, हीरो थे : पेले

गोवा में ब्रिक्स शिखर सम्मेलन अक्टूबर में

नई दिल्ली, 22 मार्च (आईएएनएस)। गोवा में 15-16 अक्टूबर को आठवां ब्रिक्स शिखर सम्मलेन आयोजित किया जाएगा।

विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने मंगलवार को भारत की अध्यक्षता के लिए ब्रिक्स के लोगो और वेबसाइट का अनावरण करते हुए इसकी जानकारी दी।

इस साल भारत ब्रिक्स शिखर सम्मेलन की मेजबानी कर रहा है।

इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।

Related items

  • मोदी ने रमजान की मुबारकबाद दी
    नई दिल्ली, 7 जून (आईएएनएस)। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को रमजान का पाक महीना शुरू होने पर मुस्लिम समुदाय को मुबारकबाद दीं।

    मोदी ने एक बयान में कहा, "मैं रमजान के पाक महीने का आगाज होने पर मुस्लिम समुदाय को मेरी शुभकामनाएं देता हूं।"

    उन्होंने कहा, "खुदा करे कि रमजान हमारे समाज में भाईचारे के बंधन व सद्भाव की भावना को और प्रगाढ़ करे।"

    --आईएएनएस
  • दिल्ली में तेज धूप, शाम तक बारिश-आंधी के आसार
    नई दिल्ली, 7 जून (आईएएनएस)। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में मंगलवार सुबह तेज धूप रही। न्यूनतम तापमान सामान्य से एक डिग्री अधिक 28.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

    भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के एक अधिकारी ने कहा, "आसमान में दिनभर बदली छाई रहेगी। दोपहर या शाम होते-होते आंधी आने या हल्की बारिश पड़ने की संभावना है।"

    अधिकारी ने कहा कि दिन का अधिकतम तापमान 40.3 डिग्री सेल्सियस के आसपास दर्ज किए जाने का अनुमान है।

    सुबह 8.30 बजे वातावरण में 64 फीसदी आद्र्रता दर्ज की गई।

    वहीं, एक दिन पहले सोमवार को दिल्ली में न्यूनतम तापमान 32.2 डिग्री, जबकि अधिकतम तापमान 40.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था।

    --आईएएनएस
  • मध्य प्रदेश में तेज धूप
    भोपाल, 7 जून (आईएएनएस)। मध्य प्रदेश में राजधानी भोपाल सहित अन्य स्थानों पर मंगलवार सुबह तेज धूप रही और गर्मी का असर बना रहा। मौसम विभाग ने आगामी 24 घंटों के दौरान बौछारें पड़ने व लू चलने की संभावना जताई है।

    बीते 24 घंटों के दौरान कई स्थानों पर पड़ी बौछारों ने उमस और बढ़ा दी है। मौसम विभाग के अनुसार, आगामी 24 घंटों के दौरान बौछारें पड़ने व लू चलने के आसार हैं।

    राज्य के तापमान में उतार-चढ़ाव का दौर जारी है। राजधानी भोपाल में मंगलवार को न्यूनतम तापमान 24 डिग्री, इंदौर में 27 डिग्री, ग्वालियर में 29.5 डिग्री और जबलपुर में 26.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। वहीं एक दिन पहले सोमवार को भोपाल में अधिकतम तापमान 43.3 डिग्री, इंदौर में 44 डिग्री, ग्वालियर में 44.4 डिग्री और जबलपुर में 41.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था।

    --आईएएनएस
  • 'मिसिंग ऑन अ वीकेंड' करने में मजा आया : पवन मल्होत्रा
    मुंबई, 7 जून (आईएएनएस)। अभिनेता पवन मल्होत्रा का कहना है कि वह फिल्म निर्देशक अभिषेक जावकर की आगामी थ्रिलर फिल्म 'मिसिंग ऑन अ वीकेंड' से जुड़कर खुश हैं और उन्हें इसे करने में बड़ा मजा आया।

    पवन ने एक साक्षात्कार में कहा, "मैंने इस शैली (मर्डर मिस्ट्री) की फिल्म में पहली बार काम किया है। यह वास्तव में एक जासूसी कहानी है।"

    उन्होंने कहा, "हमेशा से अलग-अलग तरह की कहानियों का हिस्सा होने की कोशिश होती है और यह फिल्म उन्हीं में से एक है। मैं बहुत खुश हूं कि मैं 'मिसिंग ऑन अ वीकेंड' का हिस्सा हूं और मैं मुझ पर यकीन दिखाने के लिए अभिषेक का शुक्रगुजार हूं। मुझे यह फिल्म करने में बड़ा मजा आया।"

    फिल्म में वह एक खोजी अधिकारी की भूमिका निभा रहे हैं।

    'मिसिंग ऑन अ वीकेंड' में दिग्गज गायक हरिहरन के बेटे करण भी हैं। फिल्म 24 जून को रिलीज होगी।

    --आईएएनएस
  • रमजान में मधुमेह के मरीज बरतें सावधानी
    नई दिल्ली, 7 जून (आईएएनएस)। रमजान का महीना आध्यात्मिक चिंतन, सुधार और मुस्लिम धर्म के प्रति और अधिक श्रद्धा प्रकट करने का महीना है। इस पूरे महीने के दौरान इस्लाम के सिद्धांतों पर मन लगाना और सूर्य उदय से लेकर सूर्यास्त तक उपवास करना होता है। सूर्य निकलने से पहले के आहार को सुहूर और सूर्यास्त के बाद के आहार को इफ्तार कहा जाता है।

    कुरान के मुताबिक, रोजे के जरिए दुनियावीं चीज़ों से मन को दूर कर अपनी रूह को शुद्ध करने के लिए हानिकारक अशुद्धियों से मुक्त होना है।
    हार्ट केयर फाउंडेशन ऑफ इंडिया के अध्यक्ष डॉ केके अग्रवाल ने बताया कि महीने भर के लिए उपवास करना हमारे शारीरिक प्रणाली के शुद्धिकरण और तन व मन को संतुलित करने के लिए एक अच्छा तरीका है। मधुमेह (डायब्टीज) जैसी बीमारियों से पीड़ित लोगों की सेहत के लिए भूखा रहना खतरनाक हो सकता है। यह बात मधुमेह पीड़ितों के मन से यह सवाल पैदा करती है कि रोजे रखें या न रखें। अपने धार्मिक अकीदे और भावनाओं को तरजीह दें या अपनी सेहत को।

    मेडिकल पहलुओं के आधार पर हम निम्नलिखित सलाह दे रहे हैं-

    जिन्हें टाइप 1 डायब्टीज है उन्हें बिल्कुल भी भूखा नहीं रहना चाहिए क्योंकि उन्हें हाईपोग्लेसीमिया यानी लो ब्लड शूगर होने का खतरा रहता है।
    आम तौर पर पाई जाने वाली टाइप 2 डायब्टीज वाले लोग रोजा रख सकते हैं लेकिन उन्हें नीचे दी गई बातों का ध्यान जरूर रखना चाहिए ताकि उनकी सेहत खराब ना हो-

    1. स्लफोनाइल्योरियस और क्लोरप्रोप्माइड जैसी दवाएं रोजे के वक्त नहीं लेनी चाहिए क्योंकि इससे लंबे समय के लिए अवांछित लो ब्लड शूगर हो सकती है।

    2. मैटफोरमिन, प्योग्लिटाजोन, रिपैग्लिनायड रोजे के दौरान ले सकते हैं।

    3. लंबी अवधि की इनसूलिन की दवा जरूरत के अनुसार कर लेनी चाहिए और शाम के खाने से पहले लेनी चाहिए।

    4. छोटी अवधि की इनसुलिन सुरक्षित होती हैं।

    5. अगर मरीज की शूगर 70 से कम हो जाए या 300 तक पहुंच जाए तो उसे तुरंत रोजा खोल लेना चाहिए।

    डायब्टीज के सभी मरीज जो रमजान के दौरान रोजे रखने जा रहे हैं उन्हें शुरूआत में अपना चैकअप जरूर करवा लेना चाहिए और पूरे महीने में भी नियमित जांच करवाते रहना चाहिए। इससे ना सिर्फ उन्हें आवश्यक सावधानियों के बारे में जानकारी मिलती रहेगी बल्कि उन्हें अपनी रूटीन बनाने में भी मदद मिलेगी ताकि उनकी सेहत पर इसका कोई प्रभाव ना पड़े।

    --आईएएनएस
  • एसबीआई के सहयोगी बैंकों के विलय को मंजूरी जल्द : जेटली
    नई दिल्ली, 6 जून (आईएएनएस)। केंद्रीय वित्तमंत्री अरुण जेटली ने सोमवार को कहा कि सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों के समेकन के मुद्दे पर सरकार फिलहाल भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) के पांच सहयोगी बैंकों और भारतीय महिला बैंक के विलय के प्रस्ताव पर विचार कर रही है और जल्द ही इस पर कोई निर्णय ले लिया जाएगा।

    जेटली ने सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों और वित्तीय संस्थानों के प्रमुखों के साथ यहां आयोजित एक समीक्षा बैठक के बाद संवाददाताओं से कहा, "हम फिलहाल एसबीआई पर विचार कर रहे हैं। इसका प्रस्ताव सरकार के पास है और इस पर जवाब दिया जाएगा। सरकार की नीति कुल मिलाकर समेकन के पक्ष में है। मैंने बजट में ही इसका संकेत दे दिया है।"

    यह पूछने पर कि निर्णय कब लिया जाएगा, जेटली ने कहा, "हम उम्मीद करते हैं कि इसे जल्द मंजूरी दे दी जाएगी।"

    एसबीआई के बोर्ड ने पिछले महीने अपने पांच सहयोगी बैंकों -स्टेट बैंक ऑफ बीकानेर एंड जयपुर, स्टेट बैंक ऑफ त्रावणकोर, स्टेट बैंक ऑफ पटियाला, स्टेट बैंक ऑफ मैसूर और स्टेट बैंक ऑफ हैदराबाद- के साथ ही भारतीय महिला बैंक के विलय के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी थी और इसके लिए सरकार से मंजूरी मांगी है।

    एसबीआई के सहयोगी बैंकों में सिर्फ स्टेट बैंक ऑफ बीकानेर एंड जयपुर, स्टेट बैंक ऑफ मैसूर और स्टेट बैंक ऑफ त्रावणकोर सूचीबद्ध हैं, जबकि इस विलय से संयुक्त रूप से 50 करोड़ उपभोक्ताओं का एक आधार तैयार होगा।

    --आईएएनएस

खरी बात

छत्तीसगढ़ के मुख्य सेवक रमन सिंह के नाम एक तुच्छ नागरिक का खुला पत्र

माननीय मुख्यमंत्री,छत्तीसगढ़ शासन, रायपुर. महोदय, इस राज्य के मुख्य सेवक को इस देश के एक तुच्छ नागरिक का सलाम. आशा है, मेरे संबोधन को आप व्यंग्य नहीं समझेंगे, क्योंकि देश...

आधी दुनिया

14 फीसदी भारतीय कारोबार की लगाम महिलाओं के हाथ

ऋचा दूबे एक ऑनलाइन खुदरा कारोबार चलाती हैं, जो कारीगरों को उपभोक्ताओं से जोड़ता है। यह आधुनिक भारतीय महिला के लिए कोई अनोखी बात नहीं है। लेकिन हाल के आंकड़ों...

जीवनशैली

वजन घटाने की सर्जरी से घट सकती है मोटे मरीजों की मौत दर

लंदन, 5 जून (आईएएनएस)। मोटापा से ग्रस्त मरीज जो वजन कम करने के लिए सर्जरी कराते हैं, उनकी मोटापे की वजह से मरने की आशंका सर्जरी नहीं कराने वालों की...