BREAKING NEWS
चीन के विदेश मंत्री कनाडा के दौरे पर जाएंगे।
शेयर बाजार के शुरुआती कारोबार में मजबूती
चीन के युआन में डॉलर के मुकाबले कमजोरी
तुर्की में दोहरे बम धमाके, 6 मरे, 20 घायल
सऊदी अरब की 4 मस्जिदों में गैर मुसलमानों के प्रवेश को मंजूरी
चीन के शेयर मिले-जुले रुख के साथ खुले
नेतन्याहू की पत्नी पर जालसाजी का आरोप तय करने की संस्तुति
युवाओं को तंबाकू की लत लगने से रोकें : नड्डा
चेस्टर ली स्ट्रीट टेस्ट : दूसरा टेस्ट भी इंग्लैंड के नाम
पीईसी विश्वविद्यालय में खुलेगा कल्पना चावल पीठ

LIVE News

चीन के विदेश मंत्री कनाडा के दौरे पर जाएंगे।

शेयर बाजार के शुरुआती कारोबार में मजबूती

चीन के युआन में डॉलर के मुकाबले कमजोरी

तुर्की में दोहरे बम धमाके, 6 मरे, 20 घायल

सऊदी अरब की 4 मस्जिदों में गैर मुसलमानों के प्रवेश को मंजूरी

कार्टून वाली पिचकारियों से पटा लखनऊ का बाजार

लखनऊ, 21 मार्च (आईएएनएस/आईपीएन)। रंगों का त्योहार होली आ चुका है। हर किसी पर रंगों की खुमारी छाने लगी है। जिसे देखो, वही रंगीन हुआ जा रहा है। दुकानें भी सज गई हैं।

बाजार में कदम रखते ही लगता है, मानो किसी रंगों की दुनिया में आ गए हों, लेकिन बाजार में जाने वाले हर शख्स की नजरें उस पिचकारी वाली दुकान पर जाकर ठहर जाती हैं, जहां इस बार रंगों के त्योहार को और भी रंगीन बनाने के लिए आकर्षक पिचकारियां मौजूद हैं।

इस होली पर बच्चों की पसंद पर खासा ध्यान दिया गया है। बाजार में मौजूद ज्यादातर पिचकारियां टीवी पर आने वाले कार्टूनों के नाम पर हैं। इनमें मिक्की माउस, डोरेमॉन, मछली पिचकारी और बड़ी-बड़ी गन की तरह वाली प्रेशर गन मौजूद हैं।

विक्रेता अनुराग का कहना है कि इस बार होली में देशी पिचकारियों से ज्यादा चाइनीज पिचकारियों की मांग है। वह जमाने गए, जब लोगों को पीतल और लोहे की पिचकारियां पसंद आती थीं। आजकल तो बड़े बुजुर्गों में भी चाइनीज पिचकारियों जैसे सिल्वर वॉटर पाइप, गोल्ड वॉटर पाइप की मांग है। लड़कियों के लिए टेडी बियर और बार्बी पिचकारी आई है।

छोटे बच्चों की होली के रंगीन बचपन को और भी ज्यादा रंगीन बनाने के लिए बाजार में खास तरह की पिचकारी आई है। इसका नाम चश्मे वाली पिचकारी है। अक्सर रंग खेलते समय बच्चों की आंखों में रंग चला जाता है, लेकिन इस चश्मे वाली पिचकारी में ऐसा नहीं है।

इसमें चश्मे के साथ एक छोटी सी कलर गन होती है। इस पिचकारी की खूबी ये है कि अगर बच्चे होली खेलते समय इसे पहनते हैं, तो उनकी आंखों में रंग नहीं जाएगा और सामने वाले को वे आसानी से रंग सकते हैं।

होली पर लोगों को एक-दूसरे पर गुब्बारे मारकर रंग खेलना खासा भाता है। आपकी इस खुशी को दोगुना करने के लिए बाजार में मैजिक बैलून आ गए हैं। अलग तरह के इन गुब्बारों में एक तरफ गुब्बारे और दूसरी तरफ छोटे-छोटे पाइप लगे हुए हैं। इसमें करीब एक साथ लगभग 100 गुब्बारे फूलते हैं। इसके लिए एक वॉटर टब की जरूरत होती है।

अगर आपको होली में कोई बच्चा हाथों में गन और पीठ पर टैंक लेकर घूमता हुआ दिखें, तो आपको डरने की जरूरत नहीं है। ये खास तरह के होली-हथियार हैं, जो बच्चों को बहुत पसंद आ रहे हैं। इन टैंकों में एक बार रंग भरने के बाद काफी देर तक दोबारा रंग भरने की जरूरत नहीं होती। आप एक साथ कई लोगों को रंग सकते हैं। इनकी कीमत 80 से 200 रुपये तक है।

बाजार में सबसे महंगी वॉटर गन की कीमत 850 रुपये है। मस्ती चाहे जिस खुशी की हो, जब तक सबके सिरों पर स्प्रे का झाग न दिखाई दे, मजा नहीं आता। होली में रंगों और अबीर गुलाल के साथ खेलने का मजा ही कुछ और है।

बाजार में इस बार तरह-तरह के कलरफुल स्प्रे उपलब्ध हैं। इनमें सबसे ज्यादा गुलाबी रंग के स्प्रे की डिमांड है।

लखनऊ के रकाबगंज में पिचकारियों के थोक विक्रेता मनोज गुप्ता का कहना है कि इस बार नई तरह की कई पिचकारियां आई हैं, जिनमें लोगों को चश्मे वाली पिचकारी, मैजिक बलून, स्मोक पाइप और गोल्ड कलर पाइप लोगों को काफी आकर्षित कर रहे हैं।

इसके अलावा बच्चों में बेनटेन पाइप, मोटू पतलू वाटर टैंक, स्पाइडरमैन वाटर टैंक, बार्बी टैंक, छोटा भीम टैंक और प्रेशर गन का खुमार छाया हुआ है। लाल, पीली, नीली, सुनहरी और चांदी के चटक रंगों वाली रंगीन पिचकारियां बाजार में जमकर धमाल मचा रही हैं।

पिचकारियों के दाम :
-चश्मे वाली पिचकारी 30 से 50 रुपये
-स्पाइडरमैन वॉटर गन 150 से 300 रुपये
-बेन टेन कलर टैंक 100 से 350 रुपये
-मैजिक बलून 60 से 100 रुपये
-डोरेमॉन प्रेशर गन 100 से 550 रुपये
-पेप्सी और कोकाकोला कलर टैंक 350 से 550 रुपये
-मोटू पतलू वॉटर टैंक 150 से 250 रुपये
-वॉटर पाइप 80 से 400 रुपये
-कलरफुल स्प्रे 70 से 300 रुपये

इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।

Related items

  • भुगतान बैंक की शुरुआती पूंजी 800 करोड़ रुपये : प्रसाद
    नई दिल्ली, 30 मई (आईएएनएस)। केंद्रीय संचार मंत्री रविशंकर प्रसाद ने सोमवार को कहा कि डाक विभाग के भुगतान बैंक की शुरुआती पूंजी 800 करोड़ रुपये होगी।

    उन्होंने गत दो साल में अपने मंत्रालय की विभिन्न उपलब्धियों का ब्योरा देते हुए संवाददाताओं से कहा, "डाक विभाग के भुगतान बैंक का संचालन मार्च 2017 तक शुरू हो जाएगा। शुरू में इसके पास 800 करोड़ रुपये की पूंजी होगी, जिसमें से 400 करोड़ रुपये शेयर पूंजी के रूप में और शेष अनुदान के रूप में होगी।"

    भारतीय रिजर्व बैंक ने अगस्त 2015 में 11 आवेदकों को भुगतान बैंक स्थापित करने की सैद्धांतिक मंजूरी दे दी।

    डाक विभाग के अलावा मंजूरी पाने वाले अन्य आवेदकों में शामिल हैं रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड, आदित्य बिड़ला नूवो लिमिटेड, चोलामंडलम डिस्ट्रीब्यूशन सर्विसिस लिमिटेड, एयरटेल एम कॉमर्स सर्विसिस लिमिटेड, फिनो पेटेक लिमिटेड, नेशनल सिक्योरिटीज डिपोजिटरी लिमिटेड, दिलीप शांतिलाल शांघवी, विजय शेखर शर्मा, टेक महिंद्रा लिमिटेड और वोडाफोन एम-पेसा लिमिटेड।

    भुगतान बैंक छोटे बचत खाता, रेमीटेंस सेवा, निम्न आय वाले परिवारों, छोटे व्यवसायों और अन्य असंगठित क्षेत्रों की जरूरतों को पूरा करने में योगदान करेगा।

    मंत्री ने इसके अलावा डिजिटल भारत कार्यक्रम के बारे में जागरूकता फैलाने के मकसद से मौके पर डिजिटल इंडिया आउटरीच अभियान के 14 वैन भी रवाना किए।

    --आईएएनएस
  • सरकार, नियामक की नजर कॉल ड्रॉप पर : प्रसाद
    नई दिल्ली, 30 मई (आईएएनएस)। केंद्रीय संचार मंत्री रविशंकर प्रसाद ने सोमवार को कहा कि देश में कॉल ड्रॉप की स्थिति पर दूरसंचार विभाग (डीओटी) और भारतीय दूरसंचार विनियामक प्राधिकरण (ट्राई) की नजर है।

    उन्होंने संवाददाताओं को अपने मंत्रालय के गत दो साल के प्रदर्शन का ब्योरा देते हुए कहा, "डीओटी और ट्राई इसे गंभीरता से देख रहे हैं। देश में करीब एक लाख नए साइट (दूरसंचार टावर) लगाए गए हैं, जिसमें से 6,000 दिल्ली में ही हैं।"

    प्रसाद ने कहा, "गुणवत्ता संबंधी मुद्दे पर ट्राई फैसला लेगा।"

    ट्राई ने दूरसंचार कंपनियों को आदेश दिया था कि कॉल ड्रॉप के लिए वह ग्राहकों को मुआवजा दे, जिसे सर्वोच्च न्यायालय ने हाल ही में खारिज कर दिया। सरकार ने हालांकि मोबाइल फोन उपभोक्ताओं को आश्वासन दिया है कि सेवा की गुणवत्ता बेहतर की जाएगी।

    प्रसाद ने यह भी बताया कि देश में अगले दो-तीन महीने में अब तक की सबसे बड़ी स्पेक्ट्रम नीलामी होगी। इस नीलामी से सरकार को 5,60,000 करोड़ रुपये (83 अरब डॉलर) की आय होने का अनुमान है।

    --आईएएनएस
  • फिलीपींस में 18 लाख बच्चे गोद लेने से हुए महरूम
    मनीला, 30 मई (आईएएनएस/सिन्हुआ)। फिलीपींस में लगभग 18 लाख बच्चों को उनके माता-पिता ने छोड़ दिया है, जिनमें से अधिकांश बच्चों को सरकार की अक्षमता व कर्मचारियों की कमी के कारण चाहकर भी लोग गोद नहीं ले पाएंगे।

    यूनाइटेड नेशन इंटरनेशनल चिल्ड्रेंस इमरजेंसी फंड के मुताबिक, घोर गरीबी, प्राकृतिक आपदा या कूटनीतिक संघर्ष के कारण इन बच्चों को उनके माता-पिता ने छोड़ दिया है, जो पूरी आबादी के एक फीसदी से भी अधिक हैं।

    गोद लेने के लिए देश तथा विदेशों से जमा किए गए कई फॉर्मो को समय पर न निपटाने को लेकर डिपार्टमेंट ऑफ सोशल वेलफेयर एंड डेवलपमेंट इंचार्ज ऑफ फिलीपीन चिल्ड्रन्स एडॉप्शन अफेयर की कड़ी आलोचना की गई है।

    इसके कारण कई बच्चों की आयु अधिक हो चुकी है, जिसके कारण उन्हें अब गोद नहीं दिया जा सकता है।

    --आईएएनएस

  • जेटली निवेशकों को रिझाने जापान में
    टोक्यो, 30 मई (आईएएनएस)। भारत के वित्तमंत्री अरुण जेटली ने सोमवार को कहा कि जापान की इस यात्रा में वह देश में निवेश जुटाने के लिए बड़ी संख्या में जापानी निवेशकों से मिलने वाले हैं। वह जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे से भी मुलाकात करेंगे।

    जेटली ने यहां संवाददाताओं से कहा, "हजार से अधिक जापानी कंपनियों ने पहले ही भारत में निवेश किया हुआ है। जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे इस संख्या को दोगुना करना चाहते हैं, इसलिए मैं बड़ी संख्या में जापानी निवेशकों से व्यक्तिगत रूप से और सामूहिक रूप से मिलने वाला हूं।"

    यहां एशिया का भविष्य सम्मेलन में शिरकत करने के बाद उन्होंने कहा, "उन्हें भारत के भावी विकास के बारे में बताया जाएगा।"

    जेटली छह दिवसीय जापान यात्रा पर रविवार को यहां पहुंचे हैं। रविवार को ही वह सॉफ्टबैंक समूह के मुख्य कार्यकारी अधिकारी मासायोशी सोन से मिले, जिनकी कंपनी ने गत दो साल में भारत में करीब दो अरब डॉलर निवेश किया है।

    फेडरेशन ऑफ इंडियन चैंबर्स ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री (फिक्की) ने सोमवार को जारी अपने बयान में कहा कि जेटली के साथ फिक्की अध्यक्ष हर्षवर्धन नेवतिया के नेतृत्व में आए मुख्य कार्यकारी अधिकारियों के एक प्रतिनिधिमंडल ने सोमवार को जापान का संसद देखा और जापान इंडिया पार्लियामेंटरी फ्रेंडशिप लीग से जुड़े सांसदों से मुलाकात की।

    --आईएएनएस
  • चीन, मंगोलिया के पहले एकीकृत मानक रेलवे का निर्माण शुरू
    होहोत, 30 मई (आईएएनएस/सिन्हुआ)। मंगोलिया के लिए चीन के पहले एकीकृत मानक रेलवे का निर्माण कार्य शुरू हो गया है। अधिकारियों ने सोमवार को यह जानकारी दी।

    रेल लाइन चीन व मंगोलिया के बीच दूसरे सबसे बड़े बंदरगाह से होकर गुजरेगी। इसकी चौड़ाई 1,435 मिलीमीटर है, जो चीन की रेलवे लाइन की मानक चौड़ाई है।

    मंगोलिया के रेलवे लाइन की मानक चौड़ाई 1,520 मिलीमीटर है, जिसके कारण दोनों देशों के बीच मालगाड़ियों के परिचालन में अतिरिक्त लागत आएगी।

    बंदरगाह ने 1992 में संचालन शुरू किया, जो आधिकारिक तौर पर 2009 में शुरू हुआ।

    --आईएएनएस
  • प्रधानमंत्री ने रेलवे, सड़क क्षेत्रों में प्रगति की समीक्षा की
    नई दिल्ली, 30 मई (आईएएनएस)। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सोमवार को रेलवे और सड़क क्षेत्रों में हुई प्रगति की समीक्षा की।

    यहां जारी आधिकारिक बयान के अनुसार, प्रधानमंत्री ने रेलवे की समीक्षा के दौरान पाया कि इस क्षेत्र में 2015-16 के दौरान 93,000 करोड़ रुपये से अधिक का पूंजी निवेश हुआ है, जो पिछले वर्ष की तुलना में 65 प्रतिशत की भारी वृद्धि को दर्शाता है। यह आज तक का सर्वाधिक पूंजी निवेश है। इसी प्रकार 2015-16 के दौरान 1780 किलोमीटर रेल पटरियां शुरू हुईं और 1730 किलोमीटर का विद्युतीकरण हुआ, जो रेलवे के इतिहास में इन क्षेत्रों में हुए सबसे अच्छे प्रदर्शन को दर्शाता है।

    बयान के अनुसार, प्रधानमंत्री ने रेलवे स्टेशनों के पुनर्विकास की गति बढ़ाने की जरूरत पर जोर दिया और उन्होंने रेलवे से इस संबंध में अपनी महत्वाकांक्षा के स्तर को बहुत ऊंचा उठाने का आग्रह किया। उन्होंने रेलवे के उन्नयन और उसके बुनियादी ढांचे के उपयोग में विविधता लाने की जरूरत पर जोर दिया।

    उन्होंने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में रेलवे के बुनियादी ढांचे का कौशल विकास जैसी गतिविधियों में इस्तेमाल किया जा सकता है और इससे रेलवे के गैर किराया राजस्व में वृद्धि हो सकती है।

    प्रधानमंत्री को सड़क क्षेत्र के बारे में बताया गया कि 2015-16 के दौरान 6000 किलोमीटर से भी अधिक राजमार्गो के कार्य पूरे कर लिए गए और इसी अवधि में अन्य 10,098 किलोमीटर के निर्माण के ठेके दिए गए।

    प्रधानमंत्री ने पूरे देश में सड़क विकास के विभिन्न मॉडलों का अध्ययन करने और सर्वोत्तम प्रक्रियाओं को अपनाने की जरूरत पर जोर दिया, ताकि राजमार्ग निर्माण क्षेत्र में अधिक से अधिक निवेश लाया जा सके।

    उन्होंने महत्वपूर्ण हिस्सों में भीड़ कम करने और टोल वसूली के लिए नवीनतम प्रौद्योगिकियों को अपनाने की जरूरत पर भी बल दिया।

    --आईएएनएस

खरी बात

मोदी के सरकार दो साल- क्या किसी के पास दूसरा तथ्य है या एक ही सत्य है

रवीश कुमार मई का महीना समीक्षा का होता है। भारतीय लोकतंत्र के इस रूटीन उत्सव में यही एक महीना होता है जिसमें सरकार हमेशा अच्छा करती है। दबी ज़ुबान आलोचना...

आधी दुनिया

14 फीसदी भारतीय कारोबार की लगाम महिलाओं के हाथ

ऋचा दूबे एक ऑनलाइन खुदरा कारोबार चलाती हैं, जो कारीगरों को उपभोक्ताओं से जोड़ता है। यह आधुनिक भारतीय महिला के लिए कोई अनोखी बात नहीं है। लेकिन हाल के आंकड़ों...

जीवनशैली

पोर्नोग्राफी से बढ़ता है धर्म के प्रति झुकाव : अध्ययन

न्यूयॉर्क, 30 मई (आईएएनएस)। आप इसे विचित्र कह सकते हैं, लेकिन ओक्लाहोमा विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं ने दावा किया है कि जो लोग हफ्ते में एक बार से अधिक अश्लील फिल्म...