BREAKING NEWS
दिल्ली में सुबह तेज धूप
नाइजर में बोको हराम के हमले में 32 सैनिकों की मौत
चीन में भारी बारिश का अंदेशा
टीवी ने मुझे नया जीवन दिया : रोनित रॉय
जम्मू एवं कश्मीर राजमार्ग पर दुर्घटना, 4 की मौत
अजीत जोगी ने कई दिग्गजों से की गुफ्तगू
जाट आंदोलन रविवार से, निपटने के लिए हरियाणा तैयार
पहली बार ओलम्पिक में शरणार्थी टीम, यूएन ने किया स्वागत (लीड-1)
बुखार, जोड़ों में दर्द, आंखों में लाली, जीका वायरस के लक्षण
बेस्ट प्लानिंग थीसिस के लिए हेमंत शर्मा को जेपी भार्गव पुरस्कार

LIVE News

दिल्ली में सुबह तेज धूप

नाइजर में बोको हराम के हमले में 32 सैनिकों की मौत

चीन में भारी बारिश का अंदेशा

टीवी ने मुझे नया जीवन दिया : रोनित रॉय

जम्मू एवं कश्मीर राजमार्ग पर दुर्घटना, 4 की मौत

शेयर बाजार के शुरुआती कारोबार में गिरावट

मुंबई, 22 मार्च (आईएएनएस)। देश के शेयर बाजार के शुरुआती कारोबार में मंगलवार को गिरावट दर्ज की गई।

प्रमुख सूचकांक सेंसेक्स सुबह 9.30 बजे 55.25 अंकों यानी 0.22 प्रतिशत की गिरावट के साथ 25,227.00 पर और निफ्टी भी लगभग इसी समय 20.55 अंकों यानी 0.27 प्रतिशत की कमजोरी के साथ 7,683.70 पर कारोबार करते देखे गए।

बम्बई स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) का 30 शेयरों पर आधारित संवेदी सूचकांक सेंसेक्स सुबह 45.64 अंकों की बढ़त के साथ 25,007.56 पर और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) का 50 शेयरों पर आधारित संवेदी सूचकांक निफ्टी 8.7 अंकों की कमजोरी के साथ 7,695.55 पर खुला।

इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।

Related items

  • रत्न उद्योग के लिए वैश्विक नेटवर्क लांच
    लास बेगास, 4 जून (आईएएनएस)। मुंबई की इंटरनेट स्टार्टअप कंपनी जेमकनेक्ट ने रत्न उद्योग के लिए यहां एक वैश्विक ऑनलाइन नेटवर्क की शुरुआत की।

    कंपनी ने एक बयान जारी कर शनिवार को इसकी जानकारी दी। जेमकनेक्ट के सहसंस्थापक विनोद कुरियन ने बताया, "जानकारी और विश्लेषण आज के बाजार में बहुत महत्वपूर्ण है। जेमकनेक्टर इस उद्योग में कइयों के बीच के फासले को दूर करता है।"

    इस सिस्टम को अमेरिका के जेसीके लास बेगास शो में आधिकारिक रूप से लांच किया गया। यह दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी रत्न व आभूषण शो है और उत्तरी अमेरिका के बाजार की धड़कन पहचानने का जरिया भी है।

    जेमकनेक्ट के सहसंस्थापक हितेश खंडेवाल ने बताया, "बहुत पहले हमें यह आभास हो गया था कि आज के दौर में किसी व्यापार को बढ़ने और फलने-फूलने के लिए इंटरनेट की जरूरत है।"

    इस प्लेटफार्म की मदद से दुनिया के सभी आभूषण और रत्न कारोबारी और निर्माता महज माउस की एक क्लिक से एक दूसरे से जुड़ सकते हैं।

    खंडेवाल कहते हैं, "यही कारण है कि वैश्विक रत्न और आभूषण बाजार से जुड़े लोग दसियों हजार किलोमीटर का सफर किसी व्यापार मेले में भाग लेने के लिए करते हैं। वहां वे आपूर्तिकर्ताओं से लेकर संभावित खरीदारों से मिलते हैं। वे नए प्रचलन से वाकिफ होते हैं और क्या बदलाव चल रहा है इसकी थाह लेते हैं।"

    उन्होंने कहा, "ये मेले ही वैश्विक उद्योग को आकार देते हैं। मुझे महसूस होता है कि व्यापार मेले में होने वाला संपर्क काफी सीमित होता है। साथ ही इसमें आनेजाने पर होने वाला खर्च भी लघु और मध्यम उद्योग उठा नहीं सकते। इसलिए उनकी जरूरतों को पूरा करने के लिए ही हमने यह मार्केटप्लेस बनाया है। सच कहूं तो ऐसे किसी एप के लिए रत्न उद्योग बेकरार था।"

    --आईएएनएस
  • कौशल विकास के लिए शैक्षिक संस्थान और उद्योग एक मंच पर (लीड-1)
    नई दिल्ली, 4 जून (आईएएनएस)। अखिल भारतीय तकनीकी एवं प्रबंधन परिषद (एआईटीएमसी) ने इलेक्ट्रॉनिक्स क्षेत्र कौशल परिषद (ईएसएससीआई) के सहयोग से यहां शनिवार को एक कॉर्पोरेट सम्मेलन का आयोजन किया। इसका उद्देश्य संस्थानों और उद्योगों को एक मंच मुहैया कर छात्रों में कौशल विकास को बढ़ावा देना है।

    इसके अलावा इस सम्मेलन का उद्देश्य उन संस्थानों की मदद करना था जो दाखिला, प्लेसमेंट और सुविधाओं को लेकर वित्तीय संकट का सामना कर रहे हैं। अखिल भारतीय तकनीकी एवं प्रबंधन परिषद भारत की सर्वोपरि सलाहकार निकायों में से एक है। यह एक सदस्या आधारित प्रतिष्ठित गैर सरकारी संगठन है, जो उद्योगों, उद्यमियों, शिक्षण संस्थानों और भारत के युवाओं को जोड़ने का काम करती है।

    इस सम्मेलन के आयोजन में राष्ट्रीय लघु उद्योग निगम (एनएसआईसी) भी भागीदार था, जिसमें में इलेक्ट्रॉनिक्स के क्षेत्र में वर्तमान नवाचार पर भी प्रकाश डाला गया। इसमें लगभग 70-80 इंजीनियरिंग संस्थानों ने भाग लिया।

    इस अवसर पर भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के उपाध्यक्ष श्याम जाजू ने राष्ट्र निर्माण के लिए ग्रामीण जिलों में कौशल विकास के महत्व के बारे में बात की तथा राष्ट्र उत्थान के लिए सरकार की मेक इन इंडिया, स्किल इंडिया और डिजिटल इंडिया पहल का समर्थन करने की अपील की।

    ईएसएससीआई के मुख्य कार्यकारी अधिकारी एन. के. मोहापात्रा ने कहा कि इस सम्मेलन के माध्यम से शिक्षण संस्थानों को सरकारी पहल में भाग लेने का अवसर मिला है। इससे युवाओं को भी अपना कैरियर बनाने और आगे बढ़ने का मौका मिलेगा।

    -- आईएएनएस
  • विदेशी कंपनियों के अधिग्रहण में चीन का बढ़ता दबदबा
    लंदन, 4 जून (आईएएनएस/सिन्हुआ)। चीन विदेशी कंपनियों के अधिग्रहण के मामले में दुनिया का शीर्ष देश बनने की ओर अग्रसर है और वह अब भी अन्य देशों की तुलना में नई ऊंचाई पर खड़ा है।

    वित्तीय सूचना प्रदाता डियलॉजिक कंपनी की हालिया प्रकाशित रिपोर्ट के मुताबिक, चीनी कंपनियों ने इस साल विदेशों में 143.3 अरब डॉलर का सौदा किया है।

    इस साल का यह आंकड़ा साल 2015 के कुल आंकड़ों (106.8 अरब डॉलर) से काफी ज्यादा है। रिपोर्ट में अनुमान जताया गया है कि अगर यह दर बरकरार रहती है, तो चीन विदेशों में अधिग्रहण के मामले में दुनिया का सबसे बड़ा देश बन जाएगा।

    अमेरिका 2007 के बाद से प्रत्येक साल विदेशी अधिग्रहण की सूची में शीर्ष स्थान पर बरकरार है।

    --आईएएनएस
  • सेंसेक्स, निफ्टी में आधा फीसदी से अधिक तेजी (साप्ताहिक समीक्षा)
    मुंबई, 4 जून (आईएएनएस)। देश के शेयर बाजार के प्रमुख सूचकांकों में पिछले सप्ताह आधी फीसदी से अधिक तेजी रही। बंबई स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) का 30 शेयरों पर आधारित संवेदी सूचकांक सेंसेक्स 0.71 फीसदी यानी 189.43 अंकों की तेजी के साथ शुक्रवार को 26,843.03 पर बंद हुआ।

    इसी तरह, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) का 50 शेयरों पर आधारित संवेदी सूचकांक निफ्टी 0.79 फीसदी यानी 64.15 अंकों की तेजी के साथ 8,220.80 पर बंद हुआ।

    सेंसेक्स के 30 में से 18 शेयरों में पिछले सप्ताह तेजी रही। टाटा मोटर्स (12.49 फीसदी), कोल इंडिया (9.81 फीसदी), अडाणी पोर्ट्स (6.68 फीसदी), एक्सिस बैंक (5.79 फीसदी) और एनटीपीसी (5.58 फीसदी) में सर्वाधिक तेजी रही।

    सेंसेक्स के गिरावट वाले शेयरों में प्रमुख रहे सन फार्मा (10.57 फीसदी), भेल (8.00 फीसदी), गेल (2.45 फीसदी), ल्यूपिन (2.14 फीसदी) और सिप्ला (2.04 फीसदी)।

    बीएसई के मिडकैप और स्मॉलकैप सूचकांकों में भी तेजी रही। मिडकैप 0.42 फीसदी या 47.61 अंकों की तेजी के साथ 11,394.64 पर और स्मॉलकैप 0.34 फीसदी या 37.75 अंकों की तेजी के साथ 11,148.71 पर बंद हुआ।

    गुरुवार 2 जून को मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने दूसरे मानसून पूर्वानुमान में कहा कि इस साल जून-सितंबर में मानसून की बारिश औसत से अधिक होगी। पिछले लगातार दो साल मानसूनी बारिश औसत से कम रही है। आईएमडी ने कहा, "समग्र तौर पर देश में मानसूनी बारिश दीर्घावधि औसत का 106 फीसदी रह सकती है।"

    दूसरे अनुमान के मुताबिक देश के पश्चिमोत्तर क्षेत्र में मानसूनी बारिश दीर्घावधि औसत का 108 फीसदी और मध्य भारत और दक्षिण भारत में यह 113 फीसदी होगी। विभाग ने देश में जुलाई महीने की मानसूनी बारिश को 107 फीसदी के साथ औसत से अधिक रहने की संभावना जताई और अगस्त महीने के लिए सामान्य रहने की संभावना जताई। पूर्वोत्तर क्षेत्र में हालांकि मानसूनी बारिश 94 फीसदी के साथ औसत से कम रहने की संभावना है।

    मंगलवार 31 मई जारी एक आधिकारिक आंकड़े के मुताबिक प्रमुख आठ उद्योगों का उत्पादन अप्रैल में 8.5 फीसदी बढ़ा। यह दर मार्च में 6.4 फीसदी थी और एक साल पहले समान अवधि में नकारात्मक 0.2 फीसदी थी। इन आठ उद्योगों का औद्योगिक उत्पादन सूचकांक (आईआईपी) में 38 फीसदी योगदान होता है।

    मंगलवार को ही जारी एक अन्य सरकारी आंकड़े के मुताबिक देश की विकास दर 2015-16 में बड़ी अर्थव्यवस्थाओं में सर्वाधिक 7.6 फीसदी रही। भारत ने जहां चीन को पीछे छोड़ दिया, वहीं देश के लिए भी यह दर पिछले पांच सालों में सर्वाधिक है। बीते वित्त वर्ष की आखिरी तिमाही में विकास दर 7.9 फीसदी रही।

    आंकड़े के मुतााबिक वास्तविक प्रति व्यक्ति आय भी 6.2 फीसदी बढ़कर 77,435 रुपये हो गई। बीते वित्त वर्ष में प्रथम तिमाही की विकास दर 7.5 फीसदी, दूसरी तिमाही की 7.6 फीसदी, तीसरी तिमाही की 7.2 फीसदी और चौथी तिमाही की 7.9 फीसदी रही।

    --आईएएनएस
  • देश का विदेशी पूंजी भंडार 71 करोड़ डॉलर घटा
    मुंबई, 3 जून (आईएएनएस)। देश का विदेशी पूंजी भंडार 27 मई को समाप्त सप्ताह में 71.16 करोड़ डॉलर घटकर 360.1938 अरब डॉलर दर्ज किया गया, जो 24,021.1 अरब रुपये के बराबर है।

    भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) द्वारा शुक्रवार को जारी साप्ताहिक आंकड़े के अनुसार, विदेशी पूंजी भंडार का सबसे बड़ा घटक विदेशी मुद्रा भंडार आलोच्य सप्ताह में 71.19 करोड़ डॉलर घटकर 336.227 अरब डॉलर हो गया, जो 22,424.8 अरब रुपये के बराबर है।

    बैंक के मुताबिक, विदेशी मुद्रा भंडार को डॉलर में व्यक्त किया जाता है और इस पर भंडार में मौजूद पाउंड, स्टर्लिग, येन जैसी अंतर्राष्ट्रीय मुद्राओं के मूल्यों में होने वाले उतार-चढ़ाव का सीधा असर पड़ता है।

    आलोच्य अवधि में देश के स्वर्ण भंडार का मूल्य बिना किसी बदलाव के 20.043 अरब डॉलर बरकरार रहा, जो 1,333.2 अरब रुपये के बराबर है।

    इस दौरान देश के विशेष निकासी अधिकार (एसडीआर) का मूल्य मूल्य बिना किसी बदलाव के 1.4984 अरब डॉलर दर्ज किया गया, जो 100.5 अरब रुपये के बराबर है।

    अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) में देश के मौजूद भंडार का मूल्य तीन लाख डॉलर बढ़कर 2.4254 अरब डॉलर दर्ज किया गया, जो 162.6 अरब रुपये के बराबर है।

    --आईएएनएस
  • ओला ने कैब ऑपरेटरों के लिए नया मोबाइल एप लांच किया
    मुंबई, 3 जून (आईएएनएस)। टैक्सी एप ओला ने शुक्रवार को नया 'ओला ऑपरेटर' एप लांच किया। इसे उन उद्यमियों के लिए तैयार किया गया है, जो ओला प्लेटफार्म पर अपनी कारें खुद चलाते हैं या ड्राइवर से चलवाते हैं।

    ओला ने एक बयान जारी कर कहा कि इस एप की मदद से एक अकेले वाहन से लेकर वाहनों के विशाल बेड़ा चलवाने वाले ऑपरेटर मात्र एक बटन दबाकर वास्तविक समय-आधारित टं्रैकिंग एवं प्रदर्शन के जरिए कुशलतापूर्वक प्रबंधन कर सकते हैं।

    ओला एप के मुंबई में ऑपरेटर अनिल शिंदे ने बताया, "बतौर ऑपरेटर ओला से जुड़े हुए मुझे 2 वर्ष से अधिक हो चुके हैं और अभी इस प्लेटफॉर्म पर मेरे पास 5 कारें हैं। मैं उन चंद सौभाग्यशालीऑपरेटर्स में से एक रहा हूं, जिसने अभी एक हफ्ते के लिए इस एप के बीटा संस्करण का इस्तेमाल किया है। मैं भरोसे के साथ कह सकता हूं कि इस तकनीक की मदद से मैं शीघ्र ही अपनी कारों का विशाल बेड़ा तैयार कर सकूंगा। इसमें वह सभी जानकारियां मौजूद हैं, जो रियल टाईम आधार पर मेरे लिए जरूरी होती हैं और यह मेरे स्मार्टफोन पर मेरे सभी ड्राइवरों और कारों की स्थिति के बारे में जानकारी उपलब्ध कराता है। मैं कभी भी अपने बेड़े की भुगतान राशि एवं प्रदर्शन का ब्यौरा देख सकता हूं।"

    ओला के वरिष्ठ निदेशक (उत्पाद) सुनील टुटेजा ने कहा, "एक अरब भारतीयों के लिए आवागमन सुविधा उपलब्ध कराने के हमारे मिशन में उद्यमियों की प्रमुख भूमिका है। ऐसे हजारों ड्राइवर पार्टनर्स जिनके पास हमारे साथ जुड़ते समय मात्र एक कार थी, वे अब आगे बढ़ कर ऑपरेटर बन चुके हैं और अब उनके पास अनेक कारें हो गई हैं। इस एप से उन्हें अपने कारों के प्रबंधन में काफी सुविधा होगी।"

    -- आईएएनएस

खरी बात

छत्तीसगढ़ के मुख्य सेवक रमन सिंह के नाम एक तुच्छ नागरिक का खुला पत्र

माननीय मुख्यमंत्री,छत्तीसगढ़ शासन, रायपुर. महोदय, इस राज्य के मुख्य सेवक को इस देश के एक तुच्छ नागरिक का सलाम. आशा है, मेरे संबोधन को आप व्यंग्य नहीं समझेंगे, क्योंकि देश...

आधी दुनिया

14 फीसदी भारतीय कारोबार की लगाम महिलाओं के हाथ

ऋचा दूबे एक ऑनलाइन खुदरा कारोबार चलाती हैं, जो कारीगरों को उपभोक्ताओं से जोड़ता है। यह आधुनिक भारतीय महिला के लिए कोई अनोखी बात नहीं है। लेकिन हाल के आंकड़ों...

जीवनशैली

पोर्नोग्राफी से बढ़ता है धर्म के प्रति झुकाव : अध्ययन

न्यूयॉर्क, 30 मई (आईएएनएस)। आप इसे विचित्र कह सकते हैं, लेकिन ओक्लाहोमा विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं ने दावा किया है कि जो लोग हफ्ते में एक बार से अधिक अश्लील फिल्म...