JS NewsPlus - шаблон joomla Продвижение

उप्र में नकलविहीन टीईटी परीक्षा करवाएं जिलाधिकारी : मुख्य सचिव

लखनऊ, 7 जनवरी (आईएएनएस)। उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिव आलोक रंजन ने कहा है कि अध्यापक पात्रता परीक्षा (टीईटी) नकलविहीन और शांतिपूर्ण ढंग से कराने की पूरी जिम्मेदारी जिलाधिकारी की भी होगी।

मुख्य सचिव ने कहा है कि परीक्षा के बाद मंडलायुक्तों को बेसिक शिक्षा विभाग के सचिव को अपनी रिपोर्ट सौंपनी होगी।

उन्होंने गुरुवार को सभी मंडलायुक्तों और जिलाधिकारियों को भेजे निर्देश में कहा कि परीक्षा केन्द्रों का जल्द निर्धारण कराकर इसकी सूचना परीक्षा नियामक प्राधिकार को भेजी जाए, ताकि अभ्यर्थियों को केंद्र का आवंटन किया जा सके।

टीईटी दो फरवरी को होनी है। इसके लिए अभ्यर्थियों को प्रवेश पत्र वेबसाइट से डाउनलोड करना होगा।

उन्होंने कहा है कि परीक्षा के एक सप्ताह पहले बैठक करके आवश्यक काम पूरे किए जाएं।

प्रश्नपत्र कोषागार के डबल लॉकर में रखे जाएंगे। परीक्षा के बाद उत्तर पुस्तिकाओं के सील्ड बण्डल पर्याप्त पुलिस सुरक्षा में इलाहाबाद परीक्षा नियामक प्राधिकारी के कार्यालय में भेजे जाएं।

इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।

Related items

  • पनामा में नाव डूबने से 25 पंजाबी युवक लापता

    कपूरथला/दुर्घटना, 17 जनवरी (आईएएनएस)। अमेरिका जा रहे करीब 25 पंजाबी युवक पनामा में नौका पलटने से लपाता हैं। प्रत्यक्षदर्शियों के हवाले से यह खबर पंजाब तक पहुंची है।

    नौका दुर्घटना हालांकि 10 जनवरी को ही हुई लेकिन पीड़ित परिवारों तक इसकी सूचना दुर्घटना के तीन-चार दिन बाद पहुंची। परिजनों ने कपूरथला में रविवार को पुलिस अधिकारियों से मुलाकात की और घटना के बाबत बताया।

    पुलिस ने बताया कि इस दुर्घटना में सुरक्षित बचे सोनू ने दो युवकों गुरजीत सिंह और गुरविंदर सिंह के परिवारों को हादसे के बारे में बताया। ये परिवार कपूरथला जिले के गांवों में रहते हैं।

    पुलिस ने कहा कि परिजनों ने एक शिकायत दर्ज कराई है जिसके आधार पर ट्रेवल एजेंट के खिलाफ जांच शुरू कर दी गई है। एजेंट ने लाखों रुपये लेकर युवकों को विदेश भेजा है।

    कपूरथला के जिला पुलिस प्रमुख राजिंदर सिंह ने कहा कि ट्रेवल एजेंट कुलविंदर सिंह के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया गया है और उसकी तलाश की जा रही है।

    इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।

  • उप्र : तेज रफ्तार वैन घर में घुसी, अधेड़ की मौत
    फतेहपुर, 17 जनवरी (आईएएनएस/आईपीएन)। उत्तर प्रदेश के फतेहपुर जिले में औंग थाना क्षेत्र के ग्राम खदरा में घर के बाहर खड़े 45 वर्षीय एक अधेड़ को सामने से आ रही मारुति वैन टक्कर मारती हुई घर में जा घुसी, जिससे अधेड़ की मौके पर ही मौत हो गई। वहीं उसका पुत्र घायल हो गया।

    खदरा गांव निवासी ओम प्रकाश अपने घर के बाहर दरवाजे पर खड़ा था और उसका बेटा अनूप घर के अंदर था। उसी बीच सामने से आ रही तेज रफ्तार वैन अनियंत्रित होकर ओम प्रकाश को जोरदार टक्कर मारते हुए घर में जा घुसी। ओम प्रकाश की मौके पर ही मौत हो गई, जबकि दीवार ढह जाने से घर के अंदर बैठा अनूप बुरी तरह घायल हो गया।

    घटना के बाद चालक मौके पर गाड़ी छोड़कर भागने में सफल रहा। सूचना पाकर पुलिस ने शव को अपने कब्जे में लेकर पोस्टर्माटम के लिए भेज दिया। घायल अनूप को कस्बे के ही एक निजी नर्सिग होम में भर्ती कराया गया है।

    इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।
  • कश्मीर : पोलियो से मौत की अफवाह से अफरातफरी, शांति की अपील (लीड-1)
    श्रीनगर , 17 जनवरी (आईएएनएस)। कश्मीर घाटी में रविवार को उस समय अफरातफरी और भय का वातावरण पैदा हो गया, जब अफवाह फैली कि घाटी में पोलियो की खुराक दिए जाने से कुछ बच्चों की मौत हो गई है। सैकड़ों अभिभावक अपने बच्चों को लेकर बेचैनी के आलम में अस्पतालों की तरफ भागे। अधिकारियों ने कहा कि किसी भी बच्चे की मौत नहीं हुई है। उन्होंने लोगों से शांति बनाए रखने की अपील की है।

    अधिकारियों के यह कहने के बावजूद कि कोई मौत नहीं हुई है, अभिभावक अपने बच्चों को लेकर अस्पताल पहुंचे। इन बच्चों को पोलियो की खुराक दी गई थी। अस्पतालों में लोगों का हुजूम लग गया।

    अधिकारियों के साथ-साथ मस्जिदों से भी ऐलान किया गया कि शांति बनाए रखें और घबराएं नहीं।

    अनंतनाग के मुख्य चिकित्सा अधिकारी फाजिल कोचक ने फोन पर आईएएनएस से कहा, "घाटी में कहीं से भी पोलियो ड्राप की वजह से किसी के भी मरने की रपट नहीं मिली है। शरारती तत्व सोशल मीडिया का इस्तेमाल कर झूठी बातें फैला रहे हैं। अभिभावकों को बेसिर-पैर की इन अफवाहों पर बिलकुल ध्यान नहीं देना चाहिए। "

    लेकिन, अधिकारियों द्वारा खंडन किए जाने के बावजूद कई चिंतित परिजन घाटी के शहरों में अस्पतालों में पहुंचे, जिनके बच्चों को पोलियो की खुराक दी गई थी। इसके कारण श्रीनगर में यातायात जाम की स्थिति देखने को मिली।

    अनंतनाग में एक अस्पताल के कर्मचारी ने बताया कि सैकड़ों ऐसे अभिभावक उन बच्चों के साथ अस्पताल पहुंचे जिन्हें पोलियो खुराक दी गई थी।

    अधिकारियों ने रेडियो और टेलीविजन केंद्रों से अनुरोध किया है कि वे आधिकारिक खंडन को प्रसारित करें और शांति बनाए रखें।

    पुलिस उप महानिरीक्षक नीतीश कुमार ने आईएएनएस से कहा कि इस बात की जांच की जा रही है कि अफवाह की शुरुआत कहां से हुई। उन्होंने कहा, "हम इसके उद्गम की तलाश कर रहे हैं। दोषी के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी।"

    स्वास्थ्य विभाग के वरिष्ठ अधिकारी मनदीप भंडारी ने कहा कि मौतों की अफवाहें आधारहीन हैं। पोलियो वैक्सीन 100 फीसदी सुरक्षित है।

    इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।
  • उप्र : सरकारी विभागों में लगेंगी एलईडी लाइट
    लखनऊ, 17 जनवरी (आईएएनएस/आईपीएन)। उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिव आलोक रंजन ने सभी विभागों के प्रमुख सचिवों, सचिवों एवं विभागाध्यक्षों तथा कार्याध्यक्षों को निर्देश दिए हैं कि अपने-अपने विभागों में विद्युत खपत एवं व्यय में कमी लाने के लिए ऊर्जा संरक्षण के उपायों को कड़ाई से लागू कराया जाए।

    उन्होंने यह भी निर्देश दिए हैं कि अपने विभागों में खराब लाइटों के स्थान पर एलईडी लाइट लगवाई जाएं। उन्होंने कहा है कि भविष्य में भी एलईडी लाइट ही लगवाया जाना हर हाल में सुनिश्चित किया जाए।

    मुख्य सचिव ने यह निर्देश सभी प्रमुख सचिवों, सचिवों एवं विभागाध्यक्षों तथा कार्याध्यक्षों को परिपत्र भेजकर दिए हैं। उन्होंने कहा है कि प्रदेश में ऊर्जा संरक्षण करने के लिए ऊर्जा संरक्षण अधिनियम 2001 के प्राविधानों को प्रदेश में हर हाल में तत्परता एवं प्राथमिकता से क्रियान्वित कराया जाए।

    उन्होंने कहा कि प्रदेश में ऊर्जा संरक्षण अधिनियम के प्रावधानों को क्रियान्वित कराने के लिए यूपीनेडा को स्टेट डेजिग्नेटेड एजेंसी नामित किया गया है, जो ब्यूरो आफ एनर्जी इफिसिएन्सी विद्युत मंत्रालय, भारत सरकार के परामर्श से प्रदेश में ऊर्जा संरक्षण के उपायों को लागू कराने के लिए कार्यरत है।

    इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।
  • बिहार में कानून एवं व्यवस्था की कोई समस्या नहीं : नीतीश

    पटना, 17 जनवरी (आईएएनएस)। बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने रविवार को कहा कि राज्य ऐसी कोई समस्या नहीं झेल रहा है जिसे कानून के राज के क्षरण के रूप में पेश किया जाए। उन्होंने विपक्ष के इस आरोप को गलत बताया कि बिहार में 'जंगलराज' लौट रहा है।

    नीतीश ने यहां संवाददाताओं से कहा, "बिहार में कानून का राज है और राज्य में कानून एवं व्यवस्था की कोई समस्या नहीं है।"

    उन्होंने कहा कि पुलिस ने संगठित अपराध के खिलाफ पूरे राज्य में कार्रवाई शुरू कर दी है। 'किसी भी अपराध' को समूची कानून व्यवस्था से जोड़ देना उचित नहीं है।

    उन्होंने कहा, "हम अपराधों में शामिल अपराधियों के खिलाफ कार्रवाई के लिए प्रतिबद्ध हैं। हम किसी को नहीं छोड़ेंगे।"

    मुख्यमंत्री ने कहा कि उनकी सरकार किसी भी कीमत पर राज्य में कानून का राज बनाए रखेगी।

    उन्होंने कहा कि देश और दुनिया में अपराध होते रहते हैं। जिस बात का महत्व है वह है इनके खिलाफ कार्रवाई।

    नीतीश ने कहा, "मैं किसी ऐसे पुलिस अधिकारी को बर्दाश्त नहीं करूंगा जो अपराध के बारे में बताए जाने के बावजूद अपराधियों पर कार्रवाई नहीं करेगा। सरकार ऐसे पुलिस अफसरों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करेगी।"

    उन्होंने लोगों से अपील की कि अगर उन्हें कोई धमकाए या अवैध वसूली की मांग करे तो इसकी जानकारी पुलिस को दें और पुलिस से सहयोग करें।

    विपक्षी भाजपा और उसके सहयोगी आरोप लगा रहे हैं कि नवंबर 2015 में जनता दल (यू), राष्ट्रीय जनता दल और कांग्रेस गठबंधन की सरकार के गठन के बाद से बिहार जंगलराज की तरफ बढ़ा है।

    इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।
  • 'मधुशाला' जैसी गहराई लिए 'काश मैं तेरी आंखें होता'

    एकान्त प्रिय चौहान
    रायपुर, 17 जनवरी (आईएएनएस/वीएनएस)। रायपुर निवासी गोविंद देव अग्रवाल द्वारा रचित 160 पदों की कविता संग्रह 'काश मैं तेरी आंखें होता' हरिवंश राय बच्चन की 'मधुशाला' की तरह भव्यता और गहराई से परिपूर्ण है। नवीन उपमाओं एवं अद्भुत कल्पनाओं के सागर में डूबा यह काव्य पाठकों को प्रेम खुशी व रोमांच से सराबोर करने में सक्षम है।

    अग्रवाल का यह काव्य आंखों के जरिए भौतिकता से प्रारंभ कर आध्यात्मिकता एवं दर्शन की ओर ले जाते हुए जीवन के कई गूढ़ रहस्यों को उजागर करता है।

    वीएनएस कार्यालय पहुंचे गोविंद देव अग्रवाल ने अपने काव्य संग्रह के बारे में बताया कि यह पुस्तक उनकी 20 वर्षो की मेहनत है, जो अपने आप में अद्भुत एवं अद्वितीय होने के साथ ही हिंदी काव्य जगत में मील का पत्थर साबित होगी।

    पिछले दिनों राजधानी के एक निजी होटल में रोटरी क्लब के कान्फ्रेंस में पधारे प्रख्यात शायर मुनव्वर राणा ने इसका विमोचन किया। कार्यक्रम में पूर्व मंत्री सत्यनारायण शर्मा, महापौर प्रमोद दुबे, स्वरूपचंद जैन, सनत जैन आदि उपस्थित थे।

    अग्रवाल ने वीएनएस को बताया कि इस काव्य संग्रह में 160 पद हैं। प्रख्यात चित्रकार डी.डी. सोनी ने इस काव्य के प्रत्येक पद का भावपूर्ण चित्रांकन किया है, जो इस पुस्तक को अनुपम स्वरूप प्रदान करता है। मुनव्वर राणा ने भी इस पुस्तक की प्रशंसा की है।

    अनूप जलोटा व महेंद्र कपूर ने भी दिया है स्वर :

    एक व्यवसायी होते हुए भी गोविंद देव अग्रवाल काव्य रचना के साथ ही संगीत में भी गहरी रुचि रखते हैं। वे श्रेष्ठ वायलिन वादक हैं। उन्होंने देश के कई नगरों के साथ ही विदेशों में भी अब तक 30 प्रस्तुतियां दे चुके हैं। वहीं उनकी लगभग 10 पुस्तकें प्रकाशन के लिए तैयार है। बहुमुखी प्रतिभा के धनी अग्रवाल की कलम में तुलसी, सूर, कबीर जैसी गहराई देखने को मिलती हैं, वहीं आधुनिकता की छाप भी है।

    उन्हें दोहे लिखने में विशेष महारत है। अब तक वे पांच हजार दोहे और 300 गीत, गजल, भजन लिख चुके हैं। इनके भजनों को अनूप जलोटा और महेंद्र कपूर जैसे गायकों ने भी गाया है। इसके साथ ही अग्रवाल ने छत्तीसगढ़ के लिए प्रांतगान की भी रचना की है, जिसका मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने विमोचन किया था।

    इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।

आधी दुनिया

सावित्रीबाई फुले जिन्होंने भारतीय स्त्रियों को शिक्षा की राह दिखाई

सावित्रीबाई फुले जिन्होंने भारतीय स्त्रियों को शिक्षा की राह दिखाई

उपासना बेहार “.....ज्ञान बिना सब कुछ खो जावे,बुद्धि बिना हम पशु हो जावें, अपना वक्त न करो बर्बाद,जाओ, जाकर शिक्षा पाओ......” सावित्रीबाई फुले की कविता का अंश अगर सावित्रीबाई फुले...