JS NewsPlus - шаблон joomla Продвижение
BREAKING NEWS
गुलाबी होगा भारत-आस्ट्रेलिया का तीसरा टी-20 मैच
छत्तीसगढ़ : इनामी नक्सली कमांडर मुठभेड़ में ढेर
केंद्र से सूखाग्रस्त 12 राज्यों में चलीं योजनाओं का ब्योरा तलब
उत्थान समिति ने शुरू किया कलाम अवार्ड
क्षेत्रीय अस्थिरता के लिए अमेरिकी नीतियां जिम्मेदार : अजीज
उप्र : सूचना आयुक्त अरविंद बिष्ट पर कदाचार का आरोप
आस्ट्रेलियन ओपन की शुरुआत में ही टेनिस पर फिक्सिंग का साया (लीड-1)
उप्र : ट्रेन से उतरते ही यात्री की मौत
'क्या मुल्ला पाकिस्तानियों को पागलपन की तरफ ढकेल रहे हैं?'
आस्ट्रेलियन ओपन : अगले दौर में पहुंचे सेरेना, शारापोवा, जोकोविच (लीड-1)

LIVE News

गुलाबी होगा भारत-आस्ट्रेलिया का तीसरा टी-20 मैच

छत्तीसगढ़ : इनामी नक्सली कमांडर मुठभेड़ में ढेर

केंद्र से सूखाग्रस्त 12 राज्यों में चलीं योजनाओं का ब्योरा तलब

उत्थान समिति ने शुरू किया कलाम अवार्ड

क्षेत्रीय अस्थिरता के लिए अमेरिकी नीतियां जिम्मेदार : अजीज

नया रिकार्ड बना कर खुश हूं : रावत


मुंबई, 17 जनवरी (आईएएनएस)। मुंबई मैराथन में दो घंटे 15 मिनट 48 सेकेंड का रिकार्ड बनाने वाले नितेन्द्र सिंह रावत ने अपने इस प्रदर्शन के लिए कोच को श्रेय दिया है। रविवार को मैराथन में रावत ने नया रिकार्ड बनाया है।

पहले ही रियो ओलम्पिक के लिए क्वालीफाई कर चुके रावत ने 2012 में राम सिंह यादव द्वारा बनाए गए दो घंटे 16 मिनट 59 सेकेंड के रिकार्ड को ध्वस्त किया।

रावत ने संवाददाता सम्मेलन में कहा, "कोच सुरिन्दर सिंह के मार्ग दर्शन में अभ्यास के बाद मुझे पूरा भरोसा था कि मैं अच्छा प्रदर्शन करूंगा। मैं इसके लिए उन्हें शुक्रिया कहता हूं। यह रिकार्ड अपने नाम कर के काफी खुशी महसूस कर रहा हूं।"

रियो ओलम्पिक में क्वालीफाई करने के लिए इस मैराथन में समय सीमा दो घंटे 19 मिनट रखी गई थी।

भारत के गोपी टी और खेता राम ने क्रमश: दो घंटे 16 मिनट 15 सेकेंड और दो घंटे 17 मिनट 23 सेकेंड में मैराथन पूरी कर रियो ओलम्पिक के लिए क्वालीफाई कर लिया।

गोपी ने कहा, "मुझसे कहा गया था कि 30 किलोमीटर के बाद मैं दूसरों के लिए जगह छोड़ दूं लेकिन मैं अच्छा कर रहा था इसलिए मैंने न रुकने का फैसला किया। मैराथन खत्म कर काफी अच्छा लग रहा है। यह मेरी पहली मैराथन थी और मैं यहां भारतीय खिलाड़ियों में दूसरे स्थान पर रहा। इससे अच्छा क्या हो सकता है।"

खेता ने कहा, "पिछले कुछ महीनों से हम जो मेहनत कर रहे थे वह रंग लाई। मैं मैराथन कुछ देर पहले खत्म करना चाहता था लेकिन ऐसा नहीं हुआ।"

खेत राम और गोपी दोनों ने इस बात पर जोर दिया कि वह दोनों ट्रैक धावक हैं और 5000 मीटर और 10,000 मीटर में रियो ओलम्पिक में क्वालीफाई करने की कोशिश करेंगे।

ओलम्पिक में हर देश से तीन ही खिलाड़ी भाग ले सकते हैं।

इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।

Related items

  • गुलाबी होगा भारत-आस्ट्रेलिया का तीसरा टी-20 मैच

    मेलबर्न, 18 जनवरी (आईएएनएस)। भारत और आस्ट्रेलिया के बीच 31 जनवरी को खेला जाने वाला तीसरा टी-20 मैच गुलाबी होगा। यह कदम मैक्ग्राथ फाउंडेशन की सहायता करने के लिए उठाया गया है।

    इससे पहले आस्ट्रेलिया और वेस्टइंडीज के बीच खेला गया तीसरा टेस्ट भी गुलाबी था लेकिन बारिश के कारण टेस्ट मैच में काफी बाधांए आई थीं और कुल मिलाकर ढाई दिन का खेल खेला गया था।

    क्रिकेट आस्ट्रेलिया (सीए) ने जारी एक बयान में कहा है, मैक्ग्राथ फाउंडेशन आस्ट्रेलिया के पूर्व दिग्गज तेज गेंदबाज ग्लैन मैक्ग्राथ द्वारा चलाया जाता है। इस फाउंडेशन की कोशिश तीसरे टेस्ट के माध्यम से 380,000 डॉलर के फंड को इकट्ठा करने की थी, लेकिन तीसरे टेस्ट में बारिश के कारण फंड जमा नहीं हो पाया था।

    मैक्ग्राथ फाउंडेशन स्थन कैंसर से जूझ रहीं महिलाओं के लिए काम करता है।

    सीए के कार्यकारी अधिकारी जेम्स सदरलैंड ने कहा, "पिंक टेस्ट का लक्ष्य 380,000 डॉलर के फंड की व्यवस्था करना था लेकिन बारिश इस काम में बाधा बनी। बावजूद इसके प्रशंसकों ने हमें 250,000 डॉलर का फंड जुटाने में मदद की।"

    उन्होंने कहा, "हम मौसम को काबू नहीं कर सकते लेकिन हमारे पास दूसरा मौका है। 31 जनवरी को सिडनी में खेले जाने वाले टी-20 मैच में हम फंड जुटाने की कोशिश करेंगे।"

    इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।
  • आस्ट्रेलियन ओपन की शुरुआत में ही टेनिस पर फिक्सिंग का साया (लीड-1)

    मेलबर्न, 18 जनवरी (आईएएनएस)। दो मीडिया संस्थानों द्वारा की गई पड़ताल में टेनिस जगत के 16 पेशेवर खिलाड़ियों के फिक्सिंग में शामिल होने के सबूत मिले हैं। इससे टेनिस जगत में हड़कंप मच गया है।

    समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, आस्ट्रेलियन ओपन के पहले दिन ही बजफीड न्यूज और ब्रिटिश ब्रॉडकास्टिंग कॉरपोरेशन (बीबीसी) ने इस पड़ताल में फिक्सिंग का खुलासा किया है।

    जिन 16 खिलाड़ियों के इस मामले में शामिल होने की बात सामने आ रही है उसमें से आठ खिलाड़ी इस समय आस्ट्रेलियन ओपन में हिस्सा ले रहे हैं।

    पड़ताल में काफी सारे दस्तावेज और 26,000 टेनिस मैचों पर की गई सट्टेबाजी का ब्योरा भी मिला है।

    सोमवार को मैच फिक्सिंग के सबूतों की फाइल को बीबीसी और बजफीड ने सार्वजनिक किया।

    एक यूएस ओपन चैम्पियन और विबंलडन में युगल खिताब जीतने वाले एक खिलाड़ी के उन 16 खिलाड़ियों में शामिल होने के संकेत हैं।

    शीर्ष 50 में शामिल एक खिलाड़ी जो इस समय आस्ट्रेलियन ओपन में हिस्सा ले रहा है, वह लगातार मैच का पहला सेट फिक्स करने के घेरे में है।

    खिलाड़ियों को सट्टेबाजों द्वारा मैच फिक्स करने के लिए 50,000 डॉलर का प्रस्ताव दिया जाता था।

    संदिग्ध फिक्सरों की नौ सूची में 70 खिलाड़ियों के नाम सामने आए हैं।

    चार खिलाड़ियों पर उनके मैच हारने पर संदेह बना हुआ है। इन खिलाड़ियों ने अपना लगभग हर मैच हारा है। प्राथमिक जांच के मुताबिक इन खिलाड़ियों ने जैसा प्रदर्शन किया है वैसा प्रदर्शन 1,000 मैचों में से एक मैच में होता है।

    टेनिस संघों को लगातार बताने के बाद कि खिलाड़ी मैच फिक्सिंग का हिस्सा बन रहे हैं, संघों ने इसे रोकने के कदम नहीं उठाए।

    टेनिस अखंडता ईकाई (टीआईयू) और टेनिस संघों ने हालांकि मैच फिक्सिंग के आरोपों को सिरे से खारिज कर दिया है।

    मैच फिक्सिंग के आरोपों के जवाब में चार टेनिस निकायों, टेनिस पेशेवर संघ (एटीपी), महिला टेनिस संघ (डब्ल्यूटीए), ग्रैंड स्लैम बोर्ड, अंतर्राष्ट्रीय टेनिस संघ (आईटीएफ) जो टीआईयू के साझेदार हैं, ने सोमवार को कहा, "भ्रष्टाचार को किसी भी कीमत पर बर्दाश्त नहीं करेंगे। उन्होंने कहा कि वह खेल की अखंडता को लेकर पूरी तरह से प्रतिबद्ध हैं।"

    अपने साझेदारों की तरफ से एटीपी के कार्यकारी अध्यक्ष क्रिस केरमोड ने कहा, "भ्रष्टाचार से निपटने के लिए टेनिस पूरी तरह से तैयार है। हमने भ्रष्टाचार से लड़ने के लिए अपना तंत्र मजबूत किया है और दिखाया है कि अगर कोई हमारी अखंडता के खिलाफ जाता है तो हम उसके खिलाफ कड़ी से कड़ी कार्रवाई करते हैं।"

    उन्होंने कहा, "कोई भी खिलाड़ी और अधिकारी जांच से नहीं बच सकता चाहे वह कोई भी हो।"

    उन्होंने कहा, "सारे पेशेवर खिलाड़ी, सहयोगी स्टाफ और अधिकारी टेनिस के भ्रष्टाचार रोधी प्रोग्राम के अंतर्गत आते हैं जिसके तहत हम उनसे कभी भी पूछताछ कर सकते हैं और उनके टेलीफोन, कम्पयूटर और बैंक खातों की भी जांच कर सकते हैं।"

    इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।
  • आस्ट्रेलियन ओपन : अगले दौर में पहुंचे सेरेना, शारापोवा, जोकोविच (लीड-1)

    मेलबर्न, 18 जनवरी (आईएएनएस/सिन्हुआ)। आस्ट्रेलियन ओपन में सोमवार को हुए पहले दौर के मुकाबलों में मारिया शरापोवा, सेरेना विलियम्स, वांग कियांग, कार्ला सुआरेज ने अपने-अपने मुकाबले जीत कर दूसरे दौर में प्रवेश कर लिया है।

    वहीं पुरुषों में विश्व के नंबर एक खिलाड़ी नोवाक जोकोविच और केई निशिकोरी भी अगले दौर में पहुंच गए हैं।

    शारापोवा ने जापान की नाओ हिबिनो को 6-1,6-3 से हरा कर दूसरे दौर में प्रवेश किया। सेरेना ने इटली की कामिला जिर्ओजी को 6-4, 7-5 से हराया तो वहीं सुआरेज ने स्विटजरलैंड की विक्टोरिजा गोलुबिक को 7-5, 6-4 से हराया।

    दूसरे दौर में सेरेना का मुकाबला पहले दौर में लाटवियाई जेलेना ओस्टपेंको और ताईवान की सिहे सु वेई के बीच होने वाले मैच की विजेता से होगा। वहीं दूसरे दौर में सुआरेज का मुकाबला ग्रीक की मारिआ साक्कारी से होगा।

    चीन की कियांग ने अपने पहले दौर के मैच में अमेरिका की स्लोन स्टीफन्स को 6-3, 6-3 से सीधे सेटों में मात दी। टूर्नामेंट के दूसरे दौर में वांग का सामना जर्मनी की खिलाड़ी एना-लेना फ्राइडसेम से होगा।

    नोवाक जोकोविच ने आस्ट्रेलियन ओपन के पहले दौर में चुंग हेयोन को 6-3, 6-2, 6-4 से हराकर दूसरे दौर में प्रवेश कर लिया है।

    वहीं निशिकोरी ने फिलिप कोलश्राइबर को 6-4, 6-3, 6-3 से मात देकर अगले दौर में जगह बनाई। अगले दौर में फिलिफ का समाना ऑस्टिन क्राजिचेक से होगा। उन्होंने चीन के वु डी को 6-4, 6-1, 6-3 से हारकर दूसरे दौर में जगह बनाई है।

    इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।
  • आईसीसी, यूनीसेफ, बीसीसीआई का संयुक्त स्वच्छता अभियान शुरू
    नई दिल्ली, 18 जनवरी (आईएएनएस)। अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने सोमवार को सामाजिक संस्था यूनीसेफ और भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) के साथ मिलकर 'क्रिकेट फॉर गुड एंड टीम स्वच्छ' अभियान का शुभारंभ किया।

    इस मौके पर आईसीसी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी डेविड रिचर्ड्सन, यूनीसेफ की दक्षिण एशिया की क्षेत्रीय निदेशक कारीन हुलशेफ, बीसीसीआई के सचिव अनुराग ठाकुर और यूनीसेफ के सद्भावना राजदूत पूर्व भारतीय क्रिकेट खिलाड़ी सचिन तेंदुलकर मौजूद थे।

    अभियान का मकसद स्वच्छता को बढ़ावा देना और लोगों को खुले में शौच करने से रोकना है।

    इस अभियान को मार्च माह में भारत की मेजबानी में होने वाले टी-20 विश्व कप में अमली जामा पहनाया जाएगा। भारत में क्रिकेट की लोकप्रियता को देखकर आईसीसी और यूनीसेफ ने इसमें बीसीसीआई को शामिल किया है।

    अभियान के बारे में रिचर्डसन ने कहा, "हम यूनीसेफ के साथ काम करने को लेकर प्रतिबद्ध हैं। हमारी कोशिश बच्चों के लिए स्वास्थ्य, शिक्षा, स्वच्छता हालात को सुधारने की है।"

    यूनीसेफ की दक्षिण एशिया की क्षेत्रीय निदेशक ने आईसीसी के साथ की गई इस साझेदारी पर कहा, "यूनीसेफ आईसीसी के साथ आने से काफी खुश है। क्रिकेट की लोकप्रियता को देखते हुए आईसीसी का हमारे साथ आना इस अभियान के लिए काफी फायदेमंद होगा। इससे हम उन देशों में आसानी से अपने अभियान पर काम कर सकते हैं, जहां क्रिकेट लोकप्रिय है।"

    उन्होंने कहा, "हम मिलकर बच्चों के बेहतर भविष्य के लिए काम करेंगे। हमें बच्चों के लिए एक साथ आना होगा। हम सब मिलकर जगरूकता फैला सकते हैं। हमारा मकसद लोगों को खुले में शौैच करने से रोकना और स्वच्छता को बढ़ावा देना है।"

    इस मौके पर मौजूद बीसीसीआई के सचिव अनुराग ठाकुर ने कहा,"बीसीसीआई, आईसीसी और यूनिसेफ के साथ इस अभियान को आगे ले जाने में हर संभव मदद करेगा। मुझे उम्मीद है कि इसमें हर भारतीय अपना सहयोग देगा। आने वाले टी-20 विश्व कप से हम इस अभियान की शुरुआत करेंगे।"

    ठाकुर ने कहा, "मुझे उम्मीद है कि काफी लोग इस अभियान के साथ जुड़ेंगे। टी-20 विश्व कप में हम खिलाड़ियों के साथ इसे शुरू करेंगे और इसे ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचाने की कोशिश करेंगे।"

    ठाकुर ने भारत को इस अभियान की शुरुआत के लिए चुनने के लिए आईसीसी और यूनीसेफ का शुक्रिया अदा किया। उन्होंने साथ ही कहा कि सचिन तेंदुलकर को सद्भावना राजदूत बनाकर यूनीसेफ ने सही फैसला किया है।

    साथ ही ठाकुर ने कहा कि बीसीसीआई इस अभियान के लिए प्रतिबद्ध है और कहा कि हम इसे टी-20 विश्व कप के बाद भी जारी रखेंगे। हम तब तक नहीं रुकेंगे जब तक हम लक्ष्य नहीं हासिल कर लेते।

    यूनीसेफ के सद्भावना राजदूत और भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान सचिन तेंदुलकर ने इस अभियान को काफी महत्वपूर्ण बताया। उन्होंने कहा कि खुले में शौच करने से डायरिया फैलता है, जिससे काफी बच्चों को अपनी जान गंवानी पड़ती है।

    उन्होंने कहा, "मैं यूनीसेफ के साथ एक दशक से जुड़ा हूं और इस दौरान मैंने उन्हें अपने लक्ष्य को पाते देखा है। इस अभियान की शुरुआत के लिए टी-20 विश्व कप से अच्छी जगह भारत में नहीं हो सकती थी।"

    उन्होंने कहा, "मुझे लगता है कि जानकारी और जागरूकता न होने के कारण हमारा संदेश अभी तक सही तरह से पहुंचा नहीं है। यह हमारी जिम्मेदारी है कि हम लोगों को स्वच्छता के लिए जागरूक करें।"

    उन्होंने इस दौरान बच्चों में हाथ धोने की आदत डालने पर भी जोर दिया।

    उन्होंने इस अभियान के लिए क्रिकेट को सही बताते हुए कहा, "हम सभी जानते हैं कि भारत में क्रिकेट कितना लोकप्रिय है, हमें इसका फायदा उठाना चाहिए। क्रिकेट के जरिए हम भारत में अपने अभियान को काफी लोगों तक पहुंचा सकते हैं।"

    इसके बाद सचिन ने एनजीओ 'नाइन इज माइन' के बच्चों के साथ क्रिकेट भी खेला और उनके सवालों के जवाब भी दिए।

    इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।
  • टेनिस पर पड़ा फिक्सिंग का साया

    मेलबर्न, 18 जनवरी (आईएएनएस)। दो मीडिया संस्थानों द्वारा की गई पड़ताल में टेनिस जगत के 16 पेशेवर खिलाड़ियों के फिक्सिंग में शामिल होने के सबूत मिले हैं।

    समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, आस्ट्रेलियन ओपन के पहले दिन ही बजफीड न्यूज और ब्रिटिश ब्रॉडकास्टिंग कॉरपोरेशन (बीबीसी) ने इस पड़ताल में फिक्सिंग का खुलासा किया है।

    जिन 16 खिलाड़ियों के इस मामले में शामिल होने की बात सामने आ रही है उसमें से आठ खिलाड़ी इस समय आस्ट्रेलियन ओपन में हिस्सा ले रहे हैं।

    पड़ताल में काफी सारे दस्तावेज और 26,000 टेनिस मैचों पर की गई सट्टेबाजी का ब्योरा भी मिला है।

    सोमवार को मैच फिक्सिंग के सबूतों की फाइल को बीबीसी और बजफीड ने सार्वजनिक किया।

    एक यूएस ओपन चैम्पियन और विबंलडन में युगल खिताब जीतने वाले एक खिलाड़ी के उन 16 खिलाड़ियों में शामिल होने के संकेत हैं।

    एक शीर्ष 50 में शामिल खिलाड़ी जो इस समय आस्ट्रेलियन ओपन में हिस्सा ले रहा है, वह लगातार मैच का पहला सेट फिक्स करने के घेरे में है।

    खिलाड़ियों को सट्टेबाजों द्वारा मैच फिक्स करने के लिए 50,000 डॉलर का प्रस्ताव दिया जाता था।

    संदिग्ध फिक्सरों की नौ सूची में 70 खिलाड़ियों के नाम सामने आए हैं।

    चार खिलाड़ियों पर उनके मैच हारने पर संदेह बना हुआ है। इन खिलाड़ियों ने अपना लगभग हर मैच हारा है। प्राथमिक जांच के मुताबिक इन खिलाड़ियों ने जैसा प्रदर्शन किया है वैसा प्रदर्शन 1,000 मैचों में से एक मैच में होता है।

    टेनिस संघों को लगातार बताने के बाद कि खिलाड़ी मैच फिक्सिंग का हिस्सा बन रहे हैं, संघों ने इसे रोकने के कदम नहीं उठाए।

    टेनिस अखंडता ईकाई (टीआईयू) के मुखिया निजेल विर्लटन ने बजफीड से कहा, "फिक्सिंग के मामलों को बदार्शत नहीं किया जाएगा। टीआईयू को जो भी सूचना मिली है उसकी समीक्षा की जाएगी और इसकी जांच भी कराई जाएगी।"

    इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।
  • सेरेना, सुआरेज आस्ट्रेलियन ओपन के दूसरे दौर में

    मेलबर्न, 18 जनवरी (आईएएनएस)। अमेरिका की सेरेना विलियम्स और स्पेन की कार्ला सुआरेज ने आस्ट्रेलियन ओपन के पहले दौर में अपने अपने मुकाबले जीत कर दूसरे दौर में जगह बना ली है।

    समाचार एजेंसी एफे के मुताबिक, सेरेना ने इटली की कामिला जिर्ओजी को 6-4,7-5 से हराया तो वहीं सुआरेज ने स्विटजरलैंड की विक्टोरिजा गोलुबिक को 7-5, 6-4 से हराया

    दूसरे दौर में सेरेना का मुकाबला पहले दौर में लाटवियाई जेलेना ओस्टपेंको और ताईवान की सिहे सु वेई के बीच होने वाले मैच की विजेता से होगा।

    वहीं दूसेर दौर में सुआरेज का मुकाबला ग्रीक की मारिअ साक्कारी से होगा।

    इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।

खरी बात

'इंक अटैक' सस्ती लोकप्रियता, सुरक्षा पर भारी

अब स्याही फेंकना अहिंसक तरीके से अपनी बात कहने का माध्यम बनता जा रहा है या फिर एक अपरंपरागत तरीके से सोशल मीडिया, समाचार चैनलों के इस दौर में चर्चित...

आधी दुनिया

सावित्रीबाई फुले जिन्होंने भारतीय स्त्रियों को शिक्षा की राह दिखाई

सावित्रीबाई फुले जिन्होंने भारतीय स्त्रियों को शिक्षा की राह दिखाई

उपासना बेहार “.....ज्ञान बिना सब कुछ खो जावे,बुद्धि बिना हम पशु हो जावें, अपना वक्त न करो बर्बाद,जाओ, जाकर शिक्षा पाओ......” सावित्रीबाई फुले की कविता का अंश अगर सावित्रीबाई फुले...