JS NewsPlus - шаблон joomla Продвижение

वोडाफोन फाउंडेशन के महिलाओं को समर्पित कॉफी टेबल बुक का लोकार्पण

नई दिल्ली, 9 मार्च (आईएएनएस)। वोडाफोन इंडिया लिमिटेड (वीआईएल) के प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी सुनील सूद ने अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के मौके पर वोडाफोन फाउंडेशन की कॉफी टेबल बुक 'वुमेन ऑफ प्योर वंडर' का लोकार्पण किया। इस मौके पर इस्पात सचिव अरुणा सुंदरराजन, दूरसंचार सचिव जेएस दीपक, वीआईएल की सीएसआर कमेटी की अध्यक्ष श्यामला गोपीनाथ आदि मौजूद थे।

अपनी श्रृंखला की यह तीसरी पुस्तक विशेष रूप से महिला सशक्तीकरण पर आधारित है जिसमें देश भर की 50 प्रेरक एवं असाधारण महिलाओं की कहानियों का चित्रण है। जिन्होंने बहादुरी के साथ सभी सामाजिक, आर्थिक एवं पारिवारिक बाधाओं का सामना करते हुए अपने चुने हुए कार्यक्षेत्र में कामयाबी हासिल की।

इन 50 महिलाओं के प्रेरक कहानियां को तीन श्रेणियों- दृष्टिकोण, शौर्य और विजय में बांटा गया है। इनमें माउन्ट एवरेस्ट पर चढ़ने वाले पहली दिव्यांग महिला अरुणिमा सिन्हा, दिल्ली उच्च न्यायालय की पहली महिला न्यायाधीश लीला सेठ आदि की कहानियां शामिल है।

इस मौके पर वोडाफोन इण्डिया के सीईओ एवं प्रबन्ध निदेशक सुनील सूद ने कहा, "मैं पुस्तक में वर्णित सभी कामयाब महिलाओं को बधाई देता हूं जिन्होंने हर मायने में नारीत्व की परिभाषा को पूरी तरह से बदल दिया है। लिंग असमानता अपने आप में एक गम्भीर सामाजिक चुनौती है। हमारा मानना है कि मोबाइल प्रोद्यौगिकी समावेशन, समानता एवं उपलब्धता से जुड़ी कई चुनौतियों के समाधान में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। इसी के मद्देनजर हम महिलाओं के लिए काम करने वाले विकास क्षेत्र के संगठनों एवं एनजीओ के साथ साझेदारी कर रहे हैं।"

वोडाफोन इण्डिया लिमिटेड के सीएसआर निदेशक पी. बालाजी ने कहा, "महिला सशक्तीकरण पर अपने फोकस के साथ वोडाफोन फाउन्डेशन जीवन के सभी क्षेत्रांे से महिलाओं की प्रेरक कहानियों को साझा करना चाहता है जिन्होंने सामाजिक बदलाव लाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।"

रोली बुक्स द्वारा प्रकाशित 'वुमेन ऑफ प्योर वंडर' फ्लिपकार्ट और अमेजन सहित सभी अग्रणी किताबों की दुकान पर उपलब्ध होगी।

इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।

Related items

  • भाजपा के नेताओं ने श्रीश्री के महोत्सव के विरोधियों की आलोचना की
    नई दिल्ली, 13 मार्च (आईएएनएस)। भाजपा के नेताओं ने 'आर्ट ऑफ लिविंग' के तत्वावधान में यमुना नदी के किनारे संपन्न हुए 'विश्व सांस्कृतिक महोत्सव' की आलोचना करने वालों की कड़ी निंदा की।

    नेताओं ने कहा कि ऐसे आयोजन को रोकने की कोशिश की गई जिसने न केवल दुनिया को मंत्रमुग्ध कर दिया, बल्कि एक संदेश भी दिया कि भारत सभी सभ्यताओं का पालना है।

    शहरी विकास मंत्री एम वेंकैया नायडू ने इस कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि यमुना स्वच्छ एवं शांत है लेकिन कुछ दिमाग ही प्रदूषित हैं।

    श्रीश्री रविशंकर की सराहना करते हुए नायडू ने कहा कि उन्होंने पूरी दुनिया को भारत ला दिया। हमें शांति और एक साथ होने की जरूरत है। हम किसी भी जाति, वंश या संस्कृति के हों शांति ही वह चीज है जिसे हम पाना चाहते हैं।

    केंद्रीय वित्तमंत्री अरुण जेटली ने भी इस कार्यक्रम के विरोध में जो लोग थे उनको आड़ हाथों लिया।

    भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने कहा श्रीश्री रविशंकर ने संस्कृति के माध्यम से दुनिया को जोड़ दिया।

    इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।
  • हम सब एक ही वैश्विक परिवार का हिस्सा : श्री श्री रविशंकर
    नई दिल्ली, 13 मार्च (आईएएनएस)। आध्यात्मिक गुरु श्री श्री रविशंकर की संस्था 'आर्ट आफ लिविंग' के तीन दिवसीय विश्व सांस्कृतिक महोत्सव का शांति और सद्भाव से मिल जुलकर रहने के संदेश के साथ रविवार को समापन हो गया।

    आर्ट आफ लिविंग के एक बयान के मुताबिक इस तीन दिवसीय कार्यक्रम का समापन वंदे मातरम गीत के साथ हुआ 'जिसे एक साथ 12 लाख लोगों ने आवाज दी।' बयान में कहा गया है कि यह तीन दिवसीय आयोजन मानवता, सामूहिक कार्य और विविध संस्कृतियों-परंपराओं के सूत्र में एक साथ बंधे मानव समाज को अर्पित एक संगीतमय और सांस्कृतिक प्रस्तुति थी।

    समापन समारोह में आर्ट आफ लिविंग के संस्थापक श्री श्री रविशंकर ने उपस्थित लोगों को ध्यान का अभ्यास कराया।

    उन्होंने समारोह में आए और इसे सफल बनाने में योगदान करने वाले सभी लोगों का धन्यवाद दिया। उन्होंने कहा, "आप सभी, जो पास से या दूर से आए हैं, विभिन्न आस्थाओं और राष्ट्रीयताओं के हैं, आप सभी को धन्यवाद। यह आपका विश्वास, स्नेह ही है जिसकी वजह से आर्ट आफ लिविंग की टीम सबसे बड़े और सर्वाधिक प्रसन्न पारिवारिक समारोह का आयोजन कर सकी।"

    उन्होंने कहा, "महोत्सव के आखिरी दिन मैं आपसे बस यही आसान बात कहना चाहूंगा कि हमेशा याद रखें कि हम विश्व मानव हैं। हम पहले विश्व के नागरिक हैं। एक साथ मिलकर हम वैश्विक परिवार बनाते हैं। हमें शांति, सौहार्द और मानवीय मूल्यों का संदेश हर हाल में फैलाना चाहिए।"

    अंतिम दिन समारोह में हिस्सा लेने वालों में दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल, केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली, आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू, केंद्रीय संचार मंत्री रविशंकर, वरिष्ठ भाजपा नेता लालकृष्ण आडवाणी, लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन, भाजपा अध्यक्ष अमित शाह भी शामिल थे। बांग्लादेश के युवा एवं खेल मामलों के मंत्री बीरेन सिकदर और नाइजीरिया के पूर्व राष्ट्रपति ओलुसेजन ओब्सानियो ने भी कार्यक्रम में शिरकत की।

    समारोह के अंतिम दिन 4600 कलाकारों ने 30 तरह के नृत्य पेश किए और एक हजार गायकों ने रविंद्र संगीत पेश किया। पाकिस्तान के सूफी नर्तकों का कार्यक्रम और अर्जेटीना के कलाकारों का टैंगो नृत्य भी अंतिम दिन के आकर्षणों में से एक रहा।

    इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।
  • 'करोड़ों दिलों को जोड़ती है गजल'
    नई दिल्ली, 13 मार्च (आईएएनएस)। कवि लक्ष्मी शंकर बाजपेयी ने कहा कि गजल ऐसी विधा है जो करोड़ों दिलों को जोड़ती है। यह जीवन का एक ऐसा पहलू है जो हर स्थिति में किसी न किसी रूप में मानवीय जीवन से जुड़ा है।

    उन्होंने यह बात गैर सरकारी संगठन साक्षी और सियेट द्वारा इंडिया हैबीटेट सेंटर के सहयोग से हैबीटेट सेंटर के अमलतास सभागार में शनिवार को आयोजित संगीतमय संध्या 'गजल का सफर' में कही।

    उन्होंने कहा, "हम सभी अपने अंदाज से संगीत का लुत्फ उठाते हैं ऐसे में यदि इसी संगीत की बारीकियों को सुनने के साथ-साथ समझने का मौका मिले तो एक सच्चे संगीतप्रेमी के लिए शायद ही इससे अविस्मरणीय सौगात कुछ और हो सकती है।"

    गजल प्रेमियों को ऐसा ही उपहार हाल ही में मिला एक अद्भुत संगीत संध्या के माध्यम से जहां उन्होंने न केवल गजल सुनी, बल्कि इसके विभिन्न पहलुओं के विषय में भी जानकारी प्राप्त की।

    कार्यक्रम में उस्ताद शकील अहमद ने अपने गायन व प्रख्यात कवि लक्ष्मी श्ांकर बाजपेयी ने अपने चिर-परिचित अंदाज व ज्ञान सागर से गजल की जबरदस्त यात्रा प्रदान की।

    कार्यक्रम की शुरुआत में लक्ष्मी शंकर बाजपेयी ने श्रोताओं को कार्यक्रम व गजल के विषय में जानकारी दी कि किस तरह गजल का निर्माण हुआ है, गजल क्या है और इसको सुनने व समझने का मापदंड क्या है।

    एक तरफ जहां बाजपेयी का अंदाज श्रोताओं की उत्सुकता बढ़ा रहा था, वहीं उस्ताद शकील अहमद खान के गायन ने सभी को उनके कला-कौशल का कायल किया। उन्होंने अपने प्रस्तुतिकरण में एक के बाद एक गजल प्रस्तुत करके उपस्थित मेहमानों व अन्य को मंत्रमुग्ध कर दिया।

    इस मौके पर साक्षी की अध्यक्ष डॉ. मृदुला टंडन ने कहा कि आज के समय में गजल की मूलभूत संरचना और इसकी विविधताओं से श्रोताओं को परिचित कराना बहुत जरूरी है और संगीत की लोकप्रिय अभिव्यक्ति व समझ को बढ़ाने के उद्देश्य से हमने यह प्रयास किया है।

    उस्ताद शकील अहमद ने कहा कि गजल का सफर अपने आप ने अद्भुत व अनोखा है और हमारे देश में एक से बढ़कर एक कलाकार हुए हैं, जिन्होंने इसे लोकप्रिय बनाने में अहम भूमिका निभाई है।

    कार्यक्रम के दौरान श्रोताओं को गालिब, मीर, दाग देहलवी, मोमिन खान मोमिन सहित अन्य श्रेष्ठ कलाकारों की रचनाओं से रूबरू होने का मौका मिला।

    इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।
  • श्री श्री रविशंकर को ब्रिटेन की संसद को संबोधित करने का निमंत्रण

    नई दिल्ली, 13 मार्च (आईएएनएस)। ब्रिटेन के प्रधानमंत्री डेविड कैमरन ने रविवार को 'आर्ट ऑफ लिविंग'(एओएल) के संस्थापक श्री श्री रवि शंकर को ब्रिटेन की संसद के निचले सदन 'हाउस ऑफ कॉमंस' को संबोधित करने का निमंत्रण दिया।

    कैमरन ने अपनी कंजरवेटिव पार्टी के सांसद मैथ्यू ऑफर्ड के माध्यम से निमंत्रण भेजा है। ऑफर्ड ने यहां एओएल के विश्व सांस्कृतिक महोत्सव में भाग लिया।

    उन्होंने कहा, "आप जब भी अगली बार ब्रिटेन आएं, ब्रिटेन के प्रधानमंत्री डेविड कैमरन ने आपको 'हाउस ऑफ कॉमंस' को संबोधित करने के लिए आमंत्रित किया है। "

    कैमरन ने अपने संदेश में कहा है, "लोग कहते हैं कि दुनिया को कोई अकेले बदल नहीं सकता लेकिन श्री श्री इसकी शुरुआत भी कर चुके हैं।"

    इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।
  • केरल चुनाव : भाजपा की 22 उम्मीदवारों की पहली सूची जारी

    तिरुवनंतपुरम, 13 मार्च (आईएएनएस)। भाजपा ने रविवार को केरल विधानसभा चुनाव के लिए अपने उम्मीदवारों की पहली सूची जारी की। इस सूची में कुल 22 प्रत्याशी हैं। सूची में राज्य भाजपा के प्रमुख नेता ओ. राजागोपाल एवं हाल में बने केरल भाजपा के अध्यक्ष कुमानेम राजाशेखरन का नाम भी है। केरल में 16 मई को मतदान होना है।

    केरल के पूर्व भाजपा अध्यक्ष पी.एस. श्रीधरन पिल्लई, सी. के. पद्मनाभन, पी. के. कृष्णदास और वी. मुरलीधरन के नाम भी पहली सूची में हैं।

    140 सदस्यीय केरल विधानसभा में भाजपा का अभी तक कोई प्रतिनिधि नहीं पहुंच पाया है।

    वर्ष 2011 में हुए विधानसभा चुनाव में भाजपा के उम्मीदवार तीन जगहों पर दूसरे स्थान पर रहे थे। इसके अलावा अन्य सभी स्थानों पर पार्टी के उम्मीदवार तीसरे स्थान पर थे।

    पार्टी के पदाधिकारियों की रविवार को यहां दिन भर चली बैठक के बाद भाजपा की पहली सूची जारी की गई।

    भाजपा की नई सहयोगी बनी वेल्लापल्ली नटेसन की भारत धर्म जन सेना (बीडीजेएस) के साथ अभी तक सीटों के तालमेल को अंतिम रूप नहीं दिया जा सका है।

    इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।
  • मुझे भारत लौटने की कोई जल्दी नहीं : विजय माल्या
    नई दिल्ली, 13 मार्च (आईएएनएस)। बैंकों के 9000 करोड़ रुपये चुकाने के बजाय ब्रिटेन उड़ चले शराब कारोबारी और राज्यसभा सदस्य विजय माल्या ने कहा कि वह देश से भागे नहीं हैं, मगर अभी लौटने की उन्हें कोई जल्दी भी नहीं है।

    माल्या ने समाचारपत्र 'संडे गार्जियन' को दिए एक साक्षात्कार में कहा कि उन्होंने कोई गलती नहीं की है, उन्हें बेवजह निशाना बनाया जा रहा है।

    यह पूछने पर कि क्या कर्ज चुकाने में विफलता के कारण उन्होंने दो मार्च को देश छोड़ा, माल्या ने कहा कि वह एक मित्र के साथ व्यक्तिगत यात्रा पर निकले हैं।

    उन्होंने कहा, "यह कारोबारी यात्रा नहीं है। कई लोगों ने लिखा है कि मैं साथ लगेज के साथ निकला। दो लोगों के लिए जितने लगेज थे, मेरी नजर में ज्यादा नहीं थे। मैं काफी सामान लेकर चलता हूं। मैं इसी तरह यात्रा करता हूं।"

    उन्होंने कहा कि इस यात्रा को भागना कहना गलत है।

    माल्या ने सवाल उठाया, "मुझे अपराधी के तौर पर क्यों पेश किया जा रहा है? कर्ज न चुका पाना एक कारोबारी मामला है। बैंक जब कर्ज देता है, तो वह इससे जुड़ा हुआ जोखिम जानता है। वे फैसला करते हैं, हम नहीं।"

    उन्होंने कहा, "हमारा अपना कारोबार काफी अच्छा चल रहा था, लेकिन अचानक इसमें गिरावट आने लगी। मुझे अपराधी नहीं बनाइए। मेरा इरादा नेक है। मैं इसलिए चुप हूं कि मुझे डर है कि दूसरों की तरह मेरे शब्दों को भी तोड़-मरोड़ कर पेश किया जाएगा।"

    उन्होंने कहा, "मैं पहली बार देश से बाहर नहीं निकला हूं। मुझे किसी को कुछ बताने की जरूरत नहीं थी।"

    माल्या ने बताया कि वह देश वापस आना चाहते थे। उन्होंने कहा, "लेकिन मुझे नहीं लगता कि अपना पक्ष रखने का मुझे उचित मौका दिया जाएगा। मुझे पहले ही अपराधी ठहरा दिया गया है। मुझे नहीं लगता कि यह सही समय है।"

    उन्होंने कहा, "लोगों को सोचने का तरीका ठीक करना चाहिए। उन्हें समझना चाहिए कि कारोबार चाहे छोटा हो या बड़ा, उसमें जोखिम होता है।"

    माल्या ने कहा कि वह उम्मीद करते हैं कि एक दिन वह भारत वापस आएंगे।

    यह पूछने पर कि वह कहां रह रहे हैं, उन्होंने कहा, "मुझे नहीं लगता कि यह बताना उचित है। मैं कोई अपराधी नहीं हूं कि अधिकारियों को मेरी तलाश करनी चाहिए। अभी मैं सुरक्षित रहना चाहता हूं।"

    इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।

खरी बात

औसत आय और जीडीपी दर में वृद्धि की हकीकत

संजय पराते भाजपा की केन्द्र सरकार और छत्तीसगढ़ राज्य सरकार अर्थव्यवस्था की प्रगति के रूप में प्रति व्यक्ति औसत आय और जीडीपी में वृद्धि का दावा करती है और इन...

आधी दुनिया

मध्यप्रदेश की हक़ीक़त : शिवराज मामा के राज में घट गईं बेटियां!

संदीप पौराणिक मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की पहचान भले ही बालिका जन्म को प्रोत्साहित करने के लिए कई योजनाएं चलाने वाले राजनेता की हो, मगर इन योजनाओं के...

जीवनशैली

सेवानिवृत्ति लाती है जीवनशैली में सकारात्मक बदलाव

सिडनी, 12 मार्च (आईएएनएस)। एक उम्र के पड़ाव के बाद काम से सेवानिवृत्ति व्यक्ति के जीवन में सकारात्मक बदलावों की बयार लेकर आती है। एक नए शोध में यह दावा...