JS NewsPlus - шаблон joomla Продвижение
BREAKING NEWS
कुछ प्रतिष्ठित लोग कृषि आय के नाम पर कर चोरी कर रहे हैं : जेटली (लीड-1)
टेक्सस में आपदाकालीन स्थिति घोषित
सरकार हुई 'ऑनलाइन' तो विपक्ष 'आउट ऑफ नेटवर्क' : अखिलेश (लीड-1)
उप्र : लखनऊ में बसपा कार्यकर्ताओं ने कांशीराम को याद किया
ब्राजील में बारिश से 26 की मौत
रोम में हमले का शिकार हुए बांग्लादेशी आव्रजक की हालत नाजुक
जयशंकर ने नेपाल के मधेसी नेताओं से मुलाकात की
काश! पिछली सरकारों ने काम किया होता : अखिलेश
खेल मंत्रालय ने सरकारी पर्यवेक्षकों की नियुक्ति के नियम बदले
सरकारी योजनाओं का प्रचार करेगी भाजपा (लीड-1)

LIVE News

कुछ प्रतिष्ठित लोग कृषि आय के नाम पर कर चोरी कर रहे हैं : जेटली (लीड-1)

टेक्सस में आपदाकालीन स्थिति घोषित

सरकार हुई 'ऑनलाइन' तो विपक्ष 'आउट ऑफ नेटवर्क' : अखिलेश (लीड-1)

उप्र : लखनऊ में बसपा कार्यकर्ताओं ने कांशीराम को याद किया

ब्राजील में बारिश से 26 की मौत

हम सब एक ही वैश्विक परिवार का हिस्सा : श्री श्री रविशंकर

नई दिल्ली, 13 मार्च (आईएएनएस)। आध्यात्मिक गुरु श्री श्री रविशंकर की संस्था 'आर्ट आफ लिविंग' के तीन दिवसीय विश्व सांस्कृतिक महोत्सव का शांति और सद्भाव से मिल जुलकर रहने के संदेश के साथ रविवार को समापन हो गया।

आर्ट आफ लिविंग के एक बयान के मुताबिक इस तीन दिवसीय कार्यक्रम का समापन वंदे मातरम गीत के साथ हुआ 'जिसे एक साथ 12 लाख लोगों ने आवाज दी।' बयान में कहा गया है कि यह तीन दिवसीय आयोजन मानवता, सामूहिक कार्य और विविध संस्कृतियों-परंपराओं के सूत्र में एक साथ बंधे मानव समाज को अर्पित एक संगीतमय और सांस्कृतिक प्रस्तुति थी।

समापन समारोह में आर्ट आफ लिविंग के संस्थापक श्री श्री रविशंकर ने उपस्थित लोगों को ध्यान का अभ्यास कराया।

उन्होंने समारोह में आए और इसे सफल बनाने में योगदान करने वाले सभी लोगों का धन्यवाद दिया। उन्होंने कहा, "आप सभी, जो पास से या दूर से आए हैं, विभिन्न आस्थाओं और राष्ट्रीयताओं के हैं, आप सभी को धन्यवाद। यह आपका विश्वास, स्नेह ही है जिसकी वजह से आर्ट आफ लिविंग की टीम सबसे बड़े और सर्वाधिक प्रसन्न पारिवारिक समारोह का आयोजन कर सकी।"

उन्होंने कहा, "महोत्सव के आखिरी दिन मैं आपसे बस यही आसान बात कहना चाहूंगा कि हमेशा याद रखें कि हम विश्व मानव हैं। हम पहले विश्व के नागरिक हैं। एक साथ मिलकर हम वैश्विक परिवार बनाते हैं। हमें शांति, सौहार्द और मानवीय मूल्यों का संदेश हर हाल में फैलाना चाहिए।"

अंतिम दिन समारोह में हिस्सा लेने वालों में दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल, केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली, आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू, केंद्रीय संचार मंत्री रविशंकर, वरिष्ठ भाजपा नेता लालकृष्ण आडवाणी, लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन, भाजपा अध्यक्ष अमित शाह भी शामिल थे। बांग्लादेश के युवा एवं खेल मामलों के मंत्री बीरेन सिकदर और नाइजीरिया के पूर्व राष्ट्रपति ओलुसेजन ओब्सानियो ने भी कार्यक्रम में शिरकत की।

समारोह के अंतिम दिन 4600 कलाकारों ने 30 तरह के नृत्य पेश किए और एक हजार गायकों ने रविंद्र संगीत पेश किया। पाकिस्तान के सूफी नर्तकों का कार्यक्रम और अर्जेटीना के कलाकारों का टैंगो नृत्य भी अंतिम दिन के आकर्षणों में से एक रहा।

इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।

Related items

  • आरक्षण खत्म करने का आरएसएस का सपना कभी पूरा न होगा : लालू
    पटना, 15 मार्च (आईएएनएस)। बिहार में सत्तारूढ़ राष्ट्रीय जनता दल (राजद) के अध्यक्ष लालू प्रसाद ने मंगलवार को एकबार फिर आरक्षण के मुद्दे पर राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) को आड़े हाथ लेते हुए कहा कि इनका आरक्षण खत्म करने का सपना, सपना ही रहेगा, कभी पूरा नहीं होगा।

    लालू ने आरएसएस और भाजपा पर निशाना साधते हुए अपने फेसबुक वॉल पर लिखा है, "आरक्षण खत्म करने की आड़ में ये बाबा अम्बेडकर साहेब के संविधान की बजाय गुरु गोलवलकर का संविधान लागू करना चाहते हैं, ताकि छोटी जाति के लोग पढ़ ना सकें, बढ़ ना सकें, नौकरी ना कर सकें, मंदिरों में प्रवेश ना कर सकें और हर जगह इनका ही वर्चस्व कायम रहे।"

    उन्होंने आगे लिखा है, "आरएसएस गुरु गोलवलकर के 'बंच ऑफ थॉट्स' में लिखे हुए दबे, कुचले एवं वंचितों को तिरस्कार एवं शोषित करने के तरीकों को लागू करना चाहता है, ताकि इस देश में मनुवाद और जातिवाद को बल मिल सके और इनकी दुकानदारी अच्छी तरह चल सके।"

    लालू का यह बयान आरएसएस के नेता सुरेश भैयाजी जोशी के उस बयान के बाद आया है, जिसमें उन्होंने आरक्षण की समीक्षा करने की बात कही थी।

    पूर्व केंद्रीय मंत्री ने आगे लिखा है कि 'बंच ऑफ थॉट्स' में लिखी बातों को ही आरएसएस अपना संविधान मानता है और उसे लागू करना ही इनका असली एजेंडा है। ये लोग बाबा साहेब द्वारा रचित इस देश के संविधान को कागज का एक टुकड़ा भर मानते हैं।

    लालू ने कहा कि बिहार चुनाव के समय भी इन्होंने आरक्षण का मुद्दा उठाया था, उसका क्या हश्र हुआ, ये किसी से छुपा नहीं है।

    इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।
  • कुछ प्रतिष्ठित लोग कृषि आय के नाम पर कर चोरी कर रहे हैं : जेटली (लीड-1)
    नई दिल्ली, 15 मार्च (आईएएनएस)। वित्त मंत्री अरुण जेटली ने राज्यसभा में मंगलवार को कहा कि सरकार कुछ ऐसे प्रतिष्ठित लोगों के मामले की जांच कर रही है, जो अपनी कर योग्य आय को कृषि आय के नाम पर छिपा रहे हैं। साथ ही, उन्होंने स्पष्ट कर दिया कि किसानों पर कर लगाने का कोई प्रस्ताव नहीं है।

    जेटली का यह बयान सांसदों द्वारा एक रिपोर्ट का हवाला देने के बाद आया, जिसमें कहा गया है कि केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) आयकर रिटर्न में एक करोड़ रुपये से अधिक की कृषि आय के दावों की सच्चाई की जांच कर रहा है।

    सदन की कार्यवाही शुरू होते ही जनता दल युनाइटेड (जद-यू) नेता शरद यादव ने इस मुद्दे को उठाते हुए कहा, "कर नहीं जमा किया जा रहा है और कृषि आय के नाम पर काला धन बनाया जा रहा है। सरकार को कुछ करना चाहिए। यह गंभीर मामला है।"

    यादव ने कहा, "मेरे गांव में कई व्यापारी खेती कर टैक्स बचा रहे हैं।"

    बहुजन समाज पार्टी (बसपा) नेता मायावती ने कहा कि इस आरोप की उच्चस्तरीय जांच होनी चाहिए।

    मायावती ने कहा, "उच्चस्तरीय जांच होनी चाहिए और जिसने भी कृषि के नाम पर काला धन बनाया हो, उसे पकड़ा जाना चाहिए।"

    समाजवादी पार्टी नेता राम गोपाल यादव ने सतर्क करते हुए कहा कि इस मामले का उपयोग हालांकि किसानों पर कर लगाने में नहीं किया जाना चाहिए।

    जेटली ने स्पष्ट करते हुए कहा कि सरकार का कृषि आय पर कर लगाने का कोई इरादा नहीं है, लेकिन यदि कोई गैर-कृषि आय को कृषि आय के रूप में दिखा रहा है, तो उसकी जांच होगी।

    जेटली ने सदन को आश्वस्त किया, "कृषि क्षेत्र की स्थिति को देखते हुए किसानों पर आयकर लगाने का कोई प्रस्ताव नहीं है।"

    उन्होंने कहा, "यदि कोई इस प्रावधान का दुरुपयोग करता है और गैर-कृषि आय को कृषि आय के रूप में दिखाता है, तो हम उस विशेष मामलों की जांच करेंगे।"

    मंत्री ने कहा, "मैं यह भी बताना चाहता हूं कि कई प्रतिष्ठित लोगों ने भी यह काम किया है और यह जांच उनके विरुद्ध है। जब जांच पूरी होगी और सच्चाई सामने आएगी, तब इसे राजनैतिक बदले की कार्रवाई मत कहिएगा।"

    इस बयान पर दिग्विजय सिंह और कुछ अन्य कांग्रेस नेता भड़क गए।

    दिग्विजय सिंह ने कहा, "उन्हें पहले काला धन रखने वालों के नाम जाहिर करने दीजिए। वह पहले भी देश को गुमराह कर चुके हैं और एक बार फिर देश को गुमराह करने चले हैं।"

    इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।
  • सरकार हुई 'ऑनलाइन' तो विपक्ष 'आउट ऑफ नेटवर्क' : अखिलेश (लीड-1)
    लखनऊ, 15 मार्च (आईएएनएस)। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने मंगलवार को विपक्षी दलों पर प्रहार करते हुए कहा कि जो लोग अच्छे दिनों की बात करते थे, वे आज 'आउट ऑफ नेटवर्क' हो गए हैं। उन्होंने कहा कि समाजवादी पार्टी (सपा) विरोधियों से काफी आगे हैं। कुछ ऑफ लाइन हो गए हैं तो कुछ 'आउट ऑफ नेटवर्क' हो गए हैं।

    मुख्यमंत्री ने सरकार के चार वर्ष पूरे होने के अवसर पर अपने आवास 5, कालिदास मार्ग में आयोजित एक कार्यक्रम में बोल रहे थे। अखिलेश ने कहा कि पिछली सरकार ने सिर्फ पत्थर लगवाने का काम किया था। पार्को में घूमने के लिए टिकट लिया जाता था, लेकिन अब वे भी यह मानकर चल रहे हैं कि अगर सरकार बनी तो विकास का ही रास्ता अपनाएंगे।

    अखिलेश यादव ने कहा कि सपा सरकार काफी तेजी से काम कर रही है। गोमती नगर में रिवर फ्रंट का काम काफी तेजी से चल रहा है। नदियों की सफाई पर भी सरकार ध्यान दे रही है।

    कानून व्यवस्था के मुद्दे को लेकर अखिलेश ने कहा कि सरकार के विकास कार्यो को छुपाने के लिए ही विरोधी दल कानून व्यवस्था का मुद्दा उठाते रहते हैं। उनके पास कहने को कुछ नहीं है। सरकार पुलिस को और चुस्त-दुरुस्त कर रही है।

    चार वर्षो के भीतर अपनी छवि को लेकर अखिलेश ने कहा कि जब यहां की सरकार अच्छा काम करती है तो उसे अन्य जगहों की सरकारें रिपीट करती हैं। ऐसा कई राज्यों में देखने को मिला है। उम्मीद है कि इस बार भी जनता का आशीर्वाद प्राप्त होगा।

    उन्होंने कहा, "सरकार पर कानून व्यवस्था को लेकर आरोप लगते रहे हैं। अन्य प्रदेशों की कानून व्यवस्था उप्र से ज्यादा खराब रही है, लेकिन उनकी चर्चा नहीं होती है। लोकतांत्रिक सरकार ने चार वर्ष के भीतर गांव-शहर के बीच संतुलन साधने की कवायद की है और यह आगे भी जारी रहेगा।"

    अखिलेश यादव ने अपनी सरकार के चार वर्ष पूरे होने के मौके पर सरकार की उपलब्धियों का बखान भी किया।

    उन्होंने कहा कि पिछली सरकारों ने अगर उप्र के विकास पर थोड़ा भी ध्यान दिया होता तो आज राज्य के विकास की तस्वीर अलग होती। इस दौरान अखिलेश ने बिजली विभाग की करोड़ों रुपये की कई योजनाओं का लोकार्पण एवं शिलान्यास किया।

    अखिलेश ने कहा, "सरकार आज चार वर्ष पूरे कर रही है। बिजली के साथ ही कई विभागों में काफी काम हुआ है। यदि विभाग की योजनाओं का उल्लेख करने लग जाऊं तो काफी समय लगेगा। अधिकारियों ने टीम भावना के साथ काम कर दिखाया है। अधिकारियों के साथ सिर्फ सख्ती से ही काम नहीं लिया जा सकता, बल्कि प्यार से भी लिया जा सकता है।"

    मुख्यमंत्री ने कहा कि वर्ष 2017 में अगर जनता का साथ मिला तो आने वाले समय में उप्र की तस्वीर अलग होगी। उन्होंने कहा, "सबसे बड़ी सरकार की उपलब्धि यही है कि सरकार चार वर्षो के दौरान लोकतांत्रित रही है और सबकी बात सुनी गई है।"

    मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने कहा कि उप्र में लखनऊ मेट्रो पर काफी तेजी से काम हो रहा है। अक्टूबर एवं नवंबर तक यह शुरू हो जाएगा। आगरा-लखनऊ एक्सप्रेसवे को लेकर भी काफी तेजी से काम चल रहा है। एक बार जब सड़क पर आवागमन शुरू हो जाएगा, तब आसपास के गांवों की अर्थव्यवस्था बदल जाएगी। इसका लाभ सीधेतौर पर किसानों को मिलेगा।

    इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।
  • उप्र : लखनऊ में बसपा कार्यकर्ताओं ने कांशीराम को याद किया
    लखनऊ, 15 मार्च (आईएएनएस)। बहुजन समाज पार्टी (बसपा) के संस्थापक कांशीराम की जयंती के मौके पर मंगलवार को राजधानी में जुटे बसपा कार्यकर्ताओं ने श्रद्धासुमन अर्पित कर उनके योगदान को याद किया। इस मौके पर प्रदेश के सभी शीर्ष नेता मौजूद थे।

    बसपा की राष्ट्रीय अध्यक्ष मायावती के पंजाब में पार्टी की एक रैली में शामिल होने के बावजूद लखनऊ में भारी तादाद में बसपा कार्यकर्ता जुटे और कांशीराम को श्रद्धासुमन अर्पित किए।

    'बाबा साहब डॉ. भीमराव अम्बेडकर-कांशीराम अमर रहें' और 'मायावती जिंदाबाद' के नारे लगाती भीड़ के बीच बसपा नेताओं स्वामी प्रसाद मौर्य, नसीमुद्दीन सिद्दीकी, आर.के. चौधरी और रामअचल राजभर आदि ने प्रतिमा पर पुष्प चढ़ाकर दिवंगत नेता को श्रद्धांजलि दी।

    कार्यक्रम खत्म होने के बाद भी बड़ी संख्या में बसपा कार्यकर्ता और नेता कार्यक्रम स्थल पर पहुंचते रहे।

    इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।
  • काश! पिछली सरकारों ने काम किया होता : अखिलेश
    लखनऊ, 15 मार्च (आईएएनएस)। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने अपनी सरकार के चार वर्ष पूरे होने के मौके पर विपक्षी दलों पर जमकर निशाना साधा। साथ ही चार वर्षो के दौरान सरकार की उपलब्धियों का बखान भी किया। उन्होंने कहा कि पिछली सरकारों ने अगर उप्र के विकास पर थोड़ा भी ध्यान दिया होता तो आज राज्य के विकास की तस्वीर अलग होती।

    मुख्यमंत्री ने सरकार के चार वर्ष पूरे होने के अवसर पर अपने आवास 5, कालिदास मार्ग में आयोजित एक कार्यक्रम में बोल रहे थे। इस दौरान अखिलेश ने बिजली विभाग की करोड़ों रुपये की कई योजनाओं का लोकार्पण एवं शिलान्यास किया।

    अखिलेश ने कहा, "सरकार आज चार वर्ष पूरे कर रही है। बिजली के साथ ही कई विभागों में काफी काम हुआ है। यदि विभाग की योजनाओं का जिक्र करने लग जाऊं तो काफी समय लगेगा। अधिकारियों ने टीम भावना के साथ काम कर दिखाया है। अधिकारियों के साथ सिर्फ सख्ती से ही काम नहीं लिया जा सकता, बल्कि प्यार से भी लिया जा सकता है।"

    मुख्यमंत्री ने कहा कि वर्ष 2017 में अगर जनता का साथ मिला तो आने वाले समय में उप्र की तस्वीर अलग होगी। उन्होंने कहा, "सबसे बड़ी सरकार की उपलब्धि यही है कि सरकार चार वर्षो के दौरान लोकतांत्रित रही है और सबकी बात सुनी गई है।"

    मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने कहा कि उप्र में लखनऊ मेट्रो पर काफी तेजी से काम हो रहा है। अक्टूबर एवं नवंबर तक यह शुरू हो जाएगा। आगरा-लखनऊ एक्सप्रेसवे को लेकर भी काफी तेजी से काम चल रहा है। एक बार जब सड़क पर आवागमन शुरू हो जाएगा, तब आसपास के गांवों की अर्थव्यवस्था बदल जाएगी। इसका लाभ सीधेतौर पर किसानों को मिलेगा।

    इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।
  • सरकारी योजनाओं का प्रचार करेगी भाजपा (लीड-1)

    नई दिल्ली, 15 मार्च (आईएएनएस)। नई दिल्ली, 15 मार्च (आईएएनएस)। भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने मंगलवार को निर्णय किया कि वह अपनी सरकारी योजनाओं को जन-जन तक पहुंचाएगी, ताकि आम लोग समझ सकें कि कार्यभार संभालने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली सरकार उनके लिए क्या कर रही है।

    यह निर्णय भाजपा संसदीय दल की बैठक में लिया गया। इसका उद्देश्य लोगों को सरकारी योजनाओं से अवगत कराना है।

    बैठक के बाद भाजपा के उपाध्यक्ष मुख्तार अब्बास नकवी ने यहां संवाददाताओं को बताया कि लोगों को जन हितकारी योजनाओं से अवगत कराना जरूरी है। साथ ही पार्टी के तीसरे केंद्रीय बजट 20016-17 को लोकसमर्थक बताया।

    नकवी ने कहा कि बैठक में केंद्रीय वित्तमंत्री अरुण जेटली और केंद्रीय शहरी विकास एवं संसदीय कार्य मंत्री वेंकैया नायडू मुख्य वक्ता थे।

    इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।

खरी बात

क्या ‘साइज़ ज़ीरो संघी’ को ही शाखा के लिए योग्य माना जाएगा ?

रवीश कुमार दिल्ली आने से पहले हाफ पैंट का इतना सामाजिक चलन नहीं देखा था । नब्बे के दशक में दिल्ली में एंट्री मारते ही लगा कि लोग सड़कों पर...

आधी दुनिया

मध्यप्रदेश की हक़ीक़त : शिवराज मामा के राज में घट गईं बेटियां!

संदीप पौराणिक मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की पहचान भले ही बालिका जन्म को प्रोत्साहित करने के लिए कई योजनाएं चलाने वाले राजनेता की हो, मगर इन योजनाओं के...

जीवनशैली

सेवानिवृत्ति लाती है जीवनशैली में सकारात्मक बदलाव

सिडनी, 12 मार्च (आईएएनएस)। एक उम्र के पड़ाव के बाद काम से सेवानिवृत्ति व्यक्ति के जीवन में सकारात्मक बदलावों की बयार लेकर आती है। एक नए शोध में यह दावा...