JS NewsPlus - шаблон joomla Продвижение
BREAKING NEWS
केरल में कांग्रेस कार्यकर्ता की पीटकर हत्या
हरियाणा : कांग्रेस के 3 विधायक 6 माह के लिए निलंबित
मोदी और नीतीश का मिलन, 'प्रेशर पलिटिक्स'?
गुजरात : हिट एंड रन में 4 मरे, 8 घायल
त्रिपुरा में कर्मचारियों की महंगाई भत्ता 5 प्रतिशत बढ़ी
नागा समझौते पर एनएससीएन (इसाक-मुइवा) गृह मंत्रालय के अधिकारियों से मिला
आंध्र प्रदेश से किए गए वादों को पूरा करेंगे : जेटली
बिहार : मैट्रिक की परीक्षा में 'मुन्ना भाई' का नया ट्रेंड
उप्र को बिजली में आत्मनिर्भर बनाने का लक्ष्य : मंत्री शैलेंद्र (साक्षात्कार)
गेल पर नहीं है कोई दबाव : वेस्टइंडीज कप्तान

LIVE News

केरल में कांग्रेस कार्यकर्ता की पीटकर हत्या

हरियाणा : कांग्रेस के 3 विधायक 6 माह के लिए निलंबित

मोदी और नीतीश का मिलन, 'प्रेशर पलिटिक्स'?

गुजरात : हिट एंड रन में 4 मरे, 8 घायल

त्रिपुरा में कर्मचारियों की महंगाई भत्ता 5 प्रतिशत बढ़ी

आईसेक्ट वीमैन एचीवर्स समिट 2016: महिला उद्यमिता के क्षेत्र में किए जाएंगे अभिनव प्रयास

आईसेक्ट की 100 महिला उद्यमियों की सफलता की कहानियों की पुस्तिका का विमोचन

भोपाल: 12 मार्च/ अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के परिप्रेक्ष्य में कौशल विकास, शिक्षण प्रशिक्षण और सामाजिक उद्यमिता के क्षेत्र में कार्य कर रही संस्था आईसेक्ट द्वारा वीमैन एचीवर्स समिट 2016 का आयोजन किया गया। महिला उद्यमिता पर केन्द्रीत इस समिट में देश भर की जानीमानी महिला एचीवर्स एवं महिला उद्यमियों ने शिरकत की। इस मौके पर एक महिला उद्यमी प्रकोष्ठ “पहचान” का गठन भी किया गया। साथ ही महिला उद्यमियों को बढ़ावा देने के लिए कई महत्वपूर्ण पहलुओं पर विमर्श किया गया। समिट में आईसेक्ट की 100 महिलाओं उद्यमियों की सफलता की कहानियों पर केन्द्रीत एक पुस्तिका का विमोचन भी किया गया। समिट के समापन पर आईसेक्ट द्वारा विभिन्न क्षेत्रों में महत्वपूर्ण उपलब्धि हासिल करने वाली महिलाओं को सम्मानित भी किया गया। समिट में यह घोषणा भी की गई कि आईसेक्ट द्वारा जो भी स्किम और प्रोग्राम चलाए जा रहे हैं उनमें महिला उम्मीदवारों को विशेष रियायत प्रदान की जाएगी।

समिट का शुभारंभ आमंत्रित अतिथियों ने दीप प्रज्ज्वलित कर किया। स्वागत के पश्चात आईसेक्ट की निदेशक सुश्री पल्लवी राव चतुर्वेदी ने स्वागत उद्बोधन देते हुए इस समिट की पृष्ठभूमि पर प्रकाश डाला। उन्होंने कहा कि महिला उद्यमियों को बढ़ावा देना और उन्हें एक समुचित मंच देना ही इस समिट का मुख्य उद्देश्य है। उन्होंने महिला उद्यमी प्रकोष्ठ के गठन पर भी प्रकाश डाला। उन्होंने कहा कि पिछले 30 वर्षों से आईसेक्ट में महिलाओं को समान रूप से छात्र, शिक्षक काउंसलर और उद्यमी के रूप में प्रोत्साहित किया जा रहा है। वर्तमान में आईसेक्ट में लगभग 2000 महिला उद्यमी सफल रूप से अपने सेंटर संचालित कर रही है। समिट के शुभारंभ सत्र की मुख्य अतिथि खादी ग्राम उद्योग बोर्ड की एमडी श्रीमती रेणु तिवारी ने कहा कि आप सभी महिलाएं अपने आप में शक्ति है स्वयं की शक्ति को पहचाने और अपना सर्वश्रेष्ठ कार्य करें। यह आखें खोलने वाला अवसर आईसेक्ट ने प्रदान किया है। सरपंच भक्ति शर्मा ने कहा कि आईसेक्ट को बहुत ही बधाई कि उसने ये अभूतपूर्व अवसर हम सभी को उपलब्ध कराया। इस मौके पर शिल्पी वाष्र्णेय और पुष्पा असविाल ने भी संबोधित किया।

इस मौके पर आईसेक्ट के चेयरमेन श्री संतोष चौबे ने अध्यक्षीय उद्बोधन में कहा कि आईसेक्ट ने अपने शुरूआती दौर से महिलाओं के उद्यमी कौशल को पहचानते हुए उसे अपने प्रमुख एजेंडे में रखा और उन्हें प्रोत्साहित किया। आज आईसेक्ट समूह में बड़ी संख्या में महिला उद्यमी जुड़ी हुई है और सफलता के साथ अपने कार्य को अंजाम दे रही है। आईसेक्ट में लगभग 50 प्रतिशत वर्कफोर्स में महिलाकर्मी शामिल है। हम भविष्य में भी महिला उद्यमियों को प्रोत्साहित करने का कार्य करता रहेगा। उन्होंने कहा कि टेक्नोलॉजी ने हमेशा से ही महिलाओं की भागीदारी को बढ़ाया है।

इस मौके पर आईसेक्ट द्वारा 100 महिला उद्यमियों पर आधारित केस स्टडी पुस्तिका का विमोचन किया गया।

समापन सत्र में प्रसिद्ध फिल्म अभिनेत्री एवं थियेटर आर्टिस्ट सुश्री टिस्का चैपड़ा के साथ आईसेक्ट की डायरेक्टर सुश्री पल्लवी राव चतुर्वेदी ने एक रोचक इंटरेक्टिव सेशन किया। जिसमें अभिनेत्री टिस्का चैपड़ा ने बताया कि किस तरह संघर्ष, धैर्य और निरंतर अपने आप को तराश क रवह आज इस मुकाम पर पहंुची है। उन्होंने कहा कि अपने आप को स्ट्रांग बनाना चाहिए, यदि आप खुद स्ट्रांग नहीं है तो आप किसी और की भी सहायता नहीं कर सकते है। उन्होंने अपने फिल्म और थियेटर के अनुभव सबके साथ साझाा किए। उपस्थित दर्शकों ने भी उनसे सवाल किए। इस मौके पर नेशनल रूरल हेल्थ मिशन, स्वास्थ्य विभाग की डायरेक्टर श्रीमती जयश्री कियावत ने कहा कि आप ये मत सोचिए की किस परिवेश से आए है मेहनत के बल पर सब हासिल किया जा सकता है। बाद में आईसेक्ट की सफल महिला उद्यमियों और भोपाल की विभिन्न क्षेत्र में महत्वपूर्ण उपलब्धि प्राप्त करने वाली महिलाओं का सम्मान किया गया। संचालन डॉ. मोनिका सिंह ने किया। आभार आईसेक्ट के डायरेक्टर श्री सि़द्धार्थ चतुर्वेदी ने माना।

Related items

  • आईसेक्ट में अंतर्राष्ट्रीय संगोष्ठी: पर्यावरण, जल स्त्रोत तथा वैकल्पिक ऊर्जा पर 20 देश ले रहे हिस्सा

    भोपाल: 14 मार्च/ पैरिस शिखर सम्मेलन में भारत की अहम भूमिका के बाद पर्यावरण तथा ग्लोबल वार्मिंग पर जिस तरह वैश्विक समझ बनी है तथा भारत के नेतृत्व में जिस तरह जागरुकता आई है- उसने देश तथा समस्त विश्व में इन ज्वलंत विषयों के महत्व को रेखांकित किया है।

    आईसेक्ट विश्वविद्यालय - म.प्र. का पहला निजी विश्वविद्यालय, भी पिछले पाँच सालों से पर्यावरण, जल स्त्रोत तथा वैकल्पिक ऊर्जा जैसे विषयों को शोध तथा शिक्षा का केन्द्र बिन्दु बना कर कार्यरत है। संबंधित विषयों पर कार्यशालाओं, शोध-कार्य, संगोष्ठियों तथा जागरुकता कार्यक्रमों के माध्यम से विश्वविद्यालय गंभीरता से कार्य करता आ रहा है।

    यह बताते हुए हमें अत्यन्त हर्ष हो रहा है कि इसी तारतम्य में 15 से 18 मार्च 2016 तक विश्वविद्यालय ने जल, पर्यावरण तथा ऊर्जा पर एक अंतराष्ट्रीय संगोष्ठी का आयोजन हो रहा है। ए एंड एम टैक्सास विश्वविद्यालय अमेरिका जो क्लाईमेट चेन्ज का एक उत्कृष्ट केन्द्र है, अन्तर्राष्ट्रीय उत्कृष्ट जल प्रबंधन संस्थान ICEWaRM आस्ट्रेलिया  तथा अन्तर्राष्ट्रीय आणविक ऊर्जा संस्थान आस्ट्रिया इस संगोष्ठी के सह आयोजक है। इस संगोष्ठी में लगभग 20 देशों के विश्वविद्यालय, शोध संस्थान, वैज्ञानिक तथा हमारे अपने आईआईटी, आईआईएम, राष्ट्रीय शोध केन्द्र, विश्वविद्यालय, उद्योग क्षेत्र से विशेषज्ञ भाग लेंगे। इन चार दिनों में लगभग 400 शोध पत्र, केस स्टडी, प्रयोग निष्कर्ष पढ़ें जाएंगे तथा उन पर चर्चा होगी।

  • आईसेक्ट विश्वविद्यालय में छात्रों से रुबरु हुईं फिल्म एक्ट्रेस टिस्का चोपड़ा

    फैमिली का महत्व और हंसते हुए जिंदगी जीने का दिया मूलमंत्र
    भोपाल: 13 मार्च/ गूगल आपको सिर्फ जानकारी देता है परंतु फैमिली आपको भावनात्मक रुप से मजबूत बनाती है जिससे कि आपके विचार सदैव आपको सही कदम उठाने हेतु प्रेरित करते रहते हैं। आप अपने पैरेंट्स को विश्वास में लेते हुए अपनी मंजिल की ओर बढें। अपनी किस्मत को आप खुद बना सकते हैं इसलिए स्वयं को हमेशा पालिश करते रहें। आपके द्वारा बोया गया बीज कहीं न कहीं जरुर उगेगा। कंम्फर्ट जोन से बाहर निकलो और कभी रिलैक्स मत रहो, सदैव एक्टिव रहो। जब आप दो कदम आगे बढ़ोगे तभी यूनिवर्स भी दो कदम आगे बढ़ेगा। कैरियर, फैमिली सब जरुरी है लेकिन अपनी जिंदगी की रुचि या हॉबी को कभी मत छोड़िए। ये बात आईसेक्ट विश्वविद्यालय में बालीवुड की जानी मानी अभिनेत्री टिस्का चोपड़ा ने कही। वे विश्वविद्यालय में आयोजित इंटरेक्टिव सेशन हेतु उपस्थित थीं। उन्होंने प्रसन्नता पूर्वक अपनी भावनाओं को स्टूडेंट्स के साथ साझा करते हुए बताया कि हर सफल इंसान परदे के पीछे बहुत ही साइलेंटली और क्वाईटली पूर्वक हडडी को पीस देने वाली मेहनत कर अपना मुकाम पाते हैं।

    इंटरेक्टिव सेशन में छात्रों ने बड़ी ही जिज्ञासा पूर्वक बालीवुड में काम करने के तौर-तरीकों को जाना साथ ही जमकर सवाल भी किये जिसका अभिनेत्री टिस्का चोपड़ा ने बेबाकी पूर्वक जवाब दिया।

    इस अवसर पर आईसेक्ट विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. वी के वर्मा ने भी अपने विचार प्रकट किये। प्राचार्य डॉ. बसंत सिंह विशेष रुप से उपस्थित थे।

  • आईसेक्ट विश्वविद्यालय में सेक्ट कॉलेज के छात्रों का उत्कृष्ट प्रदर्शन

    भोपाल: 9 मार्च/ आईसेक्ट विश्वविद्यालय द्वारा आयोजित प्रथम अंतर महाविद्यालय खेल एवं सांस्कृतिक प्रतियोगिता में सेक्ट कॉलेज के छात्रों ने दोनों ही क्षेत्रों में बेहतरीन प्रदर्शन किया। सेक्ट कॉलेज के छात्रों ने खेल प्रतियोगिता में खो-खो बालक-बालिका वर्ग में व वॉलीबाल, कबड्डी बालिका वर्ग में विजेता का तथा कबड्डी बालक वर्ग में उप विजेता का खिताब जीता वहीं सांस्कृतिक प्रतियोगिता में एकल नृत्य में प्रथम व द्वितीय स्थान सेक्ट कॉलेज के खाते में रहे।

    छात्रों की इस उपलब्धि पर सेक्ट महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ सत्येन्द्र खरे उप प्राचार्य श्री योगेन्द्र चैहान डीन एकेडमिक श्री नितिन मोढ व सभी शिक्षको ने छात्रों व खेल अधिकारी जितेन्द्र मैना को बधाई दी व आगे भी इसी तरह प्रदर्शन व उज्जवल भविष्य की कामना की।

  • स्कोप कालेज आॅफ इंजीनियरिंग में अंर्तराष्ट्रीय महिला दिवस का आयोजन

    भोपाल: 9 मार्च/ स्कोप कालेज आफ इंजीनियरिंग में आज 8 मार्च को अंर्तराष्ट्रीय महिला दिवस उत्साह से मनाया गया। इस अवसर पर अनेक गतिविधियो का आयोजन किया गया। प्रारम्भ में प्राचार्य डा. डी. एस राघव ने महिलाओं के सम्मान व सशक्तीकरण  की बात कही। विधार्थियों ने अपने विचार प्रस्तुत किये। एम.बी.ए की छात्रा अंकिता ठाकुर ने अंर्तराष्ट्रीय महिला दिवस के इतिहास व महत्व के बारे में बताया। सी.एस फायनल ईयर के विधार्थी अतुल सिंह ने कहा कि महिलाओं की शिक्षा व जागरुकता के लिये हमें ग्रमीण क्षेत्रों में कार्य करना चाहिये। वही प्रतिमा शर्मा ने परंपराओं से हटकर बात करने का आह्नवान किया।

    इस अवसर पर विद्यार्थियों ने क्विज काम्पीटीशन कराया जिसमें देश की प्रसिद्ध महिलाओं के संबंध में प्रश्न पूछे गये। महिलाओं के वित्तिय सशक्तीकरण के उद्देश्य से सेमिनार का आयोजन किया गया जिसमें विजन एडवायसरी भोपाल के मार्केंिटंग हैड श्री मुन्नवर खान ने महिलाओं के लिये वित्तिय इनवेसमेंट, व उपयोगी वित्तिय सुविधाओं के संबंध में जानकारी दी।

    इस कार्यक्रम में फिनिशिग स्कूल की डायरेक्टर डा. मोनिका सिंह, डीन एकेडमिक डा. आर पी गुप्ता ने भी संबोधित किया।

  • आईसेक्ट विश्वविद्यालय में रिदम 2के16 का रंगारंग समापन

    राज्य स्तरीय कल्चरल और स्पोट्र्स के प्रतिभागियों में दिखी कांटे की प्रतिस्पर्धा

    भोपाल: 9 मार्च / आईसेक्ट विश्वविद्यालय के स्टूडेंट्स एक्टिविटी काउंसिल द्वारा आयोजित 6 दिवसीय राज्य स्तरीय प्रतियोगिताओं का रंगारंग समापन हुुआ। इस अवसर पर विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. वी के वर्मा, निदेशक आईसेक्ट, सिद्धार्थ चतुर्वेदी, कुलसचिव डॉ. विजय सिंह और आर. जे. अनादि, लेखक अभिषेक खरे, जय नारायण जी एमपी सीजी सारेगामापा विशेष रुप से उपस्थित थे।

    कल्चरल इवेंट्स में विश्वविद्यालय के कल्चरल कोआर्डिनेटर यासिनुद्दीन ने बताया कि लिटरेरी इवेंट में डिजी क्विज की विजेता अश्विन यादव आईपीईआर कालेज, डिजी एक्सटेंपो की विजेता शिवम डीएसएलआर बरकतउल्ला विश्वविद्यालय, डिजी स्पेल बी की विजेता स्वाति सोनल आईसेक्ट विश्वविद्यालय, डिजी डिबेट के विजेता कृष्णकांत बरकतउल्ला विश्वविद्यालय, डिजी आर्टिकल राइटिंग विजेता अश्विन यादव आईपीईआर कालेज, डिजी हाईकू के विजेता शेरबहादुर सिंह आईसेक्ट विश्वविद्यालय, फाइन आर्ट इवेंट में डिजी पेंटिग्स के विजेता शिशिर सराठे आईसेक्ट विश्वविद्यालय, डिजी शर्ट पेंटिंग के विजेता एन प्रिया आईसेक्ट विश्वविद्यालय, डिजी रंगोली की विजेता आयूशी सिंह दिक्षा कालेज, डिजी पोस्टर मेकिंग के विजेता गौरव बरदे, डिजी हैंडीक्राफ्ट के विजेता शुभम कुमार आईसेक्ट विश्वविद्यालय, डिजी फोटोग्राफी के विजेता आदर्श शासकीय कालेज बीनागंज चैराहा गुना, टेक्निकल इवेंट में रोबो रेस के विजेता मैकेनिकल मैस्ट्रो एण्ड ग्रुप आईसेक्ट विश्वविद्यालय, मॉडल मेकिंग के विजेता विकास एण्ड सौरभ आईसेक्ट विश्वविद्यालय, पावर पाइंट प्रेजेंटेशन की विजेता अपूर्वा पचोरी आईसेक्ट विश्वविद्यालय, लेन गेमिंग के विजेता रोहित सिंह आईपीईआर कालेज, जावा प्रोग्रामिंग के विजेता अभिषेक चैधरी आईसेक्ट विश्वविद्यालय, कल्चरल इवेंट में सोलो डांस के विजेता सुरेन्द्र कुमार स्कोप कालेज, ग्रुप डांस के विजेता शांतनु ट्रुबा कालेज,डिजी बैंड के विजेता बंसल कालेज, रनरअप रहे डेनसन ड्रीमर्ज आईसेक्ट विश्वविद्यालय, डिजी एक्ट के विजेता प्रिंस एण्ड ग्रुप आईसेक्ट विश्वविद्यालय, सोलो सांग के विजेता ज्योति एण्ड शिल्पा आईसेक्ट विश्वविद्यालय रहे। सभी विजेताओं को 2000रु. व ट्राफी और रनरअप को 1000रु. व ट्राफी से पुरस्कृत किया गया।

    स्पोट्र्स इवेंट्स में विश्वविद्यालय के स्पोट्र्स आफिसर सतीश अहिरवार ने बताया कि क्रिकेट के फाइनल में एनआरआई कालेज और आईसेक्ट यूनिवर्सिटी के मध्य खेला गया। जिसमें टास जीतकर एनआरआई कालेज ने पहले बालिंग करने का फैसला किया। आईसेक्ट विश्वविद्यालय ने पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 10 ओवर में 9 विकेट खोकर 70 रन बनाए। जवाब में एनआरआई कालेज ने 7 विकेट से जीत दर्ज की। विजेता टीम से सर्वाधिक 35 रन विनय ने बनाए। मैन आफ द मैच विनय रहे। मैन आफ द सिरीज दिपेन्द्र आईसेक्ट विश्वविद्यालय रहे। जिन्होंने सिरीज में 4 विकेट और 46 रन बनाए। कबड्डी बायज ग्रुप में आईसेक्ट विश्वविद्यालय और सेक्ट कालेज के मध्य खेला गया। जिसमें सेक्ट कालेज विजेता रहा। बेस्ट प्लेयर प्रनव पाल रहे। कबड्डी गल्र्स ग्रुप में आईसेक्ट विश्वविद्यालय और सेक्ट के मध्य खेला गया। जिसमें सेक्ट कालेज विनर रहा। बेस्ट प्लेयर का खिताब सुजाता सोनी रहीं। वॉलीवाल बायज ग्रुप में एक्सीलेंस कालेज और एस बी पालिटेक्निक कालेज के मध्य खेला गया। जिसमें एक्सीलेंस कालेज विनर रहा। एक्सीलेंस ने 25-20 और 25-19 से एस बी पालीटेक्निक को मात दी। वहीं गल्र्स ग्रुप में एस बी पालिटेक्निक कालेज और सेक्ट कालेज के मध्य खेला गया। जिसमें सेक्ट कालेज विनर रहा। सेक्ट कालेज ने 25-20 और 25-24 से एस बी पालीटेक्निक को मात दी। खो-खो बायज ग्रुप में आईसेक्ट यूनिवर्सिटी और सेक्अ कालेज के मध्य खेला गया। जिसमें सेक्ट कालेज विनर रहा। वहीं गल्र्स ग्रुप में एस बी पालीटेक्नि कालेज और सेक्ट कालेज के मध्य खेला गया जिसमें सेक्ट कालेज विनर रहा। सभी विजेताओं को 5000रु. व ट्राफी और उपविजेता को 2500रु. व ट्राफी से पुरस्कृत किया गया।

  • आईसेक्ट विश्वविद्यालय में राष्ट्रीय विज्ञान दिवस मनाया गया

    भोपाल: 1 मार्च/ वैज्ञानिक अनुप्रयोगों को बढ़ावा देना, मानव कल्याण हेतु वैज्ञानिक प्रयासों को दर्शाना, नई तकनीकों एवं विकास के लक्ष्यों को दर्शाना, नागरिकों को आधुनिक विज्ञान एवं तकनीकि से होने वाले लाभों को समझाना एवं आमजन हेतु सक्रिय भागीदारी का प्रयास करना। इसी उद्देश्य के साथ आईसेक्ट विश्वविद्यालय ने राष्ट्रीय विज्ञान दिवस को हर्षोल्लास पूर्वक मनाया।

    इस अवसर पर छात्रों के लिए कई प्रतियोगिताएं आयोजित की गईं। जिनमें बेस्ट आॅउट आफ वेस्ट, चाटर््स (इफिसिएंट एनर्जी, डिजिटल इंडिया), निबंध प्रतियोगिता (क्लीन एण्ड ग्रीन इंडिया, मेक इन इंडिया), पेंटिंग (क्लीन एण्ड ग्रीन इंडिया) विषय पर आधारित प्रतियोगिताएं आयोजित की गई। माडेल्स में मेकेनिकल छात्रों ने गो कार्ट बाइक, महिलाओं की सुरक्षा हेतु जीएफएफ 2 नामक दस्ताना, जो कि स्वस्थ्य व्यक्ति को 3 मिनट तक अचेत कर सकता है, वॉटर कंजरवेशन, वर्मीकंपोस्ट ऐज फर्टिलाइजर, वेस्ट वुड से बिल्डिंग कंस्ट्रक्सन, हाईड्रो इलेक्ट्रिसिटी, शूज पालिश मशीन एवं छात्र सौरभ कुमार, शास्वत, संदीप द्वारा तैयार किया गया, होम मेड एसी की प्रदर्शनी लगाई गई। इन सभी माडल्स की विशेष सराहना विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. वी के वर्मा ने की।

    इस अवसर पर आईसेक्ट विश्वविद्यालय के प्रो. (डॉ.) एस आर अवस्थी, कार्यक्रम संयोजक डॉ. जया शर्मा, ज्योति रावत सहित सभी फैकल्टी मेंबर्स एवं छात्र-छात्राएं उपस्थित रहे।

खरी बात

क्या ‘साइज़ ज़ीरो संघी’ को ही शाखा के लिए योग्य माना जाएगा ?

रवीश कुमार दिल्ली आने से पहले हाफ पैंट का इतना सामाजिक चलन नहीं देखा था । नब्बे के दशक में दिल्ली में एंट्री मारते ही लगा कि लोग सड़कों पर...

आधी दुनिया

मध्यप्रदेश की हक़ीक़त : शिवराज मामा के राज में घट गईं बेटियां!

संदीप पौराणिक मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की पहचान भले ही बालिका जन्म को प्रोत्साहित करने के लिए कई योजनाएं चलाने वाले राजनेता की हो, मगर इन योजनाओं के...

जीवनशैली

सेवानिवृत्ति लाती है जीवनशैली में सकारात्मक बदलाव

सिडनी, 12 मार्च (आईएएनएस)। एक उम्र के पड़ाव के बाद काम से सेवानिवृत्ति व्यक्ति के जीवन में सकारात्मक बदलावों की बयार लेकर आती है। एक नए शोध में यह दावा...