JS NewsPlus - шаблон joomla Продвижение
BREAKING NEWS
श्रीनगर : बच्चों की मौत की अफवाह से अफरातफरी
इबोला के नए मामले के संपर्को की पहचान में जुटा सिएरा लियोन
एचसीएल फाउंडेशन सामाजिक कार्यो पर 100 करोड़ रुपये खर्चेगा
एआईआईबी में नए सदस्यों का स्वागत : अध्यक्ष
चीन इस वर्ष रेलवे में बड़ा निवेश करेगा
चीन की कर वसूली 2015 में 6.6 फीसदी बढ़ी
गुटबाजी और अहंकार से दूर रहें कार्यकर्ता : शिवराज
रोपवे से जुड़ेगा दलाई लामा का निवास स्थान

LIVE News

श्रीनगर : बच्चों की मौत की अफवाह से अफरातफरी

इबोला के नए मामले के संपर्को की पहचान में जुटा सिएरा लियोन

एचसीएल फाउंडेशन सामाजिक कार्यो पर 100 करोड़ रुपये खर्चेगा

एआईआईबी में नए सदस्यों का स्वागत : अध्यक्ष

गर्भवती महिलओं के लिए लाभप्रद है नारियल पानी

कोच्चि, 7 जनवरी (आईएएनएस)। गर्भवती महिलाओं को कई प्रकार के पोषक तत्वों की खास जरूरत होती है। हर जगह आसानी से मिलने वाला नारियल पानी पोषक तत्वों से भरपूर है और ऐसे में उनके स्वास्थ्य की खास जरूरतों को पूरा करने में बेहद लाभप्रद है।

कोकोनट डेवलपमेंट बोर्ड (सीडीबी) के मुताबिक, गर्भावस्था के दौरान नारियल पानी का सेवन शरीर में इलैक्ट्रोलाइट्स और तरल पदार्थो की मात्रा की दैनिक आवश्यकता की पूर्ति करने में मददगार है।

सीडीबी के मुताबिक, "नारियल पानी में चीनी, सोडियम और प्रोटीन के साथ ही इलैक्ट्रोलाइट्स, क्लोराइड्स, मैग्नीशियम,कैल्शियम, रिबोफ्लेविन और विटामिन सी भी भरपूर मात्रा में होता है।"

सीडीबी ने साथ ही कहा कि गर्भावस्था की पहली तिमाही में नारियल पानी के सेवन से सुबह जी मिचलाना (मॉर्निग सिकनेस), कब्ज और थकान दूर करने में तो मदद मिलती ही है, साथ ही यह प्रतिरोधक क्षमता सुधारने और शरीर में पानी की कमी को दूर करने में भी मदद करता है।

सीडीबी के मुताबिक, "गर्भवती महिला को अजन्मे बच्चे की जरूरतों को पूरा करने के लिए अधिक मात्रा में तरल पदार्थ की जरूरत होती है।"

नारियल पानी शरीर में रक्त की मात्रा को बढ़ाने, मूत्र मार्ग के संक्रमण को दूर करने और रक्तचाप को कम करने में भी मददगार है।

इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।

Related items

  • श्रीनगर : बच्चों की मौत की अफवाह से अफरातफरी
    श्रीनगर , 17 जनवरी (आईएएनएस)। कश्मीर घाटी में रविवार को उस समय अफरातफरी और भय का वातावरण पैदा हो गया, जब अफवाह आई कि अनंतनाग जिले में बच्चों को पोलियो की खुराक दिए जाने से कुछ बच्चों की मौत हो गई।

    जम्मू एवं कश्मीर के स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने रविवार को अनंतनाग या पुलवामा जिलों में मौत की अफवाह का खंडन किया है।

    स्वास्थ्य विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, "शरारती तत्व फेसबुक और व्हाट्सएप जैसे सोशल मीडिया नेटवर्क के माध्यम से अफवाह फैला रहे हैं कि दक्षिण कश्मीर में पोलियो की खुराक देने के बाद कुछ बच्चों की मौत हो गई।"

    उन्होंने कहा, "कश्मीर घाटी में कहीं भी पोलियो की खुराक देने के कारण कोई बच्चा नहीं मरा है। माता-पिता से अनुरोध किया जाता है कि वे इस निराधार अफवाहों पर ध्यान न दें।"

    लेकिन अधिकारी द्वारा खंडन किए जाने के बावजूद कई सारे चिंतित परिजन यहां और घाटी के अन्य शहरों में अस्पतालों में पहुंचे, जिनके बच्चों को पोलियो की खुराक दी गई थी। इसके कारण श्रीनगर में यातायात जाम की स्थिति देखने को मिली।

    अधिकारियों ने रेडियो और टेलीविजन केंद्रों से अनुरोध किया है कि वे आधिकारिक खंडन को प्रसारित करें और शांति बनाए रखें।

    इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।
  • इबोला के नए मामले के संपर्को की पहचान में जुटा सिएरा लियोन
    फ्रीटाउन, 17 जनवरी (आईएएनएस/सिन्हुआ)। सिएरा लियोन में इबोला का नया मामला सामने आने के बाद स्वास्थ्य अधिकारी उस मरीज के संपर्क में आने वाले सभी लोगों की सरगर्मी से तलाश में जुटे हैं।

    नेशनल कॉर्डिनेटर ऑफ द ऑफिस ऑफ नेशनल सिक्योरिटी इश्माइल तारावल्ली ने एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि स्वास्थ्य अधिकारियों ने अब तक कुल 109 संपर्को की पहचान की है, जिनमें से 28 हाई रिस्क पर हैं और तीन लोगों पता लगाया जा रहा है। इबोला से पीड़ित छात्र की उत्तरी मैगबुरका कस्बे में हाल में मौत हो गई थी।

    उन्होंने इस बात का खुलासा किया कि मृतक के पिता शनिवार को राजधानी में मिले।

    इश्माइल ने कहा, "इंटरनेशनल इंटर-एजेंसी टीम की मदद से सरकारी तंत्र जमीनी स्तर पर काम कर रहा है और छात्र की मौत के बाद नेशनल सिचुएशन रूम को फिर सक्रिय कर दिया गया है।"

    उन्होंने कहा, "इबोला का नया मामला सामने आने के बाद हम बेहद चिंतित हैं, लेकिन लोगों से नहीं घबराने की अपील की गई है। संक्रमण को रोकने के लिए समस्त सिएरा लियोन ने इससे पहले इतना एकजुट होकर कभी काम नहीं किया।"

    इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।
  • गुटबाजी और अहंकार से दूर रहें कार्यकर्ता : शिवराज
    भोपाल, 17 जनवरी (आईएएनएस)। भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की मध्यप्रदेश इकाई में बढ़ती गुटबाजी से मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान चिंतित हैं। उन्होंने रविवार को इस बात का जिक्र नवनिर्वाचित जिलाध्यक्षों और अन्य पदाधिकारियों की बैठक में की। उन्होंने कार्यकर्ताओं से नसीहत भरे अंदाज में कहा कि वे गुटबाजी और अहंकार से दूर रहकर पार्टी के लिए काम करें।

    भाजपा के कार्यालय में हुई बैठक में मुख्यमंत्री चौहान ने नवनिर्वाचित जिला अध्यक्षों से कहा कि वे गुटबाजी व अंहकार से दूर रहकर धैर्य, उत्साह, उमंग के साथ संगठन को एकजुट करनें में जुट जाएं।

    मुख्यमंत्री चौहान ने आगे कहा, "हम पं़ दीनदयाल उपाध्याय का 100वां और डा़ॅ भीमराव अंबेडकर का 125वां जन्मदिन मनाने जा रहे हैं, इस वर्ष को हम गरीब कल्याण वर्ष के रूप में मना रहे हैं। सबको साथ लेकर संगठन में समाहित करें और कमजोर वर्ग, गरीबों, मेहनतकश व जरूरतमंद लोगों की सेवा में तत्पर रहें।"

    भाजपा के प्रदेशाध्यक्ष नंदकुमार सिंह चौहान ने नए पदाधिकारियों का स्वागत करते हुए कहा कि राजनीतिक चुनौतियों के लिए एकजुट होकर जुटना है और समयदान करके पार्टी द्वारा बताए गए लक्ष्यों को पूरा करना है।

    उन्होंने पार्टी की आजीवन सहयोग निधि के संग्रह का जिक्र करते हुए नवनिर्वाचित जिला अध्यक्षों और निवर्तमान अध्यक्षों से आग्रह किया कि वे पं़ दीनदयाल उपाध्याय की पुण्यतिथि 11 फरवरी 'समर्पण दिवस' के अवसर पर अपने-अपने जिले से आजीवन सहयोग निधि के संग्रह का कार्य पूरा कर एक नई मिसाल कायम करें।

    उन्होंने बताया कि पिछले वर्ष आजीवन सहयोग निधि में पांच करोड़ 20 लाख रुपये जुटाए गए थे और इस वर्ष आठ करोड़ रुपये जुटाने का लक्ष्य रखा गया है।

    इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।
  • रोपवे से जुड़ेगा दलाई लामा का निवास स्थान

    धर्मशाला, 17 जनवरी (आईएएनएस)। हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह ने रविवार को धर्मशाला शहर को ऊपरी मैक्लायडगंज से जोड़ने वाले रोपवे की आधारशिला रखी। मैक्लायडगंज में तिब्बती धर्म गुरु दलाई लामा का निवास स्थान है।

    रोपवे का निर्माण दो साल में होगा और इस पर डेढ़ करोड़ रुपये खर्च होंगे। यह 1638 मीटर लंबा होगा और एक घंटे में एक हजार लोगों को ले जा सकेगा।

    एक आधिकारिक बयान में कहा गया कि रोपवे का निर्माण धर्मशाला रोपवे लिमिटेड द्वारा किया जाएगा। इसका गठन टीआरआईएल अर्बन ट्रांसपोर्ट प्राइवेट लिमिटेड और पावर हिमालय द्वारा किया गया है।

    वीरभद्र सिंह ने कहा कि सरकार की कोशिश शहरों और पर्यटन स्थलों पर सड़क पर ट्रैफिक पर काबू पाना है। इसके लिए सरकार रोपवे जैसे वैकल्पिक परिवहन साधनों को बढ़ावा दे रही है।

    इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।
  • चलती ट्रेन में चढ़ते पैर फिसला, एएसआई की मौत
    फतेहपुर (उप्र), 17 जनवरी (आईएएनएस/आईपीएन)। इलाहाबाद जनपद का रहने वाला एएसआई कृष्ण स्वरूप फतेहपुर जनपद के पुलिस कंट्रोल रूम में वायरलेस ऑपरेटर के पद पर तैनात था। रविवार को इलाहाबाद जाने के लिए जोधपुर-हावड़ा एक्सप्रेस में चढ़ते समय उसका पैर फिसल गया और वह ट्रेन की चपेट में आ गया।

    कृष्ण स्वरूप (50) अपने घर जाने के लिए छुट्टी ली थी। रविवार को वह फतेहपुर स्टेशन के प्लेटफार्म नंबर दो पर खड़ा था, तभी जोधपुर-हावड़ा एक्सप्रेस आती दिखाई दी। प्लेटफार्म पर काफी भीड़ देख वह चलती ट्रेन में ही चढ़ने की कोशिश करने लगा, तभी पैर फिसल गया और वह ट्रेन की चपेट में आ गया। गंभीर रूप से घायल एएसआई को जिला अस्पताल ले जाया गया, जहां इमरजेंसी में तैनात चिकित्सक ने उसे मृत घोषित कर दिया।

    एएसआई कृष्ण स्वरूप वर्ष 1997 से ही फतेहपुर जनपद के पुलिस कंट्रोल रूम में वायरलेस ऑपरेटर के पद पर तैनात था। उसने घर जाने के लिए छुट्टी ली थी, लेकिन इलाहाबाद पहुंचने से पहले ही अपनी गलती से हादसे का शिकार हो गया।

    एएसआई की मौत की खबर सुन पुलिस महकमे में हड़कंप मच गया। कृष्ण स्वरूप के परिजनों को सूचना दे दी गई है। मृतक के दो पुत्र हैं। एक पुत्र सोनभद्र व दूसरा कानपुर में ही पुलिस विभाग में तैनात है। पुलिस ने शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है।

    इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।
  • नेट निरपेक्षता पर चुप्पी साध गए मोदी : कांग्रेस
    नई दिल्ली, 17 जनवरी (आईएएनएस)। कांग्रेस ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर स्टार्ट अप इंडिया कार्यक्रम को शुरू करने के मौके पर नेट निरपेक्षता के मामले में गहन चुप्पी बरतने का आरोप लगाया। पार्टी ने रविवार को मांग की कि नए उद्यमों के लिए 10 हजार करोड़ रुपये के कोष का इस्तेमाल सामाजिक क्षेत्र के नवोन्मेष में किया जाए।

    स्टार्ट अप कही जाने वाली उभरती, नया उद्यम शुरू करने वाली कंपनियों के प्रति मोदी की नीतिगत पहल का जिक्र करते हुए कांग्रेस नेता जयराम रमेश ने कहा कि उनकी पार्टी 'प्रधानमंत्री द्वारा की गई एक ऐसी पुनर्खोज का स्वागत करती है जिसे वह हमेशा से मान्यता देती रही थी।'

    रमेश ने एक बयान में कहा कि कांग्रेस इस बात पर गर्व महसूस करती है कि उसके शासनकाल में भारत स्टार्टअप के मामले में दुनिया में तीसरा सबसे बड़ा भागीदार था।

    रमेश ने कहा कि स्टार्ट अप शुरू करने वालों के साथ कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी की मुलाकातों में यही सामने आया था कि नए उद्यमी नेट निरपेक्षता चाहते हैं।

    उन्होंने कहा, "यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि कल (शनिवार को) सरकार द्वारा आयोजित स्टार्ट अप मेगा शो में प्रधानमंत्री नेट निरपेक्षता के लिए प्रतिबद्धता जताने में नाकाम रहे। इस गंभीर मुद्दे पर उनकी चुप्पी गहन थी।"

    सरकार द्वारा नए उद्यमियों के लिए 10 हजार करोड़ के कोष पर रमेश ने कहा कि करदाताओं के पैसे से बने ऐसे कोष का इस्तेमाल सस्ती स्वास्थ्य सेवा, कृषि, शिक्षा, प्रौद्योगिकी जैसे सामाजिक प्रभाव डालने वाले क्षेत्रों में किया जाना चाहिए। इन क्षेत्रों को निजी क्षेत्र की पूंजी आसानी से नहीं मिलती।

    रमेश ने कहा, "जब गिरते निर्यात, कमजोर घरेलू मांग, टूटते रुपये की वजह से अर्थव्यवस्था बदतर हालत में हो तो यही तार्किक है कि सरकारी धन का इस्तेमाल महत्वपूर्ण सामाजिक क्षेत्रों में किया जाए न कि जोखिम से भरे वेंचर कैपिटल फंड में।"

    मोदी ने जिस 'स्टार्ट-अप इंडिया एक्शन प्लान' की शुरुआत की है उसमें तीन साल तक उद्यमियों को कर नहीं देना होगा और इन्हें उद्यम पूंजीकोष में निवेश पर पूंजीगत लाभ पर कर में भी छूट दी जाएगी।

    इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।

आधी दुनिया

सावित्रीबाई फुले जिन्होंने भारतीय स्त्रियों को शिक्षा की राह दिखाई

सावित्रीबाई फुले जिन्होंने भारतीय स्त्रियों को शिक्षा की राह दिखाई

उपासना बेहार “.....ज्ञान बिना सब कुछ खो जावे,बुद्धि बिना हम पशु हो जावें, अपना वक्त न करो बर्बाद,जाओ, जाकर शिक्षा पाओ......” सावित्रीबाई फुले की कविता का अंश अगर सावित्रीबाई फुले...