JS NewsPlus - шаблон joomla Продвижение
BREAKING NEWS
पाकिस्तान भरोसे के लायक नहीं : वेदप्रताप वैदिक
फेसबुक के नए ब्राउजर का परीक्षण
श्रीनगर : बच्चों की मौत की अफवाह से अफरातफरी
इबोला के नए मामले के संपर्को की पहचान में जुटा सिएरा लियोन
एचसीएल फाउंडेशन सामाजिक कार्यो पर 100 करोड़ रुपये खर्चेगा
एआईआईबी में नए सदस्यों का स्वागत : अध्यक्ष
चीन इस वर्ष रेलवे में बड़ा निवेश करेगा
चीन की कर वसूली 2015 में 6.6 फीसदी बढ़ी

LIVE News

पाकिस्तान भरोसे के लायक नहीं : वेदप्रताप वैदिक

फेसबुक के नए ब्राउजर का परीक्षण

श्रीनगर : बच्चों की मौत की अफवाह से अफरातफरी

इबोला के नए मामले के संपर्को की पहचान में जुटा सिएरा लियोन

एचसीएल फाउंडेशन सामाजिक कार्यो पर 100 करोड़ रुपये खर्चेगा

उप्र में कुलपतियों का कार्यकाल होगा 5 वर्ष का : राम नाइक

जौनपुर, 9 जनवरी (आईएएनएस)। उत्तर प्रदेश के राज्यपाल राम नाइक ने शनिवार को कहा कि अब प्रदेश में विश्वविद्यालयों के कुलपतियों का कार्यकाल पांच वर्ष का रहेगा। कुलाधिपति नाइक ने जौनपुर विश्वविद्यालय में आयोजित कुलपति सम्मेलन के दौरान यह घोषणा की।

नाइक ने कहा, "मैंने इसका प्रस्ताव भेज दिया है। कुलपति का कार्यकाल बढ़ने से उच्च शिक्षा व्यवस्था में स्थिरता आएगी तथा शिक्षा और पारदर्शी होगी।"

उन्होंने कहा कि डिग्री का काफी हद तक दुरुपयोग हो रहा था। इसको रोकने के लिए विशेष कोडिंग का इंतजाम होगा। अब परीक्षाएं समय से हो रही हैं और शैक्षणिक सत्र भी नियमित हो गए हैं।"

कुलपतियों के सम्मेलन में शिरकत करने के बाद उन्होंने विश्वविद्यालय के पुस्तकालय सभागार में पत्रकारों से भी बातचीत की। इस मौके पर उन्होंने कहा, "अभी तक चार विश्वविद्यालयों में ही छात्र संगठन के चुनाव होते रहे हैं। मेरा प्रयास है कि अब सभी विश्वविद्यालयों में छात्र संघ का चुनाव हो।"

विश्वविद्यालयों पर लागू होने वाले ड्रेस कोड को लेकर राज्यपाल नाइक ने कहा कि यह वेशभूषा स्वदेशी होनी चाहिए। इसमें विदेशी का प्रचलन समाप्त होना चाहिए।

नाइक ने कहा, "इस सम्मेलन के जरिये मुझे भी अपने कार्यकाल की समीक्षा करनी थी, जो काफी हद तक संतोषजनक पाया गया।"

शिक्षकों की कमियों के सवाल पर उन्होंने कहा कि इस विषय को गंभीरता से लिया गया है।

उल्लेखनीय है कि इस सम्मेलन में राज्य के सभी 25 विश्वविद्यालयों के कुलपति शामिल हुए।

इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।

Related items

  • कटी पटरी से गुजरी आधा दर्जन रेलगाड़ियां, जांच के आदेश
    लखनऊ, 17 जनवरी (आईएएनएस)। उत्तर प्रदेश में लखनऊ-रायबरेली रेलमार्ग पर मोहनलालगंज से कनकहा रेलवे स्टेशन के बीच उस समय एक बड़ा हादसा टल गया, जब दो जगह आधी कटी पटरी पर से आधा दर्जन रेलगाड़ियां गुजर गईं।

    पटरी पूरी तरह से अलग नहीं हुई थी, इसलिए कोई हादसा नहीं हुआ। अधिकारियों ने मामले की जांच के आदेश दे दिए हैं।

    रेलवे सूत्रों के मुताबिक शनिवार रात को इलाहाबाद-लखनऊ इंटरसिटी समेत 8 ट्रेनें और एक इंजन इस पटरी से गुजरीं।

    रेलवे सुरक्षा बल (आरपीएफ) के कमांडेंट हेमंत कुमार और डीआईजी रेंज डीके चौधरी सहित मोहनलालगंज पुलिस व एटीएस की टीम ने मौके पर पहुंचकर छानबीन शुरू की तो पटरी कटी मिलने के बाद अधिकारियों के होश उड़ गए।

    सीनियर सेक्शन इंजीनियर राकेश तिवारी ने इस मामले में मोहनलाल गंज कोतवाली में अज्ञात व्यक्तियों के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराई है।

    डीआईजी रेंज डीके चौधरी के मुताबिक एक जगह पटरी का आधे से अधिक हिस्सा कटा था, जबकि दूसरा कट दो फुट दूर था। तीसरा कट करीब 100 मीटर दूर पाया गया।

    इससे लगता है कि पटरी काटने में पांच-छह या इससे ज्यादा लोग शामिल रहे होंगे। पटरी को आरी से काटे जाने की आशंका है। आरपीएफ और पुलिस ने आरी के ब्लेड व अन्य साक्ष्यों की तलाश में आसपास की झाड़ियां खंगाली, लेकिन उन्हें कुछ हाथ नहीं लगा।

    डीआईजी ने आतंकी या नक्सली साजिश की आशंका से इंकार किया है। उन्होंने कहा कि यह काम शरारती तत्वों का हो सकता है। रेलवे के कर्मचारी भी इसमें शामिल हो सकते हैं। जांच के लिए आरपीएफ और पुलिस की संयुक्त टीम के साथ ही अपराध शाखा को भी लगाया गया है।

    इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।
  • उप्र : घरों में हाई वोल्टेज करंट उतरने से 1 की मौत, 2 झुलसे
    सोनभद्र(उप्र), 17 जनवरी (आईएएनएस/आईपीएन)। उत्तर प्रदेश (उप्र) के सोनभद्र में स्थानीय थाना क्षेत्र के देवाटन गांव में रात में तीन घरों में अचानक हाई वोल्टेज करंट उतरने से एक व्यक्ति की मौत हो गई, जबकि एक किशोर समेत दो लोग झुलस गए।

    कोन स्थित एक निजी चिकित्सालय में दोनों का उपचार चल रहा है। चिकित्सकों ने उन्हें खतरे से बाहर बताया है। पुलिस ने मृतक के शव को कब्जे में लेकर उसे पोस्टमार्टम के लिए दुद्धी स्थानीय स्वास्थ्य केंद्र (सीएचसी) भिजवाया।

    मामले के अनुसार इलाके के देवाटन गांव में रात में बिजली आते ही नुरूल्लाह (40) पुत्र अब्दुल करीम ने जैसे ही स्विच ऑन किया, वह करंट के चपेट में आ गए। परिजन उन्हें अस्पताल ले जाने की तैयारी कर रहे थे, लेकिन इसी दौरान उनकी मौके पर ही मौत हो गई।

    वहीं गांव के दो अन्य घरों में भी बिजली के झटके से अंसारूल हक (12) और खुर्शीद (30) बुरी तरह झुलस गए।

    प्रधान की सूचना पर पुलिस ने मौके पर पहुंच कर शव को कब्जे में लेकर पंचनामा किया और पोस्टमार्टम के लिए भेजा। साथ ही झुलसे युवकों का कोन में उपचार कराया।

    ग्रामीणों ने कहा कि बिजली विभाग कि लापरवाही के कारण ही यह घटना हुई है। उन्होंने जिला प्रशासन से पीड़ित लोगों के लिए मुआवजे की मांग की है।

    इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।
  • उप्र में जो भी जिम्मेदारी मिलेगी, उससे पीछे नहीं हटूंगी : स्मृति (लीड-1)
    लखनऊ/अमेठी, 17 जनवरी (आईएएनएस)। केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री स्मृति ईरानी ने यहां रविवार को कहा कि उत्तर प्रदेश में आने वाले समय में केंद्रीय नेतृत्व उन्हें जो जिम्मेदारी देगा, उसे निभाने में वह पीछे नहीं हटेंगी।

    अमेठी दौरे के दूसरे दिन रविवार को लखनऊ पहुंचीं स्मृति ईरानी ने मीडिया से बातचीत करते हुए यह बात कही। उन्होंने उप्र में मुख्यमंत्री पद का उम्मीदवार बनाए जाने से संबंधित सवाल के जवाब में कहा, "मैं अभी कैबिनेट मंत्री की जिम्मेदारी निभा रही हूं। आगे पार्टी जो भी जिम्मेदारी देगी, उससे पीछे नहीं हटूंगी।"

    इससे पहले, अमेठी में कांग्रेस उपाध्यक्ष व स्थानीय सांसद राहुल गांधी और उनकी पार्टी पर निशाना साधते हुए स्मृति ने कहा कि आतंकवाद जैसे मसलों पर गंदी राजनीति नहीं होनी चाहिए।

    स्मृति ने एक संवाददाता सम्मेलन के दौरान कहा, "सम्राट साइकिल कंपनी के लोगों ने कहा है कि या तो जमीन वापस हो या फैक्ट्री दोबारा खुले। आज यूपी के सीएम से मिलकर यह बात कहूंगी।"

    केंद्रीय मंत्री ने कहा, "2014 में पिपरी गांव के लोगों ने वोट का बहिष्कार किया था, क्योंकि वहां लगातार कटाव होता रहा। मैंने वादा किया था और उमा भारती जी ने पत्र लिखकर यूपी सरकार से गुहार की है कि कटाव के लिए गांव में सुधार हो।"

    उन्होंने कहा, "राजीव प्रताप रूड़ी के प्रयास से अगले एक वर्ष में वह अमेठी के 980 गांवों के प्रत्येक बालक व बालिकाओं को प्रशिक्षित करेंगी। मनोहर पर्रिकर के प्रयास से हलियापुर में फायर इंजन दिया गया है। स्वास्थ्य सेवाओं की स्थिति देखते हुए 7 एम्बुलेंस दी गई हैं।"

    स्मृति ने आगे कहा, "राहुल गांधी ने अपना होकर किस तरह से अमेठी के साथ व्यवहार किया, परिजन होकर ऐसा व्यवहार करना ठीक नहीं है। अभी तक स्थानीय लोगों को ट्रिपल आईटी से सहूलियत नहीं मिल पाती थी, लेकिन अब मिलेगी।"

    उन्होंने कहा, "जिलाधिकारी ने कहा है कि अमेठी में जमीन की बड़ी चुनौती है। जमीन को लेकर सवाल पूछने पर क्या राजीव गांधी चैरिटेबल ट्रस्ट की वजह से दिक्कत आ रही है तो उन्होंने हंसकर कहा कि समझदार के लिए इशारा काफी है। अमेठी में डेढ़ साल के प्रवास में मैंने देखा है कि हर गांव में शिलान्यास का सिर्फ बोर्ड लगा है।"

    इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।
  • पाकिस्तान भरोसे के लायक नहीं : वेदप्रताप वैदिक

    रायपुर, 17 जनवरी (आईएएनएस)। भारतीय विदेश नीति परिषद के अध्यक्ष वेदप्रताप वैदिक का कहना है कि वह इतने सालों से विदेश नीति मामलों से जुड़े रहे हैं, लेकिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की विदेश दौरा नीति उनकी समझ से बाहर है।

    उन्होंने पठानकोट हमले को लेकर कहा कि पाकिस्तान भरोसे के लायक नहीं है। वह केवल बातों में घुमाएगा। सच छिपा नहीं है। यह साफ है कि जैश-ए-मोहम्मद का प्रमुख मौलाना मसूद अजहर ही पठानकोट हमले का मास्टरमाइंड है। दावा है कि उसे पाकिस्तान में नजरबंद रखा गया है, लेकिन भारत को यह भूल जाना चाहिए कि पाकिस्तान कभी मसूद को भारत के हवाले करेगा।

    वैदिक छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर की दो दिवसीय यात्रा पर हैं।

    वैदिक कुछ अरसे पहले पाकिस्तान में मुंबई हमले के मास्टर माइंड और भारत के सबसे बड़े दुश्मन हाफिज सईद से पाकिस्तान में मुलाकात को लेकर विवादों में आए थे।

    उन्होंने कहा कि पठानकोट हमला पाकिस्तान की नीयत का गवाह है। उन्होंने यह भी कहा कि भारत, पाक विदेश सचिवों की वार्ता जिस ढंग से टली है, उससे पता चलता है कि दोनों देशों ने अपूर्व कूटनीतिक परिपक्वता का परिचय दिया है।

    उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बारे में कहा कि उन्होंने अपने विरोधियों के व्यंग्य बाणों को अपनी चुप्पी के कवच से झेला है। वह हमले पर बोले जरूर, लेकिन पाक प्रधानमंत्री नवाज शरीफ से। यदि वे पहले की तरह पठानकोट हमले पर उग्र प्रतिक्रिया करते तो इसका बुरा असर पड़ता। इससे पाकिस्तान सरकार हमेशा की तरह पलटवार करती और दूसरा भारत की जनता पूछती कि आप सिर्फ बातें ही बनाएंगे या कुछ करके भी दिखाएंगे।

    उन्होंने प्रधानमंत्री के गंभीर और शांत रवैये के बारे में कहा कि उनके इस रवैये के बाद पाकिस्तान की सेना ने अपने नेताओं की बातों को तरजीह दी है।

    सेनापति राहिल शरीफ ने पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ के साथ मिलकर कदम उठाया है, इसीलिए यह भी पहली बार हुआ है कि पाकिस्तान ने किसी आतंकी घटना की जिम्मेदारी ली है। वर्ना हर बार खुद को बदनामी से बचाने के लिए पाकिस्तान कह देता है कि यह आतंकी वारदात भी भारत ने ही प्रायोजित की है।

    उन्होंने मोदी के विदेश दौरे पर कटाक्ष करते हुए कहा कि वह बाहर के देशों का लगातार भ्रमण कर रहे हैं। वहां जाकर खरीदी कर रहे हैं, सौदे कर रहे हैं, लेकिन आने वाले समय में इससे देश को क्या फायदा होगा, यह मेरी समझ से बाहर है।

    वैदिक ने कहा कि पाकिस्तान के आम लोग भी अपने देश में मौजूद आतंकियों से बेहद परेशान हो गए हैं। उन्होंने यह भी कहा कि पहले माना जाता था कि हिंदुस्तान पर हमला करने वाले आतंकी अच्छे हैं और पाकिस्तान पर हमला करने वाले बुरे हैं। किंतु पिछले पांच-छह साल के तजुर्बे ने पाकिस्तान को यह सबक सिखा दिया है कि भारत के मुकाबले उसे ज्यादा चोट पहुंची है। पाकिस्तान में ज्यादा लोग मरे हैं।

    डेढ़ साल पहले सेना ने आतंकियों के खिलाफ जो अभियान चलाया था, उसमें उसने लगभग 10 हजार आतंकियों का सफाया कर दिया।

    वैदिक इस यात्रा के दौरान महाराजा अग्रसेन कॉलेज में शहर के बुद्धिजीवियों और छात्रों के सवाल-जवाब सत्र का हिस्सा भी बने। उन्होंने अपने विदेश दौरे और राजनीतिक तजुर्बे के कुछ रोचक किस्से साझा किए।

    उनसे पूछे गए सवालों में भ्रष्ट नेताओं पर किए गए एक सवाल का जवाब देते हुए उन्होंने कहा कि यह सही है कि कुछ नेता भ्रष्टाचारी हो गए हैं, लेकिन सभी नेता ऐसे नहीं हैं।

    उन्होंने कहा कि न्याय की कुर्सी पर आसीन प्रधान न्यायाधीश तक भ्रष्ट साबित हुए हैं। उन्होंने नाम न लेते हुए कहा कि एक प्रधान न्यायाधीश पर भ्रष्टाचार का आरोप लगा था। देश की संसद भी भ्रष्टाचार में लिप्त है। उन्होंने सांसदों पर कटाक्ष करते हुए कहा, " मेरा बस चले तो मैं सारे सांसदों को निकाल दूं।"

    उन्होंने हिंदी भाषा के प्रयोग पर जोर देते हुए लोगों से अपील की कि वे हिंदी में हस्ताक्षर करें, ताकि इस भाषा से जुड़ाव बढ़े।

    इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।
  • श्रीनगर : बच्चों की मौत की अफवाह से अफरातफरी
    श्रीनगर , 17 जनवरी (आईएएनएस)। कश्मीर घाटी में रविवार को उस समय अफरातफरी और भय का वातावरण पैदा हो गया, जब अफवाह आई कि अनंतनाग जिले में बच्चों को पोलियो की खुराक दिए जाने से कुछ बच्चों की मौत हो गई।

    जम्मू एवं कश्मीर के स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने रविवार को अनंतनाग या पुलवामा जिलों में मौत की अफवाह का खंडन किया है।

    स्वास्थ्य विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, "शरारती तत्व फेसबुक और व्हाट्सएप जैसे सोशल मीडिया नेटवर्क के माध्यम से अफवाह फैला रहे हैं कि दक्षिण कश्मीर में पोलियो की खुराक देने के बाद कुछ बच्चों की मौत हो गई।"

    उन्होंने कहा, "कश्मीर घाटी में कहीं भी पोलियो की खुराक देने के कारण कोई बच्चा नहीं मरा है। माता-पिता से अनुरोध किया जाता है कि वे इस निराधार अफवाहों पर ध्यान न दें।"

    लेकिन अधिकारी द्वारा खंडन किए जाने के बावजूद कई सारे चिंतित परिजन यहां और घाटी के अन्य शहरों में अस्पतालों में पहुंचे, जिनके बच्चों को पोलियो की खुराक दी गई थी। इसके कारण श्रीनगर में यातायात जाम की स्थिति देखने को मिली।

    अधिकारियों ने रेडियो और टेलीविजन केंद्रों से अनुरोध किया है कि वे आधिकारिक खंडन को प्रसारित करें और शांति बनाए रखें।

    इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।
  • गुटबाजी और अहंकार से दूर रहें कार्यकर्ता : शिवराज
    भोपाल, 17 जनवरी (आईएएनएस)। भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की मध्यप्रदेश इकाई में बढ़ती गुटबाजी से मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान चिंतित हैं। उन्होंने रविवार को इस बात का जिक्र नवनिर्वाचित जिलाध्यक्षों और अन्य पदाधिकारियों की बैठक में की। उन्होंने कार्यकर्ताओं से नसीहत भरे अंदाज में कहा कि वे गुटबाजी और अहंकार से दूर रहकर पार्टी के लिए काम करें।

    भाजपा के कार्यालय में हुई बैठक में मुख्यमंत्री चौहान ने नवनिर्वाचित जिला अध्यक्षों से कहा कि वे गुटबाजी व अंहकार से दूर रहकर धैर्य, उत्साह, उमंग के साथ संगठन को एकजुट करनें में जुट जाएं।

    मुख्यमंत्री चौहान ने आगे कहा, "हम पं़ दीनदयाल उपाध्याय का 100वां और डा़ॅ भीमराव अंबेडकर का 125वां जन्मदिन मनाने जा रहे हैं, इस वर्ष को हम गरीब कल्याण वर्ष के रूप में मना रहे हैं। सबको साथ लेकर संगठन में समाहित करें और कमजोर वर्ग, गरीबों, मेहनतकश व जरूरतमंद लोगों की सेवा में तत्पर रहें।"

    भाजपा के प्रदेशाध्यक्ष नंदकुमार सिंह चौहान ने नए पदाधिकारियों का स्वागत करते हुए कहा कि राजनीतिक चुनौतियों के लिए एकजुट होकर जुटना है और समयदान करके पार्टी द्वारा बताए गए लक्ष्यों को पूरा करना है।

    उन्होंने पार्टी की आजीवन सहयोग निधि के संग्रह का जिक्र करते हुए नवनिर्वाचित जिला अध्यक्षों और निवर्तमान अध्यक्षों से आग्रह किया कि वे पं़ दीनदयाल उपाध्याय की पुण्यतिथि 11 फरवरी 'समर्पण दिवस' के अवसर पर अपने-अपने जिले से आजीवन सहयोग निधि के संग्रह का कार्य पूरा कर एक नई मिसाल कायम करें।

    उन्होंने बताया कि पिछले वर्ष आजीवन सहयोग निधि में पांच करोड़ 20 लाख रुपये जुटाए गए थे और इस वर्ष आठ करोड़ रुपये जुटाने का लक्ष्य रखा गया है।

    इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।

आधी दुनिया

सावित्रीबाई फुले जिन्होंने भारतीय स्त्रियों को शिक्षा की राह दिखाई

सावित्रीबाई फुले जिन्होंने भारतीय स्त्रियों को शिक्षा की राह दिखाई

उपासना बेहार “.....ज्ञान बिना सब कुछ खो जावे,बुद्धि बिना हम पशु हो जावें, अपना वक्त न करो बर्बाद,जाओ, जाकर शिक्षा पाओ......” सावित्रीबाई फुले की कविता का अंश अगर सावित्रीबाई फुले...