JS NewsPlus - шаблон joomla Продвижение
BREAKING NEWS
पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव अप्रैल-मई में (राउंडअप)
महबूबा मुफ्ती ने की राज्यपाल से मुलाकात (लीड-1)
हरियाणा : कुश्ती के लिए 1 करोड़ का इनाम
प्रधानमंत्री ने 'सेतु भारतम' योजना का शुभारंभ किया
एशिया कप : पाकिस्तान ने श्रीलंका को 6 विकेट से हराया (लीड-1)
उप्र : दुष्कर्म पीड़िता ने राज्य महिला आयोग से लगाई गुहार
उप्र सरकार सुन्नियों की जमीन लेकर दिखाए : मौलाना जव्वाद
राज्यसभा सीटों के लिए पूर्वोत्तर के तीन राज्यों में 'लॉबिंग' शुरू
उप्र : 20 किलो अफीम के साथ 2 तस्कर गिरफ्तार

LIVE News

पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव अप्रैल-मई में (राउंडअप)

महबूबा मुफ्ती ने की राज्यपाल से मुलाकात (लीड-1)

हरियाणा : कुश्ती के लिए 1 करोड़ का इनाम

प्रधानमंत्री ने 'सेतु भारतम' योजना का शुभारंभ किया

एशिया कप : पाकिस्तान ने श्रीलंका को 6 विकेट से हराया (लीड-1)

तुर्की में कार में बम विस्फोट, 28 की मौत

अंकारा, 18 फरवरी (आईएएनएस/सिन्हुआ)। राजधानी अंकारा में बुधवार को तुर्की की सेना को लक्षित कर एक कार को बम से उड़ा दिया गया। इस विस्फोट में 28 लोगों की मौत हो गई और अन्य 61 लोग घायल हुए हैं।

उप प्रधानमंत्री नुमान कुर्तुलमुस के अनुसार, सरकार को फिलहाल स्पष्ट नहीं है कि हमले को किसने अंजाम दिया।

कुर्तुलमुस ने पुष्टि की कि बम विस्फोट कार में हुआ, जिसके जरिए उन सैन्य वाहनों को निशाना बनाया गया जिसमें सशस्त्रबल के अधिकारी सवार थे।

उन्होंने जल्द से जल्द दोषियों की धरपकड़ करने का संकल्प लिया और कहा, "हमें फिलहाल इस हमले के साजिशकर्ताओं की जानकारी नहीं है। इस हमले न केवल हमारे सैन्य अधिकारियों बल्कि हमारे पूरे देश को निशाना बनाया है।"

कुर्तुलमुस ने अंतर्राष्ट्रीय समुदाय से तुर्की का साथ देने की बात कही है।

इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।

Related items

  • नासा ने भारतीय किशोरी के इंटर्नशिप दावे को किया खारिज
    कोलकाता, 4 मार्च (आईएएनएस)। अमेरिकी अंतरिक्ष एंजेसी नासा ने पश्चिम बंगाल की एक 12वीं की छात्रा सतपरणा मुखर्जी के गोडार्ड इंटर्नशिप प्रोग्राम (जीआईपी) के लिए चुने जाने वाले दावे को खारिज कर दिया है। हालांकि छात्रा अभी भी अपनी बात पर अड़ी हुई है।

    सतपरणा ने कहा था कि उन्हें गोडार्ड इंस्टीट्यूट फॉर स्पेस स्टडीज (जीआईएसएस) के अंतर्गत आने वाले प्रतिष्ठित गोडार्ड इंटर्नशिप प्रोग्राम के लिए चयनित किया गया है।

    कुछ दिनों पहले किए इस दावे ने अखबारों की खूब सुर्खियां बटोरी थीं, जिसमें सतपरणा की तस्वीर भी छापी गई थी।

    सतपरणा ने आईएएनएस को दिए एक साक्षात्कार में दावा किया कि उन्हें नासा ने ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय के लंदन एस्ट्रोबॉयलॉजी सेंटर में एयरोस्पेस इंजीनियरिंग में स्नातक, परास्नातक और पीएचडी (नासा संकाय के रूप में) पूरी करने के लिए पूर्ण छात्रवृत्ति देने के लिए चुना है।

    नासा की ओर से आईएएनएस को आए एक आधिकारिक ई-मेल में इस दावे को खारिज किया गया है। मेल में लिखा है, "हमारे पास ऐसे किसी भी व्यक्ति का रिकार्ड नहीं है जिसमें उसे इंटर्नशिप, छात्रवृत्ति या किसी अकादमिक या वित्तीय सहायता के रूप में नासा संस्थान, केंद्र और कार्यक्रम के लिए चुना गया हो।"

    अधिकारी ने जोर देकर कहा, "भारतीय मीडिया ने इसका खूब प्रचार-प्रसार किया, जो वास्तव में हुआ ही नहीं।"

    इस सबसे से बेफिक्र सतपरणा ने कहा है कि उनके पास अपने दावे को साबित करने के लिए आवश्यक दस्तावेज हैं और वह अगस्त माह में ब्रिटेन जा रही हैं।

    सतपरणा ने आईएएनएस को बताया कि नासा ने गोपनीयता बनाए रखने के लिए इस दावे का खंडन किया है।

    सतपरणा के अनुसार, "मेरे पास सभी जरूरी दस्तावेज हैं। मैं उन्हें मेल द्वारा नहीं भेज सकती हूं। मुझे नासा द्वारा गोपनीयता बनाए रखने का आदेश मिला है। आप यहां आकर उन दस्तावेजों को देख सकते हैं।"

    व्यापक मीडिया कवरेज और स्वेच्छा से दिए साक्षात्कार के संबंध में छात्रा ने कहा कि उन्हें अपनी कहानी बताने के लिए मीडिया चैनलों द्वारा मजबूर किया गया था।

    सतपरणा ने बताया, "मैं अकेली भारतीय हूं जिसको इस कार्यक्रम के लिए चुना गया है। उन्होंने (नासा) गोपनीयता बनाए रखने के लिए कहा था। चूंकि यह अब खबर बन चुकी है इसलिए वह इसका खंडन कर रहे हैं।"

    मीडिया रिपोर्ट ने सतपरणा के हवाले से कहा है कि उन्होंने ब्रिटिश काउंसिल के चेन्नई कार्यालय में नासा वेबसाइट की प्रामाणिकता सत्यापित कराई थी। जबकि ब्रिटिश काउंसिल ने इस दावे का खंडन किया है।

    ब्रिटिश काउंसिल के एक अधिकारी ने आईएएनएस को ईमेल से बताया, "ब्रिटिश काउंसिल इस झूठे दावे का खंडन और भर्त्सना करती है। ये आधारहीन है और हमारे रिकार्ड के मुताबिक इस पहचान के किसी व्यक्ति ने न तो चेन्नई के हमारे कार्यालय से संपर्क किया है और न ही दौरा किया है। "

    इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।
  • इजरायली सैनिक पर हमला करने वाली फिलिस्तीनी महिला को गोली मारी, मौत
    जेरूसलम, 4 मार्च (आईएएनएस/सिन्हुआ)। इजरायली सेना ने कहा है कि वेस्ट बैंक में सैनिकों के एक समूह को कार से रौंदने वाली फिलिस्तीनी महिला चालक को उसने गोली मार दी, जिससे उसकी मौत हो गई।

    सेना के एक प्रवक्ता ने एक बयान में कहा, "एक हमलावर ने गुश एतजियॉन जंक्शन की रखवाली कर रहे एक सैनिक को अपनी कार से रौंद डाला।"

    बयान के मुताबिक, "घटनास्थल पर मौजूद सुरक्षाबलों ने खतरा भांपते हुए गोलियां चलाईं, जिसमें उसकी मौत हो गई।"

    घायल सैनिक को जेरूसलम के शारे जंक्शन अस्पताल ले जाया गया। उसे हल्की चोटें आई हैं।

    गुश एतजियॉन वेस्ट बैंक में जेरूसलम व हेबरॉन के बीच एक प्रमुख चौराहा है।

    फिलिस्तीन में छह महीनों में अशांति की यह सबसे नवीनतम घटना है। चाकूबाजी, गोलीबारी व कार हमले की कई घटनाएं इजरायल व वेस्ट बैंक में हो चुकी हैं।

    हिंसा की इन घटनाओं में अक्टूबर से लेकर अब तक कम से कम 170 फिलिस्तीनी व 27 इजरायलियों की मौत हो चुकी हैं।

    इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।
  • उत्तर कोरिया के बयान पर रूस ने जताई चिंता
    मॉस्को, 4 मार्च (आईएएनएस/सिन्हुआ)। रूस ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद द्वारा लगाए गए हालिया प्रतिबंधों को लेकर उत्तर कोरिया के बयान पर शुक्रवार को चिंता जताई।

    समाचार एजेंसी आरआईए नोवोस्ती के अनुसार क्रेमलिन के प्रवक्ता दमित्री पेस्कॉव ने कहा, "निश्चित तौर पर यह गंभीर चिंता की बात है। हम हालात पर निगाह रखे हुए हैं और उम्मीद जताते हैं कि इन जटिल हालात में सभी क्षेत्रीय व संबंधित देश संयम व संतुलित दृष्टिकोण दर्शाएंगे।"

    इससे पहले दिन में उत्तर कोरिया की सरकार व विदेश मंत्रालय ने दो बयान जारी किए, जिसमें संयुक्त राष्ट्र के नए प्रस्तावों की निंदा की गई और इसके खिलाफ दृढ़ उपायों की चेतावनी दी गई।

    उत्तर कोरिया ने छह जनवरी को अपना चौथा परमाणु परीक्षण किया था। इसके बाद सात फरवरी को उसने एक लंबी दूरी के रॉकेट का प्रक्षेपण किया। उत्तर कोरिया के इस कदम की अंतर्राष्ट्रीय समुदाय ने कड़ी निंदा की।

    संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने बुधवार को एकमत से उत्तर कोरिया के खिलाफ प्रतिबंध लगाया, जिसमें कोयला, लोहा, लौह अयस्क, सोना, टाइटेनियम अयस्क, वेनाडियम अयस्क व दुर्लभ धातुओं के उत्तर कोरिया द्वारा निर्यात पर पाबंदी शामिल है।

    इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।
  • उत्तर कोरिया की भड़काऊ टिप्पणी पर चीन की संयम की अपील
    बीजिंग, 4 मार्च (आईएएनएस/सिन्हुआ)। उत्तर कोरिया के शीर्ष नेता किम जोंग-उन द्वारा सेना को किसी भी समय परमाणु हमले के लिए तैयार रहने के बयान के बाद चीन ने शुक्रवार को संबंधित पक्षों से सावधानी व संयम बरतने की अपील की है।

    उत्तर कोरिया द्वारा परमाणु परीक्षण व उपग्रह लॉन्च करने को लेकर संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद द्वारा उसके खिलाफ एक प्रस्ताव पारित करने के दो दिनों बाद किम की यह भड़काऊ टिप्पणी सामने आई है।

    विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता होंग ली ने एक संवाददाता सम्मेलन में कहा, "कोरियाई प्रायद्वीप में वर्तमान हालात जटिल व संवेदनशील हो गए हैं, इसलिए चीन उम्मीद करता है कि संबंधित पक्ष संयम बरत सकते हैं और आगे तनाव को और न बढ़ाने के लिए शब्दों का चयन सावधानीपूर्वक करेंगे।"

    वहीं, संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने अपनी मांगों को दोहराते हुए कहा कि उत्तर कोरिया को समस्त परमाणु हथियारों व अन्य परमाणु कार्यक्रमों को खत्म करना होगा, साथ ही उसे व्यापक जनसंहार के हथियारों व बैलिस्टिक मिसाइल कार्यक्रमों को भी खत्म करना होगा।

    बुधवार को संयुक्त राष्ट्र द्वारा जारी प्रतिबंध में उत्तर कोरिया पर कोयला, लोहा, लौह अयस्क, टाइटेनियम अयस्क, वेनाडियम अयस्क व दुर्लभ धातुओं के निर्यात पर पाबंदी लगा दी गई। साथ ही उत्तर कोरिया को रॉकेट ईंधन सहित सभी प्रकार के विमानन ईंधन के निर्यात पर रोक लगा दी गई है।

    इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।
  • चीन ने आधारभूत आर्थिक प्रणाली पर दिया जोर
    बीजिंग, 4 मार्च (आईएएनएस/सिन्हुआ)। चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने शुक्रवार को इस बात पर बल दिया कि चीन को पब्लिक ऑनरशिप के साथ अपनी बुनियादी आर्थिक प्रणाली को कायम रखने के साथ ही ऑनरशिप के अन्य रूपों को भी विकसित करते रहना चाहिए।

    शी ने यह टिप्पणी देश के शीर्ष राजनीतिक सलाहकार निकाय के सालाना सत्र के दौरान चाइना डेमोक्रेटिक नेशनल कंस्ट्रक्शन एसोसिएशन तथा ऑल-चाइना फेडरेशन ऑफ इंडस्ट्री ऑफ कॉमर्स के राजनीतिक सलाहकारों के पैनल चर्चा में शामिल होते हुए कही।

    इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।
  • बाली में नौका डूबी, बचाव अभियान जारी
    जकार्ता, 4 मार्च (आईएएनएस/सिन्हुआ)। इंडोनेशिया के बाली जलडमरूमध्य में शुक्रवार दोपहर एक नौका के डूब जाने के बाद तलाशी व बचाव अभियान जारी है। नौका में लगभग 50 लोग सवार थे। स्थानीय अधिकारियों ने यह जानकारी दी।

    राफेलिया 2 नामक यह नौका बाली के ग्लीमानुक बंदरगाह से पूर्वी जावा के बान्युवांगी जिले के लिए रवाना हुई थी, जो जावा द्वीप का सबसे पूर्वी क्षेत्र है।

    अब तक 40 से अधिक लोगों को बचाया जा चुका है, लेकिन नौका में सवार लोगों की सही संख्या का अभी तक पता नहीं चल पाया है।

    बाली तलाशी एवं बचाव कार्यालय के प्रमुख दीदी हंजार ने कहा कि बचावकर्मी अभी भी लापता लोगों की तलाश में लगे हैं।

    हंजार ने बाली द्वीप से टेलीफोन पर कहा, "बचावकर्मी अब लापता लोगों की तलाश कर रहे हैं। अभियान में मदद के लिए हमने एक हेलीकॉप्टर को भी तैनात किया है।"

    उन्होंने कहा, "लेकिन खराब मौसम ने हेलीकॉप्टर को घटनास्थल तक पहुंचने में परेशानी हुई है।"

    इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।

खरी बात

अगर मगर के डगर में भारतीय जनस्वास्थ्य

सिद्धार्थ झा भारत में स्वस्थ्य सेवाएं अभी भी शैशव काल से गुज़र रहा है या फिर अच्छा इलाज़ पैसे वाले तबके तक सीमित है। बीते शुक्रवार श्रीमतीजी की हालत खराब...

आधी दुनिया

सावित्रीबाई फुले जिन्होंने भारतीय स्त्रियों को शिक्षा की राह दिखाई

सावित्रीबाई फुले जिन्होंने भारतीय स्त्रियों को शिक्षा की राह दिखाई

उपासना बेहार “.....ज्ञान बिना सब कुछ खो जावे,बुद्धि बिना हम पशु हो जावें, अपना वक्त न करो बर्बाद,जाओ, जाकर शिक्षा पाओ......” सावित्रीबाई फुले की कविता का अंश अगर सावित्रीबाई फुले...

जीवनशैली

कम उम्र में सेक्स के लिए उकसा सकता है रैप म्यूजिक!

न्यूयार्क, 1 मार्च (आईएएनएस)। शोधकर्ताओं ने चेताया है कि बार-बार रैप म्यूजिक सुनने वाले किशोर-किशोरियां जल्दी सेक्स की शुरुआत कर सकते हैं। उन्होंने बताया कि दूसरी तरह के संगीत की...