JS NewsPlus - шаблон joomla Продвижение
BREAKING NEWS
सियाचिन हिमस्खलन : जिंदा मिला जवान कोमा में (राउंडअप)
वामपंथी विचारधारा पुरानी पड़ चुकी है : राहुल
इंग्लिश प्रीमियर लीग को अगले सत्र में मिलेगा नया लोगो
इंटरनेट पर कुछ लोगों का एकाधिकार न हो : प्रसाद
हिंडाल्को का शुद्ध लाभ 89 फीसदी घटा
मॉस्को से बीजिंग तक नियमित मालगाड़ी चलाएगा रूस
सेल को 1500 करोड़ रुपये का घाटा
सुषमा नेपाल के प्रधानमंत्री, राष्ट्रपति से मिलीं
पाकिस्तान : सैन्य विमान दुर्घटनाग्रस्त, 2 पायलटों की मौत
टी-20 विश्व कप के लिए स्मिथ को सौंपी गई आस्ट्रेलिया की कमान (लीड-1)

LIVE News

सियाचिन हिमस्खलन : जिंदा मिला जवान कोमा में (राउंडअप)

वामपंथी विचारधारा पुरानी पड़ चुकी है : राहुल

इंग्लिश प्रीमियर लीग को अगले सत्र में मिलेगा नया लोगो

इंटरनेट पर कुछ लोगों का एकाधिकार न हो : प्रसाद

हिंडाल्को का शुद्ध लाभ 89 फीसदी घटा

डीडीसीए प्रकरण : मानहानि दावे के खिलाफ आप नेता की याचिका खारिज

नई दिल्ली, 8 फरवरी (आईएएनएस)। दिल्ली उच्च न्यायालय ने सोमवार को आम आदमी पार्टी (आप) के नेता दीपक बाजपेयी की अपने खिलाफ मानहानि के दावे के खिलाफ दाखिल याचिका खारिज कर दी।

दीपक के साथ आप के कुछ अन्य नेताओं के खिलाफ मानहानि का यह दावा केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली ने दाखिल की है।

दीपक ने याचिका दाखिल कर मामले से अपना नाम हटाने का अनुरोध किया था।

दिल्ली एवं जिला क्रिकेट संघ (डीडीसीए) पर वित्तीय अनियमितता का आरोप लगाते हुए आप नेता द्वारा दिए गए बयानों के कारण हुई मानहानि की क्षतिपूर्ति स्वरूप दीपक पर 10 करोड़ रुपये का दावा किया गया है।

जेटली ने दीपक के अलावा दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल, आप नेता कुमार विश्वास, राघव चड्ढा, आशुतोष और संजय सिंह पर भी मानहानि का दावा किया है।

न्यायाधीश विपिन सांघवी ने दीपक की याचिका खारिज की, जिसमें कहा गया था कि मानहानि के दावे में उनके खिलाफ कोई स्पष्ट सबूत नहीं मिले हैं, इसलिए उनका नाम इस मामले से हटा देना चाहिए।

दीपक की ओर से वकील एच. एस. फुल्का ने अदालत से कहा कि मानहानि के दावे के साथ पेश किए गए शपथपत्र एवं अन्य दस्तावेजों में दीपक के खिलाफ कोई प्राकथन नहीं है।

जेटली की ओर से वकील राजीव नायर और प्रतिभा एम. सिंह ने दीपक बाजपेयी की याचिका का विरोध करते हुए कहा कि याचिकाकर्ता के खिलाफ 'व्यक्तिगत और सामूहिक तौर पर साजिशन' अपमानजनक बयान दिए गए।

उन्होंने अदालत को बताया कि दीपक के ट्विटर अकाउंट से अपमानजनक बातें शेयर की गईं।

इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।

Related items

  • सियाचिन हिमस्खलन : जिंदा मिला जवान कोमा में (राउंडअप)

    नई दिल्ली/जम्मू, 9 फरवरी (आईएएनएस)। लद्दाख क्षेत्र के सियाचिन ग्लेशियर में हिमस्खलन की घटना के छह दिन बाद 35 फीट बर्फ के अंदर जीवित मिला कर्नाटक निवासी सेना का जवान दक्षिणी दिल्ली के सैन्य अस्पताल में जिंदगी के लिए संघर्ष कर रहा है। शरीर में रक्त संचार सामान्य होने में 24 से 48 घंटे लगेंगे।

    मंगलवार को जारी बयान में कहा गया कि उसकी हालत नाजुक है,वह कोमा में चला गया है।

    अस्पताल द्वारा शाम चार बजे जारी मेडिकल बुलेटिन में बताया गया है कि लांस नायक हनुमानथप्पा कोप्पड़ को आईसीयू में वेंटिलेटर पर रखा गया है और हालत अभी भी नाजुक है। शरीर के अंदर रक्त का बहाव थमा हुआ है। रक्त संचार सामान्य होने में अभी 24 से 48 घंटे लगेंगे।

    बताया गया कि जवान को निमोनिया है तथा लीवर व किडनी में संक्रमण फैल चुका है। सौभाग्य से बर्फ के अंदर होने के कारण कोई अंग बेकार नहीं हुआ है और न ही हड्डियों को कोई नुकसान हुआ है।

    हनुमानथप्पा का इलाज कई तरह के विशेषज्ञ मिलकर कर रहे हैं, जिनमें न्यूरोलॉजिस्ट, नेफ्रोलॉजिस्ट, एंड्रोक्राइनोलॉजिस्ट, इंटेंसिविस्ट और सर्जन शामिल हैं। उसके रक्तचाप को सामान्य स्तर पर लाने के लिए कई दवाइयां दी जा रही हैं।

    तीन फरवरी को सियाचिन ग्लेशियर में जबर्दस्त हिमस्खलन हुआ था। इसके बाद से ही लांस नायक हनुमानथप्पा कोप्पड़ सहित 19 मद्रास रेजीमेंट के 10 जवान लापता थे।

    दिल्ली में अधिकारियों ने कहा कि हनुमानथप्पा की हालत नाजुक है।

    उन्होंने बताया कि लांस नायक को दक्षिणी दिल्ली के आर्मी रिसर्च एंड रेफरल हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया है। यह लांस नायक बचावकर्मियों को सोमवार को मिला था।

    जीओसी उत्तरी कमांड के लेफ्टिनेंट जनरल डी.एस. हुड्डा ने मंगलवार को एक आधिकारिक बयान में कहा, "अफसोस कि बाकी सैनिक अब हमारे बीच नहीं रहे।"

    उन्होंने कहा, "हमें चमत्कार की उम्मीद है। दुआएं हमारे साथ हैं।"

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और सैन्य प्रमुख जनरल दलबीर सिंह यहां मंगलवार को आर्मी हॉस्पिटल में लांस नायक हनुमानथप्पा कोप्पड़ की कुशलक्षेम लेने पहुंचे।

    प्रधानमंत्री एवं सैन्य प्रमुख ने आईसीयू के चिकित्सकों से लांस नायक का हाल पूछा।

    राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने सेना प्रमुख को संदेश भेजकर बर्फ में दबे हनुमानथप्पा कोप्पड़ को जीवित निकाल लिए जाने पर खुशी जताई और जिंदगी के लिए संघर्ष करने की शक्ति कायम रहने की कामना की।

    उधर जम्मू में सेना ने मंगलवार को जानकारी दी कि सियाचिन ग्लेशियर में हिमस्खलन में जिंदा दफन हुए 9 सैनिकों के शव बरामद कर लिए गए हैं, इनमें एक जूनियर कमीशन अधिकारी भी शामिल हैं।

    जम्मू एवं कश्मीर के लद्दाख क्षेत्र में 20,500 फीट की ऊंचाई पर सियाचिन ग्लेशियर के दक्षिणी हिस्से में 3 फरवरी को हुए हिमस्खलन में 10 सैन्यकर्मी बर्फ में जिंदा दफन हो गए थे।

    सेना के उत्तरी कमांड, जिसका मुख्यालय ऊधमपुर है, के प्रवक्ता कर्नल एस.डी. गोस्वामी ने आईएएनएस को बताया, "सियाचिन में लापता जवानों की तलाश पूरी हो गई है। इसका श्रेय बचाव दल के दृढ़ संकल्प को जाता है, जिन्होंने बेहद चरम स्थितियों में भी लांस नायक हनुमानथप्पा कोप्पड़ को बर्फ के 30 फीट अंदर से जिंदा निकालने में सफलता प्राप्त की।"

    कर्नल गोस्वामी ने कहा, "लांस नायक हनुमानथप्पा कोप्पड़ ने बर्फ के नीचे छह दिनों तक दबे रहने के बाद भी जिंदा बचकर अपनी अलौकिक क्षमता का प्रदर्शन किया है। उसे वायु मार्ग से दिल्ली स्थित रिसर्च एंड रेफरेल अस्पताल ले जाया गया है।"

    उन्होंने आगे कहा, "गहरे अफसोस के साथ हम बाकी के 9 शहीदों के शव मिलने की पुष्टि करते हैं, जिनमें एक जेसीओ भी शामिल है। कानूनी औपचारिकताओं के बाद इन सभी के पार्थिव शरीर को जल्द से जल्द उनके गृहनगर ले जाया जाएगा।"

    सेना ने 5 फरवरी को उन 10 सैनिकों के नामों की सूची जारी की जो बुधवार को सियाचिन ग्लेशियर में आए हिमस्खलन की वजह से मारे गए थे।

    जिन सैनिकों की मौत हुई है, उनके नाम हैं : सूबेदार नागेश टीटी (तेजूर, जिला हासन, कर्नाटक), हवलदार इलम अलाई एम. (दुक्कम पाराई, जिला वेल्लोर, तमिलनाडु), लांस हवलदार एस. कुमार (कुमानन थोजू, जिला तेनी, तमिलनाडु), लांस नायक सुधीश बी(मोनोरोएथुरुत जिला कोल्लम, केरल), सिपाही महेश पीएन (एचडी कोटे, जिला मैसूर, कर्नाटक), सिपाही गणेशन जी (चोक्काथेवन पट्टी, जिला मदुरै, तमिलनाडु), सिपाही राम मूर्ति एन (गुडिसा टाना पल्ली, जिला कृष्णागिरी, तमिलनाडु), सिपाही मुश्ताक अहमद एस (पारनापल्लै, जिला कुर्नूल, आंध्र प्रदेश) और सिपाही नर्सिग असिस्टेंट सूर्यवंशी एसवी (मस्कारवाडी, जिला सतारा, महाराष्ट्र)।

    वहीं, लांस नायक हनुमानथप्पा कोप्पड़, (बेटाडुर, जिला धारवाड़, कर्नाटक) की हालत गंभीर बनी हुई है।

    इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।
  • वामपंथी विचारधारा पुरानी पड़ चुकी है : राहुल
    तिरुवनंतपुरम, 9 फरवरी (आईएएनएस)। कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने मंगलवार को कहा कि वामपंथी विचारधारा अब पुरानी पड़ चुकी है और केरल का विकास एक ऐसी विचारधारा के जरिए मुमकिन नहीं है, जो पिछली सदी की है।

    कांग्रेस की केरल इकाई के अध्यक्ष वी.एम.सुधीरन की राज्यव्यापी यात्रा के समापन पर शंगमुखम समुद्र तट पर एक सभा में राहुल ने कहा, "वामपंथी विचारधारा अब पुरानी हो गई है। इसका संबंध पिछली सदी से है। केरल का निर्माण बीती सदी की सोच से नहीं हो सकता।"

    कांग्रेस के नेतृत्व वाले सत्तारूढ़ संयुक्त लोकतांत्रित मोर्चे (यूडीएफ) के चुनाव अभियान की शुरुआत करते हुए राहुल गांधी वामपंथी मोर्चा और भाजपा पर बरसे और ओमन चांडी सरकार के काम की सराहना की।

    कांग्रेस की इस रैली में जुटी भारी भीड़ ने औरों के साथ-साथ खुद कांग्रेस के नेताओं को भी चकित कर दिया।

    केरल में इसी साल अप्रैल-मई में विधानसभा चुनाव होने हैं।

    राहुल ने वामपंथी मोर्चे से यह भी कहा कि वह राज्य के बारे में अपनी शराब नीति की घोषणा करे।

    उन्होंने कहा, "हम और केरल के लोग जानना चाहते है कि क्या मार्क्‍सवादी कम्युनिस्ट पार्टी बंद किए गए मयखानों को फिर से खोल देगी?"

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भाजपा पर हमला बोलते हुए उन्होंने कहा कि इन्होंने अपने वादों को पूरा नहीं कर लोगों को धोखा दिया है।

    मुख्यमंत्री चांडी की प्रशंसा करते हुए उन्होंने कहा कि चांडी ने काम करके दिखाया है।

    उन्होंने यह भी कहा कि कांग्रेस भ्रष्टाचार को सहन नहीं करेगी।

    इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।
  • इंग्लिश प्रीमियर लीग को अगले सत्र में मिलेगा नया लोगो
    लंदन, 9 फरवरी (आईएएनएस)। दुनिया की सर्वप्रतिष्टित फुटबाल लीग टूर्नामेंट इंग्लिश प्रीमियर लीग (ईपीएल) के लिए अगले सत्र से नए लोगो का इस्तेमाल किया जाएगा।

    ईपीएल के प्रबंध निदेशक रिचर्ड मास्टर्स ने मंगलवार को यह घोषणा की।

    वैश्विक एजेंसी 'डिजाइनस्टूडियो' और रॉबिन ब्रैंड कंसल्टैंट के सहयोग से लीग ने यह नया चटकीला लोगो तैयार किया है, जिसमें इंग्लैंड की पहचान बन चुके शेर की रेखाकृति को बिल्कुन नवीन रूप प्रदान किया गया है।

    मास्टर्स ने कहा, "अगले सत्र से हमारे शीर्षक प्रायोजक बदल जाएंगे और लीग सिर्फ 'प्रीमियर लीग' नाम से जाना जाएगा। यह निर्णय हमें अपनी मर्जी के अनुरूप लीग के स्वरूप में परिवर्तन की आजादी देगा।"

    इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।
  • इंटरनेट पर कुछ लोगों का एकाधिकार न हो : प्रसाद
    नई दिल्ली, 9 फरवरी (आईएएनएस)। केंद्रीय संचार मंत्री रवि शंकर प्रसाद ने, भेदभावपूर्ण डाटा शुल्क पर भारतीय दूरसंचार विनियामक प्राधिकरण (ट्राई) के फैसले की सराहना करते हुए मंगलवार को कहा कि इंटरनेट मानव मस्तिष्क की एक सर्वोत्कृष्ट रचना है और इस पर चंद लोगों का एकाधिकार नहीं होना चाहिए।

    ट्राई ने सोमवार को जारी अपने आदेश में कहा कि किसी भी सेवा प्रदाता कंपनी को विषय सामग्री के आधार पर डाटा सेवा के लिए अलग-अलग शुल्क लगाने की अनुमति नहीं दी जानी चाहिए।

    प्रसाद ने यहां संवाददाताओं से कहा, "हम ट्राई के इस फैसले की पूरी सराहना करते हैं, जिसमें डाटा सेवा के लिए भेदभावपूर्ण शुल्क को खारिज किया गया है। शुरू से हमारी सरकार की राय स्पष्ट थी, जिसे मैंने संसद में भी जाहिर किया था कि इंटरनेट मानव मस्तिष्क की एक सर्वोत्कृष्ट रचना है और इस पर कुछ लोगों का एकाधिकार नहीं होना चाहिए।"

    मंत्री ने कहा, "चाहे फ्री बेसिक्स हो या कोई और तरीका डाटा का भेदभावपूर्ण तरीके से शुल्क लगाना स्वीकार्य नहीं है। इंटरनेट बिना किसी भेदभाव के सबके लिए उपलब्ध रहना चाहिए।"

    इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।
  • टी-20 विश्व कप के लिए स्मिथ को सौंपी गई आस्ट्रेलिया की कमान (लीड-1)
    मेलबर्न, 9 फरवरी (आईएएनएस)। भारत की मेजबानी में इसी वर्ष होने वाले आईसीसी टी-20 विश्व कप के लिए मंगलवार को आस्ट्रेलियाई टीम की घोषणा कर दी गई और एरॉन फिंच की जगह स्टीवन स्मिथ को टीम की कमान सौंपी गई है।

    क्रिकेट आस्ट्रेलिया (सीए) ने मंगलवार को एक बयान जारी कर कहा, "विश्व कप में आस्ट्रेलिया की पुरुष टी-20 टीम की कमान एकदिवसीय और टेस्ट टीम के कप्तान स्मिथ ही संभालेंगे। वह अक्टूबर, 2014 से कप्तान रहे फिंच की जगह लेंगे।"

    मुख्य चयनकर्ता रोड मार्श ने कहा कि यह सही समय है जब स्मिथ को टी-20 टीम का कप्तान बनाया जाए।

    मार्श ने कहा, "फिंच ने आस्ट्रेलिया टी-20 टीम के कप्तान की जिम्मेदारी बखूबी निभाई। उन्हें इससे काफी फायदा होगा। वह हमेशा आस्ट्रेलिया के सम्माननीय कप्तान रहेंगे।"

    उन्होंने कहा, "जब से फिंच टी-20 टीम के कप्तान बने हैं तब से एकदिवसीय और टेस्ट मैचों में टीम के नेतृत्व में बदलाव आया है। माइकल क्लार्क के संन्यास लेने के बाद स्मिथ ने टीम को संभाला, इसलिए हमें लगाता है कि स्मिथ को तीनों प्रारूपों में टीम की कमान सौंपने का यह सही समय है।"

    टीम में विकेटकीपर मैथ्यू वेड की जगह पीटर नेविल को शमिल किया गया है। वह टी-20 टीम में पहली बार शामिल किए गए हैं। बाएं हाथ के स्पिनर एश्टन आगर और लेग स्पिनर एडम जाम्पा को भी टी-20 टीम में पहली बार शामिल किया गया है।

    चोटिल होने के बावजूद फिंच, नाथन कोल्टर और जेम्स फॉल्कनर को भी टीम में जगह दी गई है।

    उल्लेखनीय है कि आस्ट्रेलियाई टीम अब तक टी-20 का विश्व कप नहीं जीत पाई है।

    मार्श ने कहा, "हमारा मानना है कि हमने जिस टीम का चयन किया है वह संतुलित टीम है और भारत में जीत हासिल करने के लिए उनके पास योग्यता और अनुभव दोनों से लैस है, जो हमें वहां टी-20 विश्व कप का पहला खिताब दिलाएगा।"

    आस्ट्रेलिया 18 मार्च को धर्मशाला स्थित खूबसूरत हिमाचल प्रदेश क्रिकेट संघ स्टेडियम में न्यूजीलैंड के खिलाफ विश्व कप में अपने अभियान का आगाज करेगी।

    सीए ने साथ ही अगले साल इंग्लैंड की मेजबानी में होने वाले महिला टी-20 विश्व कप के लिए भी महिला टीम की घोषणा कर दी। टीम की कमान मेग लैनिंग को सौंपी गई है।

    टी-20 पुरुष टीम : स्टीवन स्मिथ (कप्तान), डेविड वार्नर (उप-कप्तान), एश्टन आगर, नाथन कोल्टर नील, जेम्स फॉल्कनर, एरॉन फिंच, जॉन हेस्टिंग्स, जोस हाजलेवुड, उस्मान ख्वाजा, मिशेल मार्श, ग्लेन मैक्सवेल, पीटर नेविल, एंड्र टॉय, शेन वाटसन, एडम जाम्पा।

    महिला टी-20 टीम : मेग लैनिंग (कप्तान), एलेक्स ब्लैकवेल (उप-कप्तान), क्रिस्टेन बिम्स, लॉरेन चीटले, सारा कोयटे, रेने फैरेल, होली फर्लिग, ग्रेस हैरिस, एलिजा हीली, जेस जोनासन, बेथ मूनी, इरिन ओसबोर्न, एलिस पेरी, मेगन शुट, एलिज विलानी।

    इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।
  • दक्षिण एशियाई खेल : भारतीय महिला फुटबाल टीम ने श्रीलंका को 5-0 से हराया
    शिलांग, 9 फरवरी (आईएएनएस)। भारतीय महिला फुटबाल टीम ने यहां चल रहे 12वें दक्षिण एशियाई खेलों के पांचवें दिन मंगलवार को जवाहरलाल नेहरू स्पोर्ट्स स्टेडियम में हुए मुकाबले में श्रीलंका को 5-0 से मात दे दी।

    टूर्नामेंट में भारतीय महिलाओं की यह पहली जीत है।

    इससे पहले शुक्रवार को हुए मैच में भारतीय टीम को मालदीव के खिलाफ ड्रॉ खेलना पड़ा था।

    भारतीय टीम मैच के 23वें मिनट में गोल का एक सुनहरा मौका गंवा बैठी। समिष्ठा मलिक के कॉर्नर शॉट पर एस. एस. पाथिराना का हेडर गोलपोस्ट से बाहर चला गया।

    लेकिन भारतीय स्ट्राइकर डांगमेई ग्रेस ने मध्यांतर से ठीक पहले अतिरिक्त समय में पहला गोल किया। इसके बाद ग्रेस ने मैच के 58वें मिनट में अपना दूसरा गोल कर भारत को 2-0 से आगे कर दिया।

    इससे पहले श्रीलंका के पास भी मैच के नौवें मिनट में अपना पहला गोल हासिल करने का बेहतरीन मौका था। श्रीलंका की हसारा दिलरांगे गेंद लेकर भारतीय गोलपोस्ट के बिल्कुल नजदीक पहुंच चुकी थीं और भारतीय गोलकीपर अदिती चौहान गोलपोस्ट छोड़कर काफी आगे भी निकल चुकी थीं, लेकिन दिलरांगे का शॉट गोल में तब्दील नहीं हो सका।

    मध्यांतर के बाद भी भारतीय टीम ने मैदान पर दबदबा बनाए रखा। इस बीच भारतीय मिडफील्डर वाई. कमला देवी का शॉट गोलपोस्ट से टकराकर बाहर चला गया।

    कमला देवी हालांकि इसके बाद ग्रेस के दूसरे गोल से उत्साहित और ग्रेस की मदद से ही भारत का चौथा गोल दागने में सफल रहीं।

    मैच के 74वें मिनट में कमला देवी को बाधित करने के कारण श्रीलंका की आई. एम. वाइथानागे को येलो कार्ड दिखाया गया और भारत ने मिले पेनाल्टी कॉर्नर पर सष्मिता मलिक की बदौलत अपना पांचवां गोल हासिल कर लिया।

    मैच के बाद भारतीय टीम के कोच साजिद यूसुफ धर ने कहा, "हमारे लिए यह निर्णायक मुकाबला था और हमारे पास इसे जीतने के अलावा कोई चारा नहीं था। लड़कियों ने शानदार खेल दिखाया जो हमारी जीत में अहम रहा।"

    इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।

खरी बात

क्या पाकिस्तान सिर्फ टैरर ही नहीं फेल स्टेट भी है ?

पुण्य प्रसून बाजपेयी अगर हेडली सही है तो पाकिस्तानी सत्ता के लिये लश्कर भारत के खिलाफ जेहाद का सबसे मजबूत ढाल भी है और विदेश कूटनीति का सबसे धारदार हथियार...

आधी दुनिया

सावित्रीबाई फुले जिन्होंने भारतीय स्त्रियों को शिक्षा की राह दिखाई

सावित्रीबाई फुले जिन्होंने भारतीय स्त्रियों को शिक्षा की राह दिखाई

उपासना बेहार “.....ज्ञान बिना सब कुछ खो जावे,बुद्धि बिना हम पशु हो जावें, अपना वक्त न करो बर्बाद,जाओ, जाकर शिक्षा पाओ......” सावित्रीबाई फुले की कविता का अंश अगर सावित्रीबाई फुले...

जीवनशैली

ब्रिटेन में कौन करता है ज्यादा सेक्स

लंदन, 5 फरवरी (आईएएनएस)। उत्तरपूर्व ब्रिटेन में रहने वाले लोग देश के दूसरे हिस्सों में रहने वाले के मुकाबले बिस्तर पर ज्यादा सक्रिय होते हैं। वे महीने में कम से...