BREAKING NEWS
दिल्ली में सुबह धूप
धड़कनों की माप के लिए स्मार्टफोन एप
दिल्ली में बेल्जियम की युवती से छेड़छाड़, कैब चालक हिरासत में
चीन में भूस्खलन, 35 लापता
सीरिया में ईरान के 13 सैन्य सलाहकारों की मौत
हिमाचल प्रदेश में बस दुर्घटना, 9 की मौत
मदर्स डे पर मां को दीजिए सेहतमंद जीवन
मदर्स डे पर मां को दीजिए सेहतमंद जीवन
हल्के भूकंप से भी आ सकती है सुनामी
अगस्तावेस्टलैंड : पूर्व वायुसेना प्रमुख के भाइयों और वकील से पूछताछ

LIVE News

दिल्ली में सुबह धूप

धड़कनों की माप के लिए स्मार्टफोन एप

दिल्ली में बेल्जियम की युवती से छेड़छाड़, कैब चालक हिरासत में

चीन में भूस्खलन, 35 लापता

सीरिया में ईरान के 13 सैन्य सलाहकारों की मौत

पर्यटन निगम के अध्यक्ष भौमिक ने लिया उज्जैन में विकास कार्यो का जायजा

उज्जैन: 9 फरवरी/ मध्य प्रदेश राज्य पर्यटन विकास निगम के अध्यक्ष श्री तपन भौमिक, ने आज शाजापुर जिले के कालापीपल विधानसभा क्षेत्र के देहरी तीर्थ मेंं (जहां पार्वती एवं अजनाल नदी के संगम स्थल) पर भूमि पूजन कार्यक्रम में सम्मिलित हुए। इस अवसर पर श्री भौमिक द्वारा देहरी तीर्थ में पर्यटन विकास निगम द्वारा एक सभागृह के निर्माण की घोषणा भी की गई।

इससे पूर्व श्री भौमिक ने अपने उज्जैन प्रवास के दौरान निगम की नव निर्मित इकाई उज्जैयनी एवं होटल क्षिप्रा रेसीडेन्सी के उन्नयन कार्यो का भी निरीक्षण करते हुए कार्यपालन यंत्री, को सम्पूर्ण निर्माण कार्य (जिनमें पंचकोशी यात्रा मार्ग के निर्माण कार्य भी शामिल है) को शीघ्र पूर्ण करने के निर्देश भी दिये।

प्रवास के दौरान श्री भौमिक ने उज्जैन प्रेस क्लब के सदस्योंं से भी चर्चा कर उन्हें पर्यटन निगम द्वारा कराये जा रहे विकास कार्यो एवं संचालित गतिविधियों की भी जानकारी दी।

Related items

  • इंदौर में विमान हवाईपट्टी से फिसला, बड़ा हादसा टला

    इंदौर, 7 मई (आईएएनएस)। मध्यप्रदेश में इंदौर हवाईअड्डे पर शनिवार की रात जेट एयरवेज का एक विमान उतरते वक्त हवाईपट्टी से फिसलकर नीचे उतर गया। इस हादसे में किसी यात्री को चोट नहीं आई। एक बड़ा हादसा होते-होते टल गया।

    सूत्रों के अनुसार, शनिवार की रात इंदौर में बारिश हो रही थी, इसी दौरान दिल्ली से आया विमान अचानक हवाईपट्टी पर उतरते ही फिसल गया और नीचे कच्ची जमीन पर जा पहुंचा। इस दौरान यात्रियों में अफरातफरी मच गई, मगर सभी यात्री सुरक्षित हैं।

    यात्रियों को कहना है कि जब विमान फिसला तो उन्हें झटका लगा, मगर उन्हें किसी तरह का नुकसान नहीं हुआ। विमान फिसलने के मामले में एयरपोर्ट अथॉरिटी से संपर्क किया गया, मगर कोई बात करने को तैयार नहीं हुआ।

    --आईएएनएस

  • बुंदेलखंड : टैंकर आते ही मचती है पानी की लूट

    हमीरपुर, 6 मई (आईएएनएस/आईपीएन)। पेयजल संकट झेल रहे बुंदेलखंड क्षेत्र के हमीरपुर में पानी का टैंकर देख सैकड़ों प्यासे लोग पानी के लिए टूट पड़ते हैं। पानी की लूट के दौरान कई लोग धक्का-मुक्की के शिकार भी बनते हैं।

    हमीरपुर की आधी आबादी पिछले कई हफ्ते से पीने के पानी के संकट से जूझ रही है। पटकाना, मिश्राना व अमवशहीद सहित कई मुहल्लों में पेयजल योजना से पर्याप्त पानी नहीं मिल रहा है। गुरुवार की रात भी पानी न मिलने का ठीकरा विद्युत विभाग पर फोड़ गया।

    जलसंस्थान के अभियंता का कहना है कि जब जलापूर्ति करने का वक्त होता है तो बिजली गुल हो जाती है, जिससे पाइप लाइनें डिस्चार्ज हो जाती हैं। इधर कांशीराम कालोनी में भी कई दिनों से पानी के लिए हाहाकार मचा हुआ है।

    बताया जाता है कि कांशीराम कालोनी में हजारों लोग कई दिनों से पानी के लिए परेशान हैं। कालोनी में जलापूर्ति के लिए वैसे तो पाइप पेयजल योजना संचालित है, मगर मोटर खराब होने के कारण गरीब परिवार बूंद-बूंद पानी को तरस रहे हैं।

    कालोनी के बाहर कई हैंडपंप भी लगे हैं, मगर सभी धड़ाम हैं। कई हैंडपंप रीबोर होने की बाट जोह रहे हैं, मगर शिकायत के बाद भी विभाग कोई कार्यवाही नहीं कर रहा है।

    शुक्रवार को कालोनी के गरीबों के प्रदर्शन के बाद पानी से भरा एक टंैकर कांशीराम कालोनी भेजा गया तो प्यासे लोगों की भीड़ टैंकर को घेरकर पानी लूट लिया। पानी की लूट में कई लोग धक्का-मुक्की के शिकार हुए। कोई टैंकर के ऊपर चढ़कर पानी भरने के लिए धक्का-मुक्की करता रहा तो कोई टोंटी पर ही टूट पड़ा।

    --आईएएनएस

  • मध्य प्रदेश में राहत भरी सुबह

    भोपाल, 6 मई (आईएएनएस)। मध्य प्रदेश में राजधानी भोपाल सहित अन्य स्थानों पर शुक्रवार सुबह राहत भरी रही। मौसम विभाग ने आगामी 24 घंटों के दौरान आंधी चलने की संभावना जताई है।

    बीते 24 घंटों के दौरान राजस्थान में हवाओं का चक्रवात बनने और अरब सागर से नमी आने के कारण राज्य में आई आंधी और बारिश ने आम जनजीवन को प्रभावित किया है। आंधी में पेड़ गिरने से आवागमन और बिजली आपूर्ति बाधित हुई। बीते 24 घंटों के दौरान भोपाल में 4.3 मिलीमीटर, इंदौर में 2.6 मिलीमीटर, ग्वालियर में 13.1 मिलीमीटर और उज्जैन में 21.1 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई। मौसम विभाग के अनुसार, आगामी 24 घंटों के दौरान आधी और बारिश के आसार हैं।

    राजधानी भोपाल में शुक्रवार को न्यूनतम तापमान 23.4 डिग्री, इंदौर में 20.9 डिग्री, ग्वालियर में 19.8 डिग्री और जबलपुर में 24.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। वहीं एक दिन पहले यानी गुरुवार को भोपाल में अधिकतम तापमान 39.7 डिग्री, इंदौर में 39 डिग्री, ग्वालियर में 39.2 डिग्री और जबलपुर में 39.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था।

    --आईएएनएस

  • भोपाल से अपहृत बच्चा बरामद, 4 गिरफ्तार

    भोपाल, 5 मई (आईएएनएस)। मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल के बर्रई गांव से अपहृत सातवीं के छात्र मोहित मीणा को बुधवार रात पुलिस ने बरामद करते हुए चार आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया। मोहित का फिरौती के लिए अपहरण किया गया था।

    भोपाल परिक्षेत्र के पुलिस उप महानिरीक्षक (डीआईजी) रमन सिंह सिकरवार ने गुरुवार को आईएएनएस को बताया, "अपहृत मोहित (13) राजगढ़ जिले के कुरावर गांव के एक मकान से मिला है। इस अपहरण कांड में शामिल चार युवकों को भी पुलिस ने गिरफ्तार किया है।"

    गौरतलब है कि दो मई की शाम को बाग सेवनिया थाना क्षेत्र के बर्रई गांव में एक मोटरसवार युवक ने मोहित का अपहरण कर लिया था। अपहरण के बाद से मोहित के परिजनों को फिरौती के लिए लगातार फोन आ रहे थे।

    मोहित के अपरहण के बाद पुलिस ने 12 टीमें बनाकर कई स्थानों पर दबिश दी। आरोपी की सूचना देने वाले को 10 हजार रुपये का इनाम देने का भी ऐलान किया गया था।

    पुलिस के मुताबिक जिस फोन से फिरौती की मांग की जा रही थी, उसकी लोकेशन के आधार पर पुलिस ने दबिश दी और अपहरणकर्ताओं तक पहुंच गई। इस अपहरण कांड का मास्टरमाइंड मोहित का पड़ोसी अरुण मीणा बताया गया है। उसी ने मोहित के अपहरण की योजना बनाई थी।

    --आईएएनएस

  • व्यापमं घोटाले का प्रमुख आरोपी रमेश शिवहरे गिरफ्तार

    कानपुर, 4 मई (आईएएनएस)। मध्य प्रदेश में हुए व्यावसायिक परीक्षा मंडल (व्यापमं) घोटाले के प्रमुख आरोपी रमेश शिवहरे को स्पेशल टॉस्क फोर्स (एसटीएफ) की टीम ने कानपुर से मंगलवार देर रात गिरफ्तार कर लिया। रमेश इस मामले में चार वर्षो से फरार था।

    एसटीएफ के अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक अरविंद कुमार ने पत्रकारों को बताया, "शिवहरे की लोकेशन कल्याणपुर आवास विकास में मिलने पर सीबीआई के साथ मिलकर संयुक्त रूप से उसे गिरफ्तार कर लिया गया। उसे घर से गिरफ्तार किया गया। केद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) अदालत में ट्रांजिट रिमांड के लिए आवेदन करेगी।"

    एएसपी के मुताबिक, "रमेश ने पूछताछ के दौरान व्यापमं घोटाले से जुड़े होने की बात स्वीकार की है। उसने कई छात्रों को परीक्षा में पास करवाया है। इसके साथियों के विषय में जानकारी ली जा रही है।"

    एसटीएफ सूत्रों के मुताबिक, "महोबा की पूर्व जिला पंचायत अध्यक्ष अंशु शिवहरे के पति रमेश शिवहरे को सीबीआई वर्ष 2012 से ही तलाश रही थी। उसके ऊपर मध्य प्रदेश सरकार ने पांच हजार रुपये इनाम भी घोषित किया था। उसके घर पर कुर्की का नोटिस भी चस्पा किया जा चुका था।"

    गौरतलब है कि मध्य प्रदेश में हुए व्यापमं घोटाले में कथिततौर पर कम्प्यूटर सूची में हेराफेरी करके गलत तरीके से अयोग्य लोगों को भर्ती कराया गया था। यह मामला वर्ष 2013 में काफी चर्चा में आया था। इस मामले में जुड़े करीब 48 लोगों की मौत हो चुकी है, जिसमें कई रहस्यमय मौतें शामिल हैं।

    घोटाले में 50 से अधिक मामले दर्ज हैं, जिनमें 2500 से अधिक अरोपी बनाए गए हैं। एक हजार से ज्यादा आरोपियों की गिरप्तारी हो चुकी है। मध्य प्रदेश उच्च न्यायालय की निगरानी में सीबीआई के साथ एसटीएफ इसकी जांच कर रही है।

    --आईएएनएस

  • व्यापमं घोटाला : प्रमुख आरोपी रमेश शिवहरे कानपुर से गिरफ्तार

    कानपुर/भोपाल 4 मई (आईएएनएस)। मध्य प्रदेश में हुए व्यावसायिक परीक्षा मंडल (व्यापमं) घोटाले के प्रमुख आरोपी रमेश शिवहरे को केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) और विशेष कार्य बल (एसटीएफ) के संयुक्त दल ने कानपुर से मंगलवार देर रात गिरफ्तार कर लिया। रमेश पांच प्रकरणों में चार वर्षो से फरार था। व्यापमं घोटाले की जांच सीबीआई को सौंपे जाने के बाद यह बड़ी कार्रवाई है।

    एसटीएफ के अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक अरविंद कुमार ने पत्रकारों को बताया, "शिवहरे की लोकेशन कल्याणपुर आवास विकास में मिलने पर सीबीआई के साथ मिलकर संयुक्त रूप से उसे गिरफ्तार कर लिया गया। उसे घर से गिरफ्तार किया गया। केद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) अदालत में ट्रांजिट रिमांड के लिए आवेदन करेगी।'

    कुमार के मुताबिक, "रमेश ने पूछताछ के दौरान व्यापमं घोटाले से जुड़े होने की बात स्वीकार की है। उसने कई छात्रों को परीक्षा में पास करवाया है। इसके साथियों के विषय में जानकारी ली जा रही है।"

    एसटीएफ सूत्रों के मुताबिक, "महोबा की पूर्व जिला पंचायत अध्यक्ष अंशु शिवहरे के पति रमेश शिवहरे को सीबीआई वर्ष 2012 से ही तलाश रही थी। उसके ऊपर मध्य प्रदेश सरकार ने पांच हजार रुपये इनाम भी घोषित किया था। उसके घर पर कुर्की का नोटिस भी चस्पा किया जा चुका था।"

    मध्य प्रदेश के चर्चित व्यापमं घोटाले की अब तक की स्थिति पर नजर दौड़ाएं तो पता चलता है कि इस घोटाले को लेकर बनी एसटीएफ ने 55 मामले दर्ज किए थे, जिनमें 2500 से अधिक आरोपी बनाए गए थे। एसटीएफ ने इनमें से 21 लोगों को गिरफ्तार किया था, 1200 के खिलाफ न्यायालय में चालान पेश किया जा चुका है। वहीं 491 आरोपी अब भी फरार हैं।

    इस मामले से जुड़े 48 लोगों की मौत हो चुकी है, जिसमें कई संदिग्ध हैं। इसमें आजतक के पत्रकार अक्षय सिंह की मौत भी शामिल है।

    मध्य प्रदेश में व्यावसायिक परीक्षा मंडल (व्यापमं) वह संस्था है (अब इसका नाम प्रोफेशनल एक्जामिनेशन बोर्ड), जो इंजीनियरिंग कॉलेज, मेडिकल कॉलेज, अन्य व्यावसायिक पाठ्यक्रमों में दाखिले से लेकर तृतीय व चतुर्थ श्रेणी की वे सारी भर्ती परीक्षाएं आयोजित करता है, जो मप्र लोक सेवा आयोग आयोजित नहीं करता है। मसलन पुलिस उपनिरीक्षक, आरक्षक, रेंजर शामिल हैं। इन दाखिलों और भर्तियों में हुई गड़बड़ी का खुलासा होने के बाद जुलाई 2013 में पुलिस में प्राथमिकी दर्ज कराई गई थी।

    सूत्रों के अनुसार, व्यापमं द्वारा आयोजित की जाने वाली पीएमटी में होने वाली गड़बड़ियों के मामले में पहली बड़ी कार्रवाई इंदौर की अपराध शाखा ने सात जुलाई, 2013 को की थी और फर्जी तरीके से परीक्षा देने वाले 20 से ज्यादा लोगों को दबोचा था। उसके बाद तो इंदौर में ही इस फर्जीवाड़े का मास्टर माइंड डॉ. जगदीश सागर पकड़ा गया था।

    व्यापमं मामले की अन्य परीक्षाओं में गड़बड़ी का खुलासा होने पर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने इस मामले की जांच की जिम्मेदारी एसटीएफ को सौंप दी। उसके बाद उच्च न्यायालय ने पूर्व न्यायाधीश चंद्रेश भूषण की अध्यक्षता में एसआईटी गठित की। वर्तमान में मध्य प्रदेश उच्च न्यायालय की निगरानी में सीबीआई मामले की जांच कर रही है।

    सर्वोच्च न्यायालय के निर्देश पर जांच कर रही सीबीआई अब तक सौ से ज्यादा प्राथमिकी दर्ज कर चुकी है और इस मामले से जुड़े लोगों की संदिग्ध मौतों के माामले में भी जांच शुरू है।

    इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।

खरी बात

तो ये है देश का इकनॉमिक मॉडल

पुण्य प्रसून बाजपेयी गुजरात में पाटीदारों ने आरक्षण के लिए जो हंगामा मचाया- जो तबाही मचायी । राज्य में सौ करोड़ से ज्यादा की संपत्ति स्वाहा कर दी उसका फल...

आधी दुनिया

पश्चिम बंगाल : यौन दासता में भारत के उछाल का केंद्र

हिमाद्री घोष साल 2005-06 से पिछले 9 सालों में भारत के सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) में 76 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है। लेकिन इस आर्थिक बदलाव का श्याह पहलू यौन...

जीवनशैली

क्या वास्तविक दोस्त तय करने में हम हैं फिसड्डी?

लंदन, 7 मई (आईएएनएस)। बहुत सारे लोग यह महसूस करते हैं कि दोस्ती दोतरफा रास्ता है, लेकिन आपके केवल आधे जिगरी दोस्त ही आपको अपना दोस्त समझेंगे। इसका पता एक...