JS NewsPlus - шаблон joomla Продвижение
BREAKING NEWS
प्रिंस विलियम, केट 16 अप्रैल को करेंगे ताज का दीदार, सुरक्षा बढ़ाई
तुर्की में सैन्य चौकी पर कार को बम से उड़ाया
शेयर बाजार के शुरुआती कारोबार में मजबूती
छत्तीसगढ़ : भाजपा गिरते जनाधार को लेकर सतर्क
केरल मंदिर हादसा : पुत्तिंगल के 5 अधिकारियों का आत्मसमर्पण (लीड-1)
चीनी शेयर गिरावट के साथ खुले

LIVE News

प्रिंस विलियम, केट 16 अप्रैल को करेंगे ताज का दीदार, सुरक्षा बढ़ाई

तुर्की में सैन्य चौकी पर कार को बम से उड़ाया

शेयर बाजार के शुरुआती कारोबार में मजबूती

केरल मंदिर हादसा : पुत्तिंगल के 5 अधिकारियों का आत्मसमर्पण (लीड-1)

चीनी शेयर गिरावट के साथ खुले

आईपीएल : उद्घाटन मुकाबले में आमने-सामनो होंगी मुम्बई, पुणे की टीमें

मुंबई, 9 अप्रैल (आईएएनएस)। इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के नौवों संस्करण का श्निवार को आगाज हो रहा है। टूर्नामेंट के पहले मैच में मौजूदा चैम्पियन मुंबई इंडियंस का सामना पुणे सुपर जाएंट्स से होगा। वानखेड़े स्टेडियम में होने वाले इस मुकाबले को जीतकर दोनों टीमें नए सीजन का विजयी आगाज चाहेंगी।

मुम्बई विजेता के तौर पर अपने जीत का क्रम जारी रखना चाहेगा वहीं पुणे का यह आईपीएल का पहला मैच होगा। उसकी भी कोशिश अपने आईपीएल अभियान की विजयी शुरुआत करने की होगी।

2013 और 2015 में आईपीएल का खिताब अपने नाम कर चुकी मुंबई ने इस बार अपनी टीम में कुछ नए खिलाड़ियों को शामिल किया है।

टीम की कमान रोहित शर्मा के हाथों में है जो पिछले कुछ सत्रों से अच्छी कप्तानी कर रहे हैं और उन्हीं के नेतृत्व में टीम ने दो खिताब जीते हैं।

मुंबई को हालांकि अपने स्टार तेज गेंदबाज श्रीलंका के लसिथ मलिंगा की कमी खलेगी जो कि चोट के कारण अभी टीम के साथ नहीं जुड़े हैं।

मलिंगा ने भारत के जसप्रीत बुमराह को काफी कुछ सिखाया था, जिसका परिणाम भारत ने हाल के दिनों में देखा है। टीम के मुख्य कोच रिकी पोंटिंग का मानना है कि उनकी टीम में काफी गहराई है जिससे मलिंगा की कमी नहीं खलेगी।

मुंबई की टीम में न्यूजीलैंड के टिम साउदी और दक्षिण अफ्रीका के मार्चेंट डे लांग हैं, जिनसे टीम की गेंदबाजी मजबूत है।

मुंबई की बल्लेबाजी शुरू से ही मजबूत रही है। रोहित के अलावा उनके पास लैंडल सिमंस, जोस बटलर, केरन पोलार्ड, कोरी एंडरसन, मिशेल मैक्लेघन के जैसे तूफानी बल्लेबाज हैं।

वहीं, अम्बाती रायडू, हार्दिक पंड्या जैस युवा खिलाड़ी हैं जो टीम की जीत मे अहम भूमिका निभा सकते हैं।

दूसरी तरफ नई फ्रेंचाइजी टीम पुणे की कमान आईपीएल के सबसे सफल कप्तान महेन्द्र सिंह धौनी के हाथों में है। धौनी ने इससे पहले चेन्नई सुपर किंग्स को दो बार खिताब दिलाया था। उनके कप्तान रहते टीम ने लगभग हर सत्र में सेमीफाइनल खेला था।

धौनी के अलावा चेन्नई के रविचन्द्रन अश्विन, फाफ डू प्लेसिस और ईश्वर पांडे भी पुणे की टीम में धौनी का साथ देंगे।

पुणे ने अपनी टीम में इंग्लैंड के केविन पीटरसन को शामिल कर टीम की बल्लेबाजी को और मजूबत कर लिया है। टीम की गेंदबाजी भी काफी मजबूत है। टीम के गेंदबाजी आक्रमण की जिम्मेदारी इशांत शर्मा पर होगी। उनके अलावा हरफनमौला इरफान पठान , मिशेल मार्श, आर.पी. सिंह जैसे गेंदबाज टीम में हैं।

आस्ट्रेलिया के युवा लेग स्पिनर एडम जाम्पा अश्विन के साथ गेंदबाजी का भार बांट सकते हैं।

देखना होगी की धौैनी चेन्नई के साथ मिली सफलता को पुणे के साथ दोहरा पाने में कामयाब होते हैं या नहीं।

इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।

Related items

  • आईपीएल : घर में सनराइजर्स का सामना करेगी कोहली की टीम
    बेंगलुरू, 12 अप्रैल (आईएएनएस)। भारतीय टेस्ट टीम के कप्तान विराट कोहली के नेतृत्व वाली रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर टीम मंगवार को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के नौवें संस्करण के अपने पहले मैच में सनराइजर्स हैदराबाद का सामना करेगी। सनराइजर्स की कमान आस्ट्रेलियाई दिग्गज डेविड वार्नर के हाथों में है।

    एम. चिन्नास्वामी स्टेडियम में चूंकी दोनों टीमें इस साल का अपना पहला मैच खेल रही हैं, लिहाजा दोनों ही जीत के साथ शुरुआत करना चाहेंगी।

    आईपीएल की सबसे खतरनाक टीमों में शुमार बेंगलोर अभी तक एक भी बार खिताब अपने नाम नहीं कर पाई है। 2009 और 2011 में वह खिताब के करीब जरूर आई थी लेकिन खिताब नहीं जीत पाई थी।

    कोहली इस समय शानदार फॉर्म में हैं। हाल ही में खत्म हुए टी-20 विश्व कप में उन्होंने 273 रन बनाए थे। वह अपनी फॉर्म को आईपीएल में भी जारी रखना चाहेंगे।

    कोहली के अलावा बेंगलोर की टीम में क्रिसे गेल, अब्राहम डिविलियर्स और शेन वाटसन जैसे बड़े नाम हैं, जो किसी भी परिस्थिति में मैच का परिणाम बदल सकते हैं।

    बेंगलोंर की टीम में इसी सत्र में शामिल हुए वाटसन आईपीएल के इस सत्र के सबसे महंगे खिलाड़ी हैं। उन्हें टीम ने 9.5 करोड़ रुपये में खरीदा है। वाटसन अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले चुके हैं।

    भारत के लिए अंडर-19 क्रिकेट में शानदार प्रदर्शन करने वाले सरफराज खान पर भी सबकी निगाहें रहेंगी। पिछले आईपीएल में उन्हें ज्यादा मौका नहीं मिला था लेकिन फिर भी अपनी प्रतिभा से वह सुर्खियां बटोरने में कामयाब रहे थे।

    टीम को मिशेल स्टार्क की कमी जरूर खलेगी लेकिन न्यूजीलैंड के एडम मिलने के नेतृत्व में टीम का गेंदबाजी आक्रमण काफी मजबूत नजर आ रहा है।

    वहीं दूसरी तरफ हैदराबाद का प्रदर्शन बड़े नामों की मौजूदगी के बाद भी अच्छा नहीं रहा है। टीम की कमान संभाल रहे आस्ट्रेलिया के डेविड वार्नर की कोशिश नए सिरे से शुरुआत करने की होगी।

    टीम को युवराज सिंह की कमी खल सकती है जोकि एड़ी में चोट के बाद टीम से बाहर हैं।

    टीम की बल्लेबाजी में वार्नर के अलावा शिखर धवन, इयोन मोर्गन, केन विलियमसन जैसे बड़े नाम हैं।

    वहीं गेंदबाजी आक्रमण की कमान अनुभवी तेज गेंदबाज आशीष नेहरा के हाथों में होगी। नेहरा के अलावा भुवनेश्वर कुमार और ट्रेंट बाउल्ट उनका साथ देते नजर आंएगे।

    इनके अलावा बांग्लादेश के मुस्ताफिजुर रहमान के टीम में रहने से गेंदबाजी पहले से ज्यादा मजबूत हो गई है।


    टीमें :

    रॉयल्स चैलेंजर्स बेंगलोर : विराट कोहली (कप्तान), शेन वाटसन, स्टुअर्ट बिन्नी, केन रिचर्डसन, सैमुएल बद्री, ट्रेविस हेड, प्रवीण दुबे, विक्रमजीत मलिक, इकबाल अब्दुल्ला, सचिन बेबी, अक्षय कारनेवार, विकास टोकस, के.एल. राहुल, परवेज रसूल, अबु नेचीम, हर्षल पटेल, एस.अरविन्द, वरुण एरॉन, याजुवेन्द्र चहल, अब्राहम डिविलियर्स, डेविड वीज, एडम मिलने, क्रिस गेल।

    सनराइजर्स हैदराबाद : डेविड वार्नर (कप्तान), शिखर धवन, रिकी भुई, ट्रेंट बाउल्ट, मोइसिस हेनरिक, अभिमन्यु मिथुन, सिद्धार्थ कौल, मुस्ताफिजुर रहमान, नमन ओझा, करन शर्मा, त्रिमालसेट्टी सुमन, युवराज सिंह, आशीष नेहरा, अशीष रेड्डी, बिपुल शर्मा, बेन कटिंग, भुवनेश्वर कुमार, इयोन मोर्गन, विजय शंकर, बरिंदर सरन, आदित्य तारे, केन विलियमसन।

    इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।

  • पारदर्शी व जवाबदेह बने बीसीसीआई : सर्वोच्च न्यायालय
    नई दिल्ली, 11 अप्रैल (आईएएनएस)। सर्वोच्च न्यायालय ने भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) से सोमवार को कहा कि बोर्ड निजी संस्था नहीं है और एक मशहूर खेल की ट्रस्टी होने के नाते उसे अपना काम पारदर्शी तरीके से करना चाहिए। साथ ही अन्य सार्वजनिक निकायों की तरह उत्तरदायी होना चाहिए।

    शीर्ष अदालत के प्रधान न्यायाधीश टी. एस. ठाकुर और न्यायमूर्ति फकीर मोहम्मद इब्राहीम कलीफुल्ला की खंडपीठ ने बीसीसीआई से कहा, "आप कोई निजी संस्था नहीं हैं। आप उत्तरदायी और जवाबदेह हैं। आपसे उम्मीद की जाती है कि आप सार्वजनिक निकायों की तरह काम करें। आप खेल के ट्रस्टी हैं। आपकी सभी गतिविधियों से विश्वास पैदा होना चाहिए।"

    अदालत ने कहा, "आप इस तरह का व्यवहार कर रहे हैं कि हम बोर्ड में किसी भी तरह का बदलाव नहीं होने देंगे जब तक सभी लोग (बीसीसीआई के सभी संबद्ध पक्ष) साथ नहीं आ जाते और बदलाव के लिए तैयार नहीं हो जाते।"

    अदालत ने बोर्ड से पूछा, "आप बोर्ड के काम में पारदर्शिता, जवाबदेही, निष्पक्षता लाने जैसे प्रशंसनीय लक्ष्यों का विरोध कैसे कर सकते हैं?"

    अदालत ने यह बात बीसीसीआई के संस्थापक सदस्यों में से एक क्रिकेट क्लब ऑफ इंडिया (सीसीआई) द्वारा न्यायमूर्ति लोढ़ा समिति की रिपोर्ट में 'एक राज्य एक वोट' की सिफारिश का विरोध करने के कारण कही।

    बीसीसीआई और उसके सहयोगी संघ लोढ़ा समिति की एक राज्य एक वोट, बोर्ड में सीएजी का प्रतिनिधित्व, अधिकारियों का कार्यकाल दो बार तक सीमित करने और अधिकारियों की आयु सीमा 65 साल तय करने की सिफारिशों के खिलाफ हैं। इसी पर अदालत में सुनवाई चल रही है।

    सीसीआई की तरफ से दलील दे रहे वरिष्ठ वकील श्याम दीवान ने कहा कि लोढ़ा समिति की सिफारिशें विवेकपूर्ण हैं लेकिन और कुछ बातें और भी बुद्धिमत्तापूर्ण हैं।

    अदालत ने इस पर कहा, "अगर बीसीसीआई के कामकाज को व्यवस्थित करने के लिए कुछ अयोग्य मतदान अधिकार छीन लिए जाते हैं तो इससे किसी भी अधिकार का उल्लंघन नहीं होगा।"

    दीवान ने अपनी दलील रखते हुए संविधान के अनुच्छेद 19 (1) (सी), जो कि संघ बनाने का अधिकार देता है, का हवाला दिया। जवाब में अदालत ने कहा कि अनुच्छेद 19 (1) (सी) नागरिकों के लिए है, न कि किसी संघ के लिए।

    अदालत ने साफ कर दिया कि बीसीसीआई या उसके सहयोगियों की तरफ से किसी भी तरह के अवरोध लगाने वाले प्रस्ताव को वह अच्छा नहीं मानेगी। अदालत ने कहा, "लोढ़ा समिति की सिफारिशों का मकसद बीसीसीआई को जवाबदेह, निष्पक्ष और पारदर्शी बनाना है और अगर इसके लिए संरचनात्मक परिवर्तन किए जाते हैं तो इसका विरोध क्यों?"

    सीसीआई ने खेल में अपने योगदान को बताते हुए ब्रेबोर्न स्टेडियम और कई नामी खिलाड़ियों को पहचान देने की बात कही। अदालत ने इस पर सीसीआई से पूछा कि अगर वह किसी क्षेत्र या लोगों का प्रतिनिधित्व नहीं करती है और बीसीसीआई से पैसा नहीं ले रही है तो वह कैसे खेल में अपना योगदान दे रही है।

    अदालत ने कहा, "अगर आप क्रिकेट को बढ़ावा दे रहे हैं तो आपको बीसीसीआई से पैसा क्यों नहीं मिलता। किसी के द्वारा यह कहना कि मैं क्रिकेट को बढ़ावा दे रहा हूं लेकिन बोर्ड से पैसा नहीं ले रहा, काफी मुश्किल है।"

    अदालत ने यह बात दीवान द्वारा यह कहने पर कही कि हमने खेल में योगदान दिया है, इसलिए हमें बोर्ड से जुड़ने का और पूर्ण सदस्य के रूप में मत देने का अधिकार है।

    अदालत ने पिछले पांच साल के खातों के माध्यम से सीसीआई को अपने दावों को सिद्ध करने को कहा है।

    मुंबई क्रिकेट एसोसिएशन ने अदालत में कहा कि उसने खेल में ढांचागत सुविधाओं के माध्यम से अपना योगदान दिया है। इसलिए उसे बोर्ड के साथ जुड़े रहने का और पूर्ण सदस्य के रूप में मत देने का अधिकार है। इस पर अदालत ने पूछा कि, "कैसे एक राज्य एक वोट से खेल को नुकसान हो सकता है?"

    इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।
  • आईपीएल : गुजरात ने जीता टॉस, पहले गेंदबाजी का फैसला
    मोहाली, 11 अप्रैल (आईएएनएस)। इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के नौवें संस्करण के तहत पंजाब क्रिकेट संघ स्टेडियम में सोमवार को खेले जा रहे मैच में गुजरात लॉयन्स ने किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाफ टॉस जीत कर गेंदबाजी करने का फैसला लिया है।

    दोनों टीमें इस संस्करण में विजयी शुरुआत करना चाहेंगी। गुजरात का यह पहला आईपीएल मैच है। टीम की कमान सुरेश रैना के हाथों में हैं।

    पंजाब ने इस बार अपने नेतृत्व में बदलाव करते हुए दक्षिण अफ्रीका के डेविड मिलर को कप्तानी सौंपी हैं।

    टीमें :

    किंग्स इलेवन पंजाब : डेविड मिलर (कप्तान), मनन वोहरा, मुरली विजय, रिद्धिमान साहा, अक्षर पटेल, मार्क्‍स स्टोनिस, प्रदीप साहू, मिशेल जॉनसन, मोहित शर्मा, संदीप शर्मा और ग्लेन मैक्सवेल।

    गुजरात लॉयन्स : सुरेश रैना (कप्तान), एरॉन फिंच, ब्रेंडन मैक्लम, दिनेश कार्तिक, रविन्द्र जडेजा, जेम्स फॉकनर, इशान किशन, प्रवीण कुमार, प्रदीप सांगवान, सरबजीत लड्डा।

    इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।
  • डब्ल्यूटीए रैंकिंग : सेरेना शीर्ष पर कायम
    मेड्रिड, 11 अप्रैल (आईएएनएस)। अमेरिका की टेनिस स्टार सेरेना विलियम्स सोमवार को जारी महिला टेनिस संघ (डब्ल्यूटीए) की वैश्विक रैंकिंग में शीर्ष पर हैं जबकि पोलैंड की एगनिस्का राडवांस्का दूसरे स्थान पर आ गई हैं।

    इस सूची में राडवांस्का के बाद जर्मनी की एंग्लिक केरबर 5.740 अंकों के साथ तीसरे स्थान पर हैं।

    महिला युगल में भारत की सानिया मिर्जा और उनकी स्विट्जरलैंड की साथी मार्टिना हिंगिस को एक बार फिर शीर्ष स्थान हासिल हुआ है।

    सेरेना के बाद राडवांस्का, केरबर, गारबाइन मुरगुजा, विक्टोरिया अजारेंका, सिमोना हालेप, पेट्रा क्वितोवा, रोबर्टा विंसी, मारिया शारापोवा और बेलिंडा बेनकिक हैं।

    इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।
  • रोनाल्डो, हिग्युएन, जोनास 'गोल्डन शू' की दौड़ में
    मेड्रिड, 11 अप्रैल (आईएएनएस)। स्पेन के फुटबाल क्लब रियल मेड्रिड के लिए खेलने वाले पुर्तगाली स्ट्राइकर क्रिस्टियानो रोनाल्डो, बेनफिका के लिए खेलने वाले ब्राजील के जोनास गोनक्लेवस और नापोली के लिए खेलने वाले अर्जेटीना के गोंजालो हिग्युएन 30 गोलों के साथ यूरोपियन लीग में सबसे ज्यादा गोल करने वाले खिलाड़ियों की दौड़ में बने हुए हैं।

    समाचार एजेंसी एफे के मुताबिक, यह तीनों 60 अंकों के साथ गोल्डन शू के प्रमुख दावेदार हैं।

    चौथे स्थान पर बार्सिलोना के लुइस सुआरेज हैं, जिनके नाम 26 गोल और 52 अंक हैं। उनके पीछे बायर्न म्यूनिख के रोबेर्ट लेवानडोवस्की हैं जिनके 25 गोल और 50 अंक हैं।

    अर्जेटीना के लियोनेल मेसी, टॉटनेहम के हेरी केन और स्पोर्टिग लिस्बन के इस्लाम स्लीमानी के नामों के साथ गोल्डन शू के दावेदारों की शीर्ष-10 खिलाड़ियों की सूची का अंत होता है। इनके 22 गोल और 44 अंक हैं।

    इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।
  • इथियोपिया में चीनी मदद से बने खेल मैदान का उद्धघाटन
    अदिस अबाबा, 11 अप्रैल (आईएएनएस/सिन्हुआ)। इथियोपिया में चीनी दूतावास द्वारा वित्त पोषित खेल का मैदान अदिस अबाबा के उपनगर कोल्फे केरान्यो के युवाओं और छात्रों के फुटबाल और अन्य खेलों के अभ्यास के लिए पूरी तरह से तैयार है।

    उपनगर में उद्धघाटन समारोह के दौरान इथोपिया में चीन के राजदूत ला यिफान ने इस परियोजना को अदिस अबाबा के उप महापालिकाध्यक्ष डिलामो ओटोरे को सौंप दिया।

    इस दौरान इथियोपिया और चीन के खिलाड़ियों के बीच एक मैत्रीपूर्ण फुटबाल मैच भी खेला गया।

    अपने संबोधन में डिलामो ने कहा कि खेल के मैदान से शहर को शहर में खेल गतिविधियों के प्रचार में मदद मिलेगी। उन्होंने चीनी दूतावास का आभार जताते हुए कहा कि इससे युवा लोग और छात्र फुटबाल और अन्य खेलों का अभ्यास करने में सक्षम होंगे।

    इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।

खरी बात

सामाजिक क्रान्ति के अग्रदूत ज्योतिराव गोविंदराव फुले

उपासना बेहार 11 अप्रेल 1827 को महाराष्ट्र के पुणे में माली जाति में ज्योतिराव गोविंदराव फुले का जन्म हुआ था. ज्योतिबा फुले के पिता का नाम गोविन्द राव तथा माता...

आधी दुनिया

पुरुषवादी मानसिकता का बर्बर रूप

आरिफा एविस पिछले दिनों महाराष्ट्र के अहमदनगर जिले के शनि मंदिर में प्रवेश को लेकर आन्दोलनकारियों और मंदिर समिति की तमाम कार्यवाहियाँ हमारे सामने आ चुकी हैं. इन सबके बावजूद...

जीवनशैली

गर्भावस्था में तैलीय मछली खाना संतान के लिए फायदेमंद

लंदन, 7 अप्रैल (आईएएनएस)। गर्भावस्था के दौरान तैलीय मछली जैसे साल्मन, ट्राउट, ट्यूना खाना संतान में सांस की बीमारियों तथा अस्थमा के जोखिम को कम कर सकता है। यह एक...