JS NewsPlus - шаблон joomla Продвижение
BREAKING NEWS
हीरो एमटीबी हिमालया शिमला रैली का आगाज
रियो 2016 ने 10 लाख टिकटों की लगाई सेल
इंफोसिस का शुद्ध लाभ चौथी तिमाही में 16 फीसदी बढ़ा
भारत के साथ शांति वार्ता जारी : पाकिस्तान
यूएन के वरिष्ठ अधिकारियों की अपहृत नाइजीरियाई बच्चियों को लौटाने की मांग
उप्र में दुपहिया, चौपहिया वाहनों के लिए अलग-अलग ड्राइविंग लाइसेंस
उप्र में सूखा प्रभावित जिलों के लिए 868 करोड़ रुपये मंजूर
श्रीनगर में प्रदर्शन रोकने के लिए विभिन्न जगहों पर प्रतिबंध
राष्ट्रपति मुखर्जी आज पहुंचेंगे भोपाल
'सीरिया मुद्दे पर चीन की भूमिका महत्वपूर्ण'

LIVE News

हीरो एमटीबी हिमालया शिमला रैली का आगाज

रियो 2016 ने 10 लाख टिकटों की लगाई सेल

इंफोसिस का शुद्ध लाभ चौथी तिमाही में 16 फीसदी बढ़ा

भारत के साथ शांति वार्ता जारी : पाकिस्तान

यूएन के वरिष्ठ अधिकारियों की अपहृत नाइजीरियाई बच्चियों को लौटाने की मांग

चीनी युआन में डॉलर के मुकाबले मजबूती

बीजिंग, 12 अप्रैल (आईएएनएस)। चीन की मुद्रा युआन की केंद्रीय समतूल्यता दर मंगलवार को डॉलर के मुकाबले 33 आधार अंकों की मजबूती के साथ प्रति डॉलर 6.4616 युआन दर्ज की गई।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, चीन के विदेशी मुद्रा विनिमय हाजिर बाजार में युआन प्रत्येक कारोबारी दिन केंद्रीय समतूल्यता दर से अधिकतम दो प्रतिशत मजबूत या कमजोर हो सकता है।

अमेरिकी डॉलर के मुकाबले युआन की केंद्रीय समतुल्यता दर प्रत्येक कारोबारी दिन अंतरबैंकिंग बाजार खुलने से पहले बाजार निर्माताओं द्वारा पेश की गई कीमतों के भारित औसत पर आधारित होती है।

इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।

Related items

  • इंफोसिस का सालाना आय वृद्धि अनुमान 14.7 फीसदी
    बेंगलुरू, 15 अप्रैल (आईएएनएस)। प्रमुख सूचना प्रौद्योगिकी (आईटी) कंपनी इंफोसिस लिमिटेड ने वर्ष 2016-17 के लिए रुपये मूल्य में आय वृद्धि का अनुमान 14.7 प्रतिशत रखा।

    बंबई स्टॉक एक्सचेंज में शुक्रवार को दाखिल नियामकीय सूचना में कंपनी ने कहा कि वर्ष 2016-17 में समेकित आय 12.7-14.7 फीसदी के दायरे में बढ़ने का अनुमान है। कंपनी ने कहा कि यह अनुमान मार्च 2016 की मुद्रा विनिमय दर 66.26 रुपये प्रति डॉलर पर आधारित है।

    स्थिर मुद्रा के लिहाज से कंपनी ने भारतीय लेखापरीक्षा मानके के तहत समेकित आय 11.5-13.5 फीसदी बढ़ने का अनुमान जताया।

    अंतर्राष्ट्रीय वित्तीय रिपोर्टिग मानक (आईएफआरएस) के तहत वर्तमान वित्त वर्ष में कंपनी ने आय वृद्धि परिदृश्य मार्च 2016 की विनिमय दर के मुताबिक 11.8-13.8 फीसदी और स्थिर मुद्रा के मुताबिक 11.5-13.5 फीसदी के दायरे में रखा।

    इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।
  • इंफोसिस का शुद्ध लाभ चौथी तिमाही में 16 फीसदी बढ़ा
    बेंगलुरू, 15 अप्रैल (आईएएनएस)। प्रमुख सूचना प्रौद्योगिकी (आईटी) कंपनी इंफोसिस ने शुक्रवार को कहा कि भारतीय लेखापरीक्षा मानक के मुताबिक 2015-16 की चौथी तिमाही में उसका शुद्ध लाभ साल-दर-साल आधार पर 16 फीसदी अधिक 3,597 करोड़ रुपये रहा।

    बंबई स्टॉक एक्सचेंज में दाखिल नियामकीय सूचना में कंपनी ने कहा कि उसकी समेकित आय इस दौरान साल-दर-साल आधार पर 23.4 फीसदी बढ़कर 16,550 करोड़ रुपये रही।

    अंतर्राष्ट्रीय वित्तीय रिपोर्टिग मानक (आईएफआरएस) के तहत शुद्ध लाभ सात फीसदी बढ़कर 53.3 करोड़ डॉलर रहा और आय 13.3 फीसदी बढ़कर 244.6 करोड़ डॉलर रही।

    इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।
  • चीन, जर्मनी अनुसंधान व विकास सहयोग बढ़ाने के इच्छुक
    बर्लिन, 14 अप्रैल (आईएएनएस/सिन्हुआ)। चीन और जर्मनी जलवायु परिवर्तन और अर्थव्यवस्था के डिजिटल बदलाव सहित कई समान चुनौतियों का सामना कर रहे हैं। दोनों देशों के बीच अनुसंधार एवं विकास (आरएंडडी) सहयोग की व्यापक संभावनाएं हैं। यह बात दोनों देशों के वरिष्ठ अधिकारियों ने कही।

    बर्लिन में बुधवार को चीन के विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्री वान गैंग ने कहा, "चीन और जर्मनी के बीच विज्ञान और प्रौद्योगिकी सहयोग का मजबूत आधार है और भविष्य में इसकी विशाल संभावना है।"

    चौथे साइनो-जर्मन नवाचार सम्मेलन में उन्होंने कहा कि दोनों देशों की अर्थव्यवस्था में नवाचार ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। एशिया में जर्मनी के सबसे बड़े व्यापारिक साझेदार के तौर पर आधे से अधिक जर्मन कंपनियों को चीन अपनी भूमि में आरएंडडी केंद्र स्थापित करने के लिए आकर्षित करने में सफल रहा है।

    जर्मनी में शिक्षा और अनुसंधान मंत्रालय के उप मंत्री जॉर्ज स्कूट ने कहा, "चीन और जर्मनी नवाचार के प्रमुख गढ़ हैं। उच्च प्रौद्योगिकी क्षेत्रों में हम एक-दूसरे की नवाचार क्षमता की तारीफ करते हैं।"

    उन्होंने कहा कि दोनों देशों को नवाचार अनुकूल नीति बनानी चाहिए और स्मार्ट विनिर्माण, पर्यावरण अनुकूल प्रौद्योगिकी तथा बुनियादी वैज्ञानिक अनुसंधान क्षेत्र में सहयोग बढ़ाना चाहिए।

    इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।
  • याहू मेल एप से करें कई सारे मेलबाक्सों पर काम
    नई दिल्ली, 14 अप्रैल (आईएएनएस)। तकनीक क्षेत्र की दिग्गज कंपनी याहू ने गुरुवार को नए याहू मेल एप की घोषणा की जिससे प्रयोगकर्ता काई सारे मेलबॉक्सों पर एक ही एप के अंतर्गत काम कर पाएंगे तथा अपनी फाइलों को गूगल ड्राइव, ड्रॉप बॉक्स या इमेज फार्मेट में टंबलर पर भेज सकेंगे।

    कंपनी ने एक बयान जारी कर कहा, "गूगल डाइव को एक्सेस मुहैया कराने के लिए शुक्रिया, साथ ही टंबलर को भी। क्योंकि इससे प्रयोक्ता अब अपनी तस्वीरें शीघ्रता से इन्हें भेज पाएंगे।"

    याहू मेल एप के अंदर मेल भेजते समय टंबलर के उस समय दुनिया में चर्चित जीआईएफ फाइल को भी साथ में अटैच कर भेज सकेंगे। प्रयोक्ता एक सुंदर जीआईएफ के लिए विभिन्न श्रेणियों जैसे लव, एलओएल, क्यूट, चीयर्स, फेल, खुश आदि के जीआईएफ भेज सकेंगे। इन्हें महज एक क्लिक से अपने मेल के साथ अटैच किया जा सकता है।

    पहली बार याहू मेल में क्लाउड आइकॉन कंपोज के साथ दिखेगा। इसमें आपसे आपके एकाउंट को गूगल ड्राइव या ड्रॉपबाक्स के साथ जोड़ने के बारे में पूछा जाएगा।

    याहू मेल ऐप का नवीनतम अपडेट आईओस 4.3 और एंड्रायड 5.4 डिवाइसों के लिए उपलब्ध है।

    इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।
  • वैश्विक सुस्ती के बीच भारत का सितारा बुलंद : आईएमएफ
    वाशिंगटन, 14 अप्रैल (आईएएनएस)। अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) ने कहा कि वैश्विक विकास में दिख रही सुस्ती और बढ़ते वैश्विक वित्तीय जोखिमों के बीच भारत का सितारा बुलंद है।

    आईएमएफ की प्रबंध निदेशक क्रिस्टीन लगार्ड ने विश्व बैंक और आईएमएफ की बसंत बैठक से पहले अपनी वैश्विक नीति कार्ययोजना में कहा, "बढ़ती वास्तविक आय और मनोबल बढ़ाने वाली बढ़ती घरेलू मांग के साथ भारत का सितारा बुलंद है।"

    उन्होंने कहा, "वैश्विक अर्थव्यवस्था का धीमी गति से विकास हो रहा है, लेकिन अक्टूबर के बाद परिदृश्य में कमजोरी दर्ज की गई है और जोखिम बढ़ा है।" उन्होंने कहा कि यह उच्च जीवन स्तर, रोजगार वृद्धि और देशों के कर्ज नियंत्रण में बाधक बन सकता है।

    आईएमएफ ने कहा कि संघर्षो, आतंकवाद और शरणार्थी समस्या के भूराजनैतिक झटकों और यूरोपीय संघ से ब्रिटेन के बाहर निकलने की संभावना तथा वैश्विक महामारियों के कुछ अप्रत्यक्ष वैश्विक प्रभाव सामने आ सकते हैं।

    उन्होंने साथ ही कुछ सकारात्मक पहलुओं की भी चर्चा की।

    लगार्ड ने कहा, "हाल में जारी आंकड़ों में दर्ज किए गए सुधारों, तेल में हल्की मजबूती और प्रमुख केंद्रीय बैंक के फैसलों से माहौल सुधरने में मदद मिली है।"

    उन्होंने कहा, "मौद्रिक, वित्तीय और संरचना गत पहल जैसे तीन आयामी उपायों के बेहतर परिणाम हो सकते हैं। उससे विकास दर बढ़ सकती है, मंदी के जोखिम कम हो सकते हैं और वित्तीय स्थिरता बढ़ सकती है।"

    इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।
  • फोर्ड इंडिया ने सोनीपत में प्रशिक्षण केंद्र खोला
    हरियाणा, 14 अप्रैल (आईएएनएस)। फोर्ड इंडिया ने गुरुवार को हरियाणा के सोनीपत में अपने सातवें प्रशिक्षण केंद्र 'ऑटोमोटिव स्टूडेंट सर्विस एजुकेशनल ट्रेनिंग (एस्सेट) सेंटर' का उद्घाटन किया। कंपनी ने एक बयान जारी कर यह जानकारी दी।

    इस अभियान के द्वारा फोर्ड ने मोटर मेकेनिक वेहिकल (एमएमवी) कॅरिकुलम के तहत विद्यार्थियों को फोर्ड की तकनीक पर प्रशिक्षित करने के लिए आर2एच एजुकेशन प्रा. लि. के परिसर में एक्सक्लुसिव टेक्निकल ट्रेनिंग कॉर्नर की स्थापना की।

    कंपनी ने कहा कि सोनीपत का नया फोर्ड एस्सेट सेंटर विद्यार्थियों के लिए रोजगार के नए अवसर खोलेगा, क्योंकि उन्हें फोर्ड तकनीक पर प्रमाणपत्र दिया जाएगा और वो देशभर में फैले फोर्ड डीलरशिप सर्विस नेटवर्क में काम करने योग्य बन सकेंगे।

    फोर्ड कस्टमर सर्विस ऑपरेशंस, फोर्ड इंडिया के उपाध्यक्ष एन. प्रभु ने कहा, "पारदर्शिता एवं ध्यान दिया जाना, उपभोक्ताओं का विश्वास जीतने और सुखद स्वामित्व का अनुभव प्रदान करने के मूलमंत्र हैं। हमारा उद्देश्य है कि फोर्ड एस्सेट प्रोग्राम प्रशिक्षित फोर्ड तकनीशियनों का प्राथमिक स्रोत बन जाए, जो अपने ज्ञान और विस्तार पर ध्यान के द्वारा सुखद आफ्टर-सेल्स अनुभव सुनिश्चित करके हमें उपभोक्ताओं का विश्वास जीतने में मदद करें।"

    अब तक फोर्ड इंडिया ने भारत में छह सेंटरों पर एस्सेट प्रोग्राम लांच कर दिए हैं, जिनमें कोच्चि, बेंगलुरू, पुणे, मुंबई, मोहाली और चेन्नई में से हर जगह एक-एक एस्सेट सेंटर है और यह 2016 में भारत में 14 एस्सेट सेंटरों का उद्घाटन करने की योजना बना रहा है।

    इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।

खरी बात

सामाजिक क्रान्ति के अग्रदूत ज्योतिराव गोविंदराव फुले

उपासना बेहार 11 अप्रेल 1827 को महाराष्ट्र के पुणे में माली जाति में ज्योतिराव गोविंदराव फुले का जन्म हुआ था. ज्योतिबा फुले के पिता का नाम गोविन्द राव तथा माता...

आधी दुनिया

पुरुषवादी मानसिकता का बर्बर रूप

आरिफा एविस पिछले दिनों महाराष्ट्र के अहमदनगर जिले के शनि मंदिर में प्रवेश को लेकर आन्दोलनकारियों और मंदिर समिति की तमाम कार्यवाहियाँ हमारे सामने आ चुकी हैं. इन सबके बावजूद...

जीवनशैली

किशोरों को आकर्षित करता है ई-सिगरेट का प्रचार

लंदन, 14 अप्रैल (आईएएनएस)। वैश्विक तौर पर ई-सिगरेट के प्रचार का उद्देश्य लोगों की धूम्रपान की लत छुड़ाना है, लेकिन ब्रिटिश वैज्ञानिकों का कहना है कि यह प्रचार किशोरों में...