JS NewsPlus - шаблон joomla Продвижение
BREAKING NEWS
दिल्ली में सड़क हादसे में 3 की मौत
न्यूजीलैंड के अतिरिक्त सैनिक इराक रवाना
इंफोसिस का शुद्ध लाभ 2015-16 में 9.4 फीसदी बढ़ा (लीड-1)
रामनवमी पर राममय हुआ बिहार
नासा के अंतरिक्ष यान शनि ग्रह पर धूल का पता लगाया
इंफोसिस का सालाना आय वृद्धि अनुमान 14.7 फीसदी
हीरो एमटीबी हिमालया शिमला रैली का आगाज
रियो 2016 ने 10 लाख टिकटों की लगाई सेल
इंफोसिस का शुद्ध लाभ चौथी तिमाही में 16 फीसदी बढ़ा
भारत के साथ शांति वार्ता जारी : पाकिस्तान

LIVE News

दिल्ली में सड़क हादसे में 3 की मौत

न्यूजीलैंड के अतिरिक्त सैनिक इराक रवाना

इंफोसिस का शुद्ध लाभ 2015-16 में 9.4 फीसदी बढ़ा (लीड-1)

रामनवमी पर राममय हुआ बिहार

नासा के अंतरिक्ष यान शनि ग्रह पर धूल का पता लगाया

केरल : पुत्तिंगल मंदिर प्रबंधन के 5 सदस्यों का आत्मसमर्पण

कोल्लम (केरल), 12 अप्रैल (आईएएनएस)। केरल में कोल्लम के परावूर स्थित पुत्तिंगल मंदिर में आतिशबाजी के दौरान आग लगने की घटना के बाद से फरार मंदिर प्रबंधन की समिति के सदस्यों ने मंगलवार तड़के आत्मसमर्पण कर दिया।

इस घटना में 109 लोगों की मौत हो गई थी और 350 से अधिक घायल हो गए थे।

टेलीविजन रिपोर्टों के मुताबिक, पुत्तिंगल देवी मंदिर के प्रबंधन समिति के पांच फरार सदस्यों ने मंगलवार सुबह आत्मसमर्पण कर दिया। इनमें मंदिर ट्रस्ट के अध्यक्ष जयालाल, सचिव जे.कृष्णनकुट्टी, शिवप्रसाद, सुरेंद्रन पिल्लई और रविंद्रन पिल्लई शामिल हैं।

इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।

Related items

  • सम-विषम योजना तिकड़म : प्रशांत भूषण
    नई दिल्ली, 15 अप्रैल (आईएएनएस)। सामाजिक कार्यकर्ता और वकील प्रशांत भूषण ने शुक्रवार को प्रदूषण कम करने के लिए दिल्ली सरकार की यातायात संबंधी सम-विषम योजना को एक तिकड़म करार दिया।

    आम आदमी पार्टी (आप) पूर्व सदस्य और कभी मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के करीबियों में से एक कहे जाने वाले प्रशांत ने कहा कि प्रदूषण से बचने के लिए नागरिक कई बेहतर सुझाव दे सकते हैं।

    प्रशांत ने अपने ट्विटर पर साझा किया, "प्रदूषण से निपटने के लिए नागरिक सम-विषम योजना जैसे तिकड़म से बेहतर सुझाव दे सकते हैं।"

    दिल्ली सरकारी की सम-विषम यातायात योजना का दूसरा चरण राजधानी दिल्ली में शुक्रवार से शुरू हो गया है। इसका उद्देश्य प्रदूषण के स्तर को घटाना है।

    इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।
  • दिसंबर में होगा दलित साहित्य महोत्सव
    नई दिल्ली, 15 अप्रैल (आईएएनएस)। बी.आर अम्बेडकर की 62वीं पुण्यतिथि पर इस साल 6 से 8 दिसंबर तक दलित साहित्य महोत्सव का आयोजन होगा। यह जानकारी आयोजकों ने शुक्रवार को दी।

    दलित साहित्य महोत्सव योजना बोर्ड ने एक प्रेस विज्ञप्ति जारी कर कहा, "दलित साहित्य को बढ़वा देने के लिए दलित साहित्य महोत्सव एक अनोखी कल्पना है। यह बिना लाभ की सालाना साहित्यिक पहल है।"

    विज्ञप्ति के अनुसार दलित साहित्य चाहे मैखिक हो या लिखित, सदियों से भारतीय साहित्यिक परंपरा का जीवंत और अभिन्न अंग रहा है।

    विज्ञप्ति के अनुसार दलित साहित्य महोत्सव दलित संस्कृति, कलाओं, व्यंजनों और फिल्मों के लिए मंच प्रदान करेगा।

    विज्ञप्ति में कहा गया, "अनेक दलित और गैर दलित लेखक हैं जिन्होंने दलित साहित्य को समृद्ध बनाया है और कला के इस प्रारूप के प्रति प्रतिबद्ध हैं। दलित साहित्य विरोध या जागरूकता आन्दोलन है जिसके विषय विविध और समसामयिक हैं।"

    इंडो एशियन न्यूज सर्विस।
  • मप्र : नर्मदा में नौका पलटी, 3 मरे
    नरसिंहपुर, 15 अप्रैल (आईएएनएस)। मध्य प्रदेश के नरसिंहपुर जिले में धार्मिक आयोजन में शामिल होकर लौट रहे श्रद्धालुओं से भरी नौका नर्मदा नदी में पलट गई। इस हादसे में तीन लोगों की हो गई, जबकि दो लोग तैरकर अपनी जान बचाने में कामयाब रहे। दुर्घटना गुरुवार देर रात घटी।

    पुलिस नियंत्रण कक्ष के मुताबिक, गुरुवार देर रात कोड़िया गांव के कुछ लोग नर्मदा नदी के सिद्धघाट पर आयोजित धार्मिक आयोजन में शामिल होकर नौका से लौट रहे थे। नौका जब नदी के बीच पहुंची, तभी अचानक पलट गई।

    पुलिस के अनुसार, हादसे का शिकार बने तीनों लोग कोड़िया गांव के व्यापारी थे। तीनों के शव पोस्टमार्टम बाद शुक्रवार को परिजनों को सौंप दिए गए हैं।

    नर्मदा नदी में जिस स्थान पर यह हादसा हुआ है, वह साईंखेड़ा थाना क्षेत्र में आता है।

    इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।
  • दिल्ली में सड़क हादसे में 3 की मौत
    नई दिल्ली, 15 अप्रैल (आईएएनएस)। दिल्ली में शुक्रवार सुबह हुए सड़क हादसे में तीन व्यक्तियों की मौत हो गई।

    एक पुलिस अधिकारी ने आईएएनएस को बताया कि शुक्रवार तड़के तीन बजे धौला कुआं इलाके में रोड डिवाइडर से एक मोटरसाइकिल टकरा गई, जिसमें तीन की मौत हो गई।

    अधिकारी ने बताया कि नाारायणा इलाके से फिल्म देखने के बाद तीन दोस्त मोटरसाइकिल से घर लौट रहे थे। इसी दौरान यह दुर्घटना हुई।

    पुलिस अधिकारी ने बताया कि उनकी मोटरसाइकिल मुड़ने के दौरान रोड डिवाइडर से जा टकराई।

    तीनों को अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) ले जाया गया, जहां उन्हें मृत घोषित कर दिया गया। उनकी पहचान वेल्लाई स्वामी (36), एम. सेंथिल (26) और सुरेश (27) के रूप में हुई है।

    पुलिस अधिकारी ने बताया कि तीनों व्यक्तियों के शवों को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया गया है।

    इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।
  • रामनवमी पर राममय हुआ बिहार
    पटना, 15 अप्रैल (आईएएनएस)। बिहार में राजधानी पटना सहित राज्य के सभी मंदिरों में शुक्रवार को रामनवमी को लेकर श्रद्घालुओं का तांता लगा हुआ है। प्रसिद्घ महावीर मंदिर में दिन के 12 बजते ही शंख और घड़ियाल की ध्वनि के बीच रामजन्मोत्सव मनाया गया। राजधानी पटना की सभी सड़कें महावीरी ध्वज, बैनर, रामनाम पताका और तोरण द्वार से सजी नजर आ रही हैं।

    पटना जंक्शन के समीप स्थित प्रसिद्घ महावीर मंदिर में रामनवमी को लेकर विशेष व्यवस्था की गई है। महावीर मंदिर का पट शुक्रवार तड़के दो बजे ही खोल दिया गया। सुबह से ही मंदिर में भक्तों का तांता लगा हुआ है। कई भक्त महावीरी ध्वज लेकर मंदिर पहुंच रहे हैं। महिलाओं और पुरुषों की अलग-अलग पंक्ति लगाई गई है, जो इस चिलचिलाती धूप में भी अपनी बारी का इंतजार कर रहे हैं।

    मंदिर न्यास समिति के अध्यक्ष किशोर कुणाल ने बताया कि भगवान राम के जन्मोत्सव के बाद मंदिर के तीनों ध्वज बदले गए। उन्होंने बताया कि प्रसाद के लिए 18,000 नैवेद्यम लड्डू के इंतजाम किए गए हैं, जिसके लिए मंदिर के बाहर 10 काउंटर बनाए गए हैं।

    मंदिर प्रशासन को रामनवमी के दिन यहां पांच लाख से ज्यादा श्रद्घालुओं के मंदिर में पहुंचने की उम्मीद है। रात 12 बजे तक मंदिर का पट खुला रहेगा। श्रद्घालुओं की भीड़ को देखते हुए इस वर्ष अयोध्या से कई पुजारियों को बुलाया गया है।

    इधर, नवरात्रि को लेकर पटना में पटन देवी, शीतला मंदिर और काली मंदिर में भी सुबह से ही भक्तों का तांता लगा हुआ है। इसके अलावा राज्य के अन्य देवी मंदिरों और हनुमान मंदिरों में भी श्रद्घालु उमड़ रहे हैं।

    पटना में इस वर्ष रामनवमी के मौके पर शाम शोभायात्रा निकाली जाएगी। शोभयात्रा में शामिल महिलाओं की टोली और राम के जयघोष करते युवकों की टोली आकर्षण का केन्द्र होगी। सभी शोभायात्राओं का मिलन डाकबंगला चौराहे पर होगा, जहां भगवान की आरती की जाएगी। इस मौके पर आयोजित कार्यक्रम में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार भी शामिल होंगे।

    रामनवमी को लेकर सुरक्षा के कड़े प्रबंध किए गए हैं। राजधानी के सभी मुख्य मंदिरों में सीसीटीवी कैमरे के जरिये निगरानी की जाएगी। जगह-जगह अतिरिक्त पुलिसकर्मियों की नियुक्ति की गई है।

    पटना के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक मनु महाराज ने बताया कि रामनवमी के मद्देनजर पुलिस गश्त भी बढ़ाई गई है तथा सड़क परिवहन व्यवस्था में भी परिवर्तन किया गया है।

    इंडो-एशियन न्यूज सर्र्विस।
  • उप्र में दुपहिया, चौपहिया वाहनों के लिए अलग-अलग ड्राइविंग लाइसेंस
    लखनऊ, 15 अप्रैल (आईएएनएस)। उत्तर प्रदेश में शुक्रवार से मोटरसाइकिल और कार यानी दोपहिया और चारपहिया वाहन के अलग-अलग ड्राइविंग लाइसेंस (डीएल) बनेंगे। इस पक्रिया को संभागीय परिवहन कार्यालय (आरटीओ) एक माह तक प्रयोग के तौर पर जारी रखेगा।

    हालांकि डीएल बनने की प्रक्रिया 16 अप्रैल से शुरू होगी। परिवहन आयुक्त क़े रवींद्र नायक ने सभी आरटीओ को इस संबंध में निर्देश जारी कर दिए हैं। उन्होंने कहा कि 15 अप्रैल से 15 मई तक ट्रायल के रूप में दोपहिया और चार पहिया वाहनों के लिए अलग डीएल बनाए जाएं।

    नई व्यवस्था के तहत वाहन मालिकों और अन्य इच्छुक आवेदकों को मोटरसाइकिल व कार के डीएल के लिए प्रोसेसिंग फीस 50-50 रुपये और डीएल शुल्क 200-200 रुपये चुकाने होंगे। अब तक लोग मोटरसाइकिल एवं कार का एक साथ डीएल बनवाते थे।

    आवेदक को डीएल बनवाने के लिए उम्र एवं पता का प्रमाण-पत्र प्रस्तुत करना जरूरी होगा। इसके लिए सबसे बेहतर मतदाता पहचान-पत्र है। आवेदक को टेस्ट भी देना होगा।

    इसके तहत आरटीओ कार्यालय जाकर फोटो खिंचवानी पड़ेगी और अंगूठे का निशान देना होगा। लर्निग डीएल बनवाने के लिए आवेदक को ऑनलाइन आवेदन करना पड़ेगा।

    इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।

खरी बात

सामाजिक क्रान्ति के अग्रदूत ज्योतिराव गोविंदराव फुले

उपासना बेहार 11 अप्रेल 1827 को महाराष्ट्र के पुणे में माली जाति में ज्योतिराव गोविंदराव फुले का जन्म हुआ था. ज्योतिबा फुले के पिता का नाम गोविन्द राव तथा माता...

आधी दुनिया

पुरुषवादी मानसिकता का बर्बर रूप

आरिफा एविस पिछले दिनों महाराष्ट्र के अहमदनगर जिले के शनि मंदिर में प्रवेश को लेकर आन्दोलनकारियों और मंदिर समिति की तमाम कार्यवाहियाँ हमारे सामने आ चुकी हैं. इन सबके बावजूद...

जीवनशैली

किशोरों को आकर्षित करता है ई-सिगरेट का प्रचार

लंदन, 14 अप्रैल (आईएएनएस)। वैश्विक तौर पर ई-सिगरेट के प्रचार का उद्देश्य लोगों की धूम्रपान की लत छुड़ाना है, लेकिन ब्रिटिश वैज्ञानिकों का कहना है कि यह प्रचार किशोरों में...