JS NewsPlus - шаблон joomla Продвижение
BREAKING NEWS
'दक्षिण अफ्रीका के पूर्व राष्ट्रपति का गुप्ता परिवार से कोई संबंध नहीं'
ओआईसी के सदस्यों ने आतंकवाद को हराने की शपथ ली
केरल : तीव्र आवाज पाले पटाखों पर रात में रोक
उप्र : मुनीर ने मारी थी तंजील को गोली
राष्ट्रपति ने 52 हस्तियों को पद्म पुरस्कार से नवाजा
उत्तराखंड : बागी विधायकों की याचिका पर सुनवाई 23 अप्रैल को (लीड-1)
मोंटे कार्लो मास्टर्स में नहीं खेलेंगे डेविड फेरर
अल्जाइमर, कैंसर से लड़ने वाले 6 नए प्रोटीन की पहचान
बिहार में बेटियों की संख्या बढ़ी!
सामाजिक आचरणों को इस तरह सीखता है शिशु मस्तिष्क

LIVE News

'दक्षिण अफ्रीका के पूर्व राष्ट्रपति का गुप्ता परिवार से कोई संबंध नहीं'

ओआईसी के सदस्यों ने आतंकवाद को हराने की शपथ ली

केरल : तीव्र आवाज पाले पटाखों पर रात में रोक

उप्र : मुनीर ने मारी थी तंजील को गोली

राष्ट्रपति ने 52 हस्तियों को पद्म पुरस्कार से नवाजा

पर्यटन निगम ने सुरक्षा जांच के देखने के लिए बड़ी झील पर मॉक ड्रिल

भोपाल: 29 मार्च/ मध्यप्रदेश राज्य पर्यटन विकास निगम द्वारा प्रदेश में संचालित सभी बोट क्लब पर पर्यटकों की सुरक्षा को दृष्टिगत रखते हुए समय समय पर लाइफ सेविंग एवं प्रथमिक उपचार (फस्ट एड) आदि का प्रशिक्षण बोट मेन, कर्मचारियों को दिया जाता है एवं प्रशिक्षित बोट मेन, कर्मचारियों का मॉंक ड्रिल कर टेस्ट लिया जाता है इसी क्रम में आज बोट क्लब भोपाल पर बोट मेन, कर्मचारियों का बड़ी झील के बीचों बीच मॉक ड्रिल कर लाइफ सेविंग का अभ्यास किया गया।

पर्यटकों की सुरक्षा सर्वोपरि है इसी को ध्यान में रखते हुए निगम द्वारा अपने बोट मेन, कर्मचारियों को प्रशिक्षण दिया जाता है एवं हर माह मॉक ड्रिल कर उनका टेस्ट भी लिया जाता है।

Related items

  • मप्र : लहसुन चोर की पीट-पीट कर हत्या

    धार, 12 अप्रैल (आईएएनएस)। मध्य प्रदेश के धार जिले में मंगलवार पूर्वाह्न एक युवक लहसुन चुराते पकड़ा गया, जिसके बाद लोगों ने उसे इतनी बुरी तरह पीटा कि अस्पताल में उसकी मौत हो गई। लहसुन चुराने की घटना से राज्य में गरीबी का अंदाजा लगाया जा सकता है।

    पीथमपुर क्षेत्र के नगर पुलिस अधीक्षक (सीएसपी) डी. के. तिवारी ने आईएएनएस को बताया है कि कुलुआ गांव में संजय बलाई (32) नामक युवक मंगलवार सुबह राजेश जाट के घर के बाहर रखी लहसुन की बोरी लेकर भाग रहा था, तभी गांव के लोगों की नींद खुल गई और उन्होंने संजय की पिटाई करने के बाद उसे पुलिस के सुपुर्द कर दिया।

    तिवारी के मुताबिक, ग्रामीणों की पिटाई से संजय को कई जगह चोटें आई थीं, इसीलिए उसे उपचार के लिए धार जिला चिकित्सालय भेजा गया, जहां उसकी मौत हो गई।

    संजय के खिलाफ चोरी और राजेश सहित गांव के छह लोगों के लिखाफ मारपीट का मामला दर्ज किया गया है।

    इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।

  • मप्र : चर्चित बाइक राइडर वीनू पालीवाल की सड़क हादसे में मौत

    विदिशा, 12 अप्रैल (आईएएनएस)। देश की चर्चित बाइक राइडर वीनू पालीवाल की मध्य प्रदेश के विदिशा जिले में एक सड़क हादसे में मौत हो गई। वह हर्ले डेविडसन मोटरसाइकिल पर भारत भ्रमण के लिए निकली थीं। सोमवार को मोटरसाइकिल फिसल जाने की वजह से घायल हो गई थीं।

    पुलिस के अनुसार, वीनू सोमवार सुबह अपने साथी दीपेश तंवर के साथ लखनऊ से जयपुर के लिए निकली थीं। दोनों अलग-अलग मोटरसाइकिल पर सवार थे। वीनू हर्ले डेविडसन से आगे चल रही थीं। विदिशा जिले के ग्यारसपुर के पास बगरौदा तिराहा क्षेत्र में पड़ने वाले मोड़ पर उनकी मोटर साइकिल अचानक फिसल गई और वह सड़क किनारे जा गिरीं।

    पुलिस के मुताबिक, उन्हें घायल अवस्था में दीपेश के साथ ग्यारसपुर के अस्पताल ले जाया गया, जहां प्राथमिक उपचार के बाद विदिशा के लिए रेफर किया गया। देर शाम अस्पताल पहुंचने पर चिकित्सकों ने उन्हें मृत घोषित कर दिया ।

    कोतवाली थाना प्रभारी राजेश तिवारी ने मंगलवार को आईएएनएस को बताया कि वीनू का पोस्टमार्टम चार चिकित्सकों के दल ने किया है। पोस्टमार्टम की वीडियोग्राफी भी कराई गई है। वीनू के साथी दीपेश का आरोप है कि ग्यारसपुर में प्राथमिक उपचार से पहले वीनू बात कर रही थीं, लेकिन इंजेक्शन लगाए जाने के बाद उनकी तबीयत एकदम बिगड़ गई।

    इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।

  • मध्य प्रदेश में मौसम गर्म, लू चलने के आसार

    भोपाल, 12 अप्रैल (आईएएनएस)। मध्य प्रदेश में राजधानी भोपाल सहित अन्य जगहों पर मंगलवार सुबह मौसम गर्म रहा। मौसम विभाग ने आगामी 24 घंटों के दौरान राज्य के कई हिस्सों में लू चलने की संभावना जताई है।

    राज्य में मंगलवार सुबह आसमान एकदम साफ रहा। धूप चटख रही। मौसम विभाग के अनुसार, अगले 24 घंटों के दौरान सागर व रीवा संभागों में लू चल सकती है।

    राज्य के मौसम में बदलाव का क्रम जारी है। राजधानी भोपाल में मंगलवार को न्यूनतम तापमान 21.7 डिग्री, इंदौर में 19.8 डिग्री, ग्वालियर में 23.5 डिग्री और जबलपुर में 22.8 सेल्सियस दर्ज किया गया। वहीं एक दिन पहले सोमवार को भोपाल में अधिकतम तापमान 38.3 डिग्री, इंदौर में 37.2 डिग्री, ग्वालियर में 38.4 डिग्री और जबलपुर में 39.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था।

    इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।

  • मप्र में सम्मान की खातिर प्रेमी युगल की हत्या

    सतना, 11 अप्रैल (आईएएनएस)। मध्यप्रदेश के सतना जिले में कथित तौर पर सम्मान की खातिर एक प्रेमी युगल की गोली मारकर हत्या कर दी गई। प्रेमी युगल को मारने का आरोप युवती के चार परिजनों पर लगा है।

    कोटर थाने के प्रभारी महेंद्र जगत ने आईएएनएस को बताया कि पवैया गांव में सोमवार की दोपहर चेतना गौतम (17) और भूपत सिंह (22) की गोली मारकर हत्या की गई। इस मामले में पुलिस ने चेतना के परिवार से जुड़े चार लोगों को आरोपी बनाया है। वारदात की वजह का पुलिस ने खुलासा नहीं किया है।

    गांव के लोगों का कहना है कि ब्राह्मण परिवार की चेतना का राजपूत समाज के भूपत के बीच प्रेम प्रसंग की बातें सामने आती रही हैं। उसी के चलते दोनों की हत्या हुई है।

    दूसरी ओर, चेतना के परिजनों का कहना है कि भूपत ने चेतना की जान ली है। उसने चेतना को उस समय गोली मारी, जब वह खलिहान से लौट रही थी। इस घटना के बाद चेतना के परिजनों ने भूपत को गोली मार दी।

    इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।

  • CPIM महासचिव सीताराम येचुरी की सभा की अनुमति देने से इनकार

    इंदौर: 11 अप्रैल/ जिला प्रशासन ने 14 अप्रैल को मध्यप्रदेश के महू में सीपीआई(एम) की सभा की अनुमति देने से साफ़ इनकार कर दिया है । करीब तीन सप्ताह तक सभा आयोजन के लिए अनुमति के अनुरोध को इधर उधर घुमाने के बाद आखिर में स्थान, भीड़, यातायात में अवरोध इत्यादि के बहाने बनाते हुए महू के एसडीएम ने सभा की अनुमति देने से मना कर दिया। सीपीआई(एम) के राष्ट्रीय महासचिव एवं संसदीय दल के नेता सीताराम येचुरी इस सभा को मुख्य रूप से संबोधित करने वाले थे ।

    माकपा राज्यसचिव बादल सरोज के अनुसार डॉ बीआर अम्बेडकर की 125 वीं जन्म तिथि पर माकपा ने प्रदेश भर के कार्यकर्ताओं का महू में समावेश करने तथा अपने राष्ट्रीय महासचिव के साथ सामजिक लोकतंत्र की बहाली के अभियान के तहत रैली करने का आव्हान किया था ।

    बादल सरोज ने कहा की सभा की अनुमति न दिए जाने के पीछे असली कारण उसी दिन महू में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आगमन है । मोदी की सभा के लिए स्कूल, कॉलेज, आंगनबाड़ी, सरकारी कर्मचारियों को भीड़ जुटाने के लक्ष्य देकर प्रधानमंत्री के सामने अपनी व्यापमं काबिलियत दर्शाने की धुन में शिवराज सरकार सारी लोकतांत्रिक मानमर्यादा रौंद देने पर आमादा है ।

    माकपा नेता ने कहा की शिवराज सरकार के निर्देश पर इंदौर जिला प्रशासन की यह अलोकतांत्रिक हरकत शर्मनाक और निंदनीय है । एक राष्ट्रीय पार्टी के सर्वोच्च नेता एवं वरिष्ठ सांसद के आयोजन के प्रति इस रवैय्ये से मध्यप्रदेश में संवैधानिक प्रावधानों तथा लोकतंत्र की दुर्दशा का अंदाज़ा लगाया जा सकता है ।

    माकपा अब 14 अप्रैल को "अब और एकलव्य नहीं-और शम्बूक नहीं-सामाजिक लोकतंत्र चाहिए" के मुद्दे पर प्रदेश भर में आयोजन कर एक अनवरत अभियान शुरू करेगी जो बाद में राजधानी भोपाल में बड़ी रैली के साथ संपन्न होगा । इसे सीताराम येचुरी, सुभाषिणी अली संबोधित करेंगी ।

  • मप्र में युवक ने की थाने में खुदकुशी, 4 पुलिसकर्मी निलंबित

    भिंड, 10 अप्रैल (आईएएनएस)। मध्य प्रदेश के भिंड जिले के उमरी थाने में चोरी के आरोप में गिरफ्तार किए गए युवक ने शनिवार को पुलिस हिरासत में फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली। इस घटना से आहत परिजनों तथा स्थानीय लोगों ने रविवार को जमकर हंगामा किया। इस घटना के बाद थाना प्रभारी सहित चार पुलिसकर्मियों को निलंबित कर दिया गया है।

    पुलिस से मिली जानकारी के अनुसार, उमरी पुलिस ने गेहवाद निवासी 20 वर्षीय सुनील यादव को चोरी के आरोप में छह अप्रैल को गिरफ्तार किया था। शनिवार देर रात सुनील ने लॉकअप में फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली।

    परिजनों का आरोप है कि सुनील की मौत पुलिस की पिटाई से हुई है, जिसके बाद शव को फांसी के फंदे पर लटकाया गया। परिजनों ने पुलिस पर युवक के उत्पीड़न का आरोप लगाते हुए रविवार सुबह सड़क पर चक्काजाम कर दिया। वहीं हंगामा बढ़ता देख पुलिस को हालात काबू करने के लिए आंसूगैस के गोले छोड़ने पड़े।

    पुलिस अधीक्षक नवनीत भसीन ने रविवार को संवाददाताओं से कहा कि इस मामले में थाना प्रभारी रामबाबू यादव और तीन पुलिस कर्मियों को निलंबित कर दिया गया है। मामले की जांच राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग के निर्देशों के मुताबिक कराई जाएगी।

    इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।

खरी बात

सामाजिक क्रान्ति के अग्रदूत ज्योतिराव गोविंदराव फुले

उपासना बेहार 11 अप्रेल 1827 को महाराष्ट्र के पुणे में माली जाति में ज्योतिराव गोविंदराव फुले का जन्म हुआ था. ज्योतिबा फुले के पिता का नाम गोविन्द राव तथा माता...

आधी दुनिया

पुरुषवादी मानसिकता का बर्बर रूप

आरिफा एविस पिछले दिनों महाराष्ट्र के अहमदनगर जिले के शनि मंदिर में प्रवेश को लेकर आन्दोलनकारियों और मंदिर समिति की तमाम कार्यवाहियाँ हमारे सामने आ चुकी हैं. इन सबके बावजूद...

जीवनशैली

रसोईघर का रखरखाव करें ऐसे..

नई दिल्ली, 12 अप्रैल (आईएएनएस)। रसोई को सुविधाजनक बनाए रखने के लिए उसका सही तरह से प्रबंधन जरूरी है। नियमित सफाई के अलावा रसोई को इस्तेमाल और रोशनी के अनुसार...