JS NewsPlus - шаблон joomla Продвижение
BREAKING NEWS
चीन की व्यक्तिगत आय 7.4 प्रतिशत बढ़ी
दिल्ली में कोहरा, आंशिक बदली छाने का अनुमान
दलित छात्र खुदकुशी मामला : राहुल विवि आएंगे
पूर्वी फ्रांस में हिमस्खलन, 5 सैनिकों की मौत
शेयर बाजार के शुरुआती कारोबार में मजबूती
जिनपिंग 3 देशों के दौरे पर रवाना
ताइवान में भूकंप के झटके
उप्र में हल्की बारिश, गलन बढ़ी

LIVE News

चीन की व्यक्तिगत आय 7.4 प्रतिशत बढ़ी

दिल्ली में कोहरा, आंशिक बदली छाने का अनुमान

दलित छात्र खुदकुशी मामला : राहुल विवि आएंगे

पूर्वी फ्रांस में हिमस्खलन, 5 सैनिकों की मौत

शेयर बाजार के शुरुआती कारोबार में मजबूती

उप्र में बदली का असर, तापमान गिरा

लखनऊ, 17 जनवरी (आईएएनएस)। उत्तर प्रदेश में राजधानी लखनऊ सहित उसके आसपास के जिलों में रविवार सुबह बादल छाने से तापमान में गिरावट दर्ज की गई है। मौसम विभाग ने अगले 24 घंटों के दौरान कुछ इलाकों में बारिश होने के आसार जताए हैं।

उप्र मौसम विभाग के निदेशक जे. पी. गुप्ता के अनुसार, दिन में बादल छाए रहेंगे। कहीं-कहीं हल्की धूप निकलने की सम्भावना है। अधिकतम तापमान में तीन से चार डिग्री सेल्सियस तक की गिरावट दर्ज की गई है।

गुप्ता ने बताया कि अगले 24 घंटों के दौरान तापमान में और कमी आने तथा कुछ स्थानों पर बारिश होने की भी सम्भावना है।

मौसम विभाग के अनुसार, रविवार को लखनऊ का न्यूनतम तापमान 4.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि अधिकतम तापमान 18 डिग्री सेल्सियस के आसपास दर्ज किए जाने का अनुमान जताया है।

लखनऊ के अलावा बनारस का न्यूनतम तापमान 5.2 डिग्री, कानपुर का 4.5 डिग्री, गोरखपुर का 6.0 डिग्री, इलाहाबाद का 5.0 डिग्री और झांसी का 5.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।

Related items

  • मध्य प्रदेश में बारिश ने बढ़ाई ठिठुरन
    भोपाल, 19 जनवरी (आईएएनएस)। मध्य प्रदेश में राजधानी भोपाल सहित अन्य स्थानों पर बीते 24 घंटों के दौरान मावठा गिरने से (ठंड में होने वाली बारिश) मंगलवार सुबह ठिठुरन बढ़ गई। कोहरे का भी असर रहा। मौसम विभाग ने आगामी 24 घंटों के दौरान राज्य के कई हिस्सों में बारिश होने व शीतलहर चलने की संभावना जताई है।

    राज्य में मंगलवार सुबह ठिठुरन और कोहरे का असर रहा। बीते 24 घंटों के दौरान राज्य के कई हिस्सों में बारिश हुई, जिसने किसानों के चेहरों पर खुशी ला दी है, क्योंकि यह मावठा खेती के लिए लाभकारी माना जा रहा है।

    मौसम में आए इस बदलाव की वजह जम्मू एवं कश्मीर में पश्चिमी विक्षोभ का सक्रिय होना और अरब सागर व बंगाल की खाड़ी से आ रही नमी बताई गई है। मौसम विभाग ने अगले 24 घंटों के दौरान राज्य के कई हिस्सों में बारिश होने के आसार जताए हैं।

    राजधानी भोपाल में मंगलवार को न्यूनतम तापमान 14.7 डिग्री, इंदौर में 14.5 डिग्री, ग्वालियर में11 डिग्री और जबलपुर में 14.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। वहीं सोमवार को भोपाल में अधिकतम तापमान 24.3 डिग्री, इंदौर में 26.4 डिग्री, ग्वालियर में 20 डिग्री और जबलपुर में 20 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था।

    इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।
  • दलित छात्र की आत्महत्या 'लोकतंत्र की हत्या' : केजरीवाल
    नई दिल्ली, 19 जनवरी (आईएएनएस)। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने मंगलवार को हैदराबाद विश्वविद्यालय के दलित छात्र की आत्महत्या के मामले को 'लोकतंत्र, सामाजिक न्याय और समानता की हत्या' करार दिया।

    केजरीवाल ने अपने एक ट्वीट में कहा, "यह आत्महत्या नहीं है। यह हत्या है। यह लोकतंत्र, सामाजिक न्याय और समानता की हत्या है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदीजी को मंत्रियों को निलंबित करना चाहिए और देश से माफी मांगनी चाहिए।"

    मुख्यमंत्री ने अन्य ट्वीट में कहा, "दलितों का उत्थान मोदी सरकार का संवैधानिक कर्तव्य है। इसके बावजूद मोदीजी के मंत्रियों ने पांच दलित छात्रों को बहिष्कृत व निष्कासित किया।"

    उल्लेखनीय है कि हैदराबाद विश्वविद्यालय के विज्ञान, प्रौद्योगिकी और समाज अध्ययन विभाग के द्वितीय वर्ष के छात्र रोहित वेमुला (28) ने रविवार रात विवि छात्रावास के एक कमरे में खुदकुशी कर ली थी।

    पिछले साल अगस्त में अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद(एबीवीपी)के कार्यकर्ताओं से हुई झड़प के कारण रोहित सहित अंबेडकर स्टूडेंट्स एसोसिएशन (एएसए) से संबद्ध पांच दलित छात्रों को निलंबित कर छात्रावास से निकाल दिया गया था।

    इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।
  • दिल्ली में कोहरा, आंशिक बदली छाने का अनुमान
    नई दिल्ली, 19 जनवरी (आईएएनएस)। देश की राजधानी दिल्ली में मंगलवार सुबह कोहरा रहा। न्यूनतम तापमान 8.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

    मौसम विभाग के अनुसार, दिन में आंशिक रूप से बादल छाएंगे। सुबह 8.30 बजे दृश्यता 300 मीटर थी और इसी समय वातावरण में 97 फीसदी आद्र्रता दर्ज की गई।

    दिन का अधिकतम तापमान 19 डिग्री सेल्सियस के आसपास दर्ज किए जाने का अनुमान है।

    उत्तरी रेलवे के मुताबिक, राजधानी दिल्ली और आसपास घना कोहरा होने की वजह से 14 ट्रेनें निर्धारित समय से पीछे चल रही हैं। हालांकि किसी भी ट्रेन को रद्द या उसके समय में फेरबदल नहीं किया गया है।

    दिल्ली में एक दिन पहले सोमवार को न्यूनतम तापमान सामान्य से एक डिग्री कम छह डिग्री, जबकि अधिकतम तापमान सामान्य से एक डिग्री कम 19 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था।

    इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।
  • दलित छात्र खुदकुशी मामला : राहुल विवि आएंगे
    हैदराबाद, 19 जनवरी (आईएएनएस)। हैदराबाद विश्वविद्यालय में एक दलित छात्र के खुदकुशी मामले में सियासत गर्माती दिख रही है। कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी मंगलवार को विवि का दौरा करेंगे।

    कांग्रेस उपाध्यक्ष विशेष विमान से बेगमपेट हवाईअड्डे पहुंचेंगे और सड़क मार्ग से होते हुए विश्वविद्यालय पहुंचेंगे। पार्टी की तेलंगाना इकाई के अध्यक्ष उत्तम कुमार रेड्डी ने कहा कि राहुल विद्यार्थियों से मिलेंगे।

    उल्लेखनीय है कि हैदराबाद विश्वविद्यालय के पीएचडी के छात्र रोहित वेमुला ने रविवार को छात्रावास स्थित अपने कमरे में खुदकुशी कर ली। इसके विरोध में विवि में विरोध-प्रदर्शन का दौर शुरू हो गया। प्रदर्शनकारी विद्यार्थियों का आरोप है कि रोहित ने यह कदम उसके साथ हुए भेदभाव व सामाजिक बहिष्कार की वजह से उठाया।

    विद्यार्थियों ने कहा कि रोहित व चार अन्य विद्यार्थियों का विवि के अधिकारियों ने बहिष्कार कर दिया था।

    अंबेडकर स्टूडेंट एसोसिएशन (एएसए) के इन पांचों विद्यार्थियों को अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (एबीवीपी) के नेताओं के साथ हुए उनके झगड़े के बाद निलंबित और बाद में छात्रावास से निष्कासित कर दिया गया था।

    एएसए का आरोप है कि केंद्रीय श्रम मंत्री बंडारू दत्तात्रेय ने केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री स्मृति ईरानी को घटना के बाबत एक पत्र लिखा था, जिसके बाद पांचों छात्रों के खिलाफ निलंबन की कार्रवाई की गई।

    पुलिस ने सोमवार को दत्तात्रेय, विवि के कुलपति अप्पा राव और दो भाजपा नेताओं के खिलाफ दलित छात्र को आत्महत्या के लिए मजबूर करने और अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति (अत्याचार निवारण) अधिनियम के उल्लंघन के तहत मामला दर्ज कर लिया।

    इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।
  • शरद पवार लखनऊ में फूंकेंगे चुनावी बिगुल

    जितेंद्र त्रिपाठी
    लखनऊ, 19 जनवरी (आईएएनएस/आईपीएन)। उत्तर प्रदेश में पिछले कई वर्षो से क्षेत्रीय राजनीतिक दलों का बोलबाला है। इस बीच राष्ट्रीय राजनीतिक दलों ने भी सूबे की सत्ता पर काबिज होने के लिए एड़ी-चोटी का जोर लगाया, बावजूद इसके सत्ता यह दल सत्ता के करीब नहीं पहुंच सके।

    उत्तर प्रदेश में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा), बहुजन समाज पार्टी (बसपा) और वर्तमान में समाजवादी पार्टी (सपा) की सरकारों का शासन देख चुकी यहां की जनता को ईमानदार, जनभावनाओं से जुड़़े, किसान हित एवं विश्वसनीय राजनीतिक दल की तलाश है। ऐसा कहने वाले राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) के राष्ट्रीय अध्यक्ष शरद पवार अपने दल को उप्र की सत्ता के लिए बिल्कुल फिट पाते हैं।

    अपनी नीतियां स्पष्ट करते हुए पवार ने आईपीएन से कहा, "यदि यूपी की जनता हमें सत्ता की चाभी सौंपती है तो हम महाराष्ट्र मॉडल पर यूपी को भी विकसित करेंगे। महाराष्ट्र में हमारे द्वारा की गई व्यवस्था के अनुसार किसानों, महिलाओं का ध्यान रखते हुए स्थानीय निकायों का विकास करेंगे।"

    बकौल पवार, उप्र में काम करने के लिए उनकी पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष के.के. शर्मा पूरी निष्ठा के साथ काम में जुटे हैं।

    शर्मा ने आईपीएन से विशेष बातचीत में कहा, "हमारी पार्टी का संगठन प्रदेश के सभी 75 जिलों में बन चुका है और सभी लोग सक्रिय हैं। पार्टी से जुड़े सभी लोगों के अंदर पवार जी की नीतियों को लेकर काफी उत्साह है, और यही कारण है कि यूपी में विकास करने की हमारी मंशा को हिम्मत मिली है।"

    उन्होंने बताया कि अंदरखाने पार्टी आगामी विधानसभा चुनाव के लिए पूरी मुस्तैदी के साथ जुटी है। उन्होंने बताया कि उप्र में वर्ष-2017 में होने वाले विधानसभा चुनाव में राकांपा सभी सीटों पर पूरी गर्मजोशी के साथ उतरेगी। उन्होंने कहा कि पार्टी प्रमुख शरद पवार का उन्हें पूरा सहयोग मिल रहा है।

    शर्मा ने बताया, "पांच मार्च को पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष शरद पवार लखनऊ में उप्र विधानसभा चुनाव का चुनावी बिगुल फूंकेंगे। लखनऊ में उनका भव्य स्वागत किया जाएगा। इस दौरान प्रदेश भर के पार्टीजनों को पवार संबोधित करेंगे और उन्हें दिशा-निर्देश देंगे।"

    बतौर शर्मा, राकांपा जल्द ही पूर्वाचल के बलिया से 7, रेसकोर्स रोड (नई दिल्ली) तक रथयात्रा निकालेगी। यह यात्रा सभी जिलों से होते हुए दिल्ली पहुंचेगी और वहां अपने वायदों को पूरा न करने वाले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से इस्तीफा मांगेगी।

    उन्हांेने बताया कि रथयात्रा में करीब तीन महीने लगेंगे। जनहित के मुद्दों को लेकर जल्द ही उनकी पार्टी बसपा प्रमुख मायावती समेत अन्य नेताओं पर हमला बोलेगी।

    पवार को वर्तमान में सभी राजनेताओं से अलग और विश्वसनीय नेता मान रहे शर्मा ने कहा, "वह उप्र को महाराष्ट्र मॉडल पर विकसित करना चाहते हैं। जनहित से जुड़े तमाम विषयों को लेकर शरद पवार काम करना चाहते थे, लेकिन उनके उन विषयों को कांग्रेस ने दबा दिया।"

    शर्मा ने कहा कि शरद के पास उप्र के विकास का पैमाना काफी सुंदर है और वह जनता के लिए ही शासन करने की मंशा रखते हैं। यही कारण है कि वह राकांपा की नीतियों से प्रभावित होकर उप्र में काम कर रहे हैं।

    इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।

  • उप्र में हल्की बारिश, गलन बढ़ी

    लखनऊ, 19 जनवरी (आईएएनएस)। उत्तर प्रदेश में राजधानी लखनऊ व आसपास के इलाकों में मंगलवार सुबह हल्की बारिश हुई, जिससे तापमान में गिरावट आई है। बारिश ने गलन और बढ़ा दी है। मौसम विभाग ने अगले 24 घंटों के दौरान मौसम ऐसा ही रहने की संभावना जताई है।

    उत्तर प्रदेश मौसम विभाग के निदेशक जे.पी. गुप्ता के अनुसार, दिन में बादल छाए रहेंगे। रुक-रुक कर हल्की बारिश होगी। वातावरण में नमी बढ़ने से तापमान में तीन से चार डिग्री सेल्सियस तक की गिरावट दर्ज की गई। अगले 24 घंटों के दौरान कुछ इलाकों में हल्की बारिश होने का अनुमान है।

    राजधानी लखनऊ में मंगलवार को न्यूनतम तापमान चार डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। दिन का अधिकतम तापमान 18 डिग्री सेल्सियस के आसपास दर्ज किए जाने की संभावना है।

    लखनऊ के अलावा मंगलवार को वाराणसी में न्यूनतम तापमान 4.3 डिग्री, कानपुर में 5 डिग्री, गोरखपुर में 4.6 डिग्री, इलाहाबाद में छह डिग्री और झांसी में 6.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

    इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।

खरी बात

'इंक अटैक' सस्ती लोकप्रियता, सुरक्षा पर भारी

अब स्याही फेंकना अहिंसक तरीके से अपनी बात कहने का माध्यम बनता जा रहा है या फिर एक अपरंपरागत तरीके से सोशल मीडिया, समाचार चैनलों के इस दौर में चर्चित...

आधी दुनिया

सावित्रीबाई फुले जिन्होंने भारतीय स्त्रियों को शिक्षा की राह दिखाई

सावित्रीबाई फुले जिन्होंने भारतीय स्त्रियों को शिक्षा की राह दिखाई

उपासना बेहार “.....ज्ञान बिना सब कुछ खो जावे,बुद्धि बिना हम पशु हो जावें, अपना वक्त न करो बर्बाद,जाओ, जाकर शिक्षा पाओ......” सावित्रीबाई फुले की कविता का अंश अगर सावित्रीबाई फुले...