JS NewsPlus - шаблон joomla Продвижение
BREAKING NEWS
ताई ची से अधिक उम्र के लोगों को गिरने का खतरा कम
दिल्ली में हल्की बारिश
शेयर बाजार के शुरुआती कारोबार में तेजी
वायुसेना में अगले साल तक शामिल होगी 'अस्त्र' मिसाइल
तुर्की के अंकारा में आतंकवादी हमला, 34 की मौत
विश्व कप क्वालीफायर के लिए प्रशिक्षण शुरू करेगा बोलीविया
मप्र में बारिश से तापमान में गिरावट
डेविड ने की पत्नी विक्टोरिया की आर्थिक मदद
तुर्की आतंकवादी हमले में 34 की मौत

LIVE News

ताई ची से अधिक उम्र के लोगों को गिरने का खतरा कम

दिल्ली में हल्की बारिश

शेयर बाजार के शुरुआती कारोबार में तेजी

वायुसेना में अगले साल तक शामिल होगी 'अस्त्र' मिसाइल

तुर्की के अंकारा में आतंकवादी हमला, 34 की मौत

कोइराला के निधन से भारत ने मूल्यवान दोस्त खोया : मोदी

नई दिल्ली, 9 फरवरी (आईएएनएस)। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को यह कहते हुए करीबी पड़ोसी देश नेपाल के पूर्व प्रधानमंत्री सुशील कोइराला के निधन पर शोक जताया कि 'भारत ने एक मूल्यवान दोस्त खो दिया।'

मोदी ने एक ट्वीट में कहा, "सुशील कोइराला जी की सादगी में हम सभी के लिए सीख है। इस दुखी की घड़ी में मेरी संवेदनाएं कोइराला परिवार और नेपाल वासियों के साथ हैं।"

पूर्व प्रधानमंत्री एवं राजनीतिक दल नेपाली कांग्रेस के अध्यक्ष सुशील कोइराला (80) ने सोमवार देर रात राजधानी काठमांडू स्थित अपने आवास में अंतिम सांस ली।

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, "नेपाली कांग्रेस ने सुशील कोइराला जी के रूप में एक बड़ा नेता खो दिया है, जिसने दशकों तक नेपाल की सेवा की। वहीं, भारत ने एक मूल्यवान दोस्त खो दिया है। उनके निधन का दुख है। उनकी आत्मा को शांति मिले।"

इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।

Related items

  • तुर्की के अंकारा में आतंकवादी हमला, 34 की मौत
    अंकारा, 14 मार्च (आईएएनएस/सिन्हुआ)। तुर्की की राजधानी अंकारा में रविवार को हुए आतंकवादी हमले में 34 लोगों की मौत हो गई और 125 घायल हो गए।

    सिन्हुआ ने निजी प्रसारक 'एनटीवी' के हवाले से बताया कि स्थानीय समयानुसार लगभग 6.35 बजे किजिले चौक पर विस्फोटकों से भरी एक कार में यह विस्फोट हुआ। घटनास्थल पर कई एंबुलेंसों को भेजा गया है।

    प्रत्यक्षदर्शियों का कहना है कि कुछ ही दूरी से धुएं को उठते हुए देखा जा सकता है। दूसरे संभावित विस्फोट के मद्देनजर किजिले चौक को बंद कर दिया गया है।

    अंकारा में अक्टूबर 2015 के बाद यह तीसरा बड़ा विस्फोट है।

    आतंकवादी संगठन इस्लामिक स्टेट (आईएस) ने 10 अक्टूबर 2015 को अंकारा के रेलवे स्टेशन के पास एक रैली में बम विस्फोट कर दिया था, जिसमें 103 लोगों की मौत हो गई थी।

    इसके बाद 17 फरवरी 2016 को अंकारा में सैन्य शटल को निशाना बनाकर आत्मघाती कार बम विस्फोट किया गया। इसमें 29 लोगों की मौत हो गई थी और 81 घायल हो गए थे।

    इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।
  • भाजपा के नेताओं ने श्रीश्री के महोत्सव के विरोधियों की आलोचना की
    नई दिल्ली, 13 मार्च (आईएएनएस)। भाजपा के नेताओं ने 'आर्ट ऑफ लिविंग' के तत्वावधान में यमुना नदी के किनारे संपन्न हुए 'विश्व सांस्कृतिक महोत्सव' की आलोचना करने वालों की कड़ी निंदा की।

    नेताओं ने कहा कि ऐसे आयोजन को रोकने की कोशिश की गई जिसने न केवल दुनिया को मंत्रमुग्ध कर दिया, बल्कि एक संदेश भी दिया कि भारत सभी सभ्यताओं का पालना है।

    शहरी विकास मंत्री एम वेंकैया नायडू ने इस कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि यमुना स्वच्छ एवं शांत है लेकिन कुछ दिमाग ही प्रदूषित हैं।

    श्रीश्री रविशंकर की सराहना करते हुए नायडू ने कहा कि उन्होंने पूरी दुनिया को भारत ला दिया। हमें शांति और एक साथ होने की जरूरत है। हम किसी भी जाति, वंश या संस्कृति के हों शांति ही वह चीज है जिसे हम पाना चाहते हैं।

    केंद्रीय वित्तमंत्री अरुण जेटली ने भी इस कार्यक्रम के विरोध में जो लोग थे उनको आड़ हाथों लिया।

    भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने कहा श्रीश्री रविशंकर ने संस्कृति के माध्यम से दुनिया को जोड़ दिया।

    इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।
  • श्री श्री रविशंकर को ब्रिटेन की संसद को संबोधित करने का निमंत्रण

    नई दिल्ली, 13 मार्च (आईएएनएस)। ब्रिटेन के प्रधानमंत्री डेविड कैमरन ने रविवार को 'आर्ट ऑफ लिविंग'(एओएल) के संस्थापक श्री श्री रवि शंकर को ब्रिटेन की संसद के निचले सदन 'हाउस ऑफ कॉमंस' को संबोधित करने का निमंत्रण दिया।

    कैमरन ने अपनी कंजरवेटिव पार्टी के सांसद मैथ्यू ऑफर्ड के माध्यम से निमंत्रण भेजा है। ऑफर्ड ने यहां एओएल के विश्व सांस्कृतिक महोत्सव में भाग लिया।

    उन्होंने कहा, "आप जब भी अगली बार ब्रिटेन आएं, ब्रिटेन के प्रधानमंत्री डेविड कैमरन ने आपको 'हाउस ऑफ कॉमंस' को संबोधित करने के लिए आमंत्रित किया है। "

    कैमरन ने अपने संदेश में कहा है, "लोग कहते हैं कि दुनिया को कोई अकेले बदल नहीं सकता लेकिन श्री श्री इसकी शुरुआत भी कर चुके हैं।"

    इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।
  • मुझे भारत लौटने की कोई जल्दी नहीं : विजय माल्या
    नई दिल्ली, 13 मार्च (आईएएनएस)। बैंकों के 9000 करोड़ रुपये चुकाने के बजाय ब्रिटेन उड़ चले शराब कारोबारी और राज्यसभा सदस्य विजय माल्या ने कहा कि वह देश से भागे नहीं हैं, मगर अभी लौटने की उन्हें कोई जल्दी भी नहीं है।

    माल्या ने समाचारपत्र 'संडे गार्जियन' को दिए एक साक्षात्कार में कहा कि उन्होंने कोई गलती नहीं की है, उन्हें बेवजह निशाना बनाया जा रहा है।

    यह पूछने पर कि क्या कर्ज चुकाने में विफलता के कारण उन्होंने दो मार्च को देश छोड़ा, माल्या ने कहा कि वह एक मित्र के साथ व्यक्तिगत यात्रा पर निकले हैं।

    उन्होंने कहा, "यह कारोबारी यात्रा नहीं है। कई लोगों ने लिखा है कि मैं साथ लगेज के साथ निकला। दो लोगों के लिए जितने लगेज थे, मेरी नजर में ज्यादा नहीं थे। मैं काफी सामान लेकर चलता हूं। मैं इसी तरह यात्रा करता हूं।"

    उन्होंने कहा कि इस यात्रा को भागना कहना गलत है।

    माल्या ने सवाल उठाया, "मुझे अपराधी के तौर पर क्यों पेश किया जा रहा है? कर्ज न चुका पाना एक कारोबारी मामला है। बैंक जब कर्ज देता है, तो वह इससे जुड़ा हुआ जोखिम जानता है। वे फैसला करते हैं, हम नहीं।"

    उन्होंने कहा, "हमारा अपना कारोबार काफी अच्छा चल रहा था, लेकिन अचानक इसमें गिरावट आने लगी। मुझे अपराधी नहीं बनाइए। मेरा इरादा नेक है। मैं इसलिए चुप हूं कि मुझे डर है कि दूसरों की तरह मेरे शब्दों को भी तोड़-मरोड़ कर पेश किया जाएगा।"

    उन्होंने कहा, "मैं पहली बार देश से बाहर नहीं निकला हूं। मुझे किसी को कुछ बताने की जरूरत नहीं थी।"

    माल्या ने बताया कि वह देश वापस आना चाहते थे। उन्होंने कहा, "लेकिन मुझे नहीं लगता कि अपना पक्ष रखने का मुझे उचित मौका दिया जाएगा। मुझे पहले ही अपराधी ठहरा दिया गया है। मुझे नहीं लगता कि यह सही समय है।"

    उन्होंने कहा, "लोगों को सोचने का तरीका ठीक करना चाहिए। उन्हें समझना चाहिए कि कारोबार चाहे छोटा हो या बड़ा, उसमें जोखिम होता है।"

    माल्या ने कहा कि वह उम्मीद करते हैं कि एक दिन वह भारत वापस आएंगे।

    यह पूछने पर कि वह कहां रह रहे हैं, उन्होंने कहा, "मुझे नहीं लगता कि यह बताना उचित है। मैं कोई अपराधी नहीं हूं कि अधिकारियों को मेरी तलाश करनी चाहिए। अभी मैं सुरक्षित रहना चाहता हूं।"

    इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।
  • भूमि विधेयक पर आम सहमति चाहती है संयुक्त संसदीय समिति
    नई दिल्ली, 13 मार्च (आईएएनएस)। भूमि अधिग्रहण विधेयक को लेकर जारी उलझन दूर करने के लिए भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) सांसद एस.एस.अहलूवालिया की अध्यक्षता वाली समिति की सोमवार को बैठक होनी है। अंग्रेजों के जमाने के कानून की व्यवस्थागत खामियों को दूर करने के लिए 2014 में एक नया कानून लागू किया गया था। इसी कानून में सुधार के लिए विधेयक पर आम सहमति बनानी है।

    सूत्रों ने बताया कि 21 सदस्यीय संयुक्त संसदीय समिति की 'भूमि अधिग्रहण में उचित मुआवजा एवं पारदर्शिता, पुनर्वास एवं पुनस्र्थापन (द्वितीय संशोधन) विधेयक-2015'पर अत्यंत महत्वपूर्ण दौर की वार्ता होनी है।

    समिति के एक सदस्य ने बताया कि इस सुधार विधेयक के बारे में राज्यों से मिले जवाब की प्रति कमेटी के सदस्यों को पहले ही दे दी गई है।

    इस संयुक्त संसदीय समिति के कार्यकाल का पिछले साल 16 दिसंबर को विस्तार किया गया था। इस कानून के बारे में राज्य सरकारों के जवाब समय पर नहीं मिल सके थे।

    यह विधेयक 2015 के मार्च में ही लोकसभा में पारित हो गया था लेकिन यह राज्यसभा में सरकार का बहुमत न होने की वजह से रुक गया था। तब इसे पिछले साल मई में संयुक्त संसदीय समिति के हवाले कर दिया गया था।

    इस विधेयक के जरिये संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन सरकार द्वारा वर्ष 2013 में बने भूमि अधिग्रहण कानून में संशोधन किया जाना है। यह कानून वर्ष 2014 के जनवरी से लागू हुआ था। उससे पहले अंग्रेजों के जमाने का भूमि अधिग्रहण कानून, 1894 ही लागू था।

    आम सहमति बनाने के लिए इस कमेटी के कार्यकाल को कई बार बढ़ाया जा चुका है लेकिन सहमति नहीं बन पाई है।

    राजग सरकार ने विधेयक में कुछ बुनियादी बदलाव किए थे। इनमें किसानों को दिया जाने वाला मुआवजा भी शामिल था। देश स्तर पर राजनैतिक विरोध के बाद सरकार ने अपने कदम वापस खींच लिए थे।

    केंद्रीय ग्रामीण विकास मंत्री चौधरी बीरेंदर सिंह ने इस बात से इनकार किया है कि इस संवेदनशील विधेयक पर सरकार के रुख में कोई नरमी आई है।

    इस समिति में शामिल भाजपा के सदस्यों ने भी मंत्री के सुर में सुर मिलाते हुए ही कहा है कि सरकार ने इस मुद्दे पर न तो कदम पीछे खींचे हैं और न ही आगे बढ़ाएं हैं। विधेयकों पर बहस उनकी गुणवत्ता सुधारने के लिए होती है।

    इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।
  • उप्र : समाजवादी मेले में बांटी जाएंगी साइकिलें
    हमीरपुर (उप्र), 13 मार्च (आईएएनएस/आईपीएन)। दो दिवसीय समाजवादी मेले की तैयारियां जिला प्रशासन ने पूरी कर ली हैं। इसके लिए शासन की 11 महत्वाकांक्षी योजनाओं से 1000 लाभार्थियों को लाभान्वित कराने का लक्ष्य तय करते हुए प्रभारी अधिकारियों की तैनाती कर दी गई है।

    दो दिवसीय मेला जिला मुख्यालय के पुलिस परेड ग्राउंड में 15 मार्च से आयोजित किया होगा।

    समाजवादी विकास दिवस मेला श्रम प्रवर्तन अधिकारी की देखरेख में होगा। इस मेले में ढाई दर्जन विभागों द्वारा 26 स्टॉल लगाए जाएंगे।

    मेले में साहित्य वितरण की जिम्मेदारी डीआरडीए के एई लक्ष्मी प्रसाद निरंजन को, सीटिंग प्लान की जिम्मेदारी सहायक अभियंता रजनीश कुमार को, सांस्कृतिक कार्यक्रम की जिम्मेदारी सूचना अधिकारी महेश कुमार तथा स्वल्पाहार व्यवस्था जिला आपूर्ति अधिकारी राधेरमण शुक्ला को सौंपी गई है।

    इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।

खरी बात

औसत आय और जीडीपी दर में वृद्धि की हकीकत

संजय पराते भाजपा की केन्द्र सरकार और छत्तीसगढ़ राज्य सरकार अर्थव्यवस्था की प्रगति के रूप में प्रति व्यक्ति औसत आय और जीडीपी में वृद्धि का दावा करती है और इन...

आधी दुनिया

मध्यप्रदेश की हक़ीक़त : शिवराज मामा के राज में घट गईं बेटियां!

संदीप पौराणिक मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की पहचान भले ही बालिका जन्म को प्रोत्साहित करने के लिए कई योजनाएं चलाने वाले राजनेता की हो, मगर इन योजनाओं के...

जीवनशैली

सेवानिवृत्ति लाती है जीवनशैली में सकारात्मक बदलाव

सिडनी, 12 मार्च (आईएएनएस)। एक उम्र के पड़ाव के बाद काम से सेवानिवृत्ति व्यक्ति के जीवन में सकारात्मक बदलावों की बयार लेकर आती है। एक नए शोध में यह दावा...