JS NewsPlus - шаблон joomla Продвижение
BREAKING NEWS
सम-विषम योजना से प्रदूषण 30-40 प्रतिशत तक कम हुआ : सीएसई
दिल्ली : पुलिस अधिकारी ने महिला को गोली मारी, आत्महत्या की कोशिश की
मेंज से अलग होंगे जारा
यूक्रेन से चीन के लिए पहली मालगाड़ी रवाना
'बैडमिंटन भारत को मिलेंगे 2 पदक'
इस्लामाबाद में वर्षात तक नया हवाईअड्डा
जिंबाब्वे : गेंडों का शिकार रोकने को कड़े जुर्माने की अपील
मध्य चीन की झील में 20 फीसदी अधिक प्रवासी पक्षी पहुंचे
मणिपुर : कांग्रेस ने स्थानीय निकाय चुनाव में 108 सीटें जीती
हानोवर से जुड़े अल्मेइदा

LIVE News

सम-विषम योजना से प्रदूषण 30-40 प्रतिशत तक कम हुआ : सीएसई

दिल्ली : पुलिस अधिकारी ने महिला को गोली मारी, आत्महत्या की कोशिश की

मेंज से अलग होंगे जारा

यूक्रेन से चीन के लिए पहली मालगाड़ी रवाना

'बैडमिंटन भारत को मिलेंगे 2 पदक'

जम्मू एवं कश्मीर में राज्यपाल शासन लागू


नई दिल्ली/जम्मू, 9 जनवरी (आईएएनएस)। जम्मू एवं कश्मीर में शनिवार को राज्यपाल शासन लागू हो गया। मुख्यमंत्री मुफ्ती मुहम्मद सईद के निधन के बाद राज्य में सरकार नहीं रह गई है।

केंद्रीय गृह मंत्रालय की ओर से जारी एक बयान में कहा गया है, "जम्मू एवं कश्मीर राज्य में राज्यपाल शासन लागू कर दिया गया है।"

राज्य के जानकार सूत्र ने इसके पहले कहा था कि राज्यपाल शासन लागू हो गया है, लेकिन राजभवन के सूत्रों ने जम्मू में आईएएनएस से कहा कि इस तरह की कोई अधिसूचना जारी नहीं हुई है।

सईद की बेटी महबूबा मुफ्ती का यद्यपि राज्य में पीडीपी-भाजपा गठबंधन सरकार की मुख्यमंत्री बनना तय है, लेकिन उन्होंने चार दिन की मातम अवधि समाप्त होने से पहले शपथ ग्रहण करने से इंकार कर दिया है।

सईद का गुरुवार को नई दिल्ली के अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) में निधन हो गया था।

इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।

Related items

  • रणनीतिक उपयोग के लिए सुपर कपैसिटर बना रहा भारत
    फकीर बालाजी
    बेंगलुरु, 17 जनवरी (आईएएनएस)। भारत ने स्वदेशी सामानों की मदद से सुपर कपैसिटर का विकास किया है। एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि ये सुपर कपैसिटर रक्षा और अंतरिक्ष क्षेत्र के रणनीतिक उपयोग में ऊर्जा संबंधी कमियों को दूर करने के लिए विदेशी निर्भरता को कम करने में मददगार होंगे।

    सेंटर फार मैटिरियल्स फार इलेक्ट्रानिक टेक्नोलॉजी (सी-एमईटी) के निदेशक अरुण सचदेवा ने आईएएनएस से कहा, "हमने रक्षा और अंतरिक्ष उपकरणों में विशिष्ट प्रयोग के लिए विभिन्न वोल्टेज के सुपर कपैसिटर बनाए हैं। यह सामान्य कपैसिटर के मुकाबले अधिक ऊर्जा संचित करते हैं और बैट्री की तुलना में अधिक तेजी से डिस्चार्ज होते हैं।"

    सरकारी इलेक्ट्रानिक्स एवं संचार प्रौद्योगिकी विभाग के तहत आने वाले सी-एमईटी ने केरल के त्रिशूर प्रयोगशाला में एक पायलट प्रोजेक्ट के तहत सुपर कपैसिटर बनाए हैं।

    सचदेवा ने हाल में एक इलेक्ट्रानिक सम्मेलन में कहा था, "परीक्षण और रणनीतिक उपयोग के लिए इनका मानकीकरण करने के बाद हम इस प्रौद्योगिकी का स्थानांतरण अपनी निगरानी में उत्पादन के लिए कर देंगे, ताकि इनका उपयोग औद्योगिक और उपभोक्ताओं की जरूरत के लिए भी हो सके।"

    सचदेवा ने कहा, "टैंक और बंदूक जैसे रक्षा साजो-सामान में इस्तेमाल होने के साथ-साथ, सुपर कपैसिटर उपग्रह और राकेट लांचर जैसे अंतिरक्ष सामानों में भी इस्तेमाल किए जा सकते हैं।"

    इनके अलावा सुपर कपैसिटर का इस्तेमाल बेहद महंगी कारों, लग्जरी बसों, तेज रफ्तार रेलगाड़ियों, क्रेनों और बहुमंजिला इमारतों की तेज लिफ्ट में किया जा सकता है।

    सचदेवा ने कहा, "देश में सुपर कपैसिटर के इस्तेमाल की अपार संभावनाएं हैं। ये इलेक्ट्रोलाइटिक कपैसिटर के मुकाबले 10 से 100 गुना अधिक प्रति यूनिट ऊर्जा का संग्रह कर सकते हैं और इलेक्ट्रोलाइटिक कपैसिटर एवं रिचार्ज होने योग्य बैट्री के बीच के फर्क को भी दूर कर सकते हैं। "

    सी-एमईटी की हैदराबाद और पुणे स्थित दो अन्य प्रयोगशालाओं में सुपर कपैसिटर बनाने की सुविधाओं के लिए दो से पांच करोड़ रुपये का निवेश किया गया है।

    इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।
  • सम-विषम योजना से प्रदूषण 30-40 प्रतिशत तक कम हुआ : सीएसई
    आशीष मिश्रा
    नई दिल्ली, 17 जनवरी (आईएएनएस)। दिल्ली में वायु प्रदूषण को कम करने के उद्देश्य से 15 दिन के लिए चलाई गई सम-विषम योजना से यहां कारों से होने वाले प्रदूषण में 30-40 प्रतिशत की कमी आई है।

    पर्यावरण से संबंधित अग्रणी गैर-सरकार संगठन सेंटर फॉर साइंस एंड एन्वाइरन्मेंट (सीएसई) ने पहली जनवरी से 15 जनवरी तक चली इस योजना के दौरान दिल्ली की आबोहवा की जांच के बाद यह बात कही है।

    सीएसई की वायु प्रदूषण नियंत्रण इकाई के प्रबंधक विवेक चट्टोपाध्याय ने आईएएनएस से कहा, "सम-विषम योजना के दौरान कारों से होनेवाले प्रदूषण में 30-40 प्रतिशत की कमी आई। इसकी वजह यह रही कि सड़कों पर कम कारें उतरीं।"

    उन्होंने हालांकि यह भी कहा कि प्रदूषण के पूर्ण के संदर्भ में परिणाम मिलाजुला रहा।

    वहीं, दिल्ली के परिवहन मंत्री गोपाल राय ने शुक्रवार को कहा था कि पहली जनवरी से 15 जनवरी के बीच सम-विषम परिवहन योजना के क्रियान्वयन के दौरान राष्ट्रीय राजधानी में प्रदूषण में 20-25 फीसदी की कमी दर्ज की गई।

    सीएसई से जुड़े विवेक ने कहा कि इस योजना के तहत डीजल कारों और एसयूवी पर प्रतिबंध से बड़ा फायदा हुआ, जिनका यहां वाहनों से होने वाले प्रदूषण में बड़ा योगदान है।

    उन्होंने लंदन असेंबली एन्वाइरेन्मेंट कमेटी की 'ड्राइविंग अवे फ्रॉम डीजल : रिड्यूसिंग एयर पोल्यूशन फ्रॉम डीजल व्हीकल' की रिपोर्ट का हवाला देते हुए कहा कि पेट्रोल की तुलना में डीजल से वायु प्रदूषण अधिक होता है।

    विवेक ने कहा, "एक डीजल कार पेट्रोल से चलने वाली लगभग 27 कारों के बराबर वायु प्रदूषण फैलाती है। इसलिए जरूरी है कि स्वास्थ्य सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए इन प्रदूषणों का उत्सर्जन कम किया जाए।"

    विवेक ने आगे कहा कि भले ही सम-विषम योजना से राष्ट्रीय राजधानी में वायु प्रदूषण में कमी आई है, लेकिन शहर में प्रदूषण और यातायात को कम करने के लिए कई अन्य उपाय तलाशने की जरूरत है।

    दिल्ली में प्रदूषण को कम करने के लिए अन्य उपायों पर जोर देते हुए विवेक ने कहा, "सम-विषम योजना सही है, लेकिन सरकार को शहर में पार्किं ग शुल्क भी बढ़ाना चाहिए, ताकि यहां वाहनों की संख्या सीमित हो सके।"

    उन्होंने कहा, "सम-विषम परियोजना को राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में भी लागू किया जाना चाहिए, क्योंकि आसपास के शहर से बड़ी संख्या में कारें यहां आती हैं, जिससे यहां प्रदूषण बढ़ रहा है।"

    इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।
  • दिल्ली : पुलिस अधिकारी ने महिला को गोली मारी, आत्महत्या की कोशिश की
    नई दिल्ली, 17 जनवरी (आईएएनएस)। दिल्ली पुलिस के एक उपनिरीक्षक ने यहां रविवार को अपनी सर्विस रिवाल्वर से एक विवाहित महिला की गोली मारकर हत्या कर दी और उसके बाद उसने आत्महत्या करने की कोशिश की।

    गोलीबारी की यह घटना पश्चिमी दिल्ली के उत्तम नगर की है।

    पश्चिमी दिल्ली के रनहौला पुलिस थाने के उपनिरीक्षक विजेंद्र सिंह को गोली लगने के बाद एम्स के ट्रॉमा सेंटर में भर्ती कराया गया है।

    मृतका की पहचान निक्की चौहान के रूप में हुई है। वह उत्तम नगर में अपने पति के साथ रहती थी।

    सूत्रों के मुताबिक, वह एक अंशकालिक संवाददाता थी और कथित तौर पर विजेंद्र को तब से जानती थी जब वह कुछ साल पहले उत्तम नगर थाने में तैनात था।

    कथित तौर पर दोनों के बीच प्रेम-प्रसंग था, लेकिन बाद में दोनों ने किसी और से शादी कर ली।

    सूत्रों के अनुसार, महिला पुलिसकर्मी से रुपये की मांग कर रही थी, और रुपये न देने पर उसने उसके खिलाफ दुष्कर्म का मामला दर्ज कराने की धमकी दी थी।

    सूत्रों ने कहा कि इसके कारण दोनों के बीच वाद-विवाद हुआ और आक्रोशित उपनिरीक्षक ने महिला की गोली मार दी और उसके बाद में आत्महत्या करने की कोशिश की।

    इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।
  • मणिपुर : कांग्रेस ने स्थानीय निकाय चुनाव में 108 सीटें जीती
    इम्फाल, 17 जनवरी (आईएएनएस)। मणिपुर में 11 जनवरी को हुए नगर पालिका परिषद और नगर पंचायत चुनावों में शानदार प्रदर्शन करते हुए कांग्रेस ने 278 में से 108 सीटों पर जीत हासिल की है।

    राज्य के चार जिलों -इम्फाल पश्चिम, थौबल, इम्फाल पूर्व और विष्णुपुर- में 18 नगर पालिका परिषदों और आठ नगर पंचायतों में 278 पार्षदों और 586 नगर पंचायत सदस्यों के चुनाव के लिए मतदान हुआ था।

    देर शनिवार घोषित परिणामों में कांग्रेस ने 108, भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने 62, भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (भाकपा) ने दो, लोक जनशक्ति पार्टी ने चार और निर्दलीय उम्मीदवारों ने 102 सीटें जीतीं।

    279 में से एक सीट के लिए कोई नामांकन नहीं भरा गया था।

    परिणामों की घोषणा के दौरान मणिपुर के उप मुख्यमंत्री गईखंगम और भाजपा राज्य इकाई के अध्यक्ष थोऊनाओजम चाओबा इन चुनावों में अपनी पार्टियों की जीत का दावा करते रहे।

    गईखंगम ने कहा, "कांग्रेस ने अधिकांश निर्दलीय उम्मीदवारों को मैदान में उतारा था और जीते हुए निर्दलीय कांग्रेस में शामिल हो रहे हैं।"

    भाजपा के चाओबा ने कहा कि कांग्रेस नुकसान में रही, क्योंकि उसने केवल 199 उम्मीदवारों को ही उतारा। जबकि स्थानीय निकायों में पहले भाजपा का कोई सदस्य नहीं जीता था, ऐसे में इतनी बड़ी संख्या में भाजपा उम्मीदवारों की जीत निश्चित ही भाजपा की बड़ी जीत है।

    उन्होंने कहा कि यह मणिपुर में मोदी लहर को दर्शाती है और 2017 के आम चुनाव में भी हम सशक्त रूप से कांग्रेस के विरुद्ध लड़ेंगे।

    चुनाव से पूर्व चाओबा के हमलों का जवाब देते हुए मुख्यमंत्री ओकराम ईबोबी ने कहा था कि परिणाम साबित करेंगे कि क्या भाजपा ने अपनी कोई पैठ बनाई है।

    चुनाव परिणाम से उत्साहित चाओबा ने कहा, "साबित हो गया है कि मणिपुर में मोदी लहर है और कांग्रेस पिछड़ रही है।"

    गईखंगम ने राज्य में कांग्रेस के पिछड़ने के भाजपा के दावे को दरकिनार करते हुए कहा कि कांग्रेस 2017 में निश्चित ही सत्ता हासिल करेगी।

    भाजपा जिसका मणिपुर में कोई विधायक, सांसद या अन्य निर्वाचित सदस्य नहीं था, उसने पिछले नवंबर में विधानसभा में दो सीटें हासिल कर राज्य में अपना खाता खोला था।

    ऐसे में स्थानीय निकाय चुनावों में इतनी बड़ी संख्या में सीटें जीतना भाजपा के लिए एक बड़ी उपलब्धि है।

    इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।
  • एयर इंडिया के अधिकारी को तमाचा जड़ने वाले सांसद को 14 दिन की न्यायिक हिरासत (लीड-1)
    हैदराबाद, 17 जनवरी (आईएएनएस)। वाईएसआर कांग्रेस के एक सांसद को रविवार को पिछले साल नवंबर में तिरुपति हवाईअड्डे पर एयर इंडिया के एक अधिकारी को तमाचा जड़ने के मामले में गिरफ्तार किया गया। उन्हें 14 दिन की न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया है।

    पी. मिथुन रेड्डी और अन्य आरोपी मधुसूदन रेड्डी को रविवार सुबह चेन्नई हवाईअड्डे से गिरफ्तार किया गया और आंध्र प्रदेश पुलिस को सौंप दिया गया।

    सांसद और उनके साथी को तिरुपति हवाईअड्डे लाया गया और बाद में एक मजिस्ट्रेट के सामने पेश किया गया। मजिस्ट्रेट ने दोनों को 14 दिन की न्यायिक हिरासत में भेज दिया है।

    मिथुन रेड्डी कडपा जिले के राजमपेट से लोकसभा सांसद हैं।

    पिछले साल 27 नवंबर को तिरुपति के करीब रेनीगुंटा में येरपुदू पुलिस थाने में मिथुन रेड्डी और 15 अन्य लोगों के खिलाफ ड्यूटी पर तैनात एक लोकसेवक पर हमला करने का मामला दर्ज किया गया था।

    मामला तिरुपति हवाईअड्डे पर एयर इंडिया के स्टेशन प्रबंधक राजशेखर की शिकायत पर दर्ज किया गया था।

    आरोप है कि वाईएसआर कांग्रेस सांसद प्रबंधक द्वारा उन्हें और उनके परिचितों को दिल्ली जाने के लिए तैयार एयर इंडिया के विमान में चढ़ने के लिए बोर्डिग पास देने से इंकार किए जाने के बाद आगबबूला हो गए और प्रबंधक को तमाचा जड़ दिया।

    सांसद तभी से पुलिस पूछताछ से बच रहे थे। अदालत ने उनकी अग्रिम जमानत याचिका भी खारिज कर दी थी।

    वहीं, चित्तूर जिले के पिलेरू नगर की पुलिस ने सांसद की गिरफ्तारी के विरोध में तिरुपति का रुख कर रहे उनके 100 से अधिक समर्थकों को गिरफ्तार किया है।

    विपक्षी दल ने भी रेड्डी की गिरफ्तारी के विरोध में तिरुपति-चेन्नई राजमार्ग पर धरना दिया।

    रेड्डी के पिता और वाईएसआरसीपी के विधायक पेड्डीरेड्डी रामचंद्र रेड्डी ने कहा कि उनके बेटे ने कुछ गलत नहीं किया है। उन्हें अदालत से न्याय मिलने की उम्मीद है।

    वहीं, पार्टी सांसद वाई.वी. सुब्बा रेड्डी ने आरोप लगाया कि सांसद की गिरफ्तारी वाईएसआरसीपी के खिलाफ एक साजिश है। उन्होंने सरकार को हवाईअड्डे पर लगे सीसीटीवी कैमरे की उस दिन की फुटेज सार्वजनिक करने की चुनौती दी।

    इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।
  • पुरुष अपने वॉर्डरोब को ऐसे दे सकते हैं खास अंदाज
    नई दिल्ली, 17 जनवरी (आईएएनएस)। आमतौर पर महिलाएं अपने परिधानों को विशिष्ट बनाने पर खास ध्यान देती हैं, लेकिन पुरुष भी अपने साधारण सूट्स और कोट्स में थोड़े पिंट्र्स और रंगों के सही प्रयोग से उन्हें अलग स्टाइल और खास अंदाज दे सकते हैं।

    पुरुषों के परिधानों और एक्सेसरीज के लिए लक्जरी ब्रांड 'मिस्टर फॉक्स' के डिजाइनर और मालिक अंगद सिंह मल्होत्रा ने पुरुषों के वॉर्डरोब को आकर्षक बनाने के लिए कुछ टिप्स दिए हैं-

    - अगर आप केवल कुछ ही रंग, प्रिंट और स्टाइल पहनना पसंद करते हैं तो इस सीमित दायरे से बाहर निकलें और नए रंगों, प्रिंट्स और स्टाइल्स का भी प्रयोग करें।

    - अपने भीतर छिपे बच्चे को पहचानें और कुछ अलग प्रिटं्स पहनें।

    - अपने परिधान में कलर ब्लॉकिंग करें यानी विपरीत बोल्ड रंगों का इस्तेमाल करें। जैसे कि नीले रंग के सूट के साथ संतरी रंग की टाई पहन सकते हैं।

    - रेडीमेड परिधानों की जगह अपने व्यक्तित्व के अनुरूप सिले परिधान पहनें।

    - टिकेट पॉकेट्स, पाइपिंग और अन्य बारीक डिटेलिंग आपके परिधानों के आकर्षण को बढ़ाने में मददगार हैं। इनका प्रयोग करें।

    - सूट्स में आमतौर पर चलने वाले स्लेटी और नीले रंगों से हटकर जैतूनी हरा जैसे कुछ अलग रंगों का प्रयोग आपके व्यक्तित्व को अलग आकर्षण देने में मदद करेगा।

    - एक्सेसरीज का प्रयोग करें। रंगीन पॉकेट या बो टाई जैसी एक्सेसरीज आपके परिधान के आकर्षण में इजाफा करने में मददगार होंगी।

    - अलग-अलग प्रिंट्स का प्रयोग करें या ऐसे परिधान पहनें जिनमें पिंट्र्स और बोल्ड रंगों का स्वाभाविक तालमेल हो।

    इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।

आधी दुनिया

सावित्रीबाई फुले जिन्होंने भारतीय स्त्रियों को शिक्षा की राह दिखाई

सावित्रीबाई फुले जिन्होंने भारतीय स्त्रियों को शिक्षा की राह दिखाई

उपासना बेहार “.....ज्ञान बिना सब कुछ खो जावे,बुद्धि बिना हम पशु हो जावें, अपना वक्त न करो बर्बाद,जाओ, जाकर शिक्षा पाओ......” सावित्रीबाई फुले की कविता का अंश अगर सावित्रीबाई फुले...