JS NewsPlus - шаблон joomla Продвижение
BREAKING NEWS
सेंसेक्स में 100 अंकों की गिरावट (लीड-1)
यूक्रेन ने रूसी सामानों पर लगाया प्रतिबंध
ज्यादा कमाई वाले क्लबों की सूची में रियल मेड्रिड शीर्ष पर
ऑस्ट्रिया 2016 में 37,500 शरणार्थियों को देगा शरण
गार्ड की हत्या के दोषी व्यवसायी को उम्रकैद (लीड-1)
ओलम्पिक की तैयारी का मंच था पीबीएल : गोपीचंद (साक्षात्कार)
जापान के अर्थव्यवस्था मंत्री रिश्वत मामले में फंसे
आस्ट्रेलियन ओपन : अगले दौर में पहुंचे मरे
2015 रहा अब तक का सबसे गर्म साल (लीड-1)
इजरायल का जॉर्डन की सीमा पर बाड़ लगाने का काम शुरू

LIVE News

सेंसेक्स में 100 अंकों की गिरावट (लीड-1)

यूक्रेन ने रूसी सामानों पर लगाया प्रतिबंध

ज्यादा कमाई वाले क्लबों की सूची में रियल मेड्रिड शीर्ष पर

ऑस्ट्रिया 2016 में 37,500 शरणार्थियों को देगा शरण

गार्ड की हत्या के दोषी व्यवसायी को उम्रकैद (लीड-1)

रणनीतिक उपयोग के लिए सुपर कपैसिटर बना रहा भारत

फकीर बालाजी
बेंगलुरु, 17 जनवरी (आईएएनएस)। भारत ने स्वदेशी सामानों की मदद से सुपर कपैसिटर का विकास किया है। एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि ये सुपर कपैसिटर रक्षा और अंतरिक्ष क्षेत्र के रणनीतिक उपयोग में ऊर्जा संबंधी कमियों को दूर करने के लिए विदेशी निर्भरता को कम करने में मददगार होंगे।

सेंटर फार मैटिरियल्स फार इलेक्ट्रानिक टेक्नोलॉजी (सी-एमईटी) के निदेशक अरुण सचदेवा ने आईएएनएस से कहा, "हमने रक्षा और अंतरिक्ष उपकरणों में विशिष्ट प्रयोग के लिए विभिन्न वोल्टेज के सुपर कपैसिटर बनाए हैं। यह सामान्य कपैसिटर के मुकाबले अधिक ऊर्जा संचित करते हैं और बैट्री की तुलना में अधिक तेजी से डिस्चार्ज होते हैं।"

सरकारी इलेक्ट्रानिक्स एवं संचार प्रौद्योगिकी विभाग के तहत आने वाले सी-एमईटी ने केरल के त्रिशूर प्रयोगशाला में एक पायलट प्रोजेक्ट के तहत सुपर कपैसिटर बनाए हैं।

सचदेवा ने हाल में एक इलेक्ट्रानिक सम्मेलन में कहा था, "परीक्षण और रणनीतिक उपयोग के लिए इनका मानकीकरण करने के बाद हम इस प्रौद्योगिकी का स्थानांतरण अपनी निगरानी में उत्पादन के लिए कर देंगे, ताकि इनका उपयोग औद्योगिक और उपभोक्ताओं की जरूरत के लिए भी हो सके।"

सचदेवा ने कहा, "टैंक और बंदूक जैसे रक्षा साजो-सामान में इस्तेमाल होने के साथ-साथ, सुपर कपैसिटर उपग्रह और राकेट लांचर जैसे अंतिरक्ष सामानों में भी इस्तेमाल किए जा सकते हैं।"

इनके अलावा सुपर कपैसिटर का इस्तेमाल बेहद महंगी कारों, लग्जरी बसों, तेज रफ्तार रेलगाड़ियों, क्रेनों और बहुमंजिला इमारतों की तेज लिफ्ट में किया जा सकता है।

सचदेवा ने कहा, "देश में सुपर कपैसिटर के इस्तेमाल की अपार संभावनाएं हैं। ये इलेक्ट्रोलाइटिक कपैसिटर के मुकाबले 10 से 100 गुना अधिक प्रति यूनिट ऊर्जा का संग्रह कर सकते हैं और इलेक्ट्रोलाइटिक कपैसिटर एवं रिचार्ज होने योग्य बैट्री के बीच के फर्क को भी दूर कर सकते हैं। "

सी-एमईटी की हैदराबाद और पुणे स्थित दो अन्य प्रयोगशालाओं में सुपर कपैसिटर बनाने की सुविधाओं के लिए दो से पांच करोड़ रुपये का निवेश किया गया है।

इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।

Related items

  • सेंसेक्स में 100 अंकों की गिरावट (लीड-1)
    मुंबई, 21 जनवरी (आईएएनएस)। देश के शेयर बाजारों में गुरुवार को गिरावट रही। प्रमुख सूचकांक सेंसेक्स 99.83 अंकों की गिरावट के साथ 23,962.21 पर और निफ्टी 32.50 अंकों की गिरावट के साथ 7,276.80 पर बंद हुआ।

    बंबई स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) का 30 शेयरों पर आधारित संवेदी सूचकांक सेंसेक्स सुबह 132.71 अंकों की तेजी के साथ 24,194.75 पर खुला और 99.83 अंकों या 0.41 फीसदी गिरावट के साथ 23,962.21 पर बंद हुआ। दिनभर के कारोबार में सेंसेक्स ने 24,351.83 के ऊपरी और 23,862.00 के निचले स्तर को छुआ।

    नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) का 50 शेयरों पर आधारित संवेदी सूचकांक निफ्टी 67.35 अंकों की तेजी के साथ 7,376.65 पर खुला और 32.50 अंकों या 0.44 फीसदी गिरावट के साथ 7,276.80 पर बंद हुआ। दिनभर के कारोबार में निफ्टी ने 7,398.70 के ऊपरी और 7,250.00 के निचले स्तर को छुआ।

    बीएसई के मिडकैप और स्मॉलकैप सूचकांकों में हालांकि मिला-जुला रुख रहा। मिडकैप 29.71 अंकों की गिरावट के साथ 10,002.74 पर और स्मॉलकैप 54.35 अंकों की तेजी के साथ 10,365.52 पर बंद हुआ।

    बीएसई के 19 में से सात सेक्टरों में तेजी रही। बैंकिंग (1.34 फीसदी), वित्त (0.75 फीसदी), सूचना प्रौद्योगिकी (0.72 फीसदी), आधारभूत सामग्री (0.59 फीसदी) और प्रौद्योगिकी (0.51 फीसदी) में सर्वाधिक तेजी रही।

    बीएसई में गिरावट वाले सेक्टरों में प्रमुख रहे ऊर्जा (1.96 फीसदी), वाहन (1.86 फीसदी), तेल एवं गैस (1.54 फीसदी), स्वास्थ्य सेवा (1.53 फीसदी) और तेज खपत उपभोक्ता वस्तु (1.41 फीसदी)।

    इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।
  • गार्ड की हत्या के दोषी व्यवसायी को उम्रकैद (लीड-1)
    त्रिशूर (केरल), 21 जनवरी (आईएएनएस)। एक स्थानीय अदालत ने गुस्से में सुरक्षा गार्ड के ऊपर गाड़ी चलाकर उसकी जान लेने के लिए दोषी ठहराए गए व्यवसायी को गुरुवार को आजीवन कारावास की सजा सुनाई।

    अतिरिक्त जिला एवं सत्र न्यायाधीश के.पी. सुधीर ने बुधवार को मोहम्मद निशम को दोषी करार दिया था। अदालत ने गुरुवार को उसे आजीवन कारावास की सजा सुनाई। साथ ही 70 लाख रुपये जुर्माने भी लगाया।

    अभियोजन पक्ष ने निशम पर आरोप लगाया था कि उसने 29 दिसंबर 2014 को गुस्से में आकर अपनी हमर गाड़ी गार्ड 47 वर्षीय चंद्र बोस पर चढ़ा दी थी। इससे पहले उसने गार्ड से मारपीट भी की थी।

    बोस यहां एक पॉश आवासीय परिसर में सुरक्षा गार्ड के रूप में काम करता था। इस हादसे में बुरी तरह घायल होने के बाद वह अस्पताल में 48 दिनों तक मौत से जूझता रहा और पिछले साल 15 फरवरी को उसकी मौत हो गई।

    अभियोजन पक्ष के वकील उदयभानु ने गुरुवार को बताया कि आरोपी के खिलाफ कई धाराएं लगाई गई हैं। उन्होंने बताया कि 70 लाख रुपये जुर्माने से 50 लाख रुपये गार्ड की पत्नी को दिए जाएंगे।

    उन्होंने आगे कहा कि अदालत ने पुलिस को निर्देश दिया है कि गलत बयान देने को लेकर गार्ड की पत्नी के खिलाफ मामला दायर किया जाए।

    इस दौरान मुख्यमंत्री ओमेन चांडी ने गुरुवार को कहा कि गार्ड की पत्नी को सरकारी नौकरी दी जाएगी और उसकी थ्रिसूर में ही टाईपिस्ट के पद पर नियुक्ति की जाएगी।

    किंग समूह की कंपनियों के मालिक निशम विवादों में तब आए थे, जब उन्होंने अपने सात साल के बेटे की कार चलाते हुए फोटो सोशल मीडिया पर डाल दी थी। उनके खिलाफ कथित रूप से उसकी गाड़ी की चेकिग के दौरान एक महिला पुलिस अधिकारी के साथ दुर्व्यवहार का भी आरोप है।

    इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।
  • इजरायल का जॉर्डन की सीमा पर बाड़ लगाने का काम शुरू
    जेरूसलम, 21 जनवरी (आईएएनएस/सिन्हुआ)। इजरायल ने जॉर्डन से लगी अपनी सीमा के दक्षिणी हिस्से में सुरक्षा बाड़ लगाने का काम शुरू कर दिया है। इजरायल के रक्षा मंत्रालय ने बुधवार को यह जानकारी दी।

    इस परियोजना को इजरायल सरकार ने जून में मंजूरी दी थी, जिसपर अनुमानित तौर पर लगभग 7.7 करोड़ अमेरिकी डॉलर की लागत आने की संभावना है।

    सुरक्षा बाड़ 30 किलोमीटर के दायरे में होगा, जो इजरायल के दक्षिण में स्थित शहर इलात से शुरू होकर तिमना के नए अंतर्राष्ट्रीय हवाईअड्डे तक फैला होगा।

    रक्षा मंत्रालय ने बुधवार को सुरक्षा बाड़ की एक तस्वीर पोस्ट की, जिसमें मंत्रालय के इंजीनियरिंग एंड कंस्ट्रक्शन डिवीजन के कर्मचारी सीमा पर सुरक्षा बाड़ का काम शुरू करते हुए दिख रहे हैं।

    इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने बीते साल जून में कहा था कि सुरक्षा बाड़ समस्त इजरायली सीमा के क्षेत्र में होगा।

    नेतन्याहू ने कहा, "इससे जॉर्डन की संप्रभुता व उसके राष्ट्रीय हितों पर कोई आंच नहीं आएगी।"

    उल्लेखनीय है कि इजरायल व जॉर्डन ने दोनों देशों के बीच मित्रता बहाल रखने के लिए साल 1994 में एक शांति समझौते पर हस्ताक्षर किए थे।

    इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।
  • मप्र : आतंकवादी चलती ट्रेन से कूदकर फरार, हाईअलर्ट जारी
    होशंगाबाद, 21 जनवरी (आईएएनएस)। मध्यप्रदेश के इटारसी रेलवे स्टेशन के पास बुधवार देर रात एक आतंकवादी चलती ट्रेन से कूदकर फरार हो गया। सैयद अहमद (39) नामक यह आतंकवादी कई बार विभिन्न स्थानों को बम से उड़ाने की धमकियां दे चुका था। उसे राप्ती सागर एक्सप्रेस में वेल्लोर से लखनऊ ले जाया जा रहा था।

    होशंगाबाद के पुलिस अधीक्षक आशुतोष प्रताप सिंह ने गुरुवार को आईएएनएस को बताया, "सैयद अहमद ने एक इमारत और लखनऊ की एक दरगाह को बम से उड़ाने की धमकी दी थी। वह वेल्लोर में पकड़ा गया था, जहां से उसे प्रोटेक्शन वारंट पर राप्ती सागर एक्सप्रेस से लखनऊ ले जाया जा रहा था। इटारसी रेलवे स्टेशन के पास ट्रेन धीमी चल रही थी। इसी का फायदा उठाकर वह ट्रेन से कूदकर भाग गया।

    इस घटना के बाद समूचे प्रदेश में हाईअलर्ट जारी कर दिया गया है। पुलिस उसकी तलाश कर रही है। आतंकवादी के खिलाफ वेल्लोर और लखनऊ में कई मामले दर्ज हैं।"

    सूत्रों के अनुसार, आतंकवादी ने हथकड़ी को किसी तरह ढीला किया और ट्रेन के इटारसी स्टेशन से निकलने के बाद आउटर सिग्नल पर थोड़ी धीमी होते ही हथकड़ी को खिसकाकर गाड़ी से कूद गया।

    सुरक्षाकर्मियों ने इसकी सूचना जीआरपी (इटारसी) को दी, मगर इटारसी पुलिस भी भाषा संबंधी समस्या के कारण वेल्लोर पुलिस जवानों की बात काफी देर बाद समझ सकी।

    इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।
  • बिहार में वैट के खिलाफ व्यवसायियों का बंद
    पटना, 21 जनवरी (आईएएनएस)। बिहार सरकार द्वारा कपड़ों पर पांच प्रतिशत मूल्य वर्धित कर (वैट) लगाने के विरोध में कपड़ा व्यापारियों ने गुरुवार को अपने-अपने प्रतिष्ठान बंद रखे तथा कई स्थानों पर सरकार के विरोध में प्रदर्शन किया। इधर, राज्य के उपमुख्यमंत्री तेजस्वी प्रसाद यादव ने कहा कि यह बंद बेमतलब है। इसकी कोई जरूरत नहीं है।

    बिहार टेक्सटाइल चैंबर ऑफ कॉमर्स (बीटीसीसी) के आह्वान पर पटना सहित राज्य के एक लाख से अधिक थोक और खुदरा कपड़ा व्यवसाय से जुड़े दुकानों में शटर गिरे रहे। यह बंदी दो दिनों तक रहेगी।

    बीटीसीसी के प्रधान सचिव रंजीत सिंह ने बताया कि कपड़े पर कर लगाने का सरकार का फैसला तर्कहीन है। इससे कर संरचना पहले से अधिक कठिन हो जाएगी। उन्होंने कहा कि शहरी, अर्ध ग्रामीण और ग्रामीण क्षेत्रों के असंगठित दुकानदारों ने भी एकजुटता दिखाते हुए बंद को अपना समर्थन दिया है।

    बिहार गार्मेट मैन्यूफैक्चर्स एंड रिटेलर्स एसोसिएशन ने भी इस दो दिवसीय बंद का समर्थन किया है। एसोसिएशन के अध्यक्ष मुकेश जैन ने कहा कि सरकार की नई कर नीति कहीं से सही नहीं है। नई कर नीति के कारण राज्य में बिक्री घटेगी और राज्य का व्यापार प्रभावित होगा।

    इधर, राज्य के उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव ने कहा कि इस हड़ताल का कोई मतलब नहीं है। कपड़ा व्यवसायी बेवजह हड़ताल कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि इस कर नीति से गरीबों पर कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा।

    उल्लेखनीय है कि कपड़ों पर वैट लगाने के निर्णय को लेकर बिहार चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्रीज का एक प्रतिनिधिमंडल वाणिज्य कर मंत्री बिजेन्द्र प्रसाद यादव से भी मिला था।

    इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।
  • चोंगकिंग है चीन का सबसे भीड़भाड़ वाला शहर
    बीजिंग, 21 जनवरी (आईएएनएस/सिन्हुआ)। चीन की राजधानी बीजिंग व्यस्त समय के दौरान अपने ट्रैफिक जाम के लिए बदनाम है। लेकिन पश्चिमी चीन की महानगरपालिका चोंगकिंग की हालत तो और भी खराब है। यह जानकारी चीन के सबसे बड़े टैक्सी ऐप दीदी कुवैदी ने अपने इंटरनेट आधारित विशाल आंकड़े के आधार पर दी है।

    बुधवार को अपनी तरह की पहली चीनी शहरी स्मार्ट परिवहन रपट में दीदी कुवैदी ने चोंगकिंग को चीन का सबसे ज्यादा भीड़भाड़ वाला शहर बताया है। उसके बाद किंगडाओ और गुआंगझू का नंबर है जिन्होंने बीजिंग और शंघाई को ट्रैफिक जाम के मामले में पीछे छोड़ दिया है। बीजिंग को इस सूची में चौथा स्थान मिला है, वहीं शंधाई आठवें नंबर पर है।

    दीदी कुवैदी ने 2015 में 30 करोड़ ऐप यूजर्स द्वारा किए गए 1.43 अरब यात्रा के आंकड़ों का विश्लेषण कर यह रपट तैयार किया है। कंपनी का कहना है कि चीन के दूसरे और तीसरे दर्जो के शहरों में भी ट्रैफिक जाम बढ़ता जा रहा है। इसका मुख्य कारण तेजी से बढ़ता शहरीकरण और कार खरीदारी में बेतहाशा इजाफा है।

    2009 में अमेरिका को पीछे छोड़ कर चीन दुनिया का सबसे बड़ा ऑटोमोबाइल बाजार बन गया। 2015 में भी चीन ने कार के उत्पादन और बिक्री में अपना यह स्थान बरकरार रखा।

    दीदी कुवैदी चीन की सबसे बड़ी ऐप आधारित कैब सर्विस है, जिसके साथ एक करोड़ ड्राइवर्स पंजीकृत हैं। चीन के निजी कैब सर्विस के बाजार में दीदी कुवैदी की हिस्सेदारी 87 फीसदी है। वहीं, टैक्सी सर्विस के बाजार में इसकी 99 फीसदी हिस्सेदारी है। दीदी कुवैदी अपनी प्रतिद्वंदी कंपनी उबेर से बहुत ज्यादा आगे है, क्योंकि उबेर ने चीन के बाजार में काफी देर से शुरुआत की थी।

    दीदी के आंकड़ों के मुताबिक, कंपनी ने प्रतिदिन औसतन 11.4 लाख कार ट्रिप को सड़क से कम किया। इससे कार्बन उत्सर्जन में 1.3 करोड़ टन की कमी आई है। चीन के सभी प्रांतों और नगरपालिकाओं में दीदी की सेवा उपलब्ध है। चीन में किसी टैक्सी के इंतजार का औसत समय 20 मिनट है, लेकिन दीदी के ऐप पर औसत इंतजार समय छह मिनट है।

    इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।

खरी बात

सेक्युलर (धर्मनिरपेक्ष) होने का स्वांग और भारतीय मीडिया

एन के सिंह अपने को धर्म-निरपेक्ष होने अर्थात बौद्धिक ईमानदारी का ठप्पा लगवाने के लिए ज्यादा मेहनत करने की ज़रुरत नहीं होती. अगर आपके नाम के अंत में सिंह, शुक्ला,...

आधी दुनिया

सावित्रीबाई फुले जिन्होंने भारतीय स्त्रियों को शिक्षा की राह दिखाई

सावित्रीबाई फुले जिन्होंने भारतीय स्त्रियों को शिक्षा की राह दिखाई

उपासना बेहार “.....ज्ञान बिना सब कुछ खो जावे,बुद्धि बिना हम पशु हो जावें, अपना वक्त न करो बर्बाद,जाओ, जाकर शिक्षा पाओ......” सावित्रीबाई फुले की कविता का अंश अगर सावित्रीबाई फुले...