JS NewsPlus - шаблон joomla Продвижение
BREAKING NEWS
सेंसेक्स में 100 अंकों की गिरावट (लीड-1)
यूक्रेन ने रूसी सामानों पर लगाया प्रतिबंध
ज्यादा कमाई वाले क्लबों की सूची में रियल मेड्रिड शीर्ष पर
ऑस्ट्रिया 2016 में 37,500 शरणार्थियों को देगा शरण
गार्ड की हत्या के दोषी व्यवसायी को उम्रकैद (लीड-1)
ओलम्पिक की तैयारी का मंच था पीबीएल : गोपीचंद (साक्षात्कार)
जापान के अर्थव्यवस्था मंत्री रिश्वत मामले में फंसे
आस्ट्रेलियन ओपन : अगले दौर में पहुंचे मरे
2015 रहा अब तक का सबसे गर्म साल (लीड-1)
इजरायल का जॉर्डन की सीमा पर बाड़ लगाने का काम शुरू

LIVE News

सेंसेक्स में 100 अंकों की गिरावट (लीड-1)

यूक्रेन ने रूसी सामानों पर लगाया प्रतिबंध

ज्यादा कमाई वाले क्लबों की सूची में रियल मेड्रिड शीर्ष पर

ऑस्ट्रिया 2016 में 37,500 शरणार्थियों को देगा शरण

गार्ड की हत्या के दोषी व्यवसायी को उम्रकैद (लीड-1)

संस्कृति स्कूल 31 जनवरी तक स्वीकारे आवेदन : न्यायालय

नई दिल्ली, 19 जनवरी (आईएएनएस)। सर्वोच्च न्यायालय ने मंगलवार को अभिजात वर्ग के संस्कृति स्कूल को नर्सरी दाखिले के लिए 31 जनवरी तक आवेदन स्वीकार करने के निर्देश दिए हैं।

सर्वोच्च न्यायालय के न्यायमूर्ति अनिल आर. दवे और न्यायमूर्ति आदर्श कुमार गोयल की पीठ ने समय सीमा बढ़ाते हुए कहा कि तीन सदस्यीय खंडपीठ इस बात का फैसला करेगी कि क्या यह सरकारी स्कूल है या निजी संस्था द्वारा चलाया जा रहा स्कूल है।

केंद्र सरकार और संस्कृति स्कूल ने उच्चतम न्यायालय में याचिका दाखिल कर दिल्ली उच्च न्यायालय के उस फैसले पर रोक लगाने की मांग की, जिसमें इस स्कूल में ऑल इंडिया सर्विसिस ग्रुप ए अधिकारियों (आईएएस, आईएफएस, आईपीएस और आरबीआई) का 60 फीसदी कोटा खत्म कर दिया गया था।

सर्वोच्च न्यायालय में जहां केंद्र सरकार और संस्कृति स्कूल ने दिल्ली उच्च न्यायालय के फैसले पर रोक लगाने की मांग की थी। वहीं दिल्ली सरकार की तरफ से वरिष्ठ अधिवक्ता शेखर नाफाडे ने कहा कि अगर ऐसा होता है तो भी संस्कृति स्कूल कोटा लागू नहीं कर पाएगा, क्योंकि राज्य सरकार ने इस महीने की शुरुआत में ही सभी किस्म के आरक्षण समाप्त कर दिए हैं।

इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।

Related items

  • मप्र : 2 दलित अधिकारी फूंकेंगे आंदोलन का बिगुल
    भोपाल, 21 जनवरी (आईएएनएस)। मध्यप्रदेश में अत्याचार और उत्पीड़न के खिलाफ लड़ाई लड़ रहे भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस) के दो दलित अफसरों ने अब सामाजिक आंदोलन का बिगुल बजाने का मन बनाया है। वे दलित और आदिवासी वर्ग में चेतना जगाने की तैयारी में हैं।

    मन में हौसला इतना कि सरकार और नौकरशाह अगर इस मुहिम में बाधा डालेंगे, तो वे नौकरी छोड़ने से भी नहीं हिचकेंगे।

    राज्य के बाल संरक्षण आयोग के सचिव रमेश थेटे और निलंबित शशि कर्णावत की पहचान अपने अधिकारों की लड़ाई लड़ने वाले दलित अफसरों की बन गई है। दोनों अपने साथ जातीय आधार पर भेदभाव का मुद्दा उठाते रहे हैं।

    दलित अफसरों ने इसके खिलाफ पहले प्रशासनिक स्तर पर आवाज उठाई और फिर विभिन्न मंचों पर आकर अपनी आपबीती कही। बीते एक पखवाड़े में इन दोनों अधिकारियों ने दो बार मंच साझा किए और सरकार व कई नौकरशाहों के नाम उजागर किए।

    थेटे के खिलाफ लोकायुक्त में 10 मामले दर्ज हुए। उनका दावा है कि नौ में उन्हें न्यायालय से न्याय मिला और 10वां मामला भी बदनीयत से दर्ज कराया गया। उन्होंने आईएएनएस से बातचीत में आरोप लगाया कि वर्तमान में दलितों और आदिवासी अधिकारियों को बदनाम करने की साजिश चल रही है, ताकि वे मुंह न खोल पाएं।

    थेटे का कहना है कि वह अपने पद के अनुरूप काम व वेतन मांग रहे हैं और यह उनका अधिकार है।

    वहीं दलित महिला आईएएस अधिकारी शशि कर्णावत भी अपने ऊपर लगे आरोपों को बेबुनियाद साबित करने की लड़ाई लड़ रही हैं। उन पर मुद्रण कार्य में गड़बड़ी का आरोप है। सरकार ने मामला खत्म करने का फैसला लिया था, लेकिन बाद में उस फाइल को दोबारा खोलकर मामले को चलाने की अनुमति दी गई। न्यायालय ने उन्हें सजा सुनाई, इसके खिलाफ वह उच्च न्यायालय गईं।

    शशि ने आईएएनएस को सारे दस्तावेज दिखाते हुए कहा कि उन्हें एक साजिश के तहत फंसाया गया है। उन्होंने आरोप लगाया कि कई अफसर एक बैच और एक शहर से नाता रखने वाले हैं, लिहाजा पूरी व्यूह रचना के तहत उन्हें फंसाया गया है। वह अपने साथ हो रहे अन्याय के खिलाफ लड़ाई जारी रखेंगी।

    उनका कहना है कि वह समाज में चेतना लाने के लिए सार्वजनिक मंचों पर जाएंगी और अपने साथ हो रहे अन्याय को यह कहते हुए बयां करेंगी कि यह आवाज हर दूसरे नागरिक की है।

    सूत्रों की मानें तो इन दोनों अफसरों को उनकी लड़ाई में दलित-आदिवासी के अलावा सर्वण वर्ग से नाता रखने वाले कई अफसरों का भी साथ मिल रहा है। हालांकि वे खुलकर सामने नहीं आ रहे हैं।

    इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।
  • गार्ड की हत्या के दोषी व्यवसायी को उम्रकैद (लीड-1)
    त्रिशूर (केरल), 21 जनवरी (आईएएनएस)। एक स्थानीय अदालत ने गुस्से में सुरक्षा गार्ड के ऊपर गाड़ी चलाकर उसकी जान लेने के लिए दोषी ठहराए गए व्यवसायी को गुरुवार को आजीवन कारावास की सजा सुनाई।

    अतिरिक्त जिला एवं सत्र न्यायाधीश के.पी. सुधीर ने बुधवार को मोहम्मद निशम को दोषी करार दिया था। अदालत ने गुरुवार को उसे आजीवन कारावास की सजा सुनाई। साथ ही 70 लाख रुपये जुर्माने भी लगाया।

    अभियोजन पक्ष ने निशम पर आरोप लगाया था कि उसने 29 दिसंबर 2014 को गुस्से में आकर अपनी हमर गाड़ी गार्ड 47 वर्षीय चंद्र बोस पर चढ़ा दी थी। इससे पहले उसने गार्ड से मारपीट भी की थी।

    बोस यहां एक पॉश आवासीय परिसर में सुरक्षा गार्ड के रूप में काम करता था। इस हादसे में बुरी तरह घायल होने के बाद वह अस्पताल में 48 दिनों तक मौत से जूझता रहा और पिछले साल 15 फरवरी को उसकी मौत हो गई।

    अभियोजन पक्ष के वकील उदयभानु ने गुरुवार को बताया कि आरोपी के खिलाफ कई धाराएं लगाई गई हैं। उन्होंने बताया कि 70 लाख रुपये जुर्माने से 50 लाख रुपये गार्ड की पत्नी को दिए जाएंगे।

    उन्होंने आगे कहा कि अदालत ने पुलिस को निर्देश दिया है कि गलत बयान देने को लेकर गार्ड की पत्नी के खिलाफ मामला दायर किया जाए।

    इस दौरान मुख्यमंत्री ओमेन चांडी ने गुरुवार को कहा कि गार्ड की पत्नी को सरकारी नौकरी दी जाएगी और उसकी थ्रिसूर में ही टाईपिस्ट के पद पर नियुक्ति की जाएगी।

    किंग समूह की कंपनियों के मालिक निशम विवादों में तब आए थे, जब उन्होंने अपने सात साल के बेटे की कार चलाते हुए फोटो सोशल मीडिया पर डाल दी थी। उनके खिलाफ कथित रूप से उसकी गाड़ी की चेकिग के दौरान एक महिला पुलिस अधिकारी के साथ दुर्व्यवहार का भी आरोप है।

    इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।
  • मप्र : आतंकवादी चलती ट्रेन से कूदकर फरार, हाईअलर्ट जारी
    होशंगाबाद, 21 जनवरी (आईएएनएस)। मध्यप्रदेश के इटारसी रेलवे स्टेशन के पास बुधवार देर रात एक आतंकवादी चलती ट्रेन से कूदकर फरार हो गया। सैयद अहमद (39) नामक यह आतंकवादी कई बार विभिन्न स्थानों को बम से उड़ाने की धमकियां दे चुका था। उसे राप्ती सागर एक्सप्रेस में वेल्लोर से लखनऊ ले जाया जा रहा था।

    होशंगाबाद के पुलिस अधीक्षक आशुतोष प्रताप सिंह ने गुरुवार को आईएएनएस को बताया, "सैयद अहमद ने एक इमारत और लखनऊ की एक दरगाह को बम से उड़ाने की धमकी दी थी। वह वेल्लोर में पकड़ा गया था, जहां से उसे प्रोटेक्शन वारंट पर राप्ती सागर एक्सप्रेस से लखनऊ ले जाया जा रहा था। इटारसी रेलवे स्टेशन के पास ट्रेन धीमी चल रही थी। इसी का फायदा उठाकर वह ट्रेन से कूदकर भाग गया।

    इस घटना के बाद समूचे प्रदेश में हाईअलर्ट जारी कर दिया गया है। पुलिस उसकी तलाश कर रही है। आतंकवादी के खिलाफ वेल्लोर और लखनऊ में कई मामले दर्ज हैं।"

    सूत्रों के अनुसार, आतंकवादी ने हथकड़ी को किसी तरह ढीला किया और ट्रेन के इटारसी स्टेशन से निकलने के बाद आउटर सिग्नल पर थोड़ी धीमी होते ही हथकड़ी को खिसकाकर गाड़ी से कूद गया।

    सुरक्षाकर्मियों ने इसकी सूचना जीआरपी (इटारसी) को दी, मगर इटारसी पुलिस भी भाषा संबंधी समस्या के कारण वेल्लोर पुलिस जवानों की बात काफी देर बाद समझ सकी।

    इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।
  • बिहार में वैट के खिलाफ व्यवसायियों का बंद
    पटना, 21 जनवरी (आईएएनएस)। बिहार सरकार द्वारा कपड़ों पर पांच प्रतिशत मूल्य वर्धित कर (वैट) लगाने के विरोध में कपड़ा व्यापारियों ने गुरुवार को अपने-अपने प्रतिष्ठान बंद रखे तथा कई स्थानों पर सरकार के विरोध में प्रदर्शन किया। इधर, राज्य के उपमुख्यमंत्री तेजस्वी प्रसाद यादव ने कहा कि यह बंद बेमतलब है। इसकी कोई जरूरत नहीं है।

    बिहार टेक्सटाइल चैंबर ऑफ कॉमर्स (बीटीसीसी) के आह्वान पर पटना सहित राज्य के एक लाख से अधिक थोक और खुदरा कपड़ा व्यवसाय से जुड़े दुकानों में शटर गिरे रहे। यह बंदी दो दिनों तक रहेगी।

    बीटीसीसी के प्रधान सचिव रंजीत सिंह ने बताया कि कपड़े पर कर लगाने का सरकार का फैसला तर्कहीन है। इससे कर संरचना पहले से अधिक कठिन हो जाएगी। उन्होंने कहा कि शहरी, अर्ध ग्रामीण और ग्रामीण क्षेत्रों के असंगठित दुकानदारों ने भी एकजुटता दिखाते हुए बंद को अपना समर्थन दिया है।

    बिहार गार्मेट मैन्यूफैक्चर्स एंड रिटेलर्स एसोसिएशन ने भी इस दो दिवसीय बंद का समर्थन किया है। एसोसिएशन के अध्यक्ष मुकेश जैन ने कहा कि सरकार की नई कर नीति कहीं से सही नहीं है। नई कर नीति के कारण राज्य में बिक्री घटेगी और राज्य का व्यापार प्रभावित होगा।

    इधर, राज्य के उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव ने कहा कि इस हड़ताल का कोई मतलब नहीं है। कपड़ा व्यवसायी बेवजह हड़ताल कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि इस कर नीति से गरीबों पर कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा।

    उल्लेखनीय है कि कपड़ों पर वैट लगाने के निर्णय को लेकर बिहार चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्रीज का एक प्रतिनिधिमंडल वाणिज्य कर मंत्री बिजेन्द्र प्रसाद यादव से भी मिला था।

    इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।
  • जम्मू-कश्मीर में शीतलहर
    श्रीनगर, 21 जनवरी (आईएएनएस)। जम्मू एवं कश्मीर में गुरुवार को शीतलहर जारी है। मौसम विभाग ने जम्मू शहर के साथ-साथ श्रीनगर में भी अधिकतम तापमान में गिरावट का अनुमान जताया है।

    मौसम विभाग अधिकारी के अनुसार, "जम्मू शहर का अधिकतम तापमान 10 डिग्री सेल्सियस रह सकता है, वहीं श्रीनगर में यह 13 डिग्री सेल्सियस तक रहने की संभावना है।"

    जम्मू शहर में गुरुवार को न्यूनतम तापमान 6.9 डिग्री, कटरा में 3.5 डिग्री, बटोत में 1.7 डिग्री, उधमपुर में 2.9 डिग्री, बनिहाल 5.2 डिग्री और भदरवाह में शून्य से 1.2 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया।

    श्रीनगर में न्यूनतम तापमान शून्य से 4.3 डिग्री नीचे, पहलगाम में शून्य से 7.3 डिग्री नीचे व गुलमर्ग में शून्य से 5.6 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया।

    लद्दाख क्षेत्र के लेह कस्बे का न्यूनतम तापमान शून्य से 16.0 डिग्री से नीचे और करगिल का शून्य से 16.4 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया।

    अधिकारी ने कहा, "जम्मू एवं कश्मीर में 27 जनवरी तक मौसम शुष्क और ठंडा रहने की संभावना है।"

    इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।
  • वेमुला मामले में केंद्र का रवैया दलित विरोधी : कांग्रेस (लीड-1)
    नई दिल्ली, 21 जनवरी (आईएएनएस)। कांग्रेस ने गुरुवार को आरोप लगाया कि हैदराबाद विश्वविद्यालय के शोध छात्र रोहित वेमुला द्वारा खुदकुशी किए जाने के मामले में केंद्र सरकार का रुख उसके 'दलित विरोधी' रवैये को दर्शाता है।

    कांग्रेस के प्रवक्ता रणदीप सिंह सुरजेवाला ने यहां एक संवाददाता सम्मेलन में कहा, "केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री स्मृति ईरानी और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने वेमुला की मौत को उचित ठहराने की कोशिश की, जो उनके दलित विरोधी रवैये को दर्शाता है।"

    माफी मांगने व अपनी गलती को सुधारने के बजाय भाजपा तथा मानव संसाधन विकास मंत्रालय (एचआरडी) उन लोगों के पक्ष में उतर आया, जिन्होंने वेमुला को आत्महत्या करने के लिए मजबूर कर दिया।

    बुधवार को स्मृति ईरानी के संवाददाता सम्मेलन की ओर इशारा करते हुए उन्होंने कहा, "कांग्रेस स्मृति ईरानी के इस्तीफे की मांग करती है। उन्होंने देश से झूठ बोला है।"

    कांग्रेस के प्रवक्ता ने ईरानी से यह भी पूछा कि यदि वह अपनी सरकार के एक अन्य मंत्री राम विलास पासवान के सुझाव से सहमति रखती हैं, तो उन्हें वेमुला की मौत की जांच करानी चाहिए।

    सुरजेवाला ने राज्य व केंद्र सरकार से वेमुला के परिवार के एक सदस्य को नौकरी व पर्याप्त मुआवजे की मांग की है।

    स्मृति ने एक संवाददाता सम्मेलन के दौरान बुधवार को कहा था कि वेमुला की आत्महत्या 'दलित बनाम गैर दलित' का मुद्दा नहीं है और इस घटना को जाति से जोड़ने का गंदा खेल खेलने का प्रयास किया जा रहा है।

    उल्लेखनीय है कि वेमुला उन पांच दलित विद्यार्थियों में से एक थे, जिन्हें अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (एबीवीपी) के एक छात्र नेता पर हमले के आरोप में छात्रावास से निलंबित कर दिया गया था।

    इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।

खरी बात

सेक्युलर (धर्मनिरपेक्ष) होने का स्वांग और भारतीय मीडिया

एन के सिंह अपने को धर्म-निरपेक्ष होने अर्थात बौद्धिक ईमानदारी का ठप्पा लगवाने के लिए ज्यादा मेहनत करने की ज़रुरत नहीं होती. अगर आपके नाम के अंत में सिंह, शुक्ला,...

आधी दुनिया

सावित्रीबाई फुले जिन्होंने भारतीय स्त्रियों को शिक्षा की राह दिखाई

सावित्रीबाई फुले जिन्होंने भारतीय स्त्रियों को शिक्षा की राह दिखाई

उपासना बेहार “.....ज्ञान बिना सब कुछ खो जावे,बुद्धि बिना हम पशु हो जावें, अपना वक्त न करो बर्बाद,जाओ, जाकर शिक्षा पाओ......” सावित्रीबाई फुले की कविता का अंश अगर सावित्रीबाई फुले...