JS NewsPlus - шаблон joomla Продвижение
BREAKING NEWS
एआईआईबी के बोर्ड ऑफ गवर्नर्स की प्रथम बैठक संपन्न
डच सरकार ने चाइना साउदर्न एयरलाइन्स, हुआवे को पुरस्कृत किया
मेलबर्न एकदिवसीय : भारत 3 विकेट से हारा, गंवाई श्रृंखला
सुषमा ने फिलिस्तीन में गांधी की प्रतिमा पर पुष्पांजलि अर्पित की
नटेसन की पार्टी के साथ गठबंधन पर भाजपा की चर्चा
अफगानिस्तान में नेता के घर पर आत्मघाती हमला, 12 मरे (लीड-1)
दिल्ली मेट्रो ने 5 महीने में 8.80 टन रद्दी कागज रिसाइकल किया
भाजपा के साथ गठबंध पर पीडीपी की बैठक शुरू
दम घुटने से हुई थी अमेरिकी नागरिक की मौत
चीन, ईरान से हुआ परमाणु समझौता लागू होने से खुश

LIVE News

एआईआईबी के बोर्ड ऑफ गवर्नर्स की प्रथम बैठक संपन्न

डच सरकार ने चाइना साउदर्न एयरलाइन्स, हुआवे को पुरस्कृत किया

मेलबर्न एकदिवसीय : भारत 3 विकेट से हारा, गंवाई श्रृंखला

सुषमा ने फिलिस्तीन में गांधी की प्रतिमा पर पुष्पांजलि अर्पित की

नटेसन की पार्टी के साथ गठबंधन पर भाजपा की चर्चा

स्वामी का बयान राज्यसभा सीट के लिए : कांग्रेस


नई दिल्ली, 9 जनवरी (आईएएनएस)। कांग्रेस नेता शकील अहमद ने शनिवार को कहा कि भाजपा नेता सुब्रह्मण्यम स्वामी के बयान को कोई भी गंभीरता से नहीं लेगा, क्योंकि उन्होंने जो भी कहा, उस पर कभी खरा नहीं उतरे, और आज राम मंदिर पर बयान देने के पीछे उनका एक निजी हित है।

स्वामी ने शनिवार को कहा कि अयोध्या में प्रस्तावित राम मंदिर तयशुदा स्थान पर ही बनेगा।

कांग्रेस महासचिव अहमद ने इस पर कहा कि स्वामी का पिछला इतिहास अच्छा नहीं रहा है, क्योंकि वह जो कहते हैं, उसे कभी नहीं करते।

कांग्रेस नेता ने आईएएनएस से कहा, "वह सभी मुद्दों पर टिप्पणी करते रहे हैं। वह सिर्फ अपने लिए राज्यसभा सीट सुनिश्चित करने के लिए ऐसा कर रहे हैं।"

अहमद ने कहा कि उन्होंने स्वामी से व्यक्तिगत तौर पर कहा कि वह राज्यसभा की सीट हासिल करने के लिए ऐसा कर रहे हैं।

अहमद ने कहा, "हम एक टीवी चैनल पर एक बहस में हिस्सा ले रहे थे। मैंने उनसे कहा कि उन्हें सिर्फ राज्यसभा की एक सीट के लिए ये सब कार्य बंद कर देना चाहिए।" कांग्रेस नेता ने कहा कि उसके बाद स्वामी "हंसे और उसके बाद उन्होंने कुछ नहीं कहा।"

उल्लेखनीय है कि स्वामी ने शनिवार को दिल्ली विश्वविद्यालय में आयोजित एक संगोष्ठी में कहा कि राम मंदिर का निर्माण विवादित भूमि पर ही होगा और मस्जिद निर्माण के लिए अलग से भूमि आवंटित की जाएगी।

उन्होंने कहा, "हम सरयू नदी के उस पार एक मस्जिद निर्मित करेंगे, लेकिन राम मंदिर का निर्माण तयशुदा स्थान पर ही होगा।"

इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।

Related items

  • नटेसन की पार्टी के साथ गठबंधन पर भाजपा की चर्चा
    नई दिल्ली/तिरुवनंतपुरम, 17 जनवरी (आईएएनएस)। भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) और वेल्लापल्ली नटेसन की नवगठित भारत धर्म जन सेना (बीडीजेएस) के नेताओं ने केरल में अपने संभावित गठबंधन पर रविवार को नई दिल्ली में बातचीत की।

    भाजपा की राज्य इकाई के अध्यक्ष कुम्मानम राजशेखरन और पूर्व अध्यक्ष वी. मुरलीधरन और बीडीजेएस के नेता व नटेसन के पु त्र तुषार वेल्लापल्ली ने इस मामले पर भाजपा अध्यक्ष अमित शाह के साथ बैठक की।

    केरल में इस साल अप्रैल या मई में विधानसभा चुनाव होने वाले हैं।

    नटेसन हिंदू एझवा नेता हैं और उन्होंने पिछले साल अपनी राजनीतिक पार्टी बनाई। नटेसन हिंदू एझवा समुदाय के एक सामाजिक संगठन, नारायण धर्म परिपालना योगम के प्रमुख भी हैं। यह संगठन काफी ताकतवर है।

    राजशेखरन ने बैठक के बाद दिल्ली में संवाददाताओं को बताया, "हमने केरल में समग्र राजनीतिक परि²श्य पर चर्चा की। इसके साथ ही केरल विधानसभा चुनाव से जुड़े मामलों पर भी चर्चा हुई।"

    नए गठबंधन के लिए बातचीत के प्रथम दौर का आयोजन राजशेखरन ने 26 दिसंबर को नटेसन के आवास पर की थी।

    रविवार की बैठक में इस महीने में केरल के उत्तर में कासरकोड जिले से शुरू होने वाली राजशेखरन की 'यात्रा' के बारे में भी चर्चा की गई।

    केंद्रीय मंत्री एम. वेंकैया नायडू इस यात्रा को हरी झंडी दिखाएंगे, जबकि केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह इस अवसर पर मुख्य अतिथि होंगे।

    भाजपा 140 सदस्यीय केरल विधानसभा में अभी तक अपना खाता नहीं खोल पाई है।

    इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।
  • दिल्ली मेट्रो ने 5 महीने में 8.80 टन रद्दी कागज रिसाइकल किया
    नई दिल्ली, 17 जनवरी (आईएएनएस)। दिल्ली मेट्रो रेल कोर्पोरेशन (डीएमआरसी) ने रविवार को दावा किया कि पर्यावरण की रक्षा के लिए उसने पांच महीने की अवधि में 8.80 टन रद्दी कागज रिसाइकल किया है।

    डीएमआरसी ने यहां एक बयान में कहा, "अगस्त 2015 में दिल्ली मेट्रो के कार्यालयों से निकले कागजों को रीसाइकल और री-यूज करने का फैसला लिया गया था।"

    बयान के मुताबिक, इसके लिए एक विशिष्ट एजेंसी की सेवाएं ली गईं और सभी कार्यालयों में रद्दी कागजों के लिए टोकरियां रखी गईं। एजेंसी ने रद्दी कागजों को रिसाइकल करके दिल्ली मेट्रो को फिर से दे दिया।

    इस पहल से डीएमआरसी की कागज की जरूरत काफी हद तक रिसाइकल्ड रद्दी कागज से ही पूरी होने लगी है।

    बयान के मुताबिक, डीएमआरसी ने कई अन्य उत्पादों की रिसाइकलिंग भी शुरू कर दी है।

    दिल्ली मेट्रो अपने सभी आगामी स्टेशनों का निर्माण ग्रीन बिल्डिंग के तौर पर कर रही है, जिनमें सौर ऊर्जा की सुविधा है।

    कई डीएमआरसी स्टेशनों, डिपो और आवासीय परिसरों में पहले ही सौर ऊर्जा सुविधाएं हैं।

    इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।
  • भाजपा के साथ गठबंध पर पीडीपी की बैठक शुरू
    जम्मू/श्रीनगर, 17 जनवरी (आईएएनएस)। जम्मू एवं कश्मीर में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के साथ गठबंधन के मुद्दे पर पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी) की बैठक श्रीनगर में हो रही है।

    मुख्यमंत्री के गुपकर मार्ग स्थित सरकारी आवास पर चल रही इस बैठक में पार्टी सांसद, पूर्व मंत्री समेत कई वरिष्ठ नेता हिस्सा ले रहे हैं।

    अपने पिता और मुख्यमंत्री मुफ्ती मोहम्मद सईद के निधन के बाद उनकी बेटी महबूबा मुफ्ती पहली बार बैठक की अध्यक्षता कर रही हैं।

    पीडीपी के वरष्ठि नेता नईम अख्तर ने आईएएनएस से कहा, "हम मुफ्ती साहब के कार्यकाल के दौरान बीते 10 महीने में पीडीपी-भाजपा सरकार के प्रदर्शन पर विचार करेंगे। हम राज्य में गठबंधन सरकार के संदर्भ में अपनी पार्टी के भविष्य पर बात करेंगे।"

    भाजपा से भविष्य में गठजोड़ के प्रश्न पर उन्होंने कहा, "देखिए और इंतजार कीजिए। बैठक में हर मुद्दे पर बात होगी।"

    इस बीच नेशनल कांफ्रेंस के नेता फारूक अब्दुल्ला ने अपने इस बयान से रविवार को पलटी मार ली कि अगर भाजपा चाहे तो उनकी पार्टी उसके साथ गठबंधन के बारे में बात करने के लिए तैयार है।

    फारूक ने जम्मू में संवाददाताओं से कहा, "मैंने कभी नहीं कहा कि हम राज्य में भाजपा के साथ सरकार बनाने के लिए तैयार हैं। मैंने सिर्फ यह कहा था कि पीडीपी और भाजपा को अपने मतभेदों को जल्दी निपटाना चाहिए और जम्मू एवं कश्मीर के लोगों को निर्वाचित सरकार देनी चाहिए।"

    उन्होंने कहा, "हम एक सीमावर्ती राज्य हैं। हम कठिन दौर से गुजर रहे हैं। लोग एक निर्वाचित सरकार चाहते हैं। अनिश्चितता खत्म होनी चाहिए।"

    यह पूछने पर कि क्या नेशनल कांफ्रेंस सरकार बनाने पर विचार कर रही है, फारूक ने कहा, "भ्रम पैदा करने की कोशिश न करें। फिलहाल हमारे पास राज्य में सरकार बनाने का जनादेश नहीं है।"

    फारूक ने शनिवार को जम्मू में राज्यपाल एन.एन.वोहरा से मुलाकात की थी। इसके बाद यह चर्चा शुरू हो गई थी कि वह राज्य में एक अन्य गठबंधन की सरकार बनाने की दिशा में सक्रिय हो गए हैं।

    इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।
  • दम घुटने से हुई थी अमेरिकी नागरिक की मौत
    पणजी, 17 जनवरी (आईएएनएस)। कीचड़ से भरे धान के खेत में 12 जनवरी को संदिग्ध हालात में मृत मिले अमेरिकी नागरिक का शनिवार को पोस्टमार्टम किया गया। शुरुआती रूप से यही लग रहा है कि उसकी मौत दम घुटने से हुई।

    एक पुलिस अधिकारी ने नाम गुप्त रखने की शर्त पर यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि दो फोरेंसिक चिकित्सकों के दल को शव पर गैर जानलेवा चोटें मिली हैं।

    गोवा के सरकारी मेडिकल कॉलेज में हुए पोस्टमार्टम के शुरुआती निष्कर्षो के बारे में कोई पुलिस अधिकारी या मेडिकल कॉलेज के प्रवक्ता अधिकृत रूप से कुछ भी कहने के लिए तैयार नहीं हैं।

    अमेरिका के ओहायो राज्य के रहने वाले कैटन्या लिला होल्ट की उत्तरी गोवा के कोरगाओ में कीचड़ से भरे खेत में संदिग्ध रूप से दम घुटने से मौत हुई थी। पुलिस कर्मियों और ग्रामीणों ने उसे चोर समझकर दौड़ाया था।

    मीडिया के एक हिस्से में छपी खबरों में यह कहा गया है कि पीछा करने वाले कुछ लोगों ने उसे पीटा था।

    अमेरिकी दूतावास के अधिकारी मामले की तहकीकात के लिए गोवा पहुंचे हुए हैं।

    पुलिस अधिकारी ने कहा कि विसरा के नमूने लिए गए हैं। इन्हें जांच के लिए मुंबई या हैदराबाद के फोरेंसिक संस्थान भेजा जाएगा।

    होल्ट की मौत का मामला राज्य विधानसभा में भी उठा था। विपक्ष ने इसे हत्या बताया था। मुख्यमंत्री लक्ष्मीकांत पार्सेकर ने घटना को दुर्भाग्यपूर्ण बताते हुए कहा था कि अमेरिकी नागरिक की मौत एक हादसा थी।

    पुलिस ने कहा था कि होल्ट असंगत व्यवहार कर रहा था। इससे गांववालों को लगा कि वह चोर है।

    इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।
  • मणिपुर : अदालत परिसरों में भीड़ की कार्रवाई चिंता का सबब
    इंफाल, 17 जनवरी (आईएएनएस)। मणिपुर में अदालत परिसरों में हत्या, दुष्कर्म व अन्य संगीन मामलों के आरोपियों की आए दिन भीड़ द्वारा सरेआम पिटाई की घटनाएं राज्य के लिए चिंता का सबब बन गई है।

    समाज के कई तबकों के अलावा न्यायपालिका व कानूनी महकमों ने इस तरह की घटनाओं पर सरकार की चुप्पी पर नाखुशी जताई है।

    जब भी हत्या या दुष्कर्म जैसी वारदात सामने आती हैं, तो लोग आपस में मिलकर एक संयुक्त कार्रवाई कमेटी का गठन कर आरोपी के घर व संपत्ति को आग के हवाले कर देते हैं, जबकि आरोपी का मामला अभी न्याय के अधीन होता है।

    इसके अलावा आरोपी के परिवार, जिनका इन सब से कोई लेना-देना नहीं होता है, उन्हें भी घर छोड़कर भागना पड़ता है।

    आरोपी को न्यायालय में पेश करने की जिम्मेदारी रखने वाले पुलिस व जेलकर्मी पर्याप्त सुरक्षा के अभाव में ऐसे उपद्रवियों से निपटने में नाकाम साबित होते हैं।

    मणिपुर के अभियोजक निदेशक गानगोम तेजकुमार ने आईएएनएस से कहा कि अदालत परिसर में आरोपियों की बार-बार पिटाई बेहद आपत्तिजनक है।

    उच्च न्यायालय में वकालत करने वाले व भारतीय पुलिस सेवा (आईपीएस) के पूर्व अधिकारी अहंथेम रोमेनकुमार ने कहा कि भीड़ की कार्रवाई न्यायालय की अवमानना है।

    सूत्रों ने कहा कि मणिपुर के गृह मंत्री गैखंगम ने राज्य के पुलिस महानिदेशक एल.एम.खोटे को इस मामले की जांच का निर्देश दिया है।

    चिंता की एक अन्य बात समाज के एक तबके की यह मांग भी है कि वकील दुष्कर्म या दुष्कर्म के बाद हत्या या अन्य संगीन मामलों के आरोपियों का अदालत में बचाव न करें। ऐसे कुछ वकीलों के साथ भी पूर्व में मार-पीट व हिंसा की अन्य वारदातें हुई हैं।

    तेजकुमार ने कहा, "वकीलों के कार्यो में किसी भी तरह की दखलंदाजी अस्वीकार्य है।"

    रोमेनकुमार ने कहा, "यह अधिवक्ता अधिनियम का उल्लंघन और गैर कानूनी है। आरोपियों को भी अदालत में बचाव का संवैधानिक अधिकार है। ऐसी असंवैधानिक कार्रवाई पर तुरंत लगाम लगाई जानी चाहिए।"

    इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।
  • रणनीतिक उपयोग के लिए सुपर कपैसिटर बना रहा भारत
    फकीर बालाजी
    बेंगलुरु, 17 जनवरी (आईएएनएस)। भारत ने स्वदेशी सामानों की मदद से सुपर कपैसिटर का विकास किया है। एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि ये सुपर कपैसिटर रक्षा और अंतरिक्ष क्षेत्र के रणनीतिक उपयोग में ऊर्जा संबंधी कमियों को दूर करने के लिए विदेशी निर्भरता को कम करने में मददगार होंगे।

    सेंटर फार मैटिरियल्स फार इलेक्ट्रानिक टेक्नोलॉजी (सी-एमईटी) के निदेशक अरुण सचदेवा ने आईएएनएस से कहा, "हमने रक्षा और अंतरिक्ष उपकरणों में विशिष्ट प्रयोग के लिए विभिन्न वोल्टेज के सुपर कपैसिटर बनाए हैं। यह सामान्य कपैसिटर के मुकाबले अधिक ऊर्जा संचित करते हैं और बैट्री की तुलना में अधिक तेजी से डिस्चार्ज होते हैं।"

    सरकारी इलेक्ट्रानिक्स एवं संचार प्रौद्योगिकी विभाग के तहत आने वाले सी-एमईटी ने केरल के त्रिशूर प्रयोगशाला में एक पायलट प्रोजेक्ट के तहत सुपर कपैसिटर बनाए हैं।

    सचदेवा ने हाल में एक इलेक्ट्रानिक सम्मेलन में कहा था, "परीक्षण और रणनीतिक उपयोग के लिए इनका मानकीकरण करने के बाद हम इस प्रौद्योगिकी का स्थानांतरण अपनी निगरानी में उत्पादन के लिए कर देंगे, ताकि इनका उपयोग औद्योगिक और उपभोक्ताओं की जरूरत के लिए भी हो सके।"

    सचदेवा ने कहा, "टैंक और बंदूक जैसे रक्षा साजो-सामान में इस्तेमाल होने के साथ-साथ, सुपर कपैसिटर उपग्रह और राकेट लांचर जैसे अंतिरक्ष सामानों में भी इस्तेमाल किए जा सकते हैं।"

    इनके अलावा सुपर कपैसिटर का इस्तेमाल बेहद महंगी कारों, लग्जरी बसों, तेज रफ्तार रेलगाड़ियों, क्रेनों और बहुमंजिला इमारतों की तेज लिफ्ट में किया जा सकता है।

    सचदेवा ने कहा, "देश में सुपर कपैसिटर के इस्तेमाल की अपार संभावनाएं हैं। ये इलेक्ट्रोलाइटिक कपैसिटर के मुकाबले 10 से 100 गुना अधिक प्रति यूनिट ऊर्जा का संग्रह कर सकते हैं और इलेक्ट्रोलाइटिक कपैसिटर एवं रिचार्ज होने योग्य बैट्री के बीच के फर्क को भी दूर कर सकते हैं। "

    सी-एमईटी की हैदराबाद और पुणे स्थित दो अन्य प्रयोगशालाओं में सुपर कपैसिटर बनाने की सुविधाओं के लिए दो से पांच करोड़ रुपये का निवेश किया गया है।

    इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।

आधी दुनिया

सावित्रीबाई फुले जिन्होंने भारतीय स्त्रियों को शिक्षा की राह दिखाई

सावित्रीबाई फुले जिन्होंने भारतीय स्त्रियों को शिक्षा की राह दिखाई

उपासना बेहार “.....ज्ञान बिना सब कुछ खो जावे,बुद्धि बिना हम पशु हो जावें, अपना वक्त न करो बर्बाद,जाओ, जाकर शिक्षा पाओ......” सावित्रीबाई फुले की कविता का अंश अगर सावित्रीबाई फुले...