JS NewsPlus - шаблон joomla Продвижение
BREAKING NEWS
पुणे टी-20 : कासुन की करिश्माई पारी, श्रीलंका 5 विकेट से विजयी (राउंडअप)
पुणे टी-20 : श्रीलंका से हारी भारतीय टीम (लीड-2)
आईएमए भी मनाएगी नेशनल डी-वर्मिग डे
पुणे टी-20 : श्रीलंका ने भारत को 5 विकेट से हराया
सियाचिन हिमस्खलन : जिंदा मिला जवान कोमा में (राउंडअप)
वामपंथी विचारधारा पुरानी पड़ चुकी है : राहुल
इंग्लिश प्रीमियर लीग को अगले सत्र में मिलेगा नया लोगो
इंटरनेट पर कुछ लोगों का एकाधिकार न हो : प्रसाद
हिंडाल्को का शुद्ध लाभ 89 फीसदी घटा
मॉस्को से बीजिंग तक नियमित मालगाड़ी चलाएगा रूस

LIVE News

पुणे टी-20 : कासुन की करिश्माई पारी, श्रीलंका 5 विकेट से विजयी (राउंडअप)

पुणे टी-20 : श्रीलंका से हारी भारतीय टीम (लीड-2)

आईएमए भी मनाएगी नेशनल डी-वर्मिग डे

पुणे टी-20 : श्रीलंका ने भारत को 5 विकेट से हराया

सियाचिन हिमस्खलन : जिंदा मिला जवान कोमा में (राउंडअप)

आत्महत्याओं का गरीबी, अशिक्षा और असुरक्षित रोजगार से गहरा रिश्ता

विवेकानंद माथने

आत्महत्या एक अंतिम है। मनुष्य यह कदम तब उठाता है, जब अपने आपको अकेला, असहाय महसूस करने लगता है। ऐसा इंसान, जो अपनों का भी प्यार खो चुका होता है और जिसे सबसे दूर, केवल प्रताड़ना ही सहनी पड़ती है, जो मदद के लिए मन ही मन प्रार्थना करता है, लेकिन बदले में उसे उपेक्षा व तिरस्कार ही मिलता है, तब वह खुद को दुनिया से जुदा कर लेता है।

जब वह मानता है कि अब उसके लिए जीने के सारे रास्ते बंद हो गए हैं, तब वह अंतिम कदम उठाने के लिए मजबूर होता है। यह परिस्थिति कई कारणों से उत्पन्न हो सकती है। किसानों की आत्महत्या के मूल में मुख्यत: गरीबी और उससे उपजा तनाव है। किसान आत्महत्या का सच इसी वास्तविकता को उजागर करता है।

भारत में आत्महत्याएं गंभीर चिंता का विषय बन गई हैं। नेशनल क्राइम रिकॉर्ड ब्यूरो (एनसीआरबी) की वर्ष 2014 की रिपोर्ट के अनुसार, भारत में 2014 में 1 लाख 31 हजार 666 आत्महत्याएं हुई थीं। विगत दस साल में एक लाख लोगों में 11 के दर से प्रतिवर्ष आत्महत्याएं हो रही हैं। भारत में प्रतिदिन 361 आत्महत्याएं और एक घंटे में 15 आत्महत्याएं हो रही हैं।

रिपोर्ट के अनुसार, आत्महत्याओं के प्रमुख कारणों में पारिवारिक समस्याएं, बीमारी, दिवालियापन या ऋणग्रस्तता, परीक्षा में विफलता, विवाह से संबंधित मुद्दे, नशीली दवाओं के सेवन या लत, प्रेम प्रकरण, सामाजिक प्रतिष्ठा में गिरावट, दरिद्रता, बेरोजगारी, संपत्ति विवाद, अज्ञात कारण और अन्य कारण आदि का समावेश है।

एनसीआरबी 2014 की रिपोर्ट में आत्महत्या करने वालों को सामाजिक, आर्थिक और शैक्षिक स्थिति के आधार पर विभाजित किया गया है। आर्थिक स्थिति के आधार पर दी गई जानकारी के अनुसार, कुल आत्महत्याओं में 91,820 (69.7 फीसदी) पीड़ित परिवार की आय 1 लाख से कम रही है और 35,405 (26.7 फीसदी) पीड़ित परिवार की आय 1 से 5 लाख के बीच रही है। 785 (0.6 फीसदी) पीड़ित परिवार 10 लाख से ज्यादा आय प्राप्त करने वाले हैं।

पेशा आधारित आत्महत्या में देश के कुल आत्महत्याओं में 8.1 फीसदी आत्महत्याएं पेशावर/वेतनभोगी/पेंशनर लोगों की है। बाकी सभी आत्महत्याएं किसान, खेती मजदूर, गृहिणी, विद्यार्थी, बेरोजगार, स्वयंरोजगार, दैनिक मजदूर व अन्य ने की हैं।

भारत के शहरों और गांवों में हो रही आत्महत्याएं गरीबी, अशिक्षा और असुरक्षित रोजगार से गहरा रिश्ता दर्शाती है। यह वास्तव में स्पष्ट करता है कि अधिकांश आत्महत्याएं गरीबी से उपजे कारणों से हो रही हैं। यह व्यवस्था का क्रूर, हिंसक और विकराल रूप उजागर करता है, देश के विकास नीति का फर्दाफाश करता है।

यह भेदभावपूर्ण, अन्यायकारी नीतियों का परिणाम है। आर्थिक विषमता पर आधारित समाज व्यवस्था का परिणाम है।

एनसीआरबी 2014 की रिपोर्ट में गांव और नगरों में हुई आत्महत्याओं को स्वतंत्र रूप से नहीं दर्शाया गया है। साथ ही किसान परिवार में हुई आत्महत्या को भी अलग से उल्लेखित नहीं किया है, लेकिन यह अनुमान किया जा सकता है।

वर्ष 2011 की जनगणना के अनुसार, 68.8 फीसदी जनता ग्रामीण भारत में बसती है और इसमें अधिकांश लोग खेती या खेती पूरक रोजगार पर निर्भर हैं। इस आधार पर यह कहा जा सकता है कि 68.8 फीसदी ग्रामीण भारत की जनता आत्महत्याके बारे में सोचती है।

मतलब कि ग्रामीण भारत में सालाना 90586 आत्महत्याएं हो रही हैं और 41,080 आत्महत्याएं नगरों में। यानी प्रतिदिन 248 आत्महत्याएं और प्रतिघंटा 10 आत्महत्याएं हो रही हैं।

एक व्यक्ति आत्महत्या करता है तो वह भी चिंता का विषय है। लेकिन हर साल लगातार हजारों किसानों की आत्महत्याएं सरकार के लिए चिंता का विषय नहीं है। सरकारें किसानों की आत्महत्याओं का सच छुपाने का जानबूझकर प्रयास करती हैं। इसके लिए वह नए-नए तरीके ढूंढ़ती हैं।

एनसीआरबी की रिपोर्ट के अनुसार, भारत में सन् 2014 में 12360 किसानों ने आत्महत्या की है। दूसरी ओर किसान की सदोष व्याख्या करके आत्महत्याएं कम दिखाने का प्रयास भी किया जाता है। कई राज्यों में किसान आत्महत्या को अन्य में वर्गीकृत किया जाता है।

भारत सरकार का कृषि मंत्रालय सर्वोच्च न्यायालय को सितंबर 2014 में एक मामले पर दिए जवाब में कहती है कि देश में हो रही कुल आत्महत्याओं में किसान आत्महत्या का प्रतिशत केवल 8.73 फीसदी है।

किसानों की आबादी की तुलना में यह आत्महत्याओं की संख्या बहुत कम है। इसलिए चिंता का विषय नहीं है। लोकसभा में 8 जुलाई, 2014 को पूछे गए अतारांकित प्रश्न (क्रमांक 81) के जवाब में भारत के कृषि मंत्री ने किसानों के आत्महत्या के कारणों में प्रेम प्रकरण और नपुंसकता को किसानों की आत्महत्या का एक कारण बताने में शर्म महसूस नहीं की। यह नीतिनिर्धारकों का 'संवेदना शून्य' और किसान विरोधी होने का स्पष्ट प्रमाण है।

भारत सरकार द्वारा हर साल एनसीआरबी की रीपोर्ट पेश की जाती है। उसमें पुलिस थाने में दर्ज रिपोर्ट के आधार पर देश में की गई आत्महत्याओं की संख्या दी जाती है। लेकिन भारत की पुलिस और समाज कल्याण विभाग का कर्मचारी आत्महत्या के कारणों के सही सामाजिक विश्लेषण के आधार पर आत्महत्याओं को वर्गीकृत करने में सक्षम नहीं है। आमतौर पर जिसके नाम पर खेती और कर्ज है, ऐसी आत्महत्या को ही किसान की आत्महत्या माना जाता है।

यहां यह समझना होगा कि किसान की आर्थिक स्थिति पूरे परिवार को प्रभावित करती है। खेती पूरे किसान परिवार के जीवन का आधार है। इसलिए किसान के साथ के साथ किसान परिवार में हो रही आत्महत्या की भी गिनती की जानी चाहिए।

हजारों किसान परिवारों में हुई आत्महत्याएं खेती किसानी के संकट से उपजे कारणों से हो रही है। आत्महत्याओं के विश्लेषण करने से यह स्पष्ट है कि देश में किसान परिवार में हो रही आत्महत्याएं किसानों की घोषित आत्महत्याओं से कई गुना आधिक है। इससे किसान आत्महत्याओं का अति भयंकर सच सामने आता है।

कृषि परिवार की स्थिति मूल्यांकन सर्वेक्षण, 2013 के अनुसार ग्रामीण भारत के कुल 15.61 करोड़ परिवारों में 9.02 करोड़ (57.8 फीसदी) किसान परिवार हैं। कुल किसान परिवारों में 8.65 करोड़ (95.90 फीसदी) किसान परिवार एक लाख रुपयों से कम आय प्राप्त करते हैं। 52 फीसदी किसान परिवार ऋणग्रस्त है।

प्रति किसान परिवार औसत 47000 रुपये का ऋण अनुमान किया गया है। 36 फीसदी किसान परिवारों के पास बीपीएल कार्ड और 5 फीसदी किसान परिवारों के पास अंत्योदय कार्ड है।

सर्वेक्षण की अवधि के दौरान देश में लगभग 44 प्रतिशत कृषि परिवारों के पास मनरेगा जॉब कार्ड था। यह सर्वेक्षण यह स्पष्ट करता है कि देश का अन्नदाता किसान गरीबी का जीवन जी रहा है।

गांवों में रहने वाले किसान परिवार की संख्या, एक लाख से कम आय प्राप्त करने वाले किसान परिवार की संख्या और वास्तविकता के आधार पर यह अनुमानित किया जा सकता है कि कुल ग्रामीण आत्महत्याओं में, 70 फीसदी से अधिक आत्महत्या किसान परिवार में हो रही है।

इस आधार पर यह अनुमान किया जा सकता है कि कुल ग्रामीण आत्महत्याएं 90586 गुना 70 फीसदी किसान परिवार में आत्महत्या यानी 63410 आत्महत्याएं किसान परिवार में हो रही हैं। यानी ग्रामीण भारत के किसान परिवार में प्रतिवर्ष 63410 आत्महत्याएं हो रही हैं। ग्रामीण भारत के किसान परिवार में प्रतिदिन 174 और एक घंटे में 7 आत्महत्या हो रही है।

देश में एक घंटे में हुई कुल 15 आत्महत्याओं में से 10 आत्महत्याएं ग्रामीण भारत में हो रही हैं, जिसमें 7 आत्महत्याएं किसान परिवार में हो रही है। किसानों की यह आत्महत्याएं किसी एक प्रदेश तक सीमित नहीं बल्कि अब पूरे देश में हो रही है। यह वास्तव भारत में किसानों की दुर्दशा को प्रदर्शित करती है।

शहरों में गरीबी का जीवन जीने वाले अधिकांश लोग गांव से ही आए हैं। वे गांव में किसानी या खेती मजदूरी या खेती आधारित रोजगार या स्वरोजगार करते थे। शहरों में बसी ग्रामीण आबादी, गांव की बदहाली की स्थिति, कृषि पर हमला और गांव के रोजगार छीने जाने का परिणाम है।

आत्महत्याग्रस्त लोगों में गांव के खेती आधारित रोजगार करने वाले पीड़ितों की और गांव से शहरों में विस्थापित पीड़ितों की संख्या जोड़ी गई तो किसान परिवार में हो रही आत्महत्याओं की संख्या और बढ़ेगी।

किसान आत्महत्या का सच छुपाने के बजाय देश के सामने रखना सरकार की जिम्मेदारी है। इसके लिए आवश्यक है कि किसान परिवार में हो रही आत्महत्याओं को रिकॉर्ड में दर्ज किया जाना चाहिए।

(लेखक आजादी बचाओ आंदोलन के महाराष्ट्र संयोजक हैं। ये लेखक के निजी विचार हैं)

Related items

  • इंटरनेट पर कुछ लोगों का एकाधिकार न हो : प्रसाद
    नई दिल्ली, 9 फरवरी (आईएएनएस)। केंद्रीय संचार मंत्री रवि शंकर प्रसाद ने, भेदभावपूर्ण डाटा शुल्क पर भारतीय दूरसंचार विनियामक प्राधिकरण (ट्राई) के फैसले की सराहना करते हुए मंगलवार को कहा कि इंटरनेट मानव मस्तिष्क की एक सर्वोत्कृष्ट रचना है और इस पर चंद लोगों का एकाधिकार नहीं होना चाहिए।

    ट्राई ने सोमवार को जारी अपने आदेश में कहा कि किसी भी सेवा प्रदाता कंपनी को विषय सामग्री के आधार पर डाटा सेवा के लिए अलग-अलग शुल्क लगाने की अनुमति नहीं दी जानी चाहिए।

    प्रसाद ने यहां संवाददाताओं से कहा, "हम ट्राई के इस फैसले की पूरी सराहना करते हैं, जिसमें डाटा सेवा के लिए भेदभावपूर्ण शुल्क को खारिज किया गया है। शुरू से हमारी सरकार की राय स्पष्ट थी, जिसे मैंने संसद में भी जाहिर किया था कि इंटरनेट मानव मस्तिष्क की एक सर्वोत्कृष्ट रचना है और इस पर कुछ लोगों का एकाधिकार नहीं होना चाहिए।"

    मंत्री ने कहा, "चाहे फ्री बेसिक्स हो या कोई और तरीका डाटा का भेदभावपूर्ण तरीके से शुल्क लगाना स्वीकार्य नहीं है। इंटरनेट बिना किसी भेदभाव के सबके लिए उपलब्ध रहना चाहिए।"

    इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।
  • आर्थिक सुस्ती के लिए डॉलर जिम्मेदार : फोर्ब्स
    न्यूयार्क, 9 फरवरी (आईएएनएस/सिन्हुआ)। फोर्ब्स पत्रिका में प्रकाशित एक लेख में कहा गया है कि अमेरिकी अर्थव्यवस्था में सुस्ती की मुख्य वजह अमेरिकी डॉलर की मजबूती है।

    अमेरिकी अर्थव्यवस्था की गति 2015 की चौथी तिमाही में बेहद धीमी हो गई। केवल 0.7 फीसदी वार्षिक वृद्धि दर दर्ज की गई। साल के शुरू की दर की तुलना में यह काफी बड़ी गिरावट थी।

    निर्यात गिर रहा है। ऐसे में इसकी जिम्मेदारी चीन और यूरोप में मांग में कमी के सिर पर डाली जा सकती है। लेकिन, लेख लिखने वाले का ऐसा मानना नहीं है।

    लेख में कहा गया है, "गहराई से देखें तो पाएंगे कि समस्या डॉलर के मजबूत होने में छिपी है। महामंदी से अमेरिका का सफलतापूर्वक निकलना इसके लिए जिम्मेदार है।"

    लेख में कहा गया है, "अमेरिका के फिसलने की जो भी वजह है, वह यूरोप और जापान पर असर नहीं डाल रही है। जुलाई 2014 में डॉलर की व्यापक स्तर पर मजबूती शुरू हुई, तभी अमेरिकी विनिर्माण में विस्तार रुक गया।"

    लेख में कहा गया है, "अन्य प्रतिभूतियों के मुकाबले डॉलर की कीमत में बढ़ोतरी की वजह से अमेरिकी सामान अपेक्षाकृत महंगे लगने लगे और परिणामस्वरूप मांग गिर गई।"

    लेख में इस बिंदु को उठाया गया है कि अगर चीन की घटती मांग इस विनिर्माण गिरावट के लिए जिम्मेदार होती तो ऐसे ही हालात यूरोप और जापान में भी नजर आते, क्योंकि इन इलाकों में चीन की चीजों की भारी मांग है।

    लेख में कहा गया है, "लेकिन, ऐसा नहीं है। बजाए इसके, जो सहज वजह दिख रही है वह यही है कि अमेरिकी चीजें अपेक्षाकृत रूप से कहीं अधिक महंगी हो गईं।"

    इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।
  • कई रेलगाड़ियों में लगेंगे अतिरिक्त कोच
    लखनऊ, 9 फरवरी (आईएएनएस/आईपीएन)। प्रतीक्षा सूची के यात्रियों की सुविधा के लिए रेलवे ने विभिन्न एक्सप्रेस गाड़ियों में अतिरिक्त कोच लगाने का निर्णय लिया है।

    अतिरिक्त कोचों की फीडिंग की व्यवस्था तत्काल कर दी गई है, जिससे यात्रियों को इसका तत्काल लाभ मिल सकेगा। इन अतिरिक्त कोचों के सिस्टम पर आते ही गाड़ी के प्रस्थान समय से काफी पहले ही प्रतीक्षा सूची कम होगी या आरक्षण कन्फर्म हो जाएगा।

    इन गाड़ियों में लगेंगे अतिरिक्त कोच :

    * 15018 गोरखपुर-लोकमान्य तिलक टर्मिनस एक्सप्रेस में 10 फरवरी, 2016 को गोरखपुर से शयनयान श्रेणी का एक कोच।

    * 15017 लोकमान्य तिलक टर्मिनस-गोरखपुर एक्सप्रेस में 12 फरवरी को लोकमान्य तिलक टर्मिनस से शयनयान श्रेणी का एक कोच।

    * 12589 गोरखपुर-सिकंदराबाद एक्सप्रेस में 10 फरवरी को गोरखपुर से शयनयान श्रेणी का एक कोच।

    * 12590 सिकंदराबाद-गोरखपुर एक्सप्रेस में 12 फरवरी को सिकंदराबाद से शयनयान श्रेणी का एक कोच।

    * 19715 जयपुर-लखनऊ एक्सप्रेस में 23 फरवरी तक जयपुर से वातानुकूलित तृतीय श्रेणी का एक कोच।

    * 19716 लखनऊ-जयपुर एक्सप्रेस में 24 फरवरी तक जयपुर से वातानुकूलित तृतीय श्रेणी का एक कोच।

    इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।
  • भेदभावपूर्ण शुल्क पर माकपा ने ट्राई की सराहना की
    नई दिल्ली, 9 फरवरी (आईएएनएस)। मार्क्‍सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) ने मंगलवार को विषय सामग्री से तटस्थ डाटा शुल्क व्यवस्था का फैसला करने के लिए भारतीय दूरसंचार विनियामक प्राधिकरण (ट्राई) की सराहना की।

    माकपा ने कहा कि उसकी हमेशा से यह राय रही है कि इंटरनेट तटस्थता इंटरनेट का आधार स्तंभ है।

    पार्टी ने अपने बयान में कहा, "परामर्श प्रक्रिया के दौरान फेसबुक और कुछ अन्य कंपनियों ने जनमत अपने पक्ष में लाने के लिए जबरदस्त प्रचार अभियान चला रखे थे।"

    इस मामले में ट्राई का फैसला और उसके द्वारा परामर्श लेने का काम सराहनीय है।

    माकपा ने अपने बयान में कहा, "इस अवसर पर माकपा सरकार से यह कहना चाहती है कि समाज के सभी तबकों तक इंटरनेट की पहुंच बनाई जाए, ताकि वे इस माध्यम की बेशुमार संभावना का लाभ उठा सकें।"

    इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।
  • स्वीडिश प्रधानमंत्री मेक इन इंडिया में लेंगे हिस्सा
    नई दिल्ली, 9 फरवरी (आईएएनएस)। स्वीडन के प्रधानमंत्री स्टीफन लोफवेन आगामी 'मेक इन इंडिया' सप्ताह में हिस्सा लेने के लिए शनिवार को देश की दिवसीय यात्रा पर आएंगे। इस दौरान वह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से द्विपक्षीय वार्ता भी करेंगे।

    लोफवेन के साथ एक उच्च सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल भी आएगा, जिसमें स्वीडन सरकार के वरिष्ठ अधिकारी, विभिन्न एजेंसियों के प्रमुख और निजी कंपनियों के वरिष्ठ अधिकारी शामिल होंगे।

    स्वीडन दूतावास से जारी एक बयान के मुताबिक, मुंबई में आयोजित होने वाले मेक इन इंडिया सप्ताह में सबसे बड़ा पैवेलियन भी स्वीडन का ही होगा, जिसमें स्वीडन के विभिन्न क्षेत्रों की 18 कंपनियां शामिल होंगी।

    लोफवेन स्वीडन पैवेलियन का उद्घाटन मोदी के साथ करेंगे। इसके बाद वह स्मार्ट विनिर्माण पर स्वीडन सेमिनार में मुख्य भाषण देंगे।

    वह स्वीडन-भारत सीईओ गोलमेज टेबल में भी दोनों देशों के कारोबारियों के साथ हिस्सा लेंगे।

    वह पुणे भी जाएंगे, जो 1960 से स्वीडन की कंपनियों का देश में एक प्रमुख गढ़ है।

    इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।
  • कॉल गुणवत्ता पर अगला जांच अभियान अप्रैल तक : ट्राई
    नई दिल्ली, 9 फरवरी (आईएएनएस)। भारतीय दूरसंचार विनियामक प्राधिकरण (ट्राई) देश भर में कॉल की गुणवत्ता जांच का अगला अभियान अप्रैल में चला सकता है। यह बात मंगलवार को ट्राई अध्यक्ष आर.एस. शर्मा ने कही।

    कुछ दूरसंचार सेवा प्रदाता (टीएसपी) कंपनियों द्वारा जांच अभियान का विरोध किए जाने की बात पूछे जाने पर शर्मा ने कहा, "ट्राई नियमित तौर पर रोड टेस्ट कर रहा है। पिछली बार से कंपनियों ने आपत्ति उठानी शुरू कर दी है। वे यह कह रही हैं कि आप जिस सड़क का उपयोग करते हैं, उसके लिए हमसे बात नहीं करते हैं।"

    उन्होंने इंटरनेट एंड मोबाइल एसोसिएशन ऑफ इंडिया (आईएएमएआई) द्वारा आयोजित 10वें भारत डिजिटल सम्मेलन में कहा, "हमने वह प्रक्रिया भी शुरू कर दी। इस बार जब हमने जांच की तो उनके सुझाव भी लिए।"

    दिसंबर 2015-जनवरी 2016 के बीच हुई जांच में अधिकतर कंपनियां निर्धारित मानक पर खरी नहीं उतर पाईं। यह जांच कॉल की गुणवत्ता बढ़ाने और कॉल ड्रॉप की समस्या कम करने के उद्देश्य से की जाती है।

    यह पूछने पर कि मानक पर खरी नहीं उतरने वाली कंपनियों पर क्या ट्राई कोई कार्रवाई करेगी, शर्मा ने कहा, "हमने सिर्फ परिणाम प्रकाशित किए हैं। हम इसका विश्लेषण कर आवश्यक कदम उठाएंगे।"

    उन्होंने कहा, "अगली जांच अप्रैल में होगी। इसबार हम सात शहरों में जांच कर रहे हैं और जरूरत हुई तो कुछ और शहरों में जांच की जाएगी।"

    इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।

खरी बात

क्या पाकिस्तान सिर्फ टैरर ही नहीं फेल स्टेट भी है ?

पुण्य प्रसून बाजपेयी अगर हेडली सही है तो पाकिस्तानी सत्ता के लिये लश्कर भारत के खिलाफ जेहाद का सबसे मजबूत ढाल भी है और विदेश कूटनीति का सबसे धारदार हथियार...

आधी दुनिया

सावित्रीबाई फुले जिन्होंने भारतीय स्त्रियों को शिक्षा की राह दिखाई

सावित्रीबाई फुले जिन्होंने भारतीय स्त्रियों को शिक्षा की राह दिखाई

उपासना बेहार “.....ज्ञान बिना सब कुछ खो जावे,बुद्धि बिना हम पशु हो जावें, अपना वक्त न करो बर्बाद,जाओ, जाकर शिक्षा पाओ......” सावित्रीबाई फुले की कविता का अंश अगर सावित्रीबाई फुले...

जीवनशैली

ब्रिटेन में कौन करता है ज्यादा सेक्स

लंदन, 5 फरवरी (आईएएनएस)। उत्तरपूर्व ब्रिटेन में रहने वाले लोग देश के दूसरे हिस्सों में रहने वाले के मुकाबले बिस्तर पर ज्यादा सक्रिय होते हैं। वे महीने में कम से...