JS NewsPlus - шаблон joomla Продвижение
BREAKING NEWS
लोकतंत्र में विकास के लिए होते हैं चुनाव : शिवराज
दक्षिण एशियाई खेल : बांग्लादेश महिला फुटबाल टीम ने मालदीव को हराया
मप्र : राहगीर ने थैले में पड़े नवजात की जान बचाई
महिला गोल्फ : चौथे चरण के लिए तैयार हैं नेहा
दमिश्क में विस्फोट, 7 मरे
बेहतर डाटा सेवा केबल टीवी नेटवर्क के उपयोग पर विचार
भारत ने बांग्लादेश तक रेल लाइन के लिए धन जारी किया
बंधन बैंक का 2017 तक 30 फीसदी विस्तार का लक्ष्य
भारतीय विमानन सुरक्षा के लिए सहायता बढ़ाएगा अमेरिका
यू-19 विश्व कप : पहली बार फाइनल में पहुंचना चाहेगा मेजबान बांग्लादेश

LIVE News

लोकतंत्र में विकास के लिए होते हैं चुनाव : शिवराज

दक्षिण एशियाई खेल : बांग्लादेश महिला फुटबाल टीम ने मालदीव को हराया

मप्र : राहगीर ने थैले में पड़े नवजात की जान बचाई

महिला गोल्फ : चौथे चरण के लिए तैयार हैं नेहा

दमिश्क में विस्फोट, 7 मरे

मध्यप्रदेश पर्यटन को विश्व स्तर पर पहचान दिलायेंगे- भौमिक

भोपाल: 27 जनवरी/ पर्यटन निगम के नवनियुक्त अध्यक्ष श्री तपन भौमिक द्वारा आज पर्यटन निगम के भदभदा रोड स्थित मुख्यालय में जुलूस की शक्ल में पहुॅंचकर पदभार ग्रहण किया। इस अवसर पर निगम के प्रबंध संचालक श्री हरिरंजन राव, अपर प्रबंध संचालक श्रीमती तन्वी सुन्द्रियाल द्वारा अध्यक्ष महोदय को पुष्प गुच्छ प्रदान कर स्वागत किया साथ ही निगम के समस्त अधिकारी एवं कर्मचारियों ने भी अध्यक्ष महोदय का स्वागत किया। निगम के प्रबंध संचालक श्री राव द्वारा अध्यक्ष महोदय को निगम द्वारा संचालित कार्यक्रमों एवं गतिविधियों की जानकारी भी दी गई।

कार्यक्रम में अध्यक्ष श्री भौमिक ने पर्यटन निगम के सभी अधिकारी एवं कर्मचारियों का अभिवादन स्वीकार करते हुए प्रशंसा की तथा कहा कि मध्यप्रदेश में पर्यटन की असीम संभावनाऐं है तथा मुख्यमंत्री जी के कुशल नेतृत्व में मध्यप्रदेश पर्यटन नई ऊॅंचाईयों को प्राप्त करेगा एवं मध्यप्रदेश पर्यटन को विश्व स्तर पर स्थापित करने के लिए प्रयास किये जाएंगे।

इससे पूर्व पदभार ग्रहण समारोह में मध्यप्रदेश शासन के पर्यटन राज्यमंत्री श्री सुरेन्द्र पटवा ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कि वर्ष 2015 में मध्यप्रदेश पर्यटन को 12 में से 6 राष्ट्रीय पुरूस्कार प्राप्त हुए है, आने वाले वर्षों में भी मध्यप्रदेश पर्यटन निरंतर प्रगति करेगा, अभी हाल ही में इन्दौर के राजबाड़ा में होल्कर राजवंश के इतिहास एवं देवी अहिल्या बाई के सुशासन पर आधारित ध्वनि एवं प्रकाश कार्यक्रम (साउण्ड एण्ड लाइट शो) का शुभारंभ माननीय मुख्यमंत्री जी द्वारा किया गया है, श्री पटवा ने कहा कि नवनियुक्त अध्यक्ष श्री तपन भौमिक जी के अनुभवों का लाभ मध्यप्रदेश पर्यटन को मिलेगा और हम सब मिलकर माननीय मुख्यमंत्री जी के स्वर्णिम मध्यप्रदेश के परिकल्पना को साकार करेंगे।

कार्यक्रम को भोपाल नगर के महापौर श्री आलोक शर्मा ने संबोधित करते हुए नवनियुक्त अध्यक्ष श्री भौमिक जी के राजनीतिक एवं सामाजिक जीवन में उनके द्वारा किये गये उल्लेखनीय कार्यों के बारे में उपस्थित जनसमूह को अवगत कराते हुए बताया कि वे एक कुशल संंगठक है तथा उनकी इस योग्यता का मध्यप्रदेश पर्यटन को भरपूर लाभ मिलेगा। कार्यक्रम के अंत में श्री भगवत शरण माथुर द्वारा श्री भौमिक को शुभकामनाऐं देते हुए कार्यक्रम को संबोधित किया गया।

उल्लेखनीय है कि श्री हीरेन्द्र सिंह शेखावत एवं श्री राजेश डोंगरे द्वारा पर्यटन निगम के संचालक मंडल के सदस्य के रूप में पदभार ग्रहण किया।
इस अवसर पर श्री पारस जैन, स्कूल शिक्षा मंत्री एवं श्री विजेश लूनावत, प्रदेश उपाध्यक्ष भारतीय जनता पार्टी, विधायकगण श्री विश्वास सारंग, श्री रामेश्वर शर्मा, श्री विष्णु खत्री, डॉ. मोहन यादव विधायक उज्जैन, डॉ हितेश वाजपेयी अध्यक्ष नागरिक आपूर्ति निगम, नगर निगम के अध्यक्ष श्री सुरजीत सिंह चौहान, श्रीमती उषा चतुर्वेदी, श्रीमती सीमा सिंह, विधायक खाते गॉव श्री आशीष शर्मा सहित बडी संख्या में गणमान्य नागरिक एवं जनसमूह उपस्थित रहे।

Related items

  • भोजशाला के बाहर हिंदूवादी संगठनों का सत्याग्रह

    धार, 9 फरवरी (आईएएनएस)। मध्य प्रदेश के धार जिले की भोजशाला में बसंत पंचमी के मौके पर होने वाली पूजा और नमाज को लेकर विवाद गहराता जा रहा है। सुरक्षा को लेकर प्रशासन द्वारा की गई बेरिकेटिंग के खिलाफ हिदूवादी संगठनों ने मंगलवार को भोजशाला के बाहर सत्याग्रह किया और पूजा करने भीतर नहीं गए।

    हिदूवादी संगठनों की मांग है कि 12 फरवरी को बसंत पंचमी के दिन भोजशाला में सिर्फ पूजा हो, नमाज अता न की जाए।

    लेकिन भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण ने तय किया है कि 12 फरवरी को बसंत पंचमी और शुक्रवार है, लिहाजा सूर्योदय से दोपहर बारह बजे तक पूजा होगी और दोपहर एक से तीन बजे के मध्य नमाज अता की जाएगी। उच्च न्यायालय की इंदौर पीठ ने भी प्रशासन को सुरक्षा-व्यवस्था के निर्देश दिए हैं।

    हिदूवादी संगठनों के बैनर तले सैकड़ों लोगों ने मंगलवार को नियमित रूप से होने वाली पूजा नहीं की और विरोध स्वरूप बाहर ही सत्याग्रह शुरू कर दिया और मोतीबाग चौराहे पर हनुमान चालीसा का पाठ किया। हिंदूवादी संगठनों की मांग है कि प्रशासन ने सुरक्षा के नाम पर जो जगह-जगह बेरिकेट्स लगाए हैं, उन्हें हटाया जाए।

    धार के पुलिस अधीक्षक राजेश हिंगणकर ने आईएएनएस को बताया कि "सुरक्षा के इंतजाम किए जा रहे हैं। मंगलवार को कुछ लोग भोजशाला में पूजा करने नहीं गए।"

    इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।

  • विचार से देश नहीं बदलता अपितु विचारों को जीने से समाज में बदलाव आता है: कालजयी

    भोपाल: 9 फरवरी/ जो मीडिया जनपक्षीय सरोकार नहीं रखता है, वह समाज में गहरी पैठ नहीं बना पाता है। किसी विचार से देश नहीं बदला जा सकता है, अपितु विचारों को जीने से समाज में बदलाव आता है, वर्तमान आर्थिक युग में साहित्यिक पत्र-पत्रिका का प्रकाशन अत्यन्त दूभर और चुनौती भरा है, क्योंकि आज लोकतंत्र पर बाजार का कब्जा हो चुका है।

    उक्त विचार आज यहां गांधी भवन में आठवें पं. बृजलाल द्विवेदी स्मृति अखिल भारतीय साहित्यिक पत्रकारिता सम्मान अलंकरण समारोह में संवेद (नई दिल्ली) के सम्पादक किशन कालजयी ने व्यक्त किये। उन्हें यह सम्मान उनके दीर्घकालीन साहित्यिक पत्रकारिता साधना के लिए दिया गया। ‘मीडिया विमर्श’ द्वारा प्रतिवर्ष दिये जाने वाले इस सम्मान में उन्हें ग्यारह हजार रूपये, प्रशस्ति पत्र एवं स्मृति चिन्ह प्रदान किया गया । समारोह के मुख्य अतिथि प्रो. बृज किशोर कुठियाला, कुलपति माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय थे। कार्यक्रम की अध्यक्षता इलाहाबाद के समाजसेवी एवं शिक्षाविद् संकठा प्रसाद सिंह ने की।

    दिल्ली, बिहार, झारखंड जैसे कई राज्यों में साहित्यिक पत्रकारिता का अलख जगाने वाले प्रख्यात साहित्यकार श्री किशन कालजयी ने कहा कि भारतीय मीडिया ने जब-जब सच को उजागर करने का प्रयास किया उस पर उंगली उठायी गई, और कथित पीत पत्रकारिता के दौर में मीडिया बदनाम भी हुआ, परन्तु समाज को यह सच भी समझना होगा कि तीन रूपये में एक समाचार पत्र छापना और घर भिजवाना कितना कठिन है। बिना विज्ञापन व आर्थिक संसाधन के यह कार्य अत्यन्त दूभर है। ऐसे कठिन हालातों में पिछले 25 वर्षों से हम साहित्य पर केन्द्रित पत्रिका ‘संवेद’ का प्रकाशन कर रहे हैं। आपने आज जो सम्मान इस पत्रिका को दिया है उससे हमारी चुनौती और बढ़ गई है। उन्होंने कहा कि मीडिया की बुनियाद लिखना है। छापे गये अक्षरों का महत्व हमेषा बरकरार रहेगा।

    समारोह के मुख्य अतिथि प्रो. बृज किशोर कुठियाला ने साहित्यिक पत्रकारिता के महत्व को प्रतिपादित करते हुए कहा कि विचारों को उत्पन्न करना एक बड़ा काम है। विचार साहित्य से ही जन्म लेता है भले उसका माध्यम नाटक, पत्र-पत्रिका या जीवनी आदि हो। विचारों की उत्पत्ति प्रसव वेदना की तरह है। उन्होंने कहा कि साहित्यिक पत्रकारिता समुद्र मंथन की तरह है। जिसमें विष के छींटे भी पड़ते हैं और अमृत की बूंदें भी मिलती हैं। आज के समय में सद्भावना से विचार मंथन करने की महती आवश्यकता है। जिससे एक बेहतर समाज की रचना की जा सके। समारोह की विशिष्ट अतिथि प्रख्यात कथाकार एवं उपन्यासकार श्रीमती इंदिरा दांगी ने साहित्य एवं भविष्य की संभावनाओं को रेखांकित करते हुए कहा कि साहित्य जीविका नहीं जीवन हो सकता है इसमें अनेक विधाएं विद्यमान होती है। जो विचारों की संवाहक बनती है।

    सद्भावना दर्पण रायपुर के सम्पादक श्री गिरीश पंकज ने गुरू की महिमा प्रतिपादित की। समारोह की अध्यक्षता करते हुए इलाहाबाद के समाजसेवी एवं शिक्षाविद् श्री संकठा प्रसाद सिंह ने शिक्षा के महत्व पर प्रकाश डालते हुए कहा कि शिक्षा से ही उन्नति के द्वार खुलते हैं। समारोह का शुभारंभ सरस्वती वंदना एवं दीप प्रज्वलन के साथ हुआ। मीडिया विमर्श के कार्यकारी सम्पादक श्री संजय द्विवेदी ने सम्मान की प्रस्तावना पर प्रकाश डालते हुए सम्मान के महत्व का प्रतिपादित किया। समारोह में एम.सी.यू. के वरिष्ठ सहायक प्राध्यापक डॉ. संजीव गुप्ता की पुस्तक ‘मॉस कम्यूनिकेशन’ का लोकार्पण मुख्य अतिथि द्वारा किया गया। मीडिया विमर्श के संपादक डॉ. श्रीकान्त सिंह ने आभार व्यक्त किया। वंदे मातरम् के साथ समारोह का समापन हुआ। समारोह में माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय के कुलाधिसचिव श्री लाजपत आहूजा, कुलसचिव डॉ. सच्चिदानंद जोशी, पत्रकार धमेन्द्र मोहन पंत, प्रवक्ता डॉट कॉम के संपादक संजीव सिन्हा, खरीन्यूज़ डॉट कॉम के विनय द्विवेदी, दूरदर्शन के सलाहकार भारतभूषण, शिव अनुराग पटैरिया, बृजेश राजपूत, सुबोध श्रीवास्तव, ईश्वर सिंह दोस्त, डॉ. महेश परिमल, आर. के. शर्मा, संतोष रंजन, उमा भार्गव, मनीष गौतम, विनोद नागर, कृषक जगत के प्रधान संपादक विजय बोन्द्रिया, प्रकाश साकल्ले, श्री शिवहर्ष सुहालका, मनोज द्विवेदी, गोविन्द चौरसिया, सी. के. सरदाना, भरतभूषण, उमेश चतुर्वेदी कार्यक्रम में उपस्थित रहे।

    सम्मान एक नजर में

    साहित्यिक पत्रकारिता के क्षेत्र में उल्लेखनीय कार्य करने वाली विभूति को प्रतिवर्ष दिया जाने वाला यह सम्मान पं. बृजलाल द्विवेदी की स्मृति में मीडिया विमर्श परिवार द्वारा वर्ष 2007 में स्थापित किया गया है। इस सम्मान में ग्यारह हजार (1100.00) रू. नगद, प्रशस्ति पत्र एवं स्मृति चिन्ह प्रदान किया जाता है। मीडिया विमर्श के कार्यकारी सम्पादक संजय द्विवेदी ने बताया कि इस वर्ष 2015 के पंडित बृजलाल द्विवेदी स्मृति अखिल भारतीय साहित्यिक पत्रकारिता सम्मान से संवेद दिल्ली के संपादक श्री किशन कालजयी को आज सम्मानित किया गया है। अभी तक डॉ. श्याम सुन्दर व्यास (सम्पादक वीणा, इन्दौर) डॉ. विश्वनाथ प्रसाद तिवारी, (सम्पादक दस्तावेज, गोरखपुर), हरिनारायण, (सम्पादक कथादेश, नई दिल्ली) हेतु भारद्वाज (सम्पादक अक्सर, जयपुर) गिरीश पंकज, (सम्पादक, सदभावना दर्पण, रायपुर) , प्रेम जनमेजय, (सम्पादक व्यंग्य यात्रा, नई दिल्ली), विनय उपाध्याय सम्पादक, कला समय, भोपाल) को यह सम्मान प्रदान किया गया है।

  • मप्र में ठंडी हवाओं का असर

    भोपाल, 9 फरवरी (आईएएनएस)। मध्य प्रदेश में राजधानी भोपाल सहित अन्य स्थानों पर मंगलवार सुबह ठंडी हवाओं का असर दिखा। मौसम विभाग ने आगामी 24 घंटों के दौरान राज्य के कुछ हिस्सों में कोहरा छाने की संभावना जताई है।

    राज्य के मौसम में आए बदलाव की वजह हवाओं के रुख में आया बदलाव माना जा रहा है। मौसम विभाग के अनुसार, आगामी 24 घंटों के दौरान मौसम में ज्यादा बदलाव के आसार नहीं हैं, लेकिन कुछ इलाकों में हल्के से लेकर घना कोहरा छा सकता है।

    राजधानी भोपाल में मंगलवार को न्यूनतम तापमान 11.8 डिग्री, इंदौर में 13.2 डिग्री, ग्वालियर में 8.5 डिग्री और जबलपुर में 9.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। वहीं एक दिन पहले यानी सोमवार को भोपाल में अधिकतम तापमान 25.6 डिग्री, इंदौर में 27.4 डिग्री, ग्वालियर में 25.8 डिग्री और जबलपुर में 24.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था।

    इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।

  • सबधाणी कोचिंग में इंश्योरेंस कार्यशाला का आयोजन

    भोपाल: 9 फरवरी/ सबधाणी कोचिंग से जुड़े विद्यार्थियों को निश्चित सफलता दिलाने के उद्देश्य से भविष्य में आयोजित होने वाली सभी इंश्योरेंस सेक्टर जैसे एल.आई.सी., नेशनल इंश्योरेंस, युनाइटेड इंडिया इंश्योरेंस, न्यू इंडिया इंश्योरेंस, ओरियंटल इंश्योरेंस आदि परीक्षाओं के लिए विगत् दिवस एक कार्यशाला का आयोजन किया गया। इस आयोजन मंे विद्यार्थियों ने अधिक से अधिक संख्या में बढ़-चढ़कर भाग लिया। इस कार्यशाला में मार्च महीने में आयोजित होने वाली एल.आई.सी. ए.ए.ओ. की परीक्षा के लिए मार्गदर्शन दिया गया और विगत् वर्षाें में विभिन्न इंश्योरेंस सेक्टर में आयोजित परीक्षाओं की जानकारी उपलब्ध कराई गई। साथ ही विद्यार्थियों को स्क्रिन के माध्यम से इंश्योरेंस सेक्टर के प्रारब्ध से लेकर वर्तमान तक की सभी बारीकियों से अवगत कराते हुए प्रेजेन्टेशन भी दिया गया।

    इस कार्यशाला में श्री ललित कुर्रे एल.आई.सी. आॅफिसर, श्री नितेश दाबी एडमिनिस्टेªटिव आॅफिसर द न्यू इंडिया एश्य®रेंस कंपनी लिमिटेड, श्री शांतनू राय इंश्योरेंस विशेषज्ञ एवं इंश्योरेंस विभाग से जुड़े कई वरिष्ठ अधिकारियों ने अपने अनुभवों को विद्यार्थियों से साझा किया। इस अवसर पर सबधाणी कोचिंग के संचालक श्री आनंद सबधाणी ने विद्यार्थियों को संबोधित करते हुए कहा कि ‘‘इंश्योरेंस सेक्टर पिछले कुछ वर्षों से निरंतर प्रगति की ओर अग्रसर हो रहा है, साथ ही इस क्षेत्र में रोज़गार की संभावनाओं में भी वृद्धि हो रही है, इसलिए विद्यार्थियों को बीमा के क्षेत्र में भी अपनी किस्मत आजमानी चाहिए। श्री सबधाणी ने ये भी कहा कि सबधाणी कोचिंग का मूल उद्देश्य विद्यार्थियों को सफलता दिलाना है।’’ इसके लिए कोचिंग की ओर से हर संभव प्रयास और मदद उपलब्ध कराने का वादा भी किया।

  • पर्यटन निगम के अध्यक्ष भौमिक ने लिया उज्जैन में विकास कार्यो का जायजा

    उज्जैन: 9 फरवरी/ मध्य प्रदेश राज्य पर्यटन विकास निगम के अध्यक्ष श्री तपन भौमिक, ने आज शाजापुर जिले के कालापीपल विधानसभा क्षेत्र के देहरी तीर्थ मेंं (जहां पार्वती एवं अजनाल नदी के संगम स्थल) पर भूमि पूजन कार्यक्रम में सम्मिलित हुए। इस अवसर पर श्री भौमिक द्वारा देहरी तीर्थ में पर्यटन विकास निगम द्वारा एक सभागृह के निर्माण की घोषणा भी की गई।

    इससे पूर्व श्री भौमिक ने अपने उज्जैन प्रवास के दौरान निगम की नव निर्मित इकाई उज्जैयनी एवं होटल क्षिप्रा रेसीडेन्सी के उन्नयन कार्यो का भी निरीक्षण करते हुए कार्यपालन यंत्री, को सम्पूर्ण निर्माण कार्य (जिनमें पंचकोशी यात्रा मार्ग के निर्माण कार्य भी शामिल है) को शीघ्र पूर्ण करने के निर्देश भी दिये।

    प्रवास के दौरान श्री भौमिक ने उज्जैन प्रेस क्लब के सदस्योंं से भी चर्चा कर उन्हें पर्यटन निगम द्वारा कराये जा रहे विकास कार्यो एवं संचालित गतिविधियों की भी जानकारी दी।

  • इंदौर में विदेशी युवती से होटल में दुष्कर्म का प्रयास

    इंदौर, 8 फरवरी (आईएएनएस)। विदेशी पर्यटकों को भले ही 'अतिथि देवो भव' का संदेश दिया जा रहा हो, मगर मध्यप्रदेश की व्यावसायिक नगरी इंदौर में इस संदेश को झुठलाने की कोशिश की गई। होटल के दो सुरक्षाकर्मियों ने नीदरलैंड्स की निवासी एक युवती को अपनी हवस का शिकार बनाने की कोशिश की, मगर युवती के शोर मचाने पर दोनों पकड़े गए। पुलिस ने दोनों आरोपियों को हिरासत में ले लिया है।

    अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक आर.के. सिंह ने सोमवार को आईएएनएस को बताया कि रविवार की रात विजयनगर थाना क्षेत्र के होटल मंगल सिटी में एक शादी समारोह चल रहा था। अपने मित्र की शादी के समारोह में शामिल होने के लिए नीदरलैंड्स के एमस्टर्डम निवासी 25 वर्षीय एक युवती भी इंदौर आई थी। रात लगभग एक बजे युवती जब महिला गुसलखाने (वाशरूम) में गई, तभी दो सुरक्षकर्मी सोनू पटेल व ओमकार ठाकुर अंदर घुस गए।

    सिंह ने बताया कि युवती द्वारा सोमवार को पुलिस में की गई शिकायत में कहा गया है कि दो आरोपियों से एक बदमाश वाशरूम के पास रास्ता रोककर खड़ा रहा, जबकि दूसरे ने उसके साथ अश्लील हरकत शुरू कर दी। युवती ने जब सुरक्षाकर्मी की इस हरकत का विरोध किया तो वह दुष्कर्म की कोशिश करने लगा। तभी युवती के चिल्लाने पर कुछ लोग उधर दौड़े। लोगों ने दोनों सुरक्षाकर्मियों को पकड़ लिया।

    पुलिस के अनुसार, पीड़ित विदेशी युवती ने सोमवार को थाने में पहुंचकर दोनों सुरक्षाकर्मियों के खिलाफ मामला दर्ज कराया। युवती की शिकायत पर पुलिस ने भादवि की धारा 354 के तहत मामला दर्ज कर दोनों आरोपी सुरक्षाकर्मियों को हिरासत में ले लिया है।

    इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।

खरी बात

क्या पाकिस्तान सिर्फ टैरर ही नहीं फेल स्टेट भी है ?

पुण्य प्रसून बाजपेयी अगर हेडली सही है तो पाकिस्तानी सत्ता के लिये लश्कर भारत के खिलाफ जेहाद का सबसे मजबूत ढाल भी है और विदेश कूटनीति का सबसे धारदार हथियार...

आधी दुनिया

सावित्रीबाई फुले जिन्होंने भारतीय स्त्रियों को शिक्षा की राह दिखाई

सावित्रीबाई फुले जिन्होंने भारतीय स्त्रियों को शिक्षा की राह दिखाई

उपासना बेहार “.....ज्ञान बिना सब कुछ खो जावे,बुद्धि बिना हम पशु हो जावें, अपना वक्त न करो बर्बाद,जाओ, जाकर शिक्षा पाओ......” सावित्रीबाई फुले की कविता का अंश अगर सावित्रीबाई फुले...

जीवनशैली

ब्रिटेन में कौन करता है ज्यादा सेक्स

लंदन, 5 फरवरी (आईएएनएस)। उत्तरपूर्व ब्रिटेन में रहने वाले लोग देश के दूसरे हिस्सों में रहने वाले के मुकाबले बिस्तर पर ज्यादा सक्रिय होते हैं। वे महीने में कम से...