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कविता संग्रह ‘दो तीन पांच’ की समीक्षा: कामरेड कवि की तेजस्वनी रचनाएं Featured

डॉ. गंगा प्रसाद बरसैंया

अरुण कान्त शुक्ला जाने माने कर्मचारी नेता तथा कम्युनिस्ट विचारधारा से संपोषित निर्भीक एवं तेजस्वी वक्ता रहे हैं| सेवानिवृति के बाद भी उनके इस स्वभाव में कोई परिवर्तन नहीं आया| वे आज भी सक्रियता से अपने दायित्वों का निर्वाह कर रहे हैं| इसका कारण है ईमानदारी और नैतिकता| उनके जीवन और आचरण में कोई द्वैत नहीं है| उनकी जीवनधारा उसी तरह प्रवाहित है| सोशल साईटस के माध्यम से वे प्रतिदिन अपनी प्रतिक्रियाएं बरसों से व्यक्त करते आ रहे हैं तथा पत्र पत्रिकाओं में स्थानीय, राष्ट्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय समस्याओं पर प्रकाशित होने वाले उनके आलेख भी इसके साक्षी हैं| इधर उनका प्रथम काव्य-संग्रह ‘दो तीन पांच’ शीर्षक से छपकर आया है जिसमें उनकी 46 रचनाएं संकलित हैं| इन रचनाओं में भी उनकी तेजस्विता, निर्भीकता, बेबाकीपन बखूबी देखा जा सकता है|

वे संवेदनशील, जिम्मेदार, जागरुक नागरिक हैं जिनमें देश और समाज के प्रति प्रेम, गरीबों-मजदूरों, दलितों, पीड़ितों, शोषितों, असहायों के प्रति गहरी सुहानभूति तथा पूंजीपतियों, उद्योगपतियों, भ्रष्ट राजनेताओं के प्रति गहरा आक्रोश है, जिन्होंने अपने कलुषित लोभी स्वार्थ के लिए एक ओर अपनी कोठियां भरीं और दूसरी ओर प्रजा सेवक का झूठा नाटक करते हुए गरीबों-दलितों का भरपूर शोषण किया, जिसका परिणाम है कि आजादी के 65 वर्ष बाद भी देश की 50% से अधिक जनता के पास न भरपेट भोजन की व्यवस्था है, न रहने की झौपड़ी अथवा स्वास्थ्य और शिक्षा के साधन| देश की सारी व्यवस्थाओं और उत्पादन केन्द्रों को इन पूंजीपतियों और राजनेताओं ने हथियाकर रखा है| आम जनता को झूठे प्रलोभन देकर झूठे और थोथे नारों की आड़ में रोज उससे धोखेबाजी की जाती है| कामरेड कवि अरुण कान्त शुक्ला ने अपने प्रथम काव्य-संग्रह ‘दो तीन पांच’ में ऐसी ही अमानवीय समस्याओं को न केवल उकेरा है बल्कि उनका समाधान बताते हुए कवि ने एकजुट होकर संघर्ष का आह्वान भी किया है|

पुस्तक का शीर्षक ही इंगित करता है कि देश में प्रजा और सत्ताधीशों के बीच दो-तीन-पांच का छली खेल चल रहा है जिसमें धनपति, बाहुबली तथा छली राजनेता बराबर जीतते हैं और सीधी- सादी जनता हारती रहती है| इन कपटी पूंजीपतियों, नेताओं ने सारे देश में अनैतिकता- शोषण की गन्दगी फैलाई है| आदमी ही आदमी से छल कर रहा है, जनता का खून चूसा जा रहा है| कुछ पंक्तियों में कवि का पीड़ा जनित आक्रोश इस प्रकार व्यक्त हुआ है-
नून, तेल, हल्दी बेचने,
क्यों बुलाते हो वालमार्ट को,
ऐसे ही बना था देश गुलाम,
क्या जीडीपी ने तुम्हें बताया?
या आज के सामाजिक सन्दर्भों में छल एक व्यापार की तरह कैसे घर कर चुका है उसे अरुण कान्त कितनी बारीकी से देखते हैं इसे इन तीन पदों में देखिये-
(1)
गगन से लेकर धरा तक,
धरा से लेकर गगन तक,
आदमी-आदमी को छल रहा है,
बस यही व्यापार चल रहा है,
(2)
रिश्ते रुपये, पैसे, कौड़ी में बदल गए,
पेशे अब कोई पवित्र नहीं रहे,
किताबें अब दोस्त नहीं,
उनका एक एक हर्फ़ छल रहा है
यही व्यापार चल रहा है,
(3)
राजा को नहीं प्रजा से प्यार,
काजी की है इन्साफ से रार,
खुदा है हाजी का व्यापार,
जो जहां है बस छल रहा है,
यही व्यापार चल रहा है,
 
शिक्षा के उद्देश्यों से ईमानदारी और नैतिकता के मूल्यों के क्षरण पर वे करारा व्यंग्य करते हुए, उसे देश के भ्रष्टाचार से जोड़ते हैं
 
पढ़कर सोला दूनी आठ, चुन्नुओं के हो गए ठाठ,
जब देते आठ गिनाते सोला, लेते सोला गिनाते आठ,
डाल डाल पर बैठे हैं चुन्नू तबसे करते सांठ-गांठ,
पर, गुरूजी बेचारे की, कभी न सीधी हुई खाट,
 
देश की आजादी की दशा यह है कि कोई प्रतिबंध नहीं है, परन्तु बोलने की मनाही है| भूमंडलीकरण के नाम पर देश को धनी देशों के हाथ गिरवी रख दिया गया है| अमीर गरीब की खाई दिनों दिन चौड़ी होती जा रही है, प्रचारतंत्र के माध्यम से देश को खुशहाल बताया जा रहा है| कवि कहता है- देखो, जंगल में आखेट चल रहा है, शेर चीते तो बचे नहीं, शिकार इंसान हो रहा है, शिकारी भी इंसान है,| संग्रह की अधिकाँश कवितायेँ देश में व्याप्त यथार्थ का चित्रं करती हैं|
 
कवि का आह्वान है कि ‘ये दुनिया बदलनी चाहिए’ ‘आओ संघर्ष करें, और बनायें वो दुनिया, जो हमारे काम की हो,’ शायद इसीलिए कामरेड शुक्ला ने यह पुस्तक लिखी क्योंकि वे मानते हैं –‘ये किताब भी बड़ी अजीब है दोस्त, जो बात किसी से कह नहीं सकते, इसमें लिखी जाती है,|
 
ऐसी धारदार तेजस्वी रचनाओं के लिए कवि को बधाई, जिसने शोषकों के मुखौटे उखाड़ने के साथ अभाव-पीड़ितों का यथार्थ सामने रखकर एकता और जागरण का सन्देश दिया है आज इसकी बड़ी जरुरत है| यह काव्य संग्रह कवि के आत्मविश्वास का स्वर है तभी कवि शपथ लेता है-
 
जम्हूरियत की कसम,
हम न होंगे हम,
यदि तुम्हें इतिहास के कूड़ेदान में न फिंकवाया

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    सर्वप्रथम, हम बजट भाषण में कही गई इस बात को लेते हैं कि ये प्रस्ताव 1 अप्रैल 2016 के बाद जमा किये गए अंशदान पर लागू  होगा| यह सीधे सीधे श्रमिकों/कर्मचारियों में भेद करके उनकी एकता को तोड़ने वाला प्रस्ताव है| वे श्रमिक/कर्मचारी जो आनेवाले कुछ वर्षों में सेवानिवृत होने वाले हैं, यह सोचकर प्रस्ताव का विरोध करने में ढीले पड़ सकते हैं कि यह सरदर्द तो पिछले कुछ वर्षों में नौकरी पर आये तथा भविष्य में कामगार दुनिया में प्रवेश करने वालों का है क्योंकि उनको ही बड़ा नुकसान होगा| चूँकि, उन्हें (पुराने कर्मचारियों को) हानी का बड़ा हिस्सा नहीं झेलना है, अतएव वे क्यों पचड़े में पड़ें? अब यह किसी से छुपा नहीं है कि श्रम नियमों में सुधार मोदी सरकार का सबसे बड़ा एजेंडा है और इसके लिए विभाजित श्रम समुदाय सरकार को चाहिए, उसी अनुरूप ये प्रस्ताव भी है|

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    सरकारें जब कभी भी गरीब-गुरबा, श्रमिक/कर्मचारी/किसानों के बारे में इस तरह के घड़ियाली प्रस्ताव लेकर आती है तो अक्सर कहा जाता है कि एयर-कंडीशन में बैठकर प्रस्ताव बनाते समय सरकार के मुखियाओं और अधिकारियों को देश में व्याप्त सामाजिक सच्चाई का कोई ज्ञान नहीं होता| वित्तमंत्री का कर्मचारी भविष्य निधी के 60% हिस्से पर आयकर लगाने का प्रस्ताव उस धारणा को एक बार पुन: पुष्ट करता है| आज के सामाजिक हालात की सच्चाई यह है कि एक नवजवान की आयु पढ़ाई पूरी करके किसी स्थायी प्रकृति के रोजगार में लगते लगते 35वर्ष के आसपास हो जाती है और जब उसके रोजगार से सेवानिवृत होने की आयु आयेगी/आती है तब उसके बाल बच्चे रोजगार की बात तो दूर पढ़ाई भी पूरी नहीं कर पाते हैं या कर पायेंगे| यह वह समय होता है जब उसके समक्ष स्वयं के लिए घर, बच्चों की पढ़ाई (उच्च शिक्षा), शादी के अलावा अन्य तरह की सामाजिक जिम्मेदारियां मुंह बाए खड़ी होती हैं या होंगी| इन सबसे निपटने के लिए उसे एकमुश्त बड़ी धनराशी की जरुरत होती है और वह पूरी तरह भविष्य निधी की अपनी जमा राशी पर ही निर्भर रहता है, जिसे वित्तमंत्री बजट प्रस्तावों के जरिये शेयर बाजार के लुटेरों के हवाले करना चाहते हैं| इस क्रूर सामाजिक सच्चाई से सैकड़ों करोड़ की दौलत रखने वाला वित्तमंत्री भिज्ञ नहीं हो सकता, समझ में आता है| पर, प्रधानमंत्री क्यों नहीं समझ रहे, यह समझ से परे है!

  • ‘अकेलेपन’ का अहसास

    अरुण कान्त शुक्ला

    टूट रही थी सांस 'मेरी' और जुबां सूखी थी,
    तुझे नहीं पुकारा था, 'चंद बूँद' पानी की जरुरत थी,

    तू इश्क को समझने में बड़ा कच्चा निकला,
    मेरे लबों को नहीं, मेरे सर को तेरी गोदी की जरुरत थी,

    इश्क में तू करता रहा वादे पे वादे ,
    मुझे तेरे वादों की नहीं, तेरी वफ़ा की जरूरत थी,

    तेरे नाले मुझसे थे तेरा माशूक था कोई और,
    तुझसे इश्क मेरी गलती थी, तुझसे नफ़रत ‘उस वक्त’ की जरुरत थी,

    क़यामत के रोज पूछियेगा अख़लाक़ से ‘अकेलेपन’ का अहसास,
    हम प्यालों, हम निवालों के बीच अकेला, जब किसी 'अपने' की उसे शिद्दत से जरुरत थी.

  • प्रधानमंत्री मोदी के लिए परीक्षा का समय...

    अरुण कान्त शुक्ला

    पठानकोट एयर बेस पर हुए फिदायीन हमले ने भारत-पाकिस्तान के संबंधों पर लगातार चलने वाली बहस को और गर्म तथा तेज कर दिया है| विशेषकर पाकिस्तान आर्मी से शह पाये आतंकवादी संगठनों द्वारा भारत में मचाये गए उत्पातों में शामिल लोगों और संगठनों के खिलाफ पाकिस्तान की नागरिक सरकार के द्वारा कोई कार्यावाही न कर पाने की असमर्थता के खिलाफ भारत में एक हार्डलाईनर समूह हमेशा सक्रिय रहा है, जो पाकिस्तान के साथ किसी भी प्रकार के राजनीतिक-सांस्कृतिक-सामाजिक तथा आर्थिक (व्यापारिक) संबंध रखने के खिलाफ रहा है| संसद भवन, अक्षरधाम,मुम्बई अथवा जम्मू-कश्मीर में आये दिन हो रहीं आतंकवादी घटनाएं जहाँ एक तरफ भारत के हार्डलाईनर्स को मदद पहुंचाती हैं जो युद्ध के अलावा अन्य कोई लालसा नहीं रखते तो दूसरी ओर पाकिस्तान की नागरिक सरकार को कमजोर करती हैं जिस पर उनकी सेना का अप्रत्यक्ष दबाव हमेशा रहता आया है|

    दुर्भाग्य से, प्रधानमंत्री मोदी, जिन्होंने प्रधानमंत्री पद संभालने के पहले दिन अर्थात शपथ ग्रहण से ही, किन्ही भी कारणों से, घरेलु मोर्चे से ज्यादा समय विदेशी मोर्चे और विदेश नीति को दिया है, अपने चुनाव के दौरान और चुनाव पूर्व के कथनों से भारत के हार्डलाईनर समूह के प्रतिनिधी माने जाते रहे हैं| आज जब वे पाकिस्तान के साथ वार्ता का कोई भी प्रयास करते हैं तो घर में उनकी तीव्र आलोचना होती है| प्रधानमंत्री पद संभालने के 20 माह के बाद भी वे घरेलू मोर्चे पर स्वयं अपनी उस अल्पसंख्यक, विशेषकर मुस्लिम विरोधी छवि को मिटाकर ‘सबका साथ-सबका विकास’ वाली छवि को बना नहीं पाये हैं| ऐसे में पाकिस्तान के साथ बातचीत के उनके प्रत्येक प्रयास को न केवल उनकी स्वयं की पार्टी की बल्कि सियासत में उनके सहयोगियों की भी आलोचना का शिकार होना पड़ता है|
    ऐसी परिस्थिति में रूस तथा अफगानिस्तान के अपने दौरे के अंत में भारत लौटते समय पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ के निमंत्रण पर लाहोर में रुककर उन्हें जन्म दिन की बधाई तथा उपहार देने के आठवें दिन ही पठानकोट एयरबेस पर फिदायीन हमला उन्हें तथा उनकी पाकिस्तान नीति को कठघरे में खड़ा करने की नीयत से किया गया हमला लगता है| आतंकवादी, चाहे वे यूनाईटेड जिहाद काउन्सिल से हों या जैश-ऐ-मोहम्मद से या लश्करे तयबान से, अब तक हुए सभी आतंकवादी हमलों के दो मकसद हर बार स्पष्ट होकर सामने आये हैं| पहला, भारत-पाकिस्तान की नागरिक सरकारों के बीच वार्ता को बंद कराना तथा दोनों देशों के आम-लोगों के मध्य स्थापित होने वाले सामाजिक-सांस्कृतिक संबंधों को नष्ट करना| दूसरा, भारत के बहुसंख्यक तथा अल्पसंख्यक दोनों तरह के समुदायों में मौजूद मुठ्ठी भर कट्टरपंथियों को उकसाकर भारत के बहुधर्मीय ताने-बाने को छिन्न-भिन्न कर सामाजिक अराजकता फैलाना|

    पठानकोट के एयरबेस पर हुआ कायराना फिदायीन हमला, जिसमें हमारे सात जवानों, अधिकारियों को अपने प्राणों की आहुति देनी पड़ी, दो तरह से प्रधानमंत्री मोदी के लिए परीक्षा का समय है| पहली परीक्षा यह है कि राजनीतिक रूप से प्रधानमंत्री, उनकी सरकार तथा उनकी पार्टी के लिए यह स्वीकार करना कितना भी मुश्किल हो और वे इसे पूरी तरह नकार दें, पर, सामान्य से सामान्य देशवासी भी यह बता सकता है कि सरकार से और सरकार के जिम्मेदार मंत्रियों, अधिकारियों से इस फिदायीन हमले का मुकाबला करने तथा उसे नाकामयाब बनाने की रणनीति बनाने तथा उसे अमल में लाने में अक्षम्य भूलें हुई हैं| ऊपर से नीचे तक सभी ने घोर अपरिपक्वता का परिचय दिया है| इसका खामियाजा फिजूल (बिना लड़े) मेस में हुईं पांच शुरुवाती मौतों के रूप उठाना पड़ा है| चाहे वह सीमा पर सीमा सुरक्षा बल की चौकसी से संबंधित गलतियाँ हों या फिर एयरबेस में इतने भारी अमले के साथ फिदायीन के घुस पाने की चूकें हों या फिर मुकाबले के लिए उपलब्ध सेना की गारद की जगह एनएसजी को लगाने की रणनीतिक भूल हो या फिर दिल्ली में बैठे मंत्रियों-अधिकारियों की मामले की गंभीरता को न समझ पाने की गलती हो, प्रधानमंत्री को सभी गलतियों को संज्ञान में लेते हुए, तुरंत सुधारात्मक कदम उठाने चाहिए| प्रधानमंत्री को नाराजी और असंतोष मोल लेकर भी अपने कुनबे (मंत्रीमंडल) और सलाहकारों में से उन सभी को बाहर का रास्ता दिखाना होगा, जो सरकार बनने से लेकर अभी तक अपनी अपरिपक्वता और अधकचरे ज्ञान का लगातार प्रदर्शन लगातार करते आ रहे हैं|

    दूसरी परीक्षा यह है कि पठानकोट एयरबेस पर आतंकी घुसपैठ तथा उसके तुरंत बाद अफगानिस्तान में भारत के वाणिज्य दूतावास पर हुई गोलीबारी से भारत में मोदी-शरीफ मुलाकातों और पाकिस्तान के साथ रक्षा सलाहकारों व विदेश सचिव स्तर पर चल रही व होने वाली वार्ताओं पर कई कोनों से प्रश्नचिंह लगने लगे हैं| कांग्रेस का विरोधी राजनीतिक दल होने के कारण विरोध करना स्वाभाविक है किन्तु कल तक मोदी का गुणगान करने वाले चैनल, अखबार तथा स्वयं उनकी पार्टी तथा सहयोगी दलों के उनके लोग ही मुखर होकर पाकिस्तान के साथ किसी भी प्रकार तथा किसी भी स्तर की बातचीत का विरोध कर रहे हैं, यह प्रधानमंत्री के लिए सोचनीय बिंदु है| शुक्र है कि स्वयं प्रधानमंत्री का बयान पठानकोट के बाद संयत और साधा हुआ था|

    यह निश्चित रूप से विद्वेष में आने या विद्वेष फैलाने का समय नहीं है| पठानकोट जैसे आक्रमणों के बाद पाकिस्तान से बातचीत बंद करके कुछ नतीजा नहीं निकालता, यह हम देख चुके हैं| विशेषकर तब जब हमें अंतर्राष्ट्रीय या अमरीकन दबाव में पुन:-पुन: बातचीत के लिए तैयार होना पड़ता है| बातचीत बंद करके भले ही प्रधानमंत्री को लगे कि घरेलु मोर्चे पर उनकी पार्टी को कुछ सियासी बढ़त हासिल हो रही है किन्तु भारत को इससे अपने लिए सबसे ज्यादा मुश्किलात पैदा करने वाले पड़ौसी से कोई निजात नहीं मिलने वाली|

    दूसरी बात, बातचीत बंद करने से पाकिस्तान की नागरिक सरकार तथा वहां की उन सियासी पार्टियों, नागरिक समूहों, संस्कृति कर्मियों, बुद्धिजीवियों, व्यापार केन्द्रों तथा शिक्षाविदों और विद्यार्थियों के समूहों को घोर निराशा तथा अवसाद से गुजरना होगा, जो भारत के साथ अच्छे संबंध के पक्ष में लगातार वातावरण बनाने में लगे रहते हैं|

    दरअसल, प्रधानमंत्री ने स्वयं की तरफ से पहल करके पाकिस्तान के ऊपर अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर एक बड़ी कूटनीतिक बढ़त हासिल की है| फिदायीन पाकिस्तान की जमीन से आये हैं, इसके प्रमाण हमने पाकिस्तान को दिए हैं| उन प्रमाणों को पूरी ताकत के साथ अब अंतर्राष्ट्रीय पटल पर और विशेषकर अमेरिका के सामने भारत को रखना चाहिए| पाकिस्तान की आर्मी, जो भारत के साथ संबंधों के सामान्यीकरण के लिए पाकिस्तान की नागरिक सरकार के साथ सहमत नहीं दिखती है, से सीधी बातचीत का कोई तरीका भारत के पास नहीं है| लेकिन यह काम अमेरिका आसानी से कर सकता है| अतएव, यह समय है कि भारत अमेरिका पर दबाव बनाए कि अमरीका पाकिस्तानी आर्मी पर दबदबा कायम करके उसे आतंकवादियों की मदद करने से बाज आने के लिए कहे| इसी के साथ प्रधानमंत्री को स्वयं अपनी सरकार के मंत्रियों, सांसदों तथा अपनी पार्टी के लोगों को पाकिस्तान तथा मुस्लिमों के बारे में उलजलूल बयानबाजी करने से रोकना चाहिए ताकि घरेलु मोर्चे पर उन्हें अबाध समर्थन इस मुद्दे पर मिले|

    पाकिस्तान के साथ बातचीत बंद करने का मतलब, विशेषकर जब स्वयं शरीफ ने फोन पर प्रधानमंत्री से बात करके सद्भावना प्रदर्शित की है, केवल पाकी फ़ौज-आईएसआई-जिहादी गठजोड़ को ताकत पहुंचाना हो जाएगा| अब यह स्वयं प्रधानमंत्री मोदी पर है कि वह स्वयं के चुनाव प्रचार के दौरान और बहुत पहले से निर्मित घेरे से बाहर आकर, अपनी स्वयं की पाकिस्तान नीति पर कायम रहते हैं या घरेलु कट्टरपंथियों के सामने समर्पण करते हैं|

  • वकील साहब क्रिकेट में कौन सा कमल दिख रहा था, जिसे तोड़ने आप कीचड़ में उतरे?

    अरुण कान्त शुक्ला

    केजरीवाल हो या कीर्ती उन्होंने जेटली पर पैसा लेने का आरोप लगाया भी नहीं है..एक भी पैसा तो मनमोहनसिंह ने भी नहीं लिया था | सवाल तो अंधत्व का है याने अंधा बांटे रेवड़ी अंधों को बीन बीन..| यह काम याने 'अंधों को बीन बीन' तो मनमोहन ने भी नहीं किया था | सबसे बड़ा सवाल यह है कि वकील साहब आपको किकेट के कीचड़ में कौन सा कमल दिख रहा था, जिसे तोड़ने आप कीचड़ में उतरे?

    क्रिकेट से जुड़ा हर व्यक्ति प्रबंधक, मीडिया, क्रिकेटसंघ, खिलाड़ी, निकृष्ट दर्जे के भ्रष्ट होते हैं हर तरह से ..बहुआयामी भ्रष्ट..आप कैसे इमानदार हो सकते हैं..? अब तो गिल साहब ने भी मोर्चा खोल दिया है| किस किस को अदालत में घसीटेंगे? अपनी गोल गोल आँखों को गोल गोल घुमाते हुए, हिन्दी को अंगरेजी स्टाईल में हर शब्द को चबा चबा कर बोलते हुए आप ही तो बमुश्किल डेढ़ बरस पहले हमें बताया करते थे कि भ्रष्टाचार का मतलब केवल खुद खाना नहीं है बल्कि खाने वालों की तरफ से धृतराष्ट्र बन जाना भी भ्रष्टाचार ही है| अब खुद को पाक साफ बताना किस मुंह से?

    वैसे मोदी जी की सलाह मन लीजीये और इस्तीफा देकर पूरी तरह अदालत में भिड़ जाईये, आपको ऐसे मामले जीतने का खासा अनुभव है और पाक-साफ़ होकर लौटियेगा, आडवानी जी की तरह, जिनको आपने कौने में बिठा दिया है| वैसे अदालत से साफ़ घोषित होने के बाद भी आप साफ़ रहेंगे, पाक तो हम नहीं मानेंगे| आपको क्या क्रिकेट से जुड़े किसी भी व्यक्ति को हम पाक नहीं मानते| राजनीतिज्ञ हो तो राजनीति करो| ये क्या, राजनीति भी करेंगे, क्रिकेट भी करेंगे, हॉकी भी करेंगे, वकालत भी करेंगे, क्यों? एक सरकारी कर्मचारी तो बिचारा आपसे कितना कम पाता है पर दूसरा काम नहीं कर सकता, और राजनेता सब जगह मुंह मारेंगे| मैं बताऊं, यही भ्रष्टाचार है|

    जहां तक बेईमानी का सवाल है, अनेक बार बेईमानी अदालतों में क्या कहीं भी साबित नहीं हो सकती पर इसका मतलब ईमानदार होना नहीं है| वैसे भी आपने आज तक कौन सा जनता के फायदे का मुकदमा लड़ा और जीता है| भ्रष्ट कंपनियों. गलत लोगों को बचाकर ही लोग बड़े वकील बनते हैं| यह उस ज्ञान का दुरुपयोग है जो वकील जनता के पैसे से प्राप्त करता है| गिरेबां में झांकेंगे तो आपका अपना दिल स्वयं को गलत हो..गलत हो..बोलेगा| वैसे भी आदमी को खुद के बचाव के लिए दूसरे को दोषी बोलना पड़े तो समझ लेना चाहिए कि उसकी पोल खुल गयी है|

  • छत्तीसगढ़ की धरती पर उतरेंगे विश्व हॉकी के सितारे और हॉकी की व्यथा कथा

    अरुण कान्त शुक्ला

    27 नवम्बर को शाम ठीक साड़े छै बजे छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर के नवनिर्मित सरदार वल्लभभाई पटेल अंतर्राष्ट्रीय हॉकी स्टेडियम के नीले एस्ट्रोटर्फ मैदान में रेफरी की सीटी बजेगी और अर्जेंटीना तथा भारत के हॉकी टीमों के कप्तानों के तीन बार हॉकी टकराने के साथ ही छत्तीसगढ़ तथा रायपुर का नाम विश्व हॉकी पटल में अंकित हॉकी के अंतर्राष्ट्रीय मैदानों के केन्द्रों की सूची में अंकित हो जाएगा| वर्ल्ड हॉकी लीग के अंतिम दौर के मुकाबलों की मेजबानी रायपुर में छत्तीसगढ़ को मिलना निश्चित ही प्रदेशवासियों और विशेषकर प्रदेश के खेल प्रेमी जनों के लिए गौरव की बात है| 27 नवम्बर से 6 दिसंबर के मध्य विश्व की आठ श्रेष्ठ टीमों के विश्व सितारे वर्ल्ड हॉकी लीग का खिताब अपने नाम करने के बुलंद इरादों के साथ छत्तीसगढ़ की धरती पर जोर-आजमाईश करेंगे|

    हीरो वर्ल्ड कप हॉकी लीग के मेचेज़ की सारणी :
    दिनांक      पूल         समय        टीम     विरुद्ध     टीम
    27-Nov    पूल बी     18:30       अर्जेंटीना     VS    भारत
    27-Nov    पूल बी     20:30       जर्मनी     VS     नीदरलेंड
    28-Nov    पूल ए      14:30      ब्रिटेन    VS    केनेडा
    28-Nov    पूल ए      16:30      आस्ट्रेलिया    VS    बेल्जियम
    28-Nov    पूल बी     18:30      जर्मनी    VS     भारत
    28-Nov    पूल बी     20:30      नीदरलेंड    VS     अर्जेंटीना
    29-Nov    पूल ए      18:30      बेल्जियम    VS     केनेडा
    29-Nov    पूल ए      20:30      आस्ट्रेलिया    VS    आस्ट्रेलिया
    30-Nov    पूल बी     18:30      नीदरलेंड    VS     भारत
    30-Nov    पूल बी     20:30      अर्जेंटीना    VS     जर्मनी
    01-Dec    पूल ए      18:30      आस्ट्रेलिया    VS    केनेडा
    01-Dec    पूल ए      20:30      ब्रिटेन    VS     बेल्जियम
    02-Dec    क्वार्टरफाइनल    18:30            
    02-Dec    क्वार्टरफाइनल    20:45            
    03-Dec    क्वार्टरफाइनल    18:30            
    03-Dec    क्वार्टरफाइनल    20:45            
    04-Dec    5th-8th          18:30            
    04-Dec    सेमीफायनल      20:45            
    05-Dec    5th-8th          18:30            
    05-Dec    सेमीफायनल      20:45            
    06-Dec    कांस्यपदक       18:30            
    06-Dec    फायनल          20:45
     
    वर्ल्ड हॉकी लीग के अंतिम दौर में पहुँची आठों टीम 2016 में होने वाले रियो ओलम्पिक के लिए योग्यता हासिल कर चुकी हैं| भारत के अलावा, जिसका विश्व रेंकिंग में आठवाँ स्थान है, अन्य टीम हैं आस्ट्रेलिया(1), नीदरलेंड(2), जर्मनी(3), बेल्जियम(4), ब्रिटेन(5), अर्जेंटीना(6), केनेडा(13)| इन सभी टीम के पास अगले वर्ष होने वाले रियो ओलम्पिक के पहले स्वयं को अंतर्राष्ट्रीय स्टार पर किसी बड़ी प्रतियोगिता में परखने का यह अंतिम अवसर है, इसलिए कोई संशय नहीं कि हीरो वर्ल्ड कप का यह अंतिम दौर बहुत ही रोमांचक होने वाला है| इसके पूर्व आस्ट्रेलिया के साथ भारत तीन टेस्ट मैच की श्रंखला खेलेगा| श्रंखला का पहला मैच राजनांदगांव के अंतर्राष्ट्रीय हॉकी स्टेडियम में 19 नवम्बर को खेला जाएगा तथा बाकी के दोनों टेस्ट रायपुर के वल्लभभाई अन्तरराष्ट्रीय स्टेडियम में 22 तथा 23 नवम्बर को होंगे|

    भारतीय टीम
    18 सदस्यीय भारतीय टीम की कमान सरदार सिंह सभालेंगे| उपकप्तान टीम के गोलकीपर पी आर श्रीजेश हैं| रक्षा का जिम्मा वीरेन्द्र लाकरा, कोथाजीत सिंह, वी आर रघुनाथ, जसजीत सिंह कुलार, रुपिंदर पाल सिंह पर होगा| सरदार सिंह, चिंग्लेनसाना सिंह, देवेन्द्र वाल्मिकी, मनप्रीत सिंह, धरमवीर सिंह, दानिश मुज्तबा मध्यक्रम संभालेंगे| आक्रमण का दारोमदार एस वी सुनील, रमनदीप सिंह, आकाशदीप सिंह, ललित उपाध्याय तथा तलविंदर सिंह पर रहेगा|

    भारतीय हॉकी में छत्तीसगढ़ का योगदान
    छत्तीसगढ़ में अंतर्राष्ट्रीय मानकों के अनुसार हॉकी के राजनांदगांव तथा रायपुर के दोनों मैदान यद्यपि पिछले एक वर्ष के ही दौरान बनकर तैयार हुए हैं पर प्रदेश से राष्ट्रीय व अंतर्राष्ट्रीय स्तर के अनेक पुरुष तथा महिला खिलाड़ी हुए हैं जिन्होंने भारतीय हॉकी का नाम रोशन करने में अभिनव भूमिका निभाई है| लेसली क्लाडियस, विसेंट लाकरा, नीता डूमरे, सबा अंजुम, शोख गफ्फार, तनवीर जमान, रेणुका राजपूत, रेणुका यादव, मृणाल चौबे, बलविंदर कौर अन्तरराष्ट्रीय स्तर पर खेल चुके और खेल रहे ऐसे ही खिलाड़ी हैं|

    नीता डूमरे
    नीता डूमरे छत्तीसगढ़ की पहली महिला अंतर्राष्ट्रीय खिलाड़ी होने के साथ साथ प्रथम अंतर्राष्ट्रीय निर्णायक भी हैं| बेंकाक में खेले गए सीनियर एशिया कप में वह निर्णायक थीं|   

    सबा अंजुम
    पद्मश्री से सम्मानित सबा अंजुम भारतीय महिला हॉकी टीम की कप्तान भी रह चुकी हैं|

    मृणाल चौबे
    राजीव पांडेय, कौशल यादव व गुंडाधरराज्य अलंकरणों से सम्मानित राजनांदगांव के मृणाल चौबे अभी ओड़िसा से खेल रहे हैं|

    रेणुका यादव अभी राष्ट्रीय महिला टीम में हैं|

    प्रदेश में राजनांदगांव को हॉकी की नर्सरी के रूप में जाना जाता है| यहाँ प्रतिवर्ष महंत सर्वेश्वर दास स्मृति अखिल भारतीय हॉकी प्रतियोगिता होती है, जिसमें देश की सभी जानी मानी टीम शामिल होती हैं| राज्य के बिलासपुर, जशपुर, राजनांदगांव क्षेत्र से छत्तीसगढ़ तथा देश को अनेक प्रतिभाशाली खिलाड़ी मिले हैं| बस्तर,सरगुजा जैसे आदिवासी क्षेत्रों में प्रतिभाओं की कमी नहीं है पर राज्य के खेल ढाँचे तथा सुविधाओं और प्रोत्साहन में कमी के कारण वे आगे नहीं आ पाते| यह गर्ज अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर खेल रहे छत्तीसगढ़ के खिलाड़ी गाहे-बगाहे करते ही रहते हैं| राज्य में शाला स्तर से हॉकी को बढ़ावा देने की कोई भी ठोस योजना नहीं है| शिक्षा के निजीकरण के साथ हॉकी/फुटबाल जैसे खेल के लिए कोई उत्कंठा निजी स्कूलों में नहीं देखी जा रही है|

    इस संबंध में बात करने पर छत्तीसगढ़ हॉकी फ़ेडरेशन के सचिव ने बताया कि पिछले कुछ वर्षों में देश तथा राज्य की हॉकी की दशा में सुधार आया है| राज्य सरकार ने इस दिशा में रुची लेकर कदम उठाये हैं| राजनांदगांव तथा रायपुर में एस्ट्रोटर्फ मैदान बनने के बाद अब राज्य सरकार बिलासपुर तथा जशपुर में एस्ट्रोटर्फ मैदान बनाने की योजना में है| फिरोज अंसारी ने बताया कि छत्तीसगढ़ के 21 जिलों में हॉकी फ़ेडरेशन की ईकाई हैं| अभी 20 के लगभग समूह हैं जो लगातार प्रशिक्षण लेते और खेलते हैं| महिला हॉकी को प्रोत्साहित करने के लिए क्या विशेष कदम उठाये जा रहे हैं, इसके जबाब में उन्होंने बताया कि वर्त्तमान में महिला हॉकी और पुरुष हॉकी अलग अलग विंग नहीं हैं| दोनों को बराबर और समान सुविधाएं मिलती हैं| फिरोज इस बात से सहमत थे कि निजी क्षेत्र हॉकी में कम ग्लेमर देखता है इसीलिये उसकी तरजीह हॉकी के लिए कम होती है|

    हॉकी की व्यथा-कथा        

    हॉकी भारत का राष्ट्रीय खेल है| अंतर्राष्ट्रीय हॉकी फेडरेशन (FIH) का गठन 1924 में पेरिस में हुआ था| बहुत से लोगों को यह जानकर आश्चर्य हो सकता है कि भारत में पहला हॉकी एसोसिएशन बंगाल में बहुत पहले 1908 में बन गया था| यह हॉकी के प्रति हमारे देश में उस समय मौजूद जूनून को बताता है| यदि भारतीय हॉकी को हम कालखंडों में विभाजित कर देखें तो 1928 से 1960 के समय को भारतीय हॉकी का स्वर्ण युग कहा जा सकता है| इस दौरान भारत ने विश्व हॉकी पर अपना दबदबा बनाए रखा और ओलम्पिक खेलों में 6 स्वर्ण पदक तथा 1 रजत पदक जीता| यही वह समय था जव ओलम्पिक में हुए 25 खेलों में भारत 24 में विजयी रहा था| 1960 से लेकर 1980 के मध्य यद्यपि भारत ने 1964 के टोक्यो तथा 1980 के मास्को ओलम्पिक में स्वर्ण पदक तथा 1968 एवं 1972 के ओलम्पिक में कांस्य पदक जरुर जीते पर यही वह समय भी है जब भारतीय हॉकी अंतर्राष्ट्रीय व राष्ट्रीय स्तर पर लगातार अपनी चमक खोती गयी| 2008 तक यह स्थिति आ गयी कि भारत 2008 के बीजिंग ओलम्पिक खेलों के लिए क्वालीफाई भी नहीं कर पाया| भारत के हॉकी संघों में राजनीतिज्ञों की घुसपैठ, हॉकी संघों में प्रभुत्व स्थापित करने के लिए बढ़ गए अंदरुनी संघर्ष, संघों में बुरी तरह घर चुका भ्रष्टाचार, हॉकी संघों और खिलाड़ियों के बीच गहरे मतभेद, खिलाड़ियों के उपर नौकरशाहाना ढंग से थोपी गईं बंदिशें और छोटी छोटी बातों पर उनके खेलने पर रोक लगाने की घटनाएं, खिलाड़ियों को उचित पारिश्रमिक का भुगतान नहीं करना जैसे कारणों ने जहां भारतीय हॉकी को कमजोर किया तो वहीं दूसरी ओर यूरोप के देशों ने, जिन्होंने हॉकी की कलात्मकता को श्रद्धांजली देकर उसमें ताकत और लम्बे तथा बड़े बड़े पॉस तथा गेंद को उंचा फेंक कर पास देने की अपनी पद्धति विक्सित कर ली थी, अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर हॉकी के नियमों को उनकी सहुलियत के हिसाब से बदल लिया| इसी दौरान 1976 के मोंट्रियल ओलम्पिक से हॉकी के ठोस धरातल के मैदानों की जगह पहली बार एस्ट्रोटर्फ जिसे उस समय नकली घास भी कहा जाता था का उपयोग शरू किया| हमारे देश के आपस की लड़ाई और भ्रष्टाचार में डूबे खेलसंघ अंतर्राष्ट्रीय हॉकी फेडरेशन के दवारा किये जा रहे इन मनमाने और एकतरफा परिवर्तनों के खिलाफ एक शब्द नहीं बोले क्योंकि उन्हें इस अंतर्राष्ट्रीय संस्था से मान्यता चाहिए थी और यह एक प्रकार से अंतर्राष्ट्रीय संस्था की उसके लिए उनकी चापलूसी थी|

    यही वह समय भी है जब 1983 में कपिल देव की क्रिकेट टीम ने एकदिवसीय क्रिकेट में विश्व कप जीता और टेलीविजन के मालिकों, कारपोरेट के विज्ञापन दाताओं और भारतीय क्रिकेट बोर्ड ने क्रिकेट मैचों के घर-घर जीवंत प्रसारण से भारतीयों को क्रिकेट का इतना आदी बना दिया कि हाशिये पर पहुँच चुकी हॉकी को भुलाकर आम जनमानस इतना क्रिकेटमय हो गया कि यह लगभग भुला ही दिया गया कि हॉकी भारत का राष्ट्रीय खेल है| भारत का राष्ट्रीय खेल हॉकी है, यह केवल जनमानस ही नहीं भूला, भारत सरकार भी इस बात को भुला बैठी| भारत सरकार ने इस खेल को प्रतिष्ठता दिलाने, इसमें सुधार करने, नए नियमों के तहत खेल सुविधाएं देने और ढांचागत सुविधाएं देने, खेलसंघों के मध्य की लड़ाई को समाप्त करने और उनका नियमन करने के लिए कोई कदम नहीं उठाये| हॉकी के प्रति यद्यपि अभी सभी के रुख में परिवर्तन आया है, परन्तु यह अभी भी पर्याप्त से बहुत अधिक कम है| आज भी देश में अंतर्राष्ट्रीय स्तर के गिने चुने एस्ट्रो टर्फ मैदान हैं और जो हैं उनकी दर्शक क्षमता क्रिकेट के मैदानों की तुलना में बहुत कम है| शालाओं से हॉकी खेल के रूप में मृतप्राय: ही है| इस सबसे देश के हॉकी प्रेमियों को मायूसी होना स्वाभाविक है| आज के हालातों में जितना जरुरी यह है कि केंद्र व राज्यों की सरकारें रुची लेकर शाला स्तर से जिला स्तर तक प्रतियोगिताओं तथा मैदानों का ढांचा तैयार करने की पहल करे तो निजी क्षेत्र से भी अपेक्षा है कि वह खेलों को प्रायोजित करने में पहल करे और फंड निवेश के लिए आगे आये| भारतीय हॉकी को खोया हुआ गौरव पुन: दिलाने के लिए सभी को सरकार, खेलसंघों, निजी प्रायजकों तथा दर्शकों को, सभी को हॉकी के प्रति उदासीनता का त्याग करना होगा|

  • 19वें मुक्तिबोध राष्ट्रीय नाट्य समारोह का मुक्ताकाश में शानदार आगाज

    आईडियल ग्रुप मुम्बई ने प्रेमचन्द की पांच कहानियों की नाट्य प्रस्तुती दी

    अरुण कान्त शुक्ला

    रायपुर : 22 नवंबर/ इप्टा (रायपुर) की ओर से प्रतिवर्ष आयोजित होने वाले देश के प्रतिष्ठापूर्ण मुक्तिबोध राष्ट्रीय नाट्य समारोह का शानदार आगाज शुक्रवार शाम मुक्ताकाश पर हुआ| रायपुर के नाट्य प्रेमियों को इप्टा के सौजन्य से 20 से 25 नवंबर तक देश के जाने माने और प्रतिष्ठित नाट्य समूहों तथा निर्देशकों की प्रस्तुतियां इस दौरान देखने मिलेगी| समारोह का उदघाटन इप्टा के राष्ट्रीय सचिव तथा प्रसिद्ध रंगकर्मी राकेश ने किया| उदघाटन के तुरंत बाद उपकार पंथी लोकनृत्य दल ने छत्तीसगढ़ी नृत्य प्रस्तुत किया और फिर शुरू हुआ प्रेमचन्द की पांच कहानियों प्रेरणा. मेरी पहली रचना, आपबीती, सवा सेर गेहूं तथा रसिक सम्पादक का नाट्य प्रस्तुतीकरण|

    मुम्बई के आईडियल ड्रामा एंड इंटरटेनमेंट के संयोजक प्रसिद्ध रंगकर्मी मुजीब खान हैं जो स्वयं एक प्रतिभावान नाट्य तथा पटकथा लेखक और निर्देशक भी हैं| मुजीब खान ने अनेक प्रसिद्ध नाटक लिखे और निर्देशित किये हैं| यह बच्ची किसकी, मुंसिफ, मत बांटिये त्रिशूल और तलवार, कसाब का हो गया हिसाब, जैसे अनेक प्रसिद्ध नाटक उनके खाते में हैं| अपने नाट्य समूह को देश के सामाजिक सरोकारों से जोड़कर रखना और उन सरोकारों के लिए काम भी करना उनके जुनून में है| आईडियल ग्रुप पिछले एक दशक से भारतीय साहित्य के अब भुला दिए गए लेखकों और साहित्यकारों को पुन: जीवित करने के लिए एक मिशन के रूप में जुटा हुआ है| इसी कड़ी में मुजीब खान ने प्रेमचन्द की सभी कहानियों पर नाटक खेलने का बीड़ा उठाया और अब तक वे प्रेमचन्द की 315 कहानियों में से 311 का मंचन कर चुके हैं| उन्होंने इस श्रंखला का नाम ‘आदाब, मैं प्रेमचन्द हूँ’ रखा है|

    अकसर यह देखा जाता है कि चाहे वह कितने भी प्रतिष्ठित साहित्यकारों की रचनाएं क्यों न हों, उनका फिल्मों में अथवा नाटकों में रूपांतरण करते समय मूल रचना के स्वरूप को इतना छेड़ा जाता है कि अनेक बार मूल कहानी की आत्मा भी हताहत हो जाती है| यही कारण है कि प्रतिष्ठित लेखक फिल्मों और नाटकों से मुंह मोड़ लेते हैं और फिर यदि वह कहानी उस लेखक की हो, जो प्रतिवाद के लिए मौजूद ही न हो, तब तो मानो निर्माताओं और निर्देशकों को मुंह माँगी मुराद मिल जाती है| यहाँ मुजीब खान की और उनके निर्देशन की इसके लिए तारीफ़ करनी होगी कि कहानियों को नाटक में परिवर्तित करते हुए, उन्होंने मूल कहानी और उसके भाव के साथ कोई छेड़छाड़ नहीं की, यहाँ तक की कहानी में प्रयुक्त डॉयालाग भी जैसे के तैसे उठाये गए हैं, इसलिए दर्शकों को पाँचों नाटक देखते समय ऐसा अनुभव हो रहा था, मानों वे प्रेमचन्द को सुन रहे हों| प्रेमचंद की कहानियों में एक साथ अनेक सामाजिक विसंगतियों पर तंज होते थे| सवा सेर गेहूं में न केवल एक किसान के कर्ज के दलदल में फंसकर बंधुआ मजदूर बनने की व्यथा है, साथ ही पुरोहित किस तरह ईश्वर का भय दिखाकर निचले तबकों और आर्थिक रूप से कमजोर लोगों पर अपना शिकंजा कसते हैं, उसका भी क्रूर चित्रण है| शंकर और विप्र के बीच का यह संभाषण देखिये;        
    ‘महाराज, तुम्हारा जितना होगा यहीं दूँगा, ईश्वर के यहाँ क्यों दूँ, इस जनम में तो ठोकर खा ही रहा हूँ, उस जनम के लिए क्यों काँटे बोऊँ ? मगर यह कोई नियाव नहीं है। तुमने राई का पर्वत बना दिया, ब्राह्मण हो के तुम्हें ऐसा नहीं करना चाहिए था। उसी घड़ी तगादा करके ले लिया होता, तो आज मेरे सिर पर इतना बड़ा बोझ क्यों पड़ता। मैं तो दे दूँगा, लेकिन तुम्हें भगवान् के यहाँ जवाब देना पड़ेगा। '

    विप्र –‘वहाँ का डर तुम्हें होगा, मुझे क्यों होने लगा। वहाँ तो सब अपने ही भाई-बन्धु हैं। ऋषि-मुनि, सब तो ब्राह्मण ही हैं; देवता ब्राह्मण हैं, जो कुछ बने-बिगड़ेगी, सँभाल लेंगे। तो कब देते हो ?

    प्रेमचन्द को जैसे का तैसा उतारने का यह क्रम मुजीब खान ने केवल रसिक सम्पादक में अंत में एक दृश्य अतिरिक्त जोड़कर तोड़ा| ‘रसिक सम्पादक’ प्रेमचन्द की साहित्य की दुनिया में संपादकों के चरित्र पर तंज कसने वाली रचना तो है ही, साथ ही यह स्त्री के बारे में पुरुष की सोच का भी खुलासा करने वाली रचना है| स्त्री का सुन्दर होना ही उसकी सारी योग्यता का मापदंड है| यह सोच आज भी उतनी ही शिद्दत से मौजूद है| बहुत से नामचीन लोग भी इसकी शिकायत करते हैं कि सोशल साईट्स पर किसी स्त्री के द्वारा पोस्ट किये गए विचार, कविता को हजारों की संख्या में ‘लाईक’ और ‘कमेन्ट’ मिलते हैं, जबकि पुरुषों के साथ ऐसा नहीं होता| कामाक्षी को देखने के पहले जो रचना सम्पादक को श्रेष्ठ लग रही थी, उसको देखने के बाद अश्लील और बेकार लगाने लगती है और किसी तरह कामाक्षी से पीछा छुड़ाने के तुरंत बाद सम्पादक मेनेजर को बुलाकर कामाक्षी की कविता जो छपने के लिए मशीन पर चढ़ चुकी है, उतरवा देता है| मूल कहानी यहाँ खत्म हो जाती है और पाठकों को सोचने के लिए मजबूर करती है| किन्तु नाट्य रूपांतरण में मुजीब खान ने अंत में एक दृश्य बढ़ाकर पहले सम्पादक से कामाक्षी का ग्रन्थ बाहर फिकवाया है और फिर कामाक्षी उसको लेकर पुन: वापस आती है| इस सारे घटनाक्रम से सम्पादक को पागल होते दिखाया है, जिससे कहानी की वह सीधी मार जो कहानी में है, नाटक में अवरुद्ध होती है| इस परिवर्तन को यदि छोड़ दिया जाए तो निर्देशन, मंच साज-सज्जा, अभिनय, वस्त्र-सज्जा सभी पहलू प्रशंसनीय रहे| कुल मिलाकर एक के बाद एक पांच प्रस्तुतियों होने के बावजूद  कहीं भी दर्शकों को उकताहट महसूस नहीं हुई और निर्देशक उन्हें बांधकर रखने में सफल रहा|

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