JS NewsPlus - шаблон joomla Продвижение
BREAKING NEWS
शेयर बाजार : बिहार चुनाव नतीजों, आर्थिक आंकड़ों पर रहेगी नजर
इराक : आतंकवादियों के साथ मुठभेड़ में 21 लोगों की मौत
मीरपुर एकदिवसीय : बांग्लादेश ने जिम्बाब्वे को 145 रनों से हराया
एफसी गोवा ने नाइजीरियाई स्ट्राइकर डुडू से करार किया
उप्र : एमबीसी व ईबीसी को सम्मान दे सपा : लौटन राम
राहुल पर आरएसएस, भाजपा का पलटवार
भारत उच्च शिक्षा के केंद्र के रूप में उभरे : राष्ट्रपति
उप्र : पत्रकार की मौत की सीबीआई जांच की मांग
देश के सभी गांवों में मार्च 2017 तक बिजली
उप्र : रेलवे ट्रैक पर मिला नवजात का शव

LIVE News

शेयर बाजार : बिहार चुनाव नतीजों, आर्थिक आंकड़ों पर रहेगी नजर

इराक : आतंकवादियों के साथ मुठभेड़ में 21 लोगों की मौत

मीरपुर एकदिवसीय : बांग्लादेश ने जिम्बाब्वे को 145 रनों से हराया

एफसी गोवा ने नाइजीरियाई स्ट्राइकर डुडू से करार किया

उप्र : एमबीसी व ईबीसी को सम्मान दे सपा : लौटन राम

आईसेक्ट विश्वविद्यालय में उद्यमिता पर दो दिवसीय तकनीकी प्रशिक्षण का आयोजन

भोपाल: 3 नवंबर/ मेकइनटर्नडाटइन के सहयोग से आईसेक्ट विश्वविद्यालय मेंं उद्यमिता पर दो दिवसीय तकनीकी प्रशिक्षण का आयोजन किया गया जिसमें बीएसएसएस और आईसेक्ट विश्वविद्यालय के छात्र बढ़-चढ़ कर भाग लिये। प्रशिक्षक के तौर पर मेकइनटर्नडाटइन से आये हुए योगेन्द्र झा ने छात्रों को तकनीकी प्रशिक्षण देते हुए बताया कि बिजनेस क्या है, बिजनेस के फीचर्स क्या होने चाहिए, मार्केट में डिमांड क्या है और उनकी मार्केटिंग कैसी होनी चाहिए साथ ही ये भी बताया कि आखिर एक तरफ टाटा नैनो प्रोजेक्ट के फेल होने का कारण क्या था दूसरी तरफ फ्लिपकार्ट, ओला कैब और रेड बस जैसी नई कंपनीज का ग्राफ तेजी से क्यूं बढ़ रहा है जिससे कि उद्योग जगत में हलचल मची हुई है।

अंत में क्विज कांटेस्ट के दौरान छात्रों में जबरजस्त प्रतिस्पर्धा देखने को मिली। प्रतियोगिता के अंत में 5 छात्रों का चयन आईआईएम कोलकाता में 30 जनवरी 2016 को कारपे-डियम के लिए हुआ, जिसमें आईसेक्ट विश्वविद्यालय के छात्र संदीप पोद्दार, छात्रा अपूर्वा पचैरी व नेहा भंडारवर एवं बीएसएसएस कालेज के छात्र सोनू साबू थामस व छात्रा वंशिका रघुवंशी चयनित हुए। चयनित छात्रों में गजब का उत्साह देखने को मिला।

आईसेक्ट विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. विजयकांत वर्मा, प्रो. वाइस चांसलर अमिताभ सक्सेना एवं रजिस्ट्रार डॉ. विजय सिंह ने चयनित छात्रों को बधाई व शुभकामनाएं दीं।

Related items

  • स्कोप कॉलेज आॅफ बिजनेस मैनेजमेंट में दिपावली मेला का आयोजन

    भोपाल: 05 नवम्बर/ स्कोप इंस्टीट्यूट आॅफ बिजनेस मैनेजमेंट में आज नजारा कुछ बदला-बदला सा था, रोज की तरह आज स्टूडेंट और फैकल्टी क्लास में नहीं बल्कि फील्ड में लर्न, एक्ट, अर्न का पाठ पढ़ रहे थे। मौका था स्कोप इंस्टीट्यूट आॅफ बिजनेस मैनेजमेंट के एमबीए के विद्यार्थियों द्वारा स्कोप कैंपस में आयोजित मेक इन इंडिया दीपावली मेले का। इस आयोजन का उद्देश्य है कि मैनजमेंट के स्टूडेंट पे्रक्टिकल एवं अनुभव के आधार पर मैनेजमेंट के गुर सीख सके। साथ ही ये दिपावली मेला चेरिटेबल है।

    इस दो दिवसीय मेले का शुभारंभ आईसेक्ट की डायरेक्टर श्रीमती पल्लवी राव चतुर्वेदी और श्री राजीव अग्रवाल, एम.डी. अनन्या पैकर्स ने किया। इस दिपावली मेले में विभिन्न आकर्षक स्टाल लगाए गए। डेकारेटिव सीरिज, डेकोरेटिव आईटम, आर्टिफिशियल ज्वेलरी, केंडिल के स्टाल आकर्षण का केन्द्र रहे। पूजा की थाली, रंगोली, सांचे, मेहंदी के स्टाल पर भारी भीड़ रही। विद्यार्थियों ने विभिन्न प्रकार के नमकीन, मठरी, लड्डू के स्टाल भी लगाए। भेलपूरी, बड़ा पाव फुल्की, पैटिस व बैकरी आईटम के स्टाल पर लोगों का तांता लगा रहा। मेले का अधिकांश सामान विघार्थियो ने स्वयं ही बनाया था
    यह आयोजन दिग्दर्शिका एन.जी.ओ. को भी सहयोग प्रदान कर रहा है। इस अवसर पर स्कोप के प्राचार्य डॉ. डी.एस. राघव, मेले की कॉआर्डिनेटर डॉ. स्वाति तिवारी व समस्त स्टॉफ उपस्थित था।

  • आईसेक्ट नेशनल नॉलेज ओलम्पियाड का आयोजन

    भोपाल: 2 नवंबर/ आईसेक्ट द्वारा राष्ट्रीय स्तर की प्रतिभा खोज परीक्षा ‘‘आईसेक्ट नेशनल नॉलेज ओलम्पियाड 2015’’ का आयोजन भोपाल में 1 नवंबर, 2015 को हुआ । यह आयोजन देश के हर प्रदेश में फैले, विभिन्न आईसेक्ट के 8000 से अधिक प्रशिक्षण केन्द्रों द्वारा संचालित किया गया।

    भोपाल में इस प्रतियोगिता में  विभिन्न स्कूलों एवं कॉलेजोें ( आनंद विहार स्कूल,शील पब्लिक स्कूल, कारमल कांवेंट, स्कॉलरस होम ,कैंपियन स्कूल, सरस्वती शिशु मंदिर, रेड रोज़, शील पब्लिक स्कूल,  राजीव गांधी कॉलेज, बी. एस. एस. एस. कॉलेज, आनंद विहार कॉलेज, चित्रांश कॉलेज, टीआईटी कॉलेज, एल एन सी टी कॉलेज) आदि के छात्र-छात्राओं ने इस प्रतियोगिता में बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया।

    प्रतियोगिता में छात्र-छात्राओं ने तीन समूहों में भाग लिया। इस प्रतियोगिता में शामिल प्रतिभागियों के बीच इस प्रतियोगिता को लेकर बहुत जिज्ञासा थी, प्रतिभागियों ने प्रतियोगिता में पूछे गए प्रश्नों का पैटर्न बहुत पसंद किया, विशेषकर कंप्यूटर से संबंधित प्रश्नों को हल करने में प्रतिभागियों का उत्साह देखा गया।

    समस्त प्रतिभागियों को आईसेक्ट की ओर से मासिक पत्रिका ”इलेक्ट्रनिकी आपके लिये“का वितरण किया गया जो भारतवर्ष में कंप्यूटर की एकमात्र हिन्दी में प्रकाशित होने वाली पत्रिका है जिसमें इलेक्ट्रॉनिक्स, अंतरिक्ष, कंप्यूटर, भौतिकी, रसायन, चिकित्सा क्षेत्रों से संबंधित विभिन्न नवीन खोजों एवं शोधों की जानकारी दी जाती है। प्रतिभागियो एवं उनके अभिभावकों द्वारा इलेक्ट्रानिकी पत्रिका को बहुत सराहा गया।

    आईसेक्ट की ओर से हेल्प डेस्क लगा कर छात्र-छात्राओं एवं उनके अभिभावकों की विषय एवं क्रियर संबंधी जिज्ञासाओं पर चर्चा की गई जिससे उन्हे आगामी कक्षाओं में उपयुक्त विषय एवं भविष्य में उपयुक्त करियर चयन करने में आसानी होगी। प्रतिभागियो एवं उनके अभिभावकों द्वारा इस प्रतियोगिता एवं हेल्प डेस्क की अत्यंत सराहना की  गई ।

    भोपाल में आगामी कुछ दिनों में भव्य स्तर पर सम्पन्न होने वाले समारोह में प्रतियोगिता में राष्ट्रीय स्तर पर अव्वल रहे देश के हर प्रदेश में फैले, विभिन्न आईसेक्ट के 8000 से अधिक प्रशिक्षण केन्द्रों के प्रतिभागियों  को लगभग रू. 25 लाख तक के पुरस्कारों से सम्मानित किया जायेगा। तथा परीक्षा का परिणाम जनवरी माह के दूसरे सप्ताह में घोषित किया जायेगा। इनमें प्रथम पुरस्कार-टैवलेट, द्वितीय पुरस्कार- मोबाइल फोन एवं तृतीय पुरस्कार-एडयुवनटेज प्रो पेनड्र्रव हैं, इसके अतिरिक्त प्रोत्साहन स्वरुप विभिन्न सांत्वना पुरस्कार भी वितरित किए जाऐंगे तथा प्रत्येक प्रतिभागी को आईसेक्ट की ओर से प्रमाण-पत्र प्रदान किया जायेगा।

    आईसेक्ट, जो कि शिक्षा एवं प्रशिक्षण के क्षेत्र में 30 वर्षों से देश की अग्रणी संस्था रही है, ने यह आयोजन पिछले 19 वर्षों से लगातार हर वर्ष किया है। आईसेक्ट द्वारा युवा प्रतिभाओं को प्रोत्साहित करने के लिए आयोजित कई कार्यक्रमों में से यह प्रतियोगिता एक महत्वपूर्ण हिस्सा है।

  • स्कोप कॉलेज आॅफ इंजीनियरिंग में आऊट बाऊँड ट्रैनिंग

    भोपाल: 31 अक्टूबर/ स्कोप कॉलेज आॅफ इंजीनियरिंग का एक दिवसीय फैकल्टी डेवलपमैंट प्रोग्राम व आऊट बाऊँड ट्रैनिंग हलाली रिट्रीट में आयोजित किया गया। इसमें कॉलेज के विभागाध्यक्ष व सीनियर फैकल्टी उपस्थित थे।

    टाईम मैनेजमेंट, स्ट्रेस मैनेजमेंट को विभिन्न रोचक तरीकों से समझाया गया। यहाँ पर कारर्पोरेट ट्रैनिंग की तरह अनेक सेशनों के माध्यम से व्यक्तित्व विकास पर फोकस किया गया।

    गेम्स के द्वारा टीम वर्किग व टीम बिल्डिंग की सीख दी गई जो कि किसी भी संस्था के विकास के लिये आवश्यक है। इस ट्रैनिंग के माध्यम से सभी को व्यक्तिगत मूल्यांकन करने का अवसर मिला।

    इस ट्रैनिंग में स्कोप कॉलेज के ट्रैनिंग व प्लेसमेंट आफिसर प्रो. उद्दीपन चटर्जी ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। प्राचार्य डा. डी. एस. राघव के अनुसार स्कोप कॉलेज आॅफ इंजीनियरिंग में फैकल्टी डेवलपमैट व ट्रैनिंग कार्यक्रम लगातार कराये जाते है जिससे फैकल्टी को लगातार सीखने का अवसर मिलता है।

  • साहित्य पर्व आज से, कविता यात्रा का मंचन, सृजनधर्मी रचनाकार संतोष चौबे का होगा अभिनंदन

    भोपाल: 23 अक्टूबर/ प्रसिद्ध सृजनधर्मी और रचनाकार श्री संतोष चौबे पर केंद्रित तीन दिवसीय साहित्य पर्व का आग़ाज़ 24 अक्टूबर को शाम 5.30 बजे भारत भवन के बहिरंग सभागार में हिन्दी के मूर्धन्य कवियों की दृश्य-श्रव्य प्रस्तुति ”कविता यात्रा“ से होगा। इस मौके पर विभिन्न साहित्यिक, सांस्कृतिक संस्थाओं द्वारा श्री चौबे का सारस्वत अभिनंदन किया जाएगा। समारोह में संस्था डिवाइन स्माइल के नन्हे चित्रकार भी रंग बिरंगी शुभकामनाएं श्री चौबे को देंगे।

    25 अक्टूबर को सुबह 10 बजे आईसेक्ट विश्वविद्यालय में संतोष चौबे के उपन्यास के संदर्भ में ”कला और विचारधारा“ विषय पर वैचारिक सत्र का आयोजन होगा। दोपहर 12.30 बजे श्री चौबे की कहानियों के संदर्भ में ”समकालीन कहानी और नव यथार्थ“ विषय पर विमर्श होगा। शाम को 6.30 बजे आईसेक्ट विश्वविद्यालय सभागार में संतोष चौबे की कहानी ”ग़रीब नवाज़“ का श्री देवेन्द्र राज अंकुर के निर्देशन में मंचन होगा।

    26 अक्टूबर को सुबह 10 बजे से आईसेक्ट विश्वविद्यालय सभागार में संतोष चौबे की कविताओं के संदर्भ में ”विधागत वर्चस्व से होड़ लेती कविता“ पर परिचर्चा होगी। दोपहर 12.30 बजे से ”अनुवाद की सामाजिकी“ विषय पर विशेषज्ञों का वक्तव्य होगा। शाम को 6.30 बजे संतोष चौबे की कविताओं की सांगितिक प्रस्तुति और बर्तोल्त बे्रख्त की कहानी पर संतोष चौबे द्वारा नाट्य रूपांतरित नाटक सुकरात का मंचन होगा।

  • आईसेक्ट विश्वविद्यालय में पीएचडी ओरिएंटेशन प्रोग्राम संपन्न

    भोपाल: 17 अक्टूबर/ आईसेक्ट विश्वविद्यालय में पीएचडी ओरिएंटेशन प्रोग्राम संपन्न हुआ। इस अवसर पर आईसेक्ट विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. वी के वर्मा, कुलसचिव डॉ. विजय सिंह और प्राचार्य डॉ. बसंत सिंह उपस्थित थे। कार्यक्रम के प्रारंभ में डॉ. संगीता जौहरी, रिसर्च कोआर्डिनेटर ने प्रेजेंटेशन देते हुए नए शोधार्थियों को विस्तार से विषयवार जानकारी दी एवं पीएचडी का महत्व समझाया।

    कार्यक्रम को आगे बढ़ाते हुए विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. वी के वर्मा ने कहा कि जब इंसटेंट नूडल पर बैन लग चुका है तो इंसटेंट पीएचडी तो संभव ही नहीं है अतएव नए शोधार्थियों को पूरी लगन व निष्ठा से अपना शोध पूरा करना होगा और अपना विषय भी ऐसा पसंद करें जिससे कि समाज का भला हो। रेनेवेबल एनर्जी, नैनो एरिया और अर्थ साइंस जैसे तमाम विषय मौजूद हैं जिन पर पूरे विश्व का ध्यान केंद्रित है, तो आप भी ऐसे ही विषय को चुनंे और उस पर शोध करें। कुलसचिव डॉ. विजय सिंह ने भी अपने संबोधन में नवशोधार्थियों को शुभकामनाएं दीं एवं उन्हें विश्वविद्यालय द्वारा सभी प्रकार की आवश्यकता मुहैया कराने की बात कही साथ ही यह भी कहा कि रिसर्च में आपको डूबना पड़ेगा। हमारे पास भोपाल के बेस्ट टूल्स हैं और हमारा प्रयास रहेगा कि आपको बेहतर माहौल मिले। आगे उन्होंने कहा कि आईसेक्ट विश्वविद्यालय ने तीन गांव गोद ले रखे हैं जिससे कि सोशल एरिया में शोधार्थियों को शोध के काम आएगा और आपके शोध से उन गांवों का भी कायाकल्प हो सकेगा। प्राचार्य डॉ. बसंत सिंह ने भी नवशोधार्थियों को शुभकामनाएं दी एवं उनका मागदर्शन किया।

    कार्यक्रम को आगे बढ़ाते हुए प्रो. संजीव गुप्ता, रिसर्च कोआर्डिनेटर ने सभी नवशोधार्थियांे को शोध हेतु जानकारी देते हुए बताया कि रिसर्च मेथोडोलॉजी को यदि आप ढंग से पढ़ते हैं तो आरडीसी प्रेजेंट करने में आसानी होगी साथ ही अन्य तकनीकी पहलुओं पर विस्तारपूर्वक जानकारी दी एवं उनका मार्गदर्शन किया। इसी क्रम में विश्वविद्यालय के अन्य विभागों के विभागाध्यक्षों ने कई महत्वपूर्ण जानकारी दी और साथ ही साथ उनका मार्गदर्शन भी किया।

  • आईसेक्ट विश्वविद्यालय में फ्रेशर्स पार्टी का आयोजन

    भोपाल: 13 अक्टूबर/ आईसेक्ट विश्वविद्यालय में शनिवार को फ्रेशर्स पार्टी का आयोजन किया गया। कार्यक्रम का शुभारंभ आईसेक्ट विश्वविद्यालय के कुलपित श्री वी के वर्मा, कुलसचिव डॉ. विजय सिंह, डीन सितेश सिन्हा एवं प्राचार्य डॉ. बसंत सिंह ने द्वीप प्रज्जवलन कर किया। इसी क्रम में विश्वविद्यालय के कुलपति श्री वी के वर्मा ने संबोधित करते हुए कहा कि आज संगम का दिन है सीनियर और जूनियर छात्रों के मध्य, अंत में सभी प्रथम वर्ष के छात्रों को शुभकानाएं दीं। विश्वविद्यालय के कुलसचिव डॉ. विजय सिंह ने प्रथम वर्ष के छात्रों का स्वागत किया एवं उन्हें मार्गदर्शन भी दिया।

    फ्रेशर पार्टी के मौके पर जूनियर्स डिफरेंट थीम और स्टाइल में नजर आये। पहले वर्ष से ही विश्वविद्यालय में धमाकेदार एंट्री के लिए जूनियर्स स्टेज पर उतरे और मिस्टर एण्ड मिस फ्रेशर का खिताब पाने के लिए इनके बीच जबरदस्त कॉम्पिटीशन चला। एक तरफ अपने स्टाइल और ड्रेसिंग सेंस से जजेस को इंप्रेस करना था। वहीं, दूसरी ओर जजेस पैनल में अनिश सक्सेना ट्रेनिंग एण्ड प्लेसमेंट आफिसर, सुश्री रितू कुमारन एवं डॉ. दीप्ति महेश्वरी ने कई सवाल पूछकर आईक्यू लेवल भी परखा। अंत में मिस फ्रेशर का खिताब पूजा कुमारी (बीई कंप्यूटर साइंस) और मिस्टर फ्रेशर का खिताब आशीष मालवीय (डिप्लोमा सिविल) ने जीता। मिस्टर ईव शाहनवाज मंसूरी (बीएससी एग्रीकल्चर) एवं मिस ईव हिमांशी अयलाना (बीएससी एग्रीकल्चर) व बेस्ट ड्रेसर राहुल राज (बीई कंप्यूटर साइंस) एव पूजा रानी (बीबीए) ने खिताब अपने नाम किया।

    कार्यक्रम की शुरुआत में छात्र शिवसुंदरम ने वेलकम स्पीच दी और आईसेक्ट विश्वविद्यालय के अब तक के अपने अनुभव को सभी से शेयर किया। इसके बाद भगवान श्रीराम के गीत पर नृत्य करती छात्रा की प्रस्तुति से सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रारंभ हुआ। भांगड़ा ग्रुप ने पूरा माहौल ही पंजाबी बना दिया। छात्रा सुष्मिता बेहरा ने डीजे वाले बाबू गाने पर मनमोहक नृत्य पेश कर खूब तालियां बटोरीं। अब मौका था पिछले दौर में लौट के आने का जिसे गायक छात्र प्रशांत ने अपने क्लासिकल गाने ‘‘राग’’ ‘‘तै मोहे ना गगरी भरन दे... की प्रस्तुति दी और सभी श्रोतागण को मंत्रमुग्ध कर दिया। डांसिग ग्रुप ‘हनी बनी’ का मैशअप सान्ग्स पर फ्री डांस स्टाइल ने दर्शकों को झूमने पे मजबूर कर दिया और इसी क्रम में सोलो डांस छात्र सागर पाल ने धमाकेदार परफॉर्मेंस दी और अंत में मौका था वेस्टर्न-इंडियन सांग्स, मैशअप सांग्स डी जे वाले बाबू..., अरे अभी तो पार्टी शुरु हुई है..., यो यो हनी सिंह के धीरे-धीेरे से मेरी जिंदगी में आना... आदि पॉपुलर गानों पर सीनियर-जूनियर्स के कदम जमकर थिरके।

खरी बात

ऐसे गंभीर और क्रूर समय में क्या चुप बैठ जाना ही एक मात्र रास्ता बचा है?

राकेश अचल विरोध का कोई तरिका सरकार को मंजूर नहीं, विरोध करना अब अचानक राष्ट्रद्रोह जैसा अपराध हो चला है. सरकार के किसी फैसले, चाल-चलन के बारे में कोई भी...

आधी दुनिया

महिलाओं ने बदल दी एक गांव को पहचान

असम में नलबाड़ी जिले से 20 किलोमीटर दूर स्थित चतरा गांव की पहचान को यहां की महिलाओं ने अपनी एकजुटता और मेहनत से बदल दिया है। बोडो समुदाय बहुल यह...