JS NewsPlus - шаблон joomla Продвижение
BREAKING NEWS
सानिया-मार्टिना की जीत का सिलसिला जारी रहेगा : भूपति
बिहार के राज्यपाल ने दिवाली की शुभकामनाएं दी
उप्र : दीपावली पर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम
जीसैट-15 उपग्रह छोड़ने को तैयार एरियन5
बिहार में हार के लिए मोदी जिम्मेदार नहीं : राजनाथ
टीपू सुल्तान के जयंती समारोह में संघर्ष, व्यक्ति की मौत
मलेशिया के लोगों, स्थिति से मिलेगा फायदा : हरेंद्र
कोलकाता, पुणे के फूलों से महकेगी दिवाली
उपराष्ट्रपति ने देशवासियों को दिवाली की शुभकामनाएं दीं
शाओलिन सॉकर स्कूल में कुंग फू, फुटबाल का प्रशिक्षण एक साथ

LIVE News

सानिया-मार्टिना की जीत का सिलसिला जारी रहेगा : भूपति

बिहार के राज्यपाल ने दिवाली की शुभकामनाएं दी

उप्र : दीपावली पर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम

जीसैट-15 उपग्रह छोड़ने को तैयार एरियन5

बिहार में हार के लिए मोदी जिम्मेदार नहीं : राजनाथ

मप्र में किसान एक लाख के कर्ज पर 90 हजार लौटाएं : शिवराज

भोपाल, 28 अक्टूबर (आईएएनएस)। मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने बुधवार को रेडियो के जरिए किसानों से सीधे बात करते हुए भरोसा दिलाया है कि सरकार उन्हें सूखा के कारण आए इस संकट से उबारने के लिए हरसंभव कदम उठाएगी। साथ ही उन्होंने कहा कि किसान को एक लाख का कर्ज लेने पर 90 हजार लौटाने की व्यवस्था की गई है।

देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री रमन सिंह के अलावा मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री चौहान देश के तीसरे ऐसे नेता बन गए हैं, जिन्होंने रेडियो के जरिए लोगों से सीधे बात की। राज्य के आकाशवाणी के सभी केंद्रों से प्रसारित 'मुख्यमंत्री की बात किसानों के साथ' कार्यक्रम के जरिए चौहान ने किसानों से कहा कि सूखा से फसलों को हुए नुकसान से हारने की जरूरत नहीं है, सरकार उनके साथ खड़ी है। इस संकट से उन्हें उबारा जाएगा।

चौहान ने किसानों को बताया कि अभी 700 करोड़ रुपये किसानों को बांटे जा रहे हैं, जरूरत तीन हजार करोड़ की है, इसके लिए राज्य विधानसभा का विशेष सत्र बुलाया जा रहा है, जिसके जरिए तीन हजार करोड़ का कर्ज लेने के प्रस्ताव को पारित किया जाएगा। विधानसभा का एक दिवसीय विशेष सत्र नवम्बर के प्रथम सप्ताह में होगा।

मुख्यमंत्री चौहान ने किसानों को दी जाने वाली सुविधाओं का जिक्र करते हुए कहा कि किसानों को तीन फेस पर बिजली देने के लिए सब्सिडी दी जाएगी। किसानों को 12 हजार करोड़ रुपये की सब्सिडी दी गई है। इससे खेती के उत्पादन की लागत घटाने में मदद मिलेगी। साथ ही शून्य प्रतिशत पर ब्याज भी दिया जा रहा है। किसानों को जितनी ज्यादा से ज्यादा राहत दे सकते हैं उन्हें दी जाएगी। यहां तक कि एक लाख रुपये के कर्ज पर सिर्फ 90 हजार रुपये वापस लौटाने जैसे कदम उठाए गए हैं।

मुख्यमंत्री ने किसानों द्वारा पूछे गए सवालों का जवाब देते हुए कहा कि किसानों से कर्ज की वसूली स्थगित कर दी गई है, कर्ज का ब्याज सरकार भरेगी, उन्हे एक रुपये के मान से गेहूं और चावल उपलब्ध कराया जाएगा। इसके अलावा रोजगार के उपलब्ध कराए जाएंगे।

चौहान ने टीकमगढ़ जिले में अध्यापकों द्वारा एक महीने के वेतन की राशि किसानों की राहत के लिए मुख्यमंत्री राहत कोष में देने का उदाहरण देते हुए कहा कि पूरा प्रदेश किसानों के साथ खड़े होने का संदेश दे। मध्यप्रदेश एक परिवार है, यदि किसान खुश है तो नागरिक भी मुस्कुराएंगे, इसलिए सभी लोग किसानों को राहत देने के लिए आगे आए।

मुख्यमंत्री ने किसानों के सवालों का जवाब देते हुए कहा कि किसानों को संकट से उबारने के लिए सरकार हर जरूरी कदम उठा रही है। राहत की राशि देने, फसल बीमा की राशि देने, रबी की फसल के लिए खाद-बीज उपलब्ध करवाने, शून्य प्रतिशत ब्याज पर कर्ज देने, बेटियों की शादी के लिए मदद करने और कर्ज वसूली स्थगित करने जैसे कदम तत्काल प्रभाव से उठाए गए हैं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि किसानों को उद्यानिकी के क्षेत्र से भी जोड़ने का अभियान शुरू किया जाएगा। ग्रीन हाऊस, पलीकल्चर, ड्रिप सिंचाई से उन्हें जोड़ा जाएगा। उन्होंने किसानों से कहा कि सबसे बड़ी जरूरत फसल चक्र बदलने की है। एक ही खेत में हर साल एक ही प्रकार की फसल लगाने से उत्पादकता प्रभावित होती है।

इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।

Related items

  • बिहार के राज्यपाल ने दिवाली की शुभकामनाएं दी
    पटना, 10 नवंबर (आईएएनएस)। बिहार के राज्यपाल रामनाथ कोविन्द ने मंगलवार को दिवाली पर्व के मौके पर बिहारवासियों और देशवासियों को बधाई और शुभकामनाएं दी है।

    कोविन्द ने अपने संदेश में कहा, "दिवाली अंधकार से प्रकाश, असत्य से सत्य और मृत्यु से अमृत तत्व की ओर अभिमुख होने की सत्प्रेरणा देता है। यह बाहरी दुनिया को प्रकाशपूर्ण करने के साथ-साथ, अपने अंत:करण को भी आलोकित करने की सीख देता है।"

    उन्होंने कहा कि यह त्योहार सामाजिक समरसता और सद्भावना को सुदृढ़ता प्रदान करता है।

    राज्यपाल ने इस पर्व पर बिहार के लोगों से सामाजिक सद्भाव और सौहार्द्र बनाए रखने की अपील करते हुए कहा कि इससे हमारी सांस्कृतिक परंपरा और राष्ट्रीय एकता को अधिक समृद्घि और सुदृढ़ता प्राप्त हो सकेगी।

    इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।
  • उप्र : दीपावली पर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम
    लखनऊ, 10 नवम्बर (आईएएनएस)। उत्तर प्रदेश में दीपावली के मौके पर सार्वजनिक स्थानों को आतंकी निशाना बना सकते हैं। ऐसी आशंका को देखते हुए सीमा पर तैनात खुफिया एजेंसियां सतर्क हो गई हैं। नेपाल सीमा से सटे बहराइच समेत सभी जिलों में दीपावली पर अलर्ट घोषित कर दिया गया है।

    पुलिस के साथ सीमा सुरक्षा बल (एसएसबी) सघन चौकसी बरत रहा है। सीसीटीवी कैमरों से नजर रखी जा रही है। सार्वजनिक स्थलों पर भी तलाशी अभियान चल रहा है।

    अधिकारियों के मुताबिक, प्रकाश पर्व पर दीपावली के पटाखों के धूमधड़ाके के बीच आतंकी धमाके की आशंका है। मधेशी आंदोलन के चलते भी सीमा पर तनाव है। आतंकी इसका लाभ उठाने की फिराक में है।

    खुफिया एजेंसियों की इस रपट के बाद दीपावली के अवसर पर नेपाल सीमा से सटे सभी जिलों में सघन चौकसी बरतने के निर्देश दिए गए हैं। इस आदेश के बाद नेपाल सीमा से सटे बहराइच के मोतीपुर, रुपईडीहा, सुजौली, मुर्तिहा सीमा पर मुस्तैद एसएसबी के जवान भी नेपाल से आने-जाने वालों पर कड़ी नजर रख रहे हैं।

    बहराइच से लगी 100 किमी लंबी सीमा पर आने-जाने वाले विदेशियों और संदिग्ध लोगों से कड़ी पूछताछ की जा रही है।

    पुलिस अधीक्षक सालिक राम वर्मा ने बताया कि दीपावली के मद्देनजर सार्वजनिक स्थलों पर विशेष नजर रखी जा रही है। रोडवेज बस अड्डा, रेलवे स्टेशन, सिनेमा घर व होटलों की तलाशी का अभियान चल रहा है। भीड़-भाड़ वाले स्थानों पर पुलिस और पीएसी के जवान तैनात हैं।

    उन्होंने कहा कि अराजक तत्वों पर नजर रखी जा रही है। किसी भी कीमत पर अराजकतत्वों को बख्शा नहीं जाएगा।

    इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।
  • जीसैट-15 उपग्रह छोड़ने को तैयार एरियन5
    चेन्नई, 10 नवंबर (आईएएनएस)। यूरोपीय अंतरिक्ष एजेंसी एरियनस्पेस भारतीय संचार उपग्रह जीसैट-15 और अरबसैट-6बी को अपने प्रक्षेपण यान एरियन5 के जरिए फ्रेंच गुयाना अंतरिक्ष प्रक्षेपण केंद्र से मंगलवार शाम अंतरिक्ष के लिए छोड़ने की तैयारी में है।

    एरियनस्पेस ने मंगलवार तड़के जारी एक बयान में कहा है कि फ्रेंच गुयाना में स्थित यूरोपीय अंतरिक्ष प्रक्षेपण केंद्र को एक और एरियन5 रॉकेट की आपूर्ति की गई है।

    रॉकेट को सोमवार को एसेम्बली इमारत से निकालकर प्रक्षेपण केंद्र पर पहुंचाया गया।

    रॉकेट भारतीय समयानुसार 11 नवंबर को तड़के 3.04 बजे से 3.47 बजे के बीच दागा जाएगा।

    भारतीय उपग्रह जीसैट-15 को दूरसंचार सेवाएं मुहैया कराने के साथ ही समर्पित नौवहन सहायता और आपात सेवाएं देने के लिहाज से डिजाइन किया गया है।

    भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधन संगठन (इसरो) द्वारा निर्मित यह उपग्रह एरियनस्पेस द्वारा प्रक्षेपित 15वां उपग्रह होगा।

    भारतीय उपग्रह की उम्र 12वर्षो की होगी और इसमें 24कू-बैंड ट्रांस्पोंडर (रेडियो संकेतों के स्वाचालित रिसीवर्स और ट्रांसमीटर) और दो जीएजीएएन (जीपीएस एडेड जियो अगुमेंटेड नेविगेशन) ट्रांस्पोडर लगे हैं।

    इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।
  • बिहार में हार के लिए मोदी जिम्मेदार नहीं : राजनाथ

    नई दिल्ली, 10 नवंबर (आईएएनएस)।केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने मंगलवार को कहा कि बिहार विधानसभा चुनावों में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की हार के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को जिम्मेदार नहीं ठहराया जा सकता। सिंह ने इस बात को भी दरकिनार कर दिया कि पार्टी अहंकारी हो गई है।

    सिंह ने कहा, "बिहार में हार के लिए प्रधानमंत्री को जिम्मेदार नहीं ठहराया जा सकता और हमारे दल में अहंकार नहीं है। हम अहंकार करने के बारे में सोच भी नहीं सकते। प्रधानमंत्री लोगों से संवाद की हर संभव कोशिश कर रहे थे और उसमें कुछ भी गलत नहीं है।"

    गौरतलब है कि जनता दल (युनाइटेड), राष्ट्रीय जनता दल (राजद) और कांग्रेस के महागठबंधन ने विधानसभा की 243 सीटों में से 178 सीटों पर जीत हासिल कर ली है, जबकि भाजपा और उसके सहयोगियों को केवल 58 सीटें ही मिल पाईं।

    राजनाथ ने कहा कि बिहार में सामाजिक समीकरण महागठबंधन के पक्ष में गया।

    राजनाथ ने कहा, "चुनावी रैलियों और मुलाकातों में हमें जनता की अच्छी प्रतिक्रिया मिली थी, लेकिन वह वोटों में परिवर्तित नहीं हो पाई।"

    इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।
  • टीपू सुल्तान के जयंती समारोह में संघर्ष, व्यक्ति की मौत
    बेंगलुरू, 10 नवंबर (आईएएनएस)। कोडागू जिले के मदिकेरी में कर्नाटक सरकार द्वारा आयोजित टीपू सुल्तान के जयंती समारोह के समर्थकों और विरोधियों के बीच हुए संघर्ष में मंगलवार को एक 50 वर्षीय व्यक्ति की मौत हो गई है।

    अधिकारियों ने बताया, मदिकेरी के थिमैया सर्कल पर टीपू सुल्तान समर्थक समूह और विश्व हिंदू परिषद के कार्यकर्ताओं के बीच हुए संघर्ष के दौरान हुए पथराव में कुटप्पा के सिर में चोट लग गई थी।

    जिस समय एक मुस्लिम समूह 18वीं सदी में मैसूर के शासक रहे टीपू सुल्तान की जयंती मना रहा था, तभी विहिप कार्यकर्ताओं का एक इसका विरोध करते हुए वहां पहुंच गया। परिणामस्वरूप मंगलवार सुबह दोनों पक्षों के बीच संघर्ष शुरू हो गया। इस संघर्ष में तीन अन्य लोग घायल हो गए हैं।

    इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।
  • उपराष्ट्रपति ने देशवासियों को दिवाली की शुभकामनाएं दीं
    नई दिल्ली, 10 नवंबर (आईएएनएस)। देश के उप-राष्ट्रपति मोहम्मद हामिद अंसारी ने मंगलवार को दिवाली के अवसर पर देशवासियों को बधाई दी।

    अंसारी ने अपने संदेश में कहा कि दीपों का यह त्योहार बुराई पर अच्छाई की जीत का प्रतीक है। यह त्योहार भगवान राम के जीवन के महान आदर्शो और नैतिकता में हमारे विश्वास को दर्शाता है।

    अंसारी ने कहा, "मैं दिवाली के शुभ अवसर पर हमारे देशवासियों को हार्दिक बधाई और शुभकामनाएं देता हूं।"

    उन्होंने कहा, "परंपरागत जोश एवं उत्साह के साथ मनाया जाने वाला यह त्योहार बुराई पर अच्छाई की जीत का प्रतीक है। ऐसी कामना है कि यह त्योहार हमारे जीवन में शांति, सौहार्द, समृद्धि और खुशी लेकर आए।"

    इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।

खरी बात

बिहार की जीत पर कुछ सवाल ?

धीरज चतुर्वेदी् रस्सी जल गयी पर ऐठन नही गई। कुछ यही हाल भाजपा के शीर्ष नेतृत्व का हो चुका है। अब हार का ठीकरा किस पर फोडे शायद संसदीय दल...

आधी दुनिया

महिलाओं ने बदल दी एक गांव को पहचान

असम में नलबाड़ी जिले से 20 किलोमीटर दूर स्थित चतरा गांव की पहचान को यहां की महिलाओं ने अपनी एकजुटता और मेहनत से बदल दिया है। बोडो समुदाय बहुल यह...