JS NewsPlus - шаблон joomla Продвижение
BREAKING NEWS
गुलाबी होगा भारत-आस्ट्रेलिया का तीसरा टी-20 मैच
छत्तीसगढ़ : इनामी नक्सली कमांडर मुठभेड़ में ढेर
केंद्र से सूखाग्रस्त 12 राज्यों में चलीं योजनाओं का ब्योरा तलब
उत्थान समिति ने शुरू किया कलाम अवार्ड
क्षेत्रीय अस्थिरता के लिए अमेरिकी नीतियां जिम्मेदार : अजीज
उप्र : सूचना आयुक्त अरविंद बिष्ट पर कदाचार का आरोप
आस्ट्रेलियन ओपन की शुरुआत में ही टेनिस पर फिक्सिंग का साया (लीड-1)
उप्र : ट्रेन से उतरते ही यात्री की मौत
'क्या मुल्ला पाकिस्तानियों को पागलपन की तरफ ढकेल रहे हैं?'
आस्ट्रेलियन ओपन : अगले दौर में पहुंचे सेरेना, शारापोवा, जोकोविच (लीड-1)

LIVE News

गुलाबी होगा भारत-आस्ट्रेलिया का तीसरा टी-20 मैच

छत्तीसगढ़ : इनामी नक्सली कमांडर मुठभेड़ में ढेर

केंद्र से सूखाग्रस्त 12 राज्यों में चलीं योजनाओं का ब्योरा तलब

उत्थान समिति ने शुरू किया कलाम अवार्ड

क्षेत्रीय अस्थिरता के लिए अमेरिकी नीतियां जिम्मेदार : अजीज

शेयर बाजार के शुरुआती कारोबार में गिरावट

मुंबई, 18 जनवरी (आईएएनएस)। देश के शेयर बाजार के शुरुआती कारोबार में सोमवार को गिरावट का रुख देखने को मिल रहा है।

प्रमुख सूचकांक सेंसेक्स सुबह 9.58 बजे 116.33 अंकों यानी 0.48 प्रतिशत की गिरावट के साथ 24,338.71 पर और निफ्टी भी लगभग इसी समय 32.60 अंकों यानी 0.44 प्रतिशत की गिरावट के साथ 7,405.20 पर कारोबार करते देखे गए।

बंबई स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) का 30 शेयरों पर आधारित संवेदी सूचकांक सेंसेक्स 54.26 अंकों की गिरावट के साथ 24,455.04 पर और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) का 50 शेयरों पर आधारित संवेदी सूचकांक निफ्टी 17.45 अंकों की गिरावट के साथ 7,396.45 पर खुला।

इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।

Related items

  • आरकॉम, जियो के स्पेक्ट्रम समझौते की घोषणा (लीड-1)
    मुंबई, 18 जनवरी (आईएएनएस)। अंबानी बंधुओं की दो दूरसंचार सेवा कंपनियों रिलायंस कम्युनिकेशंस (आरकॉम) और रिलायंस जियो इंफोकॉम (जियो) ने सोमवार को 800 मेगाहर्ट्ज बैंड में रेडियो फ्रीक्वेंसी स्पेक्ट्रम व्यापार और साझेदारी के लिए समझौते की घोषणा की। कंपनियों ने साथ ही कहा कि जल्द ही उनके बीच रोमिंग समझौता भी हो सकता है।

    दोनों कंपनियों ने अपने अलग-अलग बयान में कहा है कि व्यापार समझौते के तहत नौ सर्किलों में स्पेक्ट्रम आवंटन अनिल अंबानी की रिलायंस कम्युनिकेशंस (आरकॉम) से मुकेश अंबानी की रिलायंस जियो इंफोकॉम के पास चला जाएगा।

    बयान के मुताबिक, साझेदारी समझौते के तहत 17 सर्किलों में दोनों कंपनियां स्पेक्ट्रम साझेदारी करेंगी।

    बयानों में कहा गया है, "रिलायंस जियो इंफोकॉम और रिलायंस कम्युनिकेशंस के बीच स्पेक्ट्रम समझौते से समान नेटवर्क दोनों के उपयोग में आएगा, नेटवर्क की क्षमता बढ़ेगी और स्पेक्ट्रम उपयोग तथा पूंजीगत खर्च सर्वाधिक फायदेमंद तरीके से हो सकेगा।"

    बयान के मुताबिक, "दोनों कंपनियों को संचालन और भविष्य में नेटवर्क निवेश में काफी बचत होने का अनुमान है।"

    बयान के मुताबिक, पारस्परिक साझेदारी और रोमिंग समझौते के तहत आरकॉम के ग्राहकों को जियो के देशव्यापी 4जी नेटवर्क का भी लाभ मिलेगा। इसके साथ ही अतिरिक्त स्पेक्ट्रम मिलने से जियो का नेटवर्क बढ़ेगा।

    सेल्युलर ऑपरेटर्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया के महानिदेशक राजन एस. मैथ्यूज ने आईएएनएस से कहा, "हमें पहले से ही इस क्षेत्र में साझेदारी की उम्मीद थी। ताजा घटना उसके अनुरूप ही है। यह एक सामान्य घटनाक्रम है। एकीकरण अच्छी बात है।"

    इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।
  • वुहान से कोटा किनाबालू, फुकेट के लिए सीधी उड़ान
    वुहान, 18 जनवरी (आईएएनएस/सिन्हुआ)। मध्य चीन के हुबेई प्रांत के वुहान शहर से मलेशिया के कोटा किनाबालु और थाईलैंड के फुकेट द्वीप के लिए एयर एशिया दो सीधी उड़ान सेवा शुरू करेगी। यह बात सोमवार को हुबेई एयरपोर्ट ग्रुप ने कही।

    वुहान से कोटा की दैनिक उड़ान 22 जनवरी से रात 11.55 बजे संचालित की जाएगी, जो गंतव्य पर स्थानीय समयानुसार अगले दिन सुबह 4.05 बजे पहुंचेगी।

    फुकेट सेवा एक फरवरी से शुरू होगी। इस मार्ग पर विमान रात 11.45 बजे उड़ान भरेगी और अगले दिन गंतव्य पर स्थानीय समायानुसार सुबह 3.15 बजे उतरेगी।

    इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।
  • शिनजियांग 10 हजार से अधिक कपड़ा कामगारों को प्रशिक्षित करेगा
    उरुमकी, 18 जनवरी (आईएएनएस/सिन्हुआ)। पश्चिमोत्तर चीन का शिनजियांग उइगर स्वायत्त क्षेत्र इस वर्ष 500 प्रबंधन कर्मचारियों और 10-20 हजार कामगारों को कपड़ा और वस्त्र कंपनियों में प्रशिक्षण के लिए भेजेगा।

    प्रशिक्षण के बाद वे शिनजियांग वापस लौट जाएंगे और इस क्षेत्र में कपड़ा तथा वस्त्र उद्योग के विकास में मदद करेंगे, जो चीन में उत्तम गुणवत्ता वाली कपास का प्रमुख उत्पादक है।

    शिनजियांग आर्थिक और सूचना आयोग के मुताबिक, शिनजियांग ने अक्टूबर 2015 से अब तक 300 उद्यमियों और प्रबंधन कर्मचारियों को 21 बड़ी कंपनियों में प्रशिक्षण लेने के लिए भेजा है।

    आयोग ने कहा कि प्रशिक्षुओं का पहला बैच आधुनिक प्रबंधन शैली, उत्पादन प्रक्रिया और विपणन में प्रशिक्षण लेगा। उनका प्रशिक्षण जनवरी के अंत में समाप्त होगा।

    शिनजियांग में चीन के 60 फीसदी कपास का उत्पादन होता है, लेकिन अधिकतर कपड़ा कंपनियां शिनजियांग से दूर पूर्वी तटवर्ती क्षेत्र में स्थित हैं।

    स्टेट काउंसिल ने जून 2015 में रोजगार और निर्यात बढ़ाने के उद्देश्य से शिनजियांग में कपड़ा और वस्त्र उद्योग को बढ़ावा देने का दिशानिर्देश जारी किया था।

    इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।
  • न्यूजीलैंड ने चीन की सराहना की
    वेलिंगटन, 18 जनवरी (आईएएनएस/सिन्हुआ)। न्यूजीलैंड के वित्तमंत्री ने सोमवार को एशियाई अवसंरचना निवेश बैंक (एआईआईबी) के गठन में भूमिका के लिए चीन की सराहना की है।

    वित्तमंत्री गैब्रिएल मखलूफ ने कहा कि अवसंरचना का विकास न्यूजीलैंड के हित में हैं। मखलूफ एआईआईबी में न्यूजीलैंड की ओर से निदेशक भी हैं।

    मखलूफ एआईआईबी की पहली बैठक में शामिल होने के लिए चीन गए थे। यहां उनके कार्यालय से जारी बयान में कहा गया है कि न्यूजीलैंड आर्थिक सहयोग और विकास संगठन (ओईसीडी) का पहला देश है, जिसने बैंक की स्थापना संबंधी वार्ता में शिरकत की थी।

    उन्होंने कहा, "एशिया में बेशुमार आर्थिक संभावना है और एआईआईबी के सहयोग से इस संभावना को साकार करने से न्यूजीलैंड का भी आर्थिक प्रदर्शन बेहतर होगा।"

    एआईआईबी इस क्षेत्र में अवसंरचना की कमी दूर करने में मदद करेगा और दूसरे विकास बैंक भी इसके चुस्त, पारदर्शी और पर्यावरण अनुकूलता के सिद्धांत को अपनाएंगे।

    मखलूफ ने वैश्विक वित्तीय संरचना में एक महत्वपूर्ण कड़ी जोड़ने में भूमिका निभाने के लिए चीन की सराहना की।

    न्यूजीलैंड गत महीने ही एआईआईबी का औपचारिक सदस्य बना है और यह संस्थान का औपचारिक सदस्य बनने वाला नौवां देश है।

    इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।
  • चीन में ऑनलाइन धोखाधड़ी बढ़ी : रपट
    तियानजिन, 18 जनवरी (आईएएनएस/सिन्हुआ)। चीन में गत एक साल में ऑनलाइन धोखाधड़ी में काफी वृद्धि दर्ज की गई है। एक रपट के मुताबिक खास तौर से पी2पी ऋण (पीयर-टू-पीयर लैंडिंग) के क्षेत्र में यह धोखाधड़ी विशेष रूप से बढ़ी है।

    ऑनलाइन सुरक्षा कंपनी लीवांग (जिसका अर्थ होता है वेबसाइटों की निगरानी) द्वारा प्रकाशित एक रपट के मुताबिक, वह गत वर्ष ऑनलाइन धोखाधड़ी की 24,886 रपटों से गुजरी, जो एक साल पहले के मुकाबले 7.96 फीसदी अधिक है।

    रपट के मुताबिक, इन मामलों में 2015 में कुल 12.7 करोड़ युआन के दावे किए गए। प्रति व्यक्ति 5,106 युआन के दावे किए गए, जो 2014 के मुकाबले 1.5 गुना अधिक है।

    रपट के मुताबिक, सर्वाधिक 3.7 करोड़ युआन का दावा ऑनलाइन वित्तीय धोखाधड़ी मामलों में था, जबकि अन्य दावे रोजगार विज्ञापन, गेमिंग और जाली पुरस्कार योजनाओं के थे।

    लीवांग के निदेशक युआन झियोंग ने कहा, "पी2पी ऋण योजना में शामिल हुए कई लोगों के साथ बड़ी धोखाधड़ी की गई।"

    पी2पी ऋण के लिए बैंक जैसे किसी वित्तीय संस्थान की जरूरत नहीं पड़ती है। इसका चीन में काफी तेजी से विकास हुआ है। चीन में करीब 2,595 पी2पी प्लेटफार्म हैं, जो 2014 के मुकाबले 1,020 अधिक हैं।

    इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।
  • बीजिंग : इलेक्ट्रिक कारों के चार्जिग पोस्ट की संख्या बढ़ेगी
    बीजिंग, 18 जनवरी (आईएएनएस/सिन्हुआ)। बीजिंग 2016 में इलेक्ट्रिक कारों के लिए चार्जिग पोस्ट की संख्या बढ़ाएगा। यह बात बीजिंग नगरपालिका विज्ञान और प्रौद्योगिकी आयोग के एक अधिकारी ने कही।

    आयोग के उपनिदेशक झांग गुआंगलियान ने कहा कि बीजिंग में अभी करीब 5,000 चार्जिग पोस्ट हैं और इसके अतिरिक्त कारीब 5,000 का और निर्माण किया जाएगा।

    उन्होंने कहा कि एप के जरिए इलेक्ट्रिक कार चालक यह देख सकेंगे कि किस स्थान पर चार्जिग की सुविधा है और इसके जरिए ही भुगतान कर पाएंगे।

    बीजिंग में इलेक्ट्रिक कारों की संख्या 2015 में बढ़कर 35,800 हो गई है, जो एक साल पहले 23,300 थी।

    इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।

खरी बात

'इंक अटैक' सस्ती लोकप्रियता, सुरक्षा पर भारी

अब स्याही फेंकना अहिंसक तरीके से अपनी बात कहने का माध्यम बनता जा रहा है या फिर एक अपरंपरागत तरीके से सोशल मीडिया, समाचार चैनलों के इस दौर में चर्चित...

आधी दुनिया

सावित्रीबाई फुले जिन्होंने भारतीय स्त्रियों को शिक्षा की राह दिखाई

सावित्रीबाई फुले जिन्होंने भारतीय स्त्रियों को शिक्षा की राह दिखाई

उपासना बेहार “.....ज्ञान बिना सब कुछ खो जावे,बुद्धि बिना हम पशु हो जावें, अपना वक्त न करो बर्बाद,जाओ, जाकर शिक्षा पाओ......” सावित्रीबाई फुले की कविता का अंश अगर सावित्रीबाई फुले...