JS NewsPlus - шаблон joomla Продвижение
BREAKING NEWS
अमेरिका के चिड़ियाघर में 'जाइंट पांडा' का शावक आकर्षण का केंद्र
अफगानिस्तान में आत्मघाती हमला, 3 मरे
युनाइटेड को एक अतिरिक्त स्ट्राइकर की जरूरत
बुर्किना फासो हमले में कनाडा के 6 नागरिकों की मौत
पुरुष अपने वॉर्डरोब को ऐसे दे सकते हैं खास अंदाज
'बुर्किना फासो हमले में कोई भारतीय हताहत नहीं'
तमाम बाधाओं के बावजूद सहर को 'अफगान स्टार' जीतने का यकीन
सुरक्षा परिषद ने बुर्किना फासो हमले की निंदा की
बान की-मून ने अमेरिका, ईरान में कैदियों की अदला-बदली का स्वागत किया
देवास में 2 गुटों में हिंसा के बाद कर्फ्यू

LIVE News

अमेरिका के चिड़ियाघर में 'जाइंट पांडा' का शावक आकर्षण का केंद्र

अफगानिस्तान में आत्मघाती हमला, 3 मरे

युनाइटेड को एक अतिरिक्त स्ट्राइकर की जरूरत

बुर्किना फासो हमले में कनाडा के 6 नागरिकों की मौत

पुरुष अपने वॉर्डरोब को ऐसे दे सकते हैं खास अंदाज

दूसरे अभ्यास मैच में भारत 64 रनों से जीता

पर्थ, 9 जनवरी (आईएएनएस)। वाका क्रिकेट मैदान पर शनिवार को भारतीय क्रिकेट टीम और पश्चिम आस्ट्रेलिया के बीच खेले गए दूसरे अभ्यास मैच में भारत ने 64 रनों से जीत दर्ज की है।

टॉस जीत कर पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत ने सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा (67) और मनीष पांडे (58) की मदद से 49.1 ओवर में 249 रन बनाए। जवाब में पश्चिम आस्ट्रेलिया की टीम 185 रनों पर ही ढेर हो गई।

यह दूसरा अभ्यास मैच 50-50 ओवरों का था जबकि पहला अभ्यास मैच 20-20 ओवरों का था।

पहले अभ्यास मैच में शानदार बल्लेबाजी करने वाले शिखर धवन (4) और विराट कोहली (7) जल्द ही पवेलियन लौट गए। रोहित ने इसके बाद अंजिक्य रहाणे (41) के साथ 88 रन की साझेदारी कर टीम को संभाला।

इस साझेदारी को जेम्स मुइरहेड ने 22वें ओवर में तोड़ा। उन्होंने रहाणे को बोल्ड कर पवेलियन भेजा। रहाणे के बाद बल्लेबाजी करने आए गुरकीरत सिंह (6) भी जल्द ही पवेलियन लौट गए।

निचले क्रम में बल्लेबाजी करने आए मनीष पांडे (58) ने अच्छी बल्लेबाजी की। इस बीच रोहित भी पवेलियन लौट चुके थे। उन्हें मुइरहेड ने आउट किया। रोहित ने अपनी पारी में 82 गेंदों का समना करते हुए छह चौके और तीन छक्के लगाए

कप्तान महेन्द्र सिंह धौनी भी कुछ खास नहीं कर पाए और 15 रन बनाकर पवेलियन लौट गए। अंतिम ओवरों में रविन्द्र जडेजा (26) ने टीम को सम्मानजनक स्कोर तक पहुंचाया।

250 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी पश्चिम आस्ट्रेलिया की टीम एक बार फिर भारतीय गेंदबाजों के सामने संघर्ष करती नजर आई। नियमित अंतराल पर टीम के विकेट गिरते रहे। टीम की तरफ से सबसे ज्यादा रन जेरोन मोर्गन ने बनाए। उन्होंने 50 रनों की अपनी पारी में 66 गेंदों का सामना करते हुए चार चौके और एक छक्का लगाया।

उनके अलावा सलामी बल्लेबाज जेक कार्डर ने 45 रनों का योगदान दिया। पश्चिम आस्ट्रेलिया की पूरी टीम 49.2 ओवर में 185 रनों पर ढेर हो गई।

भारत की तरफ से ऋषि धवन, जडेजा, रविचन्द्रन अश्विन, अक्षर पटेल को दो-दो विकेट मिले, जबकि उमेश यादव और गुरकीरत सिह को एक-एक विकेट मिला। पहले अभ्यास मैच में शानदार गेंदबाजी करने बाले बरेंदर सिंह सरन को एक भी विकेट नहीं मिला।

इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।

Related items

  • भाला फेंक चैम्पियन येगो फरवरी में शुरू करेंगे तैयारी
    नैरोबी, 17 जनवरी (आईएएनएस)। विश्व भाला चैम्पियन जूलियस येगो दक्षिण अफ्रीका में फरवरी से रियो ओलम्पिक की तैयारी शुरू करेंगे।

    यह पहली बार नहीं है जब येगो देश से बाहर तैयारी करेंगे। इससे पहले वह फिनलैंड और जोहानसबर्ग में भी प्रशिक्षण ले चुके हैं।

    समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक मंगलवार को येगो ने कहा है कि उन्हें रियो ओलम्पिक से पहले दक्षिण अफ्रीका में तैयारी करने का आमंत्रण मिला है।

    उन्होंने कहा, "मैं वहां तैयारी करुं गा उसके बाद यूरोप में कुछ प्रतियोगिताओं में हिस्सा लूंगा लेकिन इससे पहले मुझे अपने कोच से बात करनी पड़ेगी की मुझे किस प्रतियोगिता में भाग लेना है किसमें नहीं।"

    इस महीने के आखिर में येगो कैम्प से जुड़ सकते हैं।

    केन्या के रहने वाले येगो ने यूट्यूब से भाला फेंकना सीखा था, जिसके बाद कोच पेटरी पीरोनेन ने उनके हुनर को निखारा।

    इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।
  • युनाइटेड को एक अतिरिक्त स्ट्राइकर की जरूरत
    मैनचेस्टर, 17 जनवरी (आईएएनएस)। खराब फॉर्म के चलते आलोचनाओं का सामना कर रहे अग्रणी इंग्लिश प्रीमियर क्लब मैनचेस्टर युनाइटेड के मुख्य कोच लुइस वान गाल ने शनिवार को कहा कि ईपीएल में अपने गोल के सूखे को खत्म करने के लिए युनाइटेड को एक अतिरिक्त स्ट्राइकर खरीदने की जरूरत है।

    युनाइटेड ईपीएल के अपने पिछले 25 मैचों में सिर्फ 25 गोल कर सका है।

    समाचार पत्र 'द इंडिपेंडेंट' ने वान गाल के हवाले से कहा, "यही हमारी समस्या है। इसे धनराशि के जरिए ठीक किया जा सकता है, लेकिन इसके लिए अभ्यास के दौरान भी मेहनत करनी होगी।"

    वान गाल ने कहा, "हम अभ्यास कर रहे हैं, लेकिन गोल करना मुख्य योग्यता है। हमारे पास यह योग्यता है, लेकिन अभी टीम में आत्मविश्वास की कमी है। इसलिए हमें लगातार इसमें सुधार के लिए काम करना होगा या एक अतिरिक्त स्ट्राइकर को खरीदना होगा।"

    वान गाल ने कहा, "जब आप मैचों की विश्लेषण करेंगे तो पाएंगे कि हम अपनी शैली में लगातार खेलते आ रहे हैं। हम लगातार गोल के मौके तलाशते रहे हैं और अपनी प्रतिद्वंद्वी टीम पर हावी रहे हैं। लेकिन हम गोल नहीं कर पा रहे। हमें एक भाग्यशाली स्ट्राइकर की जरूरत है।"

    इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।

  • मेलबर्न एकदिवसीय : कोहली का शतक, भारत ने दिया 296 रनों का लक्ष्य (लीड-1)
    मेलबर्न, 17 जनवरी (आईएएनएस)। विराट कोहली (117) के उम्दा शतक और शिखर धवन (68) तथा अजिंक्य रहाणे (50) के शानदार अर्धशतकों की मदद भारत ने मेलबर्न क्रिकेट मैदान पर रविवार को जारी तीसरे एकदिवसीय मैच में आस्ट्रेलिया के सामने 296 रनों का लक्ष्य रखा है।

    भारत ने टॉस हारने के बाद पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 50 ओवरों में 6 विकेट पर 295 रन बनाए। कोहली ने अपना 24वां और आस्ट्रेलिया के खिलाफ 10वां शतक पूरा किया।

    वह एकदिवसीय मैचों में सबसे तेजी से 7000 रन बनाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं। कोहली 161 पारियों में इस मुकाम पर पहुंचे।

    यह रिकार्ड इससे पहले दक्षिण अफ्रीका के अब्राहम डिविलियर्स के नाम था, जिन्होंने 166 पारियों में 7000 रन बनाए थे। कोहली 7000 या उससे अधिक रन बनाने वाले विश्व के 36वें और भारत के आठवें बल्लेबाज हैं।

    पर्थ और ब्रिस्बेन में शतक लगाने वाले रोहित शर्मा (6) इस मैच में सस्ते में आउट हुए जबकि कप्तान महेंद्र सिंह धौनी ने 9 गेंदों पर दो चौकों और इतने ही छक्कों की मदद से 23 रन बनाए।

    अपना पहला मैच खेल र हे गुरकीरत मान 8 रन बना सके। रवींद्र जडेजा 6 और पदार्पण करने वाले ऋषि धवन 3 रनों पर नाबाद लौटे।

    रोहित के 15 रन के कुल योग पर आउट होने के बाद कोहली और धवन ने दूसरे विकेट के लिए 119 रन जोड़े। धवन ने इस सीरीज में पहला अर्धशतक लगाया। धवन की 91 गेंदों की पारी में नौ चौके शामिल हैं।

    धवन का विकेट 134 के कुल योग पर गिरा। इसके बाद कोहली ने रहाणे के साथ स्कोर को 200 के पार पहुंचाया। इसी दौरान कोहली ने अपना शतक पूरा किया।

    दोनों ने तीसरे विकेट के लिए 109 रन जोड़े। रहाणे 243 के कुल योग पर 55 गेंदों पर चार चौके और एक छक्का लगाने के बाद आउट हुए। कोहली का विकेट 265 के कुल योग पर गिरा।

    अपना पहला खेल रहे मान 275 और कप्तान धौनी 288 के कुल योग पर आउट हुए। मान ने सात गेंदों पर एक चौका लगाया।

    आस्ट्रेलिया की ओर से जॉन हेस्टिंग्स को चार सफलता मिली जबकि जेम्स फॉल्कनर और केन रिचर्डसन ने एक-एक विकेट लिया।

    पांच मैचों की सीरीज में भारत 0-2 से पीछे है। पर्थ और ब्रिस्बेन में भारतीय गेंदबाज 300 से अधिक के स्कोर की रक्षा नहीं कर सके थे।

    इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।
  • मेलबर्न एकदिवसीय : कोहली का शतक, भारत ने बनाए 295 रन
    मेलबर्न, 17 जनवरी (आईएएनएस)। विराट कोहली (117) की उम्दा शतकीय पारियों और शिखर धवन (68) तथा अजिंक्य रहाणे (50) के अर्धशतकों की मदद भारत ने मेलबर्न क्रिकेट मैदान पर रविवार को जारी तीसरे एकदिवसीय मैच में आस्ट्रेलिया के सामने 296 रनों का लक्ष्य रखा है।

    भारत ने टॉस हारने के बाद पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 50 ओवरों में 6 विकेट पर 295 रन बनाए। कोहली ने अपना 24वां और आस्ट्रेलिया के खिलाफ 10वां शतक पूरा किया। वह एकदिवसीय मैचों में सबसे तेजी से 7000 रन बनाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं।

    पर्थ और ब्रिस्बेन में शतक लगाने वाले रोहित शर्मा (6) इस मैच में सस्ते में आउट हुए जबकि कप्तान महेंद्र सिंह धौनी ने 9 गेंदों पर दो चौकों और इतने ही छक्कों की मदद से 23 रन बनाए।

    अपना पहला मैच खेल र हे गुरकीरत मान 8 रन बना सके। रवींद्र जडेजा 6 और पदार्पण करने वाले ऋषि धवन 3 रनों पर नाबाद लौटे।

    आस्ट्रेलिया की ओर से जॉन हेस्टिंग्स को चार सफलता मिली जबकि जेम्स फॉल्कनर और केन रिचर्डसन ने एक-एक विकेट लिया।

    इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।
  • रियो ओलम्पिक में नहीं खेलूंगा : कोबे ब्रायंट
    वाशिंगटन, 17 जनवरी (आईएएनएस)। बास्केटबॉल दिग्गज कोबे ब्रायंट ने कहा है कि वह रियो ओलम्पिक में हिस्सा नहीं लेंगे।

    रियो में अगले साल ओलम्पिक का आयोजन होना है। दक्षिण अमेरिका महाद्वीप में पहली बार ओलम्पिक का आयोजन हो रहा है।

    ब्रायंट ने कहा, "मैंने अपने कप्तान और कोच को बता दिया है कि शारीरिक तौर पर मैं रियो ओलम्पिक के लिए तैयार नहीं हूं।"

    ब्रायंट अलग-अलग समय पर अमेरिका की पांच टीमों के लिए खेल चुके हैं। वह जब टीम में रहे हैं तब अमेरिका टीम 36 में से एक भी मैच नहीं हारी है।

    कोबे ने 2008 के बीजिंग ओलम्पिक और 2012 के लंदन ओलम्पिक में अपने देश के लिए स्र्वण जीता है।

    इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।
  • सबसे तेजी से 7000 रन बनाने का रिकार्ड कोहली के नाम
    ब्रिस्बेन, 17 जनवरी (आईएएनएस)। भारतीय क्रिकेट टीम के दिग्गज बल्लेबाज विराट कोहली एकदिवसीय क्रिकेट में सबसे तेजी से 7000 रन बनाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं।

    कोहली ने रविवार को आस्ट्रेलिया के साथ हुए तीसरे एकदिवसीय मैच के दौरान यह मील का पत्थर हासिल किया। ब्रिस्बेन में 59 रनों की पारी खेलने वाले कोहली इस रिकार्ड से 19 रन दूर रह गए थे।

    मेलबर्न में कोहली को एकदिवसीय करियर में 7000 रन पूरे करने के लिए 19 रनों की दरकार थी। अब तक सबसे तेजी से 7000 रन बनाने का रिकार्ड दक्षिण अफ्रीका के अब्राहम डिविलियर्स के नाम था।

    डिविलियर्स ने 166 पारियों में इतने रन जुटाए हैं। पर्थ में हुए पहले मैच में भी 91 रन बनाने वाले कोहली अब तक 169 मैचों में 161 पारियां खेली हैं।

    कोहली से पहले भारत के लिए सबसे तेजी से 7000 रन पूरे करने का रिकार्ड सौरव गांगुली के नाम था, जिन्होंने 174 पारियों में इतने रन बनाए हैं।

    कोहली 7000 या उससे अधिक एकदिवसीय रन बनाने वाले विश्व के 36वें और भारत के आठवे खिलाड़ी बन गए गए हैं।

    कोहली से अधिक रन बनाने वाले भारतीयों में सचिन तेंदुलकर (18426), गांगुली (11363), राहुल द्रविड़ (10889), मोहम्मद अजहरूद्दीन (9378), महेंद्र सिंह धौनी (8861), युवराज सिंह (8329), वीरेंद्र सहवाग (8273) शामिल हैं।

    इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।

आधी दुनिया

सावित्रीबाई फुले जिन्होंने भारतीय स्त्रियों को शिक्षा की राह दिखाई

सावित्रीबाई फुले जिन्होंने भारतीय स्त्रियों को शिक्षा की राह दिखाई

उपासना बेहार “.....ज्ञान बिना सब कुछ खो जावे,बुद्धि बिना हम पशु हो जावें, अपना वक्त न करो बर्बाद,जाओ, जाकर शिक्षा पाओ......” सावित्रीबाई फुले की कविता का अंश अगर सावित्रीबाई फुले...